कैसे रसोई मंत्रिमंडलों व्यवस्थित करने के लिए

क्या आपके पास प्लेट और कप होते हैं जब आप रसोई अलमारी खोलते हैं? अगर समय उन्हें पुनर्गठित करने आया है, तो आप सही लेख पढ़ रहे हैं। अपने रसोई घर को व्यवस्थित करने के तरीके को समझने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इसका उपयोग कैसे करते हैं। आप हर दिन कौन सी तत्वों का उपयोग करते हैं और आप कैबिनेट की पीठ की ओर कौन सा रख सकते हैं? उन सभी उपकरणों को हटा दें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है और कैबिनेट को कार्यात्मक, स्वच्छ और आमंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित करें। एक बार दीवार इकाइयों का आयोजन किया जाता है, तो आप अपने रसोई घर में व्यंजन तैयार करने के लिए एक बार फिर खुद को समर्पित कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

लाकर्स को साफ करें
संगठित रसोई कैबिनेट चरण 1 व्यवस्थित छवि
1
सब कुछ दूर ले जाओ यह खरोंच से एक नई सेटिंग सेट करना आसान है और यहां तक ​​कि रसोई अलमारियाँ संगठन भी कोई अपवाद नहीं है। आगे बढ़ें और डिशवर्स के आखिरी टुकड़े तक निकाल दें: व्यंजन, चश्मा, कप, बर्तन, धूपदान और कुछ भी जो आप मंत्रिमंडलों में रखते हैं। रसोई की मेज पर सब कुछ डालो ताकि आप देख सकें कि आपके पास क्या है और आपको क्या चाहिए।
  • संगठित रसोई कैबिनेट चरण 2 व्यवस्थित छवि
    2
    स्थापित करें कि आप क्या दे सकते हैं आप प्लास्टिक के कप है कि आप रेस्तरां से, इतने पर प्लास्टिक प्लेटों के ढेर है कि थकावट के भेज रहे हैं, एक पुराने कॉफी बनाने वाली मशीन है कि अब काम नहीं करता है, और ले लिया का एक संग्रह हो सकता है। अब समय आ गया है और केवल उन आइटम्स को रखो जो आप वास्तव में उपयोग करते हैं। अपने आप को विकार से मुक्त करना हमेशा संगठित होना आसान होगा।
  • अगर आपको लगता है कि आपको वास्तव में कुछ नए उपकरण की आवश्यकता है, तो अलमारियाँ आयोजित करने से पहले इसे खरीद लें। यदि आप प्रतीक्षा करते हैं, तो बाद में अच्छी जगह ढूंढना अधिक कठिन होगा।
  • पुराने औजारों को एकता और स्वयंसेवक केंद्र में दान करने के लिए मुद्रा या पिस्सू बाजार में उन्हें बेचने के लिए मुद्रा। यह जानते हुए कि अपने पुराने रसोई के उपकरण एक लैंडफिल में समाप्त यह आसान इशारा उन चीजों है कि अब आप की सेवा से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं के बजाय एक नए घर में जाना होगा।
  • संगठित रसोई कैबिनेट चरण 3 व्यवस्थित छवि
    3
    अलमारियाँ ऊपर से नीचे तक साफ़ करें कुछ गुणवत्ता वाले सफाई उत्पादों को प्राप्त करें और दरवाजों के अलावा हर कोने को साफ करने के लिए व्यवस्थित करें। सभी टुकड़ों, सूखे धब्बों और धूल को हटा दें ताकि कैबिनेट व्यंजन और अन्य रसोई उपकरणों को समायोजित करने के लिए तैयार हो। एक पूरी तरह से सफाई से निपटने से कीड़ों को रोकने और एक ही समय में आपकी वस्तुओं को साफ रहने की अनुमति होगी
