रचनात्मक कैसे बनें

हालांकि रचनात्मकता को सिखाया नहीं जा सकता, यह निश्चित रूप से प्रेरित हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आप ऊर्जा से निकलने वाली चीज़ों से प्रेरित होते हैं, तो हकीकत में सृजनात्मकता आपको एक वज्रता की तरह नहीं मारती है, लेकिन यह सही रवैया से भी छेड़ा जा सकता है और मजबूत भी हो सकता है। एक कार्यक्रम का पालन किया जाना चाहिए, लेकिन अत्यधिक दबाव के बिना। यदि आप जानना चाहते हैं कि रचनात्मक कैसे हो, तो इन चरणों का पालन करें।

कदम

विधि 1

अपने मानसिक दृष्टिकोण को व्यवस्थित करें
क्रिएटिव स्टेप 1 वाला शीर्षक वाला इमेज
1
उचित सावधानी के साथ प्रतिक्रिया ले लो अपने व्यक्तिगत मार्ग का अनुसरण करना जारी रखें फीडबैक की समस्या यह है कि जो व्यक्ति उन्हें व्यक्त करता है वह हमेशा पक्षपाती होता है, क्योंकि वह हमेशा आपके विचार से अलग होगा कि आपका काम कैसे किया जाना चाहिए। दूसरों ने आपको उन दिशाओं में धक्का देने की कोशिश की जो उनके लिए सही हो, लेकिन आपके लिए नहीं। यद्यपि उनके पास अच्छे इरादे हैं, तो ऐसा रवैया आप के लिए दम घुट सकता है आप दूसरों की राय देने के बिना अपनी पहल का पालन करने से आपको मूल्यांकन के लिए पूछना चाहिए।
  • जब आप आलोचना के साथ अधिक सहज होते हैं, तो आप उन लोगों को भेद करने में सक्षम होंगे, जो आपके काम का मूल्यांकन करने के लिए उपयुक्त नहीं हैं उन लोगों से आपको महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
  • एक बार जब आप अपना क्रिएटिव काम पूरा कर लें, तो यह जो भी हो, आप अपने फीडबैक का मूल्यांकन करने के लिए खुद को समर्पित कर सकते हैं। आलोचनाओं को अपनी रचनात्मक प्रक्रिया को कमजोर करने की अनुमति न दें
  • ध्यान रखें कि लोग शायद आपके विचार का विरोध करेंगे, क्योंकि अच्छे विचार "मौजूदा गतिशीलता को बदलते हैं" और लोग, या उनमें से अधिकांश, "चीजों को प्रेम करते हैं" जब आप ऐसी स्थिति प्रस्तुत करते हैं जो यथास्थिति को चुनौती देती है, तो कई लोग (दोस्तों, रिश्तेदारों, सहकर्मियों) को धमकी मिलेगी।
  • क्रिएटिव स्टेप 2 वाला शीर्षक वाला इमेज
    2
    लेकिन आत्म-आलोचना से डरो मत। वास्तव में, अपने आप से दूसरों के मुकाबले ज्यादा मुश्किल हो। हमेशा अपने आप से पूछिए "क्या मैं बेहतर कर सकता था?" और "मैं एक आदर्श दुनिया में अलग-अलग कर सकता था?" स्वीकार करें कि आप सही नहीं हैं, और पूर्णता का पीछा स्वयं अभिव्यक्ति का फल है यदि आप अपने काम में दोष नहीं पाते हैं, तो आप शायद सबसे अच्छा नहीं कर रहे हैं।
  • आत्म-आलोचना करने का मतलब यह नहीं है कि ऐसे उच्च मानकों पर सेट होने पर हमेशा आपकी नौकरी को अपर्याप्त समझें। अपनी शक्तियों की सराहना करते हुए आपको अपने काम की आलोचना करने में सक्षम होना चाहिए।
