एक आधिकारिक व्यक्ति को कैसे पहचानें

जो लोग दूसरों पर नियंत्रण करने की कोशिश करते हैं, वे नहीं कह रहे हैं, न तो विनम्र, न ही सम्मानजनक, बल्कि आत्म-केंद्रित और अपरिपक्व। अगर आप उनके साथ लगातार संपर्क में हैं, तो संभवतः आपको एक ऐसा जीवन जीना होगा जो बहुत संतोषजनक नहीं है और अपनी स्वायत्तता को सीमित करने के लिए। किसी सत्ताधारी व्यक्ति से प्रभावित होने से बचने के लिए या यह समझने के लिए कि आपको अपने साथ समस्याएं आ रही हैं, इस लेख को पढ़कर आपको कुछ कोशिश और परीक्षणित विधियां मिलेंगी जो आपको एक निरंकुश व्यक्ति को पहचानने और उसके अनुसार प्रतिक्रिया देने की अनुमति देगा।

कदम

भाग 1

अपने व्यवहार का विश्लेषण करें
एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक चरण 1
1
आप उन सभी लोगों के बारे में सबसे पहले गौर करें जिन पर आपको लगता है कि जब आप अपने जीवन का हिस्सा हैं, तो उन लोगों की कंपनी में हैं। जिन संबंधों में आपको लगता है कि आप दम घुट रहे हैं और आप पर हावी होने, भ्रम या तनाव पर जोर देते हैं, उनको पैदा होते हैं? क्या आपके पास पर्याप्त है कि आप हमेशा अपने आप को बताते हैं कि आपको क्या करना है और आप दोषी महसूस करते हैं क्योंकि आप हार मानते हैं? वहाँ अपने जीवन में किसी को है कि आप छिपकर जाना इतना शांत रहता है पर चलने के लिए, और आप हमेशा उसे शांत या उसे गुस्से से भेजने के लिए नहीं सावधान रहना करने के लिए प्रयास करने के लिए है मजबूर करता है? आप किसी को पता है जो एक है लगता है "स्विच" जो कुछ भी आप कह रहे हैं या करते हैं उसे बिना किसी कारण के अपने गुस्से को खोने से क्या हो रहा है? अगर आपको लगता है कि ये व्यवहार आवर्ती हो रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप एक सत्ताधारी व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं।
  • हर कोई निरंकुश हो सकता है, पुरुष और महिलाएं यह रवैया स्वयं भावुक या प्लेटोनिक प्रकृति के रिश्तों में पेश कर सकता है। सावधान रहें यदि एक ईर्ष्यापूर्ण दोस्त उस व्यक्ति से घृणा करता है जो प्यार करता है और आपको प्यार करता है, खासकर यदि वह अपने भावनात्मक जीवन से नाखुश है
  • सिर्फ इसलिए कि किसी व्यक्ति के पास एक मजबूत चरित्र है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह भी सत्तावादी है आपसे खुद को समझने के लिए सवाल पूछना चाहिए: "क्या यह मुझे स्वयं होने की इजाजत देता है या क्या यह मेरे व्यवहार को ज़्यादा प्रभावित करता है?"।
  • उन लोगों को अलग-थलग करें जिनके पास सख्त अधिकारियों से सीमा निर्धारित करने के लिए, निम्नलिखित स्थितियों में उनकी प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करना है। किसी को एक हिसात्मक आचरण पर चला जाता है जब फ्लैट टांगों, लेकिन एक सत्तावादी तरीके से प्रतिक्रिया नहीं करता है तो केश परिवर्तन होने के बारे, वसा खोने के लिए और इतने पर, यह बस एक व्यक्ति जो अपने निजी अंतरिक्ष के एक आक्रमण की अनुमति नहीं देता है। व्यक्तिगत विकल्प, जैसे कि धर्म को बदलना, आहार शुरू करने, किसी के शरीर और प्रशिक्षण का ख्याल रखना, व्यक्तिगत सीमाओं के प्रश्न का भी हिस्सा है। यहां तक ​​कि जब आपको लगता है कि आप सही हैं और आपको लगता है कि दूसरों की ग़लती है, तो आप अपने आप को एक ऐसे संदिग्ध व्यक्ति का सामना कर सकते हैं जो स्थिति को अपनी जिंदगी को छूता है और जिस तरह से उनका इलाज होता है। हालांकि, वास्तविक समस्या तब होती है जब कोई व्यक्ति आपको बताता है कि आपको कौन होना चाहिए, आपको क्या पहनना है, आपको भावनात्मक रूप से कैसे सोचना चाहिए और महसूस करना चाहिए। इस मामले में, वह एक निरंकुश तरीके से व्यवहार कर रहा है।
  • बहुत बुरा मत बनो यदि आप समझते हैं कि कभी-कभी आपकी सत्तावादी पक्ष दूसरों के साथ बाहर आ जाता है, खासकर यदि आप एक तानाशाह परिवार के माहौल में बड़े हुए आपकी आंखों में यह आपके माता-पिता की तरह व्यवहार करना सामान्य है और आपको सीखने से पहले समय लगेगा कि कैसे अलग तरीके से कार्य करें। यदि आप इस पैटर्न को तोड़ सकते हैं, तो आप खुद को बदलने का मौका देंगे। जब आप इस रवैये पर ध्यान देते हैं, तो कदम उठाने में संकोच न करें और उन लोगों के लिए माफी मांग लें जिनके साथ आप सीमा पार कर चुके हैं। इस तरह, आप अपनी दोस्ती और रिश्तों को बहाल कर सकते हैं।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    मूड के झूलों पर ध्यान दें यह एक महत्वपूर्ण संकेत है जो आपको यह पता लगाने की अनुमति देता है कि कोई व्यक्ति आधिकारिक है उन चंचल स्वभाव लंबे सोच-विचार करने के लिए जब वे सोचते हैं कि वे अन्याय का सामना करना पड़ा और उनके कष्टों को नियंत्रित करने और घायल दूसरों उपाय करने, ताकि स्थिति उनके पक्ष में हो सकता है की तलाश जाते हैं। क्या अपने निपटान में एक व्यक्ति की तुलना में बेहतर है जो जाती है जब आप कॉल, आप सभी दायित्व या डर मान जब आप गहरी खुदाई करने के लिए क्या अपने दर्द से चलाता है यह पता लगाने की नहीं करना चाहती है,?
