कैसे उचित महसूस करने के लिए

ऐसा लग रहा है जैसे आप अयोग्य हैं, आपको बाधा आ सकती है और आपको जीवन की पेशकश करने वाली सर्वोत्तम चीजों को खो दिया जा सकता है। दुर्भाग्य से, दोष की भावना काफी आम है फिर भी, सही निर्धारण के साथ, आप इसे लड़ सकते हैं और अपने आप को धीरे-धीरे एक अधिक योग्य व्यक्ति के रूप में देखने के लिए सीख सकते हैं।

कदम

भाग 1

समस्या की पहचान करें
छवि शीर्षक के अनुसार उचित कदम 1
1
इसे स्वीकार। जिस तरह से आप वर्तमान में महसूस करते हैं, उसके बारे में ईमानदार रहें आप अपने आप को जिस तरह से सीमित कर रहे हैं, उसके बारे में आप जानबूझकर नहीं जानते हैं, लेकिन यदि आप सोच रहे हैं कि आप अधिक योग्य कैसे महसूस कर सकते हैं, तो आप का एक हिस्सा निश्चित है कि आप नहीं हैं।
  • दर्पण में देखो और अपने आप को बताओ "मैं एक योग्य और मूल्यवान व्यक्ति हूँ" यदि आप इसे आत्मविश्वास और संदेह के किसी भी निशान के बिना कर सकते हैं, शायद आपकी मानसिकता सही है यदि आप इसके बजाय झिझक या संदेह देखते हैं, तो आप यह मान सकते हैं कि आप योग्य नहीं हैं।
  • इमेज शीर्षक से महसूस करना योग्य चरण 2
    2
    अपने आप से पूछें कि आपको क्या अपर्याप्त होगा। स्वीकार करने के बाद कि आप ऐसा महसूस करते हैं, अपने आप से पूछें कि कौन से गुण या गुण आपको इतने अयोग्य बनाते हैं। सबसे अधिक संभावना है कि ये गुण आपको नहीं बनाते हैं वास्तव में अयोग्य है, लेकिन उनसे ऐसा होना चाहिए जिससे आप ऐसा महसूस कर सकें।
  • अपने उत्तरों को लिखित रूप में यथासंभव ईमानदार बनाओ। आपके कुछ कारण स्पष्ट रूप से अस्वास्थ्यकर हो सकते हैं, उदाहरण के लिए उन सभी को, जो आपके लिंग, जातीयता या सामाजिक वर्ग के साथ करते हैं। किसी भी मामले में, यदि ये ऐसी चीजें हैं जो आपको अप्रासंगिक महसूस करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इस बारे में ईमानदार हैं।
  • छवि शीर्षक के अनुसार उचित कदम 3
    3
    अपने विश्वासों के कारण की खोज करें उन गुणों की पहचान करने के बाद, जो आपको अयोग्य महसूस कर रहे हैं, अपने आप से पूछिए कि आपको लगता है कि वे आपको अपात्र बनाते हैं। थोड़ा और अधिक जांच की आवश्यकता होगी। एक नियम के रूप में, आपको एहसास होगा कि कुछ पिछली घटनाएं वर्तमान में आपको जिस तरह से महसूस करती हैं उससे सीधे संबंधित हैं।
  • अपने आप से पूछें कि ये भावनाएं कब तक जारी रहती हैं। एक बार जब आप महसूस करते हैं कि आप कितने समय तक अयोग्य महसूस करते हैं, तो आप उन भावनाओं के स्रोत की पहचान करने के लिए अतीत की घटनाओं का पता लगा सकते हैं।
  • पता करें कि आपका अपराध कहां से निकलता है इनमें से अधिकांश समस्याएं कुछ बाहरी स्रोत से जुड़ी हैं यह आपकी व्यक्तिगत जिंदगी में किसी के कारण, या ऐसा कुछ हो सकता है जिससे आपका समाज या समुदाय पैदा हो सके
  • इमेज शीर्षक से महसूस करना योग्य चरण 4
    4
    पिछले पछतावाओं को छोड़ दें पहचानो कि अतीत अब चला गया है गलतियां और चूक के मौके सिर्फ एक स्मृति हैं, इसलिए कोई कारण नहीं है कि वे आपके दिमाग में सुस्त रहते हैं, आपको प्रगति करने से रोकते हैं।
  • आत्म-करुणा एक आवश्यक तत्व है, जब किसी को स्वयं को किसी और के रूप में योग्य मानना ​​है, लेकिन अपराध आत्म-करुणा को असंभव बना देता है
  • कभी-कभी, पिछले पछतावाओं को जाने से कुछ गलतियों के लिए संशोधन करना होता है दूसरी बार, कोई संशोधन करने का कोई रास्ता नहीं हो सकता है, और केवल एक ही चीज संभव है कि वह वर्तमान और भविष्य में बेहतर व्यक्ति बनने के लिए प्रतिबद्ध हो।
  • भाग 2

