किसी ऐसे व्यक्ति को प्रोत्साहित कैसे करें, जिसने किसी परीक्षा या परीक्षा में भाग नहीं लिया

एक परीक्षा उत्तीर्ण न करें या एक महत्वपूर्ण परीक्षा, अपमान के गहरे अर्थ को छोड़ सकते हैं। किसी को इस क्षण से उबरने में मदद करने के लिए, यह जानने के लिए जरूरी है कि कैसे स्थिति को सबसे उचित तरीके से संभालना है, बिना फटकारना, आलोचना करना या व्यक्ति को अपर्याप्त महसूस करने के लिए, अपनी विफलता के वजन में और भी बढ़ाना। कभी-कभी एक असफलता बाहरी कारणों के कारण भी हो सकती है, जैसे कि भावनात्मक स्थिति, असफलता समान नहीं है, जैसा कि प्रतिभा नहीं है या नहीं। इन युक्तियों को समझने के लिए कि किसी को साहस देने की ज़रूरत है और उसे उठाने के लिए कैसे प्रेरित करें।

कदम

किसी ऐसे व्यक्ति को ऑफ़र प्रोत्साहन जो कि एक परीक्षा या परीक्षा चरण 1 में विफल रही है शीर्षक वाली छवि
1
उन्हें याद दिलाएं कि हम मानव हैं विफलताओं में से हर किसी के लिए जल्दी या बाद में हो यदि आप उस व्यक्ति को याद दिलाने में मदद करना चाहते हैं कि वह गलती करने के लिए सामान्य है, तो आपके शब्द उसे शांत कर सकते हैं और उसे स्थिति पर नियंत्रण हासिल कर सकते हैं। यहां तक ​​कि मशहूर लोगों के बीच भी ऐसे व्यक्तियों के उदाहरण मिलेंगे जो अपनी असफलता से भविष्य की सफलता की कुंजी के लिए तैयार हो गए हैं।
  • किसी ऐसे व्यक्ति को ऑफ़र प्रोत्साहन जो कि एक परीक्षा या परीक्षा चरण 2 में विफल रही है शीर्षक वाली छवि
    2
    उन्हें पता है कि स्थिति पर नियंत्रण रखने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। उसे अच्छी तरफ देखने के लिए प्रोत्साहित करें और अपने आप को दृढ़ता से हाथ मिलाएं। याद रखें कि आप केवल तब ही विफल होते हैं जब आप तुरंत अपना लक्ष्य छोड़ दें यदि आप समझते हैं कि व्यक्ति मनोबल महसूस करता है और अपना प्रेरणा खो देता है, कोशिश कर रहा है, उसकी पिछली सफलता, परीक्षा, परीक्षण और अन्य कठिनाइयों को जो उसने अतीत में हासिल किया है याद करने का प्रयास करें। उसे वापस ले आओ कि भावनाओं कि उसे आगे बढ़ने और इसे बनाने के लिए कर दिया गया था क्या थे।
  • उसे स्मरण करें कि अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना कितना ज़रूरी है और इससे दूर नहीं हटना, क्योंकि पहला प्रयास वांछित दिशा में नहीं आया। उसे आमंत्रित करें कि वह क्या करें और प्राप्त करें की एक सूची को संकलित करें।
  • अपने शब्दों को ध्यान से सुनें उस व्यक्ति को आप के साथ निकलना और उसकी सारी कुंठाओं से छुटकारा दें। एक बार वह खुद को मुक्त कर चुका है, वह बेहतर महसूस करेगा। उसे बताओ कि असफलता उन्हें मजबूत बनाती हैं
  • यदि आपके पास समय उपलब्ध है, विफलताओं की कहानियों के लिए ऑनलाइन खोज करें, सफलताओं में बदल गया। इस विषय पर कितने प्रमाण मौजूद हैं यह जानने के लिए आप आश्चर्यचकित होंगे। एक महत्वपूर्ण अवधारणा पर प्रतिबिंबित करने के लिए व्यक्ति को आमंत्रित करें: विजय उन लोगों के लिए है, जो हार नहीं मानते।
  • कोई व्यक्ति जो किसी परीक्षा में विफल रहा है या टेस्ट 3 का प्रस्ताव प्रोत्साहित करते हैं
    3
    किसी भी नकारात्मक या चिढ़ी टिप्पणी से बचें किसी को भी बेकार, बेवकूफ, या वह किया जाना चाहिए था कि क्या करने में असमर्थ बुलाया महसूस में खुशी महसूस करता है। इस प्रकार के वाक्यांश किसी भी विफलता के बाद किसी को सही प्रेरणा प्राप्त करने में मदद नहीं करेंगे। इसके विपरीत, कुछ टिप्पणियां उस व्यक्ति में नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करने लगेंगी, जैसे कि दूसरों की आंखों में विफलता दिखाई देने लगती हैं। इस विचार को उसके दिमाग में बिठाकर उसे विश्वास करना होगा। यदि आप उस व्यक्ति के साथ बहुत जुड़े हुए हैं जिसे आप सहायता करना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, आप माता-पिता हैं), और आप यह जानकर निराश हैं कि आपने इसे नहीं बनाया है, विषय को सुलझाने से पहले शांत हो जाओ।
  • आप बहुत निराश हो सकते हैं यदि वह व्यक्ति परीक्षा पास नहीं कर पाता है जिससे आप पैसे खो सकते हैं। इस बिंदु पर पैसे के बारे में सोचने की कोशिश न करें और उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें, जो भी आप अपने एक दिन में निवेश कर रहे हैं वह आपके पास वापस आ जाएगी, भले ही आप अब अन्यथा सोच रहे हों इसे समर्थन देना जारी रखें और इसे अपने आर्थिक नुकसान से कम न करें, अपने दुःखों को अधिक भार न जोड़ें
  • किसी ऐसे व्यक्ति को ऑफ़र प्रोत्साहन, जिसका शीर्षक परीक्षा है या परीक्षा चरण 4 में विफल रहा है
    4
    उसे स्थिति का समाधान करने में मदद करें यह समझने की कोशिश करें कि उस व्यक्ति को ऐसा करने और उसका लक्ष्य प्राप्त करने में सक्षम होने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि यह अध्ययन और अन्य जिम्मेदारियों के बीच एक वयस्क विभाजन है, तो अपने बोझ को कम करने और उसे ध्यान देने के लिए अधिक समय देने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं, उसके बारे में सोचें। व्यावहारिक सहायता दें जहां आप कुछ घर का काम कर सकते हैं, इसे स्कूल ले जा सकते हैं आदि। यह जानने के लिए कि कोई मदद करने के लिए तैयार है, यहां तक ​​कि छोटी चीज़ों के लिए भी, उसे मन की शांति और सफलता का एक बड़ा मौका मिलेगा।
  • यदि यह एक छात्र है तो आप अपनी पढ़ाई को फिर से जारी करने से पहले उसे एक ब्रेक देना चाहेंगे। विराम का एक क्षण उसे एक अलग तरीके से नए तरीके से मूल्यांकन करने में मदद करेगा, एक सकारात्मक दृष्टिकोण और मजबूत दृढ़ विश्वास के साथ अपने लक्ष्य के करीब ले जा रहा है, अपने अनुभव के लिए समेकित धन्यवाद। अपने साथ इस खाली समय को साझा करने का प्रस्ताव करें, शायद कुछ दिलचस्प गतिविधियों को एक साथ करके।
  • परीक्षा में सफलता की संभावना को बढ़ाने के लिए ट्यूटर द्वारा पीछा किया जा सकता है या प्रारंभिक सबक में भाग लेना संभव है।
  • अगर छात्र जितना जल्दी हो सके परीक्षा को दोहराने का इरादा रखता है, अपनी बाहरी प्रतिबद्धताओं के बोझ को दूर करने की कोशिश करें ताकि वह अध्ययन पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकें। इसके साथ ही सही तरीके से व्यवहार करने की कोशिश करें ताकि उसे परेशान न करें, जब आप एक ही कमरे में हों, तो ज्यादा शोर न करें और यदि आपके पास जो कुछ करना चाहते हैं, तो अपनी आंखों की लालचें मत करें।



  • किसी ऐसे व्यक्ति को ऑफ़र प्रोत्साहन जो कि एक परीक्षा या परीक्षा चरण 5 में विफल रही है शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आत्मसम्मान को पुनर्स्थापित करें अगर छात्र ने अपनी क्षमताओं पर विश्वास खो दिया है, तो वह उसे अपने मूल्य की फिर से आश्वस्त महसूस करने के लिए सही तरीके की तलाश कर रहा है। आप सही प्रेरणा प्राप्त करने और अपने आप पर काम करने के लिए कुछ मैनुअल से परामर्श कर सकते हैं विषयों को प्रोत्साहित करने के साथ ग्रंथों का पता लगाएं, आप उन्हें बुकस्टोर्स में ढूंढ सकते हैं, या उन्हें मित्र से उधार ले सकते हैं उस व्यक्ति को अपना समय दीजिए, जो आप कभी भी कर सकते हैं, सबसे ज्यादा अनमोल तोहफा में से एक, उसे सुनने के लिए और अपनी लड़ाई साझा करने के लिए उपलब्ध दिखाया गया है। कभी-कभी उन्मत्त रोजमर्रा की जिंदगी सरलतम लेकिन तेजी से प्रभावी इशारों के मूल्य को अस्पष्ट करती है। विश्वास करने में सक्षम होने के नाते और वास्तव में किसी पर भरोसा करना आपकी आत्मसम्मान और समस्याओं का सही समाधान हासिल करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • उसे अपने आत्मसम्मान को फिर से स्थापित करने में मदद करने के अलावा, वह परीक्षा में उसे आत्मविश्वास देने का भी प्रयास करता है, या परीक्षा में भाग लेने के लिए। यदि पहला प्रयास असफल था, तो समस्याएं हो जाएंगी, इसलिए यह पता लगाने की कोशिश करें कि वह गलत क्यों था और आपको याद दिलाने के लिए फिर से ऐसा गलती न करें। उसे अपने शिक्षकों से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें, उन लोगों की राय की तुलना करें जिन्होंने पहले से उनका सामना किया है, और उन पुस्तकों को खरीदने के लिए जो उनके प्रदर्शन को बेहतर बना सकते हैं।
  • यदि व्यक्ति को एक मजबूत भावना से जुड़े सीमाएं हैं, तो उन्हें आत्म-नियंत्रण और विश्राम पद्धतियों के माध्यम से तनाव को दूर करने के लिए आमंत्रित करें।
  • किसी ऐसे व्यक्ति को ऑफ़र प्रोत्साहन जो कि एक परीक्षा या परीक्षा चरण 6 में विफल रही है शीर्षक वाली छवि
    6
    उसे प्रोत्साहित करने के लिए कड़ी मेहनत और उसकी प्रतिबद्धताओं को बनाए रखने मुश्किल परीक्षा पास करने के लिए ध्यान केंद्रित करने और हार कभी नहीं छोड़ना महत्वपूर्ण है। तैयारी के लिए बिताए गए समय और अध्ययन की गई सामग्री से सफलता हासिल होगी। उसे अध्ययन की अपनी सामान्य योजना से परे जाने के लिए पुश करें, उसे समझें कि किसी भी स्थिति में और किसी भी समय अध्ययन किए गए सामग्री को सीखना और समीक्षा करना संभव है।
  • यदि वे मदद कर सकते हैं तो छोटे बलिदान करने की कोशिश करें टीवी की मात्रा को बहुत अधिक रखने से कैसे बचें, जबकि कोई व्यक्ति पढ़ाई या रोशनी को बंद कर रहा है, जो कि बाकी की इच्छा को व्यक्त करते हैं।
  • किसी ऐसे व्यक्ति को ऑफ़र प्रोत्साहन, जिसका परीक्षा या परीक्षा में विफल रहा है, चरण 7
    7
    छात्र को अपने भविष्य की कल्पना करें। सफलता को अन्य सफलता कहते हैं एक बार छात्र समझ गया कि उसकी कठिनाइयों को कैसे दूर करना है तो ये उनकी यात्रा पूरी यात्रा में उनके साथ आएंगे। बाधाओं के मुकाबले सही रास्ते पर प्रतिक्रिया करने में सक्षम होने से, जीवन में कई अन्य स्थितियों के साथ सकारात्मक ढंग से निपटने में मदद मिलती है, साथ ही साथ अपनी खुद की गरिमा और व्यक्तिगत पहचान की पुष्टि भी करती है।
  • टिप्स

    • उस व्यक्ति का समर्थन करें जिसकी आपको जरूरत है किसी को अपने लक्ष्य का पीछा करने में मदद करने के लिए सहानुभूति, देखभाल और सहयोग के लिए तैयार होने में सक्षम होना सही रवैया है।
    • धीरज रखो लोग खुद को मदद के लिए खोलते हैं, और प्रोत्साहित करते हैं, जब दूसरों को सम्मान और समझा जाता है।
    • व्यक्ति को अध्ययन में मदद करने और उसे सकारात्मक तरीके से प्रभावित करने का प्रस्ताव।

    चेतावनी

    • अपना गुस्सा दिखाने से बचें भले ही आप निराश हो जाएं, ध्यान रखें। अपनी अपेक्षाओं को आवाज देते हुए जो बहुत देर हो चुकी है, वह उस व्यक्ति को सफलता से दूर आगे बढ़ाएगा, और अपने आत्मसम्मान को नष्ट करेगा।
    • आलोचना से बचें अपने आप को श्रेष्ठ न दिखाएं और किसी तरह के व्यवहार को न दिखाएं। आप केवल उस व्यक्ति के साथ भाग लेंगे, जो नकारात्मक भावनाओं को संजोएगा और आप और उसकी असफलता दोनों के लिए अधिक विद्रोही हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com