  • आम तौर पर, चंचल लोगों को खुशी होती है या वे खुशी के क्षणों को बर्बाद करते हैं।
  • वे अक्सर नाराज होते हैं जब उन्हें आश्वस्त होता है कि उन्हें उचित ध्यान नहीं मिला है या उनकी जरूरतें पूरी नहीं हुई हैं। यह समझने में मुश्किल और नियंत्रित करने का एक तरीका है, क्योंकि जो कोई इसे व्यवहार में डालता है, वह अपनी पीड़ा को पीछे छोड़ता है, बुराई और अन्याय को भुगतना पड़ता है, जिससे दूसरों को दोषी महसूस होता है।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    प्रेरणा दें कि कोई व्यक्ति शॉर्ट-टेम्पर्ड होता है और इसका अक्सर फायदा उठाता है क्रोध के विस्फोट, खासकर अगर एक रोबदार रवैया (एक कायरतापूर्ण आत्मा के सूचकांक जो दूसरों पर हावी होने की कोशिश करता है) या (यह बजाय लोगों को चोट लगी होने वाली परेशानियों के कारण की जांच करने के लिए खतरनाक चेतावनी लांच करने के लिए आसान है), कर रहे हैं धमकी के साथ एक निरंकुश व्यक्तित्व की विशिष्टता विस्फोट अक्सर होते हैं जब आप किसी से असहमत (भले ही आप कृपया बात) या आप वह क्या कहते हैं (जो अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल है क्योंकि विषयों निरंकुश उम्मीद करते हैं कि आप सोच में पढ़ें) ऐसा नहीं करते हैं जब। वह इस बात से आश्वस्त है कि जब आप असहमत हों या उसकी इच्छा के मुताबिक न झेलें, तो उसके अधिकार पर सवाल उठाया जा रहा है
  • चंचलता से निपटना मुश्किल है और एक ही समय में इज़ाफ़त व्यक्ति, क्योंकि आप कभी नहीं जानते कि उनकी उपस्थिति में आपको कैसे व्यवहार करना चाहिए। दुर्भाग्यवश, क्रोध और असंतोष पर नियंत्रण करने और उनका सामना करने में असमर्थ होने के कारण, वह शारीरिक रूप से, मौखिक रूप से या यौन रूप से उन पर हमला करके दूसरों पर उकसाता है। किसी को भी आपको दुख देने की अनुमति न दें यदि वह पीड़ित है तो यह आपकी गलती नहीं है दुर्भाग्यवश, यह बहुत संभावना है कि उन्होंने बचपन के दौरान इस व्यवहार को ग्रहण किया और आज भी वह उसे कायम कर रहा है।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    साधारण प्रश्नों के प्रति यह कैसे प्रतिक्रिया करता है, इस पर ध्यान दें। सवाल एक व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं और आपको समझ में आ सकता है कि अगर वह हताशा या नितांतता के साथ जवाब देते हैं, तो वह नियंत्रण के लिए तरस से प्रभावित होती है:
  • जैसा कि पहले कहा गया है, एक सत्तावादी व्यक्ति सोचता है कि दूसरों ने अपनी सोच में पढ़ा क्या एक साथ कर की तरह एक साधारण सवाल, कहाँ जाना है, तो आप क्या पसंद करते हैं, और इतने पर, आसानी से उदास हो सकता है, क्योंकि वे पहले से ही सभी प्रश्नों के उत्तर और उसकी इच्छाओं को पता है की उम्मीद कर रहे हैं और इसके बाद के संस्करण सब तुम्हारा करने के लिए अपनी प्राथमिकताओं anteponessi। चूंकि आप एक निरंकुश व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं, एक सवाल का ख्याल है, जब वह आश्वस्त हो जाता है कि सब कुछ पहले ही तय हो चुका है ... और उस पर निर्भर करता है कि उसके लिए सबसे अच्छा क्या है।
  • अक्सर जिन लोगों के पास यह स्वभाव होता है वे सोचते हैं कि आप जानते हैं कि आप कैसे सोचते हैं, तब भी जब चीजें अलग होती हैं यदि वे आपके पास की छवि को आप क्या कह रहे हैं के खिलाफ जाता है, तो वे निराश महसूस होगा।
  • एक आपत्तिजनक व्यक्ति को एक प्रश्न को संबोधित करते हुए, आप उसे परेशान कर सकते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि वह केवल एक है जो इसे कर सकता है।
