कैसे अपने सपनों का पीछा करने के लिए

अपने सपनों को सच करना संभव है। पहली बात यह है कि लक्ष्यों, सफलताओं और पिछली विफलताओं पर सावधानीपूर्वक प्रतिबिंब के माध्यम से उन्हें विस्तृत और परिभाषित करना है, यह पहचानने के लिए कि आप क्या खुश हैं - तभी आप उन्हें एहसास करने के लिए अभिनय शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा अपने सपनों को टिकाऊ परीक्षणों में तोड़ना सीखें, जो आपकी मदद करते हैं और अपनी प्राप्ति के रास्ते पर चलते हैं-हर छोटी प्रगति से आपको प्रेरित रहने में सहायता मिलेगी।

कदम

विधि 1

अपने सपनों को परिभाषित करें
छवि के लिए जाओ अपने सपने कदम 1 के लिए
1
अपने आप से पूछो कि क्या आपको खुश करता है उन सभी उत्तरों की सूची और विश्लेषण करें जो दिमाग में आते हैं, उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हुए जो आपको पहले ही उत्साहित, उत्साहित और खुश महसूस करते हैं। जब यह सूची बनाते हैं, तो अपने दैनिक परिस्थितियों से या अपने वर्तमान में जो विश्वास है वह यथार्थवादी या प्राप्त करने योग्य है, इसे सीमित न रखें। अभी आपका लक्ष्य यह है कि आप क्या चाहते हैं, न कि आपको क्या करना चाहिए। नकारात्मक विचारों को चलाएं और जितना संभव हो उतना सकारात्मक दृष्टिकोण लें। आपकी सूची में आपको ऐसे गंतव्य को परिभाषित करने में मदद करनी होगी जो आपको प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध होने के लिए खुश होगी।
  • सूची में आपकी पसंद की गतिविधियों को शामिल करना चाहिए, उदाहरण के लिए, जब आप सर्फ करते हैं, पढ़ते हैं, कविता लिखते हैं, तैरते हैं या अपने पड़ोसी के कुत्ते को बाहर ले जाते हैं, तो आपको खुशी महसूस होती है।
  • छवि के लिए जाओ अपने सपने चरण 2 के लिए जाओ
    2
    आशय का एक व्यक्तिगत बयान बनाएँ इरादे की घोषणा केवल बड़ी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं है आशय का एक व्यक्तिगत घोषणा एक उद्देश्य और कार्रवाई करने के लिए एक दिशा प्रदान करता है, व्यक्ति के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण तत्व भी है। अपने इरादों को घोषित करके, आप यह तय करेंगे कि आपकी प्राथमिकताओं क्या हैं और आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं। ऐसा करने के लिए, अपने बुनियादी मूल्यों (गुण है कि महत्वपूर्ण और प्रासंगिक हैं कि परिभाषित क्या आप जीवन में विश्वास करते हैं) के बारे में सोचना अपने अतीत सफलताओं, योगदान आप दुनिया के लिए और अपने छोटी और लंबी अवधि के लक्ष्यों पर देने का इरादा रखते हैं पर। ये चार अवधारणा आपको आशय की घोषणा करने में मदद करेंगे।
  • एक नए काम के रास्ते से संबंधित आशय की घोषणा का एक उदाहरण हो सकता है: "मुझे लगता है कि यह जानवरों के लिए दुनिया को और अधिक स्वागत स्थल बनाने की कोशिश करना बहुत महत्वपूर्ण है - इस सिद्धांत के आधार पर मैं इसलिए एक वास्तविकता बनाने के लिए प्रतिबद्ध हूं, जिसमें सभी जानवर स्वस्थ और खुश हैं"।
  • एक बिंदु पर अपनी घोषणा रखें जो एक दैनिक आधार पर स्पष्ट रूप से दिखाई देता है। इसे फिर से पढ़ना आपको लक्ष्य को अपना लक्ष्य बनाए रखने में मदद करेगा, या अपने सपनों की प्राप्ति की दिशा में।
  • अपने वक्तव्य की समय-समय पर समीक्षा करें हालात बदलते हैं और समय-समय पर आप इसे संशोधित कर सकते हैं, कभी-कभी केवल आंशिक रूप से, अन्य लोगों को अधिक क्रांतिकारी तरीके से।
  • छवि के लिए जाओ अपने सपने कदम 3
    3
