एक कलाई का अस्थिभंग से एक विरूपण कैसे अंतर करें

एक कलाई का मस्तिष्क स्नायुबंधन के अत्यधिक लम्बाई या फाड़ (आंशिक या कुल) का परिणाम है कलाई में उपस्थित हड्डियों में से एक का टूटना इसके बजाय एक फ्रैक्चर है। कभी-कभी, दो घावों में अंतर करना मुश्किल होता है, क्योंकि वे समान लक्षण पैदा करते हैं और समान घटनाओं से उत्पन्न होते हैं, जैसे कि हाइपरेटेड हाथ पर गिरावट या संयुक्त को सीधे टक्कर। इसके अलावा, एक कलाई फ्रैक्चर अक्सर एक बंधन विरूपण के साथ होता है। एक निश्चित अंतर निदान पर पहुंचने के लिए, एक चिकित्सीय मूल्यांकन आवश्यक है (अक्सर रेडियोग्राफ के बाद), हालांकि आपातकालीन कमरे में जाने से पहले घर में दो प्रकार की चोटों में अंतर करना कभी-कभी संभव है।

कदम

भाग 1

एक कलाई विरूपण निदान करें
एक कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग चरण 1 के बीच अंतर बताओ छवि
1
अपनी कलाई को ले जाएं और स्थिति का मूल्यांकन करें। विकृतियों की गंभीरता स्तर के हिसाब से या लिगामेंट के फाड़ के अनुसार भिन्न होती है। पहले उदाहरण के एक घाव एक सा `कपड़े फैला है लेकिन एक उदारवादी चोट (द्वितीय श्रेणी के) recide- नहीं है बंध फाइबर की 50% तक आंसू और कार्यशीलता का एक आंशिक नुकसान के साथ जुड़ा हुआ भी शामिल है। एक गंभीर विकृति (थर्ड डिग्री), इसलिए legamento- की पूरी टूटना का तात्पर्य आप एक अपेक्षाकृत सामान्य में कलाई स्थानांतरित कर सकते हैं अगर (दर्द के साथ यद्यपि), तो बहुत संभव है कि यह पहली या दूसरी डिग्री के एक चोट है। सबसे गंभीर परिस्थिति में, संयुक्त अस्थिर (अत्यधिक आंदोलन के आयाम) क्योंकि हड्डियों में शामिल बंधी पूरी तरह से फाड़ा है।
  • आमतौर पर, केवल कुछ दूसरे और तीसरे डिग्री वाले विकृतियों को चिकित्सक के ध्यान में लाया जाना चाहिए- पहले और सबसे ज्यादा दूसरे व्यक्तियों को घर पर प्रबंधित किया जा सकता है।
  • अधिकतम गुरुत्वाकर्षण की एक विरूपण भी एक avulsion फ्रैक्चर के कारण हो सकता है - अस्थिभंग हड्डी से अलग है, इसके साथ एक छोटा टुकड़ा ले।
  • कलाई का सबसे ज्यादा घायल होने वाला इकलौता पतला चूहों है जो चक्राकार हड्डी के निशान को जोड़ता है।
  • एक कलाई मोच और एक कलाई का अस्थिभंग चरण 2 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
    2
    आप जिस दर्द का अनुभव कर रहे हैं उसे पहचानें। कलाई ऐसे घावों से ग्रस्त है जो गुरुत्वाकर्षण के कारण व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं - परिणामस्वरूप, पीड़ा का प्रकार और तीव्रता बहुत भिन्न हो सकती है पहले-डिग्री विरूपण थोड़ा परेशानी है, मरीज़ ज्यादातर एक दर्द का उल्लेख करते हैं जो आंदोलन के साथ तीव्र हो जाता है। दूसरी डिग्री के चोट लगने की घटनाएं सामान्य रूप में lacerate- फाइबर की संख्या के अनुसार, मध्यम या गंभीर रूप से दर्दनाक रहे हैं, सबसे महत्वपूर्ण भड़काऊ प्रतिक्रिया की वजह से एक बटन के रूप में वर्णित है और जो पहले उदाहरण के विकृतियों ने साबित कर दिया है कि अधिक से अधिक पीड़ित हैं, । विडंबना यह है कि बंध (थर्ड डिग्री) की पूरी आंसू कम दर्दनाक क्योंकि ज्यादा nervo- लेकिन परेशान नहीं कर रहे हैं, रोगी कि बनाता है एक धड़कते सूजन की वजह से सनसनी की शिकायत।
  • चोट लगने वाली चोटों के कारण भी एक बेहोशी फ्रैक्चर का कारण बहुत दर्द होता है, रोगी दोनों दर्द और एक स्पंदनिंग सनसनी की शिकायत करता है।
  • विकृतियां आंदोलन के साथ अधिक दर्द पैदा करती हैं, जबकि स्थिरीकरण लक्षणों को कम करने की अनुमति देता है।
  • सामान्य तौर पर, यदि आपको बहुत नुकसान होता है और संयुक्त स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है, तो मूल्यांकन के लिए तत्काल आपातकालीन कक्ष में जाएं
  • एक कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक
    3
