कैसे एक पैर चोट से चंगा करने के लिए

पैर के शरीर का समर्थन करने का काम है। वे हर दिन वजन का समर्थन करते हैं, खुद को काफी तनाव में रखते हैं और इस कारण से वे आसानी से स्वयं को चोट पहुंचा सकते हैं संतुलन, असमान ग्राउंड, गलतफहमी या एक टखने रोटेशन की हानि एक क्षण में चोट लग सकती है यहां तक ​​कि अगर एक मामूली स्तर पर, पैर से होने वाला नुकसान किसी भी प्रकार की गतिविधि को प्रभावित करता है, काम से लेकर गतिशीलता को बुनियादी गतिशीलता का इस्तेमाल करने के लिए। उपचार प्रक्रिया को सप्ताह या महीनों तक ले जा सकता है - यह सुनिश्चित करने के लिए कि सबसे तेज़ और सबसे सुरक्षित वसूली संभव है, आपको अपने पैरों के इलाज के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए और उचित तरीके से पुनर्वास से गुजरना चाहिए।

कदम

भाग 1

उपचार
एक फुट इंजेरी चरण 1 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
1
घाव की जांच क्या आप अपना वजन अपने पैरों पर नहीं रख सकते हैं? क्या यह बहुत सूज रहा है? इस मामले में, आघात एक साधारण आंसू या विरूपण से ज्यादा गंभीर है - मांसपेशियों या लिगमेंट को क्रमशः नुकसान के कारण। यदि आप पैर पर वजन नहीं डाल सकते हैं, तो आपको एक्स-रे करने के लिए डॉक्टर से मिलना होगा - यह परीक्षा आपको नुकसान की सीमा को स्थापित करने और विशेष रूप से समझने की अनुमति देती है कि फ्रैक्चर क्या है। आँसू और सबसे विकृतियों को सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती, जबकि फ्रैक्चर कभी-कभी आवश्यक होते हैं सही निदान के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • एक फुट इंजेरी चरण 2 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने पैर को आराम रखो आपको 48-72 घंटों तक आराम करने के लिए छोड़ देना चाहिए और उस गतिविधि को सीमित करना चाहिए जिसने चोट के कारण जितना संभव हो सके - यदि आप इसे आवश्यक समझते हैं, तो क्रैच का उपयोग करके उस पर वजन रखने से बचें। यदि हड्डी टूट नहीं है, तो आप पैर की गतिविधियों को छोटे गतिविधियों के लिए सक्रिय रख सकते हैं, लेकिन आमतौर पर आपको किसी भी प्रयास से बचना चाहिए।
  • एक फुट चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक चित्र छवि चरण 3
    3
    बर्फ लागू करें एक शारीरिक आघात के लिए शरीर की तत्काल प्रतिक्रिया घायल क्षेत्र में खून लाने के लिए है, जिससे सूजन या सूजन होती है। दर्द और सूजन को कम करने के लिए, आप कुछ बर्फ को कपड़े में रख सकते हैं और दुर्घटना के पहले 48-72 घंटों के दौरान इसे अपने पैरों पर लगभग 30 मिनट के लिए हर दो या तीन घंटे रख सकते हैं। इसे ज़्यादा नहीं करने के लिए सावधान रहें - रातोंरात संपीड़ित न रखें और इसे अपनी त्वचा के साथ सीधे संपर्क में न रखें, क्योंकि इससे एक ठंड जला पैदा हो सकता है।
