किसी के जीवन में आदेश कैसे बहाल करें

भ्रम की अवधि के बाद क्या आपको कभी अपने जीवन में आदेश बहाल करने की आवश्यकता है? ज्यादातर मामलों में, गिरावट के बाद, लोगों को उठने और ट्रैक पर वापस लाने के लिए आदर्श स्थिति को पुनर्स्थापित करने की कोशिश करने के बजाय समाप्त हो जाते हैं। यद्यपि यह स्वास्थ्यप्रद विकल्प नहीं है, सिर्फ अपने लिए खेद है और स्थिति बदलने के लिए कुछ नहीं करने से निश्चित रूप से सबसे आसान तरीका है सुख हासिल करने का रहस्य विपरीत नहीं है जो हमें बाइक की सवारी करने की अनुमति देता है, लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए हमें संतुलन में रहना चाहिए।

कदम

भाग 1

अपने समय का नियंत्रण पुनर्प्राप्त करें
छवि का शीर्षक, आपका जीवन वापस क्रम में चरण 1 प्राप्त करें
1
विश्लेषण करें कि आप अपना समय कैसे उपयोग करते हैं जब तक यह एक को तोड़ने के लिए अग्रिम में योजना बनाई है, हर बार जब आप एक गतिविधि है कि किसी भी ठोस परिणाम नहीं है, या कि आप इच्छित सफलता आप अपना समय बर्बाद करते हैं के करीब न दें पर खर्च है। पहला कदम यह तय करना है कि आपके जीवन में महत्वपूर्ण चीजें क्या हैं। उन गतिविधियों की सूची बनाकर शुरू करें जिन्हें आप आमतौर पर अपने आप को समर्पित करते हैं, प्रत्येक दिन या हर हफ्ते, यह बताते हुए कि आप प्रत्येक एक पर कितना समय बिताते हैं। इस बिंदु पर, अपनी सूची को फिर से पढ़ लें और उन व्यवसायों पर एक रेखा खींचना जो आप ज़्यादा ज़रूरत से ज़्यादा सोचते हैं या जो आपको अनावश्यक रूप से बहुत अधिक समय बर्बाद कर देते हैं
  • छवि शीर्षक में आपका जीवन वापस क्रम में चरण 2 प्राप्त करें
    2
    अनावश्यक गतिविधियों को काट लें अपनी सूची को देखें और विश्लेषण करें कि आपने क्या हटाया है और क्या बचा है। क्या यह उचित तस्वीर की तरह लगता है? याद रखें कि आपका लक्ष्य बेकार चीज़ों को करने में बहुत अधिक समय बर्बाद करना बंद करना है अब जब आप जानते हैं कि कौन सी कार्यवाही बचेंगी, उन्हें अधिक उत्पादक लोगों के साथ बदलें
  • उदाहरण के लिए, सिनेमा पर जाने के लिए आधे रास्ते को कम करना या वेब ब्राउज़ करने के लिए बिताए गए समय आपको अधिक खाली समय प्रदान करने की अनुमति देगा। 5 घंटों के लिए टीवी देखने का मतलब स्पष्ट रूप से हवा में बहुत ही अनमोल समय फेंकना है।
  • आपका जीवन वापस क्रम में कदम 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सोशल मीडिया से डिस्कनेक्ट किया गया बहुत से लोग खिड़कियों की विशाल संख्या को खुलते हैं जब वे कंप्यूटर पर होते हैं। बहाना यह हो सकता है कि किसी घटना या महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता के बारे में भूलना और हमेशा आगे बढ़ने में सक्षम होने की इच्छा न हो। लेकिन अगर आप इस मंडली का हिस्सा हैं, सबसे अधिक संभावना है आपने गौर किया होगा कि अधिसूचना जल्द ही लगातार बना रहे हैं और कहा कि विचलित और एक नया पृष्ठ पर निर्देशित कर की संभावना, उदाहरण के लिए, एक सनसनीखेज लेख, पढ़ा एक नया फोटो देखने या चयन करने के लिए रात के खाने के लिए रेस्तरां, वे लगभग अदम्य हैं सोशल मीडिया से डिस्कनेक्ट करें और अपने समय के नियंत्रण का संक्षेप करें।
  • आवक सूचनाएं जांचने के लिए दिन के समय की अनुसूची। निरंतर अंतरालों पर आपको अपडेट करने के लिए उपलब्ध कई समय प्रबंधन टूल का लाभ उठाएं। जल्द ही आप इतना अधिक उत्पादक बनने के लिए प्रतिबद्ध होंगे कि आप उस आभासी दुनिया की अनुपस्थिति को ध्यान नहीं देते हैं जिसमें आप लगातार डूबे हुए थे।
  • छवि शीर्षक में आपका जीवन वापस क्रम में चरण 4 प्राप्त करें
    4
    जल्दी उठो और ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने निपटान में समय का उपयोग करें। प्रत्येक नए दिन की शुरुआत से उत्पन्न होने वाली ऊर्जा का लाभ उठाएं उस समय ज्यादातर लोग अभी तक सक्रिय नहीं हैं और दुनिया एक शांत और महत्त्वपूर्ण जगह है, जो अपने आप को अत्यधिक उत्पादक बनाने के लिए एक आदर्श स्थिति है। ई-मेल और नोटिफिकेशन पर ध्यान न दें, आप उन्हें बाद में एक्सेस कर पाएंगे। अपने आप को तत्काल उन गतिविधियों को समर्पित करें जो आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने की अनुमति देगा।
  • आप दिन के इस समय ध्यान या व्यायाम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं ध्यान एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपको मन को शांत करने, तनाव को दूर करने और दिन का सामना करने के लिए आवश्यक ऊर्जा को खोजने में मदद करता है।
  • यदि आपका कार्यक्रम सुबह 7:30 बजे शुरू होता है, तो हर दिन 5:30 बजे अलार्म को लक्ष्य करना आपके लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने और काम करने के लिए दो घंटे होगा। आप उस समय सीमा में कितने लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे, यह आपको आश्चर्यचकित किया जाएगा
  • छवि शीर्षक में आपका जीवन वापस क्रम में चरण 5 प्राप्त करें
    5
    जब आवश्यक हो, तो कोई जवाब न दें और इसे करने के लिए दोषी महसूस न करें। जीवन में क्षण होते हैं, जहां आप सब कुछ पीछे नहीं रह सकते हैं। बैठकें, रात्रिभोज, दलों, सम्मेलनों और दर्जनों अन्य परिस्थितियों में हमारी उपस्थिति की आवश्यकता होती है चाहना चाहता है शानदार है, लेकिन भुगतान करने की कीमत क्या है? किसी भी घटना में भाग लेने की कोशिश करना अनिवार्य रूप से आपकी उत्पादकता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर देगा। उन चीजों को न कहना सीखें, जो जरूरी नहीं हैं - ऐसा करने से आप नए और अधिक महत्वपूर्ण अवसरों के लिए खुले रहेंगे।
  • अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "सकारात्मक रूप से उत्तर देने से मुझे आपके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सुधार करने में मदद मिलेगी?" नकारात्मक उत्तर के मामले में, तदनुसार कार्य करें।
  • भाग 2

