घंटे के मामले में अपना जीवन कैसे बदलें

क्या आपके पास पर्याप्त वर्तमान जीवन है या क्या आप अपने बारे में विशेष रूप से कुछ बदलना चाहते हैं? आज आप अपने अस्तित्व में क्रांति लाने का निर्णय कर सकते हैं: यह सीखने में पहला कदम होगा कि कैसे एक और अधिक शांतिपूर्ण और पुरस्कृत तरीके से रहना है। कभी कभी, आपको बस दराज में सपनों को इकट्ठा करने के बजाय अपनी बांहों को रोल करना पड़ता है, बिना उन्हें एक उंगली ले जाने के लिए। कुछ घंटों के भीतर एक बड़ा परिवर्तन करना संभवतः संभव नहीं है, लेकिन कम से कम आप फिनिश लाइन तक पहुंचने के लिए सही पथ को परिभाषित कर सकते हैं। आरंभ करने के लिए, आप विचारों को एकत्रित करने, लक्ष्य निर्धारित करने और लक्ष्य की ओर पहला कदम उठाने सहित कई कार्य कर सकते हैं। घंटों के मामले में अपने जीवन को बदलने का तरीका जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

एक योजना लिखें
1
अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों के बारे में सोचें आप क्या लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं? कल्पना कीजिए कि आप यहां से 10 साल तक कहाँ होंगे। क्या आप अपना खुद का घर बनाना चाहते हैं? क्या आप उस कंपनी का प्रबंधन करना चाहते हैं जहां आप अभी काम करते हैं? क्या आप शादी करना चाहते हैं और बच्चे हैं? विचार करें कि यदि आप अपने दीर्घकालिक लक्ष्य प्राप्त करने के लिए सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं अन्यथा, आपको उन पहलुओं की पहचान करनी होगी जिन्हें संशोधित करने की आवश्यकता है।
  • 2
    समझने की कोशिश करें कि आप क्या बदलना चाहते हैं। कभी-कभी, जब कोई परिवर्तन वास्तव में बड़ा और डरावना होता है, तो आप इसे सोचने की इच्छा भी नहीं रखते। हालांकि आप अभी इसके बारे में कुछ कर सकते हैं। एक पेन और कागज लें विचारों को एकत्र करें और यथासंभव यथासंभव निम्न प्रश्नों का उत्तर दें। व्याकरण, वर्तनी या विराम चिह्न पर ध्यान न दें, बस लिखिए।
  • इस समय, आपके जीवन में क्या काम करता है? अपने वर्तमान अस्तित्व के सकारात्मक पहलुओं की सूची परिवर्तन करने के लिए, आपको न सिर्फ उन चीज़ों के बारे में पता होना चाहिए, जो आपको पसंद हैं, न कि आप जो नफरत करते हैं, उतना ही न खत्म करें जो आपके पास अच्छा है। आप अपनी कुछ शक्तियों की एक सूची भी बना सकते हैं, ताकि आप जान सकें कि परिवर्तन से निपटने के बाद से आपको क्या आकर्षित करना चाहिए।
  • आप अपने जीवन में क्या बदलना चाहते हैं? क्या आप अपनी नौकरी से नफरत करते हैं? क्या आपकी शादी दुखी है? सूची जो वास्तव में आपको दिन बाद दिन भुगतना पड़ती है।
  • शीर्ष 3-5 चीज़ें चुनें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं दोबारा, बहुत ज्यादा न रहने के बिना, जल्दी करो। परिवर्तनों को करने के लिए उन चरणों को लिखें जिन्हें आप लागू कर सकते हैं इसके बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो: दूसरी पल में आपके पास विवरण को परिभाषित करने के लिए पर्याप्त समय होगा।
  • 3
    आपके द्वारा लिखी गयी सभी चीजों को पढ़ें। इस बिंदु पर, आप एक सामान्य और निजी मानचित्र बनाएंगे जो कि बदलाव का मार्गदर्शन करेगा। समय के साथ, आप इसे खत्म कर सकते हैं अभी के लिए, आपने असुविधा और भ्रम की भावना को हराया है, जो आपको हमेशा पृष्ठ को बदलने से रोकता है, आपने इसे एक ठोस मार्ग में बदल दिया है। अपने दिमाग में इसे ठीक करने और इन लक्ष्यों के लिए काम करना शुरू करने के लिए आपने जो लिखा है उसे फिर से पढ़ें।
  • 4
    छोटे, ठोस चरणों में सूची के सबसे बड़े लक्ष्य को उप-विभाजित करें। एक लक्ष्य रखने के लिए, एक करोड़पति बनने की तरह, एक महान दीर्घकालिक परियोजना है, लेकिन यह कार्यान्वयन के लिए विशिष्ट कदमों को परिभाषित नहीं करता है एक लक्ष्य तक पहुंचने के लिए, आपको यथार्थवादी चरणों में पथ को विभाजित करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप करोड़पति बनना चाहते हैं, तो आप लक्ष्य को अधिक प्रबंधनीय चरणों में तोड़ सकते हैं, जैसे कि चालू खाते खोलना या वेतन वृद्धि की मांग करें. ये कदम आपको लक्ष्य के करीब पहुंचने में और इससे अधिक व्यवहार्य बनाने में मदद करेंगे।
  • ठोस वाक्य में सामान्य वाक्य चालू करें। उदाहरण के लिए, कुछ सामान्य लिखने के बजाय, जैसे "मेरे जुनून खोजें", एक व्यवहार्य और विशिष्ट कार्यवाही चुनें आप इसके बजाय लिख सकते हैं: "एक पेशेवर सलाहकार पर जाएं" या "योग्यता परीक्षा लें"।
  • छोटे कार्यों में बड़ी परियोजनाओं को चालू करें उदाहरण के लिए, लेखन के बजाय "एक नई नौकरी खोजें", इस तरह के चरणों में लेंस को तोड़ना "पाठ्यक्रम को अपडेट करें", "लिंक्डइन पर एक प्रोफाइल बनाएँ", "नई कंपनियों के लिए देखो" या "इस्तीफे का एक पत्र लिखें"।
  • 5
    अंतिम लक्ष्य के करीब आने के लिए कुछ करें क्रियान्वयन की क्रियाओं की समीक्षा करने के बाद, यह परिभाषित करें कि आप 48 घंटों के भीतर आसानी से क्या हासिल कर सकते हैं और काम कर सकते हैं। सभी छोटे कार्यों को समझें जो आप 48 घंटों में बदलने के लिए सही रास्ते पर चलना शुरू कर सकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • एक नाखुश रिश्ते से बाहर निकलने के लिए: अपने साथी से बात करें, रहने के लिए एक नया स्थान खोजें, अपने बैग को पैक करने के लिए पैक करें या अपने दोस्तों से कहें कि आप आगे बढ़ने में मदद करें
  • स्वस्थ बनने के लिए: पेंटी में सभी जंक फ़ूड को फेंक दें, जिम में साइन अप करें, किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जो आपकी सहायता कर सकते हैं या एक नई जोड़ी के जूते खरीद सकते हैं।
  • एक नए शहर में स्थानांतरित द्वारा: एक पड़ोस कि आप चाहें, तो आप अपने वर्तमान घर बेच रहे हैं में एक अपार्टमेंट मिल जाए, वह दूर चीजें आप आप के साथ या मित्रों और परिवार के लिए अच्छी खबर यह है द्वारा ले जाने के लिए नहीं करना चाहती फेंकने के लिए शुरू होता है।
  • भाग 2

