योजनाओं के बाहर कैसे सोचें

इसलिए काम पर उन्होंने आपको बॉक्स के बाहर सोचने के लिए कहा, या आप अपने नए उपन्यास के लिए एक सृजनात्मक विचार ढूंढने जा रहे हैं चिंता करने की ज़रूरत नहीं है! बॉक्स के बाहर सोचकर, किसी अन्य क्षमता की तरह, एक संकाय है जिसे अभ्यास के माध्यम से विकसित किया जा सकता है रचनात्मक रूप से अपने बौद्धिक संकायों को सशक्त बनाने के लिए, पहला कदम से लेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

क्रिएटिव सॉल्यूशंस का विकास करें
छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 1
1
अपना स्थान बदलें यदि आप सृजनात्मकता को प्रोत्साहित करना चाहते हैं, तो किसी खास आदत से दूर होना महत्वपूर्ण है। गियर को बदलने का विचार सफल विचारकों और रचनाकारों के बीच एक आम है इसका मतलब यह है कि दोनों एक विशिष्ट अनुष्ठान के लिए जीवन प्रदान करते हैं जो आपकी रचनात्मकता को उत्तेजित करता है और एक ब्रेक लेने का एक ही रास्ता खोज रहा है।
  • एक शॉवर ले लो शावर में अजीब तरह के अनुकूल हैं, क्योंकि शावर में किसने कभी एक अद्भुत विचार नहीं किया है (और फिर उसे भूल जाने पर जब उसे अंत में पिन किया गया था)? यदि आप किसी विचार पर फंस रहे हैं, तो कलम और काग़ज़ के साथ शॉवर में कूदो, और अपने दिमाग में क्या चमक दिखता है
  • सैर के लिए जाओ एक शॉवर की तरह चलना, रचनात्मकता को उत्तेजित करता है चाहे वह रचनात्मक परियोजना के प्रस्ताव के रूप में या प्रोजेक्ट के भाग के रूप में पैदल चल रहा हो, चलने से गति में रचनात्मकता का ईंधन डाल दिया जाएगा। स्टीव जॉब्स विचारों को इकट्ठा और चर्चा करने के लिए मीटिंगों को चलाना था। अपने संगीत रचनाओं पर काम करने से पहले त्चोकोव्स्की ने अपने गांव के चारों ओर कई चक्कर लगाए।
  • सामान्य दिनचर्या और रचनात्मकता को समर्पित करने के लिए समय के बीच एक मनोवैज्ञानिक दूरी बनाएं लेखक टोनी मॉरिसन हमेशा सुबह शुरू होने से पहले सूर्य के उदय को देख रहे थे। ऐसा करने में, उन्होंने महसूस किया कि वह अपनी रचनात्मक वृत्ति में टैप कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 2
    2
    विचारों को एकत्र करें बहुत सारे अलग विचारों का शिकार करें, खासकर उन लोगों को जो आपके दिमाग से थोड़ा सा लगता है, क्योंकि वे उत्कृष्ट परियोजनाओं के मॉडलिंग के लिए बहुत अच्छा हो सकते हैं। विचारों को इकट्ठा करने से आपकी सोच को खोलने में मदद मिलती है, न कि इसे हमेशा पुराने विचारों में फंस गया है जो हमेशा एक ही है।
  • विचारों को इकट्ठा करने के इस चरण (या बुद्धिशीलता) की पहचान करने के लिए उन्मुख नहीं है जो संभव है या नहीं। जब आप एक के द्वारा पार कर जाते हैं तो अपने आप को सीमित न करें "विचारों का तूफान"। वास्तव में, यह क्षण है जब सभी विचारों का स्वागत है, चाहे कितना मूर्खतापूर्ण या अवास्तविक लगता है। यदि आप अपनी बौद्धिक गतिविधि के इस चरण में अपने आप को सीमित करना शुरू करते हैं, तो आप बहुत दूर नहीं जाएंगे।
  • इस स्तर पर अपने आप को उन चीजों को बताने से बचें, जो इसे प्रोत्साहित करने के बजाय रचनात्मकता को बंद करें। जब भी आप कहते हैं, हर बार आश्चर्य करो: "यह काम नहीं करेगा", "हमने इसे इस तरह से पहले कभी नहीं किया है", "हम इस समस्या को हल नहीं कर सकते", "हमारे पास पर्याप्त समय नहीं है"।
