एक दिवालियापन पर काबू कैसे करें

एक विफलता पर काबू पाने का मतलब सबसे पहले इसे पहचानने और फिर से शुरू करना। सबसे पहले, विफल होने की भावना को हराया जाना चाहिए एक असफल परियोजना, रिश्ते, या अन्य लक्ष्य प्रारंभ में कठिन हो सकता है हालांकि, यदि आप इस निराशा को स्वीकार करते हैं और आपके द्वारा किए गए गलतियों को स्वीकार करते हैं, तो आप पृष्ठ को चालू कर सकेंगे। यथार्थवाद की एक अच्छी खुराक के साथ एक स्वस्थ आशावाद आपको अपने आप को विफलता की निंदा किए बिना नई रणनीति तैयार करने में मदद करेगा याद रखें कि आपका असली दीर्घकालिक लक्ष्य लचीला होना सीखना होगा, अर्थात्, आपको अनुकूलन और बढ़ने की क्षमता को परिपक्व करना होगा। हर विफलता मजबूत और समझदार बनने का अवसर देता है

कदम

भाग 1

निराशा का पता लगाएं
इमेज का शीर्षक, विफलता का सफाया चरण 1
1
अपनी भावनाओं को दमन न करें जब किसी को हराया जाता है, तो आत्म-संताप, निराशा और निराशा जैसे भावनाओं से दमन किया जा सकता है कालीन के नीचे छिपते हुए सबसे दर्दनाक उत्तेजनाओं के स्वास्थ्य, संबंधों और भविष्य में सफलता की संभावना पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जैसे ही एक भावना के रूप में प्रकट होता है, इसे स्वीकार करते हैं। उसे एक नाम देने का प्रयास करें, इसे क्रोध, उदासी, भय या शर्म की बात करें। यह आपको इसे अपने या दूसरे पर डाउनलोड करने के जोखिम के बिना इसे संसाधित करने की अनुमति देगा।
  • आपकी भावनाओं को शांतिपूर्वक प्रक्रिया करें यदि आप हल करने या निराशा से उबरने की कोशिश करते हैं, तो इससे पहले कि आप यह भी जानते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है, आप असहमति से काम कर रहे हैं।
  • सबसे कड़वा भावनाओं को दबाकर स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे कि पुरानी पीड़ा, नींद की कमी और हृदय रोग भी हो सकता है।
  • शीर्षक शीर्षक छवि 2 पर काबू पाने की विफलता चरण 2
    2
    घटना को स्वीकार करें जब आप प्रारंभिक सदमे से पुनर्प्राप्त हो जाएंगे, तो क्या हुआ यह स्वीकार करने का प्रयास करें यदि आप अपने आप को या दूसरों को दोषी नहीं ठहराते हैं, तो यह बकवास का नाटक या कुछ नहीं हुआ, पृष्ठ को चालू करना कठिन होगा। तथ्यों को लिखकर या उन पर प्रतिबिंबित करके तथ्यों को फिर से विस्तृत करें, कारणों और परिणामों पर विचार करें। दोष, निर्णय या औचित्य के बिना केवल तथ्यों का मूल्यांकन करें। यदि आपके पास एक डायरी है, तो इसका उपयोग इस उद्देश्य के लिए करें, लेकिन आप स्वयं को एक पत्र भी लिख सकते हैं
  • यदि आप पाते हैं कि लेखन आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप अभिव्यक्ति का एक रूप नहीं है, तो किसी के साथ इसके बारे में बात करने का प्रयास करें एक विश्वसनीय दोस्त, एक रिश्तेदार, या एक मनोवैज्ञानिक आपको इनकार चरण से उबरने में मदद कर सकता है।
  • परिस्थितियों में शामिल दलों (भावनात्मक रूप से प्रभावित नहीं) की राय पूछिए उदाहरण के लिए, अगर आपने कोई रिश्ता समाप्त कर दिया है, तो आपके मित्र ने शायद अलगाव के पहले संकेतों पर ध्यान दिया हो।
  • आप इनकार के चरण (जैसे आप इस बारे में बात करने के लिए या स्वीकार करते हैं कि क्या हुआ, नहीं अपने संभव दोष प्रक्रिया या घटना के नतीजों पर ध्यान न दें मना) को दूर नहीं कर सकते हैं, यह जांच करता है कि आप क्या आगे बढ़ने से रहता है। इस घटना में आप इस विफलता को स्वीकार करते हैं, आपको क्या लगता है कि ऐसा होने जा रहा है? उदाहरण के लिए, शायद आप एक विफलता महसूस करते हैं क्योंकि आपकी बेटी को मादक पदार्थों की लत के साथ समस्या है। इसे सामना करने के बजाय, इनकार के रास्ते का पालन करें, आप उसे पैसे खरीदने के लिए भी पैसे दे सकते हैं "कपड़ा", यह जानकर कि वह उन्हें ड्रग्स पाने के लिए खर्च करेगा।
  • तर्कहीन या अजीब भय की पहचान करें क्या आपको डर है कि यह असफलता आपकी बुद्धिमत्ता या आपके कौशल से सवाल कर सकता है? क्या आपको लगता है कि आप केवल एक ही हैं, जिसने कभी ऐसी बाधा का सामना किया है और दूसरों को आप का न्याय करेंगे? क्या आप चिंतित हैं कि दिवालिया होने की स्थिति में दूसरों को आपके द्वारा निराश किया जाएगा या आप में रुचि कम होगी?
  • कार्रवाई और जड़ता के परिणामों पर प्रतिबिंबित करें आप खुद को कार्रवाई में डालकर क्या परिणाम प्राप्त कर सकते हैं? निश्चिंत रहने के दौरान खराब होने का जोखिम क्या है? उदाहरण के लिए, आप एक दर्दनाक संबंधों को समाप्त कर देते हैं। आप किसी अन्य ब्रेक के कारण होने वाले पीड़ा को न सामना करने के लिए गलत तरीके से जांचने या अन्य लोगों में शामिल होने की जांच करने से इनकार करते हैं। बेशक, निष्क्रियता आपको किसी प्रेम के अंत की वजह से अस्वीकृति या दर्द से बचाने की अनुमति देती है। दूसरी ओर, बाहर जाने से बचने का मतलब मजेदार और सामाजिक अवसरों के अवसरों को खोने का मतलब है, नए शानदार संबंधों के संभावित जन्म को छोड़ने के जोखिम के साथ।
  • भाग 2

    सही पीढ़ी होने के बाद
    इमेज का शीर्षक, फेल्योर का सफाया चरण 3
    1
    व्यवहार में सकारात्मक सुधार पद्धति रखो। यह आपको किसी स्थिति के सकारात्मक पहलुओं की पहचान करने की अनुमति देता है, यहां तक ​​कि विफलता भी। अपने विशिष्ट मामले का विश्लेषण करें और इसे वर्णन करने के विभिन्न तरीकों के बारे में सोचें। "असफलता" यह एक जगह व्यक्तिपरक शब्द है। कहने के बजाय "मैं एक विफलता हूं क्योंकि मुझे काम नहीं मिल रहा है", कहता है: "अब तक मुझे नौकरी नहीं मिली है" या "काम की खोज मुझे उम्मीद से ज्यादा लंबा है"। कालीन के नीचे अपनी गलतियों को छिपाने की कोशिश न करें: निर्णय के बिना उन्हें पहचानें और सुधार करने के उद्देश्य।
    • क्या हुआ सुधारने का एक अन्य तरीका? समझें कि आपने पानी में छेद क्यों बनाया, फिर अपनी गलतियों के प्रकाश में फिर से कोशिश करें। यह जानने के लिए कि क्या काम करता है, आपको पहले पता होना चाहिए कि किस प्रकार कार्य नहीं करता है उसे पहचानना चाहिए।
    • असफलता आपको सीखने और समझने का मौका देता है: अपनी गलतियों और आपके द्वारा किए गए सबक के कारण, भविष्य में आप कुछ अलग तरीके से करेंगे।
    • उन सभी एथलीटों, वैज्ञानिकों और अन्य महत्वपूर्ण लोगों को प्राप्त करें जिन्होंने कोशिश की और विफल हुए, लेकिन फिर इसे करने के लिए दृढ़ रहें माइकल जॉर्डन के बारे में सोचो: अपने स्कूल की बास्केटबॉल टीम से बाहर रखा, वह कड़ी मेहनत की और सभी समय के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक बन गया।
    • क्षणों में अपने आप को प्रोत्साहित करने के लिए हास्य की अपनी भावना का उपयोग करने की कोशिश करें: "खैर, मुझे अभी तक नौकरी नहीं मिली है, लेकिन मैं प्रस्तुति पत्र लिखने में वास्तव में अच्छा लगा!" । स्थिति के हास्यिक पक्ष को देखकर आपको एक अलग दृष्टिकोण से चीजों को आराम और जांचने में मदद मिलती है।
    • हास्य की भावना लचीला होना सीखने के लिए मौलिक है: स्वाभाविक हँसी आपको सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना करने में भी मदद करेगी
  • इमेज शीर्षक जिसका नामांकन विफलता चरण 4 है
    2
    पुनरावर्ती नकारात्मक विचारों को पहचानें असफल होने के बाद हम अपने आप को दोषी मानते हैं, अपमान करने के लिए भी। नकारात्मक मानसिक प्रतिमानों की पहचान करने के लिए जानें ताकि आप उन्हें कम कर सकें। यहां कुछ क्लासिक्स हैं: निरपेक्ष रूप में सोचें ("मुझे इसे पूरी तरह से पहली बार करना है, अन्यथा मैं तौलिया में फेंक दूँगा"), भयावह हो ("यह सबसे खराब चीज है जो कभी मेरे साथ हुआ है मैं पुनर्प्राप्त करने में सक्षम नहीं होगा") या अनावश्यक विशेषण का वर्णन ("मैं एक विफलता और एक पाखंडी हूँ")।
  • जब आपको पता चलता है कि ये विचार मन को भ्रमित करते हैं, तो उन्हें चुनौती दें याद रखें कि वे आप का सबसे निराशावादी हिस्सा हैं, प्राप्त और आलोचना की है। इसके बजाय, अपने आप से पूछें: "क्या यह सच है?"। इन बयानों का समर्थन करने या इनकार करने के लिए कंक्रीट सबूत देखें।
  • एक प्रतिज्ञान लिखें जो आपके इनर डायलॉग्स को झुठलाए। यदि आप अपने आप को एक असफलता मानते रहें, तो वाक्य लिखें "मैं एक सक्षम व्यक्ति हूँ" एक पोस्ट के बाद यह नोट करें और आईने में इसे संलग्न करें। इसे जोर से दोहराएं और आप देखेंगे कि आप धीरे-धीरे नकारात्मक मानसिक पैटर्न बदलना शुरू करेंगे।
  • इमेज शीर्षक जिसका नामांकन विफलता चरण 5 है
    3
    विफलता के बारे में चिंता मत करो आप क्या सोचते हैं कि आप क्या सोचते हैं और आप इसे केवल अपने दिमाग में ही बदलना चाहते हैं? इसे ब्रोइंग कहा जाता है। यह आपको यह समझने में मदद नहीं करता कि आप अलग-अलग तरीके से कैसे सुधार कर सकते हैं या सुधार कैसे पा सकते हैं, यह केवल नकारात्मक भावनाओं को बढ़ाता है।
  • जुनूनी विचारों को शांत करने के लिए एक डायरी रखने की कोशिश करें उन्हें सफेद पर काला डालने से उन्हें मन से दूर करने से आपको राहत मिल सकती है जब आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन रूमानेट करते हैं। वे छुपे हुए भय को खोजने में भी आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • इसके बारे में सोचना और सोचने के बजाय, एक पल के लिए रुको और पूछें: "मैंने क्या सीखा?"। हो सकता है कि आपने पता लगाया है कि भविष्य में नौकरी की साक्षात्कार के लिए देर से पेश होने से बचने के लिए नियुक्ति से 30 मिनट पहले घर जाना बेहतर होता है
  • अभ्यास करें सचेत ध्यान वर्तमान में लौटने के लिए यह आपको पिछली घटनाओं के बारे में चिंता करने में मदद करता है, यहाँ और अब पर ध्यान केंद्रित करें। आप खुद से पूछना शुरू करेंगे: "मैं अलग तरीके से क्या कर सकता हूं? आज?"।
  • भाग 3

    सड़क में वापस जाओ


    इमेज शीर्षक जिसका परिणाम विफलता चरण 6
    1
    विफलता के कारण का चेहरा क्या आपकी परियोजना में बाधा है? क्या आप यह सोच सकते हैं? संभावित समाधानों के बारे में सोचें जो आप जगह में डाल सकते थे और उनके संभावित परिणाम आपकी प्रारंभिक उम्मीदें अवास्तविक थीं? इन विचारों पर चर्चा करने के लिए अपने प्रियजनों और उनके सहयोगियों से बात करने की कोशिश करें
    • अगर आपको लगता है कि पदोन्नति आपको नहीं मिली है, तो अपने पर्यवेक्षक के साथ एक नियुक्ति करें ताकि यह पता कर सकें कि आप गलत कहां थे। लेकिन सबसे पहले, सबसे नाजुक चरणों का इंतजार करें और निराशा का तीव्र चरण पारित किया है। बैठक से पहले आपको अपनी संभावित गलतियों की जांच करनी होगी और भविष्य में सुधार करने के तरीके को समझने के लिए प्रश्नों को तैयार करना होगा।
    • अगर आपको वह नौकरी नहीं मिल पाती थी जिसे आप चाहते थे, तो इसे करने वाले लोगों की ऑनलाइन प्रोफाइल पढ़ने का प्रयास करें क्या उन्होंने तुम्हारा से अलग शिक्षा प्राप्त की है? क्या उनके पास अधिक वर्षों का अनुभव है? क्या उन्हें एक अलग समय पर काम पर रखा गया है?
    • यदि यह एक भावुक निराशा है, तो अपने आप से पूछें कि क्या आपने दूसरे व्यक्ति को दबाव में रखा है या आपने बहुत ज्यादा मांग की है क्या आप समझ सकते हैं कि वह कैसा महसूस करता है, क्या आपको पता है कि उन्होंने रिश्ते के बारे में क्या सोचा है? क्या आपने अपनी परियोजनाओं और अपनी दोस्ती का समर्थन किया?
  • शीर्षक शीर्षक छवि 7 पर काबू पाएं चरण 7
    2
    यथार्थवादी लक्ष्यों का प्रस्ताव निराशा के कारणों को पूरा करने के बाद, भविष्य के लिए और अधिक वास्तविक लक्ष्य निर्धारित करने का प्रयास करें। आप क्या करना चाहते हैं? आपकी इच्छाओं को पूरा करने के लिए अधिक संभावनाएं क्या लागू करने के लिए क्या क्रियाएं हैं? अपने नए लक्ष्य की यथार्थता की जांच करने के लिए भरोसेमंद लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने हाल ही में अपना पहला आधा-मैराथन भाग लिया और 7 मिनट में एक मील चलाने की उम्मीद की तो आपकी महत्वाकांक्षा शायद बहुत अधिक थी। भविष्य की दौड़ के लिए, पिछली बार की तुलना में थोड़ी तेज़ी से चलाने का प्रयास करें। यदि आपने 10 मिनट में एक मील चलाया है, तो भविष्य में 9 मिनट में इसे करने का प्रयास करें। यह परिणाम प्राप्त करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें
  • यदि आपका लक्ष्य वर्ष के अंत से पहले एक उपन्यास प्रकाशित करना था, तो नया मील का पत्थर हल्का होना उदाहरण के लिए, मसौदे पर मत पूछने का प्रयास करें। एक रचनात्मक लेखन कार्यशाला के लिए साइन अप करें, लेकिन आप एक फ्रीलान्स प्रूफ़रीडर या एक लेखन कोच भी किराए पर ले सकते हैं।
  • शीर्षक शीर्षक छवि 8 का सफाया चरण 8
    3
    व्यवहार में मानसिक विपरीत तकनीक रखो इससे आशावादी मानसिक स्थिति और यथार्थवादी नियोजन के बीच संतुलन प्राप्त करने में आपकी मदद मिलेगी। सबसे पहले, अपने लक्ष्य की एक पूर्ण पूर्ति प्रदर्शित करें कुछ मिनट के लिए अंतिम लक्ष्य की उपलब्धि देखें। फिर, अपने विचारों को संपादित करें और सभी बाधाओं की कल्पना करें जो उत्पन्न हो सकती हैं। एक उचित लक्ष्य के रास्ते पर अवरोधों को देखने से आप वास्तव में अधिक ऊर्जावान और समस्याओं से निपटने में सक्षम महसूस कर सकते हैं। इसके बजाय, यदि लक्ष्य अवास्तविक है, तो यह कवायद शायद आपको ऐसा करने के लिए समझाएगा कि आप उसे जाने और फोकस करने के लिए कुछ संभव के बजाय
  • आपके और आपके लक्ष्य के बीच की बाधाओं को पहचानना नकारात्मक या हानिकारक नहीं है। मानसिक विरोधाभास के प्रयोग से आप खुद को अप्राप्य लक्ष्यों पर सेट नहीं कर सकते हैं या आप क्या नहीं कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, फेलर का सफाया चरण 9
    4
    दृष्टिकोण बदलें विचारों को इकट्ठा करें और एक का चयन करें जो अधिक ठोस लगता है। मानसिक विपरीत विधि के साथ इस समाधान को अपने सिर में परीक्षण करें अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास नई योजना को लागू करने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं क्या समस्याएं पैदा हो सकती हैं? आप उन्हें कैसे हल करेंगे? शुरू करने से पहले क्या विकसित किया जाना चाहिए?
  • उसी गलतियों को दोहराने से बचें आपके नए दृष्टिकोण में रणनीतियों को शामिल नहीं किया जाना चाहिए, जो शायद आपको अतीत में असफलता का नेतृत्व कर सके।
  • एक योजना बी के बारे में सोचो। अप्रचलित जटिलताओं के कारण भी सही तरीके से लागू की गई योजनाएं विफल हो सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक ठोस आरक्षित योजना के साथ खेल में वापस आएं
  • शीर्षक शीर्षक छवि 10 पर काबू पाएं चरण 10
    5
    पुन: प्रयास करें। एक नया लक्ष्य सेट करने और एक ठोस योजना स्थापित करने के बाद, फिनिश लाइन से पीछे हटने के लिए काम करें जैसा कि आप नए कदम उठाते हैं, अपनी प्रगति पर विचार करने के लिए कुछ समय निकालें। आप निश्चित रूप से दृष्टिकोण को बदल सकते हैं। वास्तव में, आप जिस तरह से सीखते हैं, इसलिए विधि को समायोजित करने और विधि को थोड़ा-थोड़ा बदलना सामान्य है। चाहे आप अंतिम लक्ष्य तक पहुंच जाएं या पुनः प्रयास करें, आप अधिक लचीलापन प्राप्त करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com