  • एक प्रश्न से, यह समझा जा सकता है कि जो कोई भी पूछता है उसे मार्गदर्शन और पर्यवेक्षण की आवश्यकता है क्योंकि उसे जवाब नहीं पता है। समय के साथ, स्थिति वास्तव में इससे भी बदतर होने का जोखिम लेती है क्योंकि निषिद्ध उसके निर्णय लेने के कौशल पर संदेह करने के लिए उन्हें शिकार करने के लिए शिकार करने की कोशिश करता है।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    सुनो वह कैसे आपसे बात करता है एक सत्तावादी व्यक्ति आपको महसूस कर सकता है जैसे आप उसके लिए थे "सब"। यह सतही या अस्पष्ट तारीफ के साथ भी आपको चापलूसी करने के लिए आता है अक्सर, हालांकि, एक आँख की झपकी में यह आपको कम या कमजोर करने लगती है, खासकर यदि आपको लगता है कि आपने कुछ गलत किया है यदि आप अक्सर आपसे बात करने के बाद तुच्छ, शर्मिंदगी, अपमानित या दुखी महसूस करते हैं, तो संभावना है कि आप एक आपत्तिजनक विषय के साथ काम कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि कैथरीन मैरी के लिए संदर्भ का एक बिंदु है और बाद में उसे रॉड के साथ आज्ञा देता है मारिया अक्सर कैटरीना को बताती है कि उनके बीच एक अच्छी दोस्ती है, लेकिन वह उसे सबसे अच्छे दोस्त के रूप में परिभाषित करने के लिए सहमत नहीं है, हालांकि कैटरिना इसके विपरीत है इस तरह, मारिया हमें एक संभावना की झलक दिखाती है, लेकिन दूसरी लड़की को नियंत्रण में रखने के लिए कोई पुष्टि नहीं देती है।
  • एक आधिकारिक व्यक्ति आप को हतोत्साहित कर सकता है या आप को समझाने के लिए बेवकूफ महसूस कर सकता है कि आप उसके बिना नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, मार्क कहते हैं कि उनकी प्रेमिका मार्टिना को, अधिक वजन जा रहा है, तो आप कभी भी किसी अन्य पुरुष को खोजने के लिए सक्षम हो जाएगा और है कि उसे मिल चुके हैं भाग्यशाली था। यह एक प्रचलित व्यवहार है जिसके लिए हमें हार नहीं मानना ​​चाहिए।
  • अक्सर निषेध व्यक्ति दूसरों को अपमानित या दूसरों की आलोचना करते हुए मजबूत महसूस करते हैं और श्रेष्ठ होने की भावना देते हैं और हाथों में स्थिति रखते हैं। वास्तव में, वे आसानी से हाजिर हो सकते हैं क्योंकि वे अन्य सभी भ्रष्ट, बेवकूफ, बुरे, हास्यास्पद, परेशान, आदि को परिभाषित करते हैं (जब सभी संभावनाओं में वे ऐसा नहीं करते हैं)।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक चरण 6
    6
    उन लोगों पर ध्यान दो, जो शब्द को समझने या स्वीकार करने में असमर्थ हैं "नहीं"। वे जब तक आप थक और एक कमजोर समझौते में अपने इनकार बदलने में देने के लिए नहीं आता है जोर देते हैं करने के लिए भी कर रही है आप दोषी महसूस या अपने आप को शर्म की बात है की भावना को महसूस करते हैं,। याद रखें कि आपको अपने खुद के फैसले, यहां तक ​​कि गलत लोगों को भी बनाने का, और किसी भी अनुरोध का पालन करने से इनकार करने का अधिकार है।
  • रिश्तों के बीच एक व्यापक दृष्टिकोण है कि जिस में आत्मीक साथी दूसरे पर यौन संबंध रखने के लिए दबाव डालता है। अगर दूसरे व्यक्ति आपको सेक्स करने के लिए धक्का दे, तब भी जब आप ऐसा महसूस नहीं करते हैं, तो इसका मतलब है कि वह आपके व्यवहार को करने के लिए वह चाहता है कि वह क्या चाहता है। याद रखें कि आपको इनकार करने का पूरा अधिकार है
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक 7
    7
    देखो, क्या होता है जब आप खुद बनना चाहते हैं और अपने लिए काम करते हैं यहां तक ​​कि अगर आप आमतौर पर एक मजबूत व्यक्ति हैं, तो आप को अक्सर करना होगा किसी अन्य व्यक्ति के अनुकूल होने के अपने तरीके, आपके कार्यक्रम या आपके दृष्टिकोण को परिवर्तित करें? यदि जवाब हाँ है, तो आप शायद एक सत्तावादी व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं। यहां कुछ चेतावनी के संकेत दिए गए हैं:
  • क्या आप जिस व्यक्ति के साथ उपेक्षा करते हैं, अपने अनुभवों को कम करके मानते हैं या आप क्या महसूस करते हैं? आधिकारिक विषयों वे दूसरों की दुनिया को सीमित करने की कोशिश करते हैं. अगर आप थका हुआ होने का दावा करते हैं और दूसरे व्यक्ति आपसे विरोधाभास करते हैं, तो पता है कि आपके पास एक निरंकुश व्यक्ति है।