  • क्रिएटिव स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    पूर्णता को भूल जाओ. आपका प्राकृतिक परिणाम, ऐसी चीज़ बनाने की चिंता किए बिना, जो बिल्कुल सही नहीं है, हमेशा कुछ रचनात्मक उत्पादित करेगा। रचनात्मक सफलता हासिल करने के लिए अंतहीन पथ हैं - ग्रे के इतने सारे रंग हैं असिद्धता मानव है और कभी-कभी सबसे रचनात्मक कलाकारों ने गलत गलतियों को उद्देश्य से छोड़ दिया है। प्रकृति ही शानदार रूप से अपूर्ण है बहुत सारे लोग ऐसा करने के लिए इतना प्रयास करते हैं कि वे उपभोग करते हैं जो पहली जगह में उनके विशेष कार्य को बनाते हैं। एक ऐसी दुनिया में जो बहुत अधिक अत्यधिक चीजों के साथ संतृप्त है, अप्राकृतिक तरीके से और दोषों के बिना, अधूरा कुछ सबसे रचनात्मक चीज है और कभी-कभी प्रेरणा देती है।
  • पूर्णतावादी बनाने के लिए भी आपकी सफलता को दबाने का जोखिम। निश्चित रूप से आप उत्कृष्ट गुणवत्ता के कुछ टुकड़े का उत्पादन कर सकते हैं, लेकिन यह मानसिक रुख आपको कुछ कम परिपूर्ण कार्यों का सामना करने से भी बचाएगा जो अविश्वसनीय रूप से कुछ हो सकता है।
  • "बुरे" विचारों पर काम करना यहां तक ​​कि अगर आपके पास केवल बुरे विचार हैं, तो आप अभी भी बना रहे हैं, फिर उन्हें विकसित कर रहे हैं: वे एक महान समाधान में बदल सकते हैं! अच्छे लोगों को सुधारने के बजाय अपने बुरे विचारों को सुधारने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें
  • क्रिएटिव स्टेप 4 नाम वाली छवि
    4
    अपनी रचनात्मक उत्पादकता के साथ अपने व्यक्तिगत मूल्य से जुड़ें इंसान के रूप में आपका मूल्य अन्य बातों से परिभाषित है: आप दूसरों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं, आप अपने आप से कैसे व्यवहार करते हैं, आप दुनिया के लिए कितना प्यार करते हैं, निस्वार्थ होने की आपकी इच्छा, मुश्किल काम करने की आपकी क्षमता हम एक पूरे लेख के लिए जारी कर सकते हैं रचनात्मक अभिव्यक्ति भी एक महत्वपूर्ण कारक है
  • लेकिन यह केवल एक ही नहीं है यदि आप अपने रचनात्मक प्रयोगों में असफल हो जाते हैं, तो यह आपके आत्मसम्मान को प्रभावित न करें। इसे बेहतर करने का अवसर के रूप में उपयोग करने का प्रयास करें
  • अपने रचनात्मक मित्रों के साथ अपने काम की तुलना करने से बचें। प्रत्येक का अपना मानक है: इसे ठीक मत करो।
  • क्रिएटिव चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अपने आप परिस्थितियों में रखो जहां आप जानते हैं कि आप विफल हो जाएंगे यह एक विरोधाभास की तरह लग सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कई पूर्णतावादी विफलता से डरते हैं और इसलिए केवल उन चीजों को ही करते हैं जो वे जानते हैं कि वे अच्छे हैं इस मानसिक रुख में मत देना रचनात्मकता किसी के साथ बाहर जाने की तरह है: यदि आप कुछ समय के लिए परेशानी में नहीं हैं, तो आप अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दे रहे हैं इसलिए अकेले अपने अहंकार को छोड़ दें, असफल रहने के लिए तैयार रहें (लेकिन यह करने की उम्मीद मत करो) और अपने आप को नई और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में डाल दें। यदि आप अपने आप को शून्य में नहीं फेंकते तो आप कभी रचनात्मक नहीं होंगे।
