कैसे आलोचना से निपटने के लिए

समीक्षकों कभी भी मनोरंजक नहीं हैं, चाहे वे किसी सुप्रसिद्ध अंग्रेजी शिक्षक या आपके दुश्मन-मित्र से आए हों। यदि आलोचनाएं रचनात्मक होने के लिए होती हैं, तो आप एक व्यक्ति के रूप में अपने आप को सुधारने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। लेकिन, यदि उनका एकमात्र उद्देश्य आपको दुख देना है, तो आप उन्हें खराब होने पर काम कर सकते हैं जैसे आप एक बुरी आदत के साथ करेंगे। तो, उनसे कैसे निपटें? पता लगाने के लिए इन चरणों को पढ़ें

कदम

भाग 1

अपना दृष्टिकोण बदलें
1
आप एक रचनात्मक और एक विनाशकारी आलोचना के बीच का अंतर जानते हैं। इसके साथ निपटने में सक्षम होने के लिए यह पहला कदम है। आपको यह जानने की आवश्यकता है कि प्रतिक्रिया कहां से आती है और उस व्यक्ति को देने के इरादों को समझें। यदि वह प्रोफेसर या श्रेष्ठ है, तो यह संभावना है कि यह व्यक्ति केवल आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाना चाहता है - लेकिन जब वह किसी कथित दोस्त, दुश्मन-मित्र या एक दुश्मन से आते हैं, तो आपको खुद से पूछना होगा कि क्या यह व्यक्ति प्रभाव एक अच्छे उद्देश्य के लिए करते हैं
  • यदि आप सुनिश्चित हैं कि आलोचना पूरी तरह से बेकार है, पूरी तरह से अनावश्यक है और आपको लगता है कि आप खुद को चोट पहुँचाते हैं, तो आप लेख के तीसरे भाग में जा सकते हैं समझने के लिए कि उन विनाशकारी लोगों से कैसे निपटें।
  • सिद्धांत रूप में रचनात्मक आलोचना, आपकी सहायता करने के लिए कार्य करती है विनाशकारी आलोचना, हालांकि, आपको चोट पहुँचाने का एकमात्र उद्देश्य है।
  • संदेश पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और यह आपको कैसे भेजी जाती है। यह कहना मुश्किल है कि क्या कोई व्यक्ति वास्तव में आपको कुछ कह रहा है, आप उस पर काम कर सकते हैं, अगर वह आप पर चिल्ला रहा है या यदि आप सिर्फ एक अभिनय की तरह अभिनय कर रहे हैं
  • 2
    स्वीकार करें कि आप सही नहीं हैं यह आलोचना को संबोधित करने का एक शानदार तरीका है यदि आप कुछ प्रतिक्रिया स्वीकार करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आप सोच भी नहीं सकते कि आप कभी गलतियां नहीं करते हैं। कोई भी सही नहीं है, हर किसी के पास कुछ खामियां हैं, और अगर आप इसे अपने आप में नहीं देखते हैं, तो आप अपने आप को ध्यान से विश्लेषण नहीं कर रहे हैं जैसा आपको करना चाहिए।
  • अपने 10 सबसे बड़ी दोषों की सूची बनाएं वास्तव में। 10! क्या आप 10 चीजों के बारे में सोच सकते हैं जो सुधार की आवश्यकता है? आप 15 के बारे में क्या कहते हैं? यह व्यायाम आपको अपने बारे में बुरा महसूस करने का इरादा नहीं है: इसका एकमात्र उद्देश्य आपको यह समझाना है कि हमेशा सुधार करने के लिए कमरा है
