अपनी इच्छाओं को कैसे बनाएं

क्या आप कभी भी सपने या इच्छा पूरी करने में सक्षम होना चाहते थे? अपने सपनों की प्राप्ति की योजना एक बेहतर और सुप्रभात तरीका है जिससे खुद को बेहतर जानना सीखें। तुरंत ऐसा करने शुरू करने के लिए कोई कारण नहीं है, इसलिए गाइड पढ़ें और अपना नया जीवन प्रारंभ करें!

कदम

भाग 1

आरंभिक चरण
अपनी इच्छाओं को बनाये गये छवि को सही चरण 1 आओ
1
रचनात्मक रहें! अपने सपनों की स्थापना और हमसे संपर्क करना शुरू करें क्या आप एक विश्व प्रसिद्ध शेफ बनना चाहते हैं? अपने आप को पथ के अंत में कल्पना करो अपने पसंदीदा रेस्तरां पर जाएं, जब बहुत से लोग नहीं हों और शेफ से बात करें। प्रश्न पूछें और सलाह मांगो। क्या आप एक हवाई जहाज पायलट बनना चाहते हैं? उड़ान सिम्युलेटर खेलना बंद करो और हवाई अड्डे पर जाएं! एक कोर्स के लिए साइन अप करें इंजन की दहाड़ सुनें और एक प्रशिक्षक से बात करने की कोशिश करें। एक परीक्षण उड़ान पर खुद को खोजने के लिए आश्चर्य मत हो।
  • कुंजी रचनात्मक बनना है, और अपने सपनों को महसूस करने के लिए अपने आप को एक स्थिति में रखना है। जब आप अपने लक्ष्यों की दिशा में आगे बढ़ना शुरू करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि वे पहुंचने में काफी आसान हैं। कह रही है, एक लंबी यात्रा एक छोटे से कदम के साथ शुरू होती है.
  • अपनी इच्छाओं को बनाये हुए छवि को सही चरण 2 में दो
    2
    एक लक्ष्य के रूप में अपने सपनों के बारे में सोचो शब्द सपना या इच्छा वे हमें चीजों, स्थानों और गैर-मौजूद विजययों के बादलों के बारे में सोचते हैं। वे अप्राप्यता के पर्याप्त विचारों से जुड़े हुए हैं। इसके बारे में एक सपने के बारे में सोचने के बजाय, इसे एक लक्ष्य पर विचार करना सीखें हालांकि कोई एक लक्ष्य की दिशा में काम कर सकता है, सपने काल्पनिक और चोरी के उप-उत्पाद के रूप में प्रकट होता है
  • शब्द महान शक्ति है आपको पता चल जाएगा कि आपके सपनों को बनाने की कला आपके विचारों के साथ मिलकर जुड़ा हुआ है और जिस तरह से आप अपने आप को संबोधित करते हैं उन परिणामों के बारे में सोचें जो आपने पहले ही हासिल की हैं। आपका वर्तमान लक्ष्य सूची में जोड़ा जाएगा!
  • अपनी इच्छाओं को बनाये जाने वाली छवि सही चरण 3
    3
    यथार्थवादी रहें हम सभी को सपने और लक्ष्यों को ऐसे विशेषताओं की कमी है जिनके लिए उन्हें ऐसा करना आवश्यक है। अधिकतर ये ऐसे विचार होते हैं कि हम वास्तव में अभ्यास में कभी नहीं डालेंगे क्योंकि हमारे पास सही प्रेरणा और इसे करने के लिए सही रुचि नहीं है। लगभग हम सभी प्रसिद्ध और करोड़पति बनने का सपना देखते हैं, लेकिन क्या हम वास्तव में उन परिणामों की ओर कदम उठाने के लिए कदम उठाते हैं? नहीं, हम नहीं करते। फिर अपने मौजूदा लक्ष्यों की जांच करें और पता करें कि इस तरह से कहने योग्य हैं और जो सिर्फ अच्छे विचार हैं
  • सभी संभावनाओं में आप विशेष विषयों के लिए अपने जुनून को पहचान सकेंगे। यदि आप हर दिन कुछ के बारे में सोचते हैं और आप इसके बिना अपने भविष्य की कल्पना नहीं कर सकते हैं, तो यह आग्रह करने के लिए उपयुक्त हो सकता है अन्यथा, उन दिमागों से अपना मन मुक्त करें
  • अपनी इच्छाओं को बनाये हुए छवि को सही चरण 4 पाएं
    4
    अपने आप में विश्वास करो. निश्चित रूप से कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो आपकी इच्छाओं को पूरा करने में आपकी सहायता करेगा, लेकिन याद रखें कि यह आपका निर्णय है और इंजन शुरू करने के लिए आपके कार्य हैं। ध्यान रखें कि आप जो भी ध्यान में रखते हैं, वह सब कुछ कर सकते हैं, यहां तक ​​कि ऐसी चीजें जो आपको असंभव लगती हैं!
