रचनात्मक आलोचना कैसे करें

रचनात्मक आलोचना करना एक कला है जो किसी को सुधारने के लिए प्रोत्साहित करता है, अपने आत्मसम्मान को तोड़ने के बजाय रचनात्मक आलोचना को एक सकारात्मक स्वर में बनाया जाना चाहिए और उसे एक स्पष्ट और प्राप्य लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। आलोचना करने के लिए समय और स्थान को सावधानीपूर्वक चुनना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि किसी भी प्रकार के अवलोकन को दूसरों के सामने किया जाना स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है। रचनात्मक आलोचना करने के तरीके जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

एक सकारात्मक दृष्टिकोण का उपयोग करें
रचनात्मक चरण 1 की आलोचनात्मक छवि
1
आपके पास अच्छे इरादे होंगे इसका कारण यह है कि आप किसी के काम या व्यवहार की आलोचना करते हैं जिससे आप ऐसा करते हैं। यदि आपके पास प्रश्न में सुधार करने वाले व्यक्ति की मदद करने के अलावा अन्य कोई अन्य कारण है, तो आप नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। अपने आप से पूछिए कि क्या आप सवाल में व्यक्ति को अवलोकन करने का अधिकार है, और यदि आप जो सबक देने वाले हैं वह वाकई उत्पादक है।
  • बहुत से लोग यह मानते हैं कि किसी के लिए आलोचना करना ठीक है वे अच्छे हैं `, लेकिन कुछ मामलों में आलोचना उपयोगी से अधिक हानिकारक हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक दोस्त है जिसने पिछली बार जब आप उसे देखा था, तब से बहुत अधिक वजन ले लिया है, उसे बता रहे हैं कि उसे अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए अपना वजन कम करना चाहिए, शायद उसे पालन करने की सलाह नहीं दी जाएगी।
  • यदि आपके पास अधिकार की स्थिति है और किसी ने आपको स्पष्ट रूप से एक राय के लिए कहा है, तो यह बेहतर है कि यह रचनात्मक है उदाहरण के लिए, यदि आप किसी कंपनी के मालिक हैं और कर्मचारियों के त्रैमासिक आकलन के लिए समय है, तो आपको उन पर चर्चा करने के लिए तैयार रहना होगा कि वे कैसे सुधार कर सकते हैं।
  • चित्र रचनात्मक चरण 2 की आलोचना करें
    2
    जमीन तैयार करें जिस तरह से आप विषय में प्रश्न प्रस्तुत करते हैं, उसके आधार पर यह कैसे लागू किया जा सकता है पर अंतर कर सकता है। चुप शब्दों में आलोचना को व्यक्त करना एक बहुत अच्छा तरीका है जिससे बिना आकस्मिक या गंभीर खड़े किए जा सकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो आप अवलोकन के लिए उपयोग कर सकते हैं:
  • आप अपना दृष्टिकोण बदलने पर विचार कर सकते हैं.
  • मैंने देखा है कि ये नंबर असंगत हैं क्या आप इस कारण की व्याख्या कर सकते हैं?
  • अच्छा काम है, लेकिन फिर भी उन क्षेत्रों में सुधार की आवश्यकता है.
  • चित्र रचनात्मक चरण 3 की आलोचना करें
    3
    भावनात्मक मत हो यदि आप किसी निजी मामले पर अपनी राय दे रहे हैं, तो बातचीत के दौरान आपको परेशान महसूस हो सकता है यदि आप कर सकते हैं, अलग होने की कोशिश करें और यथासंभव उद्देश्य रखें। यदि आप नाराज या नाराज दिखते हैं, तो आपकी शरीर की भाषा और आवाज़ की आवाज़ दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक बना सकती है और शायद ही आपकी आलोचना को ध्यान में रखेगी।
