कैसे दृढ़ रहें

दृढ़ता का रहस्य क्या है? दूसरे के सामने एक पैर लगाकर आपको फिनिश लाइन पर ले जाएगा, लेकिन आप ऐसे उपकरण हैं जो आप बाधाओं से निपटने के लिए उपयोग कर सकते हैं, अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं और वास्तव में दिन का आनंद लेने की प्रक्रिया का आनंद उठा सकते हैं। अपने सिद्धांतों के अनुसार जीते रहना और अपने आध्यात्मिक पक्ष को पोषण करना, कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप आगे बढ़ने के अपने इरादे को मजबूत कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपने फैसलों को सुदृढ़ करें
प्रतिबिंबित छवि चरण 1
1
पता लगाएँ कि आप क्या चाहते हैं शायद आपका लक्ष्य सटीक है: आप एवरेस्ट पर चढ़ना चाहते हैं, धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं या बेहतर नौकरी ढूंढ सकते हैं। या यह एक अधिक सामान्य लक्ष्य हो सकता है, जैसे कि आपके परिवार का बेहतर सदस्य बनना या एक खुशहाल व्यक्ति किसी भी स्थिति में, यदि आप सोचने और अच्छी तरह से तैयार करने के लिए समय लेते हैं, तो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने का मार्ग स्पष्ट होगा।
  • यदि आपके मन में एक विशिष्ट लक्ष्य है, तो एक प्रक्षेपवक्र बनाएं जिससे आपको इसे प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। रास्ते में आवश्यक चरणों को खोजने के लिए अनुसंधान। यदि यह उपयोगी है, तो अपने लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी सहायता करने के लिए एक तालिका बनाएं। अपने आप को प्रत्येक चरण के लिए एक समय सीमा दें।
  • जो कुछ भी आपका लक्ष्य है, समय और प्रयास निवेश करने के लिए तैयार रहें। आग्रह करने के लिए मानसिक शक्ति विकसित करना बहुत अधिक प्रशिक्षण की आवश्यकता है, लेकिन आप तुरंत शुरू कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक दृढ़ चरण 2
    2
    अनिर्णय से छुटकारा पहली बाधा जो आप शायद मुठभेड़ करेंगे अपने कम आत्मसम्मान का सुधार होगा। प्रगति करना मुश्किल है, जब तक आपको विश्वास न हो कि आप दृढ़ रहें हैं। कोई भी बात नहीं है कि आपके लक्ष्य अब तक पहुंचने योग्य नहीं हैं, आपके पास वह जगह पाने की ताकत और ताकत है जहां आप चाहते हैं। यदि आपका लक्ष्य समस्याओं को हल करना और जीवन के प्रतिकूल प्रभाव का सामना करना है, तो आप ऐसा भी कर सकते हैं।
  • खुद को दूसरों के साथ तुलना न करें इस तरह आप असुरक्षा की ओर बढ़ेंगे। आपके पास अपनी अनूठी ताकत और प्रतिभा का उपयोग करने के लिए दृढ़ रहना है, और आपका पथ दूसरों की तुलना में अलग होगा
  • अगर आपके जीवन में चीजें हैं जो आपके आत्मसम्मान को कमजोर करती हैं, तो इससे छुटकारा पाएं उदाहरण के लिए, यदि आप पीने की तरह बुरी आदतों में गिर जाते हैं, दवाओं का सेवन करते हैं या सिर्फ जंक फूड खा रहे हैं, तो अपने आप को मानसिक ताकत वाले व्यक्ति के रूप में देखना ज़रूरी होगा। अपने व्यसनों और बुरी आदतों को रोकने के लिए कार्रवाई करें
  • उन चीजें करने में समय बिताएं जो आप अच्छे हैं एक खेल, एक कला, खाना पकाने, पढ़ना, सिलाई या बागवानी जैसी आपके कौशल का प्रयोग करना आपके आत्मसम्मान को बढ़ाने का एक बढ़िया तरीका है। उन गतिविधियों में अपना समय व्यतीत करें जो आपको अपने जीवन से संतुष्ट और संतुष्ट महसूस करते हैं।
  • छवि शीर्षक persevere चरण 3
    3
