कैसे व्यवस्थित करें और अपने खुद के जीवन को पुन: व्यवस्थित करें

सफाई की बुरी प्रतिष्ठा है इन चरणों का पालन करें ताकि आप और आपके परिवार को घर की सफाई और रख-रखाव की सराहना करें। हमेशा याद रखें ... आप डिस्डर की रिहाई कर सकते हैं! 10 चरणों में!

कदम

अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
अपने घर को पूरी तरह से साफ करने के लिए एक दिन का समय लें। आम तौर पर आपको यह नहीं करना चाहिए, लेकिन इन चरणों का पालन करने से पहले, व्यंजन धो लें, फर्श और उन सभी सुंदर चीजों को धो लें! अगर कोई गड़बड़ है, तो उसे संभालो पेपर इकट्ठा करने और इतने पर जैसे चीजें जब आप कर लेते हैं, तो अपने आप को पीठ पर एक पॅट दें यह आपकी सफाई योजना का सबसे कठिन हिस्सा है
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए टेबल तैयार करें और उन्हें कमरे में रखें। इस तरह उन्हें अपने कर्तव्यों से अवगत होना चाहिए। कौन विकार में डालता है, हमेशा जगह में रखना चाहिए यदि नहीं, तो तालिका से एक स्टिकर निकाल दें।
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 3 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    अब जब बच्चे अपने होमवर्क को जानते हैं, तो हम आप पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आप क्या करने की आवश्यकता की एक डायरी रख सकते हैं आपको सफाई में 30 मिनट से अधिक खर्च नहीं करना चाहिए आपकी सूची में फर्श पर सफाई, व्यंजन धोने, घर को साफ रखने जैसी चीज़ें शामिल हैं यदि आप चाहते हैं कि आप कपड़े धोने के लिए एक दिन चुन सकते हैं या हर दिन ऐसा कर सकते हैं। आप पूरी तरह से सफाई के लिए एक दिन समर्पित कर सकते हैं, और एक आराम करने के लिए सफाई कार्यक्रम में अपना निजी स्पर्श दें।
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 4 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    हर दिन 7 बजे के आसपास बच्चों के होमवर्क की जांच करें। अभी भी मुफ्त महसूस करते हुए, उनके पास अपना काम करने का समय होगा। दैनिक समय सीमा स्पष्ट रूप से परिभाषित करें यदि वे समाप्त नहीं कर लेते हैं, तो आप उन्हें पहले बिस्तर पर जा सकते हैं या अन्य सजा दे सकते हैं। यदि वे अगले दिन 7:00 बजे तक साफ नहीं करते हैं, तो आप सजा को कड़ा कर सकते हैं, उदाहरण के लिए दंड के साथ चिंता मत करो, उन्हें शूट करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को हटा दें! सप्ताह के अंत में, अपने बच्चों को एक स्टिकर के लिए एक यूरो अर्जित करें। उन्हें धन अर्जित करने पर गर्व होगा, और सफाई रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और कुछ अतिरिक्त स्टिकर के लिए ओवरटाइम भी काम करना चाहेंगे!
  • 5
    अपने बच्चों को प्रेरित करें और उनके लिए एक दर्दनाक अनुभव को साफ करने की कोशिश न करें। आदेश चिल्लाओ मत करो, या वे सफाई से चिल्ला चिल्लाती समाप्त होगा। जब वे अपना कर्तव्य करते हैं तो उन्हें बधाइयां करें तालिकाओं को सजाने के द्वारा अपने पीपीपी मज़ा बनाने की कोशिश करें याद रखें, आप चाहते हैं कि आपके बच्चे स्वच्छता पसंद करें, ताकि जब वे बड़े हो जाएं तो वे इस रास्ते पर जारी रहेंगे। युवाओं की प्रशंसा के साथ स्वच्छता के संयोजन से, वे दूसरों से अलग तरीके से सफाई के बारे में सोचेंगे। हो सकता है कि आपका बच्चा साफ-सफाई का तिरस्कार न करें-वे शायद इसके बारे में बुरी राय ले लें क्योंकि वे इसे मजेदार गतिविधि नहीं मानते हैं चाल उन्हें विश्वास है कि यह है! अपने होमवर्क करने के एक दिन में उसे याद दिलाने की कोशिश करें, लेकिन इस तथ्य को स्वीकार करें कि यह उनकी जिम्मेदारी है, और आप उन्हें मजबूर नहीं कर सकते क्योंकि आप चाहते हैं कि उन्हें स्वायत्त होना चाहिए।
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 5 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    6