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: आपका रवैया मुझे पागल हो रहा है आप एक प्रेमी की तरह ज्यादा नहीं हैं, इस तरह से कुछ प्रयास करें: मुझे पता है कि आप इस हफ्ते बहुत व्यस्त हैं और घर पर मेरी मदद करने के लिए समय निकालना मुश्किल था। चलो बात करते हैं और समाधान के साथ मिलते हैं। .
  • चित्र रचनात्मक चरण 4 की आलोचना करें
    4
    क्षण और सही जगह चुनें यहां तक ​​कि अगर आपके पास सबसे अच्छे इरादे हैं और आप किसी को सुधारने में मदद करना चाहते हैं, तो अन्य लोगों की आलोचना करने से कोई बेहतर विचार नहीं है। किसी को पसंद नहीं किया जा रहा है, जहां वह गलत था। शर्मिंदगी और अपमान के कारण, जो वास्तव में चीजें हैं जो आप एक रचनात्मक आलोचना करने से बचने के लिए चाहते हैं। आगे की योजना बनाएं और बात करने के लिए एक निजी स्थान खोजें। सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त समय है ताकि वार्तालाप में भाग न जाए।
  • जिस संदर्भ में आप बात करेंगे वह प्राकृतिक और सुखद होना चाहिए। यदि आप किसी किसी प्रिय से बात करते हैं, तो यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि आप चलने के लिए बाहर जाएं या कहीं भी आपसे प्यार करें।
  • यदि आपको किसी सहकर्मी या छात्र से बात करने की आवश्यकता है, तो बैठक कक्ष या किसी अन्य तटस्थ स्थान में मिलें, जहां आप दरवाजा बंद कर सकते हैं और कुछ गोपनीयता कर सकते हैं।
  • चित्र रचनात्मक चरण 5 की आलोचना करें
    5
    अच्छी तरह से सोचें कि आपको किसी व्यक्ति के चरित्र की आलोचना करनी है। कभी किसी की उपस्थिति या व्यक्तित्व के बारे में अवांछित आलोचना न करें - 90% पर आप उसकी भावनाओं को चोट पहुंचेगी हालांकि, अगर आपको स्पष्ट रूप से कहा गया है कि आप एक संगठन के बारे में सोचते हैं या नया केश विन्यास अभी भी महत्वपूर्ण है, उन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें जो इस व्यक्ति को बदलने में सक्षम है, और उन लोगों के बारे में कुछ नकारात्मक नहीं कहने से बचें जो नहीं कर सकते हैं
  • मान लें कि आपकी बहन आपको पूछती है कि वह अपने खाना पकाने में कैसे सुधार सकती है। यह एक संवेदनशील विषय है, इसलिए आलोचना से पहले कुछ सकारात्मक बोलना याद रखें। उदाहरण के लिए मैं अपने पेनकेक्स प्यार करता हूँ! हो सकता है कि अंडे कुछ और मिनट पका सकें, यह बहुत अच्छा होगा क्योंकि मुझे उन्हें बहुत नरम पसंद नहीं है।
  • चित्र रचनात्मक चरण 6 की आलोचना करें
    6
    सैंडविच विधि की कोशिश करो इस पद्धति का उपयोग अक्सर बड़ी कंपनियों में कर्मचारियों के मनोबल को बनाए रखने के लिए किया जाता है और साथ ही उन्हें अधिक करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, लेकिन उन स्थितियों में भी विचार किया जाना चाहिए जहां आपको किसी प्रियजन की आलोचना करने की आवश्यकता होती है। तारीफ के साथ बातचीत शुरू करें, अपना अवलोकन करें, और फिर प्रश्न में व्यक्ति का एक और सकारात्मक पहलू बताएं। दो तारीफ के बीच में एक आलोचना महसूस करते हुए गोली मीठा निगल पड़ता है।
  • सैंडविच विधि का उपयोग करके प्रभावी प्रतिक्रिया का एक उदाहरण यहां दिया गया है: कैथी, यह टुकड़ा अच्छी तरह से संगठित और पढ़ना आसान है। मैं चाहता हूं कि आप क्या करना न करने के अधिक उदाहरणों को शामिल करके धातुवर्धन अनुभाग का विस्तार करें। मैंने आपके द्वारा अंत में जोड़े गए संसाधनों की पूरी सूची की सराहना की है
  • रचनात्मक चरण 7 की आलोचनात्मक छवि
    7



    मुस्कुराओ और एक खुली शरीर भाषा का उपयोग करें दूसरे व्यक्ति को समझें कि आप हैं इसे सुनने के लिए तैयार. यह उसे सहज महसूस करने में मदद करेगा, और उसे समझें कि आप वहां भी गए हैं।
  • भाग 2

    उद्देश्य पर फोकस
    1
    ईमानदारी से रहें उद्देश्य व्यक्ति को बेहतर बनाने में मदद करना है, इसलिए सफ़ाई और सजाने के लिए उनमें से किसी एक को मदद नहीं मिलेगी। अब जब आप जानते हैं कि स्थिति को सकारात्मक तरीके से कैसे निपटाना है, तो आप उन चीजों को जिस तरह से कहते हैं, कह सकते हैं। एक कदम वापस लेने की तैयारी करें यदि आप ध्यान दें कि आपने दूसरे व्यक्ति को चोट पहुंचाई है।

  • 2
    विशिष्ट रहें धुएँ के रंग का फीडबैक देना विशेष रूप से स्कूल या काम के माहौल में मदद नहीं करता है। अपनी उम्मीदों को पूरा करने के लिए एक भ्रमित व्यक्ति को छोड़ दें यह सटीक, ठोस प्रतिक्रिया देने के लिए निश्चित रूप से बेहतर है ताकि व्यक्ति को पता होना चाहिए कि क्या बदलना है।
  • कहने के बजाय, आपने इस परियोजना के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ किया, लेकिन यह अधूरा है, ऐसा कुछ कहने की कोशिश करो मैं देखता हूं कि अख़बार की समीक्षा के लिए शहर में सबसे अच्छे रेस्तरां का पता लगाने में आपने एक अच्छा काम किया है। सूची संपूर्ण है, लेकिन रेस्तरां के विवरण अधिक गहराई से होने चाहिए। कृपया विभिन्न रेस्तरां, उनके मजबूत व्यंजन और पते के मेनू पर जानकारी के साथ विस्तार करें।
  • 3
    भविष्य पर ध्यान दें यह पहले से कुछ हुआ हुआ कुछ पर ध्यान देने का कोई मतलब नहीं है और इसे बदला नहीं जा सकता। अगर आप प्रासंगिक हैं, तो आप पिछली गलतियों का उल्लेख कर सकते हैं, लेकिन आने वाले दिनों या हफ्तों में हासिल किए जाने वाले लक्ष्यों पर वार्तालाप पर ध्यान केंद्रित करना सुनिश्चित करें।
  • 4
    एक ही बार में बहुत सी बातें मत कहो बहुत अधिक जानकारी वाले व्यक्ति को डरा नहीं। यहां तक ​​कि अगर आपकी आलोचना सकारात्मक शब्दों में की जाती है, तो वे ऐसी चीज़ों की खरीदारी सूची की तरह लगेंगे जो इस व्यक्ति से निपटना है और आखिरकार वार्तालाप नकारात्मक मोड़ लेगा कुछ स्थितियों के लिए आलोचना को सीमित करें जो तुरंत बदल सकते हैं यदि आपके पास अन्य चीजों को जोड़ने के लिए है, तो उन्हें एक और अवसर पर बढ़ाएं
  • 5
    समाधान खोजने के लिए व्यक्ति को प्रोत्साहित करें कुछ मामलों में यह अधिक उचित है कि दूसरे व्यक्ति को आपकी राय देने के बजाए समाधान प्राप्त करने दें, जो किया जाना चाहिए। एक बार आपकी आलोचना सामने आ जाती है, व्यक्ति से पूछें कि वे इसे कैसे प्रबंधित करें। सुधार के लिए अपने विचारों को ध्यान में रखते हुए बातचीत को और अधिक सकारात्मक और उत्पादक बनाने में मदद मिल सकती है।
  • भाग 3

    "के बाद" आलोचना
    1
    सकारात्मक नोट से बंद करें आलोचना के तुरंत बाद बातचीत बंद न करें। कुछ तारीफ दें, फिर विषय को पूरी तरह बदल दें। डरो मत, कि व्यक्ति आलोचना भूल जाएगी - कोई भी ऐसा नहीं करता है। यदि आप कठोर टोन के साथ बंद करते हैं, तो रचनात्मक आलोचना करने के आपके भविष्य के प्रयासों का स्वागत नहीं किया जाएगा।
  • 2
    प्रगति के बारे में बात करें जब आप फिर से मिलेंगे आपके द्वारा उठाए गए मुद्दों के बारे में लगातार वार्तालाप व्यक्ति द्वारा की गई प्रगति पर ध्यान केंद्रित करना होगा। स्थापित लक्ष्य की ओर उठाए गए ठोस कदमों पर चर्चा करें और सुधारों की प्रशंसा करें। यदि और परिवर्तन आवश्यक हैं, तो कृपया उन्हें बताएं
  • 3
    आपको पता होना चाहिए कि कब आलोचना को रोकने के लिए। किसी विषय पर एक रचनात्मक आलोचना करने के बाद, आपने शायद पर्याप्त कहा होगा। एक ही सवाल पर बार-बार वापसी करना उत्पादक नहीं होगा, और जिस व्यक्ति की आप आलोचना कर रहे हैं, उसमें नकारात्मक भावना उत्पन्न हो सकती है उन लक्षणों को जब्त करें, जो आपको बताते हैं कि जब कोई व्यक्ति पर्याप्त है और आपकी राय से पूछा नहीं तब तक कुछ भी न कहें।
  • टिप्स

    • समय आवश्यक है ऐसा तब करते हैं जब व्यक्ति एक अच्छे मूड में है सुनिश्चित करें कि आप विषय बढ़ाते समय बहुत थक नहीं रहे हैं।
    • सैंडविच फार्मूला आमतौर पर मूल्यांकन क्षेत्र में उपयोग किया जाता है (उदाहरण के लिए कर्मचारी मूल्यांकन के लिए) अन्य स्थितियों में, इसका उपयोग विविधताओं के साथ भी किया जा सकता है यह अक्सर सभी प्रकार की बातचीत आसान बना सकता है।

    चेतावनी

    • अपनी स्वर और अपनी अभिव्यक्ति पर ध्यान दें यदि आपको एक सब-मी-समस्त माना जाता है, तो सबसे अच्छी तरह से आलोचना प्राप्त नहीं की जाएगी।
    • अपनी लड़ाई चुनें तय करें कि वास्तव में किसी की आलोचना करने योग्य है अगर ऐसा नहीं है, तो ऐसा मत करो। तो यह कितना महत्वपूर्ण है?
    • याद रखें, यदि आप किसी को बुरी तरह से आलोचना देते हैं, तो यह अब एक रचनात्मक आलोचना नहीं है, यह है मौखिक दुरुपयोग!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com