    शांत रहने का अभ्यास करें तनावपूर्ण आकस्मिकताओं से अधिक जोर दिया जा रहा है क्योंकि छोटे को बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है - ऊर्जा जो कुछ अधिक उत्पादक के लिए समर्पित हो सकती है। धीरज का एक हिस्सा छोटी चीज़ों से प्रभावित होने की क्षमता विकसित करने में निहित है। यह बहुत आसान कहा से किया है, लेकिन आप अभी अभ्यास कर सकते हैं। अगली बार जब आप लाइन में खड़े होते हैं या यातायात में फंस जाते हैं, या किसी की बेवकूफ टिप्पणी के लिए गर्मी करना शुरू करते हैं, तो निम्न तकनीक का उपयोग करके शांत रहें:
  • बोलने या अभिनय से पहले सोचो। कुछ भी करने से पहले कुछ ही मिनटों के बारे में सोचो एक वैश्विक दृष्टिकोण से इस मुद्दे के महत्व के बारे में सोचो।
  • जैसा आपको लगता है कि, आपके शरीर में क्रोध या चिड़चिड़ाहट बदलाव लगता है, फिर लगता है कि यह कम हो जाएगा।
  • 5 गहरी साँस लें। श्वास जब आप पेट को फैलाने के लिए साँस लें, तब समाप्ति के दौरान अनुबंध करें। नाक से प्रेरित होकर मुंह से श्वास छोड़ो।
  • अपने दिन के साथ आगे बढ़ो, स्थिति को सुलझाने और उचित तरीके से संबोधित करते हुए यदि आप लाइन में हैं, तो धैर्यपूर्वक अपनी बारी के लिए प्रतीक्षा करें (और जब आपकी बारी है तो काउंटर के पीछे व्यक्ति से नाराज़ मत करना)। अगर किसी ने एक परेशान टिप्पणी की है, तो मुस्कान के साथ उत्तर दें और इसे भूल जाओ। आपके बारे में सोचने के लिए अधिक महत्वपूर्ण चीजें हैं
  • प्रतिरक्षा चरण 4 नामक छवि
    4
    जो नफरत करते हैं उनको मत मारो मत जैसा कि आप अपने लक्ष्य के पथ पर चलते हैं, या बस अपने दैनिक जीवन में दृढ़ रहने की कोशिश करते हैं, आप उन लोगों से मिल सकते हैं जो आपकी क्षमता के बारे में संदेह रखते हैं या आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने की क्षमता। प्रभावित न हो पता है कि लोग आम तौर पर उनकी समस्याओं और उन समस्याओं का सामना कर रहे हैं जो वे सामना कर रहे हैं।
  • यदि आप जिस लक्ष्य को हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं, वह महत्वपूर्ण है, जैसे एवरेस्ट चढ़ना, आप उन लोगों से मिलेंगे जो आपको बताएंगे कि आप ऐसा नहीं कर सकते। यह यात्रा का सभी भाग है अपने आप में विश्वास करो, और सोचें जब आप बताएंगे कि वे गलत थे।
  • यदि आपके जीवन में विशेष रूप से नकारात्मक लोग हैं, जो आपको सफल होने से रोकने की इच्छा रखते हैं तो डेटिंग करना बंद करना या उनके साथ बिताने का समय सीमित करना ठीक है।
  • छवि शीर्षक दृढ़ चरण 5
    5
    अपने मूल्यों को पहचानो अपने व्यक्तिगत मूल्यों के बारे में जागरूकता के माध्यम से आप किसी भी स्थिति में आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका खोज सकते हैं और लक्ष्य पर केंद्रित रह सकते हैं। आपके बुनियादी सिद्धांत क्या हैं? आप किसके लिए लड़ते हैं, और आपका जीवन कैसा प्रभावित होता है? इन सवालों के जवाब सरल नहीं हैं, लेकिन प्रत्येक अनुभव के साथ आप अपने आप को और दुनिया के अपने दृष्टिकोण को समझने के करीब पहुंचेंगे। ये भी उपयोगी हो सकते हैं:
  • कई अलग-अलग दृष्टिकोणों के बारे में जानें यहां तक ​​कि अगर आपको किसी खास विषय पर विश्वास हो, तो विपरीत दृष्टिकोण को देखें। जिन विषयों पर आप ध्यान रखते हैं, उनके बारे में जितना भी हो उतना अधिक जानें।
  • यदि आप धार्मिक हैं, तो अपने विश्वासों की शिक्षाओं में गहरी खाइये। किसी के साथ नैतिकता और नैतिकता के बारे में बात करें
  • ध्यान। अपने दिमाग का अन्वेषण करें और अपने अवचेतन को सुनने के लिए सीखें
  • प्रतिबिंबित छवि इष्ट शीर्षक चरण 6
    6
    पता लगाएँ कि क्या आप अपने जीवन का आनंद ले रहे हैं दृढ़ता अनगिनत घंटे के थकाऊ या बेहद मुश्किल काम ले सकता है किसी भी मामले में, लक्ष्य जानने के लिए अपना समय कैसे निवेश करें, जीवन में एक मुख्य रूप से सकारात्मक बारीकियां होगी आप अकेले नहीं हैं जीवित, आप पूरी तरह से जीवन जी रहे हैं यदि डर और असंतोष ने घुसपैठ की है और आप चुनौतियों का आनंद नहीं ले रहे हैं, तो आप अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं।
  • इसका अर्थ यह नहीं है कि जब आप अपने लक्ष्यों का पीछा करते हैं तो जीवन कभी-कभी ज़बरदस्त नहीं होगा। समय में आप स्थायी नकारात्मकता से अस्थायी निराशा में अंतर करेंगे।
  • आपको अधिक सकारात्मक होने में आपकी सहायता करने के लिए कौन से उपकरण हैं? उदाहरण के लिए, आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ समय बिता सकते हैं, कठिन समय में रोने के लिए कंधे रखने के लिए, या मन को डिस्कनेक्ट करने के लिए आप अपने कुत्ते के साथ एक सवारी के लिए कुछ मिनट काट सकते हैं।
  • भाग 2

    बाधाओं का पता लगाएं
    छवि शीर्षक दृढ़ चरण 7
    1
    वास्तविकता का सामना करें जीवन की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम होना एक बड़ा फायदा है, लेकिन यह करना बहुत कठिन हो सकता है। जब एक बड़ी समस्या सामने आती है, तो इसे अनदेखा करना, नरम करना या समाधान में देरी करना बहुत आसान होता है वे क्या हैं, के लिए बाधाओं को देखकर अभ्यास करें, ताकि उनसे बचने का सबसे अच्छा तरीका समझें, उन पर काबू पाएं या उनका सामना करें।
    • स्वयं के साथ ईमानदार रहें यदि आप अपने लक्ष्य से भटक गए हैं, तो इसे स्वीकार करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य किसी पुस्तक को प्रकाशित करना है, और आपने लेखन शुरू नहीं किया है, तो बहाने बनाने के बजाय तथ्यों से निपटना
    • जो दोषी नहीं हैं उन पर दोष मत डालें आप चलना शुरू नहीं कर रहे क्योंकि आपका बॉस आपको बहुत काम करने देता है, आपके बच्चे बुरी तरह से व्यवहार करते हैं या यह बहुत ठंड से बाहर है - क्या आप इन वाक्यांशों में खुद को पहचानते हैं? अपने जीवन पर नियंत्रण को याद रखें, और पहले चरण से शुरू होने की कीमत पर भी, इसे जारी रखने के लिए उपयोग करें
    • भागने से बचें बड़ी समस्याओं को अल्कोहल, टीवी, ड्रग्स, भोजन, वीडियो गेम का सहारा लेकर अस्थायी रूप से बचा जा सकता है - लेकिन केवल अस्थायी तौर पर। यदि आप अपने आप को निर्णायक पाते हैं क्योंकि आप महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने में व्यस्त हैं, तो समस्या केवल इस दौरान बढ़ेगी
  • छवि शीर्षक दृढ़ चरण 8
    2
    सावधानी से अपने विकल्पों को तौलना समझदार, तर्कसंगत बनाने के बजाय आवेगी निर्णय लेने से आपको तेज़ी से और तेज़ी से ले जाएगा। जब भी आपको किसी बाधा का सामना करना पड़ता है, तो अभिनय से पहले प्रत्येक बिंदु के दृश्य से इस मुद्दे की जांच करें। एक समस्या को संभालने के लिए हमेशा एक से अधिक तरीका है, और आप शॉर्टकट्स को बिना बिना किस तरह से और अधिक मायने रखता है यह जानना चाहते हैं।
  • उन लोगों के लिए सलाह मांगो जो आपके पास बुद्धिमान हैं महत्त्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए दूसरों को बहुत मदद मिल सकती है यदि आप पहले से ही वहां मौजूद लोगों को जानते हैं, तो उनसे पूछें कि उन्होंने स्थिति के साथ कैसे व्यवहार किया। बस चिमटा के साथ सलाह लेने के लिए याद रखना, खासकर यदि वे परिणाम में शामिल लोगों से आते हैं।
