दूसरों की आलोचना रोक कैसे करें

आलोचना स्वस्थ रिश्तों के लिए हानिकारक हैं यहां तक ​​कि अगर आप अपनी हताशा को व्यक्त करने के लिए अच्छी तरह से करते हैं, जब कोई आपको दुखी करता है, लंबे समय से मजबूत तनाव में पारस्परिक संबंधों में उत्पन्न हो सकता है अगर आप अत्यधिक आलोचनात्मक हैं सबसे पहले, आपको आवेग को सुधारने पर ध्यान देना होगा जो आपको बहुत देर से पहले आलोचना करने के लिए प्रेरित करता है तब आपको लोगों के साथ संवाद करने का एक प्रभावी तरीका खोजना होगा, जब वे आपको परेशान करते हैं। अंत में, अपने ज्ञान को विस्तारित करने का प्रयास करें और उन पूर्वाग्रहों पर सवाल उठाएं जो एक अत्यधिक गंभीर व्यक्ति आप का बना सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपना व्यवहार बदलें
छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर लड़के सोच
1
बात करने से पहले सोचो आलोचना का वितरण करने से पहले, एक ब्रेक लें और विचार करें कि आपको किसी विषय पर बात करने की आवश्यकता है। अगर किसी ने आपको परेशान किया है, तो क्या आपको वास्तव में इसे इंगित करने की ज़रूरत है? कभी-कभी यह छोटे व्यर्थता को छोड़ देना बेहतर होता है। कुछ गहरी साँस लेने की कोशिश करो और आलोचना के बजाय, चले जाओ।
  • चरित्र विमान पर दूसरों का न्याय न करना बेहतर होगा लोगों के चरित्र चरित्रों पर बहुत कम नियंत्रण है अगर किसी मित्र को अपने हितों से ग्रस्त होने की प्रवृत्ति है, तो शायद वह मुस्कुराहट और मंजूरी के लिए बेहतर होगा जब वह अपने पसंदीदा टेलीविजन कार्यक्रम के बारे में पूरी तरह से बोलता है अगर उसकी आदत है, तो आप उसकी आलोचना करके निश्चित रूप से उसके व्यवहार को नहीं बदलेगे।
  • अपने चरित्र को लक्षित करके दूसरों के व्यवहार को पहचानने से बचें उदाहरण के लिए, यह एक समस्या हो सकती है कि आपका साथी समय पर अपने फोन बिल का भुगतान करने को भूल जाता है हालांकि, उसे बताने के लिए यह बहुत उपयोगी नहीं है: "तुम इतने लापरवाह क्यों हो?"। शायद आपको इस वक्त चुप होना चाहिए और बाद में बात करनी चाहिए, एक बार जब आप शांत हो जाते हैं इस तरह आप बिलों के भुगतान का प्रबंधन करने के लिए एक समाधान पायेंगे, उदाहरण के लिए फोन पर एक आवेदन डाउनलोड करके, जिसे आपको याद है जब यह समय है।
  • स्कोलिंग मैन इन रेनक्लुड शर्ट
    2
    यथार्थवादी रहें अक्सर सबसे महत्वपूर्ण लोगों की अपेक्षा उनके आसपास के लोगों से बहुत अधिक होती है। यह संभव है कि आपकी आलोचना की प्रवृत्ति इस तथ्य से आती है कि आप अपने चारों ओर से बहुत से उम्मीद करते हैं। यदि आपके पास यह धारणा है कि दूसरों ने आपको परेशान किया है या आपको निरंतर निराश किया है, तो शायद आपको अपनी उम्मीदों की दहलीज कम करना चाहिए।
  • पिछली बार जब आपने किसी की आलोचना की थी, तो सोचो इस आलोचना से क्या हुआ? स्थिति के बारे में आपकी अपेक्षा यथार्थवादी थी? उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने अपनी प्रेमिका को डांट दिया क्योंकि उसने अपने दोस्तों के साथ आस-पास होने पर अपने पाठ संदेश का तुरंत जवाब नहीं दिया था कृपया ध्यान दें कि आपको उपेक्षित महसूस हुआ और आपको तुरंत जवाब देना चाहिए।
  • अपने दावों को रोकने और मूल्यांकन करने के लिए कुछ समय निकालें। क्या आप वास्तव में उम्मीद कर सकते हैं कि आपकी प्रेमिका फोन पर आपके साथ होगी जब वह अपने दोस्तों की कंपनी होगी? क्या आपके पास अपने रिश्ते के बाहर एक सामाजिक जीवन का अधिकार नहीं है? शायद आप भी उससे बहुत सारे संदेशों की उपेक्षा करेंगे या यदि आप व्यस्त थे तो देर से उत्तर देंगे। इस मामले में, शायद, आपकी उम्मीदों का आकार बदलने के लिए बेहतर होगा एक संदेश को तुरंत जवाब देने के बारे में सोचने में उचित नहीं है कि प्राप्तकर्ता अन्य लोगों के साथ है।
