कैसे एक अत्यधिक अपरिवर्तक व्यक्ति के साथ व्यवहार करने के लिए

चाहे हम इसे पसंद करें या न करें, यह किसी व्यक्ति को बहुत ही अपरिपक्व व्यक्ति से मिलना, शायद काम पर या स्वैच्छिक स्थिति में सभी के लिए होता है। यह "अनुभव" यह एक की भावनात्मक और सामाजिक जीवन को नुकसान पहुंचा सकता है, और शायद दुनिया को देखने का भी तरीका। हालांकि, समझने की कोशिश करके, अपने आप को और थोड़ा अभ्यास को नियंत्रित करने की कोशिश करके इसे सहन करना संभव है।

कदम

भाग 1

अपर्याप्त व्यवहार को समझना
1
अपनी उम्र पर विचार करें अपरिपक्व शब्द का उपयोग किसी व्यक्ति को इंगित करने के लिए किया जाता है "पूर्ण विकास तक नहीं पहुंच पाया है"। इसकी प्रकृति से, यह संभावना है कि ऐसा कोई व्यक्ति कुछ स्थितियों में प्रतिक्रिया नहीं कर पाएगा। वह छोटी है, कम वह हो सकती है इसलिए, आप के सामने एक युवा और अपरिपक्व व्यक्ति होने पर सहानुभूति रखने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, एक लड़का महिलाओं के स्तन और पुरुष सदस्य के बारे में अभद्र मज़ाक उड़ाते हुए, दोस्तों के सामने अभद्र व्यवहार में लिप्त, अपनी नाक डाल और आम तौर पर एक बच्चे की तरह बर्ताव कर करके अपनी अपरिपक्वता दिखाई दे सकते हैं। हालांकि यह अप्रिय है, यह उसकी उम्र के एक व्यक्ति के लिए सामान्य व्यवहार हो सकता है और इसलिए, इसे अनदेखा करना बेहतर होगा। घबराहट लेने से पहले, उनको दीजिए जो बढ़ने और परिपक्व होने का तरीका कम है।
  • दूसरी ओर, एक उचित रूप में परिपक्व वयस्क (उदाहरण के लिए, जो लोग सबसे अशिष्ट चुटकुले के चरण बीत चुके हैं) अभी भी भावनात्मक और अपरिपक्व का दोषी इसलिए हो सकता है, बेतहाशा व्यवहार करते हैं, अपनी गलतियों के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करने में नाकाम रहने, पैदा करने टटोला अन्य लोगों को ईर्ष्या करें या उन्हें उद्देश्य पर क्रोधित करें
  • 2
    जब एक प्रतिक्रिया परिपक्व या अपरिपक्व भावनात्मक बिंदु देखने से पहचानें कभी-कभी सबसे कठिन परिस्थितियों में भावनात्मक रूप से अपरिपक्व प्रतिक्रियाएं पैदा हो सकती हैं, जिससे वयस्क और बाल भावनाओं के बीच की सीमा को भ्रमित किया जा सकता है - इस व्यवहार को बचकाना प्रतिगमन कहा जाता है जब आप जानते हैं कि आप परिपक्व व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं, तो प्रतिक्रिया करने के बारे में सोचें यह महसूस करने के लिए कई तरीके हैं कि प्रतिक्रिया या समय के साथ अर्जित शेष राशि का परिणाम है या एक बचकाना जेस्चर।
  • एक भावनात्मक रूप से अपरिपक्व व्यक्ति आवेग पर प्रतिक्रिया करता है, एक पीड़ितवादी रवैया होता है, उसकी भावनाओं के अनुसार व्यवहार करता है (मजबूत या "पेट",, गुस्से में एक्सप्लोडिंग अचानक आँसू और इसी तरह) में फोड़, यह आत्म केन्द्रित और चौकस केवल स्वयं की रक्षा करने, हमेशा खुद के सामने और दूसरों के लिए अपने कार्यों का औचित्य साबित करने की कोशिश करता है manipulates, है, भय से या के विचार से प्रेरित है "बाध्य महसूस करो" कुछ करने के लिए, लेकिन असफलता, असुविधा और अस्वीकृति से बचने की आवश्यकता से भी।