  • इस कथन के पीछे कुछ विज्ञान है, सकारात्मक विचार हमें खुश, स्वस्थ बनाता है और सफलता की संभावनाओं को बढ़ा सकता है। आप सोच सकते हैं कि आप घोड़े से पहले गाड़ी डाल रहे हैं, जबकि वास्तव में आप सफलता के लिए खुद को स्थापित कर रहे हैं और यह मत भूलो कि आप इसके लायक हैं!
  • अपनी इच्छाओं को बनाये जाने वाली छवि सही कदम 5 पाएं
    5
    दूसरों को मत सुनो दुनिया निराशावादी से भरा है किसी भी स्थान पर आप जायेंगे, आप हमेशा किसी से आपको बताएंगे कि आप क्या नहीं कर सकते हैं या नहीं। क्या आप जानते हैं कि वे ऐसा क्यों करते हैं? क्योंकि वे जानते हैं कि वे ऐसा नहीं कर सकते सौभाग्य से, हालांकि, उनकी अक्षमता का आपके साथ कुछ नहीं करना है तो उनको मत सुनो।
  • अपने रास्ते पर आप लोगों को उनके कार्यों और शब्दों के साथ मदद करने के लिए तैयार भी मिलेंगे। यदि आप अगले हॉलीवुड स्टार होने का सपना देखते हैं, लेकिन आप इटली में डिशवॉशर के रूप में काम करते हैं, तो यात्रा काफी तेज हो सकती है। कुछ लोग आपको बताएंगे, और यह अच्छा होगा। आपके सपने और इच्छाओं में एक यथार्थवादी तत्व शामिल होना आवश्यक है
  • अपनी इच्छाओं को बनाये हुए छवि को सही चरण 6 बजे
    6
    भूखा रहें जैसा कि लेस ब्राउन कहेंगे (प्रेरक वक्ता), आपको भूखा होना चाहिए! यदि आप वास्तव में यह नहीं चाहते हैं तो कोई लक्ष्य सफल नहीं होगा, कुंजी इस तत्व में छिपाई गई है। याद रखें कि जो लक्ष्य आप स्वयं के साथ नहीं चाहते हैं वह एक सपना है। अपनी इच्छाओं की ओर बढ़ने के बिना जीवन जीना असंभव लगना चाहिए।
  • अन्य लोगों द्वारा घिरा होना ज़रूरी है भूखा. प्रेरित रहने के लिए और प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने में सक्षम होने के लिए, आपको अपनी इच्छाओं के समान समान भूख वाले लोगों के एक ठोस नेटवर्क की आवश्यकता होगी। कुछ समान विचारधारा वाले लोगों का पता लगाएं और आने की आपकी इच्छा साझा करें।
  • अपनी इच्छाओं को बनाये हुए छवि को सही मायने रखें चरण 7
    7
    सही क्षण की प्रतीक्षा न करें जब आपके पास पर्याप्त पैसा होगा तो सही समय नहीं आएगा सही समय नहीं आएगा जब आप पर्याप्त कौशल हासिल कर लेंगे। जब आप दूसरों से अनुमोदन प्राप्त करेंगे तो सही समय नहीं आएगा सही समय अभी ठीक है जितनी जल्दी आप शुरू करते हैं, उतना ही बेहतर होगा।
  • वर्तमान पल तब नहीं है जब आप अपने सपने तक पहुंच जाएंगे, ऐसे दबाव से गुज़रना मत करें। वर्तमान क्षण है जब आप अपनी यात्रा शुरू करेंगे। कोई मान्य कारण नहीं है कि आप अभी क्यों नहीं अपना पहला छोटा कदम उठा सकते हैं।
  • भाग 2

    सक्रिय रहें
    अपनी इच्छाओं को बनाये हुए चित्र को सही बनाएं चरण 8
    1
    अपने आप को विशिष्ट लक्ष्य दें यदि आप चाहते हैं कि आपकी इच्छा पूरी हो जाए, तो आपको उनको बोलने में सक्षम होना होगा। तुम क्या चाहते हो वास्तव में? आपका लक्ष्य धन, प्रेम या बस एक सुखी जीवन हो सकता है लेकिन इन शब्दों का आप क्या मतलब है? जो भी आपकी इच्छाएं, सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्य आपकी दृष्टि और आपके मिशन हैं
