एक लोअर अंग चोट के बाद व्यायाम कैसे करें

मांसपेशियों, हड्डियों, रक्त वाहिकाओं और संयोजी ऊतकों से मिलकर, पैर शरीर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक हैं - वे हमें खड़े हैं और हमें चारों ओर घूमने और चारों ओर जाने की इजाजत देते हैं। आप सबसे अधिक विविध तरीके से पैर की चोट, खेल कर सकते हैं, सीढ़ियों से नीचे गिरने, दुर्घटना करने आदि कर सकते हैं। और चोट के पैर, टखनों, घुटनों या कूल्हों पर गंभीर प्रभाव और परिणाम हो सकते हैं लगातार चोटों में आँसू, तनाव, मोच, dislocations, फ्रैक्चर और dislocations से मिलकर। पैरों की कुछ चोटों को पुन: व्यवस्थित करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है जबकि अन्य अपेक्षाकृत तेज़ी से और अपने दम पर चंगा करते हैं चोट के प्रकार, वसूली के समय, उपचार और पुनर्वास के आधार पर कुछ दिनों से कई महीनों तक भिन्न हो सकते हैं - चोट के बाद व्यायाम करना लचीलापन, शक्ति और पैर की संयुक्त क्षमता में काफी सुधार कर सकता है। हालांकि, धीरे-धीरे शुरू करना आवश्यक है, ताकि चोट को बढ़ाना न हो, और किसी प्रकार के व्यायाम करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। पैर की चोट के बाद व्यायाम करने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें और अनुसरण करें

कदम

विधि 1

डॉक्टर से परामर्श करें
लेग इंजेक्शन चरण 1 के बाद व्यायाम शीर्षक वाला इमेज
1
व्यायाम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से एक सकारात्मक राय प्राप्त करें पैर की चोट के बाद किसी भी प्रकार के व्यायाम की कोशिश करने से पहले, अपने डॉक्टर से परामर्श करें। वसूली का समय आपको चोट के प्रकार पर काफी निर्भर करेगा - कुछ को दूसरों की तुलना में काफी अधिक समय की आवश्यकता है यदि आप पुनर्वास अभ्यास बहुत जल्दी शुरू कर रहे हैं, हालांकि, आप अतिरिक्त पैर की क्षति पैदा कर सकते हैं और वसूली के समय में वृद्धि कर सकते हैं।

विधि 2

रक्त परिसंचरण बढ़ाएं
एक लेग इंजेक्शन चरण 2 के बाद व्यायाम शीर्षक वाली छवि
1
चोट के बाद पैरों में रक्त परिसंचरण बढ़ाएं छोटे आंदोलनों से मिलकर सरल अभ्यास संचलन बढ़ सकता है और रक्त के थक्के और थ्रोबि को रोक सकता है, खासकर सर्जरी के तुरंत बाद। आप ये व्यायाम अपने पेट पर बिस्तर पर पड़े हैं।
  • अपने टखने को घुमाएं या परिसंचरण बढ़ाने के लिए अपने पैरों को ऊपर और नीचे ले जाएं।
  • संकोचन जारी करने से पहले कुछ सेकंड के लिए नितंबों और / या जांघों की मांसपेशियों का अनुबंध करें। आप उन क्षेत्रों में खून का प्रवाह बढ़ेंगे
  • धीरे धीरे अपने घुटनों को अपनी छाती में ले आओ।
  • बिस्तर या मंजिल से ऊपर कुछ इंच उठाओ इसे सीधे रखें और आगे की चोट से बचने के लिए इसे धीरे से स्थानांतरित करें।

विधि 3

संयुक्त गतिशीलता बढ़ाएं
लेग इंजेक्शन के बाद व्यायाम शीर्षक छवि 3 चरण
1
चोट के बाद आंदोलन के संयुक्त गतिशीलता और आयाम बढ़ता है कम अंग चोटों के लिए अधिकांश पुनर्वास कार्यक्रम विशेष रूप से लचीलेपन और संयुक्त गतिशीलता की बहाली पर ध्यान केंद्रित करते हैं। धीरे खींच सबसे अच्छा और सबसे प्रभावी तरीका आंदोलन (गति की तथाकथित रेंज) और घायल अंग लचीलापन के आयाम को बढ़ाने के लिए है।
  • टखने की लचीलेपन को आप की तरफ बढ़ाना और फिर इसे फिर से संरेखित करें।
  • अपने पैर की तलहटी के साथ वर्णमाला लिखें, आप पैर और टखने पर दोनों एक पूर्ण आंदोलन करेंगे।
  • आगे बढ़ें और अपनी उंगलियों या हथेलियों के साथ धीरे-धीरे अपने पैर की उंगलियों तक पहुंचने का प्रयास करें। यदि आप समाप्त करने के लिए मोड़ नहीं कर सकते हैं, बस के रूप में आप के रूप में आराम महसूस आरामदायक संयुक्त गतिशीलता और घायल अंग की लचीलेपन केवल सावधानी बरतने के साथ ही बढ़ेगा