  • एक व्यक्ति जो एक निश्चित भावनात्मक परिपक्वता से पता चलता के विचारों को सुनने के लिए तैयार है दूसरों-यह proattiva- विकसित करने के लिए प्रेरित किया है और एक दृष्टि उस पर कार्रवाई करने के लिए या एक lens-, पसंद से एक निश्चित तरीके से व्यवहार करती है क्योंकि नहीं वह अखंडता के साथ कार्य करने के लिए बाध्य है, या उसके इशारों वे मानते हैं कि मूल्यों का नतीजा है
  • 3
    यह समझने की कोशिश करें कि एक व्यक्ति भावनात्मक रूप से अपरिपक्व क्यों है भावनात्मक रूप से अपरिपक्व लोगों को अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने में कठिनाई होती है और अक्सर त्याग और नपुंसकता के इस्तीफे की भावना के साथ प्रतिक्रिया करते हैं, उनका मानना ​​है कि वे अपनी स्थिति नहीं बदल सकते या अपने जीवन को सुधार नहीं सकते हैं। ये सभी इस तथ्य पर निर्भर हो सकते हैं कि उन्होंने कभी भी सबसे कठिन भावनाओं से निपटने और प्रबंधन नहीं किया है। यहां तक ​​कि अगर वे अनुचित व्यवहार लेते हैं, तो आप उनसे अधिक सहानुभूति रखने की कोशिश करते हैं, जब आपको पता चलता है कि डर उन्हें खुद को बचाने के लिए धक्का दे रहा है, जो उन्हें भावनात्मक रूप से जांच में डालता है।
  • 4
    मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं की संभावित उपस्थिति को पहचानें जिस व्यक्ति के साथ आप काम कर रहे हैं वह एडीएचडी (ध्यान घाटे संबंधी विकार और सक्रियता विकार) या व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त हो सकता है। इस तरह की कुछ समस्याएं अपरिपक्वता और कई तरीकों से प्रकट हो सकती हैं।
  • एडीएचडी वाले एक व्यक्ति आपको यह धारणा दे सकता है कि जब आप वास्तव में मानसिक विकार से पीड़ित हैं तब आप अपरिपक्व हैं। यह मुसीबत ध्यान दे दिया है और बातूनी है हो सकता है, सत्तावादी लगता है या दूसरों के बीच में, जबकि वे बात कर रहे हैं, मौखिक रूप से आक्रामक जब निराश हो जाते हैं, क्रोध के साथ अपनी भावनाओं और फट नियंत्रण या आँसू में फट के लिए संघर्ष कर।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार यह आमतौर पर काफी मूड झूलों के साथ होता है
  • जो लोग पीड़ित हैं असामाजिक व्यक्तित्व विकार वे अक्सर कठोर होते हैं और दूसरों की भावनाओं का सम्मान करने की क्षमता नहीं होती है
  • हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार से प्रभावित होने वाले लोग दूसरों का ध्यान आकर्षित करने के लिए सबकुछ कर सकते हैं और जब वे इसे नहीं प्राप्त कर सकते हैं तो असहज महसूस करते हैं।