    समस्या को चुनौती
    इमेज का शीर्षक Feel Deserving Step 5
    1
    चारों ओर देखो उन लोगों की ज़िंदगी का निरीक्षण करें जिनके पास वास्तविकता के तरीके में अपर्याप्त है। अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में उन चीज़ों के योग्य हैं जो आप की तुलना में अधिक योग्य हैं? किसी के जन्म के समय कोई भी दूसरों की तुलना में बड़ा मूल्य नहीं है
    • बस इस खबर पर त्वरित रूप से देखें कि बहुत से लोगों को भौतिक सफलता का आनंद मिलता है, भले ही वे झूठे, स्कैमर या चोरों को जानते हों। यदि लोग निस्संदेह अनैतिक हैं तो आनंद ले सकते हैं, ऐसा लगता है कि आप अपनी खुशी के लायक नहीं हो सकते हैं कोई कारण नहीं है।
  • इमेज शीर्षक से लगने योग्य चरण 6
    2
    एक बाह्य परिप्रेक्ष्य से मनाया। अपने सबसे खराब आलोचक का खुलासा करने के बजाय, वह आपका सबसे अच्छा दोस्त बन जाता है कल्पना कीजिए कि किसी ऐसे किसी प्रिय व्यक्ति से बात करना जिसका व्यक्तित्व आपके लिए बिल्कुल समान है। आप पा सकते हैं कि आप इस व्यक्ति के साथ बेहतर तरीके से व्यवहार करेंगे कि आप अपने आप को कैसे व्यवहार करते हैं
  • किसी का समर्थन करने के बारे में सोचें अपने आप से पूछें कि वह क्या कहें या आपसे योग्य होने की आपकी कोशिश में सहायता करने के लिए, फिर उन शब्दों को कहें या स्वयं उन चीज़ों के लिए करें
  • इसके अलावा, आप क्या कहेंगे या करें, इसके बारे में सोचें कि अगर कोई आपको प्यार करता है तो वह खुद को अपनी भावनाओं से पीड़ित करता है, फिर उन शब्दों को कहें या स्वयं को उन चीजों के लिए करें।
  • इमेज शीर्षक से महसूस करना योग्य कदम 7
    3
    तुलना करना बंद करो प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग परिस्थितियों में जीवन व्यतीत करता है, इसलिए किसी व्यक्ति के लक्ष्य दूसरे के समान नहीं हैं। आपको अपना जीवन जीना चाहिए, यह सोचने का कोई कारण नहीं है कि दूसरों से प्राप्त चीजों को भी उन्हें प्राप्त करना चाहिए था।
  • अपने आप की तुलना में खुद की तुलना दूसरों की तुलना में, ध्यान दें कि आपने कितनी दूर यात्रा की है और, परावर्तित करते समय, अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें और अपनी कमियों पर ध्यान न दें।
  • छवि का शीर्षक
    4
    कल्पना से अलग वास्तविकता आपकी उम्मीदें और अपेक्षाएं जो आप पर डालते हैं, यथार्थवादी नहीं हो सकतीं आप कभी भी परिपूर्ण नहीं होंगे, इसलिए जब आप पूर्णतावादी की तरह व्यवहार करते हैं, तो आप हमेशा अपने लक्ष्यों तक नहीं रह जाते हैं एक परिणाम के रूप में आप पर्याप्त कुशल कभी नहीं लग रहे हो
  • आप कभी भी उन चीजों के लिए माफ़ नहीं कर सकते हैं, जिन्हें आपने हासिल नहीं किया है, जब तक कि आप अपने मानकों को समायोजित न करें सीखते हैं। यह आपके लिए दूसरों द्वारा निर्धारित मानकों से छुटकारा पाने के लिए भी आवश्यक हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से महसूस करना योग्य चरण 9