  • मान लीजिए कि आप कवि हैं एक कहानी लिखने की कोशिश करें, भले ही आपको सहज महसूस न हो। यह जानने से राहत महसूस करें कि यह संभवतः आपके जीवन की सबसे बड़ी कलात्मक उपलब्धि नहीं होगी और अपने आप का आनंद लें।
  • रचनात्मक क्रिएटिव चरण 6 नाम वाली छवि
    6
    एक वयस्क की तरह सोचें, बच्चे की तरह कार्य करें व्यसक जो रचनात्मक होने की कोशिश करते हैं, रास्ते में कई बाधाएं मिलती हैं: इस बारे में नियम हैं कि किस की अनुमति है और क्या नहीं है, हम किस तरह व्यवहार करना चाहिए या व्यवहार नहीं करना चाहिए। एक कारण के लिए ये नियम मौजूद हैं (हम यह नहीं कह रहे हैं कि वे बेकार हैं), लेकिन वे आपकी रचनात्मकता को रोक सकते हैं। इसके बजाय, सभी बुद्धिमत्ता का उपयोग करें जो आपने वयस्क के रूप में अर्जित किया है और जहां संभव हो, एक बच्चे के रूप में व्यवहार करते हैं।
  • बच्चों को दुनिया की कोशिश और समझने के लिए बहुत सारे सवाल पूछते हैं। यह भी करो
  • बच्चों की प्राकृतिक रचनात्मकता है क्योंकि वे दुनिया से सीख रहे हैं, बल्कि इसलिए भी क्योंकि उन्हें नहीं पता है कि उन्हें कुछ चीजें नहीं करनी चाहिए।
  • कुछ नियमों को जिम्मेदारी से तोड़ने से डरो मत। यह हम में से प्रत्येक में खेलने की इच्छा में कूदो और उस जंगल का अन्वेषण करें जो कि दुनिया है।
  • विधि 2

    काम करने के लिए जाओ
    रचनात्मक क्रिएटिव चरण 7 नामक छवि
    1
    एक कार्यक्रम करना एक बुरा विचार नहीं है यदि वे स्वस्थ और रचनात्मक मानसिकता को मजबूत करते हैं तो कार्यक्रम सकारात्मक होते हैं - यदि वे इसे नष्ट करते हैं तो वे नकारात्मक होते हैं। यहां तक ​​कि अगर कुछ समय में एक बार नियमित रूप से तोड़ना नए मानसिक पैटर्न को उत्तेजित करने के लिए महान है, क्या यह सही नहीं होगा यदि विकास / ज्ञान / अनुभव आपके दैनिक कार्यक्रम का हिस्सा हैं? जो लोग उबाऊ रास्ते पर फंसे हुए हैं और जो अभ्यस्त हैं, इस बारे में नकारात्मक बात करते हैं, शायद उनको नियमित रूप से विकसित नहीं किया गया है जो उन्हें बढ़ने की अनुमति देता है। रहस्य "रचनात्मक अनुष्ठान" को खोजना है जो आपको अधिक रचनात्मक मानसिकता विकसित करने में मदद करेगा।
    • यदि आप वास्तव में रचनात्मक बनना चाहते हैं, तो हाँ ... आपको अपने कार्यों को "काम" के रूप में शुरू करना है आपको बैठने और उन क्षणों में उत्पादन करने का प्रयास करना होगा जो आपने कटिबद्ध किया है, भले ही आपको प्रेरित न लगे हों
    • कई लेखकों को प्रत्येक दिन लिखने के लिए न केवल न्यूनतम शब्द होते हैं बल्कि काम करने में सक्षम होने के लिए अंधविश्वासी आवश्यकताएं भी होती हैं। उदाहरण के लिए, 18 वीं सदी फ्रेडरिक शिल के जर्मन लेखक, लेखन करते समय, अपने डेस्क पर सड़ा हुआ सेब और बर्फ के पानी के बेसिन में अपने पैर रखे!