    अपने पिछले लक्ष्यों पर ध्यान दें आप एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर ले जा सकते हैं, लेकिन असफल रहे हैं या फंस गए हैं। अपने पिछले अनुभवों का विश्लेषण करने के लिए समय निकालें आपको सफलता प्राप्त करने से क्या रोका गया? क्या ठीक से काम किया? पछतावा और अपराध की भावनाओं को अलग करने की कोशिश करें - आप अपने जीवन में एक नया अध्याय दर्ज कर रहे हैं और पिछली घटनाओं की जांच करना ज़रूरी है ताकि वे गलतियां दोहरा सकें। उसी तरह यह जरूरी है कि आपको पता चल जाए कि आपकी ताकत क्या रही है, ताकि आप भविष्य में उनका फायदा उठा सकें।
  • छवि के लिए जाओ अपने ड्रीम्स के लिए चरण 4
    4
    एक बनाएं दृष्टि बोर्ड (शाब्दिक "दर्शन की मेजबानी")। यह आपको अधिक सटीक तरीके से निर्धारित करने में मदद करेगा जो आपके सपने हैं। इसे बनाने के लिए, आपको कार्डबोर्ड का एक बड़ा टुकड़ा, गोंद की एक ट्यूब और कुछ पत्रिकाओं की आवश्यकता होगी। छवियों और शब्दों से भरा कोलाज बनाएँ जो कि मुख्य लक्ष्य को दर्शाते हैं जो आप जीवन में प्राप्त करना चाहते हैं।
  • आपकी तालिका के कुछ तत्वों के बारे में चिंता न करें: बड़े समुद्र तट के घर के मालिक होने के लिए कुछ भी गलत नहीं है! अपने उत्साह को उज्ज्वल करने वाली छवियों और शब्दों को चुनें
  • छवि के लिए जाओ अपने सपनों के लिए कदम चरण 5
    5
    ध्यान रखें कि आप क्या कर सकते हैं और नियंत्रण नहीं कर सकते। उन लोगों के कार्यों को निर्देशित करना संभव नहीं है, जो आपकी सफलता में बाधा डालने की कोशिश कर सकते हैं या ब्रह्मांड की क्रियाओं को पूरी तरह से व्यवस्थित कर सकते हैं। अपने रास्ते के उन पहलुओं को उजागर करने की कोशिश में पिछले अनुभवों का लाभ उठाएं जो अप्रत्याशित साबित हो सके।
  • छवि के लिए जाओ अपने सपनों के लिए चरण 6
    6
    प्रतिबिंबित करें, फिर अपने सपनों को प्राप्त करने योग्य लक्ष्यों के रूप में लिखें अब तक एकत्र की गई सामग्री का विश्लेषण करें: क्या आपको खुश करता है की सूची, आशय की घोषणा, अतीत और दृष्टि बोर्ड से प्राप्त ज्ञान। अब इस सामग्री पर आधारित एक स्पष्ट और सरल लक्ष्य तैयार करना शुरू करें। सरल शब्दों में अपने सपने को एक वाक्य में बता कर परिभाषित करने का प्रयास करें।
  • यहां एक सही ढंग से तैयार लक्ष्य का एक उदाहरण है: "हर महीने मैं अपने अधिक वेतन को बचाऊंगा ताकि अगले गर्मियों में मुझे अच्छी छुट्टी मिल सके"।
  • विधि 2

    अपने सपनों को सच करना
    छवि के लिए जाओ अपने ड्रीम्स के लिए चरण 7
    1
    अपने लक्ष्यों को तोड़ दो अपने सपने को महसूस करने में सक्षम होने के लिए आपको नए कौशल या कौशल प्राप्त करना पड़ सकता है। तो निश्चित रूप से अपने लक्ष्यों को इतनी सटीक नहीं परिभाषित करें कि आपने स्थिति का एक दृश्य बहुत छोटा किया है (तथाकथित तथाकथित "सुरंग दृष्टि"), उन चीजों की उपेक्षा करने का जोखिम उठाते हुए जिन्हें आप सपनों को हकीकत में बदलना सीखना चाहिए। एक या अधिक बनाएं "सीखने के उद्देश्य" नए कौशल या सूचना प्राप्त करने के उद्देश्य - उनको पूरा करने के पथ पर एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है जो आपको आपके सपनों की उपलब्धि में ले जाता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका अंतिम लक्ष्य बड़े समुद्र तट के घर खरीदने के लिए है, तो आपको क्षेत्र में अचल संपत्ति बाजार के बारे में जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता होगी और यह भी सीखें कि आपकी बचत जल्दी से बढ़ने के लिए अपने पैसे का प्रभावी ढंग से कैसे निवेश करें
  • छवि के लिए जाओ अपने सपनों के लिए कदम चरण 8
    2



