आपकी रचनात्मकता को जगाने के लिए कैसे

रचनात्मकता हम में से प्रत्येक में संलग्न है अक्सर इसे बहुत दिनचर्या, व्यावसायिकता, जिम्मेदारी और "वयस्क" हवा से दफन किया जाता है कभी-कभी रचनात्मकता की चिंगारी आलोचना, कर्तव्य द्वारा या साधारण लापरवाही से कमजोर होती है।

हालांकि आपकी निष्क्रिय रचनात्मकता को जागृत करना हमेशा संभव होता है अधिक रचनात्मक होने के लाभ आपके सभी गतिविधियों में इस तरह महसूस होंगे, आपको नए विचार, काम करने के नए तरीके यह आपके जीवन को पुनर्जीवित करेगा और आपके दैनिक प्रतिबद्धताओं को रोशन करेगा।

आपको फिर से अंतर्ज्ञान और रणनीतियों का अनुभव होगा जो आपको अपनी रचनात्मकता को जगाने और अपने जीवन में चिंगारी वापस लाने की अनुमति देगा। प्रयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें एक समय में या संयोजन में विचारों का अन्वेषण करें और उन लोगों को मिलाएं जो कि अधिक रचनात्मक जीवन की खुशी और पुरस्कार को खोजने और बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम कार्य करते हैं।

