कैसे खुद को फिर से परिभाषित करें

यदि आपके जीवन ने रेल को छोड़ दिया है, शायद आप आगे बढ़ने से पहले, सही दिशा में, आपको खुद को फिर से परिभाषित करना होगा पता करें कि आप इस समय कौन हैं और यह कैसे पता चलता है कि वह व्यक्ति किससे अलग होना चाहता है, फिर अपने आप को एक बेहतर संस्करण बनने पर काम करता है।

कदम

भाग 1

अपने वर्तमान स्व परिभाषित
छवि रीडफेनएस खुद चरण 1
1
निर्धारित करें कि इस समय आपके स्वयं को क्या परिभाषित करता है अपने जीवन को किसी उद्देश्य से देखें और पूछें कि वर्तमान में पहल की क्या पहल है, चाहे आप उन्हें महत्वपूर्ण मानते हों या नहीं।
  • ये आंतरिक कारक हो सकते हैं (आपका काम नैतिक, व्यस्त महसूस करने की इच्छा) या बाहरी (आपकी नौकरी, आपके परिवार, आपके पालतू जानवर)
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने कार्यों के आधार पर अपनी वर्तमान प्राथमिकताओं की पहचान कर सकते हैं और अपने विश्वासों पर नहीं। उदाहरण के लिए, शायद आपको लगता है कि आपके परिवार को आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए, लेकिन काम पर खर्च किए गए समय का मतलब यह है कि आप वास्तव में पीछे की सीट लेते हैं। इस मामले में, आपका वर्तमान स्वयं यह दर्शाता है कि यह आपकी नौकरी है जो आपकी असली प्राथमिकता है, भले ही यह आपकी इच्छानुसार नहीं है।
  • प्रतिबिंबित किया गया छवि रीफिफेन स्वयं चरण 2
    2
    अपने आप के साथ अपने संबंधों का अन्वेषण करें अपने आप को विशेष रूप से या मुख्य रूप से बाह्य स्रोतों के माध्यम से परिभाषित करना सरल हो सकता है। कुछ समय बिताने के बाद, जो आप सामान्य में हैं, सोचें कि आप अकेले हैं, तो आप कौन हैं?
  • उन चीजों के बारे में सोचो जिनकी आप मूल्य देते हैं, जिसमें व्यक्तित्व लक्षण और आपके सिद्धांत शामिल हैं आप अपने समय प्रबंधन कौशल या किसी विशिष्ट धर्म में अपने विश्वास की सराहना कर सकते हैं। उन सभी चीजों की सूची करें जिनसे आप मूल्य देते हैं, भले ही वे हमेशा अभ्यास में तब्दील न हो जाएं जितना चाहें।
  • उन चीज़ों के बारे में भी सोचें जो आपसे प्यार करती हैं और आप की तरह हैं वे अन्य जीवित प्राणियों, जैसे परिवार, मित्रों और जानवरों, और जुनून और गतिविधियों जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप हर समय समर्पित नहीं करते हैं, तो आप इन बातों को पसंद करेंगे, उन्हें वैसे भी सूचीबद्ध करें।
  • छवि को पुनःप्रभाषित करें स्टेप 3
    3
    खुद के बारे में अपने बारे में बात करें जब आप वर्तमान में विश्लेषण कर रहे हैं, तो तीसरे व्यक्ति में अपने आप को बदलकर आपके साथ बात करने में सहायक हो सकता है इस तरह से आप अपने दिमाग को अधिक उद्देश्य के तरीके से सोचने के लिए मजबूर कर देंगे, जिससे आप अपने आप को और अधिक सटीक धारणा तक पहुंच सकते हैं।
  • तीसरे व्यक्ति के संवाद में सर्वनाम शामिल हैं जैसे "उसे," "वह" और "उन्हें"। आपका नाम तीसरे व्यक्ति के संवाद में भी शामिल है।
  • इसका अर्थ है कि "परिवार में बिताए समय मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है" कहने के बजाय, आप कहते हैं, "परिवार में बिताए समय बहुत महत्वपूर्ण है (यहां अपना नाम डालें)."