    • बेहतर काम करने के लिए अपने पर्यावरण का नियंत्रण लेने से डरो मत। रे ब्रैडबरी ने एक लाइब्रेरी में अपने जलते हुए किताब फहरेनिट 451 को घर के बाहर लिखा था। स्टीफन किंग को लिखने के लिए कुल चुप्पी की जरूरत है, जबकि हारलेन एलीसन पूर्ण विस्फोट में शास्त्रीय संगीत की सुनता है।
    • अपनी रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक दिन एक निश्चित समय निर्धारित करें सृजनात्मक व्यायाम या अनुष्ठान के साथ सत्र प्रारंभ करें जो मन की लचीली स्थिति को ट्रिगर करता है ध्यान दें, किसी विशेष गीत को सुनो या अपने भाग्यशाली पत्थर को मुहब्बत करें ... कुछ भी जो आपको सही मूड में ले जाता है और फिर एक लक्ष्य निर्धारित करें (उदाहरण के लिए, दिन में स्केच, दिन में 1000 शब्द या एक दिन का गीत )।
  • क्रिएटिव स्टेप 8 का शीर्षक चित्र
    2
    प्रवृत्तियों से प्रभावित न हो हालांकि रुझानों से निपटने से आपको सांस्कृतिक रुझानों का मूल्यांकन करने में मदद मिल सकती है, लेकिन आपको कुछ नहीं करना चाहिए क्योंकि यह "ट्रेंडी" है इसके बजाय, आपको सबसे अधिक प्रेरित करने के लिए अपने रास्ते का अनुसरण करें। कौन परवाह करता है अगर आप yodel से निपटना चाहते हैं लेकिन पॉप संगीत अधिक व्यापक है? अगर आप इसका ध्यान रखना चाहते हैं, तो ठीक है। आपकी शैली में क्या लोकप्रिय और प्रासंगिक है यह जानने में आपकी सहायता कर सकते हैं, लेकिन मुझे आपको बताए जाने की आवश्यकता नहीं है कि आपको क्या करना है।
  • प्रवृत्तियों से प्रभावित नहीं किया जा रहा है उन्हें जानने से बहुत अलग है यदि आप उपन्यास लिखते हैं, उदाहरण के लिए, आपको यह जानना चाहिए कि आप उस शैली के भीतर अपना काम कहां जानते हैं, यह सबसे महत्वपूर्ण है। अपने काम के बारे में समझदारी से बोलने में सक्षम होने के लिए आपको यह जानना होगा कि आप क्या लड़ रहे हैं।
  • क्रिएटिव स्टेप 9 का शीर्षक चित्र
    3
    टीवी न देखें, रेडियो को न सुनो और अपने जीवन से सुस्त लोक संस्कृति के हर तत्व को खत्म करें। यदि आप छोटी खुराक लेते हैं तो इन चीजों से आपको कोई चोट नहीं आती है, लेकिन अपने समाज के बाकी हिस्सों से अपने विचारों को संरेखित करने का उनका प्रभाव होता है और शुद्ध रचनात्मकता को उत्तेजित नहीं करता है टेलीविज़न देखने के बजाय, अपने दोस्तों के साथ कुछ मूल विचार प्राप्त करने के लिए बाहर जाएं - रेडियो को सुनने के बजाय, रिकॉर्ड स्टोर पर जाकर और अपने व्यक्तिगत संगीत स्वाद की खोज करें।
  • यह स्पष्ट रूप से मानता है कि आप वास्तव में टीवी या रेडियो का अनुसरण करते हैं - बहुत से लोग उन्हें पृष्ठभूमि शोर के रूप में ही छोड़ देते हैं यदि यह आपका मामला है, तो शांति के बारे में चिंता न करें, बल्कि अपने स्पष्ट मन की बात सुनो और देखें कि क्या होता है
  • पॉप संस्कृति का पालन न करने वाले लोगों के साथ बाहर जाकर आप भी रचनात्मकता के प्रति अधिक झुका सकते हैं
  • क्रिएटिव स्टेप 10 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने आप को एक शैली में बाध्य करने की कोशिश न करें यहां तक ​​कि अगर आप अपने काम का वर्णन करने में सक्षम होना चाहिए, तो आपको इसे वर्गीकृत नहीं करना चाहिए और इसे विशिष्ट प्रकार से वर्गीकृत करना चाहिए। यदि आपका काम हाइब्रिड है, तो यह और भी दिलचस्प है जब आप काम कर रहे हैं, इस बारे में मत सोचो कि आपका काम कैसा फिट होगा: जब आप खत्म करेंगे तो आप चिंता करेंगे
