एक फुफ्फुस टखने का इलाज कैसे करें

एक सूजन टखने चोट की बजाय सामान्य परिणाम है, जो दर्दनाक और असुविधाजनक हो सकता है यदि आपको शारीरिक नौकरी करना है। अगर आप घायल हो गए हैं, तो यह एक चिकित्सक द्वारा यथाशीघ्र जांच की जानी ज़रूरी है। वह आपकी स्थिति का विश्लेषण करने में सक्षम होंगे और आपकी स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त उपचार पर आपको सलाह देगा। हालांकि, सबसे आम उपाय है कि एक चिकित्सक एक चोट का इलाज करने की सिफारिश कर सकते हैं के एक नंबर रहे हैं इन तकनीकों के बारे में जानने के लिए और अपने सूजन टखने की चिकित्सा में मदद करने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

एक फास्ट हीलिंग को बढ़ावा देना
इम्युट शीर्षक से एक सोलोनल टखने चरण 1
1
अपने चिकित्सक से अपॉइंटमेंट करें या आपातकालीन कमरे में जाएं यदि आपको चोट लगने से पीड़ित होना पड़ता है, तो आपको जल्द से जल्द मेडिकल ध्यान देना चाहिए। यदि आप सोचते हैं कि आप तत्काल उपचार की आवश्यकता है या अगर आप तत्काल परिवार चिकित्सक द्वारा नहीं देखा जा सकता है, तो आपातकालीन कक्ष में जाएं। यात्रा के दौरान, डॉक्टर आपको कुछ प्रश्न पूछेंगे और कुछ संकेतों के लिए अपनी टखने की जांच करेंगे जो कि डिग्री और प्रकार के आघात को समझते हैं। दर्द और अन्य लक्षणों के बारे में ईमानदार रहें जो प्रकट होते हैं, ताकि डॉक्टर की मदद के लिए टखने का ठीक तरह से निदान और इलाज कर सकें। चोट की तीन डिग्री हैं और इसमें शामिल हैं:
  • ग्रेड 1 की चोट में आंशिक लिगामेंट आंसू होते हैं जो पैर फ़ंक्शन का समझौता नहीं करता है और अक्षम नहीं कर रहा है। मरीज अभी भी चलने और प्रभावित अंग पर वजन बनाए रख सकते हैं। मामूली दर्द के साथ थोड़ा सा खराबी है
  • ग्रेड 2 एक अपर्याप्त आंसू का प्रतिनिधित्व करता है जो सामान्यता के एक सामान्य नुकसान के साथ होता है - इसका मतलब है कि प्रभावित पैर पर वजन को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है और बैसाखी की आवश्यकता होती है। दर्द मध्यम है, क्षेत्र सुज गया है और एक खरोंच है। चिकित्सक भी आंदोलनों के आयाम में कमी को देख सकते हैं।
  • चोट 3 है जब आंसू पूरा होता है और बंधन की संरचनात्मक अखंडता खो जाती है। इस मामले में रोगी वजन का समर्थन करने में असमर्थ है या बिना सहायता के चल रहा है। सूजन गंभीर है, जैसा कि सूजन है
  • एक प्रकार का सूजन टखने वाला कदम शीर्षक वाला चित्र
    2
    उच्च टखने मोच के बारे में जानें आम टखने वाले मोचें पूर्वकाल पेरोनेओ-एस्ट्रैगल लैगमेंट को प्रभावित करती हैं, जो टखने को स्थिर करती हैं और आमतौर पर घायल होती हैं "पहिया" टखने इन चोटों की चिंता "कम टखने", लेकिन इसके लिए विकृतियां भी हैं "उच्च टखने"खासकर यदि आप एक खिलाड़ी हैं ये चिंता एक अलग बंधन, सिंडेसमिस, टखने से ऊपर स्थित है। इस प्रकार की चोट के साथ कम चोट और सूजन होगी, लेकिन समय के साथ शायद अधिक दर्द और लंबी वसूली।
  • एक प्रकार का सूजन टखने वाला कदम शीर्षक वाला चित्र 3
    3
    डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें एक बार जब एडिमा का विश्लेषण हो जाता है, तो आपको चिकित्सक द्वारा टखने का इलाज करने के लिए परिभाषित उपचार योजना का सम्मान करना चाहिए। यह बाकी की अवधि का संकेत देगा, यह आपको बर्फ डालने, घायल टखने को बढ़ाने और बढ़ाना सलाह देगा। अगर आपके लक्षण खराब हो जाए या कुछ देर बाद में सुधार न करें तो अपने डॉक्टर को कॉल करें
  • फिजियोथेरेपी के बारे में जानें यदि आपको गंभीर चोट लगी है यह प्रक्रिया आपको उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद कर सकती है और व्यायाम आपके टखने को नष्ट करने की संभावना कम कर सकता है।