  • यदि आप एक रासायनिक डिटर्जेंट का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो थोड़ा सा पानी के साथ पतला श्वेत सिरका का समाधान करने का प्रयास करें। रसोई के फर्नीचर को साफ करने के लिए यह प्राकृतिक क्लीनर प्रभावी है यदि आपको थोड़ा रगड़ना पड़ता है, तो आप बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपकी अलमारियाँ बिना रंग की लकड़ी के हैं, तो उन उत्पादों की सफाई का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाते।
  • संगठित रसोई कैबिनेट चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    आधार पर एक कागज या काग कोटिंग रखना। यह पुराने गंध को खत्म करने और रसोई उपकरणों के लिए एक अच्छी जगह बनाने में मदद करेगा। आप कागज, विनाइल या रबड़ के कोटिंग का चयन कर सकते हैं, जिसे आप पैटर्न और बनावट के अनंत में पा सकते हैं।
  • अलमारियाँ के आधार को मापें और आवरण को आकार में काट लें, फिर उन्हें नीचे तल पर डालें
  • कुछ कोटिंग्स फर्श को तय रखने के लिए चिपकने वाले समर्थन से सुसज्जित हैं
  • व्यवस्थित रसोई मंत्रिमंडलों चरण 5 व्यवस्थित छवि
    5
    अलमारियाँ ठंडा रखने के लिए कुछ सुगंधित बैग रखो। सुगंधित पाउच रिक्त स्थान में अच्छी गंध देने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है अपने पसंदीदा सूखे जड़ी-बूटियों या मसालों की एक जोड़ी चुनें, जैसे कि लैवेंडर, गुलाब की पंखुड़ी या दालचीनी की छड़ें। जड़ी-बूटियों और मसालों को छोटे कपड़ों की थैली में रखकर या ऊपर की तरफ से सुरक्षित रूप से सिलेंडर करें।
  • कुछ जड़ी-बूटियों और मसालों का इस्तेमाल कीटों को रोकने के लिए किया जा सकता है। कीड़े दूर रखने के लिए सुगंधित बैग डालकर युकलिप्टस, मेलेलेका तेल या नींबू के तेल के साथ रखें।
  • यदि आप इत्र के उपयोग के बिना अप्रिय गंध को अवशोषित करना चाहते हैं, तो कैबिनेट के कोनों में बेकिंग सोडा से भरा बैग रखें।
  • संगठित रसोई कैबिनेट चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    छोटी वस्तुओं के लिए कंटेनर खरीदें अब जब अलमारियाँ साफ-सुथरी और साफ-सुथरी हैं, तो समय के भीतर आइटम वितरित करने के बारे में सोचने का समय है। यह कंटेनर खरीदने के लिए बिल्कुल जरूरी नहीं है, लेकिन अगर आपके पास बहुत से छोटे उपकरण हैं, तो ये आपको अव्यवस्था को कम करने में मदद कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि ऑब्जेक्ट्स जगह पर बने रहें। निम्न मीडिया को खरीदने के लिए मुद्रा:
  • एक कटलरी ट्रे कभी-कभी रसोई के कुछ दराज पहले से सुसज्जित हैं, लेकिन हमेशा नहीं। यदि आपके दराज में यह नहीं है, तो कुछ यूरो के लिए इसे प्राप्त करने की कीमत है
  • कॉफी या चाय कप के लिए हुक कई लोग लॉकर के नीचे हुक रख देते हैं ताकि कप, चाय और कटोरे के लिए कप पकड़ सकें। आप इस विकल्प पर विचार कर सकते हैं यदि आप एक बड़ा कॉफी शराब पीने वाले हैं और कप से आसानी से पहुंच प्राप्त करना चाहते हैं। यह एक अच्छा विचार है, भले ही आपके पास एक अच्छा कप सेवा है जिसे आप दिखाना चाहते हैं।