    • संभव के रूप में उन्हें कंक्रीट के रूप में बनायें की इच्छा प्रसिद्ध होने के लिए यह काफी विशिष्ट नहीं है क्या आप मंच पर जाना चाहते हैं, कोई फिल्म शूट करें या सिर्फ यूट्यूब पर रहें? यदि आप चाहते हैं कि आपका रास्ता वास्तव में वैध हो, तो वह विशिष्ट हो।
  • अपनी इच्छाओं को बनाये हुए चित्र का सही चरण 9 आइए
    2
    आपके लक्ष्यों को आपकी प्राथमिकता होना चाहिए. यदि आप वास्तव में कुछ प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह होने पर आपके सभी प्रयासों को निर्देश दें। यह कुछ ऐसा होना चाहिए जो आप हर सुबह जब आप जागते हैं और रात में जाने से पहले सोते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य है स्वतंत्र रहें आर्थिक दृष्टिकोण से लेकिन आप केवल उच्च संकल्प के साथ नवीनतम टीवी मॉडल को देखा है और हम एक छोटे से सोचा किया है, अपने आप से पूछना: एक टीवी आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो जाते हैं या बेहतर होगा बैंक में है कि पैसे डाल करने के लिए अपने लक्ष्य के करीब आकर्षित करने के लिए मदद मिलेगी? एक साल में, टीवी अपने शुरुआती मूल्य का प्रतिशत खो देंगे, जबकि निवेश किए गए धन ने रुचि पैदा कर दी होगी।
  • अपनी इच्छाओं को बनाये हुए चित्र को सही मायने रखो चरण 10
    3
    अपनी प्रगति को एक डायरी में लिखें अपने गंतव्य के करीब पहुंचने के लिए प्रत्येक दिन जो शाम को आपने किया था, उसे लिखो, अगले दिन आप क्या करना चाहते हैं उसे जोड़ें। ऐसा करने से आपकी प्रगति का ट्रैक रखने और प्रेरित रहने में सहायता मिलेगी।
  • आप जिस लक्ष्य को बड़े या छोटे लक्ष्य के करीब लाने के लिए करते हैं, वह आपकी ओर से जश्न का हकदार है।
  • अनदेखी न करें जो आपको लक्ष्य से दूर ले जाती है और हमें ईमानदारी से प्रतिबिंबित करती है। क्या आप इसे किसी तरह से बचा सकते हैं? ऊपर दिए गए उदाहरण पर लौटना, यदि आप टीवी खरीदे, तो सोचें कि कैसे ट्रैक पर वापस आ जाना है



  • अपनी इच्छाओं को बनाये हुए चित्र को सही बनाएं चरण 11
    4
    अपने परिवार, मित्रों और व्यापारिक सहयोगियों को साझा करें बेशक, अन्य आपकी इच्छाओं को साझा नहीं कर सकते, लेकिन याद रखें कि वे आपके लक्ष्य के करीब आने के लिए महत्वपूर्ण स्रोत हो सकते हैं। अपने सपनों और अपने विचारों के बारे में बात करें कि वे कैसे बनें। शायद, आपके आस-पास के लोग आपको ऐसे सुझाव दे सकते हैं जो आपने कभी नहीं माना होगा।
  • जब आप दूसरों को खोलने का निर्णय लेते हैं, तो उनके सुनने के लिए तैयार रहें कि उनके पास क्या कहना है। हमेशा जो शब्द आप सुनेंगे वह आप को खुश करेंगे, लेकिन एक अलग दृष्टिकोण का मूल्य बहुत कीमती है।