    लग रहा है प्रेरित
    1
    हमेशा तुम्हारी आँखों के तहत उद्देश्य का प्रयास करें हमेशा अंतिम लक्ष्य याद रखें - उदाहरण के लिए, आप फ्रिज पर पोस्ट-यह नोट संलग्न कर सकते हैं या अपने कंप्यूटर पर एक थीम वॉलपेपर सेट कर सकते हैं। इससे आपको लक्ष्य की दृष्टि खोने में मदद मिलती है हमेशा लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, आप स्वयं को ऐसे विकल्प बनाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे, जो आपके सपनों की प्राप्ति के करीब लाएंगे।
  • 2
    जब तक आप वास्तव में सफल नहीं होते तब तक लक्ष्य को दूर करने के लिए लगातार काम करने की प्रतिबद्धता लें। अपने सपने को उस पल से पूरा करने के लिए दृढ़ होना जरूरी है जब आप इसे व्यक्त करते हैं और हर बार जब आप ठोकर खाते हैं तो उसे पुन: पुष्टि करते हैं। इस वादे को ध्यान में रखते हुए आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि आप इसे नहीं भूलेंगे और आपको कठोर काम करने के लिए आग्रह करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने साथ एक अनुबंध लिख सकते हैं और हस्ताक्षर कर सकते हैं, जहां परियोजना को पूरा करने के लिए आप कुछ कार्य (दैनिक या साप्ताहिक) करने की ज़िम्मेदारी लेते हैं।
  • 3
    प्रगति को ट्रैक करने के लिए एक डायरी या ब्लॉग लिखना प्रारंभ करें सफेद पर काला मार्ग डाल प्रेरणा उच्च रखने के लिए एक आदर्श रणनीति हो सकती है। एक डायरी आपको इस नए अनुभव पर अपने विचारों को व्यक्त करने में मदद कर सकती है, जबकि एक ब्लॉग आपको इसे दूसरों के साथ साझा करने की अनुमति देता है तय करें कि आप किस पद्धति को पसंद करते हैं और तुरंत लिखना शुरू करें
  • आप जिस रोज़ा को पूरा करना चाहते हैं, उस सूची की सोच के लिए विचारों और भावनाओं को लिखने के लिए डायरी का उपयोग कर सकते हैं, या हर दिन आपके द्वारा दिये गये हर चीज को लिख सकते हैं।
  • 4