  • एक प्रकार का सूजन टखने वाला कदम शीर्षक चरण 4
    4
    चोट के दो या तीन दिन बाद अपने टखने को आराम करें सुनिश्चित करें कि इसे प्रयासों के अधीन न करें, ताकि वसूली के समय में तेजी लाई जा सके। इसका मतलब यह है कि खेल और अन्य शारीरिक गतिविधियों से बचने के लिए जो इस संयुक्त पर दबाव डालना शामिल हैं। अगर आपको काम पूरा दिन तक रहने के लिए है तो आपको थोड़ी देर तक काम करना चाहिए।
  • इम्युट नामक एक सोलोनल टखने वाला इलाज चरण 5
    5
    बर्फ को लागू करें सूजन और दर्द कम करने के लिए हर बार 15-20 मिनट के लिए अपने टखने पर रखें। बर्फ डालकर, इस क्षेत्र में रक्त परिसंचरण को कम करते हैं, इसलिए सूजन अधिक तेजी से नीचे जाती है - इसके अलावा, ठंडे उपचार में दर्द को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलती है। अपनी त्वचा पर रखने से पहले तौलिया में बर्फ पैक लपेटें।
  • यह निर्धारित समय के लिए आवेदन करने के बाद, इसे फिर से अपने टखने पर रखने से एक घंटे के बारे में प्रतीक्षा करें। आपको अपनी त्वचा को बहुत ज्यादा ठंड से उजागर नहीं करना चाहिए ताकि उसे नुकसान न हो।
  • इम्यूर शीर्षक से एक सोलोनल टखने चरण 6
    6
    टखने को संकुचित करें. इस तरह आप संयुक्त की गति को सीमित करते हैं। संपीड़न सूजन को कम कर देता है और स्वास्थ्य लाभ बढ़ाता है। एक लोचदार पट्टी लपेटें या घायल इलाके पर एक एयरकास्ट लपेटें।
  • रात में सम्पीडन न रखें, अन्यथा आप पूरी तरह से रक्त के संचलन को रोक सकते हैं जिससे ऊतक की मृत्यु हो सकती है।
  • तथाकथित कुएरिसियो टेपिंग एक अन्य प्रकार का संपीड़न है जो नैदानिक ​​रूप से सूजन को कम करने के लिए साबित हुआ है। अपने चिकित्सक से पूछें या भौतिक चिकित्सक (यदि आप इस तकनीक में प्रशिक्षित हैं)
  • एक प्रकार का सूजन टखने वाला कदम शीर्षक 7 चित्र
    7
    टखने उठाता है ऊँचाई घायल क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को कम करती है, इस प्रकार सूजन को सीमित करने में मदद करता है जब आप बैठे या झूठ बोल रहे हों तो आप अंग को उठा सकते हैं टखने को बढ़ाने के लिए तकियों या कंबल की एक जोड़ी का प्रयोग करें, ताकि यह हृदय के उच्च स्तर पर हो।
  • इम्युट शीर्षक से एक सोलोनल टखने चरण 8
    8
    उपचार चरण के दौरान टखने का समर्थन करें यदि आप अपने पैरों पर दबाव नहीं डालते हैं और खड़े होने से बचते हैं, तो आप वसूली चरण की गति बढ़ा सकते हैं। जब आप चलना चाहते हैं तो आप का समर्थन करने के लिए बैसाखी या गन्ने का उपयोग कर सकते हैं ध्यान रखें कि जब भी आप सीढ़ियों से ऊपर या नीचे जाएं तब भी आपको सहायता की आवश्यकता होगी।
  • जब आप सीढ़ियों पर जाते हैं, तो आपको स्वस्थ पैर के साथ पहला कदम उठाना चाहिए। जिस पैर को चोट नहीं पहुंचा है, उसे गुरुत्वाकर्षण के विरोध के बल का प्रयोग करके पूरे शरीर के वजन का समर्थन करना चाहिए।
  • जब आप सीढ़ियों से नीचे जाते हैं, तो पहला कदम घायल पैर से किया जाना चाहिए। इस तरह, गुरुत्वाकर्षण के बल वंश के दौरान घायल टखने में मदद करता है।
  • इम्युट नामक एक सोलोनल एनल चरण 9
    9
    इस तथ्य के लिए तैयार करें कि इसे ठीक करने के लिए लगभग 10 दिन लगेंगे। डॉक्टर के निर्देशों के बाद और घायल टखने पर वजन बढ़ाने से बचने के लिए निश्चित रूप से उपचार की सुविधा है, लेकिन एक पूर्ण वसूली के लिए अक्सर इसे लगभग 10 दिन लगते हैं। स्वास्थ्य के समय में तेजी लाने की कोशिश मत करो, अन्यथा आप चोट बढ़ सकते हैं यदि आवश्यक हो, तो काम से कुछ दिन का समय लें, और अपने मित्रों और परिवार की सहायता के लिए पूछें
  • भाग 2

