यदि आप लेस्बियन हैं तो पता कैसे करें

यौन अभिविन्यास एक बाइनरी प्रणाली की तरह नहीं है, लेकिन इसमें बारीकियों का एक व्यापक स्पेक्ट्रम होता है इसलिए, आपकी यौन प्राथमिकताओं को पहचानने और स्वीकार करने में सक्षम होने पर अक्सर एक लंबी और जटिल आंतरिक यात्रा होती है इस प्रक्रिया से मुकाबला करने से आपको भ्रमित कर सकते हैं। अपनी सच्ची पहचान को खोजने की अनुमति दें- आपको ईमानदार होना चाहिए और अपने आप से खुला होना चाहिए और अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करना चाहिए- अपने शरीर को सुनने के लिए सीखना, अपनी सच्ची भावनाओं को पहचानना, अपनी प्रवृत्ति को समझना और अंत में उस विश्लेषण को स्वीकार करना जो आपको विश्लेषण प्रक्रिया के दौरान मिलते हैं इंटीरियर।

कदम

भाग 1

अपनी यौन प्राथमिकताएं पहचानें
छवि शीर्षक यदि आप लेस्बियन चरण 1 पर हैं
1
विश्लेषण करें कि आप अपने यौन अभिविन्यास पर सवाल क्यों उठा रहे हैं आपके यौन स्वाद को समझने का निर्णय व्यक्तिगत विकल्प होना चाहिए। आपको अपनी कामुकता पर सवाल पूछना चाहिए क्योंकि यह एक बेहतर प्रक्रिया है जिसे आप बेहतर जानते हैं और नहीं क्योंकि अन्य आपको बताते हैं कि आप समलैंगिक हैं अपने आप को प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय निकालें एक डायरी रखें, रोजाना एक ब्लॉग बनाएं या व्यक्तिगत वीडियो रिकॉर्ड करें, इसलिए वे आपकी खोजों के लिए एक आउटलेट और आपकी असली पहचान तलाशने की प्रक्रिया है।
  • यदि आप लेस्बियन चरण 2 में जानते हैं तो छवि का शीर्षक
    2
    अपनी यौन प्राथमिकताओं को पहचानें अपने ही लिंग के लोगों के साथ संभोग की कोशिश करना बिल्कुल स्वस्थ, सामान्य है और इसका मतलब यह नहीं कि समलैंगिक होने का अर्थ है हालांकि, यदि आप उन्हें अक्सर रहते हैं या पुरुषों के बजाय महिलाओं के साथ रहने की लगातार इच्छा महसूस करते हैं, तो यह आपकी ओरिएंटेशन का सूचक हो सकता है
  • क्या आप अन्य महिलाओं को देखते हैं? क्या आप मुस्कुराहट, विषमताओं और महिलाओं की विशेषताओं को देखते हैं?
  • दिल की धड़कन तेज हो जाता है और आप महसूस करते हैं "पेट में तितलियों" जब आप एक आकर्षक महिला देखते हैं?
  • क्या आप अपनी आंखों के साथ विशेष रूप से एक महिला का सपना देख रहे हैं?
  • क्या आप महिलाओं को आकर्षित महसूस करते हैं?
  • क्या आप चूमते हैं और महिलाओं के साथ यौन संबंध रखते हैं?
  • छवि शीर्षक यदि आप लेस्बियन चरण 3 पर हैं
    3
    लैंगिक अभिविन्यास के लिए एक परीक्षा लें यदि आप अपने यौन स्वाद को समझने के लिए एक कठिन आंतरिक खोज कर रहे हैं, तो एक परीक्षा करें जो आपको अपने बारे में नए सच्चाई दिखा सकती है। यदि आपकी ओरिएंटेशन के बारे में आपके पास पहले से बहुत स्पष्ट अनुमान है, तो परीक्षण के परिणाम केवल स्वयं-मूल्यांकन की पुष्टि करेंगे।
  • का परीक्षण करें किन्सी स्केल. यह सिर्फ इस उद्देश्य के लिए बनाई गई एक परीक्षा है और परिणाम आपको परिभाषित करने के लिए अनुमति देता है कि आप किस पैमाने के हैं - विषमलैंगिक से समलैंगिक (समलैंगिक), भले ही आप खुद को विषमलैंगिक, उभयलिंगी या समलैंगिक के रूप में लेबल न करें। परीक्षा में सही / गलत जवाब देने के लिए 13 प्रश्न होते हैं और बहुत कम जनसांख्यिकीय जानकारी पूछती है।
  • परीक्षा लें एपस्टीन यौन ओरिएंटेशन इन्वेंटरी (ईएसओआई). संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिकों में से एक रॉबर्ट एपस्टेन द्वारा तैयार यह परीक्षण, किसी व्यक्ति के यौन स्वाद का आकलन करने में सक्षम है। यह आपको समलैंगिक या विषमलैंगिक के रूप में परिभाषित नहीं करता है, लेकिन यह आपको अपनी प्रवृत्तियों को वैसे भी समझने की अनुमति देता है। ये 18 प्रश्न हैं जो केवल 5 मिनट का समय लेते हैं।
  • भाग 2

