अपने गेराज को व्यवस्थित कैसे करें

कई लोगों के लिए, गैरेज कार पार्क करने के लिए सिर्फ एक जगह नहीं है। यदि आप उपकरण, बर्फ के उपकरण या यहां तक ​​की वस्तुओं को स्टोर करने के लिए इसका उपयोग करने की आदत में हैं, तो स्थिति को बेकाबू होने की संभावना है। सौभाग्य से, आपको यह समझने का अवसर मिलता है कि आदेश कैसे लगाया जाए, काम करने के औजारों को व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित करें और अपनी आवश्यकताओं के अनुकूल किसी संगठन विधि का चयन करें।

कदम

भाग 1

शुरू करना
आपका गैरेज चरण 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
1
काम करने के लिए, यहां तक ​​कि अगर आप और भी भ्रम पैदा करेगा। एक गेराज क्लियरिंग और व्यवस्थित करना एक अराजक प्रक्रिया हो सकती है, जिसके लिए सबकुछ निकालना और काम करने का मूल्यांकन करना आवश्यक है। डिसाइडर और संचित वस्तुओं की मात्रा के आधार पर, हार्डवेयर स्टोर पर जाने के साथ ही एक दोपहर या एक पूरे सप्ताहांत ले सकता है। खरोंच से खाली दराज, अलमारियों, कंटेनर और आइटम।
  • नौकरी में आधी मत छोड़ो, एक बिंदु से दूसरे स्थान पर जाकर और एक असली चीज़ के रूप में आपने क्या किया, यह विचार करें "पुनर्निर्माण", भले ही गैरेज अपेक्षाकृत अनक्लुटेड हो। सबसे अच्छा संभव तरीके से इसका फायदा उठाने के लिए आपके निपटान में जगह का मूल्यांकन करना हमेशा अच्छा ही होता है
  • आपका गैराज चरण 2 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    2
    सामग्री को समूहबद्ध करना प्रारंभ करें जब आप पुनर्व्यवस्थित करने वाले हों, समान वस्तुओं को एक साथ रखें। जिस तरह से आप उन्हें वर्गीकृत करेंगे वे इस बात पर निर्भर करेंगे कि गैरेज में आपके पास क्या है। शुरुआत के लिए, आप एक तरफ सभी मैकेनिकल उपकरण, एक दूसरे को बगीचे में और दूसरे खेल के सामान पर ढेर कर सकते हैं। जब आप सामान व्यवस्थित करना शुरू करते हैं तो आप अधिक सटीक श्रेणियां बना सकते हैं।
  • यदि गड़बड़ विशाल है, गैरेज या यार्ड में कुछ टैरापॉलिन डाल दें। इस तरह, आप कुछ परेशानी से बचने में सक्षम होंगे, खासकर यदि आपके पास चिकना और चिकना उपकरण हैं
  • आपका गैराज चरण 3 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन व्यर्थ लोगों से अलग उपयोगी वस्तुएं यदि गेराज सामान से भरा हुआ है, तो यह सब महत्वपूर्ण चीज से छुटकारा पाना महत्वपूर्ण है, जो बेकार या बेकार है। ऐसा करके, आप अव्यवस्था को बहुत कम कर सकते हैं और उस सामग्री के संगठन की सहायता कर सकते हैं, जिसे आप वास्तव में ज़रूरत है। नीचे आपको कुछ सवाल मिलेंगे जो आपको समझने में मदद करेंगे कि कोई विशेष उद्देश्य आपके गैरेज के लिए आवश्यक है या नहीं:
  • क्या आपने इसे पिछले साल के दौरान प्रयोग किया था?
  • क्या यह सही ढंग से काम करता है? यदि नहीं, तो क्या आप अगले वर्ष के दौरान इसे सुधारने के लिए सोचते हैं?
  • क्या यह एक अनमोल वस्तु है या क्या इसकी भावनात्मक मूल्य है?
  • अपने गैरेज चरण 4 को व्यवस्थित करें
    4
    बेकार सामान से छुटकारा पाएं जो भी आप अंत में वस्तुओं के ढेर में डाल देते हैं "व्यर्थ", जितनी जल्दी हो सके इसे से छुटकारा। इसे लैंडफिल तक न लें "जब आपके पास समय होता है", लेकिन अब इसे करें गड़बड़ी से छुटकारा पाने का एकमात्र तरीका गेराज के भीतर कार्य स्थान को कार्यात्मक और कुशल तरीके से व्यवस्थित करने का है। जिन चीजों की आपको आवश्यकता नहीं है, उन पर कब्जा करने वाले किसी मूल्यवान स्थान को न रखें।
  • किसी भी टूटे या क्षतिग्रस्त वस्तुओं को फेंक दें जिन्हें मरम्मत नहीं की जा सकती है और डुप्लिकेट या अप्रचलित सामग्री को निकाल सकते हैं जो कि आप हालिया मॉडल के साथ समय पर प्रतिस्थापित कर चुके हैं। आप पुराने टूलबॉक्स को दूर करने पर विचार कर सकते हैं, अब बर्बाद कर दिया है, अगर आपके पास कोई नया खाता है रीसायकल धातु स्क्रैप और अन्य मूल्यवान चीजें जिन्हें आप गेराज के आसपास मिल सकते हैं
  • इस्तेमाल की गई वस्तुओं को बेचने पर विचार करें. यदि गेराज वर्ष क्रिसमस की सजावट, मध्य 80 और बच्चों के कपड़ों से भरा बैग में संगीत पत्रिकाओं के ढेर के साथ किनारा करने के लिए पूर्ण है, यह शायद इन वस्तुओं की कीमत का निर्धारण और करने की कोशिश करने का समय है उन्हें बेचते हैं।
  • अपने गैरेज चरण 5 को व्यवस्थित करें
    5
    उन वस्तुओं को साफ करें जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं जिस चीज का उपयोग करने जा रहे हैं उसका मूल्यांकन करने के बाद, इसे जितनी अच्छी तरह से आप कर सकते हैं उसे साफ करें गंदे उपकरण न डालें, अपने नये नवनिर्मित गेराज में चुभने वाले और अन्य बर्तन के बीच घिरी हुई कीचड़ के साथ फुटबॉल के जूते। अपना कुछ समय बिताने के लिए सबकुछ सफाई।
  • अगर आपने गेराज में पिछली बार साफ कर दिया था, तो यह कुछ साल बाद किया गया है, ये उन्हें दोहराना का सही समय है। एक निस्संक्रामक के साथ फर्श को साफ करें और समय के साथ जमा धूल को हटा दें।
  • थोड़ा एसीटोन के साथ आप पुरानी तेल-सना हुआ स्टेनलेस स्टील के उपकरण को जल्दी से हटा सकते हैं। अच्छी तरह से हवादार क्षेत्र में एक पुराने राग और एसीटोन की एक छोटी राशि का उपयोग करें।
  • भाग 2