    स्वस्थ आदतों को बहाल करना
    छवि शीर्षक वाला अपना जीवन वापस क्रम में चरण 6 देखें
    1
    एक स्वस्थ आहार कार्यक्रम बनाएं, पूरे अनाज, फलों, सब्जियों और दुबले प्रोटीनों पर विशेष जोर दिया जाए। स्वस्थ आहार बहुत ही हमारे ऊर्जा स्तर और हमारे मनोदशा को प्रभावित करता है। स्वस्थ आहार के कुछ ही दिनों बाद आप फिर से अपने जीवन का स्वामी बनने लगेंगे।
  • छवि शीर्षक में आपका जीवन वापस क्रम में चरण 7 प्राप्त करें
    2
    अपने दैनिक आहार में विटामिन शामिल करें कुछ विटामिन की खुराक सिर्फ समाप्त होने वाले कठिन अवधि से तनाव को प्रभावी ढंग से कम करने में आपकी मदद कर सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप एक बहुत ही स्वस्थ आहार का पालन करते हैं, तो आपको चिंता और तनाव के उच्च स्तर के कारण कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। जब मानसिक तनाव से राहत प्राप्त करने की बात आती है, तो सबसे अच्छी विटामिन निश्चित रूप से समूह बी और सी के हैं।
  • छवि शीर्षक में आपका जीवन वापस क्रम में चरण 8 प्राप्त करें
    3
    साँस लेने की तकनीक पर ध्यान या भरोसा रखें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, तनाव हमारे उत्पादकता स्तर को अत्यधिक नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकता है। जब हम जिम्मेदारियों से अभिभूत महसूस करते हैं, तो हम उचित रूप से श्वास को रोकते हैं। सबसे पहले, मस्तिष्क में ऑक्सीजन के प्रवाह को तुरन्त सुधारने के लिए रुको और लंबी, गहरी साँस लें।
  • छवि शीर्षक में अपना जीवन वापस क्रम में कदम 9 देखें
    4
    प्रकृति में अधिक समय व्यतीत करें एक सुंदर बाहरी जगह होने के नाते, कभी भी समय की बर्बादी नहीं होती है प्रकृति में हमारे मन को विचारों से मुक्त करने की क्षमता है, जिससे हमें काफी राहत मिलती है एक पर्वत पर चढ़ने या जंगल में चलना आपको अपनी प्राथमिकताओं को पुनर्विचार करने का मौका देगा, इससे आपको ब्रह्मांड से जुड़ा महसूस करने में भी मदद मिलेगी।