  • सूखे उत्पादों और अन्य मदों के लिए कंटेनरों यदि आप अपने अलमारियाँ (अलग पेंट्री का उपयोग करने के बजाय) में आटा, चीनी, मसालों और अन्य खाद्य पदार्थों को स्टोर करते हैं, तो आपको मजबूत खाद्य कंटेनर मिलना चाहिए। कीड़े को आकर्षित करने और हवा को प्रसारित करने से बचने के लिए हेमेटिक लिड्स वाले लोगों का चयन करें।
  • भाग 2

    व्यंजन, बर्तन और धूपदान व्यवस्थित करें
    व्यवस्थित रसोई मंत्रिमंडलों चरण 7 व्यवस्थित छवि
    1
    उन आइटम्स को व्यवस्थित करें जिन्हें आप रखना चाहते हैं उन सभी को प्रकार से स्टैक्ड करें तर्कसंगत तरीके से रसोई अलमारियाँ को व्यवस्थित करने के लिए, आम तत्वों को एक साथ समूह में लाने की सलाह दी जाती है। इस तरह से यह सब कुछ पहचानना आसान है और यह जानना आसान है कि आपके पास अभी कितने साफ-सुथरे आइटम हैं और कौन सा उपभोग दुर्लभ होता जा रहा है
    • हर दिन के लिए पानी, रस और अन्य चश्मे के चश्मे सहित सभी कांच के बने पदार्थों को एक साथ समूह बनाएं।
    • शराब और शैंपेन के लिए उन सभी चश्मे एकत्र करें आप एक ही स्थान में सभी चश्मा रखने का निर्णय ले सकते हैं।
    • सभी व्यंजन और कटोरे को एक साथ रखें। बहुत से लोग कुछ जगहों को बचाने के लिए उन प्लेटों के ऊपर सूप प्लेटें ढेर कर देते हैं। यह एक ही तरीके से सभी कटोरे और आतंकियों को भी समूह करता है
    • ठीक चीनी मिट्टी के बरतन और कभी-कभी वस्तुओं को अलग रखें।
    • यदि कुछ अलमारियाँ उजागर हो जाती हैं, तो आप प्लेट्स को उनके अंदर रखने की सोच सकते हैं, ताकि वे दृश्यमान हो सकें। ये सजावटी व्यंजन या दैनिक उपयोग हो सकते हैं
  • संगठित रसोई कैबिनेट चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    उन व्यंजनों को रखें जिन्हें आप अधिकतर पहुंच वाले लॉकर्स में अक्सर उपयोग करते हैं। आप हर दिन कौन सा तत्वों का उपयोग करते हैं और उन्हें स्टोर करने के लिए एक बड़ी और आरामदायक कैबिनेट चुनें। आम तौर पर एक फांसी कैबिनेट रसोई के काउंटर के नीचे एक के बजाय अधिक उपयुक्त है, इसलिए आपको अक्सर व्यंजन और टूल का उपयोग करने के लिए हर बार मोड़ नहीं करना पड़ता है। यदि अलमारियाँ कई अलमारियों में हैं, तो कम से कम एक बार इस्तेमाल की गई वस्तुओं को डालें।
  • संभवतया अनाज के लिए फ्लैट प्लेट, पैंदा और कप श्रेणी में आते हैं "दैनिक उपयोग"। आगे बढ़ें और कैबिनेट में चुने हुए उनको ढेर कर दें जिन्हें आपने चुना है।
  • यदि आपके पास विशेष रूप से बड़े व्यंजनों के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, तो आप एक छोटे डिश रैक का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप रसोई काउंटर पर रख सकते हैं।
  • एक अलग, अभी तक आसानी से सुलभ कैबिनेट में, आप चश्मा, कॉफी कप, मग और अन्य रोज़ वस्तुओं को स्टोर कर सकते हैं।



  • व्यवस्थित रसोई मंत्रिमंडलों का शीर्षक चित्र 9
    3
