कैसे अपने लचीलापन विकसित करने के लिए

मनोविज्ञान में लचीलापन, यह है पुनर्प्राप्त करने की क्षमता

कठिन परिस्थितियों से और नपुंसकता का शिकार बनने के जोखिम से बचें। लचीला होने के कारण हमें तनाव पर नियंत्रण रखना और अवसादग्रस्त राज्यों की संभावना कम करने में मदद मिलती है - यह भी एक लंबा जीवन के पक्ष में दिखाया गया है। आप सोच सकते हैं कि आप इतने दुर्भाग्यवश हो चुके हैं कि आपके पास उन कठिनाइयों से सुदृढ़ होने का कोई मौका नहीं है जिनसे आप सामना कर रहे हैं, लेकिन चीजों को बदलना होगा। एक बार जब आप अपने जीवन के और अप्रत्याशित के लिए बागडोर लेने के लिए जानने के लिए, आप एक खुश और पूरा जीवन जीने का लाभ के साथ एक लचीला व्यक्ति बनने के अगले लक्ष्य बता सकते हैं। लचीलापन के अपने स्तर को बढ़ाने के लिए आप एक स्वस्थ तरीके से कठिन परिस्थितियों और भावनाओं को दूर करने के लिए, लचीला कार्रवाई, resiliently सोच करने और अपने दीर्घकालिक लचीलापन रखने के लिए सीखना चाहिए।

कदम

विधि 1

कठिन परिस्थितियों का पता लगाएं
छवि का शीर्षक अपने लचीलापन का विकास चरण 1
1
तनाव का प्रबंधन करें अधिक चिंता और कठिनाई के समय शांत रहना आसान नहीं है, लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि तनाव तनावपूर्ण रहने की आपकी क्षमता को बाधित करता है। नियंत्रण में तनाव को रखने का मतलब है बचने या छिपाने की कोशिश करने के बजाय अधिक शांति और एकाग्रता के साथ प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम जितना आप व्यस्त हो सकते हैं, उतनी ही महत्वपूर्ण है कि तनाव प्रबंधन आपकी प्राथमिकता बन जाती है
  • यदि आप अधिक काम कर रहे हैं और नींद में कमी रखते हैं, तो आपके द्वारा किए जाने वाले गतिविधियों की संख्या को कम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
  • उन गतिविधियों में शामिल हों जो आपको पूरी तरह से आराम करने की अनुमति देते हैं। अपने समय और मौका को शांत करने के लिए अपना अवसर दें, अपने लचीलापन के विकास के लिए अधिक जगह दे।
  • अपने आप को कुछ सकारात्मक गतिविधियों में विसर्जित करें जो तनाव को कम करने और आपके मनोदशा में सुधार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • एक चुनौती या एक अवसर के रूप में तनाव को जानने के लिए जानें जोर दिया जा रहा है कि आप क्या कर रहे हैं पर विशेष ध्यान देने से आता है जब आप किसी चीज को अपने आप को समर्पित करते हैं, तो आप चिंता करते हैं एक मुखबिर के रूप में तनाव का उपयोग करें, इससे आपकी प्राथमिकताओं और आपके दायित्वों के बारे में अधिक जानने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, तनाव से संबंधित विचारों को पुन: स्वरूपित करने के लिए जानें "मेरे पास पर्याप्त समय नहीं है" यह हो जाएगा "मुझे पता है मैं यह कर सकता हूं, मुझे अपनी जिम्मेदारियों को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करना होगा"।
  • छवि का शीर्षक अपने लचीलापन विकसित करें चरण 2
    2
    ध्यान। ध्यान करने से आप अपना मन स्पष्ट कर सकते हैं और तनाव को कम कर सकते हैं, जिससे आप अपने दैनिक चुनौतियों को अधिक ऊर्जा और निर्धारण के साथ मिल सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सिर्फ 10 मिनट की ध्यान के साथ हम एक ही घंटे की नींद की गारंटी के समान स्तर प्राप्त कर सकते हैं, और अधिक आराम से महसूस कर रहे हैं और कठिन परिस्थितियों पर काबू पाने के लिए तैयार हैं। यदि आप अभिभूत या थका हुआ महसूस करते हैं, तो ध्यान देने से आपको धीमा कर दिया जा सकता है और आपको स्थिति फिर से महसूस कर सकती है।