कदम

छवि क्रैंक अप आपकी क्रिएटिविटी चरण 1
1
के तथ्य को स्वीकार करें होना क्रिएटिव। कुछ आपको खुशी के साथ सूचित करेंगे रचनात्मक, जबकि अन्य यह मानते हैं कि क्रिएटिव पैदा होते हैं या नहीं, और यह नहीं सोचते कि वे रचनात्मक नहीं हैं। सच्चाई यह है कि हर कोई रचनात्मक है, शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि रचनात्मकता को विभिन्न तरीकों से सुधार किया जा सकता है, जिसमें आहार, शारीरिक गतिविधि और अभ्यास शामिल हैं। यदि आप अपनी क्षमता में प्रयास करना और विश्वास करना चाहते हैं, तो आपके पास रचनात्मक होने की क्षमता है
  • रचनात्मकता एक दूसरे को बेहतर जानना और अपने जीवन में संतुलन बनाने के लिए एक रास्ता है। यदि आप इसे इस तरह देखते हैं, इसे किसी ऐसे चीज के रूप में देखने के बजाय जो केवल कुछ के साथ संपन्न होते हैं, तो आप अपने भीतर रचनात्मकता प्राप्त करने में बेहतर हो पाएंगे।
  • अपने आप को रचनात्मक बनाने की अनुमति नहीं दे रही है जैसे कि आप खुद का एक हिस्सा ठंडा कर रहे हैं और खुद को चिकित्सीय और शांत ध्यान देने से इनकार करते हैं जो रचनात्मकता लाता है। आपके लिए एक सकारात्मक चीज के रूप में रचनात्मक होने का प्रयास करें।
  • छवि क्रैंक अप आपकी क्रिएटिविटी चरण 2
    2
    परिप्रेक्ष्य बदलें हो सकता है कि आपने पहले से ही `बॉक्स के बाहर सोचो` वाक्यांश सुना है। यह एक जीवंत रचनात्मकता के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपको एक अलग दृष्टिकोण से स्थितियों को देखने देता है। जब आप परिप्रेक्ष्य बदलते हैं, तो आप उन्हें अलग-अलग तत्वों में तोड़कर समस्याओं से निपटते हैं फिर तत्वों को मिलाएं और समाधान खोजने के लिए नए तरीके खोजें। अगर आप पर तय एक विचार की जगह थी तो क्या होगा, इसके बारे में सोचें।
  • रचनात्मकता में सुधार के लिए यह विधि महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उन फिक्सेशन को खत्म करने में सहायता करता है जो रचनात्मकता को बाधित कर सकते हैं।
  • छवि क्रैंक अप आपकी क्रिएटिविटी चरण 3
    3
    अपने मानसिक दृष्टिकोण को बदलें अपने वर्तमान स्थान से मानसिक रूप से स्थानांतरित करें और यह देखने की कोशिश करें कि समस्या कहीं और दिखाई दे तो कैसे दिखाई दे सकती है। कल्पना कीजिए कि यदि किसी अन्य देश में एक और व्यक्ति आप का सामना कर रहे हैं, तो उसी स्थिति पर क्या प्रतिक्रिया होगी। कल्पना कीजिए कि अलग-अलग परिस्थितियों को किसी अन्य स्थान पर होने के द्वारा नए तरीकों में कैसे विकसित किया जा सकता है और उन्हें आपके द्वारा किसी अन्य तरीके से अलग तरह से कैसे देखा जा सकता है। कौन सा चीजें अभी भी होगी और जो लोग नहीं करेंगे? उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिनके बारे में आप इतनी चिंतित नहीं होंगे, जो आपके मन में उन तत्वों को कम करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • किसी अन्य सेटिंग (दूसरे शहर या दूसरे देश) के दृष्टिकोण से मानसिक रूप से आपकी समस्या को हल करने की कोशिश करें वहां से, आपके वर्तमान सेटिंग का समाधान अनुकूलित करें
  • क्रैंक अप आपकी क्रिएटिविटी चरण 4 नामक छवि
    4
    अपनी कल्पना में आपका स्वागत है अपनी कल्पना को चलाना - एक समस्या, एक विचार, एक सुझाव, एक विचार लेना और चरम पर चलना अपने दिमाग में परिणामों को बढ़ाएं, इन दोनों को बढ़ाना और कम करना। न सिर्फ उम्मीद में बैठो कि विचारों और प्रेरणाएं दिखाई देंगी - कल्पनाओं को जगाने और विचारों को उत्पन्न करने के लिए तैयार की गई तकनीकों के साथ अपनी कल्पना का प्रयोग करें। अधिक विचार जो दिमाग में आते हैं, बेहतर, क्योंकि कई विचार अपूर्ण या अवास्तविक होंगे, लेकिन इनमें से कुछ ऐसे होंगे जो आप वास्तव में जा सकते हैं, आपको सर्वश्रेष्ठ में रचनात्मक बनने में मदद कर सकते हैं। साइमन रेनॉल्ड्स द्वारा विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए निम्नलिखित तरीकों से, जो विज्ञापन उद्योग के रचनात्मक विभाग में कई वर्षों का अनुभव है:
  • एक शब्द चुनने की विधि: किसी भी शब्द को चुनें और शब्द के साथ अपनी रचनात्मक समस्या को संबद्ध करें उदाहरण के लिए, "हाथी" शब्द चुनें आपकी रचनात्मक समस्या एक पार्टी दे रही है हाथी एक सफारी थीम चुनने का सुझाव दे सकता है, मेहमानों को हाथियों के रूप में तैयार किया जा सकता है और हाथी की नींव के लिए धन जुटाना। आप हाथी और प्रकृति की थीम के साथ खेल चुन सकते हैं और एशियाई और अफ्रीकी व्यंजनों का बुफ़े ले सकते हैं। यदि शब्द आपको कुछ भी नहीं लेते हैं, तो दूसरे को चुनें यह प्रक्रिया तेजी से, तेज़ और तेज़ होनी चाहिए, और आपको उन पक्षों के समाधानों के साथ प्रदान करना चाहिए जिन्हें आपने कभी नहीं सोचा होगा।
  • अतिरंजित विचार विधि: पागल विचारों और आमतौर पर अस्वीकार्य और फिर पुनः आयामी के बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि "मैं अब अपना निबंध नहीं लिखूंगा - मैं किसी को ऐसा करने के लिए भुगतान करूंगा"। जाहिर है यह विचार हास्यास्पद है, लेकिन आप निबंध के विभिन्न चरणों के लिए अपने आप को छोटे पुरस्कार देकर इसका अपना आकार बदल सकते हैं, अपनी निजी "भुगतान सेवा" जो आपको लाभ पहुंचाते हैं! पागल विचारों ने सोचने की आपकी सोच को हिला दी और आपको विभिन्न कोणों से चीजों को देखने के लिए धक्का दिया - लुईस कैरोल ने एक बार कहा था: "कभी-कभी मैं नाश्ते से पहले कम से कम छह असंभावित बातों का विश्वास करता हूं - कभी-कभी इसे भी प्रयास करें!"
  • कौशल की संदूषण विधि: किसी उद्योग से किसी को सुनो जो आपके साथ कुछ भी नहीं है- या उस क्षेत्र में सम्मेलनों में शामिल हों जिसे आप बिल्कुल भी नहीं जानते हैं। यह कौशल, तकनीकों, विचारों और दूसरों के समाधान को शामिल करना शुरू करता है आप आश्चर्यचकित होंगे कि आप उन विधियों का उपयोग कैसे कर सकेंगे, जो दूसरों को नियमित रूप से नए तरीकों से सोचने का तरीका हिलाते हैं! कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं - आप सभी प्रकार के उद्योगों में समानताएं पा सकते हैं, जो घर से काम करते हैं, उन क्षेत्रों की जांच कर सकते हैं जो खानपान, घटनाओं, चिकित्सा, लेखा, आदि के आयोजन से निपटने के लिए गतिविधि के संचालन को देखने के नए तरीकों को ढूंढ सकते हैं। परिवार।
  • की विधि: मेरा नायक क्या करेगा: किसी को चुनें जो आप की प्रशंसा करते हैं और सोचें कि उस व्यक्ति ने रचनात्मक समस्या या स्थिति का सामना कैसे किया होगा। कल्पना कीजिए कि व्यक्ति, भूमिका में वह हर दिन है, और कल्पना करें कि वह आपके सामने स्थिति को कैसे जवाब देंगे।
  • छवि क्रैंक अप आपकी क्रिएटिविटी चरण 5
    5
    आरक्षण के बिना खेलें नाटक की सीमा रचनात्मकता के बिना काम पर एक निरंतर ध्यान। रचनात्मकता एक स्रोत के समान है जिसे प्रवाह के लिए खिलाया जाना चाहिए। खेल इस आहार का हिस्सा है, जो कि कई वयस्क जो खुद को बहुत गंभीरता से लेते हैं, उन्हें नहीं लगता कि उनके लिए अधिक अनुकूल है। खेल को छोड़कर रचनात्मकता के लिए दरवाजे खोलने का तरीका है।
  • जब वे खेलते हैं तो अपने बच्चों और अपने कुत्ते को देखें देखें कि वे गेम की लय में कैसे पकड़े जाते हैं और मौसम द्वारा, नियमों द्वारा या अवसर की उपयुक्तता के कारण, सम्मेलनों द्वारा परेशान नहीं होते हैं। खेल में शामिल हों और अपने आप प्रवाह में चलें।
  • बच्चों के साथ पेंटिंग और पेंसिल के साथ, बगीचों के साथ, स्नोमोबाइल के साथ, घोड़ों के साथ, धनुष के साथ, गेंदों के साथ, गाड़ियों के साथ खेलो .. - जो कुछ भी आप प्यार करते हैं, उसे खुद को छोड़ दें, इसे छोड़ दें कि यह आपके जीवन का एक नियमित हिस्सा बन जाता है यह आपकी रचनात्मक लौ को पोषण और पुनर्जन्म करेगा।
  • अपने आप को कुछ दिन या दोपहर दे दो, जहां आपके पास कोई योजना नहीं है चारों ओर भटकते हैं और सब कुछ आत्मसात कर लेते हैं, जो कुछ भी आप सड़क पर मिलते हैं उसका आनंद उठाएं। सब कुछ फिर से आश्चर्य में देखो और जीवन की संभावनाओं को आप के पास आओ
  • आप अक्सर और तुरंत हंसते हैं, और दिल से हँसी को अपने जीवन में आमंत्रित करें और इसे हर दिन का हिस्सा बनाएं
  • छवि क्रैंक अप आपकी क्रिएटिविटी चरण 6
    6
    कलात्मक प्रक्रिया में खुद को विसर्जित करें जब आप अपने आप को कलात्मक प्रक्रिया में गहरी रूप से विसर्जित करने देते हैं, तो आपका आत्म-अभिव्यक्ति, समय समाप्त हो जाती है और आपके अंदरूनी विचारों और भावनाओं को जारी किया जाता है। कला और डिजाइन आपकी रचनात्मकता को जगाने का आदर्श तरीका है, इसलिए फोटोग्राफी, पेंटिंग, ड्राइंग, डिजाइनिंग घर, कपड़े, खिलौने, मूर्तिकला जैसी आपकी पसंदीदा कलात्मक गतिविधि करने में कुछ समय बिताना , गायन, संगीत, नृत्य, संरचना, लेखन, आदि
  • क्रैंक अप आपकी क्रिएटिविटी चरण 7 नामक छवि