  • जीवन में किसी और चीज की तरह, किसी की मदद के बिना अपने सपने सच हो सकते हैं और अधिक कठिन हो सकता है आपको सुनने के अलावा, लोग आपकी मदद कर सकते हैं वे आपको जिम्मेदार भी महसूस करेंगे, और यदि आप हार मानने का फैसला करेंगे तो वे ट्रैक पर वापस आने के लिए तैयार होंगे।
  • अपनी इच्छाओं को बनाये हुए चित्र का सही सही चरण 12 आओ
    5
    विकर्षण को हटा दें बड़बड़ाहट (यहां तक ​​कि आपके सिर में) से घिरा होने पर आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने से रोकेंगे मानसिक विकर्षण सबसे खराब हो सकता है अपनी दुनिया में आदेश बनाने के अलावा, अपने सिर में आदेश करें प्रतिबद्धताओं के साथ अपने आप को अधिभार न करें और ध्यान केंद्रित करने के लिए आपको जो कुछ भी ज़रूरी है, क्या वह टीवी बंद कर रहा है, खरीदारी छोड़ रहा है या दोस्तों के साथ बाहर जा रहा है।
  • कभी-कभी यह सही जगह पर होना जरूरी है क्योंकि चीजें सही तरीके से होती हैं चाहे यह काम, रिश्ते या सादा जीवन है, जब तक हम उन्हें बदल नहींते, तब तक सही क्रम नहीं ले जाएगा। किसी भी संभावित मानसिक राक्षस को अब जीत लिया जाना चाहिए। कुछ सही करने के लिए, आपको अपने आप को सही तरीके से सुनना होगा।
  • भाग 3

    अधिनियम
    अपनी इच्छाओं को बनाये हुए चित्र का सही सही चरण 13
    1
    अपनी रणनीति के साथ लचीला होना जैसा कि आप अपनी इच्छाओं की प्राप्ति की ओर बढ़ते हैं, आप पाएंगे कि आपकी मान्यताओं में से कुछ सही नहीं होंगे। यदि आप अपने प्रयासों (जो भी हो) के लिए कोई इनाम नहीं देखते हैं, तो परिवर्तन करें योजना बी चुनें। व्यवहार को बनाए रखने में कोई सुविधा नहीं है, जो आपके लक्ष्यों से संपर्क नहीं करता है।
    • व्यापार योजना के रूप में अपने कार्यों के बारे में सोचो, आप वास्तव में आपकी ओर से व्यापार में हैं। व्यवसाय योजना के लिए कुछ बदलावों की आवश्यकता होती है अपनी डायरी पढ़ें और नोट करें कि क्या काम करता है और क्या नहीं, उन रणनीतियों का विस्तार करें जो सफल साबित हुए हैं यह सफल होने का एकमात्र तरीका है
  • अपनी इच्छाओं को बनाये हुए छवि को सही मायने रखें चरण 14
    2
    कभी-कभी एकाग्रता को आराम करो। सभी के लिए महान लक्ष्य नहीं हैं, सभी के महान लक्ष्य नहीं हैं क्योंकि उन तक पहुंचने का रास्ता थकाऊ और निराशाजनक भी हो सकता है। समझे कि अस्थायी रूप से एकाग्रता ढीली सही है और अपने प्रयासों से स्वयं को बधाई देता है कभी-कभार विरामों की अनुमति दें, आपको फिर से और भी बल के साथ शुरू करने की अनुमति मिलती है।
  • अपनी इच्छाओं को केवल अगर आप महसूस करते हैं कि आप लगातार एकाग्रता खो रहे हैं अपने व्यवहार को नोट करें, शायद यह सही समय नहीं है कभी-कभी किसी को अपनी प्राथमिकताओं की समीक्षा करनी पड़ती है और अस्थायी रूप से एक लक्ष्य को अलग कर दिया जाता है
  • अपनी इच्छाओं को बनाये हुए छवि को सही चरण 15 में प्राप्त करें
    3
