कैसे अपनी क्षमता का सबसे बनाने के लिए

एंग्लो-सैक्सन अभिव्यक्ति "खिलें जहां आप लगाए गए हैं" स्पष्ट रूप से बताता है कि जीवन में हमें हमारे सामने पेश किए गए अवसरों को समझने में सक्षम होना चाहिए और हमारी वर्तमान स्थिति के लिए आभारी महसूस करना चाहिए। बहरहाल, आप कई बार इस बात से खुश नहीं हो सकते कि चीजें कैसे चल रही हैं और इस अनमोल सिद्धांत को प्रथा में डालने में कठिनाई हो रही है। सौभाग्य से, परिस्थितियों में सुधार करने के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं, भले ही पहली नज़र में सब कुछ गलत हो। सबसे पहले आप मानसिकता को बदल सकते हैं जिसके साथ आप जीवन का सामना कर सकते हैं। वर्तमान की सराहना करने और परिवर्तनों और बाधाओं को स्वीकार करने का प्रयास करें दूसरे, अवसरों को पहचानने का प्रयास करें चलाने के जोखिम, लिंक स्थापित करें और कड़ी मेहनत करें। अंत में अपने निपटान में हर दिन का अच्छा उपयोग करें अपनी क्षमता का अधिकतम लाभ लेने के लिए एक सकारात्मक बल बनने की कोशिश करें

कदम

भाग 1

सही मानसिकता का विकास करें
छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 1
1
समझें कि आप अपने विचारों को नियंत्रित कर सकते हैं बहुत से लोगों को ऐसा लग रहा है कि वे कमांड को पकड़ रहे हैं। हालांकि, हालांकि भावनाओं और भावनाओं को पूरी तरह से महारत हासिल नहीं किया जा सकता है, हालाँकि हम अपने विचारों को निर्देशित करने के लिए कर सकते हैं। कुछ मामलों में परिस्थितियों को बदलना संभव नहीं है, लेकिन आप उस परिप्रेक्ष्य को हमेशा बदल सकते हैं, जिससे आप उन पर विचार करते हैं।
  • याद रखें कि आपके पास अपने दृष्टिकोण को नियंत्रित करने की शक्ति है किसी भी स्थिति में, आप यह चुन सकते हैं कि आपके आस-पास क्या हो रहा है, इस पर विचार करने और समझने का तरीका क्या है। रोज़मर्रा की ज़िम्मेदारी लेने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, भले ही आप वर्तमान में काम कर रहे कंपनी से असंतुष्ट हैं, तो आपको इसे पूरी तरह से नकारात्मक स्थिति पर विचार नहीं करना चाहिए। यदि आपको सोचने की आदत है: "मैं अपनी नौकरी से नफरत करता हूं, यह भयानक है", अन्य तरीकों से जांच करें कि आप परिस्थितियों का मूल्यांकन कैसे कर सकते हैं आप अपने जीवन के बारे में सकारात्मक, अपने परिवार या अपने दोस्तों की तरह ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। या अपने वर्तमान नौकरी के लिए आपको लगता है कि आपके व्यक्तित्व के लिए उपयुक्त एक को बदलने और खोजने के लिए एक प्रेरणा के रूप में तिरस्कार पर विचार करना शुरू करें।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 2
    2
    स्वीकार करें कि चीजें बदल सकती हैं। जीवन में निरंतर निरंतर स्थिरता ठीक है। अपनी चेतना, परिस्थितियों और परिस्थितियों के विकास के स्तर के बावजूद समय के साथ अलग-अलग हो जाएगा। यदि आप खुश रहना चाहते हैं, भले ही क्या होता है, विश्वास के साथ परिवर्तन स्वीकार करना सीखना महत्वपूर्ण है।
  • याद रखें कि प्रगति के लिए आवश्यक बातें बदलना चाहिए। यदि आप अपरिवर्तित रहते हैं, तो आप कोई कदम आगे नहीं लेंगे और आपके पास बेहतर व्यक्ति बनने का मौका नहीं होगा। अगर कुछ हाल ही में आपके जीवन में बदल गया है, तो दुखी या इसके बारे में असहज महसूस करने की जगह नई स्थिति में बदलने की कोशिश करें।
  • आप अपने मौजूदा परिस्थितियों को कैसे बदल सकते हैं यह देखने के लिए सतर्क रहें यदि आप जिस स्थिति का अनुभव कर रहे हैं वह आदर्श नहीं है, तो संभावना है कि इसे बदलने के लिए या खुद को बदलने और बेहतर रहने के लिए अलग-अलग तरीके हैं। आप चीजों को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश में लगातार अपनी क्षमता को बढ़ा सकते हैं।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 3
    3
    आपके पास क्या मूल्य है यदि आपके समग्र जीवन का नकारात्मक दृश्य है, तो यह संभावना है कि आप उदासीन और ऊर्जा में कमी महसूस करते हैं। इस तरह की मानसिकता के साथ अपनी सबसे अधिक क्षमता बनाने के लिए आपके लिए यह मुश्किल है उस परिस्थितियों को बदलने और आदर्श बनने के बजाय, मौजूदा लोगों के सकारात्मक पहलुओं की सराहना करने की कोशिश करें। इस तरीके से आप अपने जीवन को पनपने के लिए अपने दृष्टिकोण को विकसित करने में सक्षम होंगे।
  • यदि आप अपनी वर्तमान स्थिति से असंतुष्ट हैं, तो नकारात्मक विचारों को आप नीचे पहनने को समाप्त कर सकते हैं। जब किसी को हर दिन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है तो उसके जीवन के सकारात्मक पहलू को भूलना आसान होता है।
  • अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक सचेत प्रयास करने की कोशिश करें जो आप वर्तमान में कर सकते हैं। शायद आपको अपना काम पसंद नहीं है, लेकिन आप अपने सहकर्मियों की सराहना करते हैं। इसके अलावा, शायद यह आपको उन कौशल प्राप्त करने का अवसर दे रहा है जो आप भविष्य में लाभ ले सकते हैं। अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों पर प्रतिबिंबित करें जो आपको खुश और संतुष्ट महसूस करता है, उदाहरण के लिए आपके सामाजिक संबंधों पर। आपकी ऊर्जा को किस पर अच्छा लगता है, उसके बारे में फोकस करें
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 4
    4
    हर परिस्थिति में सबक लेने की कोशिश करें किसी भी परिस्थिति में आपकी अधिकतम क्षमता को बनाने के लिए एक प्रभावी विधि हमेशा अपनी आंखें खुली रखती है ताकि जीवन की निरंतर पढ़ाई को समझ सके। अपनी वर्तमान स्थिति का विश्लेषण करें और अपने आप से पूछें कि आप क्या सीख सकते हैं। आपके वर्तमान अनुभवों को जीवन में एक सबक कैसे दिखा सकता है?
  • नकारात्मक परिस्थितियों में मूल्यवान शिक्षा भी होती है मान लीजिए आपको व्यावसायिक कारणों के लिए स्थानान्तरण करना था और जिस शहर में आप वर्तमान में रहते हैं, उसे पसंद नहीं है, तो समझ लें कि इस स्थिति से आप किस प्रकार का सबक सीख सकते हैं। शायद अध्यापन, लचीलापन या प्रतिकूल घटना के बाद सकारात्मक जीवन में फिर से संगठित करने की क्षमता के बारे में है। यदि आप एक नए स्थान पर अकेले हैं, तो अपने आप को बेहतर तरीके से जानने के लिए और दूसरों की ज़रूरत के बिना खुश और संतुष्ट महसूस करने का सही मौका हो सकता है।
  • जब कभी परिस्थितियों कठिन होती है और कई बार सही रीडिंग केवल बाद में ही समझा जाता है, तो एक सबक समझना हमेशा आसान नहीं होता है। यहां तक ​​कि अगर आप अभी किसी भी सकारात्मक शिक्षण को नहीं पहचान सकते हैं, तो अपने आप को याद दिलाएं कि अभी या बाद में आप कहेंगे कि आपने जो अनुभव अनुभव किया है, उससे कुछ सीख लिया है। वर्तमान क्षण को बेकार के रूप में मत समझो
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 5
    5
    कट्टरपंथी स्वीकृति का अभ्यास करें यह एक ऐसी तकनीक है जो वर्तमान स्थिति को स्वीकार करने और हर चीज को बदलना सिखाती है, जिसे बदला नहीं जा सकता। यह आपकी सबसे अधिक संभावनाएं बनाने में आपकी सहायता कर सकता है क्योंकि आप समय बर्बाद करने से बचेंगे, इस बारे में सोचें कि चीजें अलग-अलग कैसे हो सकती हैं। हर दिन स्वीकृति की भावना पैदा करने की कोशिश करो जो आप अपने जीवन में नहीं बदल सकते।
  • छोटी चीज़ों से शुरु करें उदाहरण के लिए, स्वीकार करते हुए कि बहुत सारे ट्रैफ़िक हैं, इसलिए आपको काम के लिए देर हो जाएगी आप परिस्थितियों को बदल नहीं सकते हैं, इसलिए उन्हें आपको परेशान मत करना। उन्हें स्वीकार करने की कोशिश करें और कार्यालय में आने के बाद इस अड़चन को अपने दृष्टिकोण में हस्तक्षेप न करें।
  • जैसा कि आप छोटे बाधाओं को स्वीकार करना सीखते हैं, आप बड़े लोगों के चेहरे में भी शांत महसूस करना शुरू कर देंगे। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आपने जो पदोन्नति की आशा की थी, उसे आपने प्राप्त नहीं किया हो, भले ही आपने कड़ी मेहनत की हो। यह एक खराब झटका हो सकता है, लेकिन अगर आप परिस्थितियों को स्वीकार करना सीख चुके हैं, तो आप जल्दी से ठीक हो जाएंगे।
  • भाग 2

    नए अवसरों की तलाश करें
    छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 6
    1
    पहचानें कि आप क्या बदल सकते हैं किसी भी स्थिति में हमेशा ऐसे पहलु होते हैं जो आप संशोधित और सुधार कर सकते हैं। अपनी क्षमता का अधिकतम करने के लिए, आपको अपने वर्तमान परिस्थितियों में अवसर तलाशने की आवश्यकता है। उन परिस्थितियों को पहचानना सीखें जिन्हें आप बेहतर के लिए बदल सकते हैं, हालाँकि हालात आदर्श से बहुत दूर हैं।
    • प्रतिकूल पहलुओं के बारे में शिकायत करने से बचें अगर आपको कुछ पसंद नहीं है, तो यह समझने का प्रयास करें कि क्या आप नकारात्मक को बदलने के बदले इसे बेहतर बना सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आपको अपनी मौजूदा नौकरी बहुत ज्यादा पसंद नहीं है, लेकिन शिकायत करने के बजाय, हर दिन इसे बेहतरीन तरीके से करने का प्रयास करें इस तरह से आप एक पदोन्नति या एक उपयोगी सिफारिश प्राप्त कर सकते हैं जो आपको भविष्य में एक नई नौकरी खोज सकेंगे।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 7



    2
    वर्तमान में रहें भविष्य में हो सकता है कि क्या हो रहा है या आप अतीत में अलग ढंग से कैसे काम कर सकते हैं, इस बारे में सोचकर आप वर्तमान में अपनी क्षमता को अधिकतम करने के लक्ष्य से विचलित कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अवसरों पर भी जब आप निराश महसूस करते हैं, तो अपना सर्वश्रेष्ठ रहने की कोशिश करें "यहां और अब" और वे क्या हैं के लिए चीजें स्वीकार करते हैं।
  • आप क्या कर सकते हैं या आप क्या चाहते हैं, इस बारे में सोचने के बजाय आपके पास जितना भी होगा, उतना अधिक करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप अधिक अध्ययन किया है या एक अलग स्कूल में भाग लिया है तो उस नौकरी के बारे में सोचने से बचें जो आपको मिल सके। अतीत को बदलने का कोई तरीका नहीं है
  • उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप वास्तव में अपने वर्तमान में सुधार कर सकते हैं। यदि आप जानते हैं कि आप अतीत में पर्याप्त रूप से शामिल नहीं हुए हैं, अब से, अपनी सारी ताकत को आप जो भी करते हैं उसे समर्पित करें। हर दिन कड़ी मेहनत करें ताकि पांच साल में आपको फिर से अफसोस न पड़े कि आपने तब तक क्या किया है।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 8
    3
    मजबूत बांड विकसित करें आपके पास अपने आसपास के लोगों के साथ संबंध बनाने का मौका हमेशा होता है यहां तक ​​कि अगर आपकी वर्तमान स्थिति सुंदर नहीं है, तो पारस्परिक संबंध खिल सकते हैं और पनप सकते हैं। अपने आसपास के लोगों के साथ सहभागिता करने का प्रयास करें, किसी सहकर्मी के साथ बंधन से, किसी मित्र या वरिष्ठ को महत्वपूर्ण अवसर पैदा हो सकते हैं।
  • जितना आप कर सकते हैं उतना जितना सोशल नेटवर्क का विस्तार करें। अपने क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के संपर्क में रहें, उदाहरण के लिए पिछले नौकरियों के साथियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ। वर्तमान कार्यस्थल पर, अपने आसपास के लोगों के साथ ठोस संबंध स्थापित करने का प्रयास करें। हमेशा नम्र होना, सम्मान करना, दूसरों के बारे में बुरी तरह से बात करना और कड़ी मेहनत करना।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 9
    4
    जोखिम ले लो किसी भी परिस्थिति में आपकी मदद कर सकते हैं। वर्तमान परिस्थितियों को निश्चित के रूप में मानने के बजाय, बेहतर करने के लिए उन्हें बदलने के लिए कुछ करने में सक्षम महसूस करें। कोई भी स्थिति पूरी तरह से अचल नहीं है, जोखिम और एक व्यक्ति के रूप में बढ़ने की संभावना हमेशा होती है।
  • जो लोग साहस करने के लिए तैयार नहीं हैं, वे अपनी क्षमता का सबसे अधिक नहीं कर सकते संभावित परिणामों का सामना करने के डर से केवल एक निश्चित कार्रवाई करने में संकोच न करें। कभी-कभी बढ़ोतरी या पदोन्नति की मांग करते समय, एक बड़ा जोखिम लेते हुए, एक ठोस सुधार कर सकते हैं
  • यहां तक ​​कि यदि चीजें आप नहीं मानते हैं, तो आप हिम्मत से काम करने के बारे में एक सबक सीखेंगे। आपको यह भी पता चल सकता है कि आपका नियोक्ता कदर करता है कि कौन जानता है कि जोखिम कैसे उठाना है भविष्य में आपके दुस्साहसी के कारण पुरस्कार भी हो सकता है, भले ही वर्तमान में बदलाव न हो।
  • भाग 3

    हर दिन से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करें
    छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 10
    1
    दूसरों पर सकारात्मक प्रभाव डालें आप छोटे इशारों जो आपके आस-पास के लोगों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं, करके अपनी क्षमता को कैपिटल कर सकते हैं। हर दिन उन्हें स्वयं का समर्थन करने के लिए उन्हें बाधित करने के बजाय, आप अपने आसपास की दुनिया में सुधार करने में सक्षम होंगे। नतीजतन, आपका रवैया भी बेहतर होगा और आप ऊर्जा और मानसिक संरचना पर भरोसा कर सकते हैं, जिसे आपको अधिक संतुष्ट और खुश व्यक्ति बनने की आवश्यकता है।
    • छोटे इशारों का प्रदर्शन करें जो दूसरों को अच्छा लगता है, जैसे सुपरमार्केट कैसियर पर मुस्कुराते हुए या उनको निर्देश देने के लिए जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है।
    • जब आप एक बुरे मूड में हो, तब भी अनुकूल होने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, हर सुबह आप हर किसी के लिए विनम्र होने के लक्ष्य के साथ काम करते हैं, भले ही वह मुश्किल दिन बन जाए।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 11
    2
    कृतज्ञता का अभ्यास हर दिन मानसिक रूप से कई अच्छी चीजों को सूचीबद्ध करता है जिनके लिए आप आभारी महसूस कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको परिस्थितियों में परिस्थितियों को बनाए रखने और समझने में मदद मिलेगी कि परिस्थितियां आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं करती हैं। जैसे ही आप जागते हैं, उस क्षण के बारे में सोचने का प्रयास करें जो आप उस पल के लिए आभारी महसूस कर सकते हैं। इस तरह से सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ दिन शुरू करना आसान होगा।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 12
    3
    वर्तमान परिस्थितियों का सबसे अधिक लाभ उठाएं आप सभी स्थितियों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप सीख सकते हैं कि आपके पास कौन-सी उपकरण उपलब्ध हैं। किसी भी परिस्थिति में बेहतर रहने के अवसर खोजने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने शानदार ढंग से रचनात्मक लेखन में अपनी पढ़ाई पूरी की है, लेकिन अब आप बेहतर नौकरी खोजने के लिए एक बार में काम कर रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अब जो भी कर रहे हैं, में कोई भी मौका नहीं देख सकते हैं, फिर भी कुछ अच्छी चीजें हैं जिन्हें आपने अभी तक नहीं माना है।
  • एक अंशकालिक नौकरी के लिए बहुत सारे मानसिक प्रयासों की आवश्यकता नहीं होती है जिससे आपको लिखने के लिए समय और ऊर्जा मिल सकती है। साथ ही जिन लोगों को आप मिलते हैं उन्हें देखकर आप अपनी कहानियों के लिए प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि जिसे आप ब्लूम कहते हैं`re Planted Step 13
    4
    एक पूरे के रूप में परिस्थितियों का मूल्यांकन करने के लिए याद रखें। अपनी क्षमता को अधिकतम करने में सक्षम होने के लिए, आपको अपनी स्थिति को व्यापक दृष्टिकोण से देखने के लिए सीखना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप खो गए, उदास या निराश महसूस करते हैं, तो अपने सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्यों की याद दिलाएं मूल्यांकन करें कि वर्तमान परिस्थितियों से उनका प्रभावित कैसे होता है इस तरह से आप सही रास्ते खोजने और वर्तमान में सर्वश्रेष्ठ के लिए कार्य करने के लिए प्रेरित महसूस करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com