कैसे खुद के लिए आदर करने के लिए

खुद के लिए सम्मान का एक मजबूत अर्थ विकसित करना आपको अपनी क्षमता का पता लगाने, स्वस्थ संबंधों को विकसित करने और आपके आस-पास के हर किसी को सम्मान देने योग्य व्यक्ति मानने में आपकी सहायता कर सकता है। यदि आप वास्तव में खुद का सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको उस व्यक्ति बनने के लिए खुद को स्वीकार करना और प्रतिबद्ध करना होगा जो आपने हमेशा सपना देखा है। आपसे प्यार करने में सक्षम होने के लिए आवश्यक कदमों को पूरा करें और दुनिया को ठीक उसी तरह का इलाज करने के लिए तैयार करें जैसा कि आप का इलाज करने योग्य है

कदम

भाग 1

सही मानसिक रवैया लें
1
अपने आप को बेहतर जानने के लिए जानें केवल जब आप सक्षम होते हैं अपने आप को समझें बेहतर, आप अपनी विशिष्टता को पहचान और सराहना कर सकते हैं, और अपने आप को उसके अनुसार सम्मान कर सकते हैं। पता करें कि आपका क्या है सिद्धांतों, आपके व्यक्तित्व और आपकी प्रतिभा इस रोमांचक स्व-डिस्कवरी प्रक्रिया को पूरा करने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि यह वास्तव में इसके लायक है।
  • चीजों, लोगों, भावनाओं और गतिविधियों को सूचीबद्ध करने वाली सूची बनाएं, जिन्हें आप महत्वपूर्ण मानते हैं यह आपकी पहचान करने में आपकी सहायता करेगा कि आप किस चीजें पसंद करते हैं और वास्तव में क्या चाहते हैं।
  • विभिन्न गतिविधियों के साथ प्रयोग आपको यह देखने का मौका मिलेगा कि आपको क्या पसंद है और जो आपको नहीं पसंद है।
  • एक डायरी रखने की कोशिश करें बहकाएं कि आपका वार्ताकार 99 वर्ष की आयु में है, और ज़िन्दगी के क्षेत्रों के बारे में सलाह मांगिए, जिसे आपको सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए। आप सीधे प्रश्न के साथ प्रक्रिया सरल कर सकते हैं "मैं लिखने से क्या बचाना चाहूंगा?" इस तरह आप अपने साथ एक गंभीर बातचीत के लिए जीवन दे देंगे।
  • अकेलेपन में समय व्यतीत करते हुए अपने साथ एक नियुक्ति के लिए काल्पनिक। उस रेस्टोरेंट में खाने के लिए खुद को ले लो जो आपको पसंद है ऐसा करने से आपको अपनी भावनाओं और विचारों से जुड़ने का अवसर मिलेगा।
  • 2
    माफ कर दिया। यदि आप खुद का सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको आवश्यक रूप से सक्षम होना चाहिए तुम्हें माफ पिछली गलतियों के लिए आप पर गर्व नहीं कर रहे हैं स्वीकार करें कि आपने गलती की है, मुझे उन लोगों के साथ क्षमा करें जो इसके लायक हैं, और आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अपने आप को गलत निर्णय लेने के लिए अत्यधिक गंभीरता से व्यवहार करना या किसी को चोट पहुँचाना आपको आगे बढ़ने से रोक देगा। समझें कि आप इंसान हैं और मनुष्य गलती करते हैं यह सिर्फ गलत है कि हमारे पास सीखने का अवसर है, इसलिए अपनी गलतियों को स्वीकार और माफ कर दो।
  • 3
    अपने आप को स्वीकार करें. आपकी त्वचा में सहज महसूस करते हैं, उस व्यक्ति को प्यार और स्वीकार करना सीखना है जिसे आप कर रहे हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने आप को यह समझना होगा कि आप सही हैं, इसका मतलब है कि आपको पता करने और स्वीकार करने के लिए खुद को उलझाना। अपने बारे में बहुत सी चीजों से खुश रहें, और उन हिस्सों के साथ मिलना सीखें, जिनपर आप सोचते हैं कि अपूर्ण, खासकर उन लोगों के साथ जो आपको बदलने का मौका नहीं है