    यह ठीक चीनी मिट्टी के बरतन और नाजुक वस्तुओं को उच्च रखता है। मंत्रिमंडलों और अलमारियाँ ऊपरी अलमारियां उन वस्तुओं को स्टोर करने के लिए आदर्श स्थान हैं, जिन्हें आप सुरक्षित रखना चाहते हैं। आपके सभी बेहतरीन पोर्सिलेन आइटम, गेबलेट्स, सलाद कटोरे और सबसे नाजुक ट्रे को ध्यान से ऊपर की तरफ से व्यवस्थित किया जाना चाहिए।
  • व्यवस्थित करें रसोई के मंत्रिमंडलों का शीर्षक चित्र 10
    4
    स्टोव के पास स्थित खाली अलमारियाँ में बर्तन और धूपदान रखें। हर रसोई घर अलग है, लेकिन अक्सर कम अलमारियाँ (कार्यक्षेत्र के नीचे) बर्तन और धूपदान के लिए एकदम सही हैं। वे काफी भारी और स्टैक करने में मुश्किल हैं, इसलिए उन्हें कहीं कम सुलभ रखने के लिए तार्किक है और जहां आपको खुद को बहुत अधिक उंचा देना नहीं है उन बर्तनों को रखें जिन्हें आप उन अलमारियाँ में अक्सर उपयोग करते हैं जो आसानी से पहुंचते हैं। इसके विपरीत, जिन लोगों को आप निचली अलमारियों पर या कम अलमारियों के पीछे कम बार उपयोग करते हैं उन्हें रखें।
  • दीवार की इकाइयों के बगल में दीवार पर लटका करने के लिए एक पैन धारक का उपयोग करके आपको बर्तन ठीक करना आसान हो सकता है इससे आपको उन्हें ढेर करने से रोकना होगा।
  • कुछ लोग दीवार इकाइयों के शीर्ष पर बर्तन डालते हैं यदि आपका छत तक नहीं पहुंच जाता है, तो आप इस संभावना पर विचार कर सकते हैं, जब तक कि वे बहुत ऊंचे न हों और पहुंचने में मुश्किल हो जाएं।
  • व्यवस्थित रसोई मंत्रिमंडलों का शीर्षक चित्र 11
    5
    एक खाली दराज में विभिन्न बर्तन रखो। एक बड़े और खाली दराज में कटलरी ट्रे डालें जो आसानी से सुलभ हो सके। कटलरी की व्यवस्था करें ताकि कांटे, चम्मच और चाकू को अलग रखा जा सके।
  • भाग 3

    अन्य रसोई सहायक उपकरण व्यवस्थित करें
    व्यवस्थित रसोई मंत्रिमंडलों का शीर्षक चित्र 12
    1
    घरेलू उपकरणों के लिए एक स्थान खोजें। जो लोग हर दिन का उपयोग रसोई काउंटर पर रहना चाहिए, लेकिन जो लोग शायद ही कभी इस तरह के crepes के लिए थाली के रूप में उपयोग करता है, जूसर, भोजन प्रोसेसर और इतने पर, एक कैबिनेट में संग्रहित किया जाना चाहिए। उन्हें पहुंच से बाहर या अलमारियाँ स्वयं से ऊपर शेल्फ में रखें आप उन्हें लेने के लिए उन्हें ले जा सकते हैं और वे एक बाधा नहीं होगा।
  • संगठित रसोई मंत्रिमंडलों का शीर्षक चित्र 13
    2
    एक विशिष्ट कैबिनेट में भोजन रखें। यदि आप रसोई मंत्रिमंडलों (और अलग पेंट्री में नहीं) में भोजन और मसालों को रखने की योजना बनाते हैं, तो उस जगह का चयन करें जो शेष मदों से थोड़ा अलग है। यदि अनाज या मसाले साफ व्यंजनों पर फैले तो यह निश्चित रूप से बहुत स्वागत नहीं होगा, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि भोजन का अपना नियुक्त क्षेत्र है
  • आप मसालों के लिए अलग से अलग कैबिनेट रखने का निर्णय ले सकते हैं। अर्क, जड़ी बूटी और किसी भी अन्य छोटी वस्तुएं यहां रखी जा सकती हैं। यह सब उस चीज़ पर निर्भर करता है जो आप जब आप बनाते हैं और अपनी उंगलियों पर क्या पसंद करते हैं तो आप क्या करते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से आप सभी मसालों को दराज में डाल सकते हैं यदि यह आपका मामला है, तो दराज के तल पर एक डिस्पोजेबल कोटिंग रखें जो कि अवशेषों के साथ गंदी हो जाने पर आप निकाल सकते हैं। फिर दराज के अंदर मसाला के कंटेनर डालें