  • Narcissistic व्यक्तित्व विकार यह उन लोगों में प्रकट होता है, जो दूसरों के प्रति अतिरंजित आत्मसम्मान और सहानुभूति की कमी रखते हैं, विशेषताओं जो गुस्से का कारण बनने जैसी भेद्यता को धोखा देती हैं।
  • भाग 2

    भावनात्मक रूप से अपरिपक्व व्यक्ति को प्रबंधित करना
    1
    एहसास है कि आप किसी को बदलने के लिए मजबूर नहीं कर सकते सच यह है कि यह तुम्हारी लड़ाई नहीं है यदि अन्य व्यक्ति अपने व्यवहार को स्वीकार करने और परिवर्तन करने के लिए तैयार नहीं है, तो कुछ किया जाना बहुत कम है। यह एक व्यक्ति जो जीने के लिए रिपोर्ट बच्चों जैसा समझते हैं कि बदलने के लिए है जाता है के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है क्योंकि बानगी भावनात्मक अपरिपक्वता अन्य लोगों या परिस्थितियों को दोष देने जाता है जब आप गलत हैं।
    • आप जिस चीज को नियंत्रित कर सकते हैं, वह आपके व्यवहार है, इस मामले में जिस तरह से आप उस व्यक्ति पर प्रतिक्रिया करते हैं और आप उसके साथ कितना समय बिताते हैं
  • 2
    अपनी उपस्थिति को सीमित करने की कोशिश करें यदि यह बहुत अपरिपक्व है और बदलने का इरादा नहीं है, तो शायद आपको उस व्यक्ति को अपने जीवन से निकालना होगा। यदि यह आपका साथी है, तो आप को बदलने के लिए अपनी खराब प्रतिबद्धता को ध्यान में रखकर मजबूर होना होगा और अपने रिश्ते का अंत डाल दिया. यदि यह कोई है जो आप अपने जीवन से पूरी तरह से अलग नहीं कर सकते हैं, जैसे कि आपके प्रबंधक, सहकर्मी या परिवार के सदस्य, जितना संभव हो उतना संपर्क सीमित करने का प्रयास करें।
  • यथासंभव कम से कम बातचीत करने का प्रयास करें जब आप बोलते हैं, तो दृढ़ता से कहें, लेकिन नम्रता से कहें, उदाहरण के लिए: "मुझे हमारी बातचीत में बाधा उत्पन्न करने के लिए माफी चाहता हूं, लेकिन मैं एक महत्वपूर्ण परियोजना के साथ जूझ रहा हूं और मुझे काम पर वापस जाना होगा"।
  • सार्वजनिक रूप से, अन्य मित्रों या रिश्तेदारों से बात करने से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • 3
    दृढ़ता से संवाद करें एक भावनात्मक रूप से अपरिपक्व व्यक्ति छेड़छाड़ और आत्म-केंद्रित हो सकता है, इसलिए यदि आप उसके साथ संचार करने में मदद नहीं कर सकते, तो स्पष्ट और मुखर होने की कोशिश करें। मुखरता का मतलब आक्रामक नहीं है, लेकिन इसका मतलब है कि वह सटीक, सम्मानजनक और उनका बचाव कर रहा है आपके जरूरत है, लेकिन एक ही समय में दूसरों की जरूरतों, भावनाओं और इच्छाओं के प्रति सम्मान मिलता है। संक्षेप में, आपको यह जरुरत करना होगा कि आपको क्या चाहिए, इसके बारे में चिंता किए बिना, यह क्या हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि भले ही आप आत्मा के एक निश्चित स्तर के साथ अपनी आवश्यकताओं को प्रकट करते हैं, ऐसा नहीं कहा जाता है कि अपरिपक्व लोग जानते हैं कि उसी तरह प्रतिक्रिया कैसे करें
  • पढ़ने से मुखरता के बारे में जानें इस अनुच्छेद.