विधि 4

संतुलन में सुधार
लेग इंजेक्शन चरण 4 के बाद व्यायाम शीर्षक
1



संतुलन में सुधार करने के लिए व्यायाम करें बैलेंस अभ्यास में आसन, एथलेटिक कौशल और समन्वय में सुधार होता है, जिसके परिणामस्वरूप बेहतर स्थिरता होती है और उम्र के साथ आगे बढ़ने वाली चोट का कम जोखिम होता है।
  • एक पैर पर संतुलित रहें जब आप पहले से ही अपने पैरों पर अपने शरीर का भार सहन कर सकते हैं, तो एक पैर पर संतुलन रखने की कोशिश करें। उस पैर पर खड़े रहें, जो हर संभव समय तक चोट लगी है और हर दिन की अवधि बढ़ाने की कोशिश करें।
  • दूसरे के सामने एक पैर रखो, जैसे कि आप एक संतुलन बीम या एक काल्पनिक कलाबाजी रस्सी पर चल रहे थे।

विधि 5

मांसपेशियों को सुदृढ़ बनाना
लेग इंजेक्शन के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
1
चोट के बाद मांसपेशियों को मजबूत करता है जब आपके पास स्वतंत्र रूप से खड़े होने के लिए पर्याप्त शक्ति होती है और अपने घायल पैर पर वजन डालता है, मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए कुछ व्यायाम करें। पहले कुछ समय के लिए riproverai चोट लगने के बाद से चली आ रही व्यायाम करने के दौरान, इस तरह के एक दीवार या एक कैबिनेट कि गौण समर्थन का सामना के रूप में एक ठोस वस्तु के लिए या एक सपाट सतह पर पकड़।
  • अपने घुटनों को अपने सीने पर लाने की कोशिश कर, जीवन के स्तर से अधिक नहीं। व्यायाम कई बार दोहराएं।
  • कूल्हों और पैरों को मजबूत करें घुटनों और कूल्हों के साथ आगे पैर समतल, और घुटने को सीधा रखने,, ओर करने के लिए पैर उठाता है और, बहुत धीरे से मंजिल की ओर पैर कम करती है।
  • युक्तियाँ उठाती है मेटाटैसल पर वजन के साथ ऊपर और नीचे जाएं ताकि अंगूठे पर खड़े रहें। कुछ सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और एड़ी पर जमीन पर लौटें।
  • दीवार के पीछे अपनी पीठ के साथ बैठो, दीवार पर स्लाइड करें और सुनिश्चित करें कि आपकी जांघें 45 डिग्री कोण पर हैं 10 से 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो
  • मिनी स्क्वॉश बनाएं कंधों पर गठबंधन वाले पैरों के साथ धीरे धीरे नीचे की ओर झुकता है, जब तक घुटनों 60 और 90 डिग्री के बीच के कोण तक नहीं पहुंच जाता है, तब हमेशा धीरे-धीरे, ईमानदार स्थिति में वापस आ जाएं।
  • मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए वजन का उपयोग करें पैरों की मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए, प्राकृतिक भार के संबंध में अतिरिक्त भार का समर्थन करके साधारण स्क्वायर और फेफड़े करने का प्रयास करें। बहुत हल्के वजन से शुरू करें और धीरे-धीरे बढ़ें जब आप ध्यान दें कि मांसपेशियों को मजबूत करना है।
  • घायल पैर को मजबूत करने के लिए एक इलास्टिक बैंड का उपयोग करें लोचदार बैंड बहुत हल्के होते हैं और विभिन्न प्रतिरोध स्तरों से बना होते हैं। लोचदार बैंड के साथ किए गए अभ्यास विशेष मांसपेशियों, जैसे जांघों, बछड़ों या नितंबों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने टखनों के आस-पास एक लोचदार बैंड लपेट सकते हैं, एक पैर को एक तरफ उठा सकते हैं और फिर इसे वापस नीचे जमीनी स्तर पर ले जा सकते हैं। बैंड द्वारा दिए गए अतिरिक्त प्रतिरोध से टखने और पैर के निचले हिस्से को मजबूत करने में मदद मिलेगी। हमेशा अपने विशिष्ट चोट के लिए लोचदार बैंड के साथ करने के लिए डॉक्टर के बारे में सही अभ्यास के बारे में पूछें

