परिवार में न्यूनतमता को कैसे अपनाना

न्यूनतम जीवनशैली एक जीवन शैली है जो उपभोक्तावाद को रोकने के लिए और किसी के जीवन के पुनर्गठन पर ध्यान केंद्रित करने की इच्छा रखती है। एक परिवार में आप पैसे बचाने के लिए इसे कम करने का फैसला कर सकते हैं, कम चीजें हैं और साथ ही साथ अधिक गुणवत्ता का समय बिताते हैं। योजना को विस्तृत और कार्यान्वित करके इसे अभ्यास में रखना संभव है। उस समय आप जीवन के इस नए तरीके को बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं ताकि आप और आपके परिवार की सादगी पर आधारित अस्तित्व का नेतृत्व कर सकें।

कदम

भाग 1

एक न्यूनतम योजना का विकास
1
अपने परिवार में, अतिसूक्ष्मवाद के महत्व पर विचार विमर्श करें इसे लागू करने से पहले, इस परिवर्तन पर चर्चा करें और यह करना कितना महत्वपूर्ण है सभी चीज़ों के बारे में बात करने के लिए एक साथ मिलें, जिसमें एक न्यूनतम जीवन शैली और परिवार के प्रत्येक सदस्य को लाभ मिलेगा। इस तरीके से आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि हर कोई बदलाव करने के लिए तैयार है और आप उम्मीद करते हैं कि आपके पास न्यूनतावाद के लिए क्या उम्मीदें हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप उन चीजों की बिक्री के बारे में चर्चा कर सकते हैं जो आप उन चीजों को बेचते हैं जिन्हें आप अब उपयोग नहीं करते हैं और केवल आवश्यक खरीदते हैं। आप इस तथ्य के बारे में भी बात कर सकते हैं कि कम चीजें होने से बच्चों को चलाने और चलाने के लिए और अधिक कमरे की सुविधा मिल जाएगी।
  • आप इस तथ्य पर भी चर्चा कर सकते हैं कि एक न्यूनतम जीवन शैली को अपनाने से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बनाने में सहायता मिलेगी, इसलिए सभी को आराम करने, ध्यान देना और परिवार के समय का आनंद लेने के लिए अधिक समय होगा।
  • 2
    संशोधित किया जा सकता है कि घर के कुछ हिस्सों का पता लगाएँ यह समझने के लिए कि किस क्षेत्रों को एक हस्तक्षेप की आवश्यकता है, घर की जांच करें। आप उन वस्तुओं की एक सूची बना सकते हैं, जिन्हें आप प्रत्येक कमरे में खुद को मुक्त करना चाहते हैं, फिर निर्धारित करें कि कौन सी चीज़ें फेंक, बेचें या दूर दें
  • आप एक कमरे को फिर से संगठित करने के बारे में सोच सकते हैं ताकि यह कम बेतरतीब और क्लीनर दिखाई दे। आप प्रत्येक कमरे के लिए नोट ले सकते हैं और फिर योजना को लागू करने के बाद परिवर्तन कर सकते हैं।
  • 3
    अपनी चीजों का मूल्यांकन करें हर एक परिवार के सदस्य को उन चीज़ों के बारे में सोचना चाहिए कि उन्हें किस चीज की जरूरत है और क्या नहीं। आपके पास सब कुछ जांचें और उन सभी वस्तुओं पर विचार करें जो आपने पिछले वर्ष या पिछले दो वर्षों में नहीं उपयोग किए हैं। आप टूटे हुए या पहना वस्तुओं की भी पहचान करनी चाहिए। उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप दूर देने, बेचने या फेंक देना चाहते हैं।
  • अगर आप माता-पिता हैं, तो अपने बच्चों को अपने कमरे में सब कुछ का मूल्यांकन करने के लिए आमंत्रित करें आप कम से कम 20 चीजों को सूचीबद्ध करने का सुझाव दे सकते हैं, जो वे से छुटकारा पाने के लिए तैयार होंगे।
  • 4
    अपने परिवार की दैनिक प्रतिबद्धताओं की जांच करें साथ में आपको यह विचार करना चाहिए कि ऊर्जा से निकलने वाली गतिविधियों या संतोषजनक निजी जीवन होने से आपको रोकने वाली गतिविधियों पर खर्च किए जाने वाले समय को कम कैसे करें। बैठ जाओ और उन गतिविधियों को सूचीबद्ध करें जिनके बारे में आपको थका हुआ या कुछ भी नहीं लगता, लेकिन मनभावन। आप विशेष रूप से महंगे प्रतिबद्धताओं के बारे में भी सोच सकते हैं, जिन्हें आपको जटिल या तनावपूर्ण लगता है।
  • उदाहरण के लिए, फास्ट फूड पर जाने पर शायद बहुत समय और पैसा खर्च करें इसके बजाए, खाने के बारे में सोचें और घर पर खाने के लिए, ताकि परिवार रात के खाने के समय में एक साथ समय व्यतीत कर सके।
  • भाग 2