  • यदि आपके पास बर्फ पैक नहीं है, तो फ्रोजन मटर का बैग भी ठीक है।
  • एक फुट चोट से पुनर्प्राप्त शीर्षक छवि चरण 4
    4
    घायल पैर उच्च रखें सूजन को कम करने का एक अन्य तरीका यह है कि गुरुत्व को अपना काम करना चाहिए। अपने घायल अंग को बढ़ाएं, नीचे लेट जाओ और अपने पैर को एक तकिया पर रख दें, जिससे रक्त ठहराव से बचने के लिए, दिल से थोड़ा ऊपर छोड़ दें।
  • एक फुट इंजेरी चरण 5 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    5
    एक संपीड़ित पट्टी लागू करें यह पट्टी के आंदोलन को सीमित करने के लिए एक पट्टिका, एक पट्टी या एक ब्रेस सूजन को कम करने के लिए और आगे की चोट से इसे रोकने के लिए एक और तकनीक है। आप किसी भी फार्मेसी या ऑर्थोपेडिक्स स्टोर में इस प्रकार के एड्स को खरीद सकते हैं। यह घायल क्षेत्र का अनुपालन होना चाहिए, लेकिन रक्त परिसंचरण को रोकने के लिए इतनी तंग नहीं है - जब आप सोते हैं तो इसे हटा दें
  • फुट फुट से चोट लगने वाली छवि चरण 6
    6
    यदि आवश्यक हो तो दवाएं लें यदि दर्द आपको राहत नहीं देता है, तो एस्पिरिन या आईबुप्रोफेन (पल, ब्रूफ़ेन) जैसे एक विरोधी भड़काऊ या ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक लें। वे दोनों फ़ार्मेसियों में उपलब्ध हैं और दर्द और सूजन को कम करते हैं - पेरासिटामोल (टीचीपीरिना) एक विरोधी भड़काऊ नहीं है, जिसका मतलब है कि यह दर्द कम करता है लेकिन सूजन नहीं है। खुराक शीट के निर्देशों का पालन करके अपनी दवा लें।
  • ध्यान रखें कि एस्पिरिन या इबुप्रोफेन के रूप में दवाओं ऐसे आंतरिक रक्तस्राव के रूप में स्वास्थ्य समस्याओं, पैदा कर सकता है, तो बड़ी मात्रा में या एक लंबे समय के लिए ले लिया समय आप उन्हें लंबी अवधि के लिए पहले अपने चिकित्सक से बात कर के बिना रखना चाहिए।
  • 1 9 वर्ष से कम उम्र के बच्चों या युवा लोगों को एस्पिरिन न दें, क्योंकि यह दवा रीय सिंड्रोम से जुड़ी है, एक गंभीर और संभावित घातक बीमारी
  • एक फुट इंजेक्शन से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    पैर को और चोटों से बचें स्थिति को बढ़ने से बचने के लिए दुर्घटना के पहले 72 घंटों के दौरान बहुत सावधान रहें - आगे की कोई क्षति नहीं पैदा करने वाली किसी भी गतिविधि को चलाने या निष्पादित न करें। सौना या स्टीम रूम में मत जाओ, गर्म पैक लागू न करें, शराब न पीएं और अपने पैरों को मालिश न करें - इन सभी गतिविधियों में रक्तस्राव और सूजन बढ़ सकती है, उपचार प्रक्रिया धीमा कर सकती है।
  • भाग 2