    पहचानो और स्वीकार करें कि आपने अपने बारे में क्या सीखा है
    छवि का शीर्षक, यदि आप लेस्बियन चरण 4 पर हैं
    1
    पहचानें कि आपके पास यौन प्राथमिकताएं हैं यौन इच्छा से बचने या मनोवैज्ञानिक अधिकता की गतिशीलता को बनाने की कोशिश करना काफी स्वाभाविक है, यह आपकी खोज के प्रबंधन के लिए है - यह डर लगता है और डर लगता है! यदि आप आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपको अपनी कमजोरियों का सामना करना चाहिए और स्वयं के साथ ईमानदार होना चाहिए। जब आप अपने यौन स्वाद को दबाने बंद कर देते हैं और पहचानते हैं कि वे मौजूद हैं, तो आप अपने अंदरूनी स्वयं पर काम करना शुरू कर सकते हैं और खुद को अपने जैसा स्वीकार कर सकते हैं।
    • यौन प्राथमिकता एक निरंतर परिवर्तन के रूप में मौजूद है यह एक द्रव और गैर-स्थिर अवधारणा है जो मानक परिभाषा में कबूतर नहीं हो सकता। यह सब सामान्य, सही और बहुत ही सामान्य है।
    • उभयलिंगी भी दो लिंगों द्वारा उसी तरीके से आकर्षित नहीं हो सकते हैं वे महिलाओं के बजाय पुरुष या इसके विपरीत के लिए पुरुष पसंद करते हैं।
    • जो महिलाएं खुद को समलैंगिकों के रूप में पहचानती हैं वे कभी-कभी पुरुष आकर्षक भी पा सकते हैं
  • यदि आप लेस्बियन चरण 5 पर जानते हैं तो छवि का शीर्षक
    2
    अपने आप को प्यार करो यात्रा के दौरान जो आप खुद को स्वीकार कर लेते हैं, आपके समलैंगिकता को पहचानना एक क्रमिक प्रक्रिया में पहला कदम है। आपको एक रात में पूरी तरह से अपने आप को पूरी तरह से स्वीकार करना होगा जब आप अपने यौन अभिविन्यास के बारे में और अधिक सहज महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप समझते हैं कि यह आपकी एकमात्र विशेषता नहीं है जो आपको एक इंसान के रूप में परिभाषित करता है। माफी मांगने के बिना अपनी ज़िंदगी जीने की कोशिश करें, अपराध और शर्म से छुटकारा पाएं।
  • छवि शीर्षक यदि आप लेस्बियन चरण 6 पर जानते हैं
    3
    एक सकारात्मक आंतरिक बातचीत का अभ्यास करें यदि आप एक बहुत ही रूढ़िवादी परिवार में बड़ा हुआ या असहिष्णु समुदाय में रहते थे, तो आपकी यौन पहचान नैतिक या धार्मिक विश्वास से विरोधाभासी हो सकती है जो आपको एक बच्चे के रूप में फैलती थी। जानबूझकर भाषा और विचारों को संपादित करना अच्छा और बुराई की अपनी धारणा को बदलने का एक बहुत प्रभावी तरीका है। अपने आपको बता देना बंद करो कि आप प्रेम प्राप्त करने के योग्य नहीं हैं या फिर खुश रहें और इसके बदले एक इंसान के रूप में अपने मूल्य पर विश्वास करना शुरू करें। यह सोचने के बजाय कि समलैंगिकता एक गलती है, बजाय यह पहचान ले कि यह एक प्राकृतिक, स्वस्थ और स्वीकार्य तथ्य है।
  • अपनी आदतों की पहचान करके अपने बारे में नकारात्मक सोचने के लिए शुरू करें आप अपने आप को क्या खतरनाक झूठ बोल रहे हैं? क्या ये विचार विशिष्ट परिस्थितियों के कारण पैदा होते हैं, जैसे परिवार के किसी सदस्य के साथ बातचीत?
  • सकारात्मक और व्यक्तिगत मंत्रों के साथ इन नकारात्मक विचारों को बदलें जब आप समझते हैं कि आप सोच रहे हैं "मैं योग्य नहीं हूँ" या "मैं खुश होने के लायक नहीं हूं", एक गहरी सांस लें, मुस्कुराओ और सोचें कि आप हैं "महत्वपूर्ण, प्रिय और आपको एक ईमानदार जीवन जीने का अधिकार है जो आपको खुश करता है!"
  • छवि शीर्षक यदि आप लेस्बियन चरण 7 पर जानते हैं
    4
    यह समझने की कोशिश करें कि क्या बाहर आना सुरक्षित है। अपनी यौन प्राथमिकताओं के बारे में बात करने के लिए समय की स्थापना करना अक्सर एक भावनात्मक रूप से मांग करने वाला निर्णय होता है, जिसके परिणामस्वरूप वह परिणाम भी हो सकते हैं जो हमेशा सकारात्मक नहीं होते हैं अपने परिवार, मित्रों और सहपाठियों से बात करने से पहले, आपको यह विचार करना होगा कि क्या ऐसा करना सुरक्षित है या नहीं।
  • एक बच्चों का चिकित्सक से संपर्क करें (यदि आप अभी भी इस उम्र में हैं) या एक सलाहकार का अनुमान लगाने के लिए कि आपके माता-पिता या मित्र कैसे प्रतिक्रिया कर सकते हैं देखें कि वे समलैंगिक मुद्दों से कैसे निपटते हैं और उनके बारे में सोचते हैं कि वे उनके लिए इस तरह के खतरनाक समाचारों की प्रतिक्रिया कैसे दे सकते हैं।
  • यदि आपके माता-पिता या दोस्त खुले तौर पर समलैंगिकता के बारे में शत्रुतापूर्ण हैं, तो इसके बारे में बात करने में सतर्क और चयनात्मक रहें।