  • क्या आप अक्सर नोटिस करते हैं कि उन्हें मिलने के लिए आपकी योजनाओं को बदलना है? मान लीजिए कि आपने अपना दिन नियोजित किया है और फिर आपको एक मित्र का कॉल प्राप्त होता है जिसके दौरान आप उसे अपनी योजनाओं के बारे में सूचित करते हैं यदि वह एक सत्तावादी प्रकार है, तो वह आपसे जुड़ना चाहेंगे, लेकिन आपके द्वारा निर्धारित घंटे ठीक नहीं होंगे। संक्षेप में, इस फोन को कॉल करने के बाद अपने कार्यक्रमों को जादू के अनुसार बदल दिया गया है। आप एक ऐसी फिल्म को देखकर खत्म होते हैं जिसे आप परवाह नहीं करते हैं, जो आपके लिए उपयुक्त नहीं है।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक 8 छवि
    8
    देखें कि यह व्यक्ति कठिनाइयों के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है, संयुक्त रूप से किए गए फैसले या जिम्मेदारियां ये ऐसी स्थितियों में है जो एक सत्तावादी व्यक्ति अपनी सच्ची प्रकृति को दर्शाता है। एक व्यक्ति स्वच्छंद (जो वास्तव में एक परेशानी हो सकती है, लेकिन यह क्योंकि यह उसकी राय को आवाज देता है कोई नियंत्रण करने के लिए प्रयास नहीं करता है), जो है निरंकुश बर्दाश्त या दूसरों के साथ मतभेदों को स्वीकार करने की क्षमता नहीं पड़ती। वास्तव में, वह हमेशा अपने चरित्र या व्यक्तित्व का एक हिस्सा बदलने का एक तरीका तलाश कर रहा है, जिससे आप उसके चारों ओर दुनिया को नियंत्रित करने के एक असाधारण प्रयास में फिर से तैयार कर सकते हैं। अगर एक तरफ यह सोचना संभव नहीं है कि रोमांटिक रिश्तों को लोकतंत्र का एक रूप है, दूसरी ओर हमें यह विचार करना चाहिए कि वे तानाशाही का भी एक रूप नहीं हैं यह महत्वपूर्ण बर्दाश्त एक संतुलन बनाता है कि आप किसी भी रिश्ते में आराम महसूस की तलाश के लिए है, तो एक स्वस्थ संबंध बनाने के लिए कैसे एक समझौता खोजने के लिए पता करने के लिए आवश्यक है,, लचीला होना, देने के लिए और दोनों दिशाओं में ले जाती है।
  • अधिकतर सत्तावादी लोग आपके साथ इस तरह बात करेंगे: "आप समस्या हैं" या "आपके पास एक समस्या है"। यह कभी उनकी गलती नहीं है
  • अक्सर, एक निरंकुश व्यक्ति को निष्पक्ष रूप से समस्याओं का प्रबंधन करने में कठिनाई होती है और भाषणों में हेरफेर करने की कोशिश करती है दूसरों को दोष देना जब उसकी गलतियों से पहले रखा जाता है अगर ऐसी स्थिति हो, तो बातचीत को समाप्त कर दें और इसे सभी दोषों को दोष देने या आप या दूसरों को बदनाम करने की अनुमति न दें।
  • यदि आप वास्तव में उससे प्यार करते हैं, तो "लिंक" कि आपके पास उसके साथ स्थिति अधिक जटिल हो सकती है, जिससे आप खुद को देखना चाहते हैं या आप अलग करना चाहते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि आप अपने व्यवहार के लिए निरंतर औचित्य तलाश रहे हैं।
  • भाग 2

    अपनी सामाजिक बातचीत देखें
    एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें चित्र 9
    1
    देखो कि क्या होता है जब यह आपके दोस्तों की कंपनी में होता है सावधान रहें जब एक आक्रोश व्यक्ति आपकी दोस्ती और अपने प्रियजनों से घिरा हुआ है। वह समस्याएं पैदा करने की कोशिश करेंगे, नाराज डालेंगे, आप के बारे में झूठ बोलकर उन्हें विभाजित करेंगे (एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए) और यहां तक ​​कि अपने बांडों को भी नष्ट कर दें।
    • इसका लक्ष्य है कि आप दूसरों के लिए अलग-थलग होने के लिए अपने लिए सब कुछ दुनिया के भीतर बनाना चाहते हैं जो आपके लिए निर्माण करने का प्रयास कर रहा है ध्यान दें अपने दोस्तों से दूर रहने या उन्हें कम करने का हर एक प्रयास वेक अप कॉल है।
    • जो सत्तावादी हैं वे आमतौर पर बहुत ईर्ष्या करते हैं। उनकी ईर्ष्या वे पसंद नहीं है जब कोई आपको अक्सर पलक बर्ताव करता है जैसे कि यह उसकी अपनी संपत्ति थे और जिन लोगों के साथ आप अपना समय खर्च की आलोचना करने का अधिकार था बनाता है, आप पर क्या करने की जरूरत तथ्य से परे चला जाता जिन स्थानों पर आप जा सकते हैं और जब आपको घर जाना है यह स्नेह का संकेत नहीं है, लेकिन शुद्ध और सरल कब्ज़ा है।



  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक 10
    2
