कैसे वॉरियर को रोकने के लिए सब कुछ और हर कोई जांचें

क्या आपको लगता है कि आप दूसरों को सलाह देने से रोक नहीं सकते हैं? यह व्यवहार दूसरों के साथ आपके संबंधों को नुकसान पहुंचा सकता है और तनाव पैदा कर सकता है। यद्यपि कोई जादू समाधान नहीं है जो आपको हर चीज को अचानक नियंत्रित करने की रोकथाम देता है, कुछ चीजें हैं जो आप अपना मानसिक रुख बदल सकते हैं और आपकी चिंता कम कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

आपके डिस्पॉट व्यवहार और इसके कारणों को समझना
1
उन्हें पता है कि दूसरों को नियंत्रित करना चाहते हैं एक समस्या है आप इतने लंबे समय तक दूसरों को नियंत्रित करने, प्रत्यक्ष करने या आलोचना करने के लिए तैयार हो सकते हैं कि आप इसे अब तक नहीं जानते हैं। यह समझना कि आपका निषिद्ध स्वभाव उपयोगी या स्वस्थ नहीं है, यह एक कठिन लेकिन महत्वपूर्ण कदम है। हर चीज को नियंत्रित करने की आपकी इच्छा ने आपको एक समस्या बना दी है।
  • क्या आप निश्चित नहीं हैं कि आपके पास `नियंत्रक` रवैया है? ऐसी स्थिति के बारे में सोचो जिसका परिणाम वह नहीं था जो आप चाहते थे यदि आप तुरंत चिंतित, परेशान और अंत को ठीक करने के लिए शुरू कर दिया, शायद आप सब कुछ को नियंत्रित करना चाहते हैं।
  • कई निरंकुश लोग अवांछित सलाह देते हैं इस बारे में सोचें कि आप अपने सुझाव कितनी बार देते हैं क्या आपको अपनी राय के लिए कहा गया है या बस यह कहना है कि व्यक्ति के साथ क्या करना है?
  • 2
    आपको परेशान करने वाली समस्याएं या विषयों की सूची बनाएं यह अस्पष्ट या विशिष्ट हो सकता है कई बार अस्थिरता, डर और चिंता लोगों को ज़्यादा ज़रूरी चीजों की देखरेख करते हैं या उनके चारों ओर पर्यावरण को नियंत्रित करने का प्रयास करते हैं। जो आपको चिंतित या परेशान करता है उसे प्रबंधित करने के लिए, आप जानबूझकर दूसरों को नियंत्रित करने से बच सकते हैं
  • सूचीबद्ध समस्याओं का निरीक्षण करें और उनका विश्लेषण करें। कारणों के बारे में सोचें और उन पर नियंत्रण करने की आपकी वास्तविक क्षमता पर विचार करें। यदि आप ध्यान दें कि आप नियंत्रण नहीं ले सकते, तो उन्हें अपनी चिंता पैदा करने की अनुमति न दें
  • 3
    आराम करने के लिए जानें यह आपके तनाव और तनाव को प्रबंधित करने में मदद करेगा, जिससे दूसरों को नियंत्रित करने की आवश्यकता कम हो जाएगी। आप ध्यान से आराम करने की कोशिश कर सकते हैं, एक अच्छी किताब, योग, चलना, संगीत या पेंटिंग को सुनना सीख सकते हैं। जो भी गतिविधि आप चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि आपको यह पसंद है और अपनी चिंता से खुद को विचलित करने में सक्षम हों।
  • 4
    सकारात्मक रूप से दूसरों के बारे में सोचें यदि आप समान लोगों को परेशान करते हैं, तो बंद करो और सोचें कि आप उनके बारे में क्या पसंद करते हैं। आखिरकार, अगर आपने उन्हें मित्र या भागीदारों के रूप में चुना है, तो आप शुरू में कुछ करने के लिए आकर्षित हुए होंगे। उन लोगों में अच्छा दिखना शुरू करें और अपनी गलतियों पर ध्यान केंद्रित करना बंद करें।
  • 5
    जिस तरह से आप अपने अनुरोध या सीधे लोगों को बनाने का मूल्यांकन करें लंबे समय तक दूसरों को निर्देशित करना चाहता था, शायद आपको नहीं पता था कि आपने खुद को अचानक या असभ्य होना दिखाया था। जब आप कुछ मांगते हैं तो अच्छा व्यवहार याद रखें! एक सरल एक "कृपया" और एक "धन्यवाद" वे एक अच्छी शुरुआत है
  • जब आप किसी चीज़ की मांग करते हैं या आप किसी को आज्ञा दे सकते हैं, उसके बारे में सोचें अगर आप उस पल में एक बुरे मूड में हैं, तो अपने मूड को अपने तरीके की स्थिति में लाने की अनुमति न दें या बेहतर अभी तक प्रतीक्षा करें, जब तक कि आपका अनुरोध करने से पहले आपको बेहतर महसूस न हो।
  • भाग 2