    वह दिन देखें जब आप लक्ष्य तक पहुंच जाएंगे। विज़ुअलाइज़ेशन एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपको उस परिवर्तन को बनाने के लिए प्रेरित कर सकता है, जिसके लिए आप बहुत आशा रखते हैं। हर दिन, यह सोचने के बारे में 10 मिनट काटा जाता है कि यह कैसे फिनिश लाइन पार करेगा। कल्पना करें कि क्या होगा, लोगों की प्रतिक्रियाएं और आपकी भावनाओं को
  • 5
    हमेशा सकारात्मक लगता है आशावादी होने के नाते आप उन लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं जो आपने अपनी शांति के लिए धन्यवाद प्रस्तावित किया है। आप खुश हैं, जितना अधिक आप फिनिश लाइन को पार करने में सक्षम महसूस करेंगे। सकारात्मकता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित, निराशावाद से छुटकारा यदि आप अपने आप को महत्वपूर्ण समझते हैं, या अपने आस-पास के लोगों के बीच इस रवैये को ध्यान में रखते हैं, तो इस बारे में सोचें कि इस प्रवृत्ति को कैसे उलट करें
  • घर के आसपास, जब आप इसे कम से कम उम्मीद करते हैं तो मुस्कुराहट पाने के लिए प्रोत्साहित कार्ड छोड़ें जैसे वाक्य लिखें "आप शानदार हैं!" या "इसे रखो!" आप समय-समय पर उस छोटी सी धक्का की ज़रूरत कर सकते हैं
  • उन गतिविधियों पर समय बिताएं जो आपको खुश कर देते हैं, उन लोगों के साथ साझा करते हैं जो आपको अच्छा महसूस करते हैं। मॉल में अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ एक सवारी ले लो या अपने प्रिय के साथ एक फिल्म देखने जाओ।
  • 6
    स्वयं को पुरस्कृत। इनाम देने का एक और तरीका प्रेरणा खोने का एक और तरीका नहीं है। 5 किलोग्राम खोने के बाद एक अंतर बनाने के लिए और पथ पर स्थिर रहने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आपको एक नया ड्रेस देने जैसी सरल चीजें हैं। स्वस्थ अनुपूरक चुनें और आप खुद को हर दृष्टि से देख सकते हैं। जब आप एक लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप अपने आप को तुरंत इनाम दें।
  • भाग 3