    पुनर्वास
    एक फुट चोट से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1



    डॉक्टर के निर्देशों का सम्मान करें वह आपको सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए सभी निर्देश दे सकता है - वह आपको कुछ समय के लिए बैसाखी का इस्तेमाल करने के लिए सलाह दे सकता है या वह भौतिक चिकित्सा चक्र लिख सकता है। गंभीर मामलों में, आप खुद को ऐसे विशेषज्ञ के पास भेज सकते हैं जो आघात का बेहतर मूल्यांकन कर सकता है।
  • एक फुट इंजेरी चरण 9 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने जोड़ों को आगे बढ़ाएं, लेकिन अपनी मांसपेशियों को अभी भी छोड़ दें कई डॉक्टर सुझाव है कि आप और अधिक तेजी से distorsione- इस संयुक्त चंगा करने के मामले में टखने स्थानांतरित करने के लिए यदि आप गति की सीमा में दर्द पैदा करने के बिना ले जाने के लिए शुरू कर रहे हैं। हालांकि, मांसपेशियों आंसू के मामले में, स्थिति differente- है अगर चोट स्नायुबंधन के बजाय मांसपेशियों को प्रभावित करता, तो अपने चिकित्सक अपने पैर कई दिनों के लिए स्थिर रखने के लिए आपको सलाह देंगे और आप एक ब्रेस, पट्टी निर्धारित या हवा के लिए डाली जा सकता है क्षेत्र की रक्षा करें उद्देश्य आगे तनाव danneggiato- मांसपेशी आप अभी भी अभी भी, पैर स्थानांतरित करने के लिए एक बार आप चिकित्सा की प्रक्रिया शुरू में सक्षम होना चाहिए से बचने के लिए है।
  • एक फुट इंजेरी चरण 10 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    धीरे धीरे सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू करें सूजन गायब हो जाने के बाद और जब दर्द खराब हो जाता है, तो आप पैर पर वजन का समर्थन करने के लिए वापस जा सकते हैं - लेकिन धीरे-धीरे शुरू करें, आपको प्रकाश गतिविधियों को करना होगा। शुरुआत में आपको शायद कुछ कठोरता या दर्द का सामना करना पड़ेगा और यह काफी सामान्य है, लेकिन इन उत्तेजनाओं को धीरे-धीरे शुरू करना चाहिए जब मांसपेशियों और स्नायुबंधन को फिर से तनाव में इस्तेमाल किया जाए। शारीरिक गतिविधि शुरू करने से पहले कुछ गर्मजोड़ें और खींचें, कई दिनों में अवधि और तीव्रता का स्तर बढ़ाना।
  • कम प्रभाव वाली गतिविधियों से शुरू करें - तैराकी, उदाहरण के लिए, चलने की तुलना में पैर के लिए अधिक उपयुक्त है।
  • यदि आप अचानक तेज दर्द का सामना करना शुरू करते हैं, तो तुरंत गतिविधि को रोकें
  • एक फुट चोट से छुटकारा पाने वाली छवि चरण 11
    4
    ठोस और सुरक्षात्मक जूते पहनें आपको ऐसे जूते मिलना चाहिए जो एक स्थिर संतुलन प्रदान करते हैं और जो आपको किसी और चोट से खतरा होने का खतरा नहीं दिखाते - ज़ाहिर है, उच्च ऊँची एड़ी के जूते को बाहर से बाहर रखें यदि आपको डर है कि पैरों की क्षति जूते की अपर्याप्त शॉक अवशोषित शक्ति का नतीजा है, तो एक नई जोड़ी खरीदें। ऑर्थोटिक्स भी मदद कर सकते हैं, लेकिन एक और संभव विकल्प ऑर्थोपेडिक बूट द्वारा प्रस्तुत किया जाता है इन प्रकार के एड्स वेल्क्रो से स्थिरता प्रदान करने और आसान चलने के लिए सुसज्जित हैं - आप अस्थिरोगिक दुकानों पर 100-200 यूरो की अनुमानित कीमत पर उन्हें प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक फुट इंजेरी चरण 12 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    5
    का प्रयोग करें बैसाखी या छड़ी, यदि आवश्यक हो यदि उपचार प्रक्रिया अभी भी लंबी है या यदि आप पैर पर वजन नहीं डाल सकते हैं, तो बैसाखी आपको सामान्य गतिविधियों को करने के लिए अनुमति देता है। सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला मॉडल एक्सीलरी एक है- उन्हें सही ढंग से उपयोग करने के लिए, जब आप सीधे खड़े हो जाते हैं, तो बैरियों से लगभग 5-7 सेमी नीचे बैसाखी होना चाहिए। हाथों को बैसाखी पर लटका देना चाहिए और आराम से तरीके से संभाल पर आराम देना चाहिए। शरीर के वजन को स्वस्थ पैर में स्थानांतरित करें, क्रैचर्स को आगे बढ़ाएं और हथियारों पर वजन लाने के लिए, बैसाखी के बीच शरीर को झुकाव करके एक कदम आगे बढ़ाएं। आपको बगल के साथ अपने आप को समर्थन नहीं करना है, अन्यथा आप नसों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, लेकिन हैंडल पर हाथों से।
  • छड़ी के साथ आपको थोड़ा अलग आंदोलन करना होगा इस गौण का मतलब शरीर के कमजोर पक्ष पर प्रयोग नहीं किया जाता है, लेकिन उसे स्वस्थ पक्ष और अतिरिक्त वजन का समर्थन करना चाहिए जो चोट के कारण इस भाग को सहना चाहिए।
  • भाग 3