  • क्रिएटिव स्टेप 11 नाम वाली छवि
    5



    अकेले समय व्यतीत करें आपको एक असामा होना नहीं है, लेकिन बहुत से लोग यह पाते हैं कि उनकी रचनात्मकता तब दिखती है जब वे दूसरों से दूर हैं और सुरक्षित रूप से अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। विचारों को इकट्ठा करने के लिए एकांत में अपने कुछ समय का उपयोग करें सो जाने से पहले या जैसे ही आप जागते हैं, अपने कुछ विचारों को लिखने की कोशिश करें कई कलाकारों के पास रचनात्मकता का चरम होता है जैसे ही वे जागते हैं।
  • उसी समय, सहकारी होना चाहिए। कई कलाकारों का पता चलता है कि किसी के साथ काम करने से सीमाओं पर काबू पाने में मदद मिलती है ताकि वे विश्वास न करें कि वे कर सकते हैं। चाहे वह एंडी वारहोल और जीन माइकल बासकिआट, वुडी एलन और डायने केटन या ड्यूक एलिंगटन और सभी जाज संगीतकार हैं, सहयोग सृजन का एक अनिवार्य हिस्सा है।
  • ऐसे किसी व्यक्ति को ढूंढें जिनके साथ आप विचार साझा कर सकते हैं उसे पागल और अनपेक्षित कुछ करने के लिए चुनौती दें, जिसमें आपको प्रक्रिया में शामिल किया गया है। अगर सब ठीक हो जाता है, तो आप अपनी रचनात्मकता को मुक्त करेंगे
  • रचनात्मक क्रिएटिव स्टेप 12 नाम वाली छवि
    6
    अतीत को अनदेखा करें क्या आप रचनात्मक और मूल बनना चाहते हैं? अतीत को अनदेखा करें या भूल जाएं - दुनिया को अब तक क्या बना दिया है, इस बात को अनदेखा करें। ऐसा हो सकता है कि, अतीत को देखते हुए, यह आपकी शैली पर एक निशान छोड़ देता है और यह रचनात्मकता और मौलिकता के सटीक विपरीत है। अपने आप में प्रेरणा की खोज के द्वारा कार्य बनाएं, कुछ ऐसा नहीं जो पहले से उपयोग किया गया है या माना गया है और आप कुछ बनाने के लिए सही रास्ते पर होंगे। रचनात्मक मानसिक स्थिति में, समय मौजूद नहीं है, कुछ घंटो दूसरे लग सकता है, एक क्षण घंटे के लिए रह सकता है और आप पूरी तरह से वर्तमान में डूब गए हैं।
  • अतीत से प्रेरणा लेना ठीक है, लेकिन इसका लाभ न लें। निश्चित रूप से पिछली कला के पहलुओं हैं जो आप पसंद करते हैं और दूसरों को नहीं। उन पहलुओं को ले लीजिए जिसमें आप स्वयं पाते हैं और अपना विकास करते हैं कुछ आधुनिक के साथ आर्ट डेको को फंड करें डिक्सीलैंड ले लो और इसे बैरोक बनाओ
  • जो भी आप अतीत के साथ करते हैं (यदि आप इसे से प्रेरणा लेना चुनते हैं), इसे बदलने के बजाय, इसे बदलने के लिए सुनिश्चित करें
  • विधि 3

    क्रिएटिव व्यायाम से स्वयं का परीक्षण करें
    क्रिएटिव स्टेप 13 का शीर्षक चित्र
    1
    न्यूनतम अपने आवश्यक उपकरणों तक सीमित करें अपने निपटान में जितने अधिक उपकरण होंगे, उतना ही आपकी रचनात्मक प्रतिक्रिया होगी उपयोग करने के लिए कुछ उपकरण होने पर आपको रचनात्मक बनने के लिए मजबूर किया जाएगा - आप अपने आप को चुनौती देने के लिए चुन सकते हैं कि आपके पास क्या परिणाम हैं एक परिणाम के रूप में, आप जो कुछ टूल्स के साथ बहुत अच्छे होंगे और उनको उस बिंदु तक इस्तेमाल करने की आपकी क्षमता को परिष्कृत करेंगे जहां आप कुछ भी कर सकते हैं आप उन लोगों के मुकाबले अधिक कुशल होंगे जो अपने निपटान में इतने सारे उपकरणों के साथ मुश्किलें बनाते हैं। सीखना कैसे कुशल हो.
