कैसे क्रिटिकल आत्मा को सुधारने के लिए

हमें विकल्प के ढेर सारे के साथ प्रस्तुत किया जाता है आलोचनात्मक भावना हमें उन का विश्लेषण करने और दूसरों से एक को चुनने में मदद करती है। हमारे महत्वपूर्ण कौशल को प्रशिक्षित करने के लिए कॉलेज और विश्वविद्यालय कई संसाधनों को अवशोषित करते हैं। क्या यह विकी ह्यू लेख की आलोचना करना है, किसी व्यावसायिक प्रस्ताव का मूल्यांकन करने या कविता का विश्लेषण करने के लिए आप अपने महत्वपूर्ण कौशल को सुधारने के तरीके सीख सकते हैं।

कदम

इंप्रेशन क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने आप से पूछना: आप क्या करेंगे अगर कुछ भी विभाज्य, तुलनीय, कनेक्ट करने योग्य, असुविधाजनक, क्रमबद्ध, बदली और संतोषजनक है?
  • इंप्रेशन क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स चरण 2
    2
    अपने उद्देश्य को स्पष्ट करने का प्रयास करें: आलोचना, खासकर कलात्मक एक, व्यक्तिपरक है। आप अपनी आलोचना से क्या हासिल करना चाहते हैं? क्या आप एक कलात्मक काम का मूल्यांकन करना चाहते हैं, या वाणिज्यिक प्रस्ताव?
  • इंप्रेशन क्रिटिकल थिंकिंग स्किलिंग स्टेप 3 नामक छवि
    3
    उस व्यक्ति के उद्देश्य को समझने की कोशिश करें जिसका काम आप कर रहे हैं: अधिकांश आलोचना लक्ष्य को प्रभावित नहीं करती है क्योंकि आलोचक इसे ध्यान में नहीं लेते कि लेखक या चित्रकार क्या व्यक्त करना चाहते हैं लेखक शाखा को हुकूमत और हिट कर सकता है, जबकि आपको लगता है कि वह वास्तव में शाखा पर पक्षी को नहीं मार सकता। क्या लेखक या चित्रकार ने अपने शुरुआती उद्देश्य को हासिल करने में सफल रहा है?
  • इंप्रेशन क्रिटिकल थिंकिंग स्किलिंग स्टेप 4 नामक छवि
    4
    विकल्प गहरा: क्या आप की समीक्षा कर रहे हैं से संबंधित नौकरियों के लिए खोज आलोचना का मतलब केवल एक मानदंड के आधार पर हो सकता है: एक चीज कुछ के संबंध में श्रेष्ठ या नीची है समकालीन लेखन और पिछले युगों के बारे में सभी जानें। यदि आप किसी से एक कार खरीदने पर विचार कर रहे हैं, तो पता लगाएं कि आप कितने अन्य विकल्पों पर खर्च कर सकते हैं, जैसे कि दूसरे हाथ की खरीद या किराए पर लिया अगर आपको संबंधित कुछ भी नहीं मिल सकता है, तो इस बारे में एक मानक दृष्टिकोण लें कि परियोजना कैसे आकार लेनी चाहिए या प्रस्ताव का निर्माता इसे आकार देना चाहता है।
  • इंप्रेशन क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 5



    5
    तर्क सीखें: अध्ययन कैसे एक तर्क का निर्माण करने के लिए, परिसर क्या हैं और इस निष्कर्ष पर कैसे पहुंचे तो तर्क की त्रुटियों का अध्ययन करें और उन्हें अपने दैनिक जीवन में पता लगाने के द्वारा अभ्यास करें।
  • इंप्रेशन क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    आलोचना का शब्दजाल जानें: प्रत्येक फ़ील्ड में एक अलग है उदाहरण के लिए, कविता में, जैसे कि अनुष्ठान, आचरण और ट्रोकिक कविता जैसे शब्दों से पता चलता है कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं। ये शब्द आपकी आलोचना को और अधिक कंक्रीट बनाने में मदद करेंगे और आप इसे संदर्भित करने के लिए संदर्भ देने होंगे।
  • इंप्रेशन क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    जीबीआई तकनीक का प्रयोग करें: एडवर्ड डी बोनो के विचार के अपरंपरागत और रचनात्मक मनोवैज्ञानिक ने कहा है कि हमें अच्छे, बुरे और रोचक अंकों को ध्यान में रखना चाहिए।
  • इंप्रेशन क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स स्टेप्स 8
    8
    यह कहने के लिए पर्याप्त नहीं है कि आपको कुछ पसंद नहीं है, आपको यह कहना है कि आपको इसे क्यों पसंद नहीं है और इसे बेहतर बनाने के लिए सुझाव जोड़ें।
  • टिप्स