  • छवि शीर्षक में आपका जीवन वापस क्रम में कदम 10 देखें
    5
    अपनी मांसपेशियों को फैलाने का समय ढूंढें परिसंचरण, मांसपेशियों की टोन को बेहतर बनाने और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए मालिश की योजना बनाएं। योग कक्षा में भाग लेते हुए, योग और शिक्षकों के कई अलग-अलग व्यक्तित्व और दृष्टिकोण के साथ कई शैलियों हैं, निश्चित रूप से आप अपने लिए आदर्श लोगों को पा सकेंगे। शायद पहले सबक के बाद आप उत्साहित महसूस नहीं कर सकते हैं, ऐसा हो सकता है उस मामले में हार और नहीं, की कोशिश कर रहा है जब आप शैली का आदर्श संयोजन खोजने के लिए और शिक्षण आप के लिए एहसास होगा कि यह इसके लायक हो जाएगा और कुछ मामलों में आप तय कर सकते हैं कि योग अपने जीवन के बाकी का एक अभिन्न हिस्सा बन जाएगा रहते हो।
  • छवि का शीर्षक, आपका जीवन वापस क्रम में कदम 11
    6
    धूम्रपान और शराब पीने सहित बुरी आदतों को त्यागें शक के बिना वे हानिकारक व्यवहार हैं और इनमें से कुछ दोष आपके फैसले और निर्णय लेने की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकते हैं। धन से बचाया और इन हानिकारक आदतों में से एक या अधिक को समाप्त करके स्वास्थ्य प्राप्त किया जा सकता है और कुछ ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं जैसे कि ट्रेकिंग क्लब के लिए साइन अप करना या स्पा में साप्ताहिक प्रवेश करना। जैसे-जैसे कठिन काल के दौरान आपने अभी किया था, ऐसे कई बार होते हैं जब सब कुछ नियंत्रण से बाहर होता है अब जब चीजें सामान्य हो जाती हैं तो यह आपके शरीर पर ध्यान देने के लिए वापस आने का समय है, या आपकी आत्मा का मंदिर
  • भाग 3