    वस्तुओं को स्टोर करने के लिए सही उपकरण प्राप्त करें
    आपका गैरेज चरण 6 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    1
    एक दृश्यमान जगह में लगातार उपयोग की वस्तुओं को रखें। गेराज के अंदर अंतरिक्ष को अनुकूलित करने के सबसे आसान तरीकों में से एक आसानी से सुलभ स्थानों में दीवारों पर चढ़ने के लिए धातु के हुक और बास्केट जैसे उपकरण प्राप्त करना है। दीवार पर संग्रहीत सामग्री को ठीक करने के लिए आपको कुछ ब्रैकेट की भी आवश्यकता होगी। इस प्रकार की व्यवस्था को आसानी से गैरेज संरचना में रूपांतरित किया जा सकता है, धूल बिल्ड-अप को रोकता है और आवश्यक होने पर वस्तुओं को स्थानांतरित करने की अनुमति मिलती है। हुक हर रोज़ वस्तुओं के लिए बहुत ही व्यावहारिक होता है, लेकिन भारी टुकड़े या अनियमित आकृतियों के लिए भी जैसे:
    • स्नो स्कीइंग
    • साइकिलें
    • टेनिस रैकेट
    • पत्ता ब्लोअरर्स
    • रेक
    • ट्यूब
    • रस्सियों
  • आपका गैराज चरण 7 व्यवस्थित करें