  • यह आपके मॉडल के लिए कुछ मॉडलों के लिए भी उपयोगी हो सकता है - आपके जीवन में लोग, मशहूर हस्तियां, आध्यात्मिक आंकड़े - तुम्हारा से संबंधित मूल्यों के साथ। अपने आप से पूछें कि उन लोगों को किसी निश्चित स्थिति में क्या करना होगा, आप सही रास्ते पर चलने में सहायता कर सकते हैं।
  • इज़्ज़ शीर्षक से दृढ़ चरण 9
    3



    अपनी अंतरात्मा की बात सुनो यह निर्णायक कारक है। आपको क्या करना सही काम है? आपकी अंतरात्मा की मार्गदर्शिका के चलते हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है, भले ही आपको इसे स्पष्ट रूप से पीछे की तरफ लेना चाहिए। जब आप ईमानदारी से कार्य करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपने सबसे अच्छा किया बाद के संदेह या भ्रम के मामले में, विवेक के अनुसार कार्य करने की जागरूकता आपको इस बात पर काबू पाने में मदद करेगी।
  • कभी-कभी सही तरीका स्पष्ट होता है, कभी-कभी कम होता है क्या आप स्पष्ट रूप से देखने के लिए कर सकते हैं, चाहे वह ध्यान कर रहे हों, धार्मिक समारोह में जा रहे हों, एक डायरी या किसी अन्य गतिविधि को लिखकर अपने विचारों को फिर से व्यवस्थित करने में मदद करें
  • छवि शीर्षक दृढ़ चरण 10
    4
    अपने कारणों की रक्षा एक निर्णय लेने के बाद जो आप जानते हैं वह सही है, इसे अपनी सारी ताकत से बचाएं सभी आलोचना, कठिनाई और संदेह के प्रति दृढ़ रहें किसी के विश्वासों का पालन करने के लिए साहस लेते हैं, खासकर जब वे लोकप्रिय नहीं होते हैं लेकिन आप यह जानते हुए ताकत और आत्मविश्वास प्राप्त कर सकते हैं कि आपने अपने विकल्पों को सावधानी से तौला है और आपकी दृढ़ विश्वासों के आधार पर काम किया है।
  • छवि शीर्षक Persevere Step 11
    5
    अपनी गलतियों से जानें आप हमेशा पहली कोशिश पर अपना रास्ता नहीं मिलेगा बुद्धि कई गलती करके और हर बार कुछ नया करने के द्वारा प्राप्त की जाती है जो कुछ हुआ है उसके बारे में सोचो और पता करें कि आप उस अनुभव से क्या हासिल कर सकते हैं, तो उस पर लागू करें जो आपने आगे की बाधा को हासिल किया है, जिसे आपको दूर करना होगा।
  • यहां तक ​​कि सबसे मजबूत लोग असफल भी हैं कुछ गलत हो जाने पर आत्म-दया की भंवर में मत आना। इसके बजाय, अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक नई रणनीति विकसित करें, यह जानकर कि अगली बार परिणाम अलग होगा।
  • भाग 3

    बलों को बनाए रखें
    दृढ़ता से कदम 12 शीर्षक छवि
    1
    अपने शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखें जब मन को अस्पष्ट कर दिया जाता है और आपका शरीर आकार से बाहर हो जाता है, तो मुश्किल समय से सामना करना और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो सकता है स्वस्थ रहने के लिए दैनिक उपायों को लेना दृढ़ता के मार्ग पर बहुत उपयोगी होगा। यह ध्यान में रखने के लिए कुछ चीजें हैं:
    • स्वस्थ खाओ सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे पोषक और मौसमी फल और सब्जियां खाते हैं अनाज, मांस और स्वस्थ वसा खाओ। बहुत सारे संसाधित खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश न करें
    • पर्याप्त नींद जाओ नींद की एक रात एक अच्छे और बुरे दिन के बीच का अंतर बना सकता है। जब संभव हो तो रात में 7-8 घंटे सो जाओ
    • चलती प्राप्त करें। चाहे वह चल रहा है, योग कर रहा है, चल रहा है, साइकिल चलाना, तैराकी या अन्य गतिविधियां, जितनी भी हो सके उतनी ही आगे बढ़ें। व्यायाम आपको एक अच्छे मूड में डालता है और आपको उन चुनौतियों के लिए फिट रखता है जो आप उम्मीद करते हैं। एक 30 मिनट का व्यायाम आहार शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है।
  • प्रतिरक्षा चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक समुदाय का हिस्सा बनें अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से लगाएं, जो आपको जानते हैं और आपकी सहायता करते हैं, जैसा कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम करते हैं। एक समुदाय के एक अभिन्न अंग बनकर बदले में अन्य लोगों का समर्थन करें किसी व्यक्ति पर आप भरोसा कर सकते हैं, और यदि आपको उनकी ज़रूरत है तो उनसे संपर्क करने में संकोच न करें।
  • एक बेटा, एक बेटी, एक भाई, एक माता पिता और एक भरोसेमंद दोस्त हो। परिवार और दोस्तों के साथ घनिष्ठ संबंध होने से आपको अंधेरे समय में मदद मिलेगी।
  • जिस समुदाय में आप रहते हैं उसमें शामिल हों स्वयंसेवा, सबक, शहर विधानसभाएं, स्थानीय खेल टीम, कुछ बड़ी चीजों का हिस्सा बनने के सभी बेहतरीन तरीके हैं।
  • छवि शीर्षक Persevere Step 14
    3
    परिप्रेक्ष्य में सब कुछ रखें दिन के लिए रहने के बजाय, आगे देखो पता है कि हर प्रतिकूल पारित होगा, और अनुग्रह और ताकत के साथ सामना करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेगी, ताकि आप पीछे की ओर देखकर खुद पर गर्व महसूस कर सकें। समझे कि, हालांकि आपकी समस्याएं महत्वपूर्ण हैं, वे दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण नहीं हैं दुनिया की विशालता का एक विचार प्राप्त करें, और इसके साथ-साथ जितनी आप कर सकते हैं बातचीत करें।
  • किताबों और लेखों को पढ़ना और समाचारों का पालन करने से आप जुड़े और जागरूक रह सकते हैं, और परिप्रेक्ष्य में सब कुछ डाल सकते हैं।
  • अपने मन से बाहर निकल जाओ और दूसरों की आंखों के माध्यम से चीजों को देखने की कोशिश करो, कभी-कभी एक आइसक्रीम खाने के लिए अपनी पोती ले लो या नर्सिंग होम में अपनी चाची का दौरा करें।
  • प्रतिबिंबित छवि चरण 15
    4
    अपनी आध्यात्मिकता का पालन करें कई लोग पाते हैं कि कुछ बड़े से संबंधित होने की भावना को परिष्कृत करना आराम और ऊर्जा देता है एक आध्यात्मिक जीवन आपको एक उद्देश्य खोजने में मदद कर सकता है जब आपको यह नहीं पता कि किसके पास जाना है
  • यदि आप धार्मिक हैं, तो नियमित रूप से समारोहों में भाग लें अगर आप प्रार्थना करते हैं, तो अक्सर इसे करें
  • ध्यान और आध्यात्मिक जागरूकता के अन्य रूपों का प्रयोग करें।
  • प्रकृति के बीच में समय व्यतीत करते हैं, और जंगलों, महासागरों, नदियों और खुले आकाश के चमत्कारों में शामिल होते हैं।
  • छवि शीर्षक दृढ़ चरण 16
    5
    अपने आप से सच रहें यदि आप अपने कार्यों के अपने मूल्यों के साथ अपने मूल्यों के अनुरूप रहना जारी रखेंगे तो आप दृढ़ रहेंगे जब आपके जीवन का कुछ तत्व अजीब लगना शुरू हो जाता है, तो इसे बदल दें। जब तक आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते तब तक प्रक्षेपवक्र को ठीक करना जारी रखें।
  • टिप्स

    • विजेता कभी हार नहीं देते, जिन्होंने आत्मसमर्पण नहीं किया।
    • उन लोगों से बचने की कोशिश करें जो हमेशा न कहें यह आपको करने की सरल स्वाद के लिए आपको हतोत्साहित करेगा।
    • उन लोगों को सलाह के लिए पूछें जो अधिक अनुभव वाले हैं, और जो आपके क्षेत्र में सफल रहे हैं

    चेतावनी

    • उन चीजों को करने की कोशिश मत करो जो आपको चोट पहुंचाईएगी, जब तक आपके पास सुधार करने के लिए कोई स्पष्ट रास्ता नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com