    बर्फ को लागू करें और प्रतिक्रिया का पालन करें। गुरुत्वाकर्षण के प्रत्येक स्तर के विकृतियों को ठंड की चिकित्सा के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया है, क्योंकि यह सूजन को कम करने और आसपास के तंत्रिका अंत को सुन्न करने में सक्षम है। बर्फ दूसरे और तीसरे ग्रेड के लिए आवश्यक है क्योंकि कई सूजन पदार्थ घाव की साइट पर जमा होते हैं। 10-15 मिनट के दुर्घटना के बाद हर 1-2 घंटे एक दिन का समय के भीतर महान परिणाम की ओर जाता है, और बहुत दुख की तीव्रता कम कर देता है, बेहतर गतिशीलता अनुमति देने के लिए घायल कलाई पर आइस पैक लागू करें। दूसरी ओर, फ्रैक्चर की स्थिति में, शीत चिकित्सा दर्द और सूजन का प्रबंधन करने के लिए उपयोगी है, लेकिन जैसे-जैसे प्रभाव पड़ता है, तब तक लक्षण फिर से आते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, सबसे अधिक फ्रैक्चर की तुलना में बर्फ के पैक मोच पर अधिक प्रभावी होते हैं।
  • अधिक गंभीर विरूपण, बदतर स्थानीयकृत सूजन, जिसका अर्थ है कि संयुक्त सामान्य से बड़ा और बड़ा है
  • तनाव microfractures ठंड चिकित्सा (लंबे समय में) के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया, अधिक गंभीर हड्डी टूटना जो एक डॉक्टर के हस्तक्षेप की आवश्यकता के विपरीत
  • एक कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक 4
    4
    आघात के बाद दिन में एक हेमटोमा के लिए जांचें। सूजन सूजन पैदा करता है, जो कि लिविडो के समान नहीं है- बाद में छोटे नसों या धमनियों को नुकसान पहुंचने के बाद ऊतकों में स्थानीय रक्तस्राव का नतीजा है। पहले-डिग्री विकृतियों में, आम तौर पर कोई हेमेटोमा नहीं होता है, जब तक कि एक हिंसक प्रत्यक्ष प्रभाव नहीं होता है जिसने चमड़े के नीचे की रक्त वाहिकाओं को कुचल दिया हो। स्नायुबंधन की दूसरी डिग्री के lacerations एक और अधिक स्पष्ट सूजन, लेकिन जरूरी नहीं कि एक खरोंच, गतिशील dell`incidente- अंत में, तीसरी डिग्री चोटों एक गंभीर सूजन और एक बड़े रक्तगुल्म के साथ कर रहे के आधार पर कारण है, क्योंकि बंधन का टूटना यह आमतौर पर आसपास के रक्त वाहिकाओं को आंसू या क्षति के लिए काफी हिंसक होता है
  • सूजन के बाद सूजन त्वचा के रंग को बहुत ज्यादा नहीं बदलती है, अगर तापमान में स्थानीय वृद्धि से थोड़ी छोटी लाली नहीं बढ़ती है
  • एक रक्तगुल्म के गहरे नीले रंग रक्त कि बस नीचे रक्त टूट त्वचा के रूप में और ऊतकों से निष्कासित कर दिया गया है, यह परिवर्तन रंग की सतह के नीचे के ऊतकों में जमा करता है साफ नीले और अंत होता जा रहा है कि रक्त वाहिकाओं से बाहर आता है की वजह से है पीले रंग के।
  • एक कलाई मोच और एक कलाई का अस्थिभंग के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक चरण 5
    5
    कुछ दिनों के बाद कलाई की स्थिति का मूल्यांकन करें अभ्यास में, कुछ दिनों के भीतर सभी प्रथम-डिग्री और कुछ सेकंड-डिग्री विकृतियों में स्पष्ट रूप से सुधार होता है, खासकर यदि आपने ठंडे चिकित्सा का पालन किया हो। नतीजतन, यदि नाड़ी कम दर्दनाक है, तो कोई स्पष्ट सूजन नहीं है और आप बिना परेशानी के संयुक्त जोड़ सकते हैं, ऐसा लगता है कि कोई मेडिकल हस्तक्षेप आवश्यक नहीं है। यदि विरूपण अधिक गंभीर (दूसरी डिग्री) है, लेकिन आपको पता है कि कुछ दिनों के बाद हालात में काफी सुधार हुआ है (हालांकि अभी भी कुछ `एडिमा और मध्यम दर्द है), शरीर को कुछ और दिन ठीक होने दें। हालांकि, अगर आघात के लक्षणों में थोड़ी या फिर बदतर नहीं हो, तो जितनी जल्दी हो सके आपातकालीन कक्ष में जाएं।
  • पहले विरूपण और कुछ दूसरी डिग्री जल्दी (1-2 सप्ताह) चंगा है, जबकि अधिक गंभीर (विशेष रूप से एक अलगाव फ्रैक्चर से जुड़े उन) आम तौर पर कुछ ही महीनों के लिए और अधिक समय की जरूरत है,।
  • थोड़े समय (कुछ हफ़्ते) के भीतर तनाव में सूक्ष्मभ्रंश का समाधान होता है, लेकिन सर्जरी की आवश्यकता है या नहीं, इसके बावजूद गंभीर हड्डी टूटना कई महीनों या उससे अधिक समय लेता है।
  • भाग 2

