कैसे कुछ भी करने के लिए अपने आप को मनाने के लिए

चाहे वह आपका होमवर्क पूरा कर रहा हो, एक पुराने दोस्त को बुलाकर, कॉलेज में दाखिला लेना या आजीवन सपने का पीछा कर रहा हो, कभी-कभी कार्रवाई करने में भी मुश्किल हो सकती है देरी को डर और कम आत्मसम्मान जैसी भावनाओं से प्रेरित किया जाता है, जिससे व्यक्ति को अपनी क्षमताओं और उनके मूल्यों के बारे में संदेह को सुदृढ़ करने के लिए प्रेरित किया जाता है। अपने आप को कार्य करने के लिए समझें और झिझकों को दूर करने के लिए आपको कुछ रणनीति की आवश्यकता होगी। अपने भीतर की क्षमता का फायदा उठाने और कार्य करने के लिए, अपने आप में आत्मविश्वास पैदा करने का समय आ गया है।

कदम

विधि 1

मानसिकता बदलें
1
नकारात्मक विचारों को सीमित करें निराशावाद आपको नकारात्मक परिणामों पर ध्यान केंद्रित करता है। हो सकता है कि आप अपने कौशल या अपने जन्मजात प्रतिभा को कमजोर करना, अपने प्रयासों को कम करने की कोशिश करने से पहले, एक शातिर और आत्म-विनाशकारी सर्कल में विफल होने की ओर इशारा करते हैं, शायद आप सामग्री बनना चाहते हैं। उत्तेजक विचारों पर ध्यान दें इस प्रक्रिया का एक हिस्सा नकारात्मकता के पीछे झूठ को पहचानने, "उन्हें जाने" और एक सकारात्मक विचार के साथ नकारात्मक विचार को बदलने के लिए सीखना है। कुछ करने के बारे में चिंतित होने के बजाय, अपने आप से पूछें कि आपको चिंता क्या है क्या यह असफलता का डर है? या नियंत्रण खोने की? एक बार कारण पहचाने जाने पर, आप अपनी प्रतिक्रियाओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में सक्षम होंगे।
  • 2
    विफल होने से डरो मत हम सभी गलतियां करते हैं और, सबसे ऊपर, हम इसे हर समय करते हैं: जिस व्यक्ति को सबसे अधिक सफलता मिलती है वह सबसे ज्यादा गलत है, क्योंकि वह अधिक जोखिम लेता है और अपनी गलतियों से सीखता है अब्राहम लिंकन के बारे में सोचो, जो एक उद्यमी के रूप में विफल रहा, दो बार दिवालिया होने की घोषणा करते हुए और राजनीति में अपना रास्ता खोजने से पहले 26 अभियानों को खो दिया। थॉमस एडिसन के बारे में सोचो, जिनके शिक्षक ने कहा कि वह "कुछ सीखने में भी बेवकूफ थे" और कहा गया कि उन्हें अपनी पहली दो नौकरियों से निकाल दिया गया क्योंकि "उत्पादक नहीं" ज़िंदगी में महत्वपूर्ण लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए असफल होने से डरने का क्या मतलब है "अनलेषण" करना आवश्यक है। ऐसा करने का एक तरीका यह है कि योग, पेंटिंग या संगीत जैसी नई चीजों को आज़माएं, और इसे दूर करने के लिए दिवालिएपन पर जाकर अपने मस्तिष्क को फिर से कार्यक्रम करें।
  • 3
    अपनी शब्दावली से "हार" शब्द को हटा दें गलतियों को स्वीकार करके, आप अपने लक्ष्यों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण भी अपनाते हैं। थिओडोर रूजवेल्ट ने एक बार कहा था: "दुनिया में कुछ भी नहीं है अगर उसे प्रयास, दर्द और कठिनाई की आवश्यकता नहीं है"। याद रखें कि परिणाम कठिनाई के साथ आ जाएगा और यह आसान सफलता का आनंद लेने के लिए सही नहीं है - संघर्ष या असफल रहने के दौरान एक निडर मुस्कान दिखाएं।
  • 4
    दूसरों के साथ तुलना मत करो हमेशा ऐसे व्यक्ति होंगे जो आपके लिए चालाक, अधिक कुशल, अधिक सफल और अधिक लोकप्रिय होंगे। अपने आप को दूसरों के मानकों से देखते हुए बेकार है और केवल आपकी प्रेरणा को कम करेगा और आप अपर्याप्त महसूस करेंगे। जानें कि ये भावनाएं आपके भीतर से आती हैं: आप एक हैं जो तुलना कर लेता है और अपर्याप्तता की भावना को जन्म देता है, न कि वे आपको "ऐसा करना" महसूस करते हैं। इस तरह सोचने की कोशिश करो तुम भी रणनीतिक योजना है तुलना के साथ बंद करने के लिए कर सकते हैं: उदाहरण के लिए, वर्ग के सामने बैठते हैं, तो योग आप अपने शरीर के बारे में बहुत शर्मिंदा महसूस करते हैं, और बस अपने साथियों को देखने नहीं है।
  • 5
    दूसरों के बारे में चिंता मत करो सफल लोगों को ध्यान में रखते हुए जो लोग सोचते हैं, बिना जोखिम लेते हैं और जोखिम लेते हैं। आप इसे न करने के डर के लिए स्टाल कर सकते हैं, या डर के लिए कि सहकर्मियों ने आपको संदेह किया है, आपको संदेहपूर्वक देखो या आपको बताए कि आप असफल हो जाएंगे शायद वे भी सही हैं, लेकिन ... और अगर वे गलत हैं? ऐसे विचारों को संभालने का एक तरीका एक पदानुक्रम बनाना है उन सभी लोगों को सूची में लिखिए जिनकी राय वास्तव में आपके लिए महत्वपूर्ण हैं: परिवार, माता-पिता, पार्टनर। फिर अवरोही क्रम में महत्व के आधार पर आगे बढ़ें। नियोक्ता या दोस्तों को परिवार की तुलना में थोड़ा कम महत्वपूर्ण होना चाहिए, और सहयोगियों को बाद में आना चाहिए। जैसा कि आप साधारण परिचितों तक पहुंचते हैं और अंत में, अजनबी, आपको पता चल जाएगा कि उनकी अच्छी राय आपके लिए कोई मूल्य नहीं होना चाहिए।
  • विधि 2