  • आप सभी लोगों के बारे में सोचें क्या आप केवल एक ही नाम कर सकते हैं जो सही है, लेकिन फिल्म स्टार नहीं है? और याद रखें कि यहां तक ​​कि अधिकांश फिल्म सितारों में कुछ खामियाँ हैं, हालांकि वे छोटे दिख सकते हैं।
  • 3
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें. यदि आप जानना चाहते हैं कि आलोचना से बेहतर तरीके से कैसे निपटना है, तो आप इस रवैया नहीं कर सकते। यदि आपके बॉस ने आपको यह बताने की है कि आप हाल ही में सामान्य से थोड़े कम उत्पादक रहे हैं, तो वह यह नहीं कहता क्योंकि वह सोचता है कि आप वसा और आलसी हैं, वह उसका समर्थन करता है क्योंकि वह चाहता है कि आप अपने कर्मचारी के रूप में, जो आपको काम पर रखा गया हो । अगर आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको बताता है कि जब वह आपको कुछ बताती है, तो आप खुद को विचलित करते हैं, ऐसा नहीं सोचें कि वह आपको एक बुरे दोस्त और ज़ोंबी दे रही है, वह चाहती है कि आप थोड़ा बेहतर संवाद करें।
  • जब आलोचनाएं रचनात्मक होती हैं, तो उनका इरादा आपको मार्गदर्शन देता है और आपको एक व्यक्ति के रूप में सुधार करने में मदद करता है, न कि आपको बुरा और अपर्याप्त लगता है।
  • यदि आपके शिक्षक ने आपको एक निबंध के बारे में काफी गंभीर प्रतिक्रिया दी है, तो उसने ऐसा नहीं किया क्योंकि वह सोचता है कि आप कक्षा में बेवकूफ या परेशान हैं - वह ऐसा करता है क्योंकि वह सोचता है कि आपको खुद को थोड़ा अधिक करना होगा जब आपको आवश्यकता होती है एक बहस का समर्थन
  • 4
    कम संवेदनशील होने पर कार्य करें यदि आप हमेशा खुद को रोने लगते हैं, अपने आप को रक्षात्मक पर डालते हैं और आम तौर पर उदास महसूस करते हैं जब कोई व्यक्ति आपको उपयोगी फीडबैक चाहता है, तो आपको अपनी त्वचा को मोटा बनाने के लिए काम करना शुरू करना होगा। अपनी गलतियों को स्वीकार करने और उन क्षेत्रों में कुछ करने में सक्षम होने पर काम करें जहां आप सुधार कर सकते हैं। यदि आप कभी बेहतर नहीं होते हैं, तो आप एक सपाट रेखा पर रहेंगे, और आप नहीं चाहते कि यह आपके साथ हो, है ना? आपको बताए गए सभी "बुरे" या "आक्रामक" चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय संदेश और उसके इरादे पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।
  • उस व्यक्ति के बारे में सोचो जिस से संदेश आता है। शायद, आपके बॉस ने आपको अप्रिय होने या आपको बुरा महसूस करने के लिए केवल एक अचानक ईमेल नहीं भेजा है। वह शायद आप एक बेहतर काम करने के लिए चाहता है
  • अपनी भावनाओं की जांच करें हर बार जब कोई व्यक्ति नकारात्मक शब्द कहता है तो आपको आँसू में फट नहीं पड़ेगा
  • आपकी प्रतिष्ठा पर काम करें यदि लोग सोचते हैं कि आप बहुत संवेदनशील हैं, तो वे आपको सत्य बताएंगे, और आप नहीं चाहते कि लोग यह महसूस करें कि हर बार जब वे आपके साथ बात करते हैं तो वे अंडे पर चल रहे हैं, है ना?
