काम पर आलोचकों को कैसे स्वीकार करें

तो, आपने एक काम परियोजना को निष्कर्ष निकाला था जिसे आप महान माना जाता है और अब आपका मालिक सुधार करने के लिए सभी चीजों की सूची बना रहा है? निराश मत हो: रचनात्मक आलोचना किसी भी नौकरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस गाइड के साथ, आप आलोचना स्वीकार करना सीख सकते हैं और अपनी नौकरी को सबसे अच्छा कर सकते हैं।

कदम

1
स्वीकार करें कि आप सही नहीं हैं यदि हर काम की शुरुआत में आपको लगता है कि कुछ भी गलत नहीं होगा, तो आप खुद का मजाक उड़ा रहे हैं, क्योंकि आप गलती करेंगे। महत्वपूर्ण बात यह है कि उनसे सीखना है
  • 2
    अपना काम फिर से देखें आपके समाप्त होने के बाद, और इसे अपने मालिक को भेजने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने सब कुछ जांच लिया है यह आपको मूर्ख गलतियों से बचने में मदद करेगा और सूक्ष्मता पर अपना सिर बर्बाद नहीं करेगा।
  • 3
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें यदि आपके सहकर्मियों की चाल के लिए आलोचना है, तो याद रखें कि इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपकी सराहना करते हैं, या यह काम करने के लिए आप पर्याप्त नहीं हैं। हो सकता है कि वे बस संभवतः नौकरी करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • 4
    ध्यान से सुनो गंभीर टिप्पणियों की उपेक्षा करना, आप एक ही गलतियों को दोहराने के लिए नियत हो जाएंगे। ध्यान दें और समस्या का समाधान करने के लिए एक समाधान खोजने का प्रयास करें। यह कदम सबसे कठिन है, क्योंकि आपके गर्व को लात करना और आपको गलत स्वीकार करना आवश्यक हो सकता है।
  • 5
    अपने आप से पूछें कि आपने इस आलोचना से क्या सीखा है। यदि आप में क्रोध महसूस हो रहा है, तो प्रश्न दोहराएं "मैं क्या सीख सकता हूं?"
  • 6
    आंशिक रूप से आलोचना के साथ सहमत हैं आलोचना की उपस्थिति में, अधिकांश लोग नकारात्मक भाग पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो सही नहीं हो सकते, बाकी की अनदेखी कर सकते हैं यह रवैया किसी भी समस्या का समाधान नहीं करता है और आप कुछ नहीं सीखेंगे। जब आप कुछ आलोचनाओं से सहमत हैं, तो सीखने तक खोलें। आपको हर चीज से सहमत नहीं होगा- समीक्षकों के साथ समझौते का एक छोटा सा हिस्सा टीम वर्क के अनुकूल वातावरण बनाने के लिए पर्याप्त होगा। अब आप समस्या को हल करने के लिए मिलकर काम करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जिससे हमले के दौरान होने की भावना कम हो सकती है।
  • 7