    अपने व्यक्तिगत विकास की देखभाल करें यदि आप चाहते हैं कि आपकी इच्छा सही हो जाए तो आपको रास्ते में कई कार्रवाई करने होंगे। उन कौशल को विकसित करने के लिए समय निकालें जो आपको आपके लक्ष्यों के करीब लाएंगे। पूरी प्रक्रिया को समय और सादगी के संदर्भ में लाभ होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप समृद्ध बनना चाहते हैं, तो न सिर्फ सीखें कि कैसे पैसा कमाया जाए और सीखें कि उन्हें पूरी तरह से कैसे प्रबंधित करें।
  • यदि आप इलेक्ट्रिक गिटार खेलने के बारे में सीखना चाहते हैं तो आप सबक लेने में संकोच नहीं करेंगे, लेकिन एक एम्पलीफायर कैसे तैयार करें, या गतिशील माइक्रोफोन और कंडेनसर माइक्रोफोन के बीच अंतर को समझने के लिए क्यों नहीं सीखें।
  • अपनी इच्छाओं को बनाये हुए छवि को सही मायने रखें चरण 16
    4
    खुद को सीमित मत करो एक महत्वपूर्ण लक्ष्य कुछ समय ले सकता है यदि आप इसे आसानी से आसानी से नहीं पहुंचा सकते हैं, हार न दें अपने आप को समय सीमा मत देना, आप खुद को एक एहसान नहीं करेंगे अपनी शक्ति में सबकुछ करो और अपने सभी कौशल को मैदान में डालें, अपने लक्ष्य को बिना अपने लक्ष्य पर 120% पर केंद्रित करें
  • सिर्फ न्यूनतम न्यूनतम करने से वास्तव में आमंत्रित किया जा सकता है, और आपको एक संभव असफलता का हल्का ढंग से सामना करना पड़ सकता है आखिरकार, मैंने भी वास्तव में कोशिश नहीं की है यह व्यवहार आपको कहीं भी नहीं मिलेगा कुछ भी आपको सीमित नहीं करना चाहिए, और विशेष रूप से अपने आप को।
  • अपनी इच्छाओं को बनाये हुए चित्र को सही मायने रखें चरण 17
    5
    सफलता के लिए तैयार. आपकी इच्छाओं को पूरा करने का एक हिस्सा खुद को तैयार करना है जो कि क्या होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विशेष से मिलना चाहते हैं, लेकिन आप आकार से बाहर हैं और अपनी देखभाल नहीं करते हैं, तो दूसरों के ध्यान को आकर्षित करना मुश्किल होगा। रास्ते पर चलने से पहले, आपके पास एक प्रारंभिक बिंदु होना चाहिए:
  • आकार में जाओ. यह सच है: कोई व्यक्ति अपने शारीरिक स्वरूप से न्याय नहीं करता है हालांकि, अगर आप खुद का ख्याल नहीं रखते हैं, तो बताएं कि आप या अन्य लोगों के लिए आपका कोई सम्मान नहीं है।
  • पिछले पीछे छोड़ दें. आप आकृति में वापस आ गए हैं और आपके सपनों के व्यक्ति आपके साथ प्यार में गिर गए हैं ... आप बस अपने पूर्व के बारे में बात करते हैं कुछ भी गलत नहीं है! अतीत को छोड़ दिया जाना चाहिए जहां यह होना चाहिए। अतीत में, वास्तव में
  • अपनी इच्छाओं को बनाये गये छवि को सही मायने रखें चरण 18
    6
    दृढ़ता के मूल्य जो कुछ भी आपका लक्ष्य है, आप रास्ते में कई कठिनाइयों का सामना करेंगे। तदनुसार अपनी योजना को पहचानें और अनुकूलित करें, उन पर काबू पाने के लिए और आगे बढ़ें।
  • वास्तविकता सड़क के नक्शे की तरह है उदाहरण के लिए, यदि आपको दो घंटों के बीच कहीं होना पड़ता है, लेकिन एक पेड़ अपने रास्ते अवरुद्ध करता है, तो आपके पास तीन विकल्प हैं:
  • दूसरे मार्ग खोजें
  • पेड़ को निकालने की प्रतीक्षा करें
  • घर वापस जाओ