    परिवर्तनों को पता लगाएं
    1
    अपने आसपास पर्यावरण को पुन: व्यवस्थित करें कुछ भी आपके सिर को हल्का नहीं कर सकता क्योंकि जैसा कि आप चीजों से छुटकारा दिलाते हैं जो आपको वापस पकड़ते हैं। अपने आप से पूछें कि क्या आपको सचमुच पुस्तकों की ज़रूरत है, जो आपकी दिलचस्पी नहीं करते, डीवीडी जो आप कभी भी नहीं देखते हैं या कपड़े नहीं पहनते हैं कबाड़ से छुटकारा पाने के लिए न केवल अपने घर में, बल्कि आपके दिमाग में भी नयी जगहें खुलती हैं।
    • डेस्क, बेडरूम, बैग, डिजिटल विक्रय या किसी अन्य कबाड़ से शुरू करें अपने कमरे में एक कोने या शेल्फ से प्रारंभ करें या कागजात के एक स्टैक की जांच करें कि कौन सी चीज़ों को पकड़ना है
    • गंदगी में खुद को फिर से ढूंढने से बचने के लिए समाधान के साथ आने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, एक दिन 20 मिनट के लिए घर को व्यवस्थित करने के लिए प्रतिबद्धता बनाएं।
  • 2
    अपना ख्याल रखना किसी भी सफल संक्रमण की प्राप्ति के साथ एक पर्याप्त निजी देखभाल हाथ में हाथ आता है। यह अपने आप से कहने का एक तरीका है: "आप वास्तव में महत्वपूर्ण हैं और मैं वास्तव में मायने रखता है कि वास्तव में देखभाल करने के लिए समय काट रहा हूँ"। इसके अलावा, यह एक सुरक्षित तरीके से अपने नए जीवन से निपटने के लिए एक रणनीति है। अच्छा खाओ, पर्याप्त सो जाओ और फिट महसूस करने के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि करें।
  • देखो की देखभाल करने की कोशिश करो पिछली बार कब था कि आपने एक अच्छा बाल कटवाने लगा या मैनीक्योर और पेडीक्योर बुक किया? क्या आपको नये कपड़ों की ज़रूरत है? एक नया जीवन बनाने के लिए, अपने स्वरूप को बदलने के लिए भी महत्वपूर्ण है। अपने बाह्यता पर निवेश का अर्थ है 360 डिग्री पर खुद का निवेश करना।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें और स्वस्थ खाने। जब आप अपने जीवन को बदलने से डरते हैं, तो आप घर पर छिपाने के लिए परीक्षा ले सकते हैं और भाप को छोड़ने के लिए भोजन पर खुद को फेंकना शुरू कर सकते हैं। इसके बजाय, अपनी देखभाल करें हर दिन 30-मिनट की पैदल चलने के लिए जाएं और आपके लिए अच्छे खाद्य पदार्थ चुनें।
  • चिकित्सा जांच करें आखिरी बार जब आप दंत चिकित्सक के पास गए या आपने रक्त परीक्षण किया? शरीर को कुछ बदलाव की आवश्यकता हो सकती है ताकि प्रपत्र के शीर्ष पर हो और दाएं पैर पर नए जीवन का उद्घाटन करें। आप निश्चित रूप से नहीं चाहते हैं कि आपके स्वास्थ्य की अनदेखी की गई किसी समस्या से आपको कमजोर होना चाहिए।
  • 3
    समर्थन प्राप्त करें जब आप अपने जीवन में बड़ा परिवर्तन करने की कोशिश करते हैं, तो एक अच्छा समर्थन नेटवर्क बनाने के लिए आवश्यक है। इस संक्रमण अवधि के दौरान सहायता के लिए अपने मित्रों और परिवार को कॉल करें। यदि ये परिवर्तन आपको वास्तव में चिंतित या निराश महसूस करते हैं, तो स्वयं-सहायता समूह में शामिल हों या किसी मनोचिकित्सक से बात करें।
  • यदि आप उचित महसूस करते हैं और अपने फैसले को साझा करने में कोई समस्या नहीं है, तो आप उस पोस्ट को पोस्ट कर सकते हैं जहां आप फेसबुक पर अपने इरादे या किसी अन्य सामाजिक नेटवर्क के बारे में बात करते हैं जिसे आप अक्सर उपयोग करते हैं आपकी परियोजनाओं के बारे में सार्वजनिक रूप से बोलना, समर्थन प्राप्त करने और दूसरों को आमंत्रित करने के लिए आपको अपनी प्रतिबद्धता को जिम्मेदारी से रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।
  • 4
    धैर्य रखें। बेशक, आपने कुछ घंटों के भीतर अपना जीवन बदलने के लिए भी बड़े कदम उठाए हैं, लेकिन याद रखें कि सब कुछ रात भर नहीं होता है अपनी पुरानी आदतों या परिस्थितियों में वापस पर्ची न करें, क्योंकि आप अपने विकल्पों के डर या अनिश्चित हैं। अपने नए जीवनशैली के लिए उपयोग करने के लिए अपने आप को 6-12 महीने की अनुमति दें
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आपके पास इच्छित परिवर्तन करने के लिए आपके पास पर्याप्त धन है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कोई बचत नहीं है, तो आप खारिज नहीं कर सकते, खासकर यदि आपके पास किसी आर्थिक दृष्टिकोण से आश्रित हैं

    चेतावनी

    • बड़ा कदम उठाने से पहले, इस बारे में सोचें कि ये बदलाव परिवार और दोस्तों को कैसे प्रभावित करेगा। यह निश्चित रूप से शानदार है कि आप अपने आप को फेंके और अपने जीवन का प्रभार ले लें, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके प्रियजनों को नई स्थिति में घायल या क्षतिग्रस्त नहीं किया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com