  • भाग 2

    रचनात्मक आलोचना को संबोधित करते हुए
    1
    समझने की कोशिश करो जो आपको बताया गया है। यदि आप आलोचना का सामना करना चाहते हैं, तो आपको उस संदेश को समझना होगा जो वे छिपाना चाहते हैं। यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि आलोचना का उद्देश्य रचनात्मक होना है, तो आपको यह समझने की ज़रूरत है कि आप अपने आप को सुधारने के लिए क्या करना चाहिए। कभी-कभी, आप फीडबैक के आक्रामक पहलुओं पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और आपके गर्व को बहुत चोट पहुंचा सकती है ताकि आपको यह देखने न दें कि आपके सामने क्या सही है।
    • बेशक, 5 जो आपको अंग्रेजी निबंध के लिए सौंपा गया था उसने आपको खुशी के लिए कूदने नहीं दिया। लेकिन आपका शिक्षक आपको बताने की कोशिश कर रहा था कि आप बेवकूफ हैं और आप एक भयानक लेखक हैं? शायद नहीं। वह यह सुझाव देना चाहता था कि आप अपनी बहस पर अधिक शोध करते हैं और आप जो समर्थन कर रहे हैं उसका समर्थन करने के लिए अधिक ठोस सबूत का उपयोग करें। इसके अलावा, वास्तव में निर्धारित शब्दों की सीमा का सम्मान करना बेहतर होगा, है ना?
    • यदि आपके मित्र ने आपको बताया कि आप अपने आप से ग्रस्त हैं, तो निश्चित रूप से आपको यह चोट लगी है लेकिन क्या उस संदेश के पीछे कुछ उपयोगी हो सकता है? हो सकता है कि आपका मित्र आपको कह रहा है कि आपको अधिक सहानुभूति होनी चाहिए और आप को दूसरों के बारे में सोचने और अपने बारे में कम समय बिताना चाहिए।
  • 2
    समझने की कोशिश करें कि क्या वे आपको बताए हुए सत्य हैं। यदि कोई व्यक्ति आपकी सबसे अच्छी रुचि की परवाह करता है, तो आपको इसकी संभावना पर विचार करना चाहिए कि वास्तव में उसके शब्दों में सच्चाई नीचे है। शायद, आपने पहले भी इसी तरह की टिप्पणी सुनाई है। यदि 10 लोग आपको बताते हैं कि आप स्वार्थी हैं, या यदि आपकी पिछली तीन गर्लफ्रेंड ने आपको बताया कि आप भावनात्मक रूप से दूर हैं, तो क्या वे गलत नहीं हो सकते हैं? इस संभावना पर विचार करने के लिए कुछ समय निकालें कि यह व्यक्ति वास्तव में सही हो।
  • 3
    समस्या को हल करने के लिए एक रणनीति बनाएं ठीक है, आपने तय किया है कि आपका अंग्रेजी शिक्षक, आपका बॉस, आपका प्रेमी या आपका सबसे अच्छा दोस्त पूरी तरह से सही है या कम से कम आंशिक रूप से अब, आपको उस चीज़ को लिखना होगा जिस पर आपको काम करना है और इसके साथ निपटने के लिए एक योजना बनाना है। यह एक लंबा समय ले सकता है और यह शुरू करने में बहुत देर तक नहीं है एक बार जब आप एक प्रोग्राम बनाते हैं, तो आपकी अपेक्षाओं और कार्यों को समायोजित करने का एक तरीका है, आप आलोचना को लागू करना और बेहतर व्यक्ति बनना शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आपका अंग्रेजी शिक्षक इस तथ्य के बारे में सही है कि आपको अधिक शोध करने की आवश्यकता है, तो अगली बार तर्क तैयार करने से पहले अपने स्रोतों को पढ़ने में दो बार ज्यादा समय बिताते हैं।
  • यदि आपका बॉस आपको बताता है कि आप बेतरतीब हैं, तो अपने डेस्क, मेलबॉक्स और स्प्रेडशीट को व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित करने पर काम करें, जब तक कि आपको अधिक नियंत्रण न लगे।
  • यदि आपका प्रेमी आपको बताता है कि आप बहुत ज्यादा ध्यान की ज़रूरत हैं, अकेले या अपने दोस्तों के साथ अधिक समय बिताने से उसे और स्थान देने पर काम करें।
  • 4
    वह इस व्यक्ति को अपनी ईमानदारी के लिए धन्यवाद करता है (अगर वह एक तरह से व्यवहार करता है) यदि आपको एक दोस्ताना और उपयोगी तरीके से, या केवल एक तरह से जिसका उद्देश्य ईमानदार और स्पष्ट होना था, तो कुछ समय के लिए सवाल में व्यक्ति का धन्यवाद करने के लिए और कहा कि आप इस तथ्य की सराहना की है कि में आलोचना प्राप्त की है उसने आपको कुछ ऐसा कहा जो आपको सुधारने में मदद कर सकता है।