  • छवि का शीर्षक शांतिपूर्ण प्रोफेसर
    3
    किसी व्यक्तिगत तरीके से दूसरों के व्यवहार को न देखें। अक्सर, जो लोग व्यक्तिगत रूप से आलोचना करते हैं, उन्हें जो कुछ भी होता है वह सब कुछ लेते हैं, और इसके परिणामस्वरूप, दूसरों के व्यवहार भी। हो सकता है कि आपको आलोचना हो गई है जो आपको आपकी नसों पर देता है या कठिनाइयों का निर्माण करता है किसी भी स्थिति में, याद रखें कि हर किसी का जीवन और उसकी समस्याएं हैं। अगर किसी का व्यवहार आपको परेशान करता है, तो ऐसा नहीं कहा जाता है कि आप इसे हमेशा उद्देश्य पर करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके एक मित्र को अपनी योजनाओं को गड़बड़ाने की आदत है आप सम्मान की कमी के रूप में अपने दृष्टिकोण पर विचार कर सकते हैं और अपने संबंधों को महत्व न देने के लिए उसे डांटने के लिए मजबूर महसूस कर सकते हैं। हालांकि, निष्पक्ष रूप से प्रतिबिंबित करके, आप पा सकते हैं कि आपकी लापरवाही के लिए आपके पास कोई निजी नहीं है।
  • स्थिति को एक बाहरी बिंदु से देखें। क्या आपके दोस्त की एक हजार प्रतिबद्धताओं हैं? क्या यह हर किसी के साथ अविश्वसनीय है? क्या वह दूसरों की तुलना में अधिक अंतर्मुखी है? विचार करें कि कई कारक किसी व्यक्ति को अपने कार्यक्रमों को रद्द करने के लिए बाध्य कर सकते हैं। इसलिए, यह बहुत संभावना है कि इसका आपके साथ कोई संबंध नहीं है आलोचना, आप पहले से ही तनावग्रस्त लोगों के लिए अधिक तनाव जोड़ते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
    4
    लोगों को उनके कार्यों की परवाह किए बिना ध्यान दें समीक्षकों अक्सर चीजों को आंशिक तरीके से देखते हैं इसका मतलब है कि यह केवल स्थिति के नकारात्मक पक्ष या एक व्यक्ति के सकारात्मक विचारों को छोड़कर केंद्रित है। यह रवैया उसे दूसरों की आलोचना कर सकता है यदि आप देखते हैं कि आपके पास किसी के चरित्र के बारे में पूर्वाग्रह है, तो रोकें उस व्यक्ति से निराशाजनक व्यवहार को अलग करने की कोशिश करें जो इसे लेता है कोई भी निष्कासन योग्य तरीके से कार्य नहीं करता है, लेकिन एक एकल इशारे इसके लेखक की चरित्र की जटिलता को प्रतिबिंबित नहीं करता है
  • यदि आप कोई ऐसा व्यक्ति देखते हैं जो पूंछ का सम्मान नहीं करता है, तो क्या आप तुरंत मानते हैं कि वह एक अशिष्ट व्यक्ति है? यदि आपका जवाब हां है, तो एक पल के लिए रुको और स्थिति का विश्लेषण करें। शायद वह जल्दबाजी में है, बहुत सारे विचार हैं और यह महसूस नहीं हुआ है कि वह लाइन को याद कर चुके हैं। आपके पक्ष में, यह समझ में आता है कि आप निराश महसूस करते हैं। बेशक, ऐसा व्यवहार परेशान है। हालांकि, एक एकल इशारा के आधार पर व्यक्तिगत रूप से एक अजनबी का निर्णय लेने की कोशिश न करें
  • यदि आप लोगों को उनके कार्यों से अलग करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आप स्वचालित रूप से एक कम महत्वपूर्ण दृष्टिकोण विकसित करेंगे। जब आप समझते हैं कि आप किसी एकल विकल्प या फैसले के आधार पर किसी व्यक्ति के चरित्र का न्याय नहीं कर सकते हैं, तो आप इसे अब तक अशिष्ट या अपमानजनक रूप से परिभाषित नहीं करेंगे।
  • गाइ इन व्हीलचेयर शीर्षक वाली छवि को पसंदीदा चीजें
    5
    सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें अक्सर, गंभीर होने पर यह निर्भर करता है कि आप किसी स्थिति को कैसे देखते हैं। हर कोई अपनी खामियों और खामियों है हालांकि, अधिकतर लोग नहीं होते हैं जो अपने दोषों से अधिक गुण हैं। किसी व्यक्ति के सकारात्मक पक्ष पर अधिक ध्यान देने की कोशिश करें और नकारात्मक लोगों को पीछे छोड़ दें।