    पता करें कि उसके पास कोई दोस्त है या नहीं आमतौर पर, सत्तावादी विषयों के पास करीबी दोस्त नहीं होते हैं और शायद ही कभी वे अधिक रोचक, बुद्धिमान या अच्छी तरह से पसंद किए गए लोगों में शामिल होते हैं। वे उन लोगों से जलन करते हैं जो ज्ञात होते हैं या सफल होते हैं और दूसरों की प्रशंसा का आनंद लेने वाले लोगों की आलोचना करते हैं। अगर उसके पास कोई मित्र नहीं है, तो इसका मतलब है कि वह किसी को खड़ा नहीं कर सकता है और उन संबंधों को स्थापित करने की जरूरत है जो उन्हें मजबूत नियंत्रण प्रदान करते हैं।
  • याद रखें कि रिश्तों और दोस्ती किसी दूसरे के वर्चस्व के आधार पर नहीं बनतीं, बल्कि विनिमय और साझा करने पर आधारित होती है, देने और प्राप्त करने के बीच संतुलन पर।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें चित्र शीर्षक 11
    3
    प्रशासनिक और सामाजिक मुद्दों पर शक्ति का दुरुपयोग करने पर ध्यान दें, तब भी जब आप कुछ अधिकार साझा करते हैं एक सत्तावादी व्यक्ति,, मुकदमा करने के लिए, तलाक की धमकी शादी, अन्य घर के सदस्यों के साथ पट्टा, और फोन की योजना सेल साझा हेरफेर करने के लिए अनुचित तरीके से धन का इस्तेमाल सामाजिक और कानूनी संबंधों, सभी आवश्यक चैनलों के माध्यम से, का उपयोग करने के आदत सामान्य और समान अनुबंधों में यहां तक ​​कि सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से भी वह एक जटिल रिश्ते को नियंत्रित करने या गलत होने के प्रयास में अपनी दोस्ती से उसे नष्ट करने के बजाय किसी को ब्लॉक और अनवरोधित कर सकता है। यह सब इसलिए क्योंकि एक घृणित और सत्तावादी व्यक्ति को हावी होने की ज़रूरत है।
  • एक निरंकुश व्यक्ति द्वारा उदारता की अतिरंजनाओं का संदेह: अपने आप को नियंत्रित करने के लिए यह स्वयं को प्रभावित करने का एक तरीका है आपका ध्यान के साथ, आप हमेशा यह धारणा रखेंगे कि आपके रिश्ते आपको लाभ प्रदान करते हैं और आप समय के साथ ऋणी महसूस करते हैं। अंत में, वह आपको इसका नियंत्रण करने के लिए इसका लाभ उठाएगा
  • भाग 3

    एक आधिकारिक व्यक्ति से छुटकारा पाएं
    एक नियंत्रण व्यक्ति को पहचानें शीर्षक 12 छवि
    1
    अपनी सच्ची प्रकृति को स्वीकार करें अपनी भावनाओं पर भरोसा करें और स्वयं के साथ ईमानदार होने का प्रयास करें. यदि आप इन संकेतों को दूसरे व्यक्ति में देखते हैं और आपके आस-पास के सभी में सड़ा हुआ गंध महसूस करते हैं, तो इसका अर्थ है कि आपको इसे अपने जीवन से समाप्त करना होगा या इसे अलग तरह से व्यवहार करना होगा। खुद के साथ बहुत सख्त न हो यह इतना बेवकूफ होने के लिए आपको डांटने का समय नहीं है कि आपने बेवकूफ़ बनाया। एक साथी की निरंकुश स्वभाव एक रिश्ते में अचानक ही प्रकट कर सकते हैं: इतना ध्यान और देखभाल, अनंत कोमलता और आप की ओर दया के साथ छुपा है, यह एक चाकू है कि वह घाव में बदल जाता है एक बार यह पता चलता है कि में बदल जाता है "तुम्हारी मुट्ठी में है"।
    • जितना अधिक आप अपने आप को मजबूत करने के लिए दिखाते हैं, जितना अधिक सत्तावादी आप को नियंत्रित करने का प्रयास करेंगे: यह अहंकार का प्रश्न है। जब वह आपको बधाई देता है, यह बताते हुए कि आप एक मजबूत व्यक्ति हैं, वह अप्रत्यक्ष रूप से आपको लक्ष्य कर रही है: वह आपके जैसा बनना चाहती है, लेकिन उसके पास साहस नहीं है
    • यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो उन लोगों से संपर्क करने से डर नहींें जिन पर आप भरोसा करते हैं। वे आपको जीवन का एक अधिक संतुलित दृष्टि प्राप्त करने और आपको इस व्यक्ति से अपने व्यक्तित्व और आपकी आजादी को दूर करने के लिए प्रोत्साहित करने की अनुमति देगा। परिवर्तन की आपकी ज़रूरत के बारे में स्पष्टीकरण न दें, अन्यथा आपको जोड़ तोड़ दें, अगर आप जानते हैं कि आप खुद को कितनी दूर तक ले जाना चाहते हैं आप चाहते हैं कि परिवर्तन करने के लिए सीमित।
  • एक नियंत्रण व्यक्ति को पहचानें शीर्षक 13 चित्र
    2