    पार्टनर के साथ इस व्यवहार से बचने की प्रथा
    1
    खुद को अपने जूते में रखो आपके सिकुड़ने और नियंत्रित प्रवृत्तियों के कारण आपके साथी में उत्पन्न भावनाओं पर आप को प्रतिबिंबित करने के लिए शायद ही रोक दिया गया है। एक ऐसी स्थिति के बारे में सोचने के लिए कुछ समय लें, जिसमें आपने खुद को निषिद्ध दिखाया है अपने साथी के परिप्रेक्ष्य से इस घटना की कल्पना करो
  • 2
    अपनी खुशी और अपनी भावनाओं के लिए जिम्मेदार रहें अपनी खुशी को अपने साथी द्वारा किए गए कार्यों पर निर्भर करने की अनुमति न दें, या न करें। आपको अपने साथ प्यार होना चाहिए, जिन चीज़ों के लिए आप कर सकते हैं और जो आपके पास पहले हैं उसके लिए आभारी हैं, और दूसरों के साथ जुड़ने का प्रयास करें।
  • हमेशा सही होने के लिए बंद करो यह मुद्दा काफी हद तक आपके साथी की स्वीकृति से संबंधित है और इसे नियंत्रित करने की इच्छा से बचने के लिए है। आपको इसकी खामियों के साथ रहने के लिए सीखना चाहिए
  • 3
    अपने साथी पर भरोसा करें नियंत्रण के लिए कई प्रवृत्तियों की जड़ में विश्वास की कमी है। उदाहरण के लिए, मत सोचो कि आपका साथी घर का काम करने में सक्षम है या जब वह अकेले बाहर निकलता है, तो आप उस पर भरोसा नहीं करते। ऐसा तब तक हो सकता है जब तक आप चीजें नहीं कर लेते हैं या जब आप वहां नहीं होते तब तक उसे नियंत्रित करने के लिए आपको उसे पीड़ा दे सकता है अपने साथी को स्वयं बनने की अनुमति देना सीखें
  • यदि आप लोगों पर अपना विश्वास रखने के लिए संघर्ष करते हैं, तो अपने साथी को निर्णय लेने की प्रक्रिया करने या किसी चीज़ की योजना बनाने की कोशिश करें। वास्तव में और खुले तौर पर एक दूसरे के साथ संवाद करने के लिए प्रारंभ करें



  • 4
    अकेले समय व्यतीत करें समय-समय पर, अपनी खुद की बातें करना उपयोगी हो सकता है पता लगाने के लिए समय लें कि आप साथी के बिना भी खुश रह सकते हैं। व्यक्तिगत स्थान की भी आपकी संबंधित प्रशंसा में वृद्धि हो सकती है
  • अपने दोस्तों के साथ मज़े करो अपने आप को याद दिलाएं कि उनकी कंपनी में मस्ती करने के लिए लोगों पर नियंत्रण रखने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • 5
    सभी सटके व्यवहार को हटा दें और दूसरों की आलोचना और नियंत्रित करें। शुरू में यह करना मुश्किल होगा, लेकिन अपने साथी को निर्देशित करने की बजाय अपनी जीभ काटने सीखना इसे एक आदत बनाएं और धीरे-धीरे परिणामों को स्वीकार करना शुरू करें, न कि उन्हें जांचना।
  • आप पा सकते हैं कि आपका साथी इसे स्वीकार करने के लिए इच्छुक होने से रोकता है और उसे स्वीकार करता है। इस परिवर्तन को और भी अधिक आत्मविश्वास के साथ उत्तर दें
  • 6
    एक चिकित्सक से सहायता प्राप्त करने के लिए मूल्यांकन करें अगर चीजें सुधार नहीं हुई हैं या खराब हो गई हैं, तो पेशेवर मदद का उपयोग करने पर विचार करें। एक दंत चिकित्सक विश्वास, चिंता और नियंत्रण की इन समस्याओं को शिक्षित करने में सफल हो सकता है।
  • यदि आप दुर्व्यवहार और नियंत्रण के संबंध का सामना करने से डरते हैं, तो सहायता प्राप्त करें घरेलू हिंसा के शिकार लोगों के लिए एक आश्रय से संपर्क करें, परिवार के किसी सदस्य से मदद करें और अस्वास्थ्यकर रिश्ते को तोड़ने के लिए तैयार हों।
  • भाग 3

