लॉकर का निर्माण कैसे करें

क्या आपने कभी सोचा है कि बाथरूम, रसोई या कार्यालय कैबिनेट का निर्माण कैसे करें? जानने के लिए कि फर्नीचर बनाने के लिए आप कितने पैसे बचा सकते हैं घर पर सुंदर विश्वास होने से बहुत बड़ा फर्क पड़ सकता है, लेकिन लगभग सभी फर्नीचर स्टोर काफी महंगा हैं। यहाँ आधा और भी कम खर्च करके अपनी खुद की अलमारियाँ बनाने के तरीके हैं।

सामग्री

कदम

1
अलमारियाँ डिजाइन करें रसोई के ऊपर की मानक गहराई 62.5 सेंटीमीटर है, इसलिए कैबिनेट को 60 सेंटीमीटर होना चाहिए ताकि काउंटरटॉप को फैलाना पड़े। शेल्फ की मानक ऊंचाई 90 सेंटीमीटर है, इसलिए कैबिनेट 86.25 सेमी होनी चाहिए ताकि ऊपर की मोटाई के लिए जगह बन सके। उच्चतम अलमारियाँ या अलमारियाँ 135-140 सेमी होनी चाहिए। दीवार इकाइयों के लिए आप सभी उपलब्ध स्थान को छत तक उपयोग कर सकते हैं। अलमारियाँ की चौड़ाई, आमतौर पर 7.5 से.मी. की वृद्धि दर में 30 से 150 सेमी तक होती है। सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए आकार 37.5 सेमी, 45 सेमी, 52.5 सेमी और 60 सेमी हैं। फर्नीचर के एक टुकड़े की चौड़ाई को डिजाइन करते समय, उन काउंटरों के आकार को मत भूलना जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं।
  • 2
    साइड की दीवारों को काटें प्लाईवुड का उपयोग करें, MDF अक्सर 1.8 सेमी या एक उपयुक्त प्रकार का टुकड़े टुकड़े। चूंकि पक्ष दिखाई नहीं दे रहे हैं, इसलिए सामग्री का सौन्दर्य रूप से वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता है, जबकि यह महत्वपूर्ण है कि यह टिकाऊ और मजबूत है। ये पैनल 86.25 सेमी ऊंचे और 60 सेमी चौड़े होंगे। क्लैम्प के साथ दो पैनलों को ठीक करें और एक कोने में स्कीटिंग बोर्ड के लिए टेम्पलेट काट दें। यह पैनल के नीच-पूर्वकाल के कोने होंगे।
  • यदि आपको दीवार इकाइयों का निर्माण करने की आवश्यकता है, तो माप आपके सौन्दर्य स्वाद का अनुसरण कर सकते हैं। मानक गहराई 30-35 सेमी है ऊंचाई यह निर्भर करता है कि आप कितना चाहते हैं और उपलब्ध स्थान। जाहिर है skirting आवश्यक नहीं है
  • 3
    नीचे काटें यह 60 सेमी गहरा होना चाहिए, लेकिन चौड़ाई रसोई के आकार पर निर्भर करती है। सुनिश्चित करें कि आधार की चौड़ाई साइड पैनल की मोटाई को ध्यान में रखती है।
  • इसके अलावा, दीवार इकाइयों के लिए, गहराई 30 और 35 सेंटीमीटर के बीच होती है। आपको प्रत्येक एक दीवार इकाई के लिए इस आकार के साथ दो टुकड़ों को काट देना होगा।
  • 4
    आधार के सामने और पीछे के पैनल तैयार करें 2.5x15 सेमी खंड के साथ लकड़ी के दो टुकड़े का उपयोग करें और पिछला पैनल की चौड़ाई के बराबर लंबाई। यदि आप दीवार इकाइयों का निर्माण कर रहे हैं, तो इस चरण को छोड़ें
  • 5
    ऊपरी समर्थन काटें एक ही लंबाई की लकड़ी के दो टुकड़े को काटें और ऊपरी छोर तक उन्हें जोड़ दें यदि आप अलमारियाँ बना रहे हैं तो इस चरण को छोड़ें
  • 6
    सामने वाले पैनल तैयार करें उन्हें एक फ्रेम के रूप में इकट्ठा किया जाएगा और कैबिनेट के मुख्य, दृश्य भाग का प्रतिनिधित्व करेंगे। तो आपको एक प्रकार की लकड़ी का उपयोग करना चाहिए जिसे आप पसंद करते हैं और यह सुंदरतापूर्ण रूप से प्रसन्न है। इन घटकों के लिए सबसे उपयुक्त वर्ग 2.5x5 सेमी, 2.5x7.5 सेमी और 2.5x10 सेमी हैं। जाहिर है, यह सभी आपके द्वारा अनुसरण की जाने वाली शैली पर निर्भर करता है।
  • 7
    नीचे आधार पैनलों में शामिल हों संरेखित करें और उन्हें गोंद करें ताकि पैनल के फ्लैट हिस्से को नीचे के पीछे के किनारे के साथ फ्लश किया जा सकता है और दूसरे पैनल सामने वाले छोर से 7.5 सेंटीमीटर है। फिर, "एल" जोड़ों के साथ, पैनल की मोटाई में कैबिनेट का आधार स्क्रू करें। पायलट छेद इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • 8