  • यह सोचकर बंद करो कि आप केवल दस पाउंड खोने के बाद खुद को प्यार करने में सक्षम होंगे, और उस व्यक्ति की सराहना शुरू करें जिसे आप अभी चाहते हैं।
  • 4
    के लिए प्रतिबद्ध अपने आप में अधिक विश्वास है. जब आपके होने का तरीका, आपकी उपस्थिति और आपका व्यवहार आपको संतुष्ट नहीं करते हैं, तो अपने लिए सम्मान करना बहुत मुश्किल है अधिक विश्वास प्राप्त करने के लिए बहुत काम की आवश्यकता होती है, लेकिन अपने जीवन में छोटे दैनिक परिवर्तन करके आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे।
  • सकारात्मक शरीर भाषा और आसन लेना शुरू करें, अधिक मुस्कान और, हर घंटे के स्ट्रोक पर, अपने बारे में कम से कम तीन खुश विचारों को बनाये रखें
  • अगर कोई आपको बधाई देता है, तो इसे स्वीकार करें और एक के साथ उत्तर दें "धन्यवाद"।
  • 5
    एक लो सकारात्मक रवैया. जीवन में आपकी सफलता, साथ ही साथ आपकी राय भी आपके दृष्टिकोण की सकारात्मकता से सीधे जुड़े हुए हैं। यहां तक ​​कि जब चीजें आप जिस तरह से चाहते हैं, वहां जाने के लिए प्रतीत नहीं होता है, अपने आप को यह बताने दो कि अद्भुत या तो जल्द ही होने वाला है। अपने रोजमर्रा के जीवन से संतुष्ट और सभी को यह पेशकश करना पड़ता है। हर चीज के लिए भी नकारात्मक साबित करने के लिए और हर स्थिति में केवल सबसे खराब सोचने के लिए आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करने और आपके सम्मान के योग्य होने से रोकना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप वास्तव में पसंद की गई नौकरी के लिए खुद को पेश करते हैं, तो मत कहो "मुझे इसे बनाने का कोई मौका नहीं है मेरे मुकाबले बहुत अधिक योग्य उम्मीदवार हैं"। सही विचार इस प्रकार है: "वह नौकरी पाने में सक्षम होने के नाते बहुत अच्छा होगा यहां तक ​​कि अगर मुझे एक साक्षात्कार के लिए नहीं बुलाया जाना चाहिए, तब भी मैं खुद पर गर्व महसूस कर सकता हूं"।
  • 6
    दूसरों के साथ रहने की कोशिश करना बंद करो एक कारण है कि आप खुद के लिए थोड़ा सम्मान करते हैं क्योंकि आप अपने दोस्तों के समूह में अकेले एकल होने से असंतुष्ट महसूस करते हैं या क्योंकि आप आमतौर पर उन लोगों की तुलना में कम वेतन प्राप्त करने के लिए अपर्याप्त महसूस करते हैं जिन्हें आप जानते हैं। अपने स्वयं के मानकों को बनाए रखने के बारे में जानें और उन परिणामों को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध करें जो आप स्वयं प्राप्त करना चाहते हैं। उन गतिविधियों पर समय बर्बाद मत करो जो आप मानते हैं कि आप फेसबुक पर अपने दोस्तों को प्रभावित कर सकते हैं या आपको हवा दे सकते हैं। सिर्फ एक लक्ष्य का पीछा करने के बजाय हर किसी ने ऐसा किया है, इसके बजाय आप जो भी करते हैं, उसके लिए बेहतर होगा स्वयं तुम सच में चाहते हो
  • 7
    ईर्ष्या अस्वीकार करें दूसरों को क्या चाहते हैं बंद करो और आप वास्तव में क्या चाहते हैं व्यस्त हो रही है ईर्ष्या के साथ कड़वाहट और असंतोष की भावनाओं से आप केवल खुद से और दूसरों की तरह अधिक होना चाहेंगे ईर्ष्या को अस्वीकार करें और ध्यान दें कि आपको क्या करना है।
  • 8