  • संगठित रसोई मंत्रिमंडलों चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    उन वस्तुओं के लिए रसोई के दराज ढूंढें जिन्हें आप अक्सर उपयोग करते हैं। ज्यादातर रसोईघर में ऐसी वस्तुओं को पकड़ने के लिए दराज की एक पंक्ति होती है जिन्हें लॉकर में नहीं रखा जा सकता है। हर घर में खाना इन दराजों का अलग-अलग उपयोग करता है अपने उपकरणों के आधार पर, यह तय करें कि रिक्त स्थान को बेहतर तरीके से व्यवस्थित करने के लिए आप और क्या करना चाहते हैं।
  • आवश्यक सलाखें जैसे आलू, आलू पिलर, गले और लहसुन प्रेस आमतौर पर एक ही दराज में एक साथ आयोजित की जाती हैं।
  • यदि आप बहुत कुछ खाना बनाते हैं, तो आप केवल मापने के कप, पैमाने और अन्य समान उपकरणों के लिए एक ट्रे को पकड़ने के बारे में सोच सकते हैं
  • इसके अलावा चाय के तौलिये, पॉट धारकों और ओवन के दस्ताने के लिए दराज रखने पर विचार करें।
  • आपको खाना कंटेनरों और अन्य मदों जैसे एल्यूमीनियम पन्नी और स्पष्ट फिल्म को स्टोर करने के लिए एक दराज की आवश्यकता हो सकती है।
  • आप एक दराज को उन सभी जंकों को समर्पित करने का भी निर्णय ले सकते हैं जो किसी अन्य श्रेणी में फिट नहीं हैं: कलम, रबर बैंड, नोटपैड, व्यंजनों के कटआउट और अन्य उपयोगी चीजें।
  • संगठित रसोई कैबिनेट चरण 15 का शीर्षक चित्र
    4
    सिंक के तहत सफाई उत्पादों को रखो। यह रसोई घर की सफाई के लिए आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए आदर्श स्थान है। बकवास बैग, सफाई उत्पादों, रबड़ के दस्ताने, डिश साबुन और विभिन्न क्लीनर, स्पंज, आदि अक्सर इस क्षेत्र में कई लोगों द्वारा रखा जाता है। भोजन के लिए इस क्षेत्र का उपयोग न करें या रसोई के टुकड़े रखने के लिए मत करें, यदि आप इसका उपयोग उत्पादों की सफाई के लिए करते हैं।
  • टिप्स

    • जब अलमारियाँ धोते हैं, तो हमेशा एक नासमझ क्षेत्र में पानी के साथ मिश्रित डिटर्जेंट समाधान का परीक्षण करें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह खत्म न हो।
    • मंत्रिमंडलों में अंतरिक्ष को अनुकूलित करने के लिए अंतरिक्ष की बचत करने वाले तत्वों को प्राप्त करने पर विचार करें।
    • लॉकर्स को समय-समय पर जांचें यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आपके शेड्यूल के अनुसार संगठित रहते हैं।
    • आप अपने मंत्रिमंडलों में तिलचट्टे और चींटियों के लिए विकर्षक गोलियां या पाउडर डाल सकते हैं, या आप हर 6 महीने में एक एंटी-परजीवी उपचार चलाने का फैसला कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ठोकरें और सफाई के लिए शीतल कपड़ा
    • गैर-आक्रामक डिशवैशिंग तरल और गुनगुने पानी
    • चिपकने वाला कागज या कॉर्क चादरें, अगर वांछित, अलमारियों को कवर करने के लिए
    • कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com