  • एक सकारात्मक रवैया जिस तरह से आप तनाव को प्रतिक्रिया देते हैं, उसे बदल सकते हैं। सबसे अप्रिय भावनाएं अमिग्लाला पर कार्य करती हैं, जिससे तनाव और चिंता बढ़ जाती है। तनाव और आंदोलन आप दूसरों के साथ बुरी तरह से बातचीत कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप अपने आप को सकारात्मक दृष्टिकोण लेने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आप अंततः दूसरों की आलोचना करना बंद कर देंगे।
  • ध्यान रखें कि हम में से प्रत्येक में एक निश्चित मात्रा में भलाई है यहां तक ​​कि अगर आप इसके बारे में संदेह रखते हैं, तो लोगों को संदेह का लाभ देने का प्रयास करें दूसरों में क्या अच्छा है यह देखने के लिए आपकी योजनाओं से बाहर निकलें सुपरमार्केट में किसी व्यक्ति के बारे में सोचें, जो खजांची को अच्छे दिन की कामना करता था। सहयोगी की ओर ध्यान दें जो आपके डेस्क के पास से गुजरते समय हमेशा मुस्कुराते हैं।
  • अक्सर, लोगों की गलतियों वास्तव में कुछ गुणों पर निर्भर होती हैं। उदाहरण के लिए, आपका साझेदार सरल घर के काम को पूरा करने में काफी समय ले सकता है, क्योंकि यह अन्य लोगों की तुलना में अधिक ईमानदार है संभवतः बर्तन धोने के लिए 20 मिनट का समय लगता है क्योंकि वह चाहता है कि वे पूरी तरह से साफ रहें।
  • भाग 2

    अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करें
    छवि शीर्षक वाली महिला, बंदी बातों के साथ मित्र
    1
    आलोचना की बजाय एक राय दें जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, कुछ मामलों में लोगों को ऐसी समस्याएं होती हैं, जो बेहतर तरीके से संबोधित होंगी। शायद एक मित्र जो देर के बिलों का भुगतान करता है, कुछ सलाह की आवश्यकता होती है, जबकि एक सहयोगी जो व्यापार मीटिंग में समय पर कभी नहीं होता है उसे सीखना चाहिए कि वह अपना समय कैसे प्रबंधित करें एक राय एक आलोचना से बहुत अलग है जब किसी समस्या से निपटने के लिए, किसी के सुधार में मदद करने के लिए आप कौन से सुझाव पेश कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें। यह सिर्फ आलोचना से अधिक प्रभावी दृष्टिकोण है। जब लोग अनम्य आलोचना प्राप्त करते हैं, तब से लोग सलाह और प्रोत्साहन के जरिए रचनात्मक ढंग से आग्रह कर रहे हैं, जब वे बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं।
    • पिछले उदाहरण पर वापस जाते हैं। हर महीने आपका पार्टनर समय पर फोन बिल का भुगतान करने को भूल जाता है यह स्थिति अनावश्यक तनाव पैदा करती है और इसकी शोधन क्षमता से समझौता करना शुरू हो जाता है आप शायद उसे बताने आएंगे: "आप बिलों पर अधिक ध्यान क्यों नहीं देते?" या "आपको याद नहीं है जब आपको उन्हें भुगतान करना पड़ता है?", लेकिन यह प्रभावी नहीं कहा गया है आपका प्रेमी पहले से ही जानता है कि उसे अधिक जिम्मेदार होना चाहिए, लेकिन कई कारणों से उसे कठिनाई होती है
    • इसके विपरीत, उसे किसी समाधान का पता लगाने के प्रयासों की सराहना करते हुए एक राय दें उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं: "मैं आपको सराहनीय करता हूं कि आप अधिक जिम्मेदार होने की कोशिश कर रहे हैं। आप स्टेशनरी की दुकान पर क्यों नहीं जाते हैं और खुद को एक कैलेंडर प्राप्त करते हैं? जब फोन का बिल आता है, तो आप उस उपयोगी तिथि को चिह्नित कर सकते हैं जिसके द्वारा भुगतान किया जाना है"। अन्य संभावित समाधानों का प्रस्ताव भी करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए: "जब आपको हर महीने अपने बिल का भुगतान करने की आवश्यकता होती है तो मैं आपको याद दिलाने के लिए याद दिलाता हूं"।
  • छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर गाय टॉकिंग
    2
    पूछें कि आप सीधे क्या चाहते हैं अक्सर, जब गरीब संचार होता है, आलोचना भारी होती है यदि आप जो चाहते हैं, व्यक्त नहीं करते हैं, तो आप दूसरे व्यक्ति को यह जानने की उम्मीद नहीं कर सकते। प्रकट करने की कोशिश करें कि आप सीधे रास्ते में क्या चाहते हैं, लेकिन सम्मान के साथ। इस तरह से आलोचना करने की आवश्यकता समय के साथ गायब हो जाएगी।
  • मान लीजिए कि आपका साथी हमेशा कटलरी के उपयोग के बाद उन्हें धोने के लिए भूल जाता है। क्रोध और हताशा को जमा करने के बजाय कठोर झुंझलाहट को दूर करने के भविष्य में जोखिम के साथ, वह तुरंत समस्या का सामना करते हैं।
  • दूसरे व्यक्ति के लिए सम्मान करके समस्या का सामना करना मत कहो: "गंदे कांटे सिंक में डालना बंद करो यह मुझे पागल ड्राइव करता है बस इसे धो लो"। बल्कि, अपने आप को इस तरह व्यक्त करने का प्रयास करें: "कृपया, क्या आप का उपयोग करने के बाद आप कांटे धो सकते हैं? मैंने देखा कि हम सिंक में उनमें से कई जमा करते हैं"।



  • उसकी भावनाओं के बारे में महिला का बोलबाला शीर्षक चित्र
    3
    अपने आप को पहले व्यक्ति में व्यक्त करें हर रिश्ते में मुश्किल हालात पैदा होते हैं अगर कोई आपको परेशान करता है या आपको परेशान करता है, तो इसके बारे में बात करें। आलोचना करने के बजाय, पहले व्यक्ति में बोलकर समस्या का पर्दाफाश करें ऐसा करने से, आप निर्णय लेने या गलतियों को दोष देने के बजाय अपने मन की मन पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।
  • पहले व्यक्ति की सजा में तीन भागों होते हैं। के साथ शुरू करें "मुझे लगता है / मेरे पास छाप है" और स्पीकर के मूड को समझाते हुए, उन व्यवहारों के बाद, जो कुछ भावनाओं को जन्म दिया। अंत में, यह शुरुआत में सूचित दिमाग की स्थिति के पीछे के उद्देश्यों को समझाकर समाप्त होता है
  • उदाहरण के लिए, हम मानते हैं कि आप नाराज हैं क्योंकि आपके साथी ने पिछले सप्ताहांत अपने दोस्तों के साथ बिताया है मत कहो: "यह इतनी निराशाजनक है कि आप मुझे बिना आमंत्रित किए दोस्तों के साथ अपना समय बिताते हैं तुम मुझे हर समय एक तरफ सेट"।
  • पहले व्यक्ति में बात करके इस विचार को दोहराएं। आप कह सकते हैं: "जब आप दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं और मुझे आमंत्रित नहीं करते हैं, तो मुझे अलग लग रहा है, क्योंकि मेरे पास यह धारणा है कि हम एक साथ बहुत समय नहीं बिताते हैं"।
  • ब्लूशिंग मैन एंड वुमन इन व्हीलचेयर
    4
    दूसरे पक्ष के दृष्टिकोण को देखें निर्णय और आलोचना हाथ में हाथ जाते हैं यदि आप अक्सर दूसरों की आलोचना करते हैं, तो आप उन्हें बाधित करते हैं। एक आलोचना करने से पहले अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में डालने का प्रयास करें अपने दृष्टिकोण से बातें देखने के लिए ईमानदारी से प्रयास करें
  • आप जो कहने वाले हैं उसका ध्यान रखें अगर आपको ऐसी आलोचना मिली तो आपको कैसा लगेगा? यहां तक ​​कि अगर आप क्या कह रहे हैं, तो सच्चाई का एक निधि है, क्या आप इसे तैयार कर सकते हैं ताकि इसे स्वीकार किया जाए? उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी हमेशा देर से रहता है, तो आप उसे बताने का हकदार महसूस करेंगे: "तुम हमेशा मुझे देर से आने का अपमान कर रहे हो"। यह संभव है कि उनके पास यह इरादा नहीं है और इसके बजाय उन्हें लगता है कि ऐसे शब्दों में तैयार की गई एक आलोचना द्वारा हमला किया। अगर कोई आपके साथ इस तरह ले गया तो आपको कैसा लगेगा?