    सीमा निर्धारित करने और अपने दृष्टिकोण को बनाए रखने के लिए तैयार करें। मुझे उम्मीद है कि आप जिस तरीके से फैसला करेंगे, उसे दबाएंगे या आपको दोषी मानेंगे। वह शायद आपको यह कहकर हेरफेर करने का प्रयास करेगा: "आप निश्चित रूप से मेरे साथ सहमत होंगे कि ..." या "यदि आप वास्तव में मुझसे प्यार करते हैं, तो आप ..."। वैकल्पिक रूप से, यह अन्य वाक्यांशों के साथ और अधिक प्रभावशाली हो सकता है: "अगर तुम जाओ, तो ...", "आपको चाहिए ..." और इतने पर। जब आप इस प्रकार की बात सुनते हैं, तो आपके द्वारा लगाए गए सीमाओं से परे मत जाओ।
  • निर्णय लें और स्पष्ट रूप से और सीधे बोलें, उदाहरण के लिए कह रहे हैं: "मैं इस तथ्य को बर्दाश्त नहीं करूँगा कि आप जिस तरह से इंटरनेट का उपयोग करते हैं उसे नियंत्रित करना चाहते हैं I यदि आप मेरे साथ रहना चाहते हैं, तो पता है कि मुझे अपनी गोपनीयता की आवश्यकता है"।
  • आश्चर्यचकित न हों यदि यह अपने नियंत्रण के घेरे से खुद को मुक्त करने के अपने प्रयास के लिए बुरी तरह से प्रतिक्रिया करता है जब एक निरंकुश व्यक्ति को नियंत्रण खोने की आशंका है, तो वह पीठ दर्द, पेट में दर्द या सिरदर्द, उदास और रो रही है, बेहोशी या खरोंच जैसी शारीरिक समस्याओं को प्रकट करके इस बेचैनी को सामुदायिक कर सकता है। यह सिर्फ ध्यान, करुणा और दूसरों की चिंता को आकर्षित करने से स्थिति पर हावी होने का एक तरीका है। यदि आप चिंतित हैं तो उसे डॉक्टर से मिलें (ऐसा करने से, आपको पता चलेगा कि उसे हाइपोकॉन्ड्रियल प्रवृत्तियां हैं), लेकिन उसकी इच्छा के तहत नहीं आते हैं
  • एक सत्तावादी व्यक्ति बहुत कुशल है हेरफेर लोग, नियंत्रण के लिए उनकी आवश्यकता के पीछे जो भी कारण हैं वह आपको अपनी राय की रक्षा करने के लिए पसंद नहीं करता है, जिसकी आप परवाह करते हैं। हमेशा एक कठिन टकराव के दौरान शांत रहने की कोशिश करें और नियंत्रण खो न दें। याद रखें कि आप इसे खो देंगे क्योंकि आप अपने प्रभुत्व को खारिज कर रहे हैं। यदि यह मौखिक रूप से हिंसक बनना शुरू हो जाता है, तो तुरंत बातचीत समाप्त करें, दूर जाकर या फोन को लटकाकर फोन करना।
  • एक नियंत्रण व्यक्ति को पहचानें शीर्षक 14 छवि
    3
    इसे बेहतर उम्मीद मत करो आप जानते हैं कि इस व्यक्ति को सब कुछ नियंत्रित करने की आवश्यकता महसूस होती है, लेकिन आपको अपने आप को इस स्थिति में रखना नहीं पड़ता है "आपकी समस्या हल करें"। याद रखें कि आप कभी भी सक्षम नहीं होंगे "परिवर्तन", जब तक वह खुद को करने के लिए तैयार नहीं होती है, और यह कि आपके स्पष्टीकरण केवल आपको और भी ज्यादा हेरफेर करने का एक साधन देने के लिए काम करेंगे। हमेशा ध्यान रखें कि समस्या तुम्हारी है और आपकी नहीं अपने व्यवहार और आपकी समस्याओं पर ध्यान दें, लेकिन विश्वास न करें कि आप कर सकते हैं "परिवर्तन" एक निरंकुश विषय: यह संभव नहीं है।
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानने वाला चित्र शीर्षक 15
    4
    विश्वसनीय (सही और ईमानदार) रहें, लेकिन अपने जीवन क्षितिज में शामिल न करें जो आपको विकृत तथ्यों से झुकाते हैं और झूठ का एक वेब बुनाई करते हैं अक्सर, व्यक्ति निरंकुश ड्राइव आप विश्वास करने के लिए या उचित रूप में अहानिकर सवाल है कि वे अपनी कमजोरियों पर या अपने विफलताओं पर, सबसे अप्रिय अनुभवों आप पड़ा है के बारे में जानने के लिए उपयोग जवाब देने के लिए। इसके बाद, उस जानकारी का इस्तेमाल आपको कुछ करने या अपने आप को हेरफेर करने के लिए करें। आधिकारिक लोगों को उनकी जांच के दौरान उनके बारे में बहुत कुछ पता चला है।
  • अगर कोई व्यक्ति जो आपसे मिला है, पहले से ही अंतरंग या बहुत व्यक्तिगत जानकारी के लिए पूछ रहा है, सावधान रहें - यह एक निरंकुश व्यक्ति हो सकता है
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानने वाला चित्र शीर्षक 16
    5