    7
    अपनी सुविधा क्षेत्र खोजें एक ऐसी जगह ढूंढें जो आप पर विचार करते हैं, अस्थायी रूप से, यह एक डेस्क, समुद्र पर एक चट्टान, बगीचे के एक कोने या पुस्तकालय में एक निश्चित स्थान हो सकता है। यह सोचने के लिए आपका क्षेत्र है, आपकी व्यक्तिगत जगह बैठने, सोचने के लिए कल्पनाशील अग्नि को छोड़ दें सुनिश्चित करें कि यह वह जगह है जहां आप परेशान नहीं होंगे और आप अपने विचारों और विचारों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • साइबरस्पेस एक निजी जगह नहीं लगता है। यह इंटरैक्टिव, जीवंत और कभी-कभी थका हुआ है। यहां तक ​​कि अगर विचारों की काफी मात्रा है, तो आपको अपने आप को ऑनलाइन स्थान से दूर करना होगा ताकि आपके रचनात्मक विचार वास्तव में चमक सकें। एक बार जब आप यह दूरी ले लेते हैं, तो आप साइबर स्पेस में अपनी उन्नत रचनात्मकता वापस कर सकते हैं।
  • छवि क्रैंक अप आपकी क्रिएटिविटी चरण 8
    8
    अपना समय ले लो समय, समय, समय आप अपनी रचनात्मकता को जल्दी नहीं कर सकते जल्दी से विचारों के प्रवाह में मदद नहीं करता है यदि आप चीजों को मजबूर करने की कोशिश करते हैं तो दिमाग उथल-पुथल के एक राज्य में घुस जाता है। यदि आपके पास कम समय है, तो अपनी रचनात्मकता को चमकने वाली गतिविधियों की एक सूची रखें और हर बार जब आप खाली समय लेंगे, उदाहरण के लिए बस की प्रतीक्षा करते समय या रात के खाने की तैयारी करते समय विचारों को फ़िल्टर करने की अनुमति दें - कभी-कभी आप रचनात्मकता के लिए सबसे अच्छी बात कर सकते हैं कि इसे समय के साथ नीचा दिखाना चाहिए
  • छवि क्रैंक अप आपकी क्रिएटिविटी चरण 9
    9
    अकेलापन को अवशोषित करें अपने साथ अच्छी कंपनी बनना सीखें बेहद रचनात्मक लोग खुद के साथ बहुत सहज महसूस करते हैं, लियो बाबौटा कहते हैं कि यह वास्तव में रचनात्मक होने की खेती करने वाली नंबर एक आदत है। उनके अध्ययन में पाया गया कि रचनात्मकता के जनरेटर के रूप में अकेलेपन की प्रशंसा इतिहास में रचनात्मक लोगों का एक आम धागा है। अपनी अकेलेपन का आनंद लेने पर विचार करने वाली कुछ चीजें इस प्रकार हैं:
  • रोजमर्रा की जिंदगी की उथलपुथल से दूर रहने के लिए शांत स्थानों का पता लगाएं। शांतता रचनात्मकता के लिए मौलिक है, क्योंकि समय केवल आपको रचनात्मकता को डुबकी करने की इजाजत देता है।
  • रिचार्ज करने के लिए एकांत का प्रयोग करें अन्य जगहों या स्थितियों में खोजने के लिए एक मानसिक शांति मुश्किल है, एकांत के साथ ठीक है यह व्याख्याओं या किसी और की लागत के बिना चिकित्सा है!
  • जब आप अकेले नृत्य कर सकते हैं, बिना किसी रुकावट के जीवन के बारे में सोच सकते हैं और अपने आस-पास के सभी चीजों का एकमात्र कारण यह है कि उन चीजों को "बस" हैं, तो आप अपने साथ बिताने वाले समय से प्यार करें।
  • छवि क्रैंक अप आपकी क्रिएटिविटी चरण 10
    10
    कंपनी में मज़े करो खुद एकांत में डुबोकर, दूसरों तक पहुंचें और मदद मांगें। दूसरों को अपने विचारों को संवाद स्थिति पर एक अलग दृष्टिकोण देखने में मदद कर सकता है। देखने के विभिन्न बिंदुओं के लिए बेहतर है! दूसरों के विचारों को पढ़ें, लोगों के साथ काम करें और उनके द्वारा प्रेरणा प्राप्त करें।
  • पूछने के लिए कभी भी शर्मीली न हो प्रेरणादायक रचनात्मकता में विविधता उपयोगी है
  • एक बुद्धिशीलता सत्र व्यवस्थित करें नए विचारों की सहज पीढ़ी दूसरों को तैयार करने में मदद करती है एक विचार बनाने के लिए बुद्धिमानी उत्पाद कच्चे माल हो सकते हैं।
  • जब आप विभिन्न विचारों को ढेर में फेंकते हैं, तो उसी तरह सोचने वाले लोगों को आपकी रचनात्मकता को प्रेरित कर सकते हैं। हालांकि, सावधान रहें कि समूह सोच योजना में कमी न करें - समय-समय पर समूह को विविधता लाने के लिए अपने आप को चीजों को देखने के नए तरीकों का सामना करने की अनुमति दें।
  • छवि क्रैंक अप आपकी क्रिएटिविटी चरण 11
    11
    सब कुछ सरल बनाओ रचनात्मकता के लिए सादगी महत्वपूर्ण है - जब शोर, विकर्षण, उपभोक्तावाद, दूसरों के विचार और मीडिया हमारे इंद्रियों को प्रभावित करते हैं, तो हमारी रचनात्मकता को अक्सर कम कर दिया जाता है। अपने जीवन से भ्रम हटाएं और इसे बंद करें अपने रचनात्मकता को मौका देने के लिए, कम-से-कम एक बार, विकर्षण, दुकानों, दूसरों के विचारों को दूर करें।
  • यद्यपि यह दूसरों के विचारों और विचारों से प्रेरित होने के लिए शानदार है, हालांकि, सोचने के तरीके में फंसना संभव है, इतना ही कि वे स्वयं को भूल जाते हैं। प्रेरणा मिली लेकिन इसे अक्सर जाने दो, इसलिए आप भिन्न हो सकते हैं
  • स्वस्थ खाएं और शारीरिक गतिविधि करें एक अच्छी तरह से खिलाया शरीर में एक अच्छी तरह से पोषित मन है इसके अलावा शारीरिक गतिविधि रचनात्मक सोच को उत्तेजित करती है
  • ठीक से सो जाओ आरईएम नींद रचनात्मकता को बेहतर बनाता है क्योंकि यह एक नींद है जो समस्याओं को हल करती है।
  • टिप्स