  • छवि का शीर्षक है यदि आप लेस्बियन चरण 8 पर हैं
    5
    पहचानें कि आपके आत्म-स्वीकृति पथ का दूसरों पर असर होगा यद्यपि अपने यौन अभिविन्यास को खोजना और स्वीकार करना अत्यंत व्यक्तिगत प्रक्रिया है, आपको यह स्वीकार करना चाहिए कि यह दूसरों के साथ आपके संबंध को प्रभावित कर सकता है दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के साथ बाहर आना तनावपूर्ण है! आपको जरूरी नहीं कि हर किसी को आप को पता है या अपने यौन स्वाद के बारे में पता होना चाहिए। जब आप अपने बारे में सहज और आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तो उस व्यक्ति के साथ शुरू करें जिसे आप आसानी से महसूस करते हैं। सकारात्मक लोगों के बजाय नकारात्मक प्रतिक्रियाओं और दूसरों को उत्तेजित करने के लिए तैयार रहें।
  • छवि शीर्षक यदि आप लेस्बियन चरण 9 पर हैं
    6
    एक सलाहकार से संपर्क करें अपनी यौन पहचान को परिभाषित करने और स्वीकार करने की प्रक्रिया लंबी और जटिल है सामाजिक कलंक का प्रबंधन मानसिक और भावनात्मक रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है एक योग्य चिकित्सक के साथ बैठक - एलजीबीटीक्यूआई दुनिया में एक पेशेवर सलाहकार - आप स्पष्टता पर आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं। एक मनोवैज्ञानिक आपको अपने यौन अभिविन्यास को स्वीकार करने में मदद कर सकता है और आप अपने परिवार और सहकर्मियों के साथ आने से निपटने में मदद कर सकता है।
  • भाग 3

    एक प्रामाणिक मार्ग में रहना
    यदि आप लेस्बियन चरण 10 में जानते हैं तो इसका शीर्षक चित्र
    1
    अपने आप को परिभाषित करें और अपना जीवन जीएं यहां तक ​​कि अगर समाज समलैंगिकों के बारे में रूढ़िवादी प्रस्तुति देता है, तो वास्तव में समलैंगिक समुदाय अलग-अलग महिलाओं से बना है और विभिन्न विशेषताओं के अनन्तता के साथ। जब आप समलैंगिक समुदाय को जानते हैं और इसमें शामिल होते हैं, तो इस माहौल के बारे में जानने के लिए सब कुछ जानने का प्रयास करें समय के साथ आप समझेंगे कि समुदाय में आपकी भूमिका क्या है। आप एक व्यक्तिगत तरीके से परिभाषित करना सीखेंगे, जिसका मतलब है कि समलैंगिक होने और अपने जीवन के अनुसार जीवन जीना।
  • छवि का शीर्षक है यदि आप लेस्बियन चरण 11 पर हैं
    2
    LGBTQI समुदाय के बारे में जानें इस दुनिया के अतीत, वर्तमान और भविष्य के बारे में बुनियादी जानकारी रखने में सक्षम होने से आपको कई संदेह दूर करने में मदद मिलेगी। यह आपको संभावित बाधाओं से अवगत करायेगा और आपको बाधाओं को दूर करने के बारे में एक विचार देगा।
  • सेक्स और लिंग के बीच अंतर जानने के लिए जानें - यौन अभिविन्यास के सभी बारीकियों से परिचित हों I
  • शैक्षणिक ग्रंथों के कानून - एलजीबीटीक्यूआई विषयों पर विश्वविद्यालय के अध्ययन बढ़ रहे हैं!
  • एलजीबीटीक्यू मुद्दे पर अपडेट रहें जो खबरों में शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक यदि आप लेस्बियन चरण 12 पर जानते हैं
    3
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपकी सहायता करते हैं। अलगाव की तुलना में कोई भी दर्द अधिक नहीं है I यह आवश्यक है कि स्व-स्वीकृति प्रक्रिया के दौरान आपकी मदद करने के लिए आपके पास एक विश्वसनीय मित्र या सहायता समूह है। जब आप मुश्किल क्षणों का सामना करते हैं तो वे आपको सलाह और आराम दे सकते हैं
  • अपने मित्रों और परिवार से भरोसा करें
  • स्थानीय सहायता समूह में शामिल हों या ऑनलाइन समुदाय में शामिल हों
  • चर्च, मंदिरों और धार्मिक संस्थानों में भाग लेते हुए, जो एलजीबीटीयूआई समूह को पहचानते हैं, आप उन लोगों के संपर्क में रह सकते हैं जो अपने स्वयं के धार्मिक मूल्यों का समर्थन और साझा कर सकते हैं।
  • समलैंगिक समुदायों के बारे में जानने के लिए अपने क्षेत्र में LGBTQI समुदाय से जानकारी प्राप्त करें, जो कि समलैंगिकता को पहचानते हैं
  • आप एक त्वरित ऑनलाइन खोज भी कर सकते हैं या फ़ोरम से संपर्क कर सकते हैं ताकि आपके क्षेत्र में ऐसी ही वास्तविकता पाई जा सके।
  • छवि शीर्षक यदि आप लेस्बियन चरण 13 पर जानते हैं
    4
    पता लगाएँ कि क्या आपके स्कूल में एक है समलैंगिक-सीधे गठबंधन. ये व्यापक रूप से एंग्लो-सैक्सन दुनिया में फैले हुए हैं, लेकिन वे इटली में भी फैल रहे हैं, जहां छात्र यौन पहचान से संबंधित मुद्दों पर सहायता, सहायता और प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके स्कूल में ऐसा कोई समूह नहीं है, तो आप खुद को एक बनाने के लिए स्कूल के नेताओं के साथ काम कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक है यदि आप लेस्बियन चरण 14 में हैं
    5
    LGBTQI संगठनों को ढूंढें और उससे संपर्क करें अब वे कई शहरों में मौजूद हैं और उनमें से एक है Arcigay ये संदर्भ के वैध बिंदु हैं और इस दुनिया के बारे में अधिक जानने में आपकी सहायता करने के लिए एक महत्वपूर्ण समर्थन हो सकते हैं "समानांतर" और आप अपने यौन अभिविन्यास और अपनी पहचान का पता लगा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com