    अपने भीतर की क्षमता का लाभ उठाएं
    1
    अपनी मंशाओं की जांच करें आप क्या करना चाहते हैं? क्या आप विश्वविद्यालय जाना चाहते हैं? क्या आप एक बड़े शहर या पेटेंट को एक आविष्कार में ले जाना चाहते हैं? अपने लक्ष्यों का विश्लेषण करें पता लगाएं कि वे क्या हैं और उन तक कैसे पहुंचें। फिर, अपने विचारों को सफेद पर काला करने का प्रयास करें क्या आपके लक्ष्य वास्तव में हैं? जब आप उन तक पहुंचना चाहते हैं? आप उन तक पहुंचने का क्या इरादा रखते हैं? उन्हें उचित समय सीमा के अनुसार प्रोग्राम करें: यह आपको अपनी परियोजनाओं को पदार्थ देने और प्रतिरोध के लिए आवश्यक क्षमता देने की अनुमति देगा।
  • 2
    बड़ा सोचो, लेकिन जमीन पर अपने पैरों के साथ। यदि कम अपेक्षाएं निर्धारित की जाती हैं, तो आमतौर पर यह माना जाता है कि किसी के प्रयासों से कम परिणाम प्राप्त होता है महान परिणामों से महान महत्वाकांक्षी सपनों और बड़े जोखिमों से, महान अपेक्षाओं से प्राप्त होता है। उदाहरण के लिए, आप एक मध्य-स्तरीय विश्वविद्यालय में प्रवेश कर सकते हैं, लेकिन बेहतर क्यों नहीं है? क्या आप एक संभ्रांत विद्यालय में जगह नहीं जीत सकते हैं या यहां तक ​​कि छात्रवृत्ति जीत सकते हैं? यह कोशिश करो। संभावित परिणामों की तुलना में जोखिम काफी कम है। इसी समय, हालांकि, उचित सीमाओं के भीतर अपनी अपेक्षाएं रखें राष्ट्रपति बनने का बचपन का सपना, या पेशेवर खिलाड़ी या एक प्रसिद्ध अभिनेत्री, संभवतः सफल नहीं होंगे, यह साधारण तथ्य है कि बहुत कम लोग उन लक्ष्यों तक पहुंचते हैं।



  • 3
    अपनी सुविधा क्षेत्र को छोड़ दें जड़ता महान लक्ष्यों की उपलब्धि में बाधा सकता है रोज़ दिनचर्या में या मानसिक जगह में फंसना बहुत आसान है, जहां आपको आराम से, सुरक्षित और तनाव से दूर महसूस होता है - लेकिन यह एक बाधा बन सकती है। जोखिम और तनाव दोनों चीजें हैं जो आपको बढ़ने में मदद कर सकती हैं। यद्यपि आपके सुरक्षित वातावरण में रहने से स्थिर और स्थिर परिणाम हो सकते हैं, इससे बाहर निकलना आपको नए और रचनात्मक अनुभवों की कोशिश करने और उच्च ऊंचाइयों तक पहुंचने का मौका देगा। अपने आप को "असुविधा" के साथ संबंध बदलने की कोशिश करें: इसे बचने के लिए कुछ के रूप में देखने के बजाय, अपने आप को समझें कि यह विकास के लिए एक शर्त है। आराम एक पहना हुआ दिनचर्या के साथ मेल खा सकता है।
  • 4
    अपने आप को बेहतर बनाने के लिए हर दिन समय व्यतीत करें आप अपना मन सीखने या प्रशिक्षण के लिए कितना समय बिताते हैं? क्या आप जानते हैं कि यह सफल लोगों की आदत है? क्या आप जानते हैं कि ज्ञान शक्ति है? नए विचारों और क्षमताओं को विकसित करने की कोशिश करें: यहां आपकी मौज-मस्ती पर आराम करने से बचने का दूसरा तरीका है। निजी संवर्धन के लिए हर दिन का समय आरक्षित - एक घंटा पर्याप्त है यह मन और आत्मा के लिए आपका भोजन होगा गुणवत्ता पुस्तकों और समाचार पत्रों को पढ़ें, उत्तेजक भाषणों को सुनो, नए विचारों में रुचि विकसित करें और दुनिया के बारे में उत्सुक हों।
  • 5
    पिछले सफलताओं को याद रखें पिछले सफलताओं याद करते हैं और विफलताओं नहीं। एक ऐसी डायरी में चिह्नित करें जो घटनाएं हुई हैं और जो कि जश्न मनाए जाने योग्य हैं, ताकि एक ठोस मेमोरी हो। यद्यपि अतीत के बारे में सोचने के बजाए वर्तमान में जीना बेहतर होता है, समय-समय पर प्रेरणा को उच्च रखने के लिए अपनी सफलताओं पर पुनर्विचार करें।
  • विधि 3

    अपने आप को प्रोत्साहन दें
    1
    अपने लक्ष्यों को लिखें उद्देश्यों और कागज पर उन्हें प्राप्त करने के लिए कारणों को लिखें। एक जीवविज्ञान छात्र ऊब सकता है और अध्ययन में आसानी से निराश हो सकता है। अपने शैक्षिक विकल्पों के पीछे प्रेरणा को ध्यान में रखते हुए, जैसे कि जीवन रक्षक दवाओं को विकसित करने की इच्छा या पहले उन्हें प्रेरित करने वाले एक शिक्षक बनने की इच्छा, इसे जारी रखने के लिए एक मजबूत धक्का हो सकता है कार्यालयों की दीवार पर, आपके कंप्यूटर पर, बेडरूम में या बाथरूम दर्पण पर अपने लक्ष्यों के साथ कार्ड के साथ रहें। उन स्थानों पर रखो जहां आप उन्हें आसानी से देख सकते हैं: आप एकाग्रता बनाए रखेंगे और ट्रैक पर बने रहेंगे।
  • 2
    टेबल पर कार्ड बदलें एक महान और विशिष्ट परियोजना होने से आपको छोटे लक्ष्यों की एक श्रृंखला से अधिक प्रेरित कर सकते हैं। हालांकि, एक ही समय में, एक बहुत बड़ी महत्वाकांक्षा कभी-कभी शायद ही लग सकती है और प्राप्त करने में लगभग असंभव होती है, ठीक इसके आकार के कारण। अभिभूत मत हो यह ज्ञात है कि इस तरह की सोच को मारता है, वास्तव में, प्रेरणा, अग्रणी लोगों को अपनी परियोजनाओं को छोड़ देना जब आप ऐसा महसूस करते हैं तो टेबल पर कार्ड बदलें यदि आप एक उपन्यास लिख रहे हैं, उदाहरण के लिए, अस्थायी रूप से थोड़े से विचार को अलग रखें और वर्तमान अध्याय पर ध्यान दें या प्रति दिन लगभग 20 पृष्ठों की समीक्षा करें। छोटे और ठोस कार्यों पर ध्यान दें: आप अधिक तेज़ी से आगे बढ़ने और आप जो भी शुरू कर चुके हैं उसे पूरा करने में सक्षम होंगे।
  • 3
    अपने साथ एक सौदा करें जो लोग निरंतर स्थगित करते हैं, कभी-कभी, अधिक ठोस प्रोत्साहनों की आवश्यकता होती है। निश्चित उत्पादन मानकों और सम्मानित आप बड़े या छोटे लक्ष्यों को तय कर सकते हैं, लेकिन अपने आप को दे सकते हैं, उदाहरण के लिए, नौकरी के एक भाग को पूरा करने के बाद थोड़ा सा ब्रेक क्या आपने पूर्ण अंक के साथ साल के अंत परीक्षा उत्तीर्ण की है? आपको एक बड़ा पुरस्कार मिलना चाहिए: अपने आप को दोस्तों के साथ मनाने के लिए स्वतंत्रता का सप्ताहांत दें। उन प्रोत्साहनों की खोज करें जो आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • 4
    सबसे अच्छा और सबसे खराब परिदृश्य दोनों पर विचार करें सोचने के लिए बंद करो: अगर आप अपने लक्ष्यों को पूरा करते हैं तो क्या सबसे अच्छी बात है? सबसे खराब क्या है? यदि आप वास्तव में किसी लक्ष्य में शामिल होने में दिलचस्पी रखते हैं, तो याद रखें कि आप इसे पूरा करने से क्या लाभान्वित होंगे और दूसरी तरफ, अगर आप असफल रहे तो आप खो देंगे। दो संभावनाओं पर विचार करें वास्तुकला के अपने पसंदीदा क्षेत्र में नौकरी के लिए उम्मीदवार से आप क्या उम्मीद करते हैं? अगर मैं सफल नहीं हुआ तो क्या सबसे बुरी बात है? अक्सर सबकुछ कम से कम, डर की भावना के साथ कम हो जाती है, असफलता, अस्वीकृति या अफसोस की, जबकि सकारात्मक पक्ष बहुत ठोस लाभों का वादा करता है।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com