    • आप जिस विषय की आलोचना कर रहे हैं उस जानकारी की जानकारी के लिए लाइब्रेरी और इंटरनेट का उपयोग करें। एक बेहिचक आलोचना कभी कभी बुरी तरह से विकसित की तुलना में बदतर होती है।
    • निरपेक्ष न हों, और साथ ही, अपनी आलोचना में शर्मीली न हो: निरपेक्ष अभिव्यक्ति से बचने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए "कभी", और जब आप पूरी तरह से यकीन कर रहे हैं तब ही उनका उपयोग करें हालांकि, अपनी आलोचना में भी मुखर होने की कोशिश करें इस बारे में सोचें कि थोड़ा प्रेरणा कहने का क्या होगा: "जो धीमे और स्थिर होते हैं, कुछ मामलों में, दौड़ जीतते हैं"।
    • प्रेरक और उत्प्रेरक तर्कों के बीच भेद, अर्थात, विशेष रूप से सामान्य या सामान्य के लिए चर्चा के दौरान जब चर्चा की जाती है, तब पहचानना सीखें।
    • आलोचकों के साथ अभ्यास करें, क्योंकि इस तरीके से आप बेहतर बना सकते हैं। ध्यान दें अगर दूसरों ने आपकी आलोचना की आलोचना की।
    • अन्य लोगों की राय से पूछें सबसे अधिक संभावना है कि वे आपके दृष्टिकोण को बदल सकने वाले नए परिप्रेक्ष्य का सुझाव देने में सक्षम होंगे। विभिन्न आयु वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर और विभिन्न व्यवसायों का प्रदर्शन करते हैं।
    • राजनयिक रहें आपका उद्देश्य इतना लेखक नहीं है, लेकिन उसका प्रस्ताव
    • अखबारों और पुस्तकों में अन्य लोगों की आलोचना पढ़ें और अपनी शैली में सुधार के लिए अपनी गलतियों और शक्तियों से सीखें।
    • काल्पनिक-उत्प्रेरक तर्क बनाओ अर्थात्, एक विशेष स्थिति दी जाती है, यह सिद्धांतों और बाधाओं के प्रासंगिक ज्ञान और सार में दिखाती है, जो सिस्टम पर लगाए गए अलग-अलग काल्पनिक बदलावों से प्राप्त होने वाले संभावित परिणाम हैं।
    • यदि आप विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र में आते हैं, तो आप कुछ ज्यादा बेहतर आलोचना कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, चित्रकार की तुलना में बेहतर कौन चित्रकारी की आलोचना कर सकता है? या लेखक की तुलना में बेहतर कौन अन्य लेखक के कामों का ठीक तरह से विश्लेषण कर सकता है?

    चेतावनी

    • आप `सैंडविच` पद्धति का भी उपयोग कर सकते हैं: बधाई, सुझाव, बधाई यदि आप इस दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं तो आलोचना खुद को बेहतर मानती है इसके अलावा, व्यक्ति का नाम, मुस्कान (एक स्पष्ट तरीके से) और उसे आंखों में देखें।
    • एक अपमानजनक तरीके से आलोचना करें, क्योंकि लोगों को उनकी रक्षा की जा सकती है, यदि वे गर्व कर रहे हैं तो उनकी आलोचना की जाती है। तो एक मजबूत विरोधी गर्भपात भाषण के साथ गर्भपात के एक समर्थक समर्थक का विरोध मत करो। वह केवल अपनी प्रतिबद्धताओं की रक्षा के लिए आक्रामक रूप से प्रतिक्रिया करेगा, अपनी बहस को पूरी तरह से अनदेखा कर देगा और गर्भपात का समर्थन करने के अपने दृढ़ संकल्प को मजबूत करेगा। शुभकामना द्वारा आलोचना प्रस्तुत करना आमतौर पर अच्छी तरह से काम करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com