  • भाग 2

    अतीत से हट जाएं
    छवि रीफिफेन खुद चरण 4
    1
    अतीत के चलते हैं अपने आप से पूछें कि पिछले ज़िले, असुरक्षा और पछतावा से आपके जीवन के किन पहलुओं पर असर पड़ता है। अपनी समस्याओं की पहचान करने के बाद, उन्हें जाने दें क्योंकि वे अब आप को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं
    • सावधान रहें जब आप अपने अतीत की जांच करें आप पिछले संबंधों के अंत से जुड़े अपराध या दुःख की भावना की उपस्थिति पा सकते हैं, और पता लगा सकते हैं कि, वर्तमान और भविष्य में, ऐसी भावनाओं से आप अपने आप को नए रिश्तों को पूर्ण रूप से समर्पित करने से रोकते हैं। इसी तरह, आपके विकास के दौरान, आपके परिवार की वित्तीय समस्याएं हो सकती हैं, और यह कि असुरक्षा ने आपको व्यथित वयस्क बना दिया हो।
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 5
    2
    पिछली गलतियों से जानें आपको अपनी गलतियों और अपने पिछले दुखों को अवरुद्ध नहीं करना चाहिए, यद्यपि अक्सर कई सबक हैं जो आप अपने वर्तमान स्वयं को सुधारने के लिए ले सकते हैं।
  • पिछली गलतियों से सीखना आपको फिर से होने से रोकने में मदद कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक गलत संबंध के विश्लेषण का विश्लेषण कर सकते हैं कि क्या गलत था और भविष्य में फिर से होने वाली स्थिति को रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं। या आप ऐसे फैसलों पर विचार कर सकते हैं जो आपने या आपके परिवार को वित्तीय पतन के लिए लाया है और भविष्य के लिए एक आर्थिक योजना विकसित कर सकते हैं जो ऐसी गलतियों को ठीक कर देगा।
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 6
    3
    एक बुरी आदत बंद करो यद्यपि वे सबसे अधिक भयभीत कार्यों में से एक साबित हो सकते हैं, बुरी आदतों को ठीक कर सकते हैं और व्यक्तित्व की खामियां आपको एक महत्वपूर्ण कदम उठाने की अनुमति देती हैं, जब आप अपने पिछले स्वयं के पीछे छोड़ना चाहते हैं। तुरंत बदलने की कोशिश करने के बजाय, एक समय में एक बुरी आदत को छोड़ने पर ध्यान दें।
  • ज़्यादा प्रयास करने से आप इसे समाप्त कर सकते हैं जब कोई व्यक्ति आत्म-सुधार के लिए सड़क पर समाप्त हो जाता है, तो वह अधिक देना या पीछे हटना चाहता है
  • इसके अलावा, छोटे क्रमिक प्रगति करना आसान है। प्रत्येक लक्ष्य की उपलब्धि आपको पूरे यात्रा की सुविधा प्रदान करने के लिए प्रेरित करेगी।
  • मूर्त लक्ष्यों से शुरु करें उदाहरण के लिए, वेब पर अपना पूर्व धूम्रपान करना या उसे सताते रहना। जैसा कि आप प्रक्रिया के माध्यम से प्रगति करते हैं, आप उन समस्याओं का समाधान करना शुरू कर सकते हैं जो भौतिक रूप में मौजूद नहीं हैं।
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 7
    4
    सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलें जैसे ही नकारात्मक विचार, अपने आप को या आपके जीवन से संबंधित, अपना मन दर्ज करें, सकारात्मक विचारों के साथ उन्हें बदलने की कोशिश करें इस तरह आप मुश्किलों के बजाय संभावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने मन को सिखाना होगा
  • उदाहरण के लिए, एक बुरी तारीख आपको कुछ सोचने के लिए संकेत दे सकती है जैसे "मैं कभी भी किसी को नहीं ढूंढूँगा मेरे साथ कुछ गड़बड़ होनी चाहिए। "