    अपने विकल्पों पर भरोसा करें यदि आप अपने लिए सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको अपने द्वारा किए गए निर्णयों पर भरोसा करना चाहिए। आपको अपने विश्वासों पर विश्वास करना चाहिए और अपने आप को समझने का प्रयास करना चाहिए और यह जानना चाहिए कि वास्तव में आपको किस प्रकार खुश कर सकते हैं। सही निर्णय लेने के लिए और किए गए विकल्पों पर चिपकाए जाने के लिए, चाहे लक्ष्य की दिशा में कितना मुश्किल हो, हो सकता है।
  • यदि आप चाहें, तो अपने आप को सलाह दें, लेकिन अपने आप से कभी भी सवाल न करें सलाह अक्सर अधिक संतुलित परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा हालांकि, सावधान रहना न सोचें कि आपका हर विकल्प गलत है और समय व्यतीत करने के लिए अलग-अलग निर्णय लेने के इच्छुक नहीं हैं।
  • 9
    आलोचना को संभालना सीखें अपने लिए एक वास्तविक सम्मान के लिए आपको उस व्यक्ति के बारे में पूरी तरह अवगत होने की जरूरत है अगर कोई एक उपयोगी और रचनात्मक राय व्यक्त करता है, तो इसका मूल्यांकन करें आप इसे खजाना और इसे बेहतर बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। रचनात्मक आलोचना आपको बेहतर व्यक्ति बनने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता कर सकती है।
  • आपका साथी आपको बता सकता है कि जब आपको जरुरत है, तो आप एक बेहतर श्रोता हो सकते हैं, या आपका मालिक आपको बता सकता है कि आप अपनी रिपोर्ट को और अधिक ध्यान से लिख सकते हैं
  • अगर कोई व्यक्ति क्षुद्र साबित होता है या आपको चोट पहुंचाने की कोशिश करता है, तो ब्रैम्बल्स के बीच में राय डालें। कभी-कभी विनम्र शब्दों के साथ दिए गए एक छोटे से टिप्पणी द्वारा आक्रामक शब्दों के साथ स्पष्ट रचनात्मक आलोचना को अलग करना आसान नहीं है। देखभाल और स्पष्टता के साथ आलोचना का मूल्यांकन करना सीखें
  • 10
    अन्य लोगों द्वारा वातानुकूलित न हो यहां तक ​​कि अगर यह प्राप्त करने के लिए एक बहुत मुश्किल परिणाम लगता है, तो आपका आत्मसम्मान और आपकी खुशी को विशेष रूप से खुद से प्राप्त करना चाहिए, न कि आपके आसपास के लोगों से। निश्चित रूप से, बधाई और प्रशंसा आपको बेहतर महसूस कर सकती है, लेकिन दिन के अंत में, आपकी खुशी और आपकी संतुष्टि को भीतर से आना होगा। दूसरों को आप को परिभाषित करने की अनुमति न दें, जिससे आप अपने विश्वासों पर सवाल पूछने के लिए अपर्याप्त या प्रवण महसूस कर सकते हैं। यदि आप खुद का सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको विश्वास करना चाहिए कि आपने सही निर्णय लिया है और उन लोगों को अपना काम करने को सीखना सीखना है, जो हर चीज और हर किसी को घृणा करना पसंद करते हैं।
  • यदि आप दूसरों को हमेशा अपना मन बदलते हैं या अपना निर्णय वापस लेते हैं, तो आपके विश्वास कमजोर और अर्थहीन दिखाई देंगे। उन चीज़ों को पहचानना सीखें जिन्हें आप वास्तव में विश्वास करते हैं, इस मामले में नकारात्मक लोग आपके विकल्पों को प्रभावित करने में शायद ही सक्षम होंगे।
  • भाग 2

    अपने आप पर कार्य करें
    1
