तनाव से पैर तक फ्रैक्चर का इलाज कैसे करें

तनाव अस्थिभंग आपकी हड्डी में एक दरार है यह एक कूप के रूप में पतले हो सकता है, और अब भी बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है, खासकर जब वह एक हड्डी में होता है जो वजन की तरह होता है, जैसे पैर। पैरों में तनाव में अधिक फ्रैक्चर आते हैं, जो रनर्स, बास्केटबॉल खिलाड़ियों और नर्तकियों को प्रभावित करते हैं। अगर इलाज न किया जाए तो तनाव भंग बहुत गंभीर हो सकता है - यह मुश्किल नहीं है, भले ही उन्हें इलाज के लिए लंबा समय लगता हो।

कदम

भाग 1
तनाव का अस्थिभंग का इलाज

ट्रीट अ फू स्ट्रेस फ्रैक्चर चरण 1
1
पैर में एक तनाव फ्रैक्चर के लक्षण पहचानें वे आम तौर पर पैर के सामने एक मामूली असुविधा के रूप में शुरू करते हैं अधिकांश पैर तनाव भंग शुरू हो जाते हैं जहां बल और दबाव का अधिकांश प्रयोग होता है। कई बार, यह दर्द हल्का है और आप इसे केवल लंबे समय तक व्यायाम, चलने या प्रशिक्षण के दौरान महसूस कर सकते हैं। जैसे ही आप गतिविधि को खत्म करते हैं, दर्द आमतौर पर फीका पड़ता है यह कई लोगों को उपेक्षा करने के लिए प्रेरित करता है और न कि तनाव में फ्रैक्चर पर विचार करना।
  • ट्रीट अ फू स्ट्रेस फ्रैक्चर चरण 2
    2
    जब आपको दर्द महसूस हो रहा है, अभ्यास करना, चलाना या शारीरिक गतिविधि करना बंद करो यदि दर्द गायब हो जाता है, तो एक फ्रैक्चर संदेह होता है। अपने प्रशिक्षण को फिर से शुरू करें, और अगर दर्द ठीक हो जाता है तो आप वास्तव में एक तनाव फ्रैक्चर का इलाज कर सकते हैं
  • ट्रीट अ फू स्ट्रेस फ्रैक्चर चरण 3
    3
    अपने पैरों को आराम करो एक पल के लिए बंद करो, बैठकर अपने पैर उठाएं। सूजन के लिए एक बर्फ का प्रयोग करें, लेकिन बीस मिनट से अधिक नहीं। एक दिन में 3-4 बार आवश्यक होने पर दोहराएं।
  • छवि शीर्षक 12 9 866 9 4
    4
    पेरासिटामोल लें नेप्रोक्सीन और इबुप्रोफेन से बचें क्योंकि वे हड्डियों के उपचार प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 12 9 666 9 5
    5
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें जब दर्द और सूजन पारित हो जाती है, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें आपके निदान की पुष्टि के लिए आपके पास अपने पैर का एक्स-रे होगा। आपको बैसाखी या ब्रेस के उपयोग के बारे में बताया जाएगा।
  • ट्रीट अ फू स्ट्रेस फ्रैक्चर चरण 6
    6
    विश्राम किया। अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें और क्रैच या ब्रेसिज़ का उपयोग करें। घायल पैर पर भार भारित न करने के लिए उचित उपचार आवश्यक है। अपने पैरों को जितना ज्यादा हो सके रखें और सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद मिलती है विशेषकर तब होता है जब आप सोते हैं और आपके पास अधिक ऊर्जा उपलब्ध होती है।
  • ट्रीट अ फू स्ट्रेस फ्रैक्चर चरण 7