    योजना में कार्रवाई करें
    1
    पुनर्गठन के लिए समर्पित एक टोकरी तैयार करें एक न्यूनतम शैली को अपनाने का एक आसान तरीका है पुनर्व्यवस्था के लिए एक टोकरी तैयार करना और उसे घर के एक रणनीतिक बिंदु में रखें। इस बिंदु पर, परिवार के सदस्यों को उन चीजों को शामिल करने के लिए आमंत्रित करें जिनकी आवश्यकता नहीं है या नहीं। आप उनमें से तीनों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं: एक वस्तु के लिए दान करने के लिए, एक बेचे जाने वालों के लिए और एक को फेंक दिया जाए। यह प्रक्रिया को सरल कर सकता है और यह स्पष्ट कर सकता है कि प्रत्येक ऑब्जेक्ट का अंत कब होगा।
    • बच्चों को अपने रिक्त स्थान को साफ करने के लिए प्रेरित करने के लिए, आप उन्हें प्रोत्साहन दे सकते हैं: अगर वे एक घंटे के लिए पुन: व्यवस्थित करते हैं, तो वे अनुमति के मुकाबले आधे घंटे के लिए खुद को अपने पसंदीदा गेम या गैजेट में समर्पित कर सकते हैं। इससे उन्हें इस चुनौती को गंभीरता से लेना और उनकी चीजों को नियंत्रण में रखने के लिए प्रोत्साहित हो सकता है।
    • यदि आपके पास किशोर बच्चे हैं, तो आप उन्हें इस तरीके से प्रोत्साहित कर सकते हैं: यदि वे कमरे को पुन: क्रमित करने के लिए अपना हिस्सा करते हैं, तो वे कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर अधिक समय बिता सकते हैं।
  • 2



    प्रत्येक कमरे में एक साथ कमरे की जांच करें। एक परिवार के रूप में आपको रिक्त स्थान को फिर से संगठित करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए और अपनी चीज़ों के लिए एक न्यूनतम दृष्टिकोण अपनाए। प्रत्येक कमरे का एक साथ मूल्यांकन करें और उन चीजों को फेंक दें जिन्हें अब आप उपयोग नहीं करते हैं या अब जरूरत नहीं है। जल्दी और कुशलतापूर्वक आगे बढ़ें, अन्यथा आप कुछ वस्तुओं पर हथियाने या भावुकता में पकड़े रहने के जोखिम को चलाते हैं।
  • आप उन वस्तुओं को रखने के लिए समझौता कर सकते हैं जो आपको लगता है कि महत्वपूर्ण हैं। उदाहरण के लिए, प्रत्येक परिवार के सदस्य एक या दो वस्तुओं को रख सकते हैं, जो अपने कमरे में भावुक मूल्य रखते हैं, सब कुछ दूर फेंकते हैं
  • यदि आप बहुत सी चीजें नहीं फेंक सकते हैं, तो आप उन्हें एक बॉक्स में रखने की कोशिश कर सकते हैं, ताकि आप रास्ते में नहीं पहुंचें और कमरे में साफ-सुथरा रहे।
  • 3
    अधिक प्रतिबद्धताओं को कम करने के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को संशोधित करें। आप इस जीवनशैली को न केवल आपके स्वामित्व में ही जीवन शैली को अनुकूलित करने का निर्णय ले सकते हैं, बल्कि आप जो भी करते हैं उसके लिए भी। अपनी प्रतिबद्धताओं की जांच करें और उन गतिविधियों को कम करने के लिए सहमत हों जिन्हें आप अलग-अलग या परिवार के सदस्य हैं समझने में सहयोग करें कि कौन सा वास्तव में महत्वपूर्ण है या आवश्यक है और उनको छोड़ देते हैं जो किसी भी लाभ नहीं देते हैं या बहुत अधिक समय निकालते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चों से पूछ सकते हैं कि क्या ऐसी गतिविधियां हैं जो उन्हें दूसरों से ज्यादा तनावपूर्ण या कम सुखद लगती हैं इस बिंदु पर, उन्हें अपनी प्रतिबद्धताओं को सुव्यवस्थित बनाने के लिए उन्हें छोड़ने के लिए अधिकृत करें
  • आप और आपका साझेदार यह भी चर्चा कर सकते हैं कि आपकी साप्ताहिक गतिविधियों को कैसे सीमित करें। शायद आप अपनी प्रतिबद्धताओं को सरल बनाने के लिए कम दान या अतिरिक्त गतिविधियों को स्वीकार कर सकते हैं।
  • 4
    घर पर कम से कम परंपराओं को लागू करें इस जीवन शैली को अपनाने के लिए, आप और आपके परिवार को भी अपनी घरेलू परंपराओं को अलग तरह से विचार करना चाहिए। आप सभी नए लोगों को बनाने या पुराने लोगों को सुव्यवस्थित करने के लिए सहमत हो सकते हैं, ताकि आप अपने जीवन को अतिसूक्ष्मवाद पर बना सकें। उदाहरण के लिए, क्रिसमस में आप आधे से अधिक सजावट का उपयोग कर सकते हैं जो आप आमतौर पर इस्तेमाल करते हैं या अपने आप को उपहार देने के बजाय बेघर आश्रयों में स्वयंसेवा करना शुरू करते हैं।
  • आप छोटे कार्य शुरू कर सकते हैं और दैनिक कार्यों में छोटे बदलाव कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, शुक्रवार की रात को घर पर खाना पकाना और खाना खाएं, और फिर समाज का एक खेल खेलते हैं। आप मूवी रात को भी व्यवस्थित कर सकते हैं, फिल्म देखने के लिए पैसे खर्च करने के बजाय, इस तरह से आप पैसे बचा सकते हैं और बेहतर आलिंगन वाले अतिसूक्ष्मवाद कर सकते हैं।
  • भाग 3