    सम्मान के साथ इलाज किया हम अक्सर अपने आप को इस तरह से बदलते हैं कि हम कभी भी उन लोगों के लिए आरक्षित नहीं होंगे जिनसे हम प्यार करते हैं। उदाहरण के लिए, पिछली बार जब आप एक मित्र को बुलाया था, जिसमें आपने उसे बताया था कि वह कुछ करने के लिए पर्याप्त नहीं था या आपने उसे अपने सपनों का पीछा करने से अव्यवहार किया था? आपकी जो भी सम्मान की परिभाषा है, उसे स्वयं पर लागू करें अपने आप का अपमान न करें या अपने आप को चोट न दें, तब भी जब आप वास्तव में परेशान महसूस करते हैं। इस तरह के उपचार में केवल नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आपको इससे भी बदतर महसूस करने के लिए मजबूर किया जाएगा। यहां बताया गया है कि आप अपने सम्मान का कैसे दिखा सकते हैं:
    • अपने खुद के पैसे चोरी मत करो, उदाहरण के लिए पैसे उधार लेने के द्वारा अनिवार्य रूप से वास्तव में, आप केवल अपने भविष्य से धन घटाना चाहेंगे, क्योंकि आपको अंततः भुगतान करना होगा।
    • स्वयं के साथ ईमानदार रहें और यह स्वीकार करना सीखें कि आपकी वास्तविक इच्छाएं क्या हैं
    • बस दूसरों की राय के बाद, स्वायत्त रूप से सोचें, जानकारी के अपने स्वयं के सूत्रों को विकसित करना और स्वयं को अपना शोध करना
  • 2
    अपने शरीर की देखभाल करें अपने शरीर को स्वस्थ रखने के प्रयास में, आप न केवल बेहतर शारीरिक रूप से महसूस करेंगे, आप गर्व की भावना विकसित करेंगे। अपने शरीर का सम्मान करने का मतलब है कि उसके स्वभाव का अपमान न करना। के लिए प्रतिबद्ध आकार में वापस आ जाओ और एक अपने आप को स्वस्थ रखो, लेकिन स्वयं के उन पहलुओं की आलोचना न करें जो आप अपने शरीर के अनुपात की तरह नियंत्रित नहीं कर सकते। उन हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप बेहतर महसूस करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए संशोधित और सुधार कर सकते हैं और अनुमानित वर्तमान खामियों को ठीक करने के लिए नहीं कर सकते हैं।
  • जिम जा रहे हैं और एक शानदार उपस्थिति प्राप्त करने से आप अपने आप को खुद के लिए अपने आप में वृद्धि करने की अनुमति नहीं देंगे। यह नोट करना महत्वपूर्ण है, हालांकि, अगर आप उपेक्षा करने का निर्णय लेते हैं तो आप तुरंत इसे खोना शुरू कर देंगे।
  • 3
    उन क्षेत्रों पर फोकस करें जो आप बेहतर कर सकते हैं। खुद का सम्मान करने का मतलब यह नहीं है कि आप खुद को सही समझें और सोचें कि आप बेहतर नहीं हो सकते। इसका मतलब है कि आप के पहलुओं को स्वीकार करने में सक्षम होने के साथ-साथ आप उन लोगों को सही करने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध नहीं कर सकते हैं जो कि होनी चाहिए "समाप्त"। अपने बारे में सोचने के लिए कुछ समय लें और विचार करें कि आप किन क्षेत्रों पर अधिक ध्यान देना चाहते हैं आप अपनी व्यक्तिगत ज़रूरतों के खर्च पर दूसरों को खुश करने के लिए छोटे से दैनिक बाधाओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने या अधिक संतुलित दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए बेहतर श्रोता बनना चाह सकते हैं।
  • इन क्षेत्रों में सुधार करने के लिए एक योजना बनाएं, आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि आपने खुद के लिए अधिक सम्मान विकसित किया है। उन क्षेत्रों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप परिशोधित करना चाहते हैं। प्रगति की नोट ले लो, हालांकि छोटे वे हो सकता है। छोटे और बड़े दोनों जीत का ट्रैक रखना महत्वपूर्ण है।
  • बेशक, अपने विचारों और व्यवहार को बदलने में सक्षम है, और उनके साथ जुड़े आपके विचार, 24 या 48 घंटे से अधिक समय लगेगा। आपको प्लेट पर काफी मात्रा में प्रयास और दृढ़ता का ख्याल रखना होगा। कोई डर नहीं है, हालांकि, पथ के साथ पहला कदम उठाते हुए आपको अपने लिए अधिक सम्मान प्राप्त करने में मदद मिलेगी, आप अपने आत्मविश्वास में वृद्धि महसूस करेंगे।



  • 4
    अपने आप में सुधार करें अपने आप को बेहतर बनाने का मतलब है कि आपका मन खोलना और नए अनुभवों और नए अवसरों का स्वागत करना सीखना।
  • अपने आप को सुधारने का मतलब योग कक्षा के लिए साइन अप करना, स्वयंसेवा करना, बुजुर्गों के शब्दों को सुनने में अधिक समय खर्च करना, कई बिंदुओं से स्थिति का विश्लेषण करना सीखना, वर्तमान समाचार पढ़ना और कुछ नया सीखने का प्रयास करना।
  • भाग 3

    दूसरों के साथ बातचीत करें
    1
    दूसरों का सम्मान करें यदि आप खुद का सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको अपने चारों ओर के सभी लोगों का सम्मान करना ही होगा, न केवल उन लोगों को जो आपको अधिक अनुभव है या अधिक अनुभवी हैं, इस धरती पर हर एक इंसान जो आपको चोट नहीं पहुंचा है। यद्यपि ऐसा हो सकता है कि आप उन लोगों से मिलें जो आपके सम्मान के योग्य नहीं हैं, आपकी नौकरी दूसरों के साथ ठीक से व्यवहार करने के लिए होगी, जैसा कि आप इलाज करना चाहते हैं, चाहे वह आपका बॉस या सुपरमार्केट कैशियर है यहां कुछ बुनियादी सिद्धांत दिए गए हैं जो आपको सम्मान के साथ दूसरों का इलाज करने की अनुमति देंगे:
    • लोगों के साथ ईमानदार रहें
    • चोरी न करें, कोई नुकसान न करें और दूसरों का अपमान मत करो।
    • सुनो लोगों को क्या कहना है, उनकी राय को ध्यान में रखें और बोलने पर उन्हें बीच में मत डालें
  • 2
    पहचानें जब दूसरों को आप इन स्थितियों का सम्मान और अंत न करें। जो व्यक्ति खुद के लिए सम्मान महसूस करता है वह किसी को भी बुरी तरह से व्यवहार करने की अनुमति नहीं देता और कठोर लोगों से दूर रहने का विकल्प चुनता है। यह एक स्पष्ट अवधारणा की तरह लग सकता है लेकिन क्योंकि हम इसे खोने का या क्योंकि हम एल डर रहे हैं वहाँ, कई अवसरों जब हम स्वीकार करते हैं बुरी तरह से इलाज किया जाना है (कम या ज्यादा गंभीर या स्पष्ट तरीके से) क्योंकि हम मानते हैं कि व्यक्ति को कैसे बेहतर करने के लिए पता नहीं है कर रहे हैं `हमें अपने लिए इतने ज़्यादा है कि हमें विश्वास नहीं है कि हम कुछ भी बेहतर के लायक हैं जब कोई आपको आवश्यक सम्मान नहीं दिखाता है, तो अपनी आवाज़ सुनी और उससे बेहतर व्यवहार करने के लिए कहें।
  • अगर स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो अपमानजनक व्यक्ति से दूर चले जाएं कोई भी नहीं दावा करता है कि अपने जीवन से एक व्यक्ति को आप से अलग करना आसान है, लेकिन जो अत्यधिक अनुचित तरीके से व्यवहार करते हैं एक बार जब आप उन लोगों की कंपनी से बचने की आदत में आ जाए जो आपको अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं, तो आपको खुद के लिए बहुत सम्मान महसूस होगा।
  • एक जोड़-तोड़ या सत्तावादी संबंध को पहचानना सीखें. यह समझने के लिए कि हम जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, वह अपमानजनक तरीके से व्यवहार करता है, हमेशा आसान नहीं होता है, विशेषकर यदि वह सूक्ष्मता और सूक्ष्मता से काम करता है और यदि आपका एक दीर्घकालिक संबंध है