    एक कलाई फ्रैक्चर का निदान करें


    एक कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग चरण 6 के बीच अंतर बताओ चित्र
    1
    देखें कि संयुक्त गलत तरीके से गलत या विकृत है। एक कलाई का फ्रैक्चर दुर्घटनाओं और दुर्घटनाओं के कारण होता है जो कि विरूपण के परिणामस्वरूप होते हैं। आमतौर पर, हड्डी मजबूत और बड़ा है, कम संभावना यह आघात के जवाब में टूट जाता है, लेकिन स्नायुबंधन खिंचाव कर सकते हैं और इसके बजाय तथापि lacerarsi-, जब एक फ्रैक्चर होता है, क्षेत्र कुटिल या गलत संरेखित दिख सकता है। कलाई के आठ कार्पल हड्डियों छोटे हैं और यह तथापि इसलिए मुश्किल (यदि नहीं असंभव) एक विरूपण देख है, विशेष रूप से तनाव से microfracture के मामले में, सबसे गंभीर टूटना काफी खोजने के लिए आसान कर रहे हैं।
    • आमतौर पर टूटने वाली लंबी हड्डी रेडियो है, जो छोटे कार्पल हड्डियों के साथ बांह की कलाई को जोड़ती है।
    • इनमें से, फ्रैक्चर का सबसे अधिक प्रकोप हाड़ा है, जो कलाई की स्पष्ट विकृति का शायद ही कभी कारण होता है।
    • जब एक हड्डी त्वचा के माध्यम से गुजरती है और दिखाई देती है, तो इसे एक उजागर फ्रैक्चर कहा जाता है।
  • एक कलाई मोच और एक कलाई का अस्थिभंग के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक शीर्षक 7
    2
    दर्द का प्रकार पहचानें फिर, एक फ्रैक्चर की वजह से पीड़ित दुराचार की गंभीरता पर निर्भर करता है, लेकिन रोगियों को आम तौर पर एक गहरी और व्यापक दर्द के रूप में स्थानांतरित करने के लिए, साथ ही जब कलाई बंद कर दिया गया है किसी भी प्रयास करने के लिए बहुत तीव्र मोटी शिकायत करते हैं। मुट्ठी को बंद करने या ऑब्जेक्ट को पकड़ने की कोशिश करते समय यह लक्षण बदतर हो जाता है, जो विकृतियों के साथ शायद ही कभी होता है। इस तरह कठोरता, गरीब संवेदनशीलता और उंगलियों बढ़ने में कठिनाई के रूप में कलाई के भंग होने से संबंधित विकारों, सबसे क्या विकृतियों के साथ होता है के संबंध में हाथ से जुड़े, हड्डी टूटना नसों को नुकसान की उच्च संभावना की ओर जाता है क्योंकि। इसके अलावा, जब आप संयुक्त को स्थानांतरित करने का प्रयास करते हैं, तो आप एक स्क्रिच या चीकिंग महसूस कर सकते हैं जो विघटन या बंधन के फैलने की स्थिति में अनुपस्थित है।
  • फ्रैक्चर की वजह से दर्द अक्सर पहले (लेकिन हमेशा नहीं) एक के बाद होता है "पॉप" या तोड़ने की शारीरिक सनसनी से विकृतियों के लिए, केवल तीसरे दर्जे के लोग एक सनसनी या समान शोर का उत्सर्जन करते हैं - सामान्य तौर पर, मरीज़ों की रिपोर्ट एक "तीखी आवाज" जब अस्थिभंग आँसू
  • एक सामान्य नियम के रूप में, फ्रैक्चर की वजह से दर्द रात में भी बदतर हो जाता है, जबकि विरूपण की वजह से, एक बार संयुक्त स्थिर हो जाता है, एक स्तर तक पहुँच जाता है जो बिना रात के तेज गति के बिना स्थिर रहता है।
  • एक कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक 8
    3