    2
    आइटम को स्टोर करने के लिए कुछ प्लास्टिक पैन खरीदें एक साथ रखने के लिए खेल के सामान, सजावट और एकल टुकड़ों को व्यवस्थित करने के लिए कुछ प्लास्टिक कंटेनर खरीदें। पारदर्शी प्लास्टिक ट्रे सुनिश्चित करेंगे कि आप अंदर की सभी चीज़ों को देख सकें, अंदर खोदने के बिना।
  • आपका गैराज चरण 8 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    कुछ अलमारियां लटकाएं. यदि जगह की कमी है, तो कुछ अलमारियों को इकट्ठा करने या कुछ प्रीफैब्रिकेटेड अलमारियों को खरीदने पर विचार करें ताकि आप अपने गेराज में वस्तुओं को स्टोर करने के लिए एक और जगह ले सकें।
  • यहां तक ​​कि छिद्रित पैनल बहुत ही व्यावहारिक हैं ताकि चीजें जल्दी और आसानी से सुधारें। दीवारों में छेद ड्रिल करने और दीवारों पर सीधे सामान लटकाए जाने के बजाय, आप छिद्रित पैनल में हुक या अन्य समर्थन संलग्न कर सकते हैं, ताकि आप दीवारों को साफ रख सकें
  • अपने गैरेज चरण 9 को व्यवस्थित करें
    4
    दराज के साथ फर्नीचर पर विचार करें अगर आपके पास कई उपकरण हैं, तो अपने काम के औजारों को व्यवस्थित रखने और व्यवस्थित रखने के लिए दराजों की छाती या कुछ बड़े बक्से खरीदें। कैस्टर के साथ दराज इकाइयां मैकेनिकल, गार्डन और घर की मरम्मत के उपकरण को साफ और हाथ में करीब रखने के लिए एकदम सही हैं।
  • भाग 3

    संगठित हो
    अपने गैरेज चरण 10 को व्यवस्थित करें
    1
    अपनी उपयोगिता के आधार पर सभी वस्तुओं को अलग करें उन्हें उनके उपयोग के अनुसार वर्गीकृत करें और उन्हें उचित रूप से अलग करें उदाहरण के लिए, आप अपने अवकाश के उपकरण को एक क्षेत्र में स्केटबोर्ड, स्केट्स और टेनिस रैकेट जैसे एक साथ रख सकते हैं, जबकि इलेक्ट्रिक साइड और लॉनमेवर जैसे काम के उपकरण, दूसरे में। एक बार जब आप सब कुछ वर्गीकृत कर लेंगे, तो आप उन्हें व्यवस्थित करने का सबसे अच्छा तरीका तय कर सकते हैं ताकि वे हाथ से करीब हो।
    • यह संगठन आपके पास क्या है, पर निर्भर करता है, लेकिन काम करने के उपकरण या अन्य चीजों से अलग रखने के लिए काम उपकरण रखने के लिए यह अधिक व्यावहारिक होगा कुछ लोगों के लिए गेराज एक विशेष स्थान है, जिसे विशेष रूप से कार के लिए करना है, जबकि अन्य लोगों के लिए यह दूसरा भंडारण कक्ष है यह कार्य करता है के अनुसार इसे व्यवस्थित रखें।
  • अपने गैरेज चरण 11 को व्यवस्थित करें
    2
    वस्तुओं को संग्रहीत करने के बारे में विचार करें कि आप उन्हें कितनी बार उपयोग करते हैं। रखो जो कि आप अक्सर नीचे तक नहीं पहुंचते हैं या अंक तक पहुंचने में सबसे मुश्किल में हैं। टेनिस में शायद ही कभी नहीं खेलते हैं, तो यह इस तरह के lawnmowers या हेक्स कुंजी के रूप में अन्य चीजें हैं जो यह सबसे अधिक बार उपयोग करते हैं, पीछे उपकरण इस तरह का स्टोर करने के लिए सबसे अच्छा है।
  • आपका गैरेज चरण 12 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    3
    सीज़न के अनुसार वस्तुएं व्यवस्थित करने का प्रयास करें। आप मौसम के अनुसार गेराज को व्यवस्थित भी कर सकते हैं, ताकि आप गर्मियों और सर्दियों के सामानों के उपयोग के विकल्प को बदल सकें। आपको संभवतः गर्मी के बीच में क्रिसमस की सजावट की आवश्यकता नहीं होगी, इसलिए वर्ष के दौरान आप सामग्री को फिर से संगठित करने की योजना बना रहे हैं ताकि सीज़न के अनुसार गैरेज की कार्यक्षमता बनाए रख सकें। आपको कुछ मिनटों की ज़रूरत नहीं होगी।
  • अपने गैरेज चरण 13 को व्यवस्थित करें
    4
    सब कुछ स्पष्ट रूप से लेबल करें अंत में, आप ठीक तरह से लेबलिंग बक्से, रिसेप्टेक या कुछ और चीजें जो आपको सामग्री तक पहुंचने के लिए खोलने की ज़रूरत है, से बचने से बच सकते हैं। यदि आपके पास छोटी वस्तुओं, जैसे कि विभिन्न आकार के शिकंजा और नाखियां हैं, तो आपको उन्हें छोटे कंटेनरों में रखना चाहिए और उन्हें ठीक से सूचीबद्ध करना चाहिए। शुरुआत में यह एक उबाऊ काम हो सकता है, लेकिन बाद में यह आपके जीवन को आसान बना देगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com