    7
    ऊब के लिए तैयार हो जाओ जो कि जब आप 6-12 हफ्तों के लिए प्रशिक्षित नहीं कर सकते हैं आएगा। पैरों पर तनाव के फ्रैक्चर की चिकित्सा एक तेज प्रक्रिया नहीं है। यह सबसे लंबे समय तक उपचार अवधि में से एक है, क्योंकि अभी या बाद में आपको अपने पैरों का उपयोग करना होगा। अब आप अपने पैरों का उपयोग नहीं कर सकते हैं और उन्हें ठीक कर सकते हैं, प्रक्रिया तेज होगी। जब तक आपके पैर पूरी तरह से चंगा नहीं हो, तो चलने, फुटबॉल या प्रशिक्षण खेलने के बारे में मत सोचो।
  • ट्रीट अ फू स्ट्रेस फ्रैक्चर चरण 8
    8
    धीरे-धीरे अपनी सामान्य दिनचर्या फिर से शुरू करें, भले ही आपका पैर बेहतर हो। आपको अपने डॉक्टर के साथ एक नई नियुक्ति करना होगा आप यह पुष्टि करने के लिए कि आपके पैर पूरी तरह से चंगा हो गया है, एक्स-रे का अनुरोध कर सकते हैं। फिर भी, आपको अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम को धीरे-धीरे फिर से शुरू करना चाहिए, ताकि आपके पैर फिर से चोट न सकें
  • छवि शीर्षक एक पैर तनाव तनाव खंड 9
    9
    व्यायाम कि पैरों पर थोड़ा भार सहन, जैसे तैराकी या व्यायाम बाइक स्वीकार्य हैं। पैर को अस्थिभंग के लिए इंतजार करते समय आप पूरे ऊपरी शरीर को प्रशिक्षित भी कर सकते हैं।
  • भाग 2
    एक तनाव अस्थिभंग की रोकथाम

    छवि शीर्षक 12 9 8 9 11 11
    1
    समझें कि आप भंग करने के लिए विशेष रूप से अतिसंवेदनशील हैं। यदि आप एक एथलीट, नर्तक या एक सैन्य हैं, तो आपको तनाव में फ्रैक्चर होने का अधिक जोखिम होता है।
    • सावधान रहें यदि आप पहले से ही तनाव में अस्थिभंग से पीड़ित हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि तनाव भंग पुनरावर्तक होते हैं। लगभग 60% लोग जिनके तनाव में अस्थिभंग होते हैं, वे पहले से ही एक हो चुके हैं।
  • छवि शीर्षक 129266 9 12
    2
    जब व्यायाम करें तो सावधान रहें तनाव के कारण फ्रैक्चर अक्सर उन लोगों को प्रभावित करते हैं जो तीव्र व्यायाम करते हैं। इसलिए चिकित्सकों को सलाह है कि आप अपनी कसरत की तीव्रता में प्रति सप्ताह 10% से अधिक नहीं बढ़ेंगे।
  • कसरत करने से पहले गरम हो जाओ और बढ़ोतरी करें
  • अपने शरीर को आराम करने के लिए लगातार विराम ले लो यदि आप व्यायाम के दौरान असहज महसूस करते हैं या दर्द महसूस करते हैं, तो तुरंत बंद करो
  • ट्रेनिंग के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले उपकरणों का उपयोग तनाव भंग को रोकने में मदद कर सकता है। जब आपका औजार आपको गलत तकनीकों को अपनाने के लिए मजबूर करता है, तब तनाव भंग होने की संभावना अधिक होती है
  • छवि शीर्षक 12 9 8 9 13 13
    3
    अन्य कमजोर पड़ने वाले कारकों को समझें मजबूत प्रभाव के साथ खेल इन फ्रैक्चर की संभावना में वृद्धि कर सकते हैं, साथ ही पहना जूते या जो पैर के एकमात्र के लिए पर्याप्त समर्थन प्रदान नहीं करते हैं।
  • चेतावनी

    • क्योंकि फ्रैक्चर बहुत छोटा है, यह चोट के बाद 4-6 सप्ताह के लिए एक्स-रे पर दिखाई नहीं देगा। एक्स-रे पर झूठे नकारात्मक के कारण एक फ़ैमिली डॉक्टर सही निदान नहीं कर पाएगा। यदि आपको तनाव भंग से पीड़ित होने का आश्वासन मिलता है, तो पोडियास्ट्रिस्ट से परामर्श करें, जो लक्षणों से आपकी स्थिति का निदान कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com