  • 3
    अहिंसक संचार का अभ्यास करना सीखें. जब आप अपने किसी अशिष्ट व्यवहार के बारे में अपने आप की तुलना करते हैं, रचनात्मक और सकारात्मक संचार के दिशानिर्देशों का पालन करने की कोशिश करें:
  • चीख और अपमान का सहारा न करें। दोनों क्रियाएँ बिल्कुल उत्पादक नहीं हैं और हर बातचीत को निर्णय में बदल देते हैं।
  • अपनी भावनाओं को पहचानें ईमानदारी से घोषणा करते हैं कि आप अपनी भावनाओं के लिए कैसे महसूस करते हैं और जिम्मेदारी लेते हैं।
  • स्पष्ट रूप से बताएं कि आपकी आवश्यकताओं और इच्छाओं की स्थिति से क्या संबंध हैं। आप कह सकते हैं "मुझे खुद की एक बेहतर छवि विकसित करने की आवश्यकता है इसलिए मैं अपने बारे में कोई नकारात्मक टिप्पणी नहीं सुनना चाहता हूं"।
  • 4
    अपने बारे में अच्छा महसूस करने के लिए दूसरों पर ज्यादा भरोसा मत करो। दोस्ती और दोस्ती के रिश्तों में, हम अक्सर हमारी ज़रूरतों को बलिदान करते हैं और खुद को दूसरों के द्वारा नियंत्रित करते हैं क्योंकि हम उन्हें खोने के विचार से डरते हैं। कभी-कभी हमारे पास यह भी धारणा है कि दूसरों की राय हमारी तुलना में अधिक गिनती करती है। अपने स्वयं की तुलना में अन्य की जरूरतों पर और अधिक ध्यान दें कम आत्मसम्मान का एक स्पष्ट संकेत है इसलिए अपने विचारों पर भरोसा करना और अपनी आवश्यकताओं को प्राथमिकता देना सीखो। यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि आपकी खुशी दूसरों पर निर्भर नहीं होनी चाहिए।
  • एहसास करने के लिए कि आप क्या कर सकते हैं और नियंत्रित नहीं कर सकते इसका मतलब है कि एक महत्वपूर्ण कदम उठाने के लिए। उदाहरण के लिए, आप दूसरों के कार्यों को नियंत्रित नहीं कर सकते (आप उन्हें प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन उन्हें नियंत्रित नहीं कर सकते) और आप मौसम को नियंत्रित नहीं कर सकते लेकिन आप नियंत्रित कर सकते हैं कि आप कठिन परिस्थितियों में भी, दूसरों की कार्रवाइयों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, और तय कर सकते हैं कि किन भावनाओं की कोशिश करें।
  • आप अपने पारस्परिक संबंधों को प्रबंधित करने के तरीके को सुधारने के लिए खुद को भी प्रतिबद्ध कर सकते हैं, उदाहरण के लिए सीखकर अधिक मुखर हो, स्वस्थ सीमाएं स्थापित करने और अपने संबंधों को मजबूत बनाने और बनाए रखने के लिए। ऐसा करने से आप स्वस्थ और प्रभावी व्यवहार पद्धतियां हासिल करेंगे, दूसरों को प्रोत्साहित करेंगे और आपसे अधिक सम्मान के साथ व्यवहार करेंगे।
  • 5
    माफ कर दो लोग। यदि आप खुद का सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको उन लोगों को माफ़ करना सीखना चाहिए जिन्होंने आपके खिलाफ गलती की है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जरूरी उन पर भरोसेमंद मित्रों के रूप में विचार करना जारी रखना चाहिए, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें मानसिक रूप से माफ़ कर सकें, जिससे आप आगे बढ़ सकें। असंतोष और क्रुद्धता पर चपेट में रखने के लिए आपको स्पष्ट रूप से सोचने और वर्तमान में रहना होगा। अपने आप को एक एहसान करो और उन लोगों को माफ कर दो जिनको गलती करने के लिए आगे देखने में सक्षम हो।
  • यहां तक ​​कि जब कोई आपको बुरी तरह प्रभावित करता है, तो आपको खुद को जाने और अनुभव और व्यक्ति दोनों को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध होना पड़ता है। क्रोध और असंतोष में हमेशा के लिए उबलते समय अस्वस्थ और हानिकारक है।
  • जब आप दूसरों को क्षमा करते हैं, तो अपने आप को एक उपहार दें और अपने वसूली की ओर एक महत्वपूर्ण कदम उठाएं। थोड़ी देर के लिए गुस्सा आना सामान्य है, लेकिन उन नकारात्मक भावनाओं को बहुत लंबे समय से आगे बढ़ने से उन्हें अपने जीवन और आपकी खुशी के बीच हस्तक्षेप करने की अनुमति मिल जाएगी। आपको यह एहसास होना चाहिए कि जब कोई व्यक्ति आपको बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो वह ऐसा करता है क्योंकि उसके जीवन में कोई ऐसा व्यक्ति नहीं होता है जो उसके साथ स्नेह या सम्मान के साथ व्यवहार करता है और इसलिए उसकी स्थिति आपके से भी बदतर हो सकती है इसलिए, उसे एक गलती करने के लिए माफ कर दो, क्योंकि यह जानकर कि आप उस व्यक्ति से सबसे अधिक फायदा उठाएंगे।
  • भाग 4

    आपके लिए अच्छा होगा
    1
    अपमानित न करें यदि आप खुद का सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको अपने आप को अपमानित करना तुरंत बंद करना होगा, खासकर दूसरों की उपस्थिति में। एक चीज आत्म-निष्कासन करना है, एक और बातों को कहना है "आज मैं वास्तव में मोटा लग रहा हूं" या "किसी को मुझसे बात क्यों करना है?"। अपने आप को बदनाम करके, आप दूसरों को भी ऐसा ही करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
    • अगली बार जब आप अपने बारे में नकारात्मक विचार लेते हैं, तो इसे जोर से कहने के बजाय इसे लिखिए। इसे जोर से बुलाने के लिए आप इसे सच मानने के लिए ज्यादा इच्छुक होंगे।
  • 2
    दूसरों को आप को ऐसे कार्य न करने दें जो आप जानते हैं कि आपको अफसोस होगा। उन व्यवहारों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको विडंबना पैदा करने या अल्पावधि में थोड़ा ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करने के बजाय आपको गर्व करता है। उन कामों से बचें जिन्हें आप पश्चाताप करते हैं, नशे में कैसे शर्मिंदा हो जाते हैं और सार्वजनिक रूप से व्यवहार करते हैं या किसी समय में किसी को परेशान करने के लिए उन उपस्थितों का ध्यान प्राप्त करने के लिए।
  • अपने आप की एक सुसंगत तस्वीर देने की कोशिश करें लोगों के लिए क्लास में सबसे अच्छे छात्र के रूप में सम्मान करने के लिए यह मुश्किल हो सकता है कि यदि वे आपको रात में एक पार्टी में नाचते हुए देखा करते थे, तो उनके सिर पर सिर्फ एक लैंसेड पहनते थे।
  • 3
    तीव्र भावनाओं का प्रबंधन करें समय-समय पर यह आपका गुस्सा खोना सामान्य है, लेकिन आप आम तौर पर इसे उत्तेजना में देते हैं, त्रिकोणों के लिए भी बदतर, जीवन की छोटी परिस्थितियों का प्रबंधन करने के लिए सीखना और प्रभावी ढंग से अपने सम्मान को अपने लिए बढ़ाएगा। चले जाने और शांत करने के लिए टहलने की कोशिश करें, गहन साँस लें और जब आप शांत महसूस करते हैं तब स्थिति को संभालने के लिए वापस जाएं। भावनाओं की ऊंचाई के बजाय शांत मन के साथ रोजमर्रा की परिस्थितियों से मुकाबला करने से आप उन्हें बेहतर नियंत्रण और प्रबंधन कर सकते हैं, इस प्रकार अपने लिए अपना सम्मान बढ़ाना