  • आपको ईमानदारी से आलोचना करने वाले लोगों का धन्यवाद करना परिपक्वता का संकेत भी है कड़वा निवाला निगल और "धन्यवाद" कहो, भले ही आप अपने दांत पीस रहे हैं
  • 5



    बहाने बनाने बंद करो यदि कोई आपको एक वैध आलोचना करता है, तो इस बात का बहाना करना बंद करो कि यह व्यक्ति पूरी तरह से गलत क्यों है, खासकर अगर आपको पता है कि वह वह क्या कह रहा है उसके पीछे की सच्चाई को छुपाता है। अगर आप अपने आप को रक्षात्मक बनाते हैं और बहाने बनाते हैं, तो यह व्यक्ति आपको यह बताता है कि वह वास्तव में किस तरह से बातचीत करना चाहता है, वह खत्म नहीं कर पाएगा, और आपको वास्तव में सुधार की आवश्यकता वाली जानकारी नहीं मिलेगी। खुद को रक्षात्मक पर रखना और यह महसूस करना स्वाभाविक है कि हम गलतियां नहीं कर रहे हैं, लेकिन लोगों को उनकी पूर्णता का कथित प्रमाण देने से पहले उन्हें सुनने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • अगर कोई आपके बारे में सुधार करने के लिए कुछ कर रहा है, तो यह मत कहो कि "लेकिन वास्तव में मैं ऐसा करता हूं ...", जब तक आपको नहीं लगता कि यह व्यक्ति वास्तव में रास्ते से बाहर है।
  • यदि आपका प्रोफेसर आपको बताता है कि आपको कड़ी मेहनत करनी है, तो उसे कमजोर बहाना न दें कि आप अपने आप को क्यों जाने दें बल्कि, अपनी प्रतिक्रिया का ध्यान रखें और कुछ करने का प्रयास करें
  • इसके बारे में बहस करने के बजाए शांत रखने के लिए परिपक्वता लेता है, जब वह आपको उचित प्रतिक्रिया देने पर आपको गलत क्यों करता है।
  • 6
    याद रखें कि रचनात्मक आलोचना आपको बेहतर व्यक्ति बना सकती है बेशक, दुनिया में भी सबसे अच्छा इरादों को स्वीकार करना कठिन है, खासकर अगर आप यह मानते हैं कि आप सही हैं और आप कभी भी गलत नहीं हैं। लेकिन, यदि आप एक अविश्वसनीय व्यक्ति बनकर पकड़े गए हैं, तो अपने आप को याद दिलाएं कि आपके दोष और कमियों के बारे में पता होना और समाधान खोजने की योजना बनाने से आपको एक बेहतर व्यक्ति भी मिलेगा।
  • अगली बार जब आप रचनात्मक आलोचना सुनाते हैं, तो इसे स्वीकार करें! केली क्लार्कसन की तरह यह थोड़ा सा कहा है: "आपको क्या नहीं मारता है (इस मामले में आलोचना) आपको मजबूत बनाता है"।
  • भाग 3

    विनाशकारी आलोचकों को संबोधित करते हुए
    1
    इस व्यक्ति के असली प्रेरणा को समझने की कोशिश करें यदि आपने पूरी तरह से विनाशकारी और क्रूर आलोचना की पहचान की है, तो आप इस बारे में सोच सकते हैं क्योंकि इस व्यक्ति ने ऐसा कुछ कहा हो, ताकि आपको बेहतर महसूस कर सकें हो सकता है कि एक लड़की को आपके नए संगठन से जलाना पड़ा और आपको बताया गया कि आप थोड़ी अच्छी तरह पोशाक करें शायद एक आदमी ने आपको बताया कि आप एक अच्छे लेखक नहीं हैं क्योंकि वह आपसे ईर्ष्या करते हैं, आपने एक कहानी प्रकाशित की है। हो सकता है कि जिस व्यक्ति ने आप की आलोचना की, वह सिर्फ एक बुरे मूड में था और इसे किसी और के साथ भाप छोड़ने के लिए ले गया। जो भी कारण, अपने आप को याद दिलाएं कि आप क्या कर रहे हैं, इसके साथ कुछ नहीं करना है।
    • खुद को अपने जूते में रखो समझने की कोशिश करो कि उसने ऐसा क्यों किया यद्यपि शब्द अभी भी आप को डंक कर सकते हैं, इससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। यदि आपके सहयोगी ने आपको बिना किसी कारण के लिए चिल्लाया है, लेकिन याद रखना कि उसे तलाक का सामना करना पड़ रहा है, तो आप थोड़ा और समझना शुरू कर देंगे, है ना?