    फिर से इकट्ठा करना
    छवि का शीर्षक, आपका जीवन वापस क्रम में कदम 12
    1
    पहले संगठित करें, फिर खरीदें। आइए एक आम समस्या पर गौर करें, पत्रिकाएं जो महीनों या वर्षों तक जमा हो जाती हैं। आप जानते हैं कि आपको इसके बारे में कुछ करना होगा, इसलिए आप बाहर जाने और कुछ अख़बारों को खरीदने का निर्णय लेते हैं, जिससे यह नया घर आता है। सबसे अच्छी बात है, हालांकि, बैठना, प्रतिबिंबित करना और चुनना है कि कौन सा रखने के लिए अच्छा है और कौन सी चीजों को फेंक देना सबसे अच्छा है। याद रखें कि अक्सर "कम अधिक है"।
  • आपका जीवन वापस क्रम में कदम 13 शीर्षक वाला चित्र
    2
    वह इस्तेमाल की गई दुकानों में भाग लेता है। कभी-कभी असली खजाने दूसरे हाथ की चीजों के बीच मिलते हैं। लोग खुद को कम पैसे के लिए अपनी मदों को देने के लिए मजबूर हो सकते हैं, उदाहरण के लिए एक चाल के कारण किताबों की अलमारी जो कि पिछले घर के रहने वाले कमरे के लिए एकदम सही थी, वह नए एक के लिए बहुत बड़ा हो सकता है। उनके लिए एक उपद्रव क्या आपके लिए एक महान सौदा हो सकता है, जिससे आपको हास्यास्पद कम लागत पर अपने स्थान का पुनर्गठन करने की इजाजत मिल सके। दूसरों की मदद करने में स्वयं की सहायता करें!
  • छवि का शीर्षक, आपका जीवन वापस क्रम में कदम 14
    3
    चीजों को अपने स्थान पर वापस रखो पर्यावरण का रख-रखाव रखने का सबसे आसान तरीका उपयोग करने के बाद वस्तुओं को वापस रखना है। पता है कि कंघी, कपड़े, बैग और कांटे कहाँ से मिलना बहुत उपयोगी है क्योंकि इससे हमें अपना समय बर्बाद नहीं करने की अनुमति मिलती है। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "क्या मैं अपने घर में हर वस्तु की तलाश में एक अजनबी चला सकता हूं?" यदि नहीं, तो आपको शायद खुद को बेहतर तरीके से संगठित करने का तरीका सीखना होगा।
  • छवि शीर्षक में आपका जीवन वापस क्रम में चरण 15 प्राप्त करें
    4
    अपशिष्ट बिन का उपयोग करें अति आवश्यक वस्तुओं को व्यवस्थित करना समय की वास्तविक बर्बादी है। अपने आप को उस चीज से मुक्त करना जो लंबे समय से अप्रयुक्त छोड़ दिया गया है, आप अपने आप को अविश्वसनीय रूप से बेहतर और अधिक स्वामी महसूस करेंगे। चारों ओर देखो और उन दिनांकित पत्रिकाओं को फेंक दें जिन्हें आप उन्हें फिर से पढ़ना चाहते हैं "एक दिन" या उन नोटों से संबंधित नोट्स जो पहले से किए गए हैं हम में से बहुत से कारणों से हम इतनी सारी चीज़ें इकट्ठी करते हैं कि हम इसके साथ सौदा नहीं करना चाहते। यह एक आदत है जिसे हमने समय के साथ विकसित किया है, लेकिन इसे बदला जा सकता है।
  • वर्षों से जमा हुए चीजों के बीच में आप को पता चल जाएगा कि उनमें से ज्यादातर अप्रयुक्त हैं और उन्हें फेंक दिया जा सकता है, इसलिए अपने जीवन को क्रम में देने से डरो मत। अंत में आप अपने स्थान का अधिक मालिक महसूस करेंगे और आप अधिक संगठित वातावरण में रह सकते हैं।
  • छवि शीर्षक में आपका जीवन वापस क्रम में कदम 16 देखें
    5
    कागज, एक शीट और एक ब्लैकबोर्ड का कैलेंडर प्राप्त करें। अपनी दैनिक टू-डू सूची लिखने के लिए शीट का उपयोग करें। इसे हमेशा अपनी उंगलियों पर रखें शाम को, उन चीज़ों को लिखिए, जिन्हें आप पूरी नहीं कर सकते। बोर्ड आपको कुछ नोट्स प्राप्त करने में सहायता करेगा, जब भी आपको उनकी आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक से प्राप्त करें आपका जीवन वापस क्रम में कदम 17
    6
    अपने तीन सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को नीचे लिखें जब हम उन सभी चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिन्हें हम करना है, तो हम आसानी से अभिभूत हैं। क्या आवश्यक है और क्या नहीं है के बीच अंतर जानने के लिए, सब कुछ जरूरी नहीं है या अपरिहार्य नहीं है कभी-कभी एक चीज से दूसरे को पागलपन से जाने का तथ्य हमें विश्वास करता है कि हम उत्पादक हैं, लेकिन विपरीत आम तौर पर सच है।
  • जब आप केवल अपने तीन सबसे महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो पथ तुरंत स्पष्ट और अधिक प्रचलित हो जाता है
  • टिप्स

    • दोस्तों और प्राकृतिक उपचार की कंपनी तनाव के लिए एकदम सही समाधान है
    • अपने अतीत, वर्तमान और भविष्य के कार्यों पर प्रतिदिन 10-20 मिनट का समय व्यतीत करें। इस बारे में सोचें कि आप पैसे बचाने कैसे कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य और खुद को सुधार सकते हैं। दिन में 20 से अधिक मिनटों तक नहीं दर्शाए, अन्यथा आपको इसे स्थगित करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। ब्रेक के समय का लाभ उठाएं, उदाहरण के लिए जब आप अपनी बारी या सार्वजनिक परिवहन के लिए लाइन में इंतजार कर रहे हों।
    • कार्य करने के लिए केवल 20 मिनट (या सीमित मात्रा में) को समर्पित करके आपको अधिक डर लगता है

    चेतावनी

    • अपने आप को माफी न दें, आप केवल अपने आप का मज़ाक उड़ाएंगे
    • बहुत जल्द हार न दें परिवर्तन एक पल में शुरू हो सकता है, लेकिन इसे पूरा करने में लंबा समय लग सकता है।
    • याद रखें कि हर व्यक्ति दूसरे से अलग है केवल गारंटियां आपके खुद के कार्यों से प्राप्त होती हैं
    • आप को डरना ही एकमात्र चीज़ डर है डर लगाना बंद करो और अभिनय शुरू करें भय समस्याओं को समाप्त नहीं करेगा और उनको होने से रोका नहीं जाएगा, इसके विपरीत वे उन्हें खराब कर देंगे।
    • अवास्तविक उम्मीदें मत बनाओ बहुत व्यस्त लय और असंभव लक्ष्यों की मात्रा आपको असफलता के लिए प्रेरित करेगा।
    • इन युक्तियों में से किसी के साथ अतिवादी मत बनो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com