  • जब आप गुस्सा आ रहे हैं, माफी मांगते हैं और पैदल चलने के लिए चले जाते हैं, कुछ ताजी हवा लेते हैं या किसी को बुलाते हैं जो आपको अपने आप को नियंत्रण पाने में मदद कर सकते हैं। किसी के साथ उतारने के अलावा, आप एक डायरी में अपने विचारों को ध्यान में रखते हुए या उसके बारे में लिख सकते हैं।
  • 4
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें. यदि आप वास्तव में खुद का सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि आपने गलती की है यदि आप अपना गुस्सा खो चुके हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे वर्तमान में जानते हैं कि आप इस घटना के लिए वाकई खेद है और आप सुनिश्चित हैं कि भविष्य में स्थिति को दोहराया नहीं जा सकता है। अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो और अपनी गलतियों के लिए मदद से आप अच्छी तरह से गलती के बावजूद महसूस करने के लिए सुधारने बनाने, इस प्रकार अपने आप के लिए अपने सम्मान में वृद्धि क्योंकि सचेत और गर्व अपने सबसे अच्छे किया है चीजों के रूप में आशा व्यक्त की जाना नहीं था, भले ही। अपने आप को और दूसरों को यह स्वीकार करने के लिए आवश्यक सम्मान दें कि आप केवल इंसान हैं
  • अपनी गलतियों को पहचानने के लिए आप लोगों को अधिक सम्मान देंगे और आप पर अधिक आत्मविश्वास बनाएंगे।
  • 5
    जो लोग आपका सम्मान करते हैं, उनके साथ कुछ समय व्यतीत करें। जो लोग आपको खुद के बारे में बुरा महसूस करते हैं, उनकी कंपनी आपको गारंटी देती है कि आपके पास खुद का सम्मान है। असल में, आप न केवल आपके प्रति अप्रिय शब्दों को सुनने के बारे में बुरा महसूस करेंगे, आप इसे अनुमति देने के लिए भी अपने आप पर गुस्से में गुस्सा करेंगे। उन लोगों का पता लगाएं, जो आपको स्वयं और दुनिया से सकारात्मक और संतुष्ट महसूस करने में सहायता करते हैं और आपको सुनने के लिए उपलब्ध हैं और अपनी भावनाओं को साफ करने में आपकी सहायता करें।
  • विशेष रूप से अपने संबंधों के बारे में इस महत्वपूर्ण सलाह को स्वीकार करें एक ऐसे साथी में शामिल होने के लिए जो आपको बदनाम करने का प्रयास करता है, आप अपने लिए वास्तविक सम्मान करना लगभग असंभव हो जाएगा।
  • 6
    विनम्र रहें. कुछ लोगों का मानना ​​है कि उनकी सफलताओं का घमंड उन लोगों को ज्यादा खुशहाल बनाता है वास्तविकता यह है कि जो लोग खुद को ऐरिएस देते हैं वे बेहद असुरक्षित दिखते हैं। यदि आप वास्तव में लोगों का सम्मान जीतना चाहते हैं, तो विनम्र और विनम्र होना सीखें और दूसरों को पता चले कि आप कितना मूल्यवान हैं।
  • टिप्स

    • एक अच्छा श्रोता रहने के दौरान अपनी राय व्यक्त करने के लिए एक अद्वितीय और मूल तरीका विकसित करें।
    • आत्मसम्मान का विचार आत्मसम्मान की अवधारणा के बहुत करीब है, लेकिन आपके कार्यों में सम्मान अधिक निहित है, जबकि आपकी भावनाओं के लिए सम्मान है। स्वाभाविक रूप से, वे हाथ में हाथ जाते हैं
    • अपने आप को कभी डर नहीं।
    • मूल्यांकन करें जो दूसरों के साथ व्यवहार करने का सबसे अच्छा तरीका है, और ऐसा करने पर, इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करें कि आप उसी तरीके से इलाज किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com