विधि 6

हल्के संपर्क व्यायाम फिर से शुरू करें
लेग इंजेक्शन के बाद व्यायाम शीर्षक चित्र 6
1
चिकित्सक की सकारात्मक राय के बाद नरम संपर्क अभ्यास फिर से शुरू करें। आप जो भी व्यायाम चुनते हैं, वह धीरे-धीरे शुरू करने और धीरे-धीरे शुरू करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जिससे पैर की चोट से पहले गतिविधि के स्तर पर वापस ले आ सके।
  • प्रकाश संपर्क के प्रभावी व्यायाम के रूप में चलना चुनें पैर या अन्य एरोबिक व्यायाम जैसे पैर पर अत्यधिक दबाव न डालने से, पैर की चोट के बाद सरल चलने का सुझाव अक्सर पुनर्वसन व्यायाम विकल्प के रूप में किया जाता है। धीरे धीरे और हल्के से चलना शुरू करें, और केवल धीरे-धीरे एक सामान्य चाल को फिर से शुरू करें आपके चलने की दूरी बढ़ाएं क्योंकि चिकित्सा आपको अनुमति देता है
  • तैराकी के लिए ऑप्ट सबसे पूर्ण खेल में शामिल होने के लिए प्रसिद्ध और जोड़ों और स्नायुबंधन पर कम दर्दनाक प्रभाव, तैराकी और जलीय एरोबिक्स पूरे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए उत्कृष्ट प्रकाश व्यायाम हैं।
  • व्यायाम बाइक का इस्तेमाल करें क्लासिक पेडल स्ट्रोक बहुत पैर की मांसपेशियों को मजबूत करता है और कूल्हों की गतिशीलता बढ़ जाती है। गिरने के जोखिम से संबंधित स्पष्ट कारणों के लिए बाइक से चारों ओर जाने में सक्षम नहीं हो रहा है, एक जिम में जाकर या एक दोस्त के घर पर जा सकते हैं जिसकी बाइक है जैसे-जैसे आप मजबूत होते हैं और आप कम-से-कम 15 मिनट के लिए पेडल कर सकते हैं, "गियर्स" और व्यायाम बाइक का प्रतिरोध धीरे-धीरे बढ़ता है।
  • केवल एक बार चलने के लिए फिर से शुरू करें जब आप बिना दर्द के कम से कम 3-4 किमी तक चल सकते हैं। तुरंत लंबी दूरी पर चलने की बजाय, अपने चलने की गति बढ़ाने के लिए पहले प्रयास करें और धीरे-धीरे इसे एक दौड़ में बदल दें एक तेजी से चलने वाली मिश्रित दौड़ का उपयोग करने के लिए, आपको कुछ मिनटों तक जल्दी चलना होगा, एक छोटी रोशनी लगाना होगा और फिर फिर से चलना शुरू करना होगा। प्रकाश सैर करने के लिए तेजी से और प्रगतिशील की पैदल दूरी पर वैकल्पिक करने के लिए जारी रखते हुए, आप ricostruirai धीरे-धीरे सारी शक्ति, धीरज और क्षतिग्रस्त पैर के फिटनेस स्तर।

चेतावनी

  • चोट के बाद पैर में दर्द की ओर ध्यान दें यदि आप लगातार कसरत करते हुए धीमा करते हैं, धीमा करते हैं, अपनी लय कम करते हैं, और अगर दर्द जारी रहता है, तुरंत बंद करो जब दर्द बढ़ता है, अधिक तीव्र हो जाता है या समय के साथ भी बनी रहती है, तो डॉक्टर पर जाएं।
  • पैर की चोट के बाद नियमित व्यायाम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। आपको बताए गए व्यायाम के प्रकार को स्पष्ट करना होगा और यह कैसे किया जाएगा। आपके चिकित्सक को आपकी चोटों के प्रकार के आधार पर आपके पैरों को मजबूत करने के लिए कई विशिष्ट अभ्यासों पर आपको सलाह देने में सक्षम होना चाहिए।

आप की आवश्यकता होगी चीजें

  • प्रतिरोध बैंड
  • तौल
  • व्यायाम बाइक
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध

© 2011—2022 GnuMani.com