    आप खुद को दूर करने का निर्णय लेते हैं यदि संभव हो, तो इस व्यक्ति से बचें अगर आपको लगता है कि वह आपको नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है आप सभी पुलों को काटने का फैसला भी कर सकते हैं, लेकिन यह मुश्किल है अगर यह एक परिवार के सदस्य, एक प्यार या एक सहयोगी है। यहां बताया गया है कि आप इसके बारे में कैसे ला सकते हैं:
  • उसे बहुत दया से भुगतान करें, बहुत दूर जाने के बिना।
  • निर्णय न करें, जो आप को व्यक्तिगत रूप से प्रभावित करते हैं यदि आप भ्रमित या परेशान हैं, अन्यथा आप अपनी हावी होने की प्रवृत्ति में वृद्धि करेंगे। यह एक ऐसा व्यक्ति है जो आपको अपनी पढ़ाई, अपनी ज़िंदगी, अपने पेशेवर करियर में जो कुछ करना चाहता है, उससे आपको संकोच या दूर करना चाहता है। अपने दृष्टिकोण को अस्वीकार और निराश करते हुए, जब तक आप पूरी तरह से समझौता नहीं करते हैं, आपके व्यक्तित्व को अस्वीकार करने के लिए इसके पास कुछ नहीं है अपने भाग के लिए, यह कहकर स्थिति को उल्टा कर दें कि आप आपकी मदद की सराहना करते हैं, लेकिन यह कि आप अपना दिमाग नहीं बदलेंगे, आप अपने रास्ते पर चले जाएंगे, आप जो करेंगे वह आप के लिए सबसे अच्छा होगा और आप उस व्यक्ति के रूप में बने रहेंगे जो आप हैं
  • एक नियंत्रक व्यक्ति को पहचानें शीर्षक 17
    6
    दया के साथ अलग यद्यपि समझना जरूरी है, फिर भी आपको अपने आप को अलग करने और उन लोगों की आचरण, चरित्र और समस्याओं को खोने में सक्षम होना चाहिए जो आपको हावी करना चाहते हैं। उनकी समस्याएं आपको चिंता नहीं करती हैं और आपको इसका प्रभार लेने की ज़रूरत नहीं है। हर इंसान को खुद का सबसे अच्छा पक्ष लाने के लिए सीखना चाहिए। किसी व्यक्ति के निरंकुश रुख को सही ठहराते हुए सिर्फ इसलिए कि उसके पास मुश्किल जीवन रहा है या वह समस्याएं हैं जो उसे बुरी तरह से व्यवहार करने के लिए जारी रखती हैं, आप खुद को और आप को नुकसान पहुंचाएंगे यदि आप अलग हैं और एक ही समय में सहानुभूति रखते हैं, तो आप उससे प्यार करते रहेंगे, लेकिन भावनात्मक रूप से शामिल नहीं किए जा रहे हों या अपने नेटवर्क में फंस रहे हों।
  • एक अलग और सहानुभूतिपूर्ण दृष्टिकोण लेने से, आप हमेशा व्यक्ति से प्यार करेंगे, लेकिन आप यह भी स्वीकार करेंगे कि उनका व्यवहार गलत और असहनीय है। आप अपने व्यवहार को स्वीकार नहीं करेंगे या उन्हें अपने जीवन में हस्तक्षेप जारी रखने की अनुमति नहीं देंगे। उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपके परिचितों की जांच करने की कोशिश कर रहा है, तो आप उसे बता सकते हैं: "मैं आपको बहुत सम्मान करता हूं, लेकिन मैं किसी ऐसे व्यक्ति का मित्र नहीं बन सकता जो मुझे दूसरे रिश्तों से रोकता है। अगर आप मुझसे ज्यादा मुफ़्त और खुले हुए हैं, तो हम एक-दूसरे को देख सकते हैं, लेकिन अगर आप जोर देते हैं, तो हम अब दोस्त नहीं रहेंगे"।
  • आप एक दिन से अगले दिन लोगों से अलग नहीं सीख सकते और आप सफल होने से पहले कई गलतियां करेंगे। किसी भी मामले में, जितना अधिक आप अपने आप को दूर करने के लिए व्यायाम करते हैं, जितना अधिक आप स्वतंत्र होंगे और जितनी जल्दी आप दूसरों को स्वीकार करेंगे, उतना ही वे उन्हें मदद करने, उन्हें बचाने या बचाव करने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि यह आसान नहीं है, किसी और के मूड पर निर्भर करते हुए यह कम मुश्किल है
  • टिप्स

    • यदि आप एक मजबूत और सुरक्षित व्यक्ति हैं, तो समय के साथ आप अजीब महसूस करना शुरू कर सकते हैं यदि आप जो भी करते हैं, उस विषय के लिए अच्छा नहीं है जो आपको हावी करने की कोशिश करता है, खासकर उन मामलों पर जहां आप सक्षम और तैयार होते हैं अपनी सहजता को सुनो: यह आपको मार्गदर्शन कर सकता है। अगर आप इसे अभी नहीं पालन करते हैं, तो दस सालों में आप उस व्यक्ति की छाया में घुसने का जोखिम उठाते हैं जिसकी आप सोचते थे कि आप होंगे। इसे होने की अनुमति न दें
    • किसी निरंकुश व्यक्ति को आप पर मकसद न दें या आप को बेहिचक महसूस न करें। आपकी वित्तीय या व्यक्तिगत स्थिति की गंभीरता के बावजूद, ऐसे व्यक्ति को खोने की कीमत पर पहले जीवन की गुणवत्ता डाल दीजिए!