    एक उदाहरण बनो और अपने पीपीपी से चिपकाएं आपके पीपीपी पर आप विभिन्न कमरों की सूची कर सकते हैं और शायद प्रत्येक के तहत 2 या 3 चीजें। रसोईघर के लिए आप लिख सकते हैं, उदाहरण के लिए: 1) मंजिल पर साफ। 2) बर्तन धो लें 3) अलमारियों को साफ करें
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था का छुटकारा पाएं चरण 6
    7
    गड़बड़ का ख्याल रखना हर दिन या हर दूसरे दिन, करीब दस मिनट के लिए गड़बड़ी से निपटने में व्यस्त यह आपकी ज़िम्मेदारी ज्यादातर है, लेकिन अगर आपके बच्चे अतिरिक्त स्टिकर चाहते हैं, तो यह उन्हें कमाने का एक शानदार तरीका है!
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 7 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    8
    यदि आप एक आइटम को पुनः क्रम दे रहे हैं जिसे आप रखना चाहते हैं, तो इसे तुरंत हटा दें! यदि आप बेकार कुछ मिल जाए, तो इसे बॉक्स में रखें, और समय-समय पर उसे सभी कचरे में फेंक दें। मूल्यवान वस्तुओं के मामले में, आप उन्हें बेचने की कोशिश कर सकते हैं, शायद एक पिस्सू बाजार या दूसरी हाथ की दुकान में!
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 8 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    9
    इतना कबाड़ बेचने के लिए शर्मिंदा मत हो, अपने आप को गंदगी से मुक्त होने पर गर्व हो! यदि आप इसे निजी में करना पसंद करते हैं, तो मोहरे की दुकान पर जाने की कोशिश करें, या अपनी खुद की विधि खोजें। जो भी विधा आप चुनते हैं, उसके आसपास के बक्से को बहुत लंबे समय तक न रखें, या आप गड़बड़ी को बदतर बना लेंगे! एक बार सब कुछ साफ कर लें, जश्न मनाएं!
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 9 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    10
    संगठित और विकार से मुक्त रहें। अब जब आप इस लक्ष्य को हासिल कर चुके हैं, तो आप वापस नहीं जाना चाहेंगे! हर दिन अपने पीपीपी के साथ तालमेल रखें सकारात्मक सुदृढीकरण कुंजी है यदि सब कुछ ठीक हो जाता है, तो आपके बच्चे भी बड़े होने पर भी साफ रहेंगे!
  • टिप्स

    • acronyms:
    • पीपीपी व्यक्तिगत सफाई कार्यक्रम के लिए खड़ा है
    • पीपीएफ परिवार सफाई कार्यक्रम के लिए खड़ा है।
    • अकेले सब कुछ मत करो, आपके परिवार को मदद करनी चाहिए
    • यदि आप चाहें, तो आप एक दिन को पूरी तरह से सफाई के लिए समर्पित कर सकते हैं।
    • आपको प्रतिदिन 20 मिनट से अधिक समय तक साफ नहीं करना चाहिए, और मेस पर 10 का उपयोग करना चाहिए। इसे ज़्यादा मत करो!
    • घर उज्ज्वल नहीं होना चाहिए, सिर्फ साफ होना चाहिए

    चेतावनी

    • अपने बच्चों के लिए एक दर्दनाक अनुभव को साफ न करें, या जब वे बड़े होते हैं तब वे ऐसा नहीं करेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com