    साइड पैनलों में नीचे से जुड़ें चिपकाएँ और फिर ठीक करें (हमेशा "एल" जोड़ों के साथ) संरचना के नीचे स्थित साइड पैनल, स्कीटिंग बोर्ड के लिए मिलान करना। सुनिश्चित करें कि सब कुछ पूरी तरह से फ्लश है क्लेम्प्स और एक प्रक्षेपक ऑपरेशन सरल बना सकते हैं।
  • 9
    ऊपरी समर्थन सेट करें अब आपको गोंद और ठीक करना है (कई "एल" जोड़ों के साथ) कैबिनेट के "बैक" के सबसे निकट का समर्थन, ताकि दीवार के खिलाफ फ्लैट बसा हो। फ्रंट समर्थन को तैनात किया जाना चाहिए ताकि यह रसोई काउंटर के साथ फ्लश हो जब वह स्थापित हो।
  • 10
    वापस पैनल कील। आकार में कटौती करें और फिर 1.25 सेमी की मोटाई के लिए प्लाईवुड का एक टुकड़ा स्क्रू करें। दीवार इकाइयों के लिए, एक मोटा प्लाईवुड का इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जैसे 1.8 सेमी MDF
  • 11
    जोड़ों को सुदृढ़ करें अब आपको कोनों को कोष्ठक और शिकंजा के साथ मजबूत करके संरचना स्थिर बना दिया है।
  • 12
    अलमारियों को स्थापित करें उन उपाय को मापें, छापें और स्तर दें जहां आप अलमारियों को पकड़ने के लिए 4 समर्थनों को ठीक कर लें और फिर उन्हें कैबिनेट के अंदर स्लाइड करें। यदि आप अलमारियाँ बना रहे हैं, तो अलमारियों को सम्मिलित करने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • 13
    फ्रंट पैनल जोड़ें उन्हें इकट्ठा करें जैसे कि आप तस्वीरों के लिए एक फ्रेम का निर्माण कर रहे थे। आप विभिन्न टुकड़ों में शामिल होने के लिए 45 डिग्री पर कोनों में कटौती कर सकते हैं। छिपी हुई नाखून, पिन और टेनन जोड़ सभी उत्कृष्ट समाधान हैं (अपने बढ़ई के कौशल का मूल्यांकन)। मंत्रिमंडल के सामने के पैनल को ठीक करने के लिए नाखूनों और काउंटरस्कैंक स्क्रू का उपयोग करें।
  • 14
    अलमारियाँ स्थापित करें वापस पैनल के माध्यम से दीवार पर उन्हें स्क्रू करें और डौल का उपयोग करें दीवार इकाइयों एक और अधिक मजबूत लंगर की जरूरत होती हैं, और फिर "L" (जो तब पैरा-रेखाचित्र के साथ छिपा हो सकता है) के लिए कोष्ठक का उपयोग करता है: इस तरह से आप भी इस तरह के व्यंजन के रूप में भारी वस्तुओं के भंडारण कर सकते हैं।
  • 15
    दरवाजे माउंट। निर्माता के निर्देशों का पालन करें। आप दराजों को सम्मिलित करने के लिए मूल्यांकन कर सकते हैं लेकिन यह एक सरल प्रक्रिया नहीं है और शुरुआती लोगों के लिए अनुशंसित है।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि उपयोग में उपकरण पर सभी ब्लेड उन्हें उपयोग करने से पहले तेज और तंग हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com