    पता लगाएं कि दूसरों ने आपका लक्ष्य कैसे हासिल किया है समझने के लिए कुछ शोध करें कि अन्य लोगों ने अपने क्षेत्र में खुद को कैसे स्थापित किया है आप लेखों और सफल व्यक्तियों की जीवनी की खोज के लिए वेब का उपयोग कर सकते हैं, जिन्हें आप सबसे अधिक पसंद करते हैं। यदि संभव हो, तो अपने संदेहों को स्पष्ट करने में आपकी सहायता करने के लिए उन्हें व्यक्तिगत रूप से मिलने के लिए प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक वास्तुकार बनने का सपना देखते हैं, तो कुछ आर्किटेक्चर शिक्षक से बात करने की कोशिश करें। यदि आपके पास व्यक्ति में एक वास्तुकला संकाय का दौरा करने का अवसर नहीं है, तो कुछ फ़ोन कॉल करें।
  • छवि के लिए जाओ अपने सपनों के लिए कदम 9 कदम
    3
    अपने सपनों को तोड़ दो "परियोजनाओं" अधिक आसानी से प्राप्त करने योग्य विभिन्न परियोजनाओं की एक बड़ी संख्या के पूरा होने के आधार पर, एक सपने को साकार करने के लिए एक जटिल प्रक्रिया की आवश्यकता हो सकती है विभिन्न चरणों की पहचान करने की कोशिश करें जो आपको लक्ष्य की ओर बढ़ने की अनुमति देगा। याद रखें कि आपके सपनों को समझने में सक्षम होने के लिए आपको सभी आवश्यक सामग्रियों और औजारों को करना होगा।
  • यदि आप कराटे में एक ब्लैक बेल्ट प्राप्त करने या पियानो खेलने के लिए सीखने का सपना देखते हैं, तो आपको कक्षाओं में भाग लेने, अच्छे शिक्षक ढूंढने और वर्दी या आवश्यक उपकरण प्राप्त करने के लिए आवश्यक धन की बचत करना शुरू करना है।
  • छवि के लिए जाओ अपने सपनों के लिए कदम 10 कदम
    4
    प्रत्येक के चरणों को परिभाषित करें "परियोजना"। अपनी सभी परियोजनाओं के लिए एक योजना बनाएं जिससे आप इसे पूरा करने के लिए आवश्यक सभी चरणों को परिभाषित कर सकें। उन्हें समय-आदेश के संबंध में लिखित रूप में लिखें और अपनी सूची को अपनी उंगलियों पर रखें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके प्रोजेक्ट को महंगा खरीद की आवश्यकता है, तो आप कितना पैसा बचाना होगा इसी प्रकार, यदि आप एक नए कौशल बना एक शिक्षक के समर्थन की आवश्यकता है कि, दोस्तों से पूछो या पाठ्यक्रम आपके क्षेत्र में उपलब्ध के बारे में वेब पर प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, यह भी क्या भाग लेने के लिए आवश्यक साधन पता चलता है।
  • छवि के लिए जाओ अपने सपनों के लिए जाओ कदम 11
    5
    प्रत्येक में कार्रवाई करके अपने सपनों के प्रति सच्चा रहें "परियोजना"। यदि संभव हो तो, कई मोर्चों पर एक साथ काम करें - उदाहरण के लिए, प्रत्येक सप्ताह प्रत्येक चरण आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध। यहां तक ​​कि अगर आप छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं, तो आप एक निरंतर तरीके से अंतिम लक्ष्य की ओर बढ़ने में सक्षम होंगे। आप सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं यह महसूस करते हुए प्रेरित रहने के सर्वोत्तम तरीके हैं और अपने सपनों को महसूस करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • अपने सपनों का पीछा करने से लंबे समय तक कई अल्पकालिक कदम उठाने का मतलब होता है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने जीवन प्रोजेक्ट्स में केवल 15 मिनट में खर्च करते हैं, तो आप अभी भी प्रगति कर रहे होंगे, आप को सूची में सभी बिंदुओं पर टिकने के लिए स्वयं बनाना होगा।
  • छवि के लिए जाओ अपने सपनों के लिए चरण 12
    6
    ले जाने के लिए अगले चरण के बारे में हमेशा जागरूक रहें जब आप विभिन्न परियोजनाओं पर कार्य करते हैं जो आपको अपनी इच्छाओं को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेंगे, तो सुनिश्चित करें कि आप हमेशा यह जानते हैं कि निम्नलिखित क्या है क्या करना है इसके बारे में अनिश्चित होने से सफलता की राह पर रोक लगाने के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। इसलिए, हर हफ्ते अपनी परियोजना सूची को बहुत सावधानी से दोबारा पढ़िए, यह जानने के लिए कि कौन सा अगला है और इसका सामना करने के लिए तैयार है।
  • छवि के लिए जाओ अपने सपनों के लिए चरण 13
    7
    अपने सपनों की प्राप्ति के लिए समर्पित होने के लिए प्रभावी ढंग से अपना समय व्यवस्थित करें। कभी-कभी हम अपने काम को और परिवार की प्रतिबद्धताओं से भरा एक व्यस्त जीवन के बीच में अपने सपनों का पीछा करने के लिए मजबूर हो जाते हैं। सफलता हासिल करने के लिए अपने लक्ष्यों की ओर बढ़ने के लिए आवश्यक समय को काटने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है विशेष रूप से अपने सपनों को पूरा करने के लिए समर्पित क्षणों की योजना का प्रयास करें और यह सुनिश्चित करें कि वे प्राथमिकताएं बने रहें।
  • यदि आपके पास एक व्यस्त जीवन है, तो आपको अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समय लगाना मुश्किल हो सकता है। दिन के अंत में हैं, के बाद आप सब कुछ के साथ पेश किया है, आप अपने आप को सोचने के लिए बहुत थका हुआ या अधिनियम, सुबह का एक छोटा `व्यक्तिगत समय बाहर उत्कीर्ण करने के लिए, इससे पहले कि आप अपने आप को एक हजार दैनिक प्रतिबद्धताओं में विसर्जित की कोशिश कर सकते हैं।
  • छवि के लिए जाओ अपने ड्रीम्स के लिए चरण 14
    8
    सुनिश्चित करें कि हर गलत कदम एक पाठ में बदल जाता है। अपनी गलतियों से जानें और आगे बढ़ें। अपने सपनों को समझने में सक्षम होने के लिए आपको ज़िम्मेदार होने की ज़रूरत है आपको समझना चाहिए कि बाधाओं का सामना करना और गिरना लगभग अपरिहार्य है, लेकिन आप गलतियों को सीखने के लिए मूल्यवान अवसरों के रूप में सीखना सीख सकते हैं। आप भविष्य में अलग तरीके से क्या कर सकते हैं? ट्रैक पर वापस जाओ और आगे बढ़ना शुरू करें।
  • छवि के लिए जाओ अपने सपनों के लिए कदम चरण 15
    9
    अपने आप को दूसरों से प्रेरित होने दें उन लोगों की खोज में जाओ, जो अपने सपनों का एहसास, उनकी कहानियां पढ़ सकते हैं या उन्हें कुछ सवाल पूछने में सक्षम हैं। वे सफलता के लिए उन्हें नेतृत्व किया है कि यात्रा पर सीखा क्या पता लगाएँ और वे फिनिश लाइन पर पहुंचने के बाद उन्हें खुश क्या बनाया।
  • आप उन लोगों के बारे में जान सकते हैं, जिन्होंने जीवनी पढ़ने, फिल्में देखने और इंटरनेट पर शोध करने या इंटरनेट पर शोध करने से अपने सपनों को पूरा किया है।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आप जो चाहते हैं, अपने वर्तमान लक्ष्य से मेल खाता है और न कि आप मानसिक रूप से कैसे संबद्ध हैं। उदाहरण के लिए, मिश्रित मार्शल आर्ट (एमएमए) पिछले decennio- इस संबंध में क्या तुम सच में एक लड़ाकू बनना चाहते हैं पर बहुत लोकप्रिय हो गए हैं, या आप बस जीवन शैली है कि इन विषयों (लोकप्रियता, पैसा, प्रसिद्धि) के लिए आवश्यक मानता है हासिल करना चाहते हैं । हालांकि, आप असंभव एक सफल खिलाड़ी बनने के लिए आवश्यक चुनौतियों अगर आप केवल पैसे और प्रतिष्ठा हो जाएगा आपका मार्गदर्शन करने के सामना करने के लिए होगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में परिणाम है कि आप अभी भी प्राप्त करने के लिए इससे पहले कि आप शुरू से जानते हैं बनाते हैं। मशहूर होने की इच्छा बिल्कुल गलत नहीं है, लेकिन आप क्या चाहते हैं, इस बारे में स्पष्ट होना ज़रूरी है क्योंकि इसे प्राप्त करने के लिए सरल तरीके हो सकते हैं।
    • तो कारण अतीत में आप अपने लक्ष्यों को हासिल नहीं किया है में से एक एक बुरी आदत में पहचाने जाने योग्य है, इस तरह के रूप में procrastinating है या बेतहाशा खर्च, प्रतिबद्ध का पीछा करने के लिए ऊर्जा (या पैसे) का एक बड़ा राशि समर्पित करने के लिए इसे बदलने के लिए आपके सपने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com