  • इसके अलावा, बाहरी कारकों पर विचार करने की कोशिश करें जो किसी दिए गए व्यवहार की शर्त है। मान लीजिए आपका सबसे अच्छा दोस्त हाल ही में कम उपस्थित रहा है हो सकता है कि वह तुरंत आपके संदेशों पर प्रतिक्रिया न दें या काफी चुप थे। क्या आपके साथ कुछ हुआ जो आपके व्यवहार को बदल गया? उदाहरण के लिए, शायद आपको पता है कि वह काम या स्कूल की वजह से जोर दे रही है हो सकता है कि उसके प्रेमी के साथ तोड़ने के बाद उनका कठिन समय हो। यह सब उसकी क्षमता या लोगों के बीच होने की उनकी इच्छा का समझौता कर सकता है। इसे समझने की कोशिश करो और जल्दी निष्कर्ष पर नहीं आना
  • छवि शीर्षक वाली महिला हेल्प सेड मैन पेज
    5
    विभिन्न प्रकार की समस्याओं के लिए एक जीत-जीत समाधान खोजें अंत में, कम महत्वपूर्ण होने का एक अच्छा तरीका दूसरों के साथ उठने वाली समस्याओं का हल ढूंढना है सिद्धांत रूप में, एक अप्रिय स्थिति में एक प्रभावी समाधान खोजने के लिए आलोचना की जानी चाहिए। एक विशुद्ध रूप से महत्वपूर्ण रवैया कुछ भी नहीं ले जाता है।
  • दूसरों के बारे में बताएं कि आप किस पहलुओं से आशा करते हैं कि वे बदलेंगे चलो साथी के उदाहरण पर वापस जाते हैं। शायद आप इसे अधिक समय-समय पर होना चाहते हैं उसे बताओ कि समय पर वहां पहुंचने के लिए वह कैसे गति कर सकता है और आपके लिए सबसे आरामदायक समय क्या है। उदाहरण के लिए, शायद आप किसी पार्टी, मीटिंग या एक घटना को थोड़ी देर पहले मिल जाएंगे उसे बताने में संकोच न करें, इसलिए जब भी आप चाहें तब बाहर जाने के लिए तैयार रहेंगे।
  • आपको समझौता खोजने के लिए भी तैयार होना चाहिए। उदाहरण के लिए, शुरू होने से पहले एक आधे घंटे के लिए एक पार्टी हो रही है, थोड़ी अतिरंजित है शायद आप 10-15 मिनट पहले ही आ सकते हैं।
  • भाग 3

    पृष्ठ चालू करें
    छवि शीर्षक वाली महिला नेकी से मैन पेज के लिए बोली जाती है
    1
    दूसरों के बारे में अपने पूर्वाग्रहों पर सवाल उठाएं दूसरों के बारे में हर कोई पूर्वकल्पना करता है यदि वे अतिरंजित और अक्सर होते हैं, तो सब कुछ के बारे में गंभीर होने का जोखिम होता है इसलिए, दिन के दौरान, जब आप यह देखते हैं कि आप बहुत लंगड़ा हैं, तो आप क्या सोचते हैं, इस पर सवाल उठाएं।
    • शायद आप मानते हैं कि कोई व्यक्ति जो अच्छे कपड़े पहनता है या भारी श्रृंगार पहनता है वह व्यक्ति वह व्यक्ति है जो दिखावे पर ध्यान देता है इसके बजाय, यह हो सकता है कि यह असुरक्षित है और, निश्चित रूप से तैयार होकर, अच्छा लगता है। शायद आप मानते हैं कि जिन लोगों ने स्नातक नहीं किया है वे आलसी या अनमोटित हैं हालांकि, यह संभावना है कि परिवार में उन्हें उन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था, जिन्होंने उन्हें अपनी पढ़ाई जारी रखने की इजाजत नहीं दी।