    • कभी भी अपने अजनबी के अनुभवों को एक सत्तावादी विषय या अपने गहरे विचारों पर विश्वास न करें - आप स्वयं को नियंत्रित करने के लिए इस जानकारी का उपयोग कर सकते हैं सबसे अधिक संभावना है कि यह आपको दूसरों से अलग करने और समझने वाले लोगों को आपकी प्रशंसा करने के लिए या आपके पर भरोसा न करने का लाभ लेगा। अपनी उपस्थिति में कुछ कहो या उसके पीछे बात करें, शायद आप को हेरफेर करना चाहते हैं - तार खींचते हैं जैसे कि आप कठपुतली थे - अपना एकमात्र एक बनने के लिए "मित्र" ( "अपने दिमाग का नियंत्रक" एक कठपुतली की तरह)।
    • याद रखें कि आप दूसरों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन केवल आपकी प्रतिक्रियाएं जिनके बारे में आप उन्हें जानते हैं। अपने विचार में सबसे अच्छी स्थिति में परिस्थितियों को संभालना सुनिश्चित करें, लेकिन किसी के करीब लाने या उन्हें वापस लाने की कोशिश करने के लिए तानाशाही पर प्रतिक्रिया देने के बिना। यह रवैया आप कहीं भी नहीं मिलेगा
    • अगर यह आपको अलग कर रहा है या आपको अपने परिवार या दोस्तों के साथ अधिक समय बिताने के लिए प्रेरित करता है, तो इसका मतलब है कि यह आपकी भावनाओं और जरूरतों का सम्मान नहीं करता है।
    • एक बहुत ही मजबूत स्थिति में एक निरंकुश व्यक्ति एक दूरी से आपको नियंत्रित करने के प्रयास में दूसरों का फायदा उठा सकता है यह आपको उनसे पूछने के लिए संकेत दे सकता है कि आप उसके बारे में क्या सोचते हैं इस दौरान, आपको केवल यह धारणा है कि कुछ गलत है। यदि आपको संदेह है कि आप इसे इस प्रयोजन के लिए उपयोग कर रहे हैं, लेकिन किसी अन्य व्यक्ति के साथ बातचीत में शामिल न करें, लेकिन तुच्छ और सामान्य विषयों के बारे में बात करने तक सीमित नहीं है
    • स्वायत्तता की कमी से कोडपेंडेंसी का संबंध उत्पन्न हो सकता है। यदि आप अक्षम हैं, तो वित्तीय कठिनाइयों या हल करने के लिए अन्य महत्वपूर्ण समस्याएं हैं, यह लगभग अपरिहार्य है कि आप पर हावी होने की कोशिश करने वाले व्यक्ति के मुताबिक आप बच सकते हैं। यदि आप अपनी आवश्यकताओं का ख्याल रखते हैं या आपको शारीरिक रूप से सहायता करते हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए एक कठिन कार्य होगा। अपने आप को सूचित करें और एक ही सेवाओं और एक और अधिक संतुलित व्यक्ति को उसी सहायता के लिए पूछें। मदद के लिए खोज करें यदि आपकी असली समस्याओं से परे कोई व्यक्ति अपने जीवन को नियंत्रित और सीमित कर रहा है
    • विकलांगता को ध्यान में रखा जाना चाहिए। कभी-कभी विकलांग लोगों को कार्यक्रमों को बदलने के लिए मजबूर किया जाता है या वे सभी को पूरा करने में असमर्थ हैं अगर वे कहते हैं "नहीं" कई चीजों के लिए और कुछ और करने का सुझाव देते हैं, समझने की कोशिश क्यों करें उन विषयों के बारे में बात करके अपनी दोस्ती का परीक्षण करें, जो आपको व्यक्तिगत रूप से चिंतित करते हैं, जैसे आपके बाल, आपके कपड़े, आपके विचार चूंकि बहुत से लोग कुछ इत्र और सुगंध से एलर्जी है, अगर कोई आपको एक शैम्पू का उपयोग न करने या यहां तक ​​कि अपनी कंपनी में इत्र न डालने के लिए कहता है, तो यह आपकी व्यक्तिगत सीमा से संबंधित एक अनुरोध है इत्र, जब तक कि मैं आपको नहीं बताता कि आपको इत्र का उपयोग करना चाहिए।

    चेतावनी

    • एक सीमावादी व्यक्ति के साथ रिश्तों में क्या स्वीकार्य है या नहीं, उस पर स्पष्ट सीमा निर्धारित करें अपने आप को परीक्षण करने के लिए परीक्षण पर अपनी सीमा रखो। अपनी स्थिति पर दृढ़ रहें और झुका मत।
    • अगर आपको पता है कि आपने अपने हितों को दूसरे व्यक्ति के समायोजित किया है या अपने दोस्तों के कुछ जुनून या कुछ भाग को छोड़ दिया है, तो आप संभवत: उस रिश्ते में रह रहे हैं जिसमें आपका साथी आपको हावी कर रहा है
    • उन लोगों पर ध्यान दो जो दोस्ती की शुरुआत में आपका विश्वास अर्जित करने के लिए अपनी संवेदनशीलता के साथ खेलने की कोशिश करते हैं। वे आपको बताएंगे कि आपको एक मुश्किल जीवन था, कि आप बदमाशी के शिकार थे और आप केवल अपने आप पर भरोसा कर सकते हैं। इसी समय, वे आपको अपने सबसे अप्रिय अनुभवों को बताने के लिए प्रेरित करेंगे। तब वे जानना चाहेंगे कि दूसरों ने आपको क्या बताया है या आपको चोट पहुंचाई है। एक बार जब आप यह सब खोज लेते हैं, तो वे हर समय पूछने के बारे में बात करेंगे: "जब आपको धोखा दिया गया, तो आपको क्या लगता है? क्या आपको लगता है कि आपने इसके लायक कुछ नहीं किया?"। सबसे पहले वे ईमानदारी से और विचारशील लगते हैं, लेकिन फिर वे आपकी विश्वसनीयता के खिलाफ बंद हो जाएंगे, जब तक कि आप अपनी दृष्टि से मत हासिल नहीं कर लेंगे। वे आपको अपनी मानसिक उलझावों के साथ भ्रमित कर देते हैं जब तक कि आप उन्हें जिस तरह से चाहते हैं देखने को नहीं मिलते। अक्सर आप गुस्से में महसूस करेंगे, आप एक तानाशाह व्यक्ति के साथ बातचीत के बाद उत्तेजित और थके हुए महसूस करेंगे और बाद में आपको ऐसा करने के लिए मना करेंगे जो आप नहीं चाहते हैं। आप समझ सकते हैं कि यदि आप किसी के साथ स्वस्थ टकराव कर रहे हैं, तो उस पर विश्वास करने के बाद, आप दोनों को अधिक राहत और समझ में आ रहा है। अन्यथा, सत्तावादी लोगों के मानसिक खेल पर ध्यान दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com