  • उदाहरण: मान लें कि आप एक नई कहानी लिख रहे हैं बजाए कहानी के अगले चरण में घूरना, वह आगे क्या होने या अगर कोई आप क्या लिख ​​सकता है (भले ही आप समाप्त होने को बदलने की जरूरत करने के लिए कोई सीमा नहीं थे कि यह कैसे कहानी के हो सकता है के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं क्या के लिए विचारों को बाहर फेंकने के बारे में सोचना शुरू होता है कहानी को विश्वसनीय बनाने के लिए)
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 3
    3
    नई अवधारणाओं में समस्या को व्यवस्थित करें रचनात्मक समाधान और विचारों का एक हिस्सा नई आँखों के साथ समस्या या प्रोजेक्ट को देखने पर निर्भर करता है। एक नए तरीके से कुछ को देखते हुए, आप नए संभावित समाधानों को देखने में सक्षम होंगे, जिन्हें आपने अन्यथा कभी नहीं माना होगा। सौभाग्य से, आप जो मूल तरीके से चित्रित करते हैं, उनके बारे में सोचने के लिए कुछ ठोस सहायता उपलब्ध हैं।
  • समस्या को उल्टा मुड़ें आप इसे शाब्दिक रूप से या रूपक-रूप से कर सकते हैं - उल्टा एक तस्वीर बदलकर वास्तव में इसे आकर्षित करना आसान बना सकता है, क्योंकि मस्तिष्क को इसे देखने के लिए लाया जाता है क्योंकि यह संरचना की बजाय इसे कैसे महसूस होता है, यह तब होता है। यह प्रक्रिया अधिक वैचारिक समस्याओं के लिए काम करती है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कोई पुस्तक लिख रहे हैं और आप कल्पना नहीं कर सकते कि कहानी में किसी बिंदु पर मुख्य चरित्र कैसे व्यवहार करना चाहिए, तो खुद से पूछिए "क्या यह किरदार वास्तव में नायक बनना है? कहानी कैसे मुख्य भूमिका में एक अलग चरित्र के साथ होगी? या एक से अधिक के साथ?"।
  • पीछे की ओर काम करें कभी-कभी यह समाधान पर पहले ध्यान केंद्रित करने और इस समाधान से शुरू होने वाली पथ को पीछे करने के लिए आवश्यक है। उदाहरण: मान लें कि आप अखबार के विज्ञापन क्षेत्र में काम करते हैं। अखबार पैसे खो रहा है क्योंकि यह पर्याप्त विज्ञापन दर्ज करने में विफल रहा है। यह सबसे अच्छा अंतिम परिणाम (उपयुक्त सम्मिलन की अनंत संख्या होने के बावजूद) से शुरू होता है व्यवसायों और समूहों से संपर्क करके पीछे की ओर काम करें जो सुविधा के मामले में सबसे अच्छे विज्ञापन प्रदान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 4
    4
    वह खुली आँखों से सपने। डेड्रीमिंग जानकारी प्राप्त करने से कनेक्शन और स्कीमा बनाने में सहायता करता है। जब आप बॉक्स के बाहर सोचते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है क्योंकि दिन में सपने देखने से आपको कनेक्शन बनाने में मदद मिल सकती है, जिसे आपने अन्यथा नहीं माना होगा। यह इस कारण से है कि आपके सर्वोत्तम विचारों को कहीं से कहीं भी नहीं लगता है, जबकि दिन के उतार-चढ़ाव।
  • समय की सपना देख लो। कंप्यूटर, टीवी और फोन बंद करें यदि आप लगातार विचलित हो जाते हैं, तो आपके मस्तिष्क को आराम करने और कनेक्शन बनाने के लिए यह बहुत कठिन होगा।
  • आप चलने या शावर में स्नान करते समय सपने देख सकते हैं (यह कारणों में से एक है कि चलने या लेने के लिए समय लेने से रचनात्मक सोच के लिए बहुत अनुकूल हो सकता है) सुबह उठने से पहले सुबह उठने से पहले सुबह सोते हुए
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 5
    5
    पैरामीटर स्थापित करें कभी-कभी, अगर आपको बॉक्स के बाहर परेशानी हो रही है, तो आपको कुछ बुनियादी पैरामीटर देने का समय है ऐसा लगता है कि रचनात्मकता को बाधित करने वाले एक निर्णय की तरह लग सकता है, लेकिन अगर आप सही पैरामीटर सेट करते हैं, तो आप देखेंगे कि यह वास्तव में नई चीजों को पकड़ सकता है।
  • पूर्ण थ्रौटल पर शुरू होने से आपको बहुत ज्यादा दबाव पड़ सकता है। उदाहरण के लिए: कहने के बजाय "मैं विज्ञापन बिक्री कैसे बढ़ा सकता हूं?" आश्चर्य "मैं कंपनियों द्वारा विज्ञापनों के विकास को कैसे प्रोत्साहित कर सकता हूं? मैं अखबार के विज्ञापनों को एक अच्छा निवेश की तरह कैसे बना सकता हूं?" या "मैं अखबारों में विज्ञापन रखने के लिए कंपनियों को कैसे तैयार कर सकता हूं?" या "कंपनियों को विज्ञापन देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मैं किस प्रोत्साहन का उपयोग कर सकता हूं?"
  • हमेशा खुले प्रश्न पूछते रहें और विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला पर विचार करें, लेकिन किसी विशिष्ट प्रश्न या कार्य के बारे में अपने विचारों पर लंगर डालना इससे आपको अधिक विशिष्ट विचारों के साथ आने में मदद मिलेगी।
  • एक और उदाहरण: पूछने के बजाय "बाजार पर दूसरों की तुलना में मैं अपने बच्चों के लिए उपन्यास कैसे बदल सकता हूं?" कहानी के सबसे विशिष्ट भागों पर विचार करें: "मुख्य चरित्र कौन है? क्या किसी भी अन्य मुख्य चरित्र के समान है (सफेद, सीधे, प्यारा, लेकिन पता नहीं?)?" या यदि यह एक काल्पनिक उपन्यास है "जादू की चाल क्या है? क्या यह सामान्य जादूगर जादू है जो कि किसी भी बच्चों के उपन्यास में चली जाती है?"।
  • या आप खुद को कहानी में एक दृश्य को फिर से लिखने के लिए कह सकते हैं, जहां उस चरित्र के पास जादुई कला का उपयोग नहीं है। आप इस स्थिति से बाहर निकलने का क्या इरादा रखते हैं?
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 6
    6
    सबसे खराब स्थिति पर विचार करें भय है कि रचनात्मकता क्या है डर है जो आपको उन पथों से चिपक जाती है जिन्हें आप सबसे अच्छी जानते हैं यदि आप सबसे खराब स्थिति को देखते हैं, न केवल आप इसे प्रोग्राम कर सकते हैं, लेकिन यह खुद को यह भी समझा सकता है कि सबसे बुरी स्थिति का प्रयास करना इतना बुरा नहीं है
  • विज्ञापन के उदाहरण के बारे में: आप इस बात पर विचार कर सकते हैं कि यदि आप एक नए क्रिएटिव सिस्टम को विज्ञापन भागीदारों (जैसे बेहतर लेआउट लेआउट, कम कीमत पर रंगीन विज्ञापन, आदि)। शायद सबसे बुरी बात यह हो सकती है कि कोई भी इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करेगा या आप पैसे खो देंगे। किसी भी असफलताओं से निपटने के लिए योजना बनाएं।
  • उपन्यास के उदाहरण के बारे में: सबसे बुरी स्थिति यह हो सकती है कि कोई भी प्रकाशक या एजेंट आपके काम को बाजार में लेने का इरादा नहीं करता है, क्योंकि वह वास्तव में क्या चाहता है लड़कों के लिए नवीनतम बेस्टसेलर का क्लोन है
  • भाग 2

    समय के पाठ्यक्रम में रचनात्मकता को संरक्षित करें
    छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 7
    1
    नकारात्मकता समाप्त कर देता है बॉक्स के बाहर सोचने से आपको और कुछ भी नहीं बचा सकता है नकारात्मकता अपने आप को लगातार दोहराएं कि आप सृजनात्मक नहीं सोच सकते हैं, हर विचार का वेट कर रहे हैं क्योंकि यह बहुत अधिक है "वहाँ में"यह गंभीरता से आपके दिमाग का उत्पादन करेगी।
    • विचार करें कि आप अपने विचारों के बारे में क्या कहते हैं जब आप किसी पुस्तक के लिए एक अद्भुत विचार के बारे में सोचते हैं, तो तुरंत सोचें "मैं इसे कभी नहीं लिख सकता"? यदि हां, तो यह गारंटी है कि आप इसे कभी नहीं लिखेंगे
    • जब भी आप अपने विचार को नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया दे पाते हैं, सकारात्मक या निष्पक्ष एक के साथ विनाशकारी सोच को बदल दें। उदाहरण के लिए: यदि आप खुद को सोचते हैं "मैं इन प्रोत्साहनों के साथ विज्ञापनदाताओं को आकर्षित करने में सक्षम नहीं रहा हूं" बंद करो और कहो "मैं यह परीक्षण करने जा रहा हूं कि ये प्रोत्साहन इन विज्ञापनों में बेहतर वफादारी कैसे हासिल करते हैं"।
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 8
    2
    अपनी रचनात्मकता तेज रखें सभी संकायों की तरह, रचनात्मकता का प्रयोग प्रगति पर किया जाना चाहिए। यहां तक ​​कि जब आपके पास कोई विशेष समस्या नहीं होती है, जिसके लिए रचनात्मक समाधान की आवश्यकता होती है, तो अपनी रचनात्मकता को जारी रखें। यह आपको सहायता करेगा जब आप अचानक कुछ ऐसे चीज का सामना करेंगे जो बॉक्स से बाहर आना चाहिए।
  • शब्दों को वर्णानुक्रम में रखें एक पत्रिका या बिलबोर्ड से एक शब्द ले लो और वर्णमाला क्रम में पत्रों की व्यवस्था करें उदाहरण के लिए: शब्द NUMBER का परिणाम, वर्णानुक्रम में क्रमबद्ध होना चाहिए, EMNORU। कारण यह व्यायाम मस्तिष्क समारोह को बढ़ाता है कि यह आपको असामान्य कुछ करने के लिए आपके पास सभी जानकारी (सभी पत्र) का उपयोग करने के लिए मजबूर करता है मस्तिष्क आश्चर्यजनक संबंधों और समाधानों के बारे में सोचने और समस्याओं को अलग तरीके से देखने के लिए ट्रेन करता है।
  • एक गेम बनाएं जिससे आप अपने घर में वस्तुओं के लिए नए या विभिन्न उपयोगों का आविष्कार कर सकते हैं। यह आपको वस्तुओं और परिस्थितियों को एक असामान्य दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए देखने के लिए सिखाना होगा। उदाहरण के लिए: एक बोनेदार के रूप में एक पुराने बूट का उपयोग करें या पुस्तकों की एक तालिका का निर्माण करें।



  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 9
    3
    अपनी आदतों को बदलें रचनात्मकता तेजी से बढ़ती है जब वह उसी पुरानी दिनचर्या में फंसे नहीं होती। यहां तक ​​कि सबसे छोटे परिवर्तनों में जाल से बाहर निकलने और रचनात्मक सोच को प्रोत्साहित करने के लिए सकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।
  • अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें नई चीजें करना, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें आपने योजना नहीं बनाई है, आपको नई परिस्थितियों से निपटने में और आसानी से मदद करता है। यह आपके दिमाग को खोलने में मदद करता है और आपको नए विचारों और स्थितियों की ओर मार्गदर्शन करता है जो नए या असामान्य अवधारणाओं के उत्पादन में योगदान कर सकते हैं।
  • सहज रहें समय-समय पर आप जिस चीज की योजना नहीं बनाई हैं इस तरह आपको पल के अनुकूल होने और उड़ान भरने की समस्याओं को दूर करने के लिए मजबूर किया जाएगा। आप प्रगति में एक परियोजना के साथ भी इस क्षमता से मिलान कर सकते हैं
  • छोटी चीजें बदलें उदाहरण के लिए: प्रत्येक दिन परिवहन के एक अलग साधन के साथ काम से वापस जाओ उस बार को बदलें जहां आप सुबह कॉफी में जाते हैं।
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 10
    4
    एक अन्य क्षेत्र का अध्ययन करें इस तरीके से आप समझेंगे कि लोग आपके क्षेत्र के बाहर कैसे काम करते हैं और आप अपने क्षेत्र के विशेषज्ञों के भीतर अपनाई जाने वाले नए विचारों के साथ आएंगे। उद्योग आपके से बिल्कुल अलग हो सकता है या कुछ हद तक मेल खाता हो सकता है, लेकिन नए परिप्रेक्ष्य से आपका पालन करने में सक्षम होने के लिए यह काफी अलग होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए: वह व्यक्ति जो विज्ञापनों के साथ काम करता है, मनोविज्ञान के कुछ विषय पर एक नज़र डाल सकता है या अध्ययन करता है कि कंपनियां किस प्रकार संचालित करती हैं, जो विज्ञापन देती हैं।
  • उपन्यासकार अपने क्षेत्र (बच्चों के साहित्य) के बाहर एक किताब पढ़ सकता है, जो गैर-कथा, चिल्लाना और क्लासिक्स में प्रेरणा की तलाश में है।
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 11
    5
    नई चीजें जानें आपके हदों के व्यापक होने पर, आपका मन अधिक से अधिक पोषित होगा जो आपके मन में सक्षम होंगे। जितनी अधिक जानकारी आपके मस्तिष्क में उपलब्ध होगी, उतनी ही यह असामान्य विचारों को संसाधित करने में सक्षम होगी
  • उन चीजों पर सबक लें जो आपके कौशल के क्षेत्र में नहीं आते हैं। यह रसोईघर से कुछ भी हो सकता है (यदि आप कुक नहीं हैं तो चढ़ाई करने के लिए) इसलिए, उपन्यासकार, जो कि खाना पकाने वर्ग के दौरान जादू की एक नई प्रणाली का आविष्कार करने के लिए सीख सकता है (जिन लोगों को पता है कि वे क्या कर रहे हैं और जो उन लोगों के बारे में जानते हैं जो उन लोगों के बारे में जानते हैं जो सावधानी से एक श्रृंखला का पालन करते हैं विस्तृत निर्देश)
  • एक नई भाषा जानें यह न केवल आपको अपने दिमाग को तेज रखने और नए कनेक्शन बनाने में मदद करता है, लेकिन यह आपको नए तरीके से सोचने के लिए खोल सकता है। विज्ञापन क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति द्विभाषी विज्ञापनों का एक भाग शुरू करने के लिए अन्य भाषा का उपयोग कर सकते हैं जो सामान्य रूप से पहुंचने वाले लोगों के एक अलग समूह तक पहुंचते हैं।
  • भाग 3

    रचनात्मक तरीके से अन्य लोगों के संपर्क में जाओ
    छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 12
    1
    अपने आप को सृजनात्मक लोगों के साथ चारों तरफ देखें मनुष्य सामाजिक जानवर हैं आप प्रेरणा प्राप्त करेंगे जब अन्य लोगों को प्रेरित किया जाएगा जब आप काम करते हैं तब रचनात्मकता उच्च रहेगी या आप उन लोगों के साथ दोस्त हैं जो काम पर भी आपकी रचनात्मकता के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं।
    • आप उन लोगों के प्रति दोस्ती के लिए विशेष रूप से उपयोगी महसूस करेंगे जो आपके क्षेत्र में काम नहीं करते हैं। वे आपको इस बात पर विचार कर सकते हैं कि आप अपने विचारों से जो कार्य करते हैं, वे जो आपके विचारों से संतृप्त हैं, वे कभी भी आपको पेश नहीं कर सकते हैं
    • यह एक और कारण है कि आपके आराम क्षेत्र के बाहर काम करना इतना महत्वपूर्ण क्यों है इस तरीके से आप उन लोगों से मिल सकते हैं जो रचनात्मकता को चुनौती और प्रेरणा देते हैं, जो कि आप से अलग सोचते हैं।
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 13
    2
    दूसरों के विचारों पर ध्यान दें विचार एक निर्वात में मौजूद नहीं हैं। यहां तक ​​कि सल्वाडोर डाली (उदाहरण के लिए) के रचनात्मक विचारकों ने दूसरों से चित्रकला के विचार के साथ शुरुआत की। अन्य लोगों के विचारों को ध्यान में रखते हुए आप को आपकी सहायता करने में मदद मिलेगी
  • आप देखेंगे कि बॉक्स के बाहर दूसरों को कैसे लगता है। सीखने के पैटर्न और अन्य लोगों की सोच के तरीकों से आप सोचने के अपने तरीके से स्थिर रहने से बच सकते हैं। आप अपने आप से भी कह सकते हैं: "मेरे क्रिएटिव पेंटर मित्र विज्ञापनों के साथ इस समस्या की कल्पना कैसे करेंगे?"।
  • आप प्रसिद्ध आविष्कारों के विचारों को भी बदल सकते हैं। जांचें कि कौन से विचारों ने काम किया और किसने नहीं किया। देखें कि उन्होंने रचनात्मक सोच को प्रोत्साहित करने के लिए अभ्यास में क्या रखा (इस लेख के पहले भाग में स्टीव जॉब्स, त्चिकोवोस्की और टोनी मॉरिसन के उदाहरणों की तरह) और इसे आज़माएं
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 14
    3
    सुनने के लिए जानें रचनात्मक सोच को प्रोत्साहित करने का एक तरीका शांत रहना और दूसरों को क्या कहना है, यह सुनना है। यह एक अच्छा विचार है क्योंकि यह वास्तव में आपको यह महसूस करने में मदद करता है कि दूसरों को क्या कहना है ताकि ऐसे विचारों को प्रस्तुत न करें जो पहले ही प्रस्तुत किए गए हैं। यह बोलने से पहले विचारों को हल करने में भी मदद करता है
  • उदाहरण: विज्ञापन क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति ने एक कंपनी को विज्ञापन बेचने की कोशिश की, जो वास्तव में अखबार से नफरत थी। अगर उसने वास्तव में उस कंपनी की चिंताओं को नहीं मान लिया था (जिसमें यह महसूस किया गया था कि उनके विज्ञापनों को प्राथमिकता नहीं दी गई थी और कागज की कुछ सामग्री के बारे में असहमति), तो उन्होंने कंपनी को घोषणा नहीं की होती इसलिए, यह कंपनी अन्य विज्ञापनदाताओं को वापस लाने की योजना का हिस्सा बन जाती है जो भेड़-बकरियों से असंतुष्ट हैं।
  • छवि शीर्षक से सोचें`Outside of the Box` Step 15
    4
    उन विचारों को प्रस्तावित करना याद रखें जो बाहर हो सकते हैं "साधारण"। आपको याद रखना चाहिए कि जब आप अन्य लोगों के साथ व्यस्त रहते हैं, खासकर व्यापार संबंधों में। कभी-कभी बॉक्स के बाहर विचार सही तरीके से नहीं जाते हैं।
  • यह भी ध्यान में रखना अच्छा है कि जरूरी नहीं कि हर विचार को काम करना चाहिए। ठीक है! यह सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा है और यही कारण है कि जब आपको एक विचार दिमाग में आता है तो आपको सबसे खराब स्थिति पर विचार करना होगा।
  • टिप्स

    • अपनी सुविधा क्षेत्र के बाहर जो भी पता लगाने के लिए तैयार रहें यह कायाकल्प है और आप नए रुचियां ढूंढ सकते हैं और नए लोगों से मिल सकते हैं।
    • कुछ ऐसा पढ़ें जो हमेशा की तरह नहीं है उदाहरण के लिए, यदि आप सोचते हैं कि नफ़रत नोयर, आप ऐसा किताब पढ़ने की कोशिश क्यों नहीं करते? आप सुखद आश्चर्यचकित हो सकते हैं - कम से कम, आप अपने तरीके से सोचने के लिए चुनौती दे सकते हैं

    चेतावनी

    • सोच की शैली बदलना सीखना न तो एक आसान और न ही त्वरित प्रक्रिया है। धैर्य रखें और यात्रा का आनंद लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com