  • 4



    एक तुलना के लिए खोजें यदि आपको लगता है कि वह आपकी राय सुनने के लिए तैयार है और वह व्यक्ति है जिसके साथ आप एक रिश्ते को बनाए रखना चाहते हैं, तो शायद उसके साथ उसके व्यवहार के बारे में बात करना उचित होगा। इस परिस्थिति के लिए तैयार करें कि आप रक्षात्मक, अपने शब्दों को गलतफहमी में डालते हैं। आप यह भी सुझाव दे सकते हैं कि आप एक मनोचिकित्सक या किसी ऐसे व्यक्ति से परामर्श करें जो आपको अधिक परिपक्वता के साथ संवाद करने में मदद कर सकता है।
  • उस व्यवहार की रिपोर्ट करें जिसे आप अपरिपक्व मानते हैं और जिस तरह से आपको यह महसूस किया गया था। उदाहरण के लिए: "जब आप मुझे घर पर सभी महत्वपूर्ण कार्यों को देते हैं तो मुझे निराश होता है I क्या आप सप्ताह के दौरान मुझे एक हाथ दे सकते हैं?"। फिर उसे विशेष रूप से बताएं कि वह योगदान करने के लिए हर दिन क्या कर सकती है।
  • आपको याद हो सकता है कि यह परिवर्तन करना बेहद मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप इसका करीब रहने और इसे बढ़ने और परिपक्व करने का इरादा रखते हैं, यदि आप इसे अवसर देते हैं
  • भाग 3

    अपरिपक्व और आक्रामक व्यवहार पर प्रतिक्रिया दें
    1
    उपेक्षा और शामिल नहीं हो जब एक अपरिपक्व व्यक्ति आपका ध्यान या आपकी प्रतिक्रिया प्राप्त करने की कोशिश करता है तो यह सबसे आसान तरीका और प्रतिक्रिया होती है उसके व्यवहार पर प्रतिक्रिया करते हुए, आप उसे जो चाहें उसे दे देंगे और अपरिपक्वता के आगे कार्य करने होंगे। यदि आप इसे अनदेखा करते हैं, तो आप शायद इस तथ्य से निराश होंगे कि आपके हमलों ने कोई प्रभाव नहीं बनाया है और तौलिया में फेंकने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
    • यदि वह ठंड नहीं रख सकता है या बहस करने की कोशिश करता है, तो उसके उकसाने एकत्रित न करें।
    • दूर देखो अपने सिर को मुड़ें या उसकी आँखों में देखने से बचें आप उनकी उपस्थिति की अनदेखी करते हैं
    • अपनी पीठ बारी यहां तक ​​कि अगर आप सीधे अपने सामने आने की कोशिश करते हैं, तो फिर से फिर से घूमते रहें।
    • चले जाओ कुछ और करने के लिए जितनी जल्दी हो सके उतनी दूर चले जाएं, जब तक कि यह बहस बंद न करें।
    • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करके उसे अनदेखा करने का प्रयास करें अगर वह लगातार फोन पर या टैबलेट से जुड़ा होता है तो किसी से बात करना या परेशान करना बहुत मुश्किल है। अपने आप को इतने व्यस्त रखें कि आप इसकी सूचना भी नहीं देते।
  • 2
    उसे अकेला छोड़ने के लिए आमंत्रित करें यदि आप सही महसूस नहीं करते हैं या दूर नहीं जाते हैं, तो आप बेहतर कह सकते हैं कि आप आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होंगे। अपने सभी साहस को इकट्ठा करो और कृपया आपको अकेला छोड़ने के लिए कहें ताकि लगातार चिड़चिड़ापन के माहौल से दूर हो जाएं। निम्नलिखित तरीकों में से एक का प्रयास करें:
  • इसे ध्यान से छोड़ दें, कहें: "कृपया, मैं शांत रहना चाहता हूं। मैं एक अच्छे मूड में नहीं हूँ"।
  • अपने इरादों के बारे में संवाद करने में अधिक प्रत्यक्ष रहें, जैसे: "मुझे परेशान मत करो"।
  • उदाहरण के लिए कहकर एक सरल दृष्टिकोण का प्रयास करें: "मैं आपके साथ चर्चा नहीं करता हूं बातचीत खत्म हो गई है"।
  • टूटी डिस्क तकनीक का उपयोग करें एक विवाद जारी रखने के लिए अपने इनकार को कई बार दोहराएं: "यह बातचीत खत्म हो गई है"। इस रणनीति का उपयोग करते समय शांत रहें और दूर रहें।
  • 3