  • 2
    सच्चाई के कुछ बिट्स खोजें ठीक है, शायद आलोचना को वास्तव में खराब, असंवेदनशील और क्रूर तरीके से बताया गया था और जो कुछ भी कहा गया है वह जगह से बाहर है और बेवक़ूफ़ है। शायद आपके सहकर्मी ने आपको बताया कि आप "पूर्ण आपदा" हैं या आपके दोस्त ने आपको बताया कि आप "पूरी तरह से स्वार्थी" हैं, लेकिन आपको लगता है कि वे सही नहीं हैं। इसके बारे में सोचने के लिए एक मिनट ले लो: क्या आपको अपने संगठनात्मक कौशल पर ब्रश करने की आवश्यकता है? क्या आप समय-समय पर स्वार्थी होने के लिए कुछ समय के लिए जानते हैं? उस स्थिति में, शायद आपको आलोचनाओं को व्यक्त किए गए तरीके से चोट लगने के बिना अपने कार्यों पर पुनर्विचार करना चाहिए।
  • यह सच है, किसी को गंभीरता से लेना बहुत कठिन है अगर वह चिल्ला, आप का अपमान कर रहे हैं या, सिद्धांत रूप में, आपको बहुत कम सम्मान के साथ इलाज करते हैं। इससे बोलने वाले शब्दों को वजन देना लगभग असंभव है लेकिन, यदि आप एक बेहतर व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो एक छिपी हुई संदेश ढूंढने का प्रयास करें
  • 3
    याद रखें कि शब्द कभी भी आपको शारीरिक रूप से नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं आपकी मां ने आपको क्या बताया? छड़ी, पत्थर और मारने से आपकी हड्डियां टूट जाती हैं, लेकिन ये शब्द नहीं हैं। ज़रूर, आपने सोचा कि यह तीसरा ग्रेड में बेवकूफ था, लेकिन अब जब तुम इतनी बड़ी हो, यह समझने लगती है अंत में, विनाशकारी आलोचना गोलियां, तलवार या परमाणु बम नहीं हैं, यह सिर्फ एक ऐसी श्रृंखला है जो एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, जिसका उद्देश्य आपको भयानक महसूस करना है। इसलिए, अपने आप को याद दिलाएं कि आलोचना में केवल "शब्द समूह" शामिल है
  • आलोचकों ने आपसे पैसे चोरी नहीं कर सकते हैं, आपको थप्पड़ मार सकते हैं या अपनी कार को नष्ट कर सकते हैं। तो उन्हें आप को छूने दो मत।
  • 4
    अपने आप को सुरक्षित रहें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी सुरक्षा रख सकते हैं जो लोग आपके बारे में कुछ भी कहते हैं, आपको मजबूत रहने की जरूरत है, याद रखें कि आप कौन हैं और अन्य लोगों को अपने आत्मसम्मान को प्रभावित नहीं करने दें। अपने आप को यह सुनिश्चित करने का मतलब यह नहीं है कि आप निर्दोष हैं, लेकिन इसका मतलब है कि आप क्या हैं और आप के लिए कैसे प्यार करते हैं। यदि आप वास्तव में स्वयं का यकीन कर रहे हैं, तो आप उन लोगों को ऐसा नहीं करने देंगे जो आप को खारिज नहीं कर सकते हैं या अपने आप से कम राय ले सकते हैं।
  • यदि आप क्या हैं उससे नाखुश हैं, तो अपने आप से पूछिए उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप अपने बारे में नहीं पसंद करते हैं और यह पता लगाने की कोशिश करें कि बदलने के लिए क्या करना है