    • अपनी आँखें खोलने के साथ खुद को सपने की अनुमति दें रचनात्मक प्रक्रिया का यह एक महत्वपूर्ण अंग है
    • अपने रचनात्मक विचारों का रिकॉर्ड रखें जैसे वे आपके पास आते हैं जब तक आपके पास कोई अद्भुत स्मृति नहीं है, तो कई विचार भूल गए हैं, जो सपनों में आपके पास आते हैं।
    • केवल कुछ ही विचार हैं जो आपकी रचनात्मकता को प्रोत्साहित करते हैं उन्हें प्रत्येक व्यक्ति के लिए अनुकूलित किया जा सकता है इनमें से ज्यादातर आप पर निर्भर हैं। आप कितने आविष्कारशील हो सकते हैं? आप कैसे खुले हैं? अपने मन से सीमाएं निकालें और आपको पता चल जाएगा कि रचनात्मकता में सुधार होगा।
    • रोलर कोस्टर पर जाने की तरह, हर अब और बहुत रोमांचक या बहुत डरावना कुछ करो डर, उत्साह और निराशा आपके अभिनव सोच को प्रोत्साहित कर सकती है।
    • समर्थन समूहों में रचनात्मक लोगों के साथ सामूहीकरण करें कि वे न्याय नहीं करते हैं
    • उन घटनाओं में भाग लेते हैं जिसमें आप अन्य लोगों के साथ एक उपन्यास लिखते हैं, जिनमें से बहुत से अच्छे नहीं हैं और इससे डरते हैं। एक कला के रूप में अपने शुरुआती प्रयासों के लिए बाहर से समर्थन आपकी असुरक्षा को कम कर सकता है और आपकी अनूठी आवाज़ को जोर दे सकता है।