  • चूंकि आपके पास अपने गंतव्य तक पहुंचने में 3 घंटे नहीं हैं, इसलिए आप अपना लक्ष्य रीसेट कर सकते हैं और इसे नई स्थिति में बदल सकते हैं। वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए सामान्य विचार पैटर्न को छोड़ दें
  • अपनी इच्छाओं को बनाओ शीर्षक से छवि सही कदम उठाएं चरण 1 9
    7
    जब तौलिया में फेंकने का समय आता है, तो समझें। समय हमें बदलता है और यहां तक ​​कि हालात भी बदलते हैं। कोई लक्ष्य नहीं प्राप्त करने वाला लक्ष्य प्रतिफलकारी है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी बनना चाहते हैं, लेकिन एक चोट आपको रोकती है, तो इस लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं आप केवल निराशा और क्रोध को महसूस करेंगे और तुम जो भी चाहते हो कभी नहीं मिलेगा।
  • उसी तरह, कभी-कभी हम बदलते हैं। क्या आपको याद है जब आप 7 साल के थे, तो आप पेलियोटोलॉजिस्ट बनने का सपना देख रहे थे? सपने कभी-कभी फीका पड़ जाती हैं लोग बदलते हैं यदि आपकी इच्छाएं बदली हैं, तो अपने आप से ईमानदारी से रहें एक सपना छोड़ने में कोई शर्म नहीं है ... दूसरे को गले लगाने के लिए!
  • टिप्स

    • आपको कभी भी एक सपना नहीं छोड़ना चाहिए, भले ही दूसरों को इसकी सराहना नहीं हो। जब तक यह सच नहीं होता, तब तक इसका पीछा करना जारी रखें। हमेशा अपने और अपने सपनों में विश्वास करें
    • धीरज रखो चीजें रातोंरात बदलती नहीं हैं। और आपको प्रयास करना जारी रखना होगा, भले ही पहले कुछ अच्छा न जाए।
    • जब आप अपने लक्ष्य तक पहुंचते हैं, तो जश्न मनाएं! इसके बाद, एक नई इच्छा सूची तैयार करें। जीवन जब्त करने के अवसरों से भरा है
    • अपने सपनों का पालन न करें, उनका पीछा करें।
    • क्या आप खुद या किसी और के लिए यह सब कर रहे हैं? इस प्रश्न का उत्तर आपके लक्ष्य के निर्धारण और भागीदारी के आधार पर, एक लक्ष्य की खोज में बुनियादी कारक निर्धारित करेगा।

    चेतावनी

    • यात्रा के दौरान, आप महसूस कर सकते हैं कि जो लक्ष्य आपने खुद को निर्धारित किया है, वास्तव में, आपके लिए गिनती नहीं है निराश मत हो और दराज में एक और सपना के बारे में सोचो। त्रुटियां और कठिनाइयाँ अस्तित्व का हिस्सा हैं और आपको यह समझने की अनुमति है कि आप कौन हैं और अधिक अनुभव प्राप्त करने के लिए
    • इच्छाएं कड़ी मेहनत और स्थिरता के साथ ही सच होती हैं सपने तुरन्त पूरा नहीं करते हैं धीरज और दृढ़ रहें
    • अवास्तविक लक्ष्यों के लिए उद्देश्य मत: आप अपने आप को जला सकते हैं और निराश हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका लक्ष्य प्राप्य है और एक इंसान की वास्तविक संभावनाओं के भीतर
    • रास्ते के साथ, आप महसूस कर सकते हैं कि आपको उम्मीद से अधिक बलिदान करना पड़ता है - यह मत भूलो कि लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक पुनरावृत्ति प्रक्रिया है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com