    एक न्यूनतम जीवन शैली को बनाए रखना
    1
    अपनी चीजों को सीमित करें एक न्यूनतम जीवन शैली का पालन करने के लिए, एक परिवार को घर में सब कुछ के बारे में पता होना चाहिए। आपको नई चीजें नहीं खरीदना चाहिए, जब तक कि वे जरूरी न हों और दूसरे लोगों से कुछ स्वीकार करने से पहले दो बार सोचें। लक्ष्य को रिक्त स्थान और अनावश्यक चीजों से मुक्त होना चाहिए।
    • आप यहां तक ​​कि एक महीने में एक बार घर को साफ करने का फैसला कर सकते हैं ताकि आप उन सभी चीजों से छुटकारा पा सकें जो अब आप नहीं करते हैं या आपको अब जरूरत नहीं है। यदि आप इस आदत को अपनाना चाहते हैं, तो एक न्यूनतम जीवन शैली बनाए रखना आसान होगा।
    • आप परिवार के सदस्यों को अपने कमरे को साफ और सुव्यवस्थित रखने जैसे छोटे कार्य करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं, लेकिन वे व्यंजनों और अन्य रसोई वस्तुओं को जैसे ही वे उनका उपयोग करना समाप्त कर देते हैं, डाल देते हैं।
  • 2
    महीने में एक बार अपनी प्रतिबद्धताओं का मूल्यांकन करें आप सभी को अपने दैनिक प्रतिबद्धताओं की जांच करनी चाहिए, उन्हें कम से कम करने और उन्हें सरल करने के बारे में सोचने के लिए। अब तक प्राप्त परिणामों पर चर्चा करें और सोचें कि आपकी प्रतिबद्धताओं को और भी आगे कैसे सुदृढ़ करें। आप खुद को उन रणनीतियों पर भी तुलना कर सकते हैं जो काम कर रहे थे और जो सिस्टम में सुधार के लिए अप्रभावी साबित हुए थे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप घर पर खाने की तरह महसूस करते हैं, लागत को कम करने और एक साथ अधिक समय बिताने में मदद करता है, तो अपने पार्टनर से अधिक बार इसे करने की संभावना के बारे में तुलना करें। अपने बच्चों से बात करें कि उन्हें वीडियो गेम्स पर कम समय बिताने के लिए आमंत्रित करें, इसके बजाय अधिक परिवार की गतिविधियां करने के लिए इसका उपयोग करें।
  • 3
    इस जीवनशैली को बनाए रखने के लिए मिलकर काम करें घर पर न्यूनता का अभ्यास करना एक वास्तविक चुनौती हो सकती है, खासकर क्योंकि रोजमर्रा की जिंदगी व्यस्त है इस जीवन शैली को अपनाने के लिए और उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको सभी को एक-दूसरे का समर्थन और प्रोत्साहित करना चाहिए। आप इसके बारे में कुछ छोटी बातें कर सकते हैं, इस विकल्प का कारण कैसे याद रखना है आप उन चीज़ों से छुटकारा पा सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है और आप नई चीजों के अधिग्रहण को छोड़ने के लिए तैयार हैं।
  • आप जीवन के इस नए तरीके के बारे में बात करने के लिए मासिक परिवार के आयोजन भी कर सकते हैं। चर्चा करें कि क्या काम कर रहा है और क्या सफल नहीं हुआ है। खुले और ईमानदार होने की कोशिश करें, ताकि सभी को समर्थन मिले।
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com