    परिवार या परिचितों के साथ इस व्यवहार से बचने के लिए व्यवहार
    1
    उन लोगों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप जांचने का प्रयास करते हैं यह आपको अपने संबंधों के बारे में अधिक जानकारी देगा और आप अपने संभवतः निरंकुश व्यवहार के वास्तविक अनुमान की पेशकश करेगा।
    • आपकी सूची कम हो सकती है उदाहरण के लिए, आप केवल अपने पार्टनर के साथ एक नियंत्रण तंत्र के लिए जा सकते हैं इसके विपरीत, यह बहुत लंबा हो सकता है, और परिवार, दोस्तों और साथ ही साथी भी शामिल हो सकते हैं।
  • 2
    किसी से बात करें किसी व्यक्ति का पता लगाएं जो आपकी सूची में सम्मान करता है और नहीं है अपने चिंताओं को अपने आकाशीय रवैये के बारे में साझा करें और उनकी मदद के लिए कहें। यदि वांछित है, तो यह भी एक संपूर्ण समर्थन समूह खोजना संभव होगा।
  • आपकी स्थिति के बाहर के लोगों से बात करना उपयोगी हो सकता है बैठकें नियमित सहायता प्रदान कर सकती हैं जो आपको आपकी समस्याओं और प्रगति की समीक्षा करने की अनुमति देती हैं।
  • 3
    दूसरों के लिए कुछ करें अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो नियंत्रण के लिए जाते हैं, तो यह केवल अपने और आपकी आवश्यकताओं के बारे में सोचना आसान है अपनी दुनिया को पकड़ में रखें और दूसरों के लिए कुछ करें स्वयंसेवी, पड़ोसी की सहायता करें, या किसी रिश्तेदार की तलाश करें जिसे आपने कुछ समय तक नहीं देखा है।
  • अपने इलाके से आसानी से निकल जाओ और किसी और को आपको खुश करने और अधिक आभारी बनाने में मदद करें और आपको अधिक सम्मानित महसूस करें।
  • 4
    अवांछित सलाह प्रदान न करें शुरू में आपको ऐसा करने में कठिनाई हो सकती है, लेकिन आप फिर भी बदलने की अपनी इच्छा को प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे। आप यह भी देख सकते हैं कि अन्य लोग आपकी राय पूछना चाहते हैं उस स्थिति में, आपकी सलाह का पालन किए जाने की उम्मीद किए बिना इसे प्रदान करें तब तक, घुसपैठ मत करो और दूसरों को निर्देशित न करें
  • उसी तरह, अत्यधिक और निरंतर तरीके से दूसरों की निगरानी करना बंद करें। इसके अलावा इस मामले में पहला प्रयास मुश्किल होगा, लेकिन समय के साथ आपको पता चल जाएगा कि दूसरों को आपके अनुरोधों के लिए अधिक ग्रहणशील बनने होंगे।
  • 5
    उम्मीदों या परिणामों से दूर तोड़ना ऐसा करने के कई तरीके हैं सलाह, दिशानिर्देशों या आदेशों की पेशकश करना बंद करना सबसे स्पष्ट तरीका है। यदि अनुरोध किया जाता है तो आप सुझावों को कैसे प्रदान कर सकते हैं, यह जानने के लिए भी, जब तक आप परिणाम प्राप्त करने के लिए वजन देना बंद कर देते हैं। चलो बातें होती हैं, प्रवाह का पालन करें और महसूस करें कि आपने सब कुछ नियंत्रित करने की कोशिश करना बंद कर दिया है।
  • बस बातें होने देने के लिए दोषी महसूस न करें एक नई कौशल या गतिविधि के साथ उस चिंता को बदलें आराम से या दूसरों की मदद करने के लिए इस महत्वपूर्ण टुकड़ी के पक्ष में होगा।
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com