    अपने रवैये के बारे में बताएं यह संभव है कि आपको यह नहीं पता कि यह कैसे बचता है भावनात्मक रूप से परिपक्व होने के लिए, आपको युवा और / या कम परिपक्व लोगों से निपटना सीखना होगा यह एक ऐसे व्यक्ति का सामना करने के लिए परेशान है जो बचकाना व्यवहार करता है, लेकिन यदि आप उन्हें समझते हैं कि वे जगह से बाहर हैं और परेशान हैं, तो वे भी आपको परेशान कर सकते हैं।
  • यदि आप प्रत्यक्ष हैं, तो आपको कुछ परिणाम मिल सकते हैं। उदाहरण के लिए, कहने की कोशिश करें: "मैं आपके व्यवहार की सराहना नहीं करता कृपया इसे रोको"।
  • समझाएं कि आपका दृष्टिकोण क्या है: "आप एक बच्चे की तरह बर्ताव कर रहे हैं मुझे परेशान करना बंद करो"।
  • एक प्रश्न के रूप में अपने उत्तर को सुधारें: "क्या आप महसूस करते हैं कि अब आपका व्यवहार कितना अपरिपक्व है?"।
  • 4
    यह टोन में जवाब देने की इच्छा ब्रेक करता है यहां तक ​​कि अगर आप उसी तरह प्रतिक्रिया करने के लिए मोहक हो जाते हैं, तो इसे फोकैकिया के लिए पैन बनाने में कोई फर्क नहीं पड़ता। यदि आपको कार्यस्थल में इस व्यक्ति से संपर्क करना है, तो आपके भाग में अपरिपक्व व्यवहार आपको परेशानी में ले सकता है। इसके अलावा, एक अपरिपक्व व्यक्ति को उत्तेजित करने के लिए खतरनाक हो सकता है जो अधिकतर आक्रामक हो या बुरा क्रोध हो। जब आप प्रतिक्रिया करने के लिए परीक्षा लेते हैं, तो इसे संतुलित तरीके से करें और इसमें शामिल न करें, लेकिन स्थिति से हट जाएं।
  • 5
    मदद के लिए खोजें अगर आक्रमण को उपद्रव में जोड़ा जाता है, तो एक वकील या पुलिस से संपर्क करें किसी को भी परेशान या स्पर्श करने की अनुमति नहीं है यदि ऐसा होता है, तो आपको इस तरह के व्यवहार को रोकने में सक्षम बाहरी हस्तक्षेप का सहारा लेना होगा, जो संभवत: तीसरे पक्ष की मौजूदगी के बिना समाप्त हो जाएगा जो अधिक प्रभाव डाल सके। आपके पास कुछ विकल्प हैं:
  • अपने सामाजिक सहायता नेटवर्क का उपयोग करें अगर आप इस व्यक्ति के साथ बातचीत करने में मदद नहीं कर सकते हैं, तो किसी मित्र, परिवार के सदस्य, शिक्षक, विद्यालय के नेता, पर्यवेक्षक, या किसी पर भरोसा करें मदद के लिए पूछें.
  • उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप पुलिस को कॉल करना चाहते हैं। अधिकारियों से खतरा यह रोक सकता है।
  • पुलिस को बुलाओ यदि आप अपनी सुरक्षा और / या आप के लिए डरते हैं परेशान कर, धमकी, persecuting या आपने हिंसक व्यवहार किया है, आप पुलिस के हस्तक्षेप को कॉल कर सकते हैं या शिकायत दर्ज कर सकते हैं। प्रत्येक घटना को विस्तार से लिखने की कोशिश करें ताकि आप पर उत्पीड़न की घटनाओं का रिकॉर्ड हो और याद रखें कि यह कब तक चल रहा है।
  • उत्पीड़न में शामिल हैं: धमकियां, निरंतर फोन कॉल, संदेश, ई-मेल, टिकट या अन्य प्रकार के संपर्क-धोखाधड़ी, ब्लैकमेलिंग, तेज कार टायर।
  • अनुरोध करने की संभावना पर विचार करें प्रतिबंधात्मक आदेश उत्पीड़न के लिए इन मामलों में पालन करने की प्रक्रिया का पता लगाने के लिए पुलिस या एक वकील से बात करने की कोशिश करें
  • टिप्स

    • गहरी साँस लें इस व्यक्ति पर अपना गुस्सा मत छोडो, अन्यथा आप उसके स्तर तक जा सकते हैं और इसे जीत लिया है।
    • जल्दबाजी में काम न करें प्रतिक्रिया या बोलने का निर्णय लेने से पहले आप को प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • उस व्यक्ति के बीच अंतर होता है जो अपनी उम्र के अनुसार व्यवहार नहीं करता और जो हिंसक और घमंडी है यदि आपके पास छाप है सताया हुआ हो, मदद के लिए पूछने में संकोच न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com