    • मत भूलो कि हर कोई गलती कर सकता है। जब आप किसी को गलती करते देखते हैं, तो उस समय को याद रखें जब आप अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करते थे या आप इतने निर्दोष नहीं थे। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी व्यक्ति का न्याय करते हैं, क्योंकि उसने आपको एक चौराह पर पार किया है, तो हर बार ध्यान रखें जब आप ड्राइव करने के लिए इतने सटीक नहीं होते हैं
  • अक्षम शीर्षक वाला चित्र Woods.jpg में दिखाया गया है
    2
    अपने आप को सही करने का प्रयास करें क्या आपके आसपास के लोगों के बारे में कोई समस्या है? यदि आप अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं हैं, तो आपका रिश्ता, आपके सामाजिक जीवन या अपने जीवन के अन्य पहलुओं, इन समस्याओं को हल करने का प्रयास करें एक नकारात्मक रुख के कारण तनाव व्यक्तिगत स्वास्थ्य और कल्याण की स्थिति पैदा कर सकता है, जिससे आप तनाव को संभालने में असमर्थ होते हैं। यह स्थिति, बदले में, सामाजिक रिश्तों को खराब कर सकती है। यदि आप अपने आप को एक सकारात्मक व्यक्ति बनाते हैं, तो आप दूसरों के साथ अपने संबंधों में सुधार करेंगे। आप भिन्नता से अधिक प्रभावी रूप से निपटने में सक्षम होंगे।
  • ऑटिस्टिक वूमन रीडिंग
    3
    सूचित करें। बहुत से लोग छिपे हुए विकलांग हैं किसी को पहचानने या आलोचना करने से पहले, रोकें और इस संभावना पर विचार करें कि वह एक अस्पष्ट विकृति से ग्रस्त है।
  • यदि कोई सहकर्मी कठोर दिखता है क्योंकि वह चैट करना बंद नहीं करता है, तो उसे सामाजिक चिंता से पीड़ित हो सकता है। अगर कोई मित्र लगातार बिल्लियों के बारे में बात करता है, तो शायद वह ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार से पीड़ित है। यदि एक सहपाठी लगातार एक ही सवाल पूछता है, तो उसके पास कुछ सीखने की समस्याएं हो सकती हैं।
  • छिपे हुए विकलांगों के बारे में बात करने वाली वेबसाइटों से परामर्श करें किसी के खिलाफ पक्षपात से पहले, याद रखें कि कई लोग ऐसे विकारों से लड़ते हैं जो दूसरों को नहीं देख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाली महिला और अपसेट मित्र विद डाउन सिंड्रोम
    4
    यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा पर जाएं यदि आप मानते हैं कि आपकी आलोचना की प्रवृत्ति इस तथ्य पर निर्भर करती है कि आप दुखी महसूस करते हैं, शायद आपको मनोचिकित्सा का सहारा लेना चाहिए। उदाहरण के लिए, उदासी जैसे विकार दूसरों के साथ गुस्से का कारण हो सकता है मनोचिकित्सा आपको भावनाओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने और कम महत्वपूर्ण होने की अनुमति देता है।
  • अगर आपको चिकित्सा में जाने की आवश्यकता महसूस होती है, तो अपने चिकित्सक से आपको एक पेशेवर बताने के लिए कहें आप एक को खोजने के लिए इंटरनेट का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • यदि आप विश्वविद्यालय में अध्ययन करते हैं, तो अपने विश्वविद्यालय से पूछें कि क्या यह छात्रों को एक मनोवैज्ञानिक परामर्श सेवा प्रदान करता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com