कोलेस के फ्रैक्चर के साथ डील कैसे करें

Colles फ्रैक्चर तब होता है जब कलाई का हिस्सा हाथ के निकटतम (बाहर का हिस्सा) टूट जाता है। यह सबसे आम चोटों में से एक है जो ऊपरी अंग (यानी हथियार) में पीड़ित हो सकता है और आम तौर पर तब होता है जब कोशिश कर रहा हो "रोक" गिरावट के दौरान यदि आपने अपनी कलाई को घायल किया है, तो यह जानने के लिए पढ़ते रहें कि इस चोट का इलाज कैसे करें।

कदम

विधि 1
अस्पताल जाने से पहले कलाई को रोकना

टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 1
1
जैसे ही चोट होती है, जैसे ही आपकी कलाई को मत चलो। अगर आप गिर गए हैं या कुछ और हुआ है, जो आपको लगता है कि आपने अपनी कलाई को तोड़ा है, तो बहुत ज्यादा चलने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। आपको उसी दिन डॉक्टर को जाना ही नहीं पड़ता है, यदि दर्द बहुत मजबूत नहीं है और आपकी कलाई को विकृत नहीं दिखता है, तो आपको अगले दिन वहां जाना चाहिए। इस बीच, हालांकि, आपको सावधान रहना चाहिए कि आपकी कलाई का इस्तेमाल न करें या आवश्यकतानुसार अधिक ले जाएं।
  • अगर दर्द मजबूत होता है या कलाई विकृत (हड्डी का लीक बाहर निकलता है या आपको लगता है कि इसे कई स्थानों में विभाजित किया जा सकता है), तो आपको तुरंत अस्पताल जाना चाहिए
  • टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 2
    2
    अपनी कलाई स्थिर रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं एक स्प्लिट खोजें यह कुछ ऐसा होना चाहिए जो आपकी कलाई को लॉक कर सकें और आपकी बांह की कलाई, कलाई और हाथ के रूप में लंबे समय तक चलना चाहिए। यदि आप अपने घर पर एक वास्तविक चिकित्सा छड़ी नहीं ले सकते (या जब भी आप चोट होती है तब भी), आप अन्य वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं जो विस्तृत, सपाट और सही लंबाई के हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास हाथ, कलाई और सबसे ज्यादा बांह की कटाई के समान एक शासक है, तो आप इसे स्प्लिंट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 3
    3
    स्प्लिट पर अपना हाथ रखें. अपनी कलाई को सीधा करने की कोशिश न करें, जब आप उसे फेंकने पर रख देते हैं - आपको इसे उसी कोण पर रखना चाहिए जो चोट के बाद बनता है। यदि आप इसे सीधा करने की कोशिश करते हैं, तो आप फ्रैक्चर को बदतर बना सकते हैं। इसके बजाय, कलाई और बांह की चोटी पर आराम करो।
  • टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 4 नामक छवि
    4
    पट्टी और कलाई को लपेटें एक धुंध या लोचदार पट्टी के साथ बांह की कलाई और कलाई बैंड। आपको इसे तंग करना चाहिए ताकि यह कदम न हो, परन्तु खून के संचलन को अवरुद्ध करने के मुद्दे पर नहीं।
  • यदि आपके पास हाथ पर धुंध या लोचदार पट्टी नहीं है, तो आप जगह में अपनी कलाई को पकड़ने के लिए एक स्कार्फ या एक बैंडना ले सकते हैं।
  • टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 5
    5
    बर्फ लागू करें घायल इलाके में ठंड पैक या बर्फ का एक बैग रखो। यह कलाई के शीर्ष पर स्थित है, यह सुनिश्चित कर लें कि बर्फ में फ्रैक्चर शामिल है। आइस सूजन को कम करने में मदद करता है और इसे बदतर होने से रोकता है
  • सीधे बर्फ पर बर्फ न डालें आपके पास पहले से पट्टीदार कलाई होनी चाहिए, इसलिए यह समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 6
    6
    ओवर-द-काउंटर दर्द दवाएं ले लो फ्रैक्चर की वजह से दर्द का इलाज करने के लिए आप पेरासिटामोल ले सकते हैं। अंततः आप एक ही समय में दर्द और सूजन से लड़ने के लिए एक साथ इबुप्रोफेन और पेरासिटामोल भी ले सकते हैं।
  • विधि 2
    अस्पताल में इलाज करें

    टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 7
    1
    जब भी आप अस्पताल जाते हैं, तब भी अपनी कलाई को रखें। यात्रा के दौरान, आपको अपनी छाती को अपनी छाती में रखना चाहिए ताकि आप कार में चलते रहने से इसे रोकने के लिए रोक सकें। यदि आपके पास एक कंधे का पट्टा है, तो इसे अपने हाथ पर रखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी कलाई को स्थानांतरित नहीं किया जाए।
  • टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 8
    2
    अपनी कलाई पर एक्स-रे लें जब आप अस्पताल आते हैं, तो आपका डॉक्टर फ्रैक्चर की सीमा निर्धारित करने के लिए रेडियोग्राफ लेगा यदि फ्रैक्चर छोटा होता है, जिसे सतही कहा जाता है, तो चिकित्सक को आपकी कलाई को ठीक करने की अनुमति देने के लिए सबसे अधिक संभावना होगी।
  • टेट अ कोल्स फ्रैक्चर चरण 9
    3
    एक बंद कम करने के लिए तैयार। यदि कलाई को तोड़ा गया है ताकि हड्डी के अंत में ओवरलैप हो या थोड़ा गलत तरीके से गुंजाइश हो, तो चिकित्सक संभवत: बंद कटौती करेगा। इस प्रक्रिया में कलाई पर विपरीत दबाव डालने के कारण फ्रैक्चर का कारण होता है। दूसरे शब्दों में, डॉक्टर हड्डी के दो सिरों को खींचने के लिए कर्षण बनाएंगे, और उन्हें पुन: पेश करेंगे।
  • यदि इस तरह के हस्तक्षेप आवश्यक है, तो वे आपको संज्ञाहरण देंगे। हालांकि, पता है कि इस प्रक्रिया के लिए सर्जिकल ऑपरेशन की आवश्यकता नहीं है - चिकित्सक केवल कलाई वापस अपनी मूल स्थिति में रखता है।
  • उचित जिप्सम डालने से पहले आपको कुछ दिनों तक अपनी कलाई पर सूजन का इलाज करने के लिए कुछ समय के लिए एक ब्रेस पहनना पड़ सकता है।



  • टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    ध्यान रखें कि यदि हड्डी गंभीर रूप से भंग हो तो सर्जरी आवश्यक हो सकती है। यदि आपकी कलाई को वास्तव में गंभीर झटका लगा है और आप गंभीर रूप से भंग होते हैं, तो आप अंग को ठीक से बदलने के लिए एक आर्थोपेडिक सर्जरी से गुज़र सकते हैं आपरेशन के दौरान, आप (सामान्य संज्ञाहरण के तहत) सो हो सकते हैं और आपकी हड्डियों को सीधा, सही ढंग से तैनात किया जाएगा और पिंस, प्लेट्स और / या विशेषकर सर्जरी के लिए डिजाइन किए गए शिकंजा के साथ तय किया जाएगा। शल्यक्रिया के बाद आप इसे अपनी कलाई पर एक स्प्लिंट या चाक डालकर इसे चलने से रोकेंगे। इस तरह की सर्जरी की जानी चाहिए:
  • यदि फ्रैक्चर में कलाई के जोड़ शामिल हैं I
  • यदि खंडित हड्डी त्वचा को तोड़ता है
  • यदि हड्डी कई स्थानों में टूट गया या टूटा हुआ है।
  • यदि घाव में भी फाड़ स्नायुबंधन शामिल है
  • विधि 3
    उपचार के बाद वसूली

    टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 11
    1
    ब्रेस / प्लास्टर पहनें जब तक आवश्यक हो। अधिकांश रोगियों को इसे 4-6 सप्ताह तक रखना चाहिए, क्षति की सीमा पर निर्भर करता है और यह कितनी तेजी से भर देता है। समाप्ति अवधि के दौरान, आपका डॉक्टर आपको वसूली की सुविधा के लिए निर्देश देगा और आपको कंधे का पट्टा देगा। मूल निर्देश इस खंड में सूचीबद्ध हैं।
  • टेट अ कोल्स फ्रैक्चर चरण 12
    2
    अपने पल्स को उच्च रखें और सुनिश्चित करें कि आप इसे ब्रेस में रखते हुए कम से कम एक हफ्ते के लिए आराम में रखें। यह हृदय के उच्च स्तर पर रहना चाहिए। कलाई को विश्राम करने का मतलब है कि व्यायाम या गतिविधियों की मांग करने से बचें, जिसमें कलाई का प्रयोग किया जाता है।
  • आप एक कुर्सी पर बैठ सकते हैं और तकिए के साथ अपनी कलाई उठा सकते हैं। लाउंज कुर्सियां ​​आदर्श हैं, लेकिन किसी भी कुर्सी या सोफे ठीक है।
  • टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    ऑर्थोसिस को गीला न करें। पानी प्लास्टर को नुकसान पहुंचाता है और हाथों को फ़िल्टर कर सकता है, जिसके कारण संक्रमण का कारण बन सकता है, खासकर यदि आप सर्जरी कर चुके हैं और एक चीरा लिया है। यदि आप स्नान या बाथ लेते हैं, प्लास्टर पर एक प्लास्टिक बैग सुरक्षित रखें और टेप के साथ बैग के छोर को टेप करें ताकि पानी में प्रवेश नहीं किया जा सके। यह आदर्श पूरी तरह से बचने के लिए होगा कि स्नान के दौरान प्लास्टर गीला हो जाता है
  • कुछ डॉक्टर प्लास्टिक की थैली पर एक अतिरिक्त एहतियात के रूप में तौलिया लगाने की सलाह देते हैं।
  • स्नान या स्नान करने में आपकी मदद करने के लिए आप एक परिवार के सदस्य या मित्र से पूछ सकते हैं
  • टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 14
    4
    आपकी कलाई को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों को बाहर करने से बचें आपको जितना संभव हो उतना इसे आगे नहीं बढ़ाना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि इसके प्रयोगों को शामिल करने वाली गतिविधियों को नहीं ले जाना चाहिए। आपको ऐसे परिस्थितियों से बचने की भी आवश्यकता है जिनमें कोई व्यक्ति घायल क्षेत्र को मार सकता है।
  • आगे की सुरक्षा के रूप में, हमेशा की तरह, पट्टा पहनना जब आप सार्वजनिक रूप से कर रहे हैं क्योंकि यह आपको अपनी कलाई चलती है जब आप चलना करने से रोकता है और साथ ही साथ अन्य लोगों ने आपको एक चोट है और आप आप हिट करने के लिए से बचना चाहिए कि चेतावनी देते हैं।
  • टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 15
    5
    खाल को खरोंच करने के लिए प्लास्टर में चिपकियां या छड़ी डालने के लिए जितना संभव हो उतना प्रयास करें कुछ दिनों के बाद, ब्रेस में हाथ प्रुरक्त हो सकता है प्ररिटस आमतौर पर बाल विकास, हल्की त्वचा की जलन या मृत त्वचा कोशिकाओं के कारण होते हैं जो आम तौर पर फैलते हैं, लेकिन अब वे ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि प्लास्टर उन्हें अवरुद्ध करता है।
  • टेट अ कोलस फ्रैक्चर चरण 16
    6
    अपने चिकित्सक से नियमित जांच करें वह शायद वसूली अवधि के दौरान नियमित जांच से गुजरने के लिए कहेंगे। आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके नब्ज को ठीक से ठीक कर रहे हैं एक्स-रे से पूछ सकते हैं इस मामले में शायद यह आप एक छोटे चाक (जो भी समाप्त हो जाती है में एक ही काटा जा सकता है) दे देंगे, इस प्रकार आप आसान स्नान कर रहे हैं और उन खुजली आप हमेशा से राहत का सपना देखा गया है खरोंच।
  • टेट अ कोलस फ्रैक्चर स्टेप 17 नामक छवि
    7
    एक बार जब प्लास्टर निश्चित रूप से हटा दिया जाता है, तो एक फिजियोथेरेपिस्ट पर जाएं जब आप ट्यूटर का सफाया कर दिया है, तो आप आप के लिए जो आप, कलाई और आसपास की मांसपेशियों में ताकत हासिल करने के लिए उपयुक्त व्यायाम करते मदद मिलेगी एक भौतिक चिकित्सक लाने के लिए इतनी के रूप में सामान्य अंग समारोह हासिल करने के लिए निर्देश दिए जाएंगे। शारीरिक उपचार आमतौर पर एक महीने रहता है, जिसमें हर हफ्ते 3-4 सत्र होते हैं
  • चिकित्सक आपको घर पर अभ्यास के बारे में बताएगा जितना अधिक आप अभ्यास का अभ्यास करेंगे जैसा कि चिकित्सक द्वारा निर्देश दिया गया है और जितनी तेज़ी से आप कलाई का कार्य पा सकते हैं।
  • टिप्स

    • जब आपको फ्रैक्चर का सामना करना पड़ता है तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक को देख लें। यदि आप उसी दिन वहां नहीं जा सकते हैं, तो इस कड़ी में बताए अनुसार अपनी कलाई को छिड़क लें।

    चेतावनी

    • यदि एक हड्डी त्वचा से बाहर आती है, या आपको लगता है कि यह एक से अधिक हड्डी को तोड़ा जा सकता है, सीधे अस्पताल जाना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com