  • जब इस तरह के विचार ने अपना रास्ता बना लिया है, तो इसे सुनें और इसे ठीक तरह से सही मत करो। "यह नियुक्ति गलत हो गई, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि सही व्यक्ति मेरे लिए इंतज़ार नहीं कर रहा है। मैं उसे ढूंढने में सक्षम नहीं होगा यदि मैं देखना बंद कर देता हूं। "आपके व्यक्तित्व के कुछ सबसे सकारात्मक और प्रशंसनीय गुणों पर ध्यान केंद्रित करके अपने आत्मसम्मान को पुन: पुष्टि करने के लिए उतना उपयोगी हो सकता है।
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 8
    5
    दूसरों की राय के बारे में चिंता करना बंद करो जो व्यक्ति करता है और जो कुछ करता है वह सामाजिक दबाव द्वारा नियंत्रित होता है, और यह दबाव आपकी स्थिति का कारण हो सकता है। यदि आप वाकई खुद को फिर से परिभाषित करना चाहते हैं, तो आपको उस व्यक्ति बनने की जरूरत है जो आप आप बनना चाहते हैं, दूसरों को आप की अपेक्षा नहीं करना चाहिए
  • प्रियजनों से सामाजिक दबाव आ सकता है किसी को भी, अपने माता-पिता से अपने सबसे अच्छे दोस्त तक, यह अपेक्षा कर सकते हैं कि एक या दूसरे में आप कोई नहीं हैं जो आप नहीं हैं।
  • आपको खुद से ही सोशल दबाव की पहचान करने की जरूरत है, जो कंपनी से ही आती है, और उससे दूर चले जाते हैं। समाज में जाति, लिंग, सामाजिक वर्ग, धर्म आदि पर आधारित कुछ सीमित अपेक्षाएं हो सकती हैं।
  • भाग 3

    आगे बढ़ें
    छवि रीडफेनएस खुद चरण 9
    1
    अपनी प्राथमिकताओं का आकलन करें इस बार, अपने आप से पूछें कि वर्तमान में आपकी देखभाल के स्तर की परवाह किए बिना आपके जीवन के कौन-से पहलुओं को अत्यंत सावधानी से इलाज किया जा सकता है।
    • जिस तरह से आप अपनी मानसिकता को मानसिक रूप से देख रहे हैं उससे मिलान करने के लिए अपनी प्राथमिकताओं को जिस तरह से बदलते हैं, उसका पुनर्गठन करने के लिए प्रतिबद्ध।
    • यदि आपका वर्तमान स्वयं काम करने के लिए लत से ग्रस्त है, हालांकि आपको लगता है कि परिवार को वित्तीय सफलता से पहले आना चाहिए, आप अपना समय व्यवस्थित करने के तरीके को बदलने में व्यस्त हैं। देर से देर तक कार्यालय में बंद होने के बजाय घर से काम पर लौटें अपने परिवार के साथ बिताने के लिए विशिष्ट क्षणों की योजना बनाएं और वास्तविक आपातकाल के मामले में किए गए वादे को विफल न करें।
  • प्रतिबिंबित छवि रीफिफेन स्वयं चरण 10



    2
    अपने आप से पूछें कि आप क्या गुण विकसित करना चाहते हैं। अंदर देखो और तय करें कि आप कौन बनना चाहते हैं, उन व्यक्तित्व लक्षणों की भी पहचान करें जो आपको भेद देते हैं। वे ऐसी विशेषताएं हो सकती हैं जो आपके पास पहले से ही हैं या अभी तक प्रदर्शित नहीं हुई हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपके आदर्श गुणों में से एक समय को समझदारी से प्रबंधित करने की क्षमता हो सकती है। आपके कैरियर की शुरुआत में आपके पास उत्कृष्ट प्रबंधन कौशल था, लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी की एकरसता के साथ आप उन्हें ढीला करना शुरू कर चुके हैं। हालांकि, यदि यह आपके आदर्श गुणों में से एक है, तो उसे इस तरह की सूची दें और इसे विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध करें।
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 11
    3