  • अपने आप को सुनिश्चित करने का मतलब यह भी स्वीकार करना है कि आप अपने बारे में नहीं बदल सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको इतनी ऊंची नहीं पसंद है, तो आपको अपनी बाकी की ज़िंदगी में जाने की योजना नहीं करनी चाहिए, लेकिन अपने लंबे पैरों को प्यार करना शुरू करना चाहिए।
  • जो लोग आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं, उनके साथ होने के नाते आपको अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने के लिए एक छोटी लेकिन महत्वपूर्ण बात है। यदि आप उन लोगों के साथ समय बिताते हैं जो हमेशा आपको निराश करते हैं, तो कुछ भी नहीं बदलेगा, आप अपने बारे में अच्छा नहीं लगेगा
  • 5
    आप जो कर रहे हैं उसे करते रहें उदाहरण के लिए, उन्होंने आपको बताया कि कोई आपको सोचता है कि आप शिक्षकों के साथ दलाल हैं क्या आप कम कक्षा में भाग लेना शुरू करेंगे? या, आपके सहयोगी ने कहा कि वह आपके पास होने के तरीके को पसंद नहीं करता है, क्योंकि आप कुछ भी नहीं बल्कि काम करते हैं यदि आप यह काम करते हैं तो आप क्या हो रहे हैं? बिल्कुल नहीं यदि आप एक वैध आलोचना प्राप्त नहीं हुआ है, और आप जानते हैं कि लोगों को आप क्या बता ऐसा ही करता है, क्योंकि यह ईर्ष्या, गुस्सा या सिर्फ इसलिए कि यह क्रूर है, तो दूसरों को खुश करने के लिए अपनी दिनचर्या बदलने की कोई आवश्यकता है।
  • यदि आलोचना का कोई आधार नहीं है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे पूरी तरह से अनदेखा कर सकते हैं
  • बुरा मत मानो यदि आप तुरंत इन सभी नकारात्मक शब्दों को एक तरफ रख नहीं पा रहे हैं। लोगों को क्या सोचते हैं, इसके बारे में चिंता करना बंद करने का अभ्यास होता है
  • टिप्स

    • आपको लोगों से शिक्षित किया जाना चाहिए ताकि वे हमेशा कठोर शब्दों का उपयोग न करें।
    • अपनी कमियों को सुधारने के लिए आलोचना आपको रचनात्मक सलाह देनी चाहिए यदि आप अपमान से निपटने के तरीके को समझने की कोशिश कर रहे हैं, तो विकीहेव पर इस बारे में लेख पढ़ें।
    • यदि आलोचना का कोई आधार नहीं है, तो उस बात को नज़रअंदाज़ करें जो कहा गया है या उस व्यक्ति से संपर्क करें जिसने आप की आलोचना शुरू कर दी थी।

    चेतावनी

    • लोग सोच सकते हैं कि आप अजीब हैं यदि आप चाहते हैं कि लोग बेहतर होने के लिए आप की आलोचना करें।
    • सीधे उन लोगों को न देखें जो आपसे ये कह रहे हैं कि वे गलत हैं और उन्हें आप पर हमला करना बंद कर देना चाहिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा, चाहे वे सही हों या नहीं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com