    विश्लेषण करें और मूल्यांकन करें कि आपने क्या सुना है। जानकारी का मूल्यांकन करने के लिए, आपको इसकी वैधता निर्धारित करने और तय करना होगा कि क्या करना चाहिए: समस्या को हल करने या त्रुटि को ठीक करने के लिए क्या करना चाहिए। यदि यह पहली बार प्राप्त नहीं होता है, तो आपको स्थिति फिर से होने से रोकने के लिए थोड़ा सा लगता है।
  • 8
    अपना नाक न रखें आलोचना के लिए इसे आकर्षित करना आपके भविष्य के काम को प्रभावित कर सकता है। गलतियों को भूल जाओ और अगले अवसर पर सबसे अच्छा काम करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • 9
    याद रखें, सब कुछ एक कारण के लिए होता है अगर आपके किसी सहयोगी ने आपके साथ विशेष रूप से बंधन नहीं किया है, या यदि आपके बॉस ने एक निरर्थक कर्मचारी का नाम रखा है, तो आपको इसे एक सकारात्मक बात के रूप में देखना होगा, क्योंकि आपके लिए बेहतर चीजें इंतजार कर रहे हैं काम प्रतिबद्धताओं या कौशल कभी पहचान के बिना रहते हैं
  • 10
    Chiarisciti। यदि आप एक सहयोगी के साथ नाराज हैं जिसने आप की आलोचना की है, तो जितनी जल्दी हो सके, उसे अपने बीच के बुरे मूड से बचने दें। अपनी निराशा के कारणों को समझाओ और विवाद को सुलझाने और रिश्ते को मजबूत करने के संभावित तरीके सुझाएं।
  • 11
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि दूसरों को कुछ ऐसा दिखाई दे सकता है जो आपको बचता है यहां तक ​​कि अगर आप आलोचना से सहमत नहीं हैं, तो दूसरों ने ऐसा कुछ देखा होगा जो आपने नहीं देखा है। यदि वे दावा करते हैं कि आप नकारात्मक हैं और आप ऐसा महसूस नहीं करते हैं, ठीक है ... हो सकता है आप हो लेकिन आप इसे स्वीकार नहीं कर सकते। इस संभावना को स्वीकार करें कि दूसरों को सही हो सकता है और अपने भीतर देखना
  • 12
    आलोचना की उपस्थिति में भी खुश रहें और निराश मत बनो।
  • टिप्स

    • हमेशा याद रखें कि यह आपकी नौकरी है जिसकी आलोचना की जाती है और आप नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आपका सहयोगी आपके द्वारा लिखे गए एक पत्र की आलोचना कर रहा है, तो बताओ कि आपने इसे कभी लिखा नहीं है। यह लिखने के लिए दूसरा क्या था, और दिखाते हुए कि आपका सहयोगी आपको बस उसे फिर से देखने के लिए कह रहा है
    • अक्सर अपने सहयोगियों ने गलतियों को अपने काम के बाहर खड़े करने के लिए ढूंढते हैं। यह एक गलती को छोड़ने के लिए एक अच्छी चाल है और इसे ढूंढना आसान है - आपके बॉस और आपके सहयोगियों को यह मिलेगा और वे ध्यान देंगे (वे महसूस करते हैं कि उन्होंने योगदान दिया है)। इसे ढूंढ़ने के बाद, उनकी त्रुटियों को खोजने की इच्छा नाबालिग होगी और आप उन चीजों को पारित कर सकते हैं जिन्हें अन्यथा ध्यान दिया जाएगा।
    • जो भी आप करते हैं, सुनिश्चित करें कि यह आपके लिए सबसे अच्छी बात है। जो लोग आलोचना स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं वे अपने व्यवसायों में सफल होने की संभावना नहीं रखते।
    • यदि अवसर उठता है, तो एक विश्वसनीय व्यक्ति को एक उद्देश्यपूर्ण राय देने में सक्षम व्यक्ति के साथ आलोचना पर चर्चा करें - इस तरह, आप आलोचना की तर्कसंगतता का तीसरा मूल्यांकन कर सकते हैं।
    • उत्तर देने से पहले हमेशा थोड़े समय बिताना: आप बाद में कई समस्याओं से बच सकते हैं
    • याद रखें, आपका सहयोगी आपको व्यक्तिगत आनंद के लिए आलोचना नहीं कर रहा है, वह काम की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए ऐसा कर रहा है।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि लिखित आलोचना अनुचित है, तो उसी माध्यम का उपयोग करके जवाब दें, उन बिंदुओं पर प्रकाश डालें जहां आप असहमति रखते हैं। लिखित प्रतिक्रियाएं आम तौर पर संरक्षित होती हैं, इसलिए यदि आपने एक ही माध्यम से उत्तर नहीं दिया है, तो केवल एक बिंदु पर विचार किया जाएगा।
    • अगर आपको लगता है कि आपको अन्यायपूर्ण रूप से रखा गया है, तो बैठकों की एक डायरी लिखें और सभी प्रासंगिक दस्तावेज़ कॉपी करें।
    • अपने आप को न्याय करने की कोशिश न करें, खासकर अपने प्रबंधक के साथ - अपने अधिकार को अपने नुकसान के लिए उपयोग करने के लिए प्राधिकारी (अक्सर अपने बॉस द्वारा मजबूत किया जाता है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com