    इच्छाओं को आपको लक्ष्य देकर कार्यवाही करें आशावाद और आशा महत्वपूर्ण है, लेकिन कोई भी सिर्फ इसलिए नहीं बदलता क्योंकि वह ऐसा करने की उम्मीद करता है। खुद को पुनः परिभाषित करना समय और कड़ी मेहनत लेता है
  • अपनी रचनात्मक पक्ष विकसित करने के लिए आपके पास अधिक समय बधाई देने के बजाय, वास्तव में इसे योजना बनाएं। तय करें कि आप प्रत्येक महीने रचनात्मक उद्देश्यों के लिए कितना खर्च करते हैं वैकल्पिक रूप से, तय करें कि एक महीने के भीतर आप कितना रचनात्मक कार्य पूरा करना चाहते हैं, इसके बावजूद आवश्यक समय
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 12
    4
    अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए हर दिन कुछ समय व्यतीत करें। एक बार जब आप एक लक्ष्य तक पहुंच गए हैं, तो आपको इसे पहुंचने का समय खोजने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना होगा। हर दिन अपने गंतव्य के लिए थोड़ा करीब लाने के लिए तुरंत और स्थायी रूप से प्रारंभ करें
  • उदाहरण के लिए, आप व्यायाम के माध्यम से अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं। अपने आप से "कल मैं शुरू होगा" या "मैं अगले हफ्ते शुरू करेंगे" कहने के बजाय, यह आज शुरू होता है हर दिन थोड़ा सा `आंदोलन करो, फिर भी जब आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, ताकि आपके लक्ष्य की दिशा में कार्य एक मूल आदत बन जाए।
  • भाग 4

    अपनी खुद की परिभाषा को फिर से लिखना
    प्रतिबिंबित छवि रीफिफेन स्वयं चरण 13
    1
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें अपने आप को बदलने का एक त्वरित तरीका कुछ करना है जिसे आप आमतौर पर आराम से नहीं कर रहे हैं।
    • जिस कदम से आप लेते हैं, वह अपने आदर्श स्वभाव से दूर रहना चाहिए, इससे भटका नहीं।
    • अगर आप अकेले होते हैं, लेकिन आप अधिक मिलनसार होना चाहते हैं, तो एक सामाजिक समूह में दाखिला लेने या अपने शौक से संबंधित पर विचार करें। सकारात्मक लोगों की एक कंपनी में स्वयं को सम्मिलित करना सुनिश्चित करें
    • यदि आप अधिक साहसी होना चाहते हैं, तो स्काइडाइविंग करें या किसी विदेशी देश में थोड़ी यात्रा की योजना बनाएं। लेकिन याद रखना कि साहसी होने का मतलब बेवकूफ नहीं होना है, इसलिए कार दौड़ में भाग लेने या खतरनाक रिश्ते में शामिल होने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 14
    2
    एक पुराने जुनून के लिए समर्पित अपने आप से पूछें कि क्या सपने या जुनून हैं जिनके लिए आप समय खोजना बंद कर चुके हैं। यदि हां, तो उन पुराने हितों के लिए फिर से समय निकालना शुरू करें आप खुद का एक सकारात्मक हिस्सा खोज सकते हैं जो कि सक्रिय रखने के योग्य है
  • यदि आप एक बार महाराज बनने का सपना देखते हैं, तो खाना पकाने के सबक लेने की कोशिश करें, भले ही आप अपने करियर में बदलाव करने का इरादा न करें।
  • यदि आप हाई स्कूल में बेसबॉल खेलना पसंद करते हैं, तो एक वयस्क टीम को ढूंढें जो आप के लिए साइन अप कर सकते हैं। आप नए दोस्त बनाने और समर्पण, फिटनेस और टीम वर्क के लिए अपनी प्रशंसा को पुनर्जन्म करने में सक्षम होंगे।
  • प्रतिबिंबित किया गया छवि, चरण 15
    3