    चेतावनी

    • उपभोक्तावाद कभी सृजनात्मकता का विकल्प नहीं है उपभोक्तावाद, जो कुछ भी बनाया गया है, उसके लिए एक मूल्य देता है जिससे आपको ऐसा दिखाई देता है कि आप जो कुछ भी बना चुके हैं वह कभी भी पर्याप्त नहीं है रचनात्मकता का मानदंडों के साथ कुछ नहीं करना है-यह पूर्णता या अर्थ के विचारों से अपने रचनात्मक प्रक्रिया प्रवाह को बेकार और जोड़ने के बारे में है।
    • सीखना बंद कभी नहीं यदि आप करते हैं, तो रचनात्मकता सूख जाएगी
    • याद रखें कि बुद्धिशीलता में आप इसे काम करने के लिए 4 नियमों का पालन करते हैं:
    • कोई आलोचना नहीं होनी चाहिए आलोचनाएं विचारों के मुक्त प्रवाह में बाधा डालती हैं ये सत्र के अंत में स्थगित किया जा सकता है।
    • विचारों के संयोजन और / या संशोधन को प्रोत्साहित किया जाता है।
    • मात्रा को गुणवत्ता के लिए पसंद किया जाता है
    • अजीब या अजीब विचारों को प्रोत्साहित किया जाता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विचार डायरी (ऑनलाइन या पेपर)
    • एक कलम जिसके साथ जल्दी लिखना (विचारों के प्रवाह को जारी रखने के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com