कैसे जल्दी व्यक्त करने के लिए

लचीलापन जोड़ों स्थानांतरित करने की क्षमता का परिणाम है और मांसपेशियों, स्नायुबंधन और tendons कि उन्हें चारों ओर से प्रभावित है। अधिक स्पष्ट होने के नाते आप चोटों और गतिशीलता के नुकसान को रोकने में मदद कर सकते हैं, साथ ही साथ अपने आसन को बेहतर बना सकते हैं और पीठ दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। बहुत से लोग शक्ति और मांसपेशियों के आकार पर ध्यान केंद्रित, नहीं, एहसास है कि आप पर्याप्त रूप से अभ्यास से सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए लचीला होना करने की जरूरत है इस तरह के फूहड़ या deadlift के रूप में, गति की पूरी श्रृंखला का उपयोग कर। आप भी एक कम समय में अधिक लचीला बन सकते हैं, एक सक्रिय जीवन शैली और गतिशील और स्थिर खींचने के नियमित व्यायाम के लिए धन्यवाद

कदम

विधि 1

खींचने वाली तकनीकों
छवि लचीला फास्ट चरण 1 प्राप्त करें
1
सुनिश्चित करें कि आप आंदोलनों को सही तरीके से करते हैं वैज्ञानिक साक्ष्य द्वारा समर्थित निर्देशों का पालन करें, जैसे अमेरिकन मेडिकल कॉलेज ऑफ मेडिसिन (एसीएसएम) आप एक योग्य पेशेवर जैसे चिकित्सक, स्पोर्ट्स मेडिसिन में विशेषज्ञ, व्यक्तिगत ट्रेनर या फिजियोथेरेपिस्ट से सलाह ले सकते हैं, ताकि आप के लिए उपयुक्त एक स्ट्रेचिंग प्रोग्राम स्थापित कर सकें। जिस व्यक्ति को आप बदलते हैं वह आपको सही खींच तकनीकों को दिखाने में सक्षम होना चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि आप सबसे कम संभव समय में अधिक लचीला बनने के लिए सही आंदोलन करते हैं।
  • फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 2 प्राप्त करें
    2
    अपने शरीर को सुनो अपने शरीर के सभी लक्षणों पर ध्यान दें, दर्द से पीड़ा से आपके लिए सर्वोत्तम लचीलेपन का स्तर आपके प्राकृतिक प्रकृति से निर्धारित होता है यदि आपने मांसपेशियों को अनुबंधित किया है और आप बहुत बड़े आंदोलन नहीं कर सकते हैं, तो आपको अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम में खींचने के पूरक होना चाहिए। यदि आपके पास कमजोर और ढीली मांसपेशियां, अस्थिर जोड़ों और विस्थापन की प्रवृत्ति है, तो आपको मांसपेशियों और जोड़ों को मजबूत करने पर अधिक ध्यान देना चाहिए।
  • आपके रोजमर्रा के जीवन या खेल में नियमित रूप से चलने वाले आंदोलन, आपके लचीलेपन के इष्टतम स्तर का मूल्यांकन करने के लिए विचार करने के लिए एक और पहलू है। बेसबॉल के पिचों को उनके कंधे में अधिक लचीलेपन की आवश्यकता होती है, जबकि जो लोग मार्शल आर्ट्स अभ्यास करते हैं वे अधिक जोड़बद्ध पैरों वाले होते हैं। यहां तक ​​कि सामान्य घर के कामकाज, जैसे शॉपिंग या लॉनमॉवर को धकेलने के लिए, एक निश्चित स्तर की संयुक्त गतिशीलता की आवश्यकता होती है।
  • हालांकि लचीलेपन में सुधार करने के लिए मांसपेशियों को उनके सामान्य गड़बड़ी से परे खींचने के लिए आवश्यक है, खींचने से दर्द का कारण नहीं होना चाहिए। दर्द इंगित करता है कि आप बहुत अधिक बढ़ा रहे हैं या आप अपनी सीमाओं से आगे बढ़ रहे हैं किसी मांसपेशियों को खींचने, एक अभिव्यक्ति को उखाड़ने या एक बंधन को तोड़ने का खतरा नहीं है, और अपने शरीर को भेजे जाने वाले संकेतों से सावधान रहें। चोट लगने पर आपकी प्रगति धीमा करने और धीमा करने के लिए समय लगता है।
  • फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 3 प्राप्त करें
    3
    एक नियमित बनाएँ एसीएसएम एक प्रस्ताव के साथ मांसपेशियों को वार्मिंग के एक हफ्ते में कम से कम 2-3 दिनों तक खींचने की सिफारिश करता है, जैसे चलना। आपको कंधे, छाती, हथियार, पेट, नितंब, जांघों और बछड़ों सहित प्रत्येक प्रमुख पेशी समूह के लिए अधिक अभ्यास करना चाहिए। याद रखें कि आपके कौशल, आपके लक्ष्यों और लचीलेपन के आपके स्तर किसी अन्य व्यक्ति से अलग हैं, इसलिए अन्य लोगों के साथ तुलना न करें
  • थोड़े समय में अधिक लचीला बनने के लिए अपने नियमित प्रशिक्षण कार्यक्रम में गतिशील गतिविधियों, स्थिर और आइसमेट्रिक फैलाएं शामिल करें
  • आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अभ्यास को संशोधित कर सकते हैं, आंदोलन में जोड़कर जोड़ सकते हैं, संतुलन में रहना और अवधि को कम करने या घटाने से बचने के लिए।
  • फ्लेक्सिबल फास्ट स्टेप 4 प्राप्त करें
    4
    गरम। कम तीव्रता के गतिशील आंदोलनों को आप जितनी गतिविधियों के लिए प्रशिक्षण या एक खेल के रूप में करेंगे, उतना ही बेहतरीन तरीके से गर्म करने के लिए करें। ये अभ्यास धीरे-धीरे दिल की दर बढ़ाते हैं, रक्त के प्रवाह को मांसपेशियों तक बढ़ा देते हैं और शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं, जिससे आपको खींचने में अधिक से अधिक लाभ मिल सके। लचीलेपन के लिए आपको अपने व्यायाम को अधिक प्रभावी बनाने के लिए थोड़ा पसीना पड़ेगा और तेजी से प्रगति करनी चाहिए।
  • भारोत्तोलन, कार्डियोवस्कुलुलर ट्रेनिंग या स्ट्रेकिंग सत्र जैसे कि स्क्वेट्स, फेफड़े, झुकाव, साइड लूंग्स और जंपिंग जैक से पहले बॉडीवेट अभ्यास करें। प्रत्येक आंदोलन के लिए तीन सेट पूरे, प्रति श्रृंखला 20-30 दोहराव के साथ।
  • बेंच लिफ्टों के लिए, आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए 50-70% हल्का वजन उठा सकते हैं। हल्के वजन के साथ 2-3 सेट करें, प्रत्येक श्रृंखला में 10-15 बार पुनरावृत्त करें।
  • यदि आप चलते हैं, तो धीरे-धीरे 5 मिनट तक चलने से गर्म रहें, धीरे-धीरे गति बढ़ाना
  • फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 5 प्राप्त करें
    5
    गतिशील खींच अभ्यास बाहर की कोशिश करो ये आंदोलनों लंबे समय तक स्थिति बनाए रखने के बिना मांसपेशियों को फैलाने के लिए जड़त्व का इस्तेमाल करती हैं। वे आपकी शक्ति बढ़ा सकते हैं, आपको अधिक लचीला और व्यापक आंदोलनों में सक्षम बना सकते हैं। इसके अलावा, कसरत से पहले गतिशील खींचने से आपको स्टैटिक स्ट्रेचिंग व्यायाम से बेहतर परिणाम प्राप्त करने की सुविधा मिलती है।
  • पैर लंबा करने के लिए, ऊंचे घुटनों या चलने वाली लंगने से शुरू करें, जिससे आप उन मांसपेशियों को गर्म कर सकते हैं जिनके लिए आप लक्ष्य कर रहे हैं। एक सिपाही व्यायाम करने के लिए, अपने बायां हाथ को उठाएं और उसके ऊपर अपना दाहिना पैर किक कर लें। पैर को जमीन पर लौटें, फिर विपरीत अंगों के साथ दोहराएं। प्रत्येक पक्ष पर 10 किक करें
  • बछड़ों को फैलाने के लिए, अपने पैर की उंगलियों पर खड़े होने की कोशिश करें, अपने पैरों को मुट्ठी की दूरी पर रखें। जितनी अधिक हो सके जमीन से ऊँची जगह उठाएं, टिपोई पर रहने से, धीरे धीरे जमीन पर लौटने से पहले।
  • जांघ फ्लेक्सर्स और पीठ को लंबा करने के लिए कृमि व्यायाम करें। आगे बढ़ें जब तक आप अपने हाथों से फर्श को छूते नहीं हैं। अपने हाथों के साथ आगे बढ़ें, जब तक आप फ़र्श की स्थिति नहीं लेते हैं, केवल क्षैतिज स्थिति में हाथों और पैरों द्वारा समर्थित शरीर के साथ। अब अपने पैरों के साथ आगे बढ़ो और उन्हें अपने हाथों के पास ले आओ। धीरे-धीरे खड़े हो जाओ और 5 गुना दोहराएं।
  • बाहों को फैलाने के लिए, सिर पर आगे झुकना, आगे, नीचे, फिर 6-10 बार वापस। अपने बाहों को बाहर की तरफ झुकना और फिर अपनी छाती के सामने 6-10 बार आगे बढ़ो।
  • विधि 2

    बनाओ खींचें
    चित्र लचीले फास्ट चरण 6 प्राप्त करें
    1
    अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्थिर खींच अभ्यास को एकीकृत करें वार्मिंग और प्रशिक्षण के बाद, स्थैतिक खींचने पर स्विच करें, जिसमें अधिकतम सीमा तक मांसपेशियों को खींचना और 10-30 सेकंड तक स्थिति बनाए रखना शामिल है। ये व्यायाम संक्रमित मांसपेशियों को लंबा करने, लचीलापन बढ़ाने, संचलन को बढ़ावा देने और आँसू और पीड़ा को ठीक करने में मदद करते हैं जब आप उन्हें करते हैं, आपको मांसपेशियों को निकाल दिया जाना चाहिए।
    • मांसपेशी समूह प्रति खींचने, पुनरावृत्ति करने के लिए कम से कम 10-20 मिनट और पुनरावृत्ति के लिए 10-30 सेकंड के लिए स्थैतिक हिस्सों को बनाए रखने के लिए समर्पित करें। प्रगति को तेजी से बनाने के लिए हर दिन अभ्यास करें
    • खींचने के दौरान गहरी साँस लेने के लिए याद रखें श्वास के रूप में आप अपनी मांसपेशियों को आराम करने के लिए और जितना संभव हो उन्हें खिंचाव आराम करो।
    • सबसे सामान्य स्थैतिक खींच व्यायाम में से एक हिप फ्लेक्सर्स का फैलाव है, एक लंजे की स्थिति में घुटने घुटने का प्रदर्शन किया है। यह नितंबों को आराम देता है और शरीर को कूल्हे को सीधा रखने के लिए आगे झुकता है। 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और विपरीत लेग के साथ दोहराएं।
  • फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 7 प्राप्त करें
    2
    आईमेट्रिक खींचने की कोशिश करो स्थैतिक खींचने के इस प्रकार के मांसपेशियों के प्रतिरोध और मांसपेशियों के तंतुओं को और अधिक आराम करने के लिए तनाव की मांसपेशियों के isometric संकुचन का उपयोग करता है यही कारण है कि यह आपके लचीलेपन को सुधारने के सबसे तेज़ तरीके से एक है - यह आपकी ताकत बढ़ाने में मदद करता है और खींचते समय आपकी परेशानी को कम करता है। आप प्रतिरोध खुद को लागू कर सकते हैं, किसी दोस्त की सहायता के लिए पूछ सकते हैं, दीवार या फर्श पर दुबला हो सकते हैं
  • एक isometric विस्तार प्रदर्शन करने के लिए, एक नियमित स्थिर खींच व्यायाम के साथ शुरू, फिर एक प्रतिरोध के खिलाफ 7-15 सेकंड के लिए बढ़ाकर मांसपेशियों अनुबंध है कि यह जाने के लिए अनुमति नहीं देता 20 सेकंड के लिए आराम करो
  • उदाहरण के लिए, बछड़ों के विस्तार के लिए अपने आप को एक प्रतिरोध को लागू करने के लिए, अपनी उंगलियों को छूने की कोशिश करते समय आप अपने पैर की उंगलियों को पकड़ सकते हैं एक भागीदार अपने उच्च पैर को पकड़ कर प्रतिरोध उत्पन्न कर सकता है क्योंकि आप इसे जमीन पर धकेलने की कोशिश करते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप दीवार को एक प्रतिरोध के रूप में उपयोग कर सकते हैं, जबकि इसके खिलाफ अपना पैर धक्का दे सकते हैं
  • एक ही मांसपेशियों समूह में एक दिन में एक बार से ज्यादा व्यायाम नहीं करते।
  • फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 8 प्राप्त करें
    3
    योग कक्षा के लिए साइन अप करें या अकेले एक सत्र का अभ्यास करें यह अनुशासन लचीलापन, संतुलन, शक्ति और विश्राम को बढ़ावा देने के लिए स्थिर और गतिशील पदों के संयोजन का उपयोग करता है। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपके पास पूर्ण कसरत के लिए समय नहीं है जिसमें गतिशील गति और स्थिर खींच शामिल है, क्योंकि योग कैलरी को जलता है और लचीलापन बढ़ता है। कम समय में परिणाम प्राप्त करने के लिए सप्ताह में 2-3 पाठ का पालन करने का प्रयास करें।



  • चित्र लचीले फास्ट चरण 9 प्राप्त करें
    4
    एक नृत्य कक्षा का पालन करें नृत्य तरल आंदोलनों का उपयोग करता है, जिन्हें स्थिर खींचने और गतिशील गतियों की आवश्यकता होती है। आप Barre में मांसपेशियों बैले में, साल्सा में एक सबक के साथ नृत्य खिंचाव Zumba के साथ बाहर रॉक या अन्य नृत्य रूपों की आवश्यकता है कि आप बार-बार गति की एक अच्छी रेंज के साथ प्रमुख मांसपेशी समूहों इस्तेमाल करने की कोशिश कर सकते हैं। नृत्य ही मजेदार नहीं है, बल्कि आपको थोड़े समय में अधिक लचीला बनाने की अनुमति भी देता है।
  • फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 10 प्राप्त करें
    5
    एक फोम रोलर खरीदें आम तौर पर, आप उन्हें स्पोर्ट्स स्टोर्स में ऐसे आंकड़े ढूंढ सकते हैं जो € 50 से अधिक नहीं है सर्वोत्तम परिणामों के लिए पीवीसी केंद्र के साथ एक चुनें ये उपकरण अनुबंधित मांसपेशियों को आराम कर सकते हैं, सूजन कम कर सकते हैं, रक्त परिसंचरण और लचीलेपन को बढ़ावा देते हैं सभी खींच व्यायाम के साथ, मुख्य मांसपेशी समूहों पर ध्यान केंद्रित करें, विशेष रूप से उन जो अधिक कठोर लगते हैं
  • ट्रेन के लिए एक मांसपेशियों का समूह चुनें, फिर धीरे धीरे आगे से पीछे मांसपेशियों के अंत तक 20-30 सेकंड के लिए ट्यूब पास करें। गहरा साँस लेने और जोड़ों पर ट्यूब से गुजरने से बचने के लिए याद रखें।
  • उदाहरण के लिए, फोम रोलर पर बैठो और आपके पीछे अपने हथियार खींचें नितंबों के उच्चतम बिंदु से शुरू, यह धीरे-धीरे आगे और पीछे रोल करता है जब तक कि यह मांसपेशियों के अंत तक नहीं पहुंचता।
  • यदि आपको गले की स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो टूल का उपयोग बंद कर दें, फिर 30 सेकंड तक दबाव डालें या जब तक दर्द कम हो जाए।
  • फोम रोलर को अपने कार्यक्रम में शामिल करना शुरू करने के लिए, हर दो दिनों में 2-3 सप्ताह के लिए एक बार या दो बार एक दिन में वार्मिंग या प्रशिक्षण के प्रयोग करने से पहले इसे प्रयोग करना शुरू करें।
  • विधि 3

    लचीलापन में सुधार
    फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 11 प्राप्त करें
    1
    एक गहरी मालिश को भेजें कठोर और गले की मांसपेशियों की आपकी सीमाओं को सीमित कर सकते हैं। आप एक प्रभावी मालिश के साथ सिर्फ एक दिन में लचीलेपन में सुधार कर सकते हैं। यह विशेष रूप से सच है अगर मसाज चिकित्सक मांसपेशियों में तनाव और गाँठ को ढीला कर सकता है, ताकि आप बेहतर कदम उठा सकें। एक महीने या उससे अधिक समय में एक मालिश करें
  • फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 12 प्राप्त करें
    2
    रिलैक्स। तनाव आपकी मांसपेशियों को तनाव और कठोर बना सकते हैं। यहां तक ​​कि प्रशिक्षण, भारोत्तोलन या अन्य शारीरिक गतिविधि शरीर में तनाव पैदा कर सकता है। इस कारण से, आराम की गतिविधियों के लिए समय निकालने के लिए लचीलापन में सुधार करना और आगे बढ़ने की आपकी क्षमता को सीमित करने से तनाव को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। आराम की गतिविधियों के कुछ उदाहरण चलना, ध्यान, तैराकी या कुछ और जो आपको तनाव जारी करने में सहायता करता है
  • फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 13 प्राप्त करें
    3
    ठीक से श्वास लेने के लिए जानें कई लोग अपने पेट से गहराई से श्वास लेने के बजाय उनकी छाती से उथले साँस लेते हैं। व्यायाम के दौरान, डायाफ्राम को सक्रिय करना और बेहतर रूप से श्वास करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। धीमी और गहरी साँस लेने के लिए प्रत्येक दिन 5 मिनट का समय देना, प्रत्येक श्वास के साथ नाभि आगे बढ़ाना। इससे आपको अपने आसन को आराम और सुधारने में मदद मिलेगी, जिससे आपके स्थानांतरित होने की क्षमता बढ़ जाएगी।
  • फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 14 प्राप्त करें
    4
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से मांसपेशियों को अधिकांश पानी से बना है, इसलिए आपको ठीक से काम करने के लिए अच्छी हाइड्रेटेड होना चाहिए। प्रदर्शन या लचीलेपन में गिरावट निर्जलीकरण के कारण हो सकती है, क्योंकि पानी के बिना मांसपेशियों को उनकी पूरी क्षमता तक नहीं पहुंच सकता है। लचीलेपन के स्तर में सुधार करने के लिए, अधिक पानी पीने, खासकर प्रशिक्षण के दौरान और बाद में।
  • सक्षम अधिकारियों द्वारा सिफारिश की गई 8 गिलास पानी एक प्रारंभिक बिंदु है, लेकिन आपके शरीर को अधिक या कम तरल पदार्थ की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप सक्रिय जीवन जीते हैं, यदि आप सूखा वातावरण में रहते हैं या यदि आप बीमार हैं, तो आपको द्रव का सेवन बढ़ाना पड़ सकता है।
  • अपने मूत्र को देखने के लिए जांचें कि क्या आप पर्याप्त तरल पदार्थ पीते हैं - यह हल्का पीला या पारदर्शी होना चाहिए। आपको शायद ही कभी प्यास होना चाहिए
  • टिप्स

    • आरामदायक या ढीले कपड़े और जूते पहनो जो पैर के एकमात्र समर्थन करते हैं।
    • स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह में ट्रेन मैटों की तुलना में कठोर सतहों पर संतुलन करना आसान है।

    चेतावनी

    • कुछ विस्तार, जैसे कि आइसमेट्रिक, नस्लों और संयोजी ऊतकों को नुकसान के बढ़ते जोखिम के कारण बढ़ते बच्चों और किशोरों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए।
    • बैलिस्टिक खींचने वाले अभ्यासों का प्रदर्शन न करें, जिसके लिए आपको लगातार एक स्थैतिक खींचने की स्थिति में एक मांसपेशी लाने की आवश्यकता होती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अच्छा स्नीकर्स
    • व्यायाम चटाई
    • फोम रोलर
    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com