    उन चीजों के लिए समय खोजें जो आप वर्तमान में पसंद करते हैं आपके पास रुचि हो सकती है जो किसी खास शौक या गतिविधि के लिए पर्याप्त नहीं खिलाती है। बहाने बनाने बंद करो और अधिक सक्रिय रूप से उन्हें आगे बढ़ाने की योजना बनाने शुरू करें।
  • एक सबक या समूह में भाग लें इस तरह से आप आवश्यक संरचना के साथ प्रश्न में गतिविधि का समर्थन कर सकते हैं।
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 16
    4
    नए लोगों से मिलो और नए दोस्त बनाएं वर्तमान में आपके जीवन में मौजूद लोग अपने वर्तमान स्वयं को जानते हैं और यह चुन लेगा कि आप खुद को फिर से परिभाषित करने और एक नया व्यक्ति बनने में सहायता करने के लिए या नहीं। जब आप पहली बार लोगों से मिलते हैं, तो उस व्यक्ति के बारे में उनसे बात करें जिनसे आप बनने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि वे आपके आदर्शों के प्रति सच्चे रहने में आपकी सहायता कर सकें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके जीवन में नए लोग सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं। जब आप नकारात्मकता के बजाय सकारात्मकता से घिरे हैं, तो यह एक नया आत्म बनना बहुत आसान है।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने पुराने मित्रों और परिवार को अपने जीवन से खत्म करना चाहिए। बस अपने कल्याण के लिए एक संभावित विषाक्त रिश्ते से दूर हो जाओ स्वस्थ रिश्तों को बनाए रखा जाना चाहिए, भले ही वे आपको अपने वर्तमान लक्ष्य की ओर धकेलने में सक्षम न हों।
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 17
    5
    दृश्य अनुस्मारक बनाएं इसके बजाय, कि आप कौन बनना चाहते हैं और आपके लक्ष्य क्या हैं, इसके बारे में सोचने के बजाय, यह जानकारी लिखित में डाल दीजिए। अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आपको उन चरणों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप लेना होगा।
  • सूची को आसान रखें, जहां आप इसे हर दिन देख सकते हैं निरंतर दृश्य अनुस्मारक इसे भूलना कठिन बना देगा।
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 18
    6
    हर सुबह, अपने लक्ष्यों को पुनः जोड़ने के लिए कुछ समय निकालें। दिन शुरू करने से पहले, आप कौन हैं और कौन बनना चाहते हैं, यह दर्शाते हुए कुछ मिनट बिताएं।
  • जैसे ही आप स्पष्ट रूप से सोचने के लिए पर्याप्त जाग रहे हों, अपने आप से पूछें कि क्या आप आज ही उसी व्यक्ति हैं जो आप कल थे। प्रतिबिंबित करें और पता करें कि आपके पास जो परिभाषा के हैं, वे बेहतर हो रहे हैं, और इन्हें कुछ और काम की आवश्यकता है।
  • हर सुबह प्रक्रिया को दोहरा कर आप दिन के बाकी हिस्सों में और अधिक जागरूक महसूस कर सकेंगे।
  • छवि रीडफेनएस खुद चरण 19
    7
    नियमित गति से आगे बढ़ो। Procrastinate मत करो, लेकिन जल्दी में नहीं है।
  • अपने आप को फिर से परिभाषित करने के लिए हर दिन कुछ करना, अक्सर विलंब से बचने के लिए पर्याप्त है। यदि आप एक ऐसी जगह पर पहुंच जाते हैं जहां आपको फंस पड़ता है, तो गति में बातें करने के लिए कुछ अच्छा करिए।
  • समझें कि खुद को फिर से परिभाषित करना एक प्रक्रिया नहीं है जो शाम से सुबह तक होती है बहुत सारी चीजें एक ही बार में बदलने की कोशिश न करें, अन्यथा आपको डर लगता होगा और आप प्रक्रिया को छोड़ना चाहते हैं।
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com