    अगले इलाज
    एक फुट इंजेरी चरण 13 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    1
    एक भौतिक चिकित्सक से संपर्क करें हालांकि यह हमेशा जरूरी नहीं है, तो अपने चिकित्सक, जोड़ों की गतिशीलता की वसूली मांसपेशी को मजबूत बनाने और सही चाल बहाल करने के लिए एक फिजियोथेरेपिस्ट से निर्देशित कर सकते हैं। पैर और टखनों को बहुत अधिक वजन का समर्थन करना चाहिए और इसीलिए उन हिस्सों को अक्सर चोट लगी है। फिजियोथेरेपिस्ट आपकी समस्या के लिए विशेष व्यायाम परिभाषित करने के लिए, मांसपेशियों समारोह और स्नायुबंधन की वसूली पर ध्यान देने में सक्षम है, तो आप उदाहरण के लिए completamente- इलाज करने के लिए, आप आप शक्ति करने के लिए पूछ सकते हैं लोचदार प्रतिरोध बैंड या के साथ अभ्यास संतुलन अभ्यास, जैसे एक पैर पर खड़े
    • यह विशेषज्ञ आपको शारीरिक गतिविधि करने से पहले अपने पैर को ठीक ढंग से पट्टी करने के लिए सिखाता है, यह देखते हुए कि उचित घायल पैर की पट्टी अतिरिक्त सहायता प्रदान करती है
  • एक फुट इंजेरी चरण 14 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    समय निकालने के लिए समय निकालें इससे पहले कि आप चल सकते हैं, इससे पहले एक या दो सप्ताह लग सकते हैं, और आप अपने सामान्य सामान्य गतिविधियों पर वापस जाने में कई महीनों लग सकते हैं। मन फिर भी रखें, पांवों में लगी चोटों विभिन्न प्रकार के और गंभीर मामलों में हो सकता है कि कुछ स्थितियों में एक पूरा recupero- से पहले एक लंबा समय लग सकता है, लोगों को अनुभव दर्द, सूजन और कई महीनों के लिए अस्थिरता या साल बाद भी ` प्रारंभिक दुर्घटना अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आपको दर्द, सूजन या अचानक झुनझुनी या सुन्न भावना में अचानक बढ़ोतरी होती है
  • एक फुट चोट से छुटकारा पाने वाली छवि चरण 15
    3
    डॉक्टर से परामर्श करें अगर चोट चोट लगी है या अपेक्षित से अधिक समय लेता है तो उसे संपर्क करें - वह आपको एक अस्थिरोग के लिए भेज सकता है जो आपके लिए सबसे अच्छा चिकित्सा परिभाषित कर सकते हैं। विकृतियों और मामूली मोच शायद ही कभी सर्जरी की आवश्यकता होती है, और क्योंकि जुड़े जोखिम उचित नहीं है, क्षति दिया क्योंकि सर्जरी गैर इनवेसिव उपचार की तुलना में कम प्रभावी है, और। हालांकि, गंभीर मांसपेशी आँसू के मामलों (आमतौर पर पेशेवर एथलीट द्वारा सामना करना पड़ा) में, आप सर्जरी से पहले-में किसी भी मामले में, यह निर्णय केवल एक योग्य विशेषज्ञ के अंतर्गत आता है पूरी तरह से मांसपेशियों की ताकत ठीक करने के लिए आवश्यक हैं।
  • चेतावनी

    • पैरों पर भी मामूली चोटों को गंभीरता से लिया जाना चाहिए - हमेशा डॉक्टर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com