    • यदि आप चित्रकार हैं, तो केवल एक कलात्मक माध्यम और प्राथमिक रंग का उपयोग करें। यदि आप एक ड्राफ्ट्समैन हैं, तो बस पेंसिल चित्र बनाएं विशेष रूप से शुरुआत में, बुनियादी अभिव्यक्ति में उत्कृष्टता प्राप्त करने से आपको रचनात्मक बनने में सहायता मिलेगी जब आपके पास अपने निपटान में अधिक उपकरण होंगे।
    • यदि आप फिल्में बनाते हैं, काले और सफेद रंग में उन लोगों तक सीमित होते हैं यदि आप एक फोटोग्राफर हैं, तो वही। सोचिए कि रचनात्मकता का मतलब अलग-अलग तरीकों से एक ही चीज़ में कमी आई है - अक्सर ऐसा नहीं है। रचनात्मकता विविधता पैदा करती है, वह इसे विकसित नहीं करती है
    • यदि आप एक लेखक हैं, तो उन शब्दों के साथ ही लिखना अभ्यास करें जो एक छठी कक्षा के बच्चे समझ सकते हैं, भले ही आप अवधारणाओं के बारे में लिख रहे हों, यहां तक ​​कि वयस्कों को भी समझना मुश्किल लगता है। यदि आप एक पटकथा लेखक हैं, स्क्रिप्ट में और वास्तविक स्टेजिंग में दोनों के बिना स्टेज़ उपकरणों के बिना भागने का प्रयास करें। देखो क्या होता है!
  • क्रिएटिव स्टेप 14 का शीर्षक चित्र
    2
    किसी चित्र या ड्राइंग के आधार पर एक कहानी लिखें एक छवि को देखो उन 100 (या 50) शब्दों के बारे में सोचें, जो इसे वर्णित करते हैं, उन्हें लिखिए और तब सभी (या लगभग) शब्दों का उपयोग करके छवि पर एक पागल कहानी का आविष्कार करें आप एक पत्रिका, ऑनलाइन या एक पुरानी तस्वीर से ली गई छवि का उपयोग कर सकते हैं।
  • क्रिएटिव स्टेप 15 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    आधे घंटे के लिए एक विषय के लिए सोचें शुरुआत में यह मुश्किल हो सकता है आप प्रतिदिन पांच मिनट के लिए ध्यान केंद्रित कर शुरू कर सकते हैं और फिर धीरे-धीरे आधे घंटे तक बढ़ सकते हैं। पहले तो अकेले अभ्यास करना बेहतर होता है, लेकिन आप इसे विक्षेपण के बीच भी कर सकते हैं, जैसे काम से घर जाना।
  • क्रिएटिव स्टेप 16 का शीर्षक चित्र
    4
    शब्दों का उपयोग किए बिना 15 मिनट के लिए बोलें "मैं", "मुझे" और "मेरी"। लुटेरा और पेचीदा रहें, ताकि जो लोग आपको पढ़ या सुनें वे कुछ अजीब बात नहीं देखते हैं यह आपको अपने दिमाग का विस्तार करने के लिए बाध्य करेगा, अपने जीवन की चिंताओं और जुनूनों को छोड़ देगा।
  • यदि आप इस गेम को पसंद करते हैं, तो देखें कि आप "ई", "मा" या "आईएल" जैसे सामान्य शब्दों का उपयोग किए बिना कितनी देर तक बात कर सकते हैं (अर्थपूर्ण वाक्यों के साथ!)
  • क्रिएटिव स्टेप 17 नाम वाली छवि
    5
    दो विशिष्ट विचारों को मिलाएं। दो यादृच्छिक आइटम चुनें और उन्हें विस्तार से वर्णन करें। वे कैसे हैं? वे किसके लिए हैं? वे कैसे बने हैं? फिर एक ऑब्जेक्ट को दूसरे के वर्णन के साथ बदलें। मैं ऑब्जेक्ट कैसे बना सकता हूं ऑब्जेक्ट बी की तरह महसूस करता हूं? या वस्तु क्या करता है बी?