    यह देखने के लिए जांच करें कि अगले दिन आपके लक्षण खराब हो जाएंगे। जैसा कि लेख के पहले खंड में पहले से वर्णित है, आराम के एक या दो दिन और ठंडे उपचार के हल्के और मध्यम मोच पर एक बहुत अच्छा प्रभाव हो सकता है, दुर्भाग्य से फ्रैक्चर के लिए ऐसा नहीं कहा जा सकता है। तनाव माइक्रोफ्रैक्टर्स के एकमात्र अपवाद के साथ, सबसे हड्डी के टूटने से बंधन के तरीकों की तुलना में अधिक समय लगता है। नतीजतन, आराम और बर्फ पैक के कुछ दिनों में लक्षणों में काफी कमी नहीं होती है - अक्सर शरीर खराब हो जाने पर स्थिति खराब हो जाती है "झटका" प्रारंभिक आघात
  • अगर टूटी हुई हड्डी त्वचा से निकलती है, तो संक्रमण और खून बहने का खतरा अधिक होता है- तुरंत आपातकालीन कमरे में जाएं
  • एक गंभीर अस्थिभंग हाथ में रक्त परिसंचरण पूरी तरह से रोक सकता है। सूजन ट्रिगर करती है जिसे परिभाषित किया जाता है "कम्पार्टमेंट सिंड्रोम", एक चिकित्सा आपातकालीन - इस मामले में, हाथ स्पर्श के कारण ठंडा हो जाता है (रक्त के अभाव के कारण), पीला या नीला सफेद
  • टूटी हुई हड्डी संबंधित हाथ के क्षेत्र की पूरी तरह से स्पर्श असंवेदनशीलता के कारण तंत्रिका को तोड़ सकती है या संपीड़ित कर सकती है।
  • एक कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग के बीच अंतर बताओ चित्र 9
    4
    रेडियोग्राफ में सबमिट करें यद्यपि ऊपर वर्णित सभी सूचनाएं एक अनुभवी चिकित्सक के लिए निदान करने के लिए कभी-कभी पर्याप्त होती हैं, केवल एक्स-रे, एमआरआई स्कैन या कंप्यूटित टोमोग्राफी विश्वसनीय सबूत प्रदान कर सकती हैं, जब तक कि एक उजागर फ्रैक्चर न हो। छोटे कलाई की हड्डियों को देखने के लिए एक्स-रे सबसे अधिक इस्तेमाल किया और सबसे सस्ता निदान उपकरण हैं। आपका डॉक्टर इस परीक्षण को लिख सकता है और छवियों को आपके साथ चर्चा करने से पहले एक रेडियोलॉजिस्ट से रिपोर्ट कर सकता है केवल हड्डियां और स्लैब में दिखाई दे रही हैं नहीं मुलायम ऊतकों, जैसे स्नायुबंधन या रंध्र कलाई के फ्रैक्चर को देखना मुश्किल है, क्योंकि हड्डियों को छोटे और भीड़ में एक छोटी सी जगह में, कभी-कभी कुछ-कुछ एक्स-रे के लिए स्पष्ट होने से पहले कुछ समय लगता है। बंधन को नुकसान की सीमा को देखने के लिए, डॉक्टर चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग या कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी
  • चुंबकीय अनुनाद चुंबकीय तरंगों का उपयोग करता है जो शरीर की विस्तृत छवियां प्रदान करते हैं और कलाई भंग की पहचान करने के लिए आवश्यक हो सकते हैं, विशेष रूप से स्कॉफ़ाइड के
  • तनाव सूक्ष्मभ्रंश एक्स-रे के साथ देखने के लिए बहुत मुश्किल है जब तक सूजन कम हो जाती है। इस कारण से, आपको पुष्टिकरण के लिए एक हफ्ते या इतने इंतजार करना पड़ता है भले ही, इस बीच, यह संभावना है कि चोट अपने दम पर ठीक हो गई है
  • ऑस्टियोपोरोसिस (खनिज हानि के कारण अस्थि कमजोरी) कलाई फ्रैक्चर का सबसे बड़ा जोखिम है, हालांकि यह विरूपण की संभावना में वृद्धि नहीं करता है।
  • टिप्स

    • कलाई के मोच और भंग आमतौर पर गिरावट का नतीजा है, इसलिए गीली या फिसलन सतह पर चलते समय सावधानी बरतें।
    • स्केटबोर्डिंग और स्नोबोर्डिंग एक कलाई की चोट के उच्च जोखिम पर गतिविधियां हैं, इसलिए आपको हमेशा विशिष्ट सुरक्षाएं पहननी चाहिए।
    • कुछ कार्पल हड्डