लोगों को न्याय और आलोचना को रोकने के लिए कैसे करें

एक महत्वपूर्ण या पांडित्यपूर्ण रवैया कार्यस्थल और व्यक्तिगत संबंधों में तनाव पैदा कर सकता है, लेकिन यह सोचने के तरीके को ठीक करने में इतना आसान नहीं है। दूसरों के बारे में कम गंभीर निर्णय व्यक्त करने के लिए, समय और अभ्यास की आवश्यकता होती है, लेकिन दृष्टिकोण के दृष्टिकोण को बदलने के कई तरीके हैं। उदाहरण के लिए, आप किसी की राय पर सवाल उठा सकते हैं, लोगों की शक्तियों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अपनी आलोचनाओं को कठोर और नकारात्मक रूप से रचनात्मक रूप से प्रस्तुत कर सकते हैं। थोड़ी देर बाद, लोगों को पहचानने और उनकी आलोचना करने के बजाय लोगों को सराहना और प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग किया जाएगा।

सामग्री

कदम

भाग 1

एक कम गंभीर दृष्टिकोण विकसित करना
स्टॉप जजिंग एंड क्रिटिमाइजिंग पीपुल स्टेप नाम वाला इमेज
1
बंद करो जब आपको किसी आपत्ति को हल करना पड़ता है दूसरों के बारे में फैसले करने के लिए अक्सर यह स्वचालित नहीं होता है, इसलिए कभी-कभी आपको खुद को नियंत्रित करना सीखना होगा। इन प्रकार के विचारों पर और अधिक ध्यान देने की कोशिश करें और उनका उत्थान होने पर उनका विश्लेषण करें।
  • जब आप महसूस करते हैं कि आप बहुत महत्वपूर्ण हैं, तो आपको जो पहली चीज की ज़रूरत है उसे पहचानना है। उदाहरण के लिए, यदि आप खुद को सोचते हैं: "मैं विश्वास नहीं कर सकता कि वह अपने बेटे को इस तरह से घर से बाहर कर दे", बंद करो और स्वीकार करें कि आप किसी व्यक्ति को न्याय कर रहे हैं
  • स्टॉप जजिंग एंड क्रिटीकीटिंग पीपल चरण 2 नामक छवि
    2
    पहचानने के अपने तरीके से प्रश्न पूछें जब आप किसी आपत्ति या एक विशेष रूप से गंभीर आलोचना की तरह लग रहा है, यह अच्छी तरह से जांच उन धारणाओं पर विचार करके उन पर सवाल उठाएं, जिनसे आप शुरू करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है: "मैं विश्वास नहीं कर सकता कि वह अपने बेटे को इस तरह से घर से बाहर कर दे"आप यह सोच रहे हैं कि इस तरह के विचारों का नायक एक बुरी मां है या उसके बेटे के बारे में परवाह नहीं है। हालांकि, वास्तव में यह संभावना है कि, दूसरे दिनों के विपरीत, उसे एक व्यस्त सुबह की सांस थी और वह भी इस विचार से शर्मिंदा है कि उसका बेटा दाग वाले टी-शर्ट पहन रहा है या बिना बाल बाल रख रहा है।
  • स्टॉप जजिंग एंड क्रिटिमाइजिंग पीपुल स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    सहानुभूति रखने की कोशिश करें एक बार जब आप एक ऐसी परिस्थिति की जांच कर लेते हैं जो आपको एक निश्चित स्थिति की आलोचना करने के लिए प्रेरित करती है, तो आपको उस व्यक्ति को समझने का तरीका पता होना चाहिए जिसे आप समझते हैं और अपने व्यवहार को प्रेरित करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप उस बच्चे की मां को सही ठहरा सकते हैं जो विकार सोच में घर छोड़ती है: "बच्चों को उठाने में मुश्किल है और कभी-कभी चीजें भी उतनी नहीं जातीं जितनी चाहिए मुझे पता है कि मेरे पलों में मेरे बेटे ने शर्ट के साथ घर छोड़ा था (या जिसमें मैंने शर्ट के साथ घर छोड़ा था)"।
  • स्टॉप जजिंग एंड क्रिटिमाइजिंग पीपुल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    दूसरों की ताकत को पहचानें उन चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करना जिनके बारे में आप किसी के बारे में पसंद करते हैं या आपसे प्यार भी महसूस करते हैं, आप लोगों को सराहना करने के लिए जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचेंगे। उन पक्षों के बारे में सोचने की कोशिश करें जो आप उन लोगों में पसंद करते हैं जो आपकी ज़िंदगी का हिस्सा हैं, इसलिए उनकी आलोचना न करें।
  • उदाहरण के लिए, आप एक काम सहयोगी की दया के बारे में सोच सकते हैं, जब आप उसे कुछ बताना चाहते हैं, तब हमेशा सुनने के लिए तैयार रहें। या, आपको एक मित्र की प्रतिभा याद आती है जो कभी हँसो को छीनने का मौका नहीं खोता। नकारात्मक लोगों के बजाय सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें
  • स्टॉप जजिंग एंड क्रिटिमाइजिंग पीपुल स्टेप शीर्षक वाली छवि
    5
    भूल जाओ कि आपने किसी और के लिए क्या किया यदि आपके पास यह धारणा है कि कोई आपके ऋण में है, तो यह आपके लिए अपनी महत्वपूर्ण भावना को भी खिला सकती है और आपको असंतोष फ़ीड कर सकती है। उन लोगों को भूलने का प्रयास करें जिनसे आपने दूसरों की मदद की है और इसके बारे में सोचें कि दूसरों ने आपके लिए क्या किया है
  • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि एक दोस्त ने अभी तक उस धन को वापस नहीं दिया है जिसे आपने दिया था। इस मामले में, अपने संबंधों में आपके द्वारा किए गए सभी सबसे सुंदर इशारों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।



  • स्टॉप जजिंग एंड क्रिटीकीटिंग पीपल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अधिक सटीक लक्ष्यों को सेट करने की कोशिश करें कभी-कभी लोग अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में विफल होते हैं क्योंकि वे बहुत अस्पष्ट हैं। एक महत्वपूर्ण तरीके से व्यवहार करना बंद करने के लिए, वास्तव में, एक सामान्य सामान्य उद्देश्य है वास्तव में, कुछ पहलुओं को सुधारने में आसान होगा जो एक व्यापक उद्देश्य का हिस्सा हैं। तो, आप उन पहलुओं पर विचार करने की कोशिश करें जिनके बारे में आप वास्तव में बदलने का इरादा रखते हैं, दूसरों को पहचानने और उनकी आलोचना करने के तरीके से संबंधित हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप इसे पसंद करेंगे आप अधिक बार बधाई देता हूं लोगों के साथ? या आप के लिए एक रास्ता खोजने के लिए पसंद करते हैं रचनात्मक आलोचना तैयार करें लोगों के लिए? अपने लक्ष्यों को अधिक सटीक बनाने की कोशिश करें, ताकि आप उन तक पहुंच सकें।
  • भाग 2

    रचनात्मक तरीके से आलोचना करें
    स्टॉप जजिंग एंड क्रिटिमाइजिंग पीपुल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    जल्दबाजी मत करो जैसे ही उन्होंने कुछ किया है लोगों को आलोचना से बचें। यदि आप कर सकते हैं, तो शुरुआत में अपनी स्वीकृति दें, बाद में आलोचना को स्थगित करें। इस तरीके से आपको बेहतर प्रदर्शन करने और अधिक वैध और तीक्ष्ण आपत्तियां विकसित करने का अवसर मिलेगा, जो वार्ताकार के पक्ष में भी मिल सकता है।
    • उचित समय तक आलोचना को स्थगित करना भी बेहतर होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी ऐसे व्यक्ति को कोई आपत्ति है जो सिर्फ एक भाषण दिया है, तो आपको एक और भाषण लेने से पहले एक या दो दिन इंतजार करना चाहिए।
  • स्टॉप जजिंग एंड क्रिटीकीटिंग पीपल चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    दो अनुमोदनों के बीच अपनी आलोचना दर्ज करें यह कहा जाता है "सैंडविच विधि"- इसका उपयोग करने के लिए, एक उत्साहजनक राय तैयार करने का प्रयास करें, एक आलोचना के बाद और समापन में एक अच्छी टिप्पणी।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आपके रिश्ते ने सभी को जीत लिया है! हर अब और फिर मुझे थोड़ी बहुत तेज़ गति के कारण आपको निम्नलिखित समस्याएं थीं, लेकिन मुझे लगता है कि अगर आप अगली बार धीमे हो जाते हैं, तो यह सही होगा!"।
  • स्टॉप जजिंग एंड क्रिटीकीज़िंग पीपुल स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    3
    पहले व्यक्ति में बात करें यदि आप दूसरे व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करते हुए अपनी आलोचना व्यक्त करना शुरू करते हैं, तो आप सबसे अधिक संभावना दलील देना चाहेंगे, दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक पर डाल देने के लिए जोखिम भरा होगा। इस तरह से शुरू करने के बजाय, पहले व्यक्ति में बोलकर अपनी आपत्ति शुरू करने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, exclaiming के बजाय: "जब आप बोलते हैं तो आप हमेशा मुझे बाधित करते हैं!", कहने का प्रयास करें: "जब मैं बोलता हूं, तब कमजोर पड़ता हूं और मैं बाधित हूं"।
  • स्टॉप जजिंग एंड क्रिटीकीजिंग पीपुल स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    4
    भविष्य में एक अलग व्यवहार के लिए कॉल आलोचना को संबोधित करने का एक और अच्छा तरीका है कि इसे भविष्य के लिए निमंत्रण के रूप में तैयार करना है। ऐसा किसी कठिनाई को व्यक्त करने के रूप में कठोर नहीं है जो कि अभी कुछ हुआ है या किसी को पूरी तरह से उसके व्यवहार को बदलने के लिए कह रहा है।
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय डांटते हुए: "हमेशा अपने मोज़े फर्श पर छोड़ दें!", आप कह सकते हैं: "भविष्य में, क्या आप अपनी मोजे एकत्र कर सकते हैं और उन्हें गंदे कपड़े धोने की टोकरी में डाल सकते हैं?"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com