  • क्रिएटिव स्टेप 18 नाम वाली छवि
    6
    एक डायरी रखें जिसमें आप सब कुछ का वर्णन करते हैं और रूपकों का उपयोग करने का प्रयास करते हैं। हर दिन, नए रूपकों का आविष्कार करने के लिए चुनौती दी गई (आखिरकार, आप अपने दांतों को ब्रश करने के रूप में रूपकों बनाने के लिए कितने तरीके हो सकते हैं?)। प्रारंभ में आप अपने आप को डायरी में समर्पित करने से पहले एक अच्छा रूपक लिखने पर काम कर सकते हैं। एक रूपक एक तुलना है जो तुलनात्मक व्याकरणिक शर्तों का उपयोग नहीं करता है, लेकिन चित्र। एक उदाहरण: "मेरा प्यार आपकी दवा है"
  • यदि आप रूपकों के लिए उपयोग नहीं किए जाते हैं, तो समानता से पहले शुरू करें, जो कि तुलनात्मक हैं जो "आ" के क्रियान्वयन का उपयोग करते हैं बाद में, "कैसे" और रूपकों को समर्पित करने का प्रयास करें।
  • क्रिएटिव स्टेप 1 के शीर्षक वाला छवि
    7
    किसी गीत के गीतों के उपयोग से प्रश्नों की एक सूची का उत्तर दें। आवश्यक प्रश्नों की एक सूची लिखें, जैसे "आपका नाम क्या है?", "आप कहां से हैं?", "आपने आखिरी गुरुवार को क्या किया?" कम से कम 10 प्रश्न लिखने का प्रयास करें जितना अधिक आप लिखते हैं, बेहतर। कोई भी प्रश्न आपके मन में आता है, इसे लिखो, भले ही वह बेवकूफ हो। एक गीत लिखकर प्रश्नों का उत्तर दें (उसी गीत को कई बार उपयोग न करें)
  • क्रिएटिव स्टेप 20 नामक छवि का शीर्षक
    8
    शब्द संबद्धता खेल बनाएं यह किसी के साथ खेलने में मदद करता है, लेकिन अगर कोई नहीं है, तो आप इसे अकेले कर सकते हैं पहला शब्द लिखें और फिर 10 मिनट में अगले शब्द जो मन में आता है कहने का प्रयास करें पिछले एक के साथ पहली अवधि की तुलना करें उन्हें अलग होना चाहिए यह आपके दिमाग को विचारों के संघ में प्रशिक्षित करेगा।
  • क्रिएटिव स्टेप 21 के शीर्षक वाला इमेज
    9
    तीन अलग-अलग पात्रों के दृष्टिकोण से एक ही कहानी लिखें आप देखेंगे कि कोई भी स्थिति बिल्कुल उसी तरह नहीं देखता है। इस अभ्यास से आपको अपने महत्वपूर्ण सोच कौशल विकसित करने में मदद मिलेगी और आपको उस कहानी की बेहतर समझ मिलेगी जिसे आप लिखना चाहते हैं।
  • एक बार जब आप एक ही कहानी को तीन अलग-अलग बिंदुओं से लिखते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप किस संस्करण को पसंद करते हैं और क्यों
  • टिप्स

    • अन्य लोगों को आपके काम या प्रतिभा के बारे में चिंता करने की चिंता न करें आप अपने आप को बेहतर जानते हैं
    • अपने आप को सृजनात्मक लोगों के साथ चारों तरफ देखें सबसे विश्वसनीय क्रिएटिव बच्चे हैं उनकी कल्पनाओं को "बॉक्सिंग" नहीं है और अपने दिमाग में शामिल होने से आप बॉक्स के बाहर सोच सकते हैं।
    • जब भी आपको कुछ बनाने के लिए चुनौती दी जाती है, तो अपने आप से पूछें: सबसे ज्यादा "अपमानजनक, अनुचित और बेवकूफी" चीज क्या है जो मैं खोज सकता हूं?
    • यदि आपको रचनात्मक होने में समस्याएं हैं, तो अंदर देखें हर कोई रचनात्मक है, लेकिन अगर आपको लगता है कि आप "अच्छा" नहीं हैं, तो आप शायद नहीं होंगे। अपना आत्म-सम्मान बढ़ाएं और आप पाएंगे कि यह बहुत आसान होगा।
    • जिस तरह से आप चीजें करते हैं, शहर में जाने के लिए एक और सड़क ले लीजिए, एक आंख के साथ टीवी देखना या जब आप शौचालय में हों
    • अपने अंतर्ज्ञान को विकसित करने के लिए, डॉ। डेविड आर हॉकिन्स द्वारा पावर वीएस फोर्स को पढ़ें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com