  • एक शांत जगह का पता लगाने के लिए अपनी आँखें बंद करें, अपनी सांस पर अपना ध्यान केंद्रित करें, अपनी छाती और पेट को महसूस कर लें और तालबद्ध रूप से अनुबंध करें। एक दूसरे के बाद शरीर के एक हिस्से से आराम करें एक आदर्श परिणाम के लिए, यह किसी भी प्रकार का शोर या व्याकुलता समाप्त करता है
  • छवि जिसका शीर्षक है आपका लचीलापन विकसित करें चरण 3
    3
    योग करें हार्वर्ड मेडिकल स्कूल द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग योग का अभ्यास करते हैं, जो अन्य भौतिक विषयों में शामिल होते हैं, वे गुस्से से कम होते हैं और कठिनाइयों से मुकाबला करने और सामना करने में अधिक कुशल होते हैं। योग के अभ्यास के दौरान, आप चुनौतीपूर्ण पदों पर लेने, ताकत और सहनशीलता को विकसित करने के लिए सीखेंगे, जहां उन्हें शरीर को रोकने के लिए आपसे पूछना पड़ता है। परिणामस्वरूप आपकी क्षमता "अनुरूप" कठिन परिस्थितियों में सुधार होगा और आप शांत और निर्धारित रहने के लिए आवश्यक संसाधनों को खोजने में सक्षम होंगे।
  • छवि का शीर्षक अपने लचीलापन विकसित करें चरण 4
    4
    हास्य की अपनी भावना फ़ीड कभी-कभी, कठिन समय पर काबू पाने के लिए, किसी की लापरवाही पर भरोसा करना जरूरी है। हास्य हमें चीजों पर एक अलग परिप्रेक्ष्य लेने में मदद करता है और मस्तिष्क में डोपामाइन के स्तर को बढ़ाकर हमारे कल्याण को बेहतर बनाता है - यह अंततः हमारे समग्र स्वास्थ्य में वृद्धि नहीं करता है
  • कॉमेडी देखें, एक मजेदार पुस्तक पढ़ें और वास्तव में विनोदी लोगों के साथ कुछ समय बिताने के लिए। जब समय कठिन हो जाता है, तो बेहद मनोरंजक और प्रफुल्लित करने वाली सामग्री के साथ फिल्मों, किताबों और उदासी के विचारों को संतुलित करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे पूरी निराशा में आत्म-डूबने से बचने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • खुद पर हंसना सीखो अपने आप को बहुत गंभीरता से नहीं लेने की क्षमता आपको अधिक लपट के साथ कठिनाइयों का सामना करने में मदद करेगी।
  • छवि का शीर्षक अपने लचीलापन का विकास चरण 5
    5
    कुछ समर्थन के लिए खोजें सामाजिक सहायता की कमी लचीलापन को सीमित कर सकती है। हमारे जीवन के उन्माद के कारण हम महत्वपूर्ण संबंधों को नजरअंदाज करते हैं, लेकिन उनके लिए योग्यता तलाशने के तरीके तलाशना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे योग्य हैं। स्वस्थ रिश्तों को लचीलापन का मुख्य आधार और कठिन समय के दौरान समर्थन का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। दोस्तों और परिवार के साथ संबंधों को पोषण, हर अवसर पर आप एक तैयार और विश्वसनीय समर्थन नेटवर्क पर भरोसा कर सकते हैं।
  • स्तन कैंसर से 3,000 महिलाओं का एक अध्ययन पाया गया कि 10 या अधिक विश्वसनीय मित्रों पर भरोसा रखने वालों के लिए जीवित रहने की संभावना चार गुणा अधिक थी।
  • छवि का शीर्षक अपने लचीलापन का विकास चरण 6
    6
    एक संरक्षक खोजें यह देखते हुए कि सामाजिक सहायता की कमी लचीलापन में बाधा डाल सकती है, एक संरक्षक होने से आप समस्याओं को अधिक आसानी से पार कर सकते हैं। आप निराश होने का एहसास हो सकता है और है कि जीवन आप के आसपास ध्वस्त किया जाता है, जो मामले में एक बुद्धिमान और अनुभवी व्यक्ति के समर्थन आप कम अकेला महसूस करते हैं और आप को समझाने आप सभी आवश्यक है कि जीवन की चुनौतियों का सामना करने के लिए है कि कर सकते हैं ।
  • यह एक व्यक्ति जो अपने ही क्षेत्र में सफलता हासिल की है, एक दादा, बुजुर्गों की एक दोस्त या किसी को भी आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने और संतुलन कठिनाइयों का सामना करने की जरूरत को खोजने में मदद करने में सक्षम है, जो हो सकता है।
  • यदि आप किसी भी उम्र के छात्र हैं, तो आप ट्यूटर, कोच या शिक्षक पर भरोसा कर सकते हैं जो आपको आवश्यक समर्थन प्रदान कर सकते हैं।
  • अपने लचीलेपन का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें अपनी समस्याओं का वर्णन किसी ऐसे व्यक्ति को करना है जो आपको यह तय करने में मदद करने के लिए विशेषज्ञता है कि क्या किसी चिकित्सक, दवा या अन्य किसी प्रकार के समर्थन का लाभ लेना महत्वपूर्ण हो सकता है यद्यपि कठिनाइयों को अपने दम पर निपटा जा सकता है, कभी-कभी यह सुनिश्चित करने के लिए कि डॉक्टर द्वारा उठाए गए मार्ग सबसे अच्छे हैं, डॉक्टर के साथ बात करना आवश्यक है।
  • एक डॉक्टर से संपर्क करें नहीं इसका मतलब है कि आप को कमजोर दिखाना है - यह स्वीकार करने के लिए कि आपको सहायता की ज़रूरत है वास्तव में चरम शक्ति की अभिव्यक्ति है।
  • विधि 2

    लचीलापन को बढ़ावा देने के लिए अधिनियम
    छवि का शीर्षक अपने लचीलापन विकसित करें चरण 8
    1
    एक व्यक्ति बनें जो काम करता है अहंकार गरीब लचीलापन का कारण बन सकता है, जबकि सक्रिय होने और समस्याओं को संबोधित सीधे जटिल परिस्थितियों को पार करने की क्षमता को बढ़ावा दे सकता है नकारात्मक विचारों और विचारों के बारे में सोचना बंद करने की कोशिश न करें इसके बजाय, स्थिति को हल करने के लिए स्वेच्छा से कार्य करें।
    • उदाहरण के लिए, भले ही कोई भी आपके उपन्यास को प्रकाशित करना न चाहें, तो यह स्वीकार न करें कि दूसरों को आपके कार्य के लिए मूल्य का महत्व देता है। अपने काम पर गर्व महसूस करें और किसी को इसे प्रकाशित करने या एक नई सड़क का प्रयास करने के लिए तैयार रहें।
    • यदि आप निकाल दिया गया, अपने आप को खेल में खींच सकते हैं और एक नई नौकरी के लिए लग रही है, यह एक नौकरी क्या आप जानते हैं valorizzarti बेहतर और खुशहाल बनाने के लिए खोजने के लिए एक अच्छा समय हो सकता है, भले ही यह एक नया कॅरिअर शुरू करने के लिए आप उपकृत होगा। हालांकि यह विश्वास करना मुश्किल लगता है, यह बर्खास्तगी आपके लिए सबसे अच्छी बात साबित हो सकती है परिवर्तन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने और समाधान खोजने का प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षकः अपना लचीलापन विकसित करें चरण 9
    2
    जीवन में अपना उद्देश्य खोजें सपने और लक्ष्यों को बढ़ाने के लिए लचीलापन बढ़ता है। इसके विपरीत, उद्देश्य की कमी आपको कम लचीला बनाता है और आप दूसरों के द्वारा छेड़छाड़ और शोषण होने के जोखिम को उजागर करती है किसी उद्देश्य के बिना जीवन व्यर्थ विकल्पों की ओर जाता है और आपको घटनाओं का असहाय शिकार महसूस करता है, ऐसी स्थिति जिससे चिंता और अवसाद हो सकता है।
  • अपने लक्ष्यों का मूल्यांकन करें, बड़े या छोटे आपके द्वारा सेट किए गए लक्ष्यों को अपने जीवन को अर्थ दे, आपको ध्यान केंद्रित और निर्धारित किया गया। उन चीजों की एक सूची सेट करें, जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं, फिर अपनी सूची को एक सुरक्षित स्थान पर रखें और अपनी प्रगति की नियमित समीक्षा करें।
  • उन चीजों को पहचानना सीखें जो आपको प्रेरणा देने में सक्षम हैं और जो कि आपको अपने लक्ष्यों से विचलित करते हैं। अपने जीवन और विश्वासों के पूरे सम्मान में अपना जीवन जीना।
  • छवि का शीर्षक अपने लचीलापन का विकास 10
    3
    अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध यदि आप अधिक लचीला व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो आपको अपने लक्ष्य ही नहीं देना चाहिए, आपको उन्हें जीतने का प्रयास करना चाहिए। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की योजना, चाहे वह प्रमाण पत्र प्राप्त कर रहा हो, आकार में वापस आना या जुदाई को दूर करने में सक्षम हो, आपको अपने जीवन के नियंत्रण में केंद्रित रहने और महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • अगले महीने, सेमेस्टर और साल के दौरान सभी उद्देश्यों को हासिल करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके सभी लक्ष्यों यथार्थवादी और प्राप्त करने योग्य हैं। एक व्यावहारिक उद्देश्य का एक उदाहरण 3 महीनों में 5 पाउंड खोना है। इसके बजाय, एक महीने में 10 किलो खोना एक अवास्तविक और हानिकारक स्वास्थ्य लक्ष्य है।
  • एक साप्ताहिक या मासिक योजना बनाएं जिससे आप अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकें। जैसा कि जीवन अप्रत्याशित है और यह विस्तार से योजना बनाने में लगभग असंभव है, एक जेनेरिक योजना स्थापित करने से आपको स्थिति पर नियंत्रण में अधिक महसूस करने में मदद मिलेगी, सफलता की संभावना बढ़ जाएगी।
  • सुनिश्चित करें कि आपके निकट के लोग आपके लक्ष्यों को जानते हैं यहां तक ​​कि इसके बारे में बात करने और चर्चा करने से आप अपनी उपलब्धि के लिए अधिक जिम्मेदार महसूस करने की अनुमति देंगे।
  • छवि का शीर्षक अपने लचीलापन विकसित करें चरण 11
    4



    ज्ञान का पीछा करें लचीले लोग जीवन के बारे में अधिक उत्सुक और उत्साही होते हैं। वे जो अज्ञात हैं उनका स्वागत करते हैं और उन्हें दुनिया में जो चारों ओर से घेरे हैं, उनके बारे में अच्छी तरह से जानना चाहते हैं। वे अन्य आकर्षक संस्कृतियों पर विचार करते हैं और अपने ज्ञान को गहरा करना चाहते हैं। वे अच्छी तरह से सूचित हैं, अपने आप को और उनके दृष्टिकोण के बारे में सुनिश्चित कर रहे हैं - यदि आवश्यक हो तो उन्हें यह स्वीकार करने में सक्षम महसूस होता है कि उन्हें कुछ नहीं पता है ज्ञान के लिए आपकी प्यास आपको जीवन के बारे में उत्साहित कर सकती है और विपत्ति के बावजूद आपको आगे बढ़ने की ताकत दे सकती है। जितना अधिक आप जानते हैं उतना ही आप मुख्य चुनौतियों और जीवन की कठिनाइयों का सामना करने के लिए तैयार महसूस करेंगे।
  • एक विदेशी भाषा सीखें, जो किताबें और पत्रिकाएं पढ़ने के लिए समर्पित है, दिलचस्प फिल्में देखें और जीवन के लिए उत्साह संचारित करें
  • जब एक नई स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो लचीले लोग प्रश्न पूछने से डरते नहीं हैं। असहाय महसूस करने के लिए सहमति देने के बजाय और जो कुछ आपको नहीं पता है उसे संभालने में असमर्थ, पूछना और पूछना जब तक आपके पास स्थिति का स्पष्ट अनुमान न हो।
  • विधि 3

    लचीलापन के लिए धन्यवाद सोचने का अपना रास्ता बदल रहा है
    छवि का शीर्षक अपने लचीलापन को विकसित करना चरण 12
    1
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करें सकारात्मक विचार सकारात्मक भावनाओं के जन्म को उत्तेजित करते हैं, इस प्रकार आपके समग्र लचीलापन बढ़ते हैं। बेशक, एक अविश्वसनीय चालक की वजह से कार दुर्घटना में एक हाथ तोड़ने के बाद सकारात्मक हो जाना आसान नहीं है या जब आपको पिछली पांच लड़कियों द्वारा नियुक्ति के लिए कहा गया था। आप एक कठिन परिस्थिति का सामना कर रहे हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि इसे दूर करना असंभव है। आप जहां वांछित हैं वहां आपको क्या करने की इजाजत होगी, भविष्य की असफलताओं के संकेतक की बजाय आपको अलग-थलग घटनाओं के रूप में बाधाओं पर विचार करने की क्षमता है। इसलिए एक सक्रिय दृष्टिकोण रखने के महत्व को मानना, यह आपको अधिक अवसरों को पकड़ने, अपने जीवन को बेहतर बनाने और समग्र और अधिक संतुष्ट महसूस करने के लिए नए रचनात्मक तरीके की पहचान करने की अनुमति देने के लिए आपकी स्वयं की सकारात्मकता होगी।
    • पैदा होने के बारे में नकारात्मक विचारों को काटने का तरीका ढूंढें जब भी आपको लगता है कि आपको नकारात्मक भावनाएं या विचार हैं, तो उन तीन सकारात्मक विचारों को तैयार करने की कोशिश करें, जो आपको उनका मुकाबला करने में मदद करेंगे।
    • क्या आप जानते हैं कि आप वास्तव में अधिक सकारात्मक होने में क्या मदद कर सकते हैं? ऐसे लोगों में शामिल हों जो समान रूप से हैं सकारात्मक व्यवहार, साथ ही साथ नकारात्मक, अत्यधिक संक्रामक है, इसलिए लोगों को अवसरों को जब्त करने में सक्षम लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करना, जो लोग पीड़ित और शिकायत साबित होते हैं, वे आपको तुरंत कुछ सकारात्मक बदलावों का आनंद ले सकते हैं। आपका व्यवहार
    • तबाही से बचें यहां तक ​​कि जब हालात वास्तव में भयानक लगते हैं, तो आगे की संभावना और हमेशा आगे बढ़ने की संभावना होती है। प्रतिबिंबित करें और अधिक सकारात्मक परिणाम तक पहुंचने का प्रयास करें
    • अपनी पिछली उपलब्धियों पर ध्यान दें क्या तुमने अच्छा किया? क्या लक्ष्य आप तक पहुंचे हैं? अपने जीवन में सभी सकारात्मक चीजों की एक सूची बनाएं यह अभ्यास आपको यह देखने की अनुमति दे सकता है कि आप पहले से ही लचीला और सक्षम कैसे हैं।
  • छवि का शीर्षक अपने लचीलापन का विकास 13
    2
    परिवर्तन स्वीकार करें एक लचीला व्यक्ति के सबसे महान गुणों में से एक यह है कि वह परिवर्तन और प्रबंधन को स्वीकार करने की अपनी क्षमता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि, बस हमारे परिप्रेक्ष्य को बदलकर और चुनौतियों पर विचार करना शुरू कर दिया है, जब तक हाल ही में हम खतरों पर विचार नहीं करते, हम उन्हें प्रबंधन और उन पर काबू पाने की क्षमता बढ़ाते हैं। नई परिस्थितियों के अनुकूल होने के लिए सीखना, चाहे वह निवास का परिवर्तन हो या नए बच्चे का जन्म हो, इसका मतलब है कि एक मौलिक क्षमता हासिल हो जो हमें समस्याओं के नए रचनात्मक समाधान खोजने और सापेक्ष शांतता की स्थिति में प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने में मदद करेगी। और कल्याण
  • एक खुले दिमाग को रखने की कोशिश करें अपनी उपस्थिति, उनके विश्वासों या उनके कार्यों के लिए लोगों का न्याय न करें न केवल आपके पास कुछ नया सीखने का मौका होगा, आप कई नए दृष्टिकोणों के बारे में भी सीखेंगे, जो आपको दुनिया को एक अलग तरीके से देखने में मदद करेंगे जब आपको असामान्य स्थितियों का सामना करना पड़ता है।
  • परिवर्तन को स्वीकार करना सीखने का एक तरीका नई चीजों के साथ लगातार प्रयोग करना है, उदाहरण के लिए, एक विषय से संबंधित पाठ्यक्रम में नामांकन करके, नए लोगों को जानने के लिए, जिसका पहले कभी पढ़ा नहीं गया है या एक अलग प्रकार की किताबें पढ़कर। नवीनता से भरा जीवन आपको परिवर्तन के एक सहिष्णु व्यक्ति के रूप में बदल देगा।
  • परिवर्तन, विकास और परिणत करने के अवसर के रूप में परिवर्तन पर विचार करना सीखें। बदलाव सकारात्मक और आवश्यक है अपने आप को दोहराएं "मैं इस बदलाव को स्वीकार करता हूं, यह मेरी मदद कर सकता है और मैं एक मजबूत और अधिक लचीला व्यक्ति बन सकता हूं"।
  • यदि आप एक धार्मिक या आध्यात्मिक व्यक्ति हैं, प्रार्थना या एक अलग परंपरागत अभ्यास आप परिवर्तन का स्वागत करने में मदद कर सकते हैं। भरोसा करें कि सब कुछ सर्वश्रेष्ठ के लिए होगा, ठीक उसी प्रकार के रूप में जाना चाहिए, यद्यपि आप क्या सोचते हैं, इसके विपरीत। परिवर्तन को स्वीकार करने में आपकी सहायता करने के लिए अपने श्रेष्ठ इकाई से पूछें
  • छवि का शीर्षक अपने लचीलापन का विकास 14
    3
    समस्याओं को हल करने के लिए जानें कारणों का एक हिस्सा लोगों को लचीला बनना मुश्किल लगता है, ये समस्याएं पैदा करने के लिए तैयार नहीं हैं। यदि आप चुनौतियों से निपटने के लिए एक व्यावहारिक तरीका विकसित कर सकते हैं, तो आपको उन पर काबू पाने के लिए तैयार रहना और अयोग्यता की भावनाओं को दूर करने की अधिक संभावना होगी। यहां एक उपयुक्त दृष्टिकोण है जो आपके सामने आने वाली समस्या से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है:
  • सबसे पहले, पहचानें कि वास्तविक समस्या क्या है शाब्दिक रूप से, आप सोच सकते हैं कि आप अपने काम से संतुष्ट नहीं हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपको पर्याप्त भुगतान नहीं किया गया है, लेकिन प्रश्न का विश्लेषण करके आप यह पाते हैं कि आपके दुःख का असली कारण आपके जुनून का पीछा नहीं कर रहा है एक समान प्रतिबिंब अब तक की समस्याओं की एक श्रृंखला को उजागर कर सकता है जो कि बेरोज़गारी और मूल रूप से माना जाने वाला एक से वंचित है।
  • कई समाधान पहचानें रचनात्मक रहें और एक से अधिक समाधान ढूंढो - अपने आप को यह समझने के लिए कि समस्या से निपटने का एकमात्र तरीका है (उदाहरण के लिए अपनी नौकरी छोड़कर और पूर्ण समय पर संगीत खुद को समर्पित करने की कोशिश) आपको परेशानी में डाल सकता है क्योंकि एक अव्यवहारिक दृष्टिकोण और प्राप्त करने योग्य, या कभी-कभी आप लंबे समय में संतुष्ट करने में असमर्थ हैं। सभी संभावित समाधानों की एक सूची बनाएं और सर्वश्रेष्ठ 2-3 चुनें।
  • अपनी योजनाओं को कार्रवाई में रखें सफलता की संभावना का विश्लेषण करने के लिए अपने समाधान का मूल्यांकन करें सलाह के लिए दूसरों से पूछने से डरो मत। यदि आपकी योजनाएं काम नहीं करती हैं, तो पूरे अनुभव को विफलता के बजाय सीखने के अवसर के रूप में देखें।
  • छवि का शीर्षक अपने लचीलापन विकसित करें चरण 15
    4
    अपनी गलतियों से जानें उन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आप नियंत्रित कर सकते हैं। लचीला लोगों की एक और गुणवत्ता उनकी गलतियों से सीखने की क्षमता है, उन्हें विकास के अवसरों के रूप में देखते हुए और झटका नहीं। भविष्य में एक ही व्यवहार को दोहराने से बचने के लिए लचीला व्यक्ति अपने कार्यों और उनकी गलतियों को प्रतिबिंबित करने के लिए समय निकालते हैं।
  • अस्वीकार किए जाने के बारे में उदास या परेशान होने के बजाय, यह समझने की कोशिश करें कि यह अनुभव आपको किस प्रकार विकसित करने की अनुमति दे सकता है। आपका आदर्श वाक्य निम्नानुसार होना चाहिए: "क्या मुझे मार नहीं करता मुझे मजबूत"।
  • जैसा कि कहा जाता है व्यक्त करता है "बुद्धिमान व्यक्ति अपनी गलतियों से सीखता है एक बुद्धिमान व्यक्ति जानता है कि उन्हें कैसे बचाना है"पहली गलतियों से बचना हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन भविष्य में उन्हें दोहराने के लिए आवश्यक ज्ञान प्राप्त करने का आपके पास मौका है। समाधानों पर ध्यान दें या फिर एक ही स्थिति में स्वयं को ढूंढने से कैसे बचें।
  • अपने व्यवहार पैटर्न को हाइलाइट करें हो सकता है कि आपकी पिछली तीन रिपोर्ट खराब भाग्य के मामले में विफल न हो, बल्कि आप आवश्यक समय समर्पित नहीं कर सके या फिर आप अभी भी उसी तरह के व्यक्ति में उपस्थित होना चाहते हैं, तथ्यों के बावजूद आप यह साबित करते हैं कि आप नहीं हैं संगत। भविष्य में उन्हें रोकने के लिए दोहराए जाने वाले किसी भी पैटर्न को पहचानें।
  • छवि का शीर्षकः अपना लचीलापन विकसित करें चरण 16
    5
    आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर फोकस जो लोग लगता है कि उन्हें घटनाओं के नियंत्रण है चुनौतियों आगे करने के लिए और अधिक लचीला दिखा देंगे, दूसरों को यह सोच कर कि hitches से वास्तविक कारणों अपरिवर्तनीय और उनके अपर्याप्तता और दुनिया के अन्याय की वजह से कर रहे हैं, हर बाधा के सामने खुद को दोष देते हैं।
  • यह सोचने के बजाय कि आपके जीवन पर कोई नियंत्रण नहीं है, पिछले बाधाओं के बारे में सोचें और ध्यान दें कि यदि आप साधारण दुर्भाग्यपूर्ण स्थितियों से निपटते हैं, तो आपके लिए पूरी तरह से त्रुटियों या पुष्टि की जा रही है कि दुनिया एक क्रूर जगह है। संभावनाओं पर ध्यान दें कि चीजों को जरूरी नहीं जाना चाहिए कभी उस तरह से
  • उन चीजों को छोड़ दें जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और इसे अनुकूलित करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • विधि 4

    लचीलापन बनाए रखें
    अपने लचीलेपन के विकास का शीर्षक चित्र 17
    1
    अपने आप को दोबारा ध्यान रखें आप एक दर्दनाक पृथक्करण, एक बोरी या अपने जीवन में एक और महत्वपूर्ण घटना पर काबू पाने में इतनी व्यस्त हो सकते हैं कि रात में कुछ घंटों से अधिक स्नान या नींद लेने के लिए आपके पास समय नहीं है। लेकिन यदि आप मानसिक रूप से मजबूत होना चाहते हैं, तो आपको जरूरी भी शारीरिक रूप से भी होना चाहिए। एक उपेक्षित निकाय एक वैध सहयोगी नहीं है जिसके साथ चुनौतियों का सामना करना पड़ता है चाहे आप कितना दुखी या नाराज महसूस करते हैं, आपको अपनी स्वच्छता का ख्याल रखना, पर्याप्त नींद लेने और अपने दैनिक दिनचर्या को फिर से शुरू करने के लिए प्रयास करना चाहिए, जितना संभव हो सके सामान्य स्थिति की स्थिति में लौट जाना।
    • अपनी शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल करने के अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि आप मानसिक एक की उपेक्षा न करें। कुछ अध्ययनों से पता है कि, मानसिक रोकते हैं, जिसमें खुली आँखों से उदाहरण के लिए सपना देख और अपने पसंदीदा धुनों की आवाज आराम का आनंद लेने के तनाव के कारण रसायनों को खत्म करने के लिए मदद से पता चला और उत्पीड़न की भावना से बचाता है।
  • छवि का शीर्षक अपने लचीलापन विकसित करें चरण 18
    2
    अपने आत्मसम्मान को मजबूत बनाएं अन्य कारकों में, आपका आत्मसम्मान उस मूल्य पर निर्भर करता है जो आप अपने आप को देते हैं लचीला होने के लिए अपने और सामान्य रूप से जीवन पर सकारात्मक दृष्टिकोण रखना महत्वपूर्ण है। कौशल और जिम्मेदारियां प्राप्त करके, आप अपने आत्म-सम्मान का पोषण करते हैं और इसलिए, डर लगने और अपने आप में बंद रहने के बजाय, यह जरूरी है कि आप अपने जीवन के प्रवाह में पूरी तरह से विसर्जित करने का फैसला करें। सम्मान की अपरिचित होने की धारणा होने से आपको दैनिक चुनौतियों का सामना करने और दूर करने में असमर्थ हो जाएगा।
  • अपने सकारात्मक गुणों पर बारीकी से ध्यान देकर अपने आप को सशक्त बनाएं, जबकि नकारात्मक लोगों को कम करने का प्रयास करना। आप अपने बारे में सभी चीजों की एक सूची बनाकर शुरू कर सकते हैं
  • पेशेवर और व्यक्तिगत दोनों क्षेत्रों में, अपनी पूरी क्षमता को अपनी प्रतिभा और कौशल व्यक्त करके अपने आत्मसम्मान को बढ़ाएं।
  • जब भी आपको मौका मिलता है, तो अपने कौशल का विस्तार करें और नए कौशल प्राप्त करें। आपका आत्मसम्मान मजबूत हो जाएगा और आपके भय कमजोर होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपको डर है कि एक दिन आपके बच्चे घायल हो सकते हैं, तो अपने कौशल को बढ़ाने के लिए प्राथमिक सहायता पाठ्यक्रम में भाग लें और पता न करें कि खाड़ी में ऐसी स्थिति से निपटने के तरीके क्या हैं।
  • पाठ्यक्रम, सेमिनार, कार्यशालाएं आदि आपके ज्ञान का विस्तार करने और जरूरत के मामले में जिन लोगों पर आप भरोसा कर सकते हैं, उनके नेटवर्क का विस्तार करने के सभी अच्छे अवसर हैं।
  • छवि का शीर्षकः अपना लचीलापन विकसित करें चरण 1 9
    3
    अपनी रचनात्मकता फ़ीड करें रचनात्मकता आपके अस्तित्व और आपके जीवन के तरीके की अभिव्यक्ति है। रचनात्मकता आपको अभिव्यक्त करने की अनुमति देता है कि आप शब्दों से कैसे बात नहीं कर सकते, या कभी-कभी समझ सकते हैं। इसे पोषण करने से आप अपनी समस्याओं के समाधान की पहचान करने में भी अधिक कल्पनाशील बन सकेंगे और आपको यह महसूस करने का मौका मिलेगा कि दुनिया को अलग-अलग आँखों से भी देखा जा सकता है।
  • फ़ोटोग्राफ़ी पाठ्यक्रम में शामिल हों, एक कविता लिखिए, जल रंगों के उपयोग के साथ प्रयोग करें, अपने कमरे को मूल तरीके से फिर से तैयार करें या खुद अपने कपड़े खुद बनाने की कोशिश करें
  • छवि का शीर्षकः अपना लचीलापन विकसित करें चरण 20
    4
    फिट रखें हालांकि यह सबसे आम संकटों का सामना करने के लिए पेट को तैयार करने के लिए आवश्यक नहीं है, एक जोरदार शरीर होना निश्चित रूप से एक वैध मदद है। करीब मन-शरीर संबंध को देखते हुए, एक मजबूत दिमाग के लिए जरूरी शक्ति और धीरज विकसित होने के कारण शारीरिक रूप से उत्तरदायी साधन होने और इसलिए मुश्किल क्षणों में इस पर भरोसा कर सकते हैं। अच्छा आकार और स्वास्थ्य में एक शरीर अच्छे आत्मसम्मान, सकारात्मक विचारों और घटनाओं के मालिक को महसूस करने की क्षमता को बढ़ावा देता है, गुण जो आपको अधिक लचीला बनने में सहायता करेंगे।
  • साधारण निष्पादन की एक छोटी शारीरिक गतिविधि के साथ शुरू करो, खासकर सूरज की रोशनी में बीस मिनट के दैनिक चलने के साथ, जल्द ही आप महसूस करेंगे कि आप एक और खुले दिमाग पर भरोसा कर सकते हैं और नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार महसूस कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अपने लचीलापन विकसित करें चरण 21
    5
    अपने अतीत के साथ शांति बनाओ आपके वर्तमान जीवन शैली को ईंधन देने वाले पिछले प्रेरणाओं को छोड़ना सर्वोच्च महत्व है जब तक आप पिछली कठिनाइयों को पीछे नहीं छोड़े, तब तक आपकी वर्तमान कार्रवाइयां सीधे और अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित रहेंगी। याद रखें, गलतियां और समस्याओं को उन पर विचार किया जाना चाहिए: विकास और शिक्षा के अवसर। दिन-रात होने वाले बदलाव की उम्मीद मत करो, लेकिन निर्धारित रहें, अंतिम परिणाम एक अविश्वसनीय रूप से अधिक लचीला हो जाएगा। क्या हुआ और क्या आपने प्रत्येक स्थिति से सीखा है, यह रिकॉर्ड करने के लिए एक डायरी लिखना अक्सर अतीत के साथ शांति बनाने में आपकी सहायता करेगा। यदि आपके प्रयासों के बावजूद, आपका अतीत आपको पीड़ा देता है, अपने चिकित्सक से संपर्क करें या अनुभवी चिकित्सक से संपर्क करें
  • आपको लगता है कि आपके जीवन का अंत हो गया है कि लगता है कि कठिनाइयों पर प्रतिबिंबित एहसास करें कि आप उनसे निपटने में कैसे सफल हुए हैं और उन पर काबू पा सकते हैं, और आप आवश्यक प्रयासों के लिए कैसे मजबूत हो गए हैं।
  • यदि आपको लगता है कि अपने अतीत में एक घटना के ऊपर छोड़ दिया जाता है, की पहचान करने के क्या, एक व्यक्ति या एक जगह है कि एक लंबे समय नहीं देखा है से एक यात्रा के साथ तुलना इसे अगले स्तर तक लाने के लिए उदाहरण के लिए आवश्यक है की कोशिश करो। यह शब्द अंत लिखना हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन जिस तरह से आपको पिछली बार सोचने का तरीका बदलना है, इसलिए आप भविष्य की चुनौतियों से निपटने में अधिक मज़बूत महसूस कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आप अपने आप को नकारात्मक और दमनकारी भावनाओं पर काबू पा नहीं पाते हैं, तो मदद के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से पूछें। मनोवैज्ञानिक विकार और विकारों को अक्सर अनुभवी पेशेवरों की देखभाल की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com