    सूजन को कम करने के लिए ड्रग्स लें


    एक प्रकार का सूजन टखने का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    डॉक्टर की मंजूरी के साथ NSAIDs प्राप्त करें वसूली प्रक्रिया के दौरान दर्द को प्रबंधित करने के लिए गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। ये एड्स को कम करने और टखने की चोट के कारण दर्द कम करने में सहायता करते हैं। सबसे आम में इबुप्रोफेन (ब्रूफ़ेन) या नेपोरोक्सन (मोमेंडोल) हैं
    • अगर आपको हृदय की समस्याएं, उच्च रक्तचाप, गुर्दा की क्षति या मधुमेह है, तो इस श्रेणी के ड्रग्स लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • इम्यूर शीर्षक से एक सोलोनल टखने चरण 11
    2
    Celecoxib के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से पूछें यह चोट से होने वाली सूजन को कम करने में एक अन्य NSAID प्रभावी है। सूजन के लिए जिम्मेदार प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को नियंत्रित करके यह दवा काम करती है। भोजन के बाद आपको इसे लेना चाहिए क्योंकि, यदि एक खाली पेट पर लिया जाता है, तो यह पाचन तंत्र के साथ समस्या पैदा कर सकता है।
  • इम्युट नामक एक सोलोनल टखने वाला कदम 12
    3
    अपने डॉक्टर के साथ पीरोक्सिकम लेने का अवसर का मूल्यांकन करें यह दवा प्रोस्टाग्लैंडीन के निर्माण के लिए स्ब्बलबल की गोलियों के रूप में प्रक्षेपित करती है जो जीभ के नीचे भंग कर देती हैं और खून से सीधे कार्य करती हैं, सूजन को कम कर रही है।
  • इम्यूर शीर्षक से एक सोलोनल टखने चरण 13
    4
    अपने डॉक्टर के साथ अंतिम उपाय के रूप में सर्जरी की संभावना पर चर्चा करें शल्य चिकित्सा टखने के मोच के लिए दुर्लभ होती है - यह केवल गंभीर मामलों में ही किया जाता है, जब संयुक्त पुनर्वास और चिकित्सा उपचार के बाद भी ठीक नहीं होता है। यदि आपकी परेशानी गंभीर है और उपचार की लंबी अवधि के बाद सुधार नहीं करता है, तो यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें कि क्या यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • भाग 3

    ऐसी गतिविधियों को कम करें जो सूजन बढ़ा सकती हैं
    इम्युट शीर्षक से एक सोलोनल टखने चरण 14
    1
    ठंड संकोचन बनाने के लिए जारी रखें क्षतिग्रस्त होने के दौरान गर्मी से बचें क्योंकि इससे घायल इलाके में रक्त प्रवाह बढ़ता है और सूजन बढ़ जाती है। हॉट पैक, सौना और स्टीम बाथ ट्रॉमा के पहले तीन दिनों के दौरान अच्छे से ज्यादा नुकसान पैदा कर सकता है। इस अवधि के लिए गर्मी से दूर रहें और बदले में दर्द और सूजन को कम करने के लिए बर्फ पैक जारी रखें।
  • इम्युट नामक एक सोलोनल टखने वाला चरण 15
    2
    उपभोक्ता सेवन से बचें उपचार के दौरान शराब पीना मत, क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं को फैलता है और जब ये व्यापक होते हैं, तो टखने की सूजन खराब हो सकती है। मादक पेय भी उपचार प्रक्रिया में देरी कर सकते हैं, इसलिए चोट से उबरने की कोशिश करते हुए उन्हें बचाना एक अच्छा विचार है
  • क्रिएट ए सूओलें एनल स्टेप 16 नामक छवि
    3
    केवल कम प्रभाव आंदोलन करते हैं यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका टखना ठीक हो जाए, तो अन्य उच्च-प्रभाव व्यायाम चलाने या चलने के बारे में नहीं सोचें। इन प्रकार के व्यायाम केवल स्थिति को बढ़ा सकते हैं। अपनी सामान्य गतिविधि पर लौटने से पहले आपको कम से कम एक सप्ताह तक आराम करना चाहिए।
  • एक प्रकार का सूजन टखने चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने टखने की मालिश करने से पहले प्रतीक्षा करें आपको इसे लगभग एक हफ्ते तक छोड़ना होगा यद्यपि यह दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है, लेकिन वास्तव में मालिश कुछ भी नहीं कर सकती है, लेकिन इससे पहले ही पीड़ित क्षेत्र पर बाहरी दबाव बढ़ता है, इस प्रकार सूजन को बढ़ाया जा रहा है।
  • आप इसे आराम करने के लिए छोड़ने के एक हफ्ते बाद धीरे-धीरे मालिश शुरू कर सकते हैं और इसे पुनर्प्राप्त करने का समय दे सकते हैं।
  • चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि टखने को तोड़ा जा सकता है या यदि आपको एक बड़ा अव्यवस्था का सामना करना पड़ा है, तो जितनी जल्दी हो सके अस्पताल जाना।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com