    5
    आप स्वार्थ की भावना को दूर कर रहे हैं आप खुद को स्वयं की खोज कर सकते हैं जैसे आपको लगता है कि "मुझे उस चीज़ के योग्य बनाती हैं जो दूसरों के पास कभी नहीं होगी?" लेकिन दुनिया में हमेशा कुछ कमियों और अपने आप से वंचित होना किसी भी तरह से नहीं बदलेगा, यह तथ्य कि किसी और के पास यह नहीं होगा।
  • अपने आपको बताएं कि आप कुछ के लायक हैं नहीं का अर्थ है कि दूसरों के समान योग्य नहीं हैं
  • जिस तरह से आप दूसरों को देखते हैं, उसके साथ कुछ भी करने योग्य नहीं लग रहा है यह केवल अपनी खुद की जरूरतों और इच्छाओं का सम्मान करने का तरीका जानने का अर्थ है
  • इसके अलावा, जब आप अपने आप को ख्याल रखने के लिए पर्याप्त योग्य महसूस करते हैं, तो आपको अधिक ऊर्जा की एक प्राकृतिक भावना का अनुभव होता है। उस ऊर्जा का इस्तेमाल दूसरों की जरूरतों से निपटने के लिए किया जा सकता है इस अर्थ में, आपको योग्य महसूस करने की अनुमति देकर, आप वास्तव में कम स्वार्थी व्यक्ति बन सकते हैं
  • भाग 3

    प्रगति
    इमेज शीर्षक से महसूस करना योग्य चरण 10
    1
    अप करने के लिए अपने भीतर के आलोचक का आदेश दें जैसे ही एक विनाशकारी या demotivating विचार आपके मन में प्रकट होता है, उसे रोकने के लिए आदेश। सकारात्मक कार्रवाई के साथ सही नकारात्मक सोच और आगे बढ़ें।
    • विनाशकारी विचार ऐसे हैं जो एक इंसान के रूप में आपके मूल्य को कम करते हैं। जैसे वाक्य शामिल करें "मैं बहुत आलसी हूँ", "मेरे पास प्रतिभा नहीं है" और "मैं बदसूरत हूँ"।
    • `ऑल्ट` कमांड को बताना, जब इन प्रकार के विचार आपके मन में प्रकट होते हैं आप मानसिक रूप से चिल्ला सकते हैं "रोकें" या किसी अन्य वाक्यांश या शब्द का चयन करें जैसे कि: "शांत हो जाओ", "आगे मत जाओ" और इतने पर।
    • जैसे ही आपका आंतरिक आलोचक बंद हो जाता है, जैसे ही लौटने से नकारात्मक विचारों को रोकने के लिए आपकी ऊर्जा कुछ रचनात्मक गतिविधियों पर केंद्रित हो।
  • इमेज का शीर्षक Feel Deserving Step 11
    2
    अपने आप को प्रेरित करने के तरीके जानें जब आप अपने आप को प्रेरित करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप आगे बढ़ने के लिए आवश्यक पहला कदम नहीं उठा सकते। प्रगति की यह कमी आपको और अधिक अयोग्य और कम प्रेरित महसूस कर सकती है। यह पहचानने के लिए कि क्या आपको अवरुद्ध कर रहा है और इसका लाभ उठाकर सीखें सर्कल को रोकें।
  • कुछ विशिष्ट कार्यों को पूरा करने के लाभों को याद दिलाने की कोशिश करें यदि आवश्यक हो, तो उन्हें नीचे लिखें और उन जगहों पर नोटों के रूप में उन्हें छड़ी दें जो स्पष्ट रूप से दैनिक आधार पर दिखाई देते हैं।
  • उन लक्ष्यों के प्रति अपनी ऊर्जा को फिर से फोकस करने का प्रयास करें जो आप वास्तव में चाहते हैं या उन गतिविधियों को जिन्हें आप वास्तव में खेलना पसंद करते हैं। इस प्रकार की कार्यप्रणाली प्रकृति से आसान होती है, भले ही आप उन्हें शुरू करने के विशेषाधिकार के अयोग्य के बारे में महसूस कर सकें।
  • छवि को शीर्षक के अनुसार उचित चरण 12
    3
    अपने सकारात्मक गुणों का आनंद लें दो-चार सकारात्मक गुणों की एक सूची लिखने के लिए प्रत्येक दिन कुछ मिनट लें, जिन पर आप गर्व कर सकते हैं। इन विशेषताओं विशेष रूप से उल्लेखनीय कुछ भी नहीं होना चाहिए। वास्तव में, सकारात्मक चीजों की एक लंबी सूची में अधिक सकारात्मक चीजों की एक छोटी सूची की तुलना में व्यापक प्रभाव हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, दिन के पहले भाग में एक मित्र को सुनाते हुए सकारात्मक गुणवत्ता का प्रतिनिधित्व किया जा सकता है। कई प्रलोभन के बावजूद भोजन के दौरान एक स्वस्थ विकल्प बनाने की शक्ति हो सकती है।
  • छवि शीर्षक के अनुसार उचित कदम 13
    4
    सही काम करने के लिए मजबूर किसी चीज के बारे में ईमानदार होना, किसी को अच्छी तरह से व्यवहार करना या सही काम करना कितना मुश्किल है, आपको इसे करने के लिए खुद को बाध्य करना होगा। ऐसे तरीके से बर्ताव करने से कि आप गलत मानते हैं, अपना विवेक आपको आगे बढ़ाते हैं और अपराध की परिणामी भावनाओं को आप योग्य महसूस करने से रोकते हैं।
  • सम्मान के साथ किसी का इलाज करना विशेष महत्व का एक कार्य है। जब आप अन्य लोगों के जन्मजात मूल्य को पहचानने में सक्षम होते हैं, तो आप धीरे-धीरे यह देखना शुरू कर सकते हैं कि आपके जीवन पर एक ही तरह की योग्यता भी लागू होती है।
  • इमेज का शीर्षक Feel Deserving Step 14
    5
    नियमित से बाहर निकलें और निश्चित करें। कुछ नया प्रयास करें सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ें, लेकिन अभी भी आप के लिए विदेशी आप कुछ गिरावट का अनुभव कर सकते हैं, लेकिन शायद कुछ सफलता भी किसी चीज में सफल होने के नाते आपने कभी सोचा नहीं कि आप अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं।
  • जब आप कुछ नया अनुसरण कर रहे हों तो आपकी उम्मीदों को कम करने की कोशिश करें बार उच्च स्तर पर सेट करने से आप असफल होने पर भी अधिक अयोग्य महसूस कर सकते हैं, उसी तरह, बार बहुत कम रखने से आपको यह विश्वास हो सकता है कि आप महान काम करने में असमर्थ हैं जो कुछ भी आपका प्रयास है, संभव परिणाम के बजाय अनुभव पर ध्यान दें।
  • छवि शीर्षक के अनुसार उचित कदम 15
    6
    आप का समर्थन करने वाले लोगों के साथ समय व्यतीत करें अपने आप को उन लोगों द्वारा आकर्षित करने की अनुमति दें, जो आपको अपना समर्थन प्रदान करना चाहते हैं और आपको अधिक योग्य महसूस कराना चाहते हैं, इसलिए उन संबंधों से दूर रहें जो आपको कम महान महसूस करते हैं।
  • जो लोग आपको सम्मानपूर्वक मानते हैं, वे आपको वह संदेश देंगे जो आपको इसके लायक है। जितनी बार आप अपने आप को एक सकारात्मक वातावरण में पाते हैं, उतना ही आप उस संदेश को आत्मसात करेंगे।
  • इसी तरह, जो लोग आपको कोई समर्थन प्रदान नहीं करते हैं वे आपको निरंतर संदेश भेजते हैं: आप असमर्थ हैं या अयोग्य उनकी उपस्थिति में बहुत अधिक समय व्यतीत करने से आपकी वर्तमान अयोग्यता की भावनाओं को सीमेंट मिलेगा।
  • छवि शीर्षक के अनुसार उचित कदम 16
    7
    अधिनियम मानने से पहले इससे पहले कि आप पूरी तरह से अपने और अपने मूल्य पर विश्वास करें, आपको शायद अपना प्रारंभिक कदम अग्रेषित करना होगा। हालांकि, एक योग्य तरीके से कार्य करना जारी रखेगा, हालांकि, धीरे-धीरे आपके सोच के पैटर्न पर प्रभाव डालेगा, जिससे अंत में यह समझना आसान हो जाएगा कि आप अपने कार्यों के अनुसार योग्य हैं।
  • खुद के लिए छोटी चीजें करने से शुरू करें कि आपकी योग्यता की भावनाएं बढ़ें अपने आप को कुछ अच्छा खरीदें या आस-पास के किसी स्थान पर जाने के लिए एक दिन का समय ले लें, जिसे आप हमेशा देखना चाहते थे। अपने आप को ख्याल रखने के लिए प्रयुक्त होने से, आप धीरे-धीरे अपने प्रति महत्वपूर्ण व्यवहार्यता के इशारों को शुरू कर देंगे।
  • छवि को शीर्षक के अनुसार उचित कदम 17
    8
    दैनिक अनुस्मारक का उपयोग करें हर दिन, एक पल के लिए अपने आप से कहने के लिए बंद करो "मैं योग्य हूँ" इस भावना के लिए इस्तेमाल हो जाओ पुनरावृत्ति आपको इस विचार के साथ और अधिक सहज महसूस कर सकता है और जैसा कि आप अपने आप से कहने में अधिक सहज महसूस करते हैं कि आप सभी अच्छी चीजों के योग्य हैं, जो आपको जीवन प्रदान कर लेते हैं, यह वास्तव में विश्वास करना आसान हो जाएगा।
  • आप इस तरह की भावनाओं को मौखिक और एक दर्पण के सामने अभिव्यक्त करना चुन सकते हैं। प्रारंभ में, व्यायाम मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन पर्याप्त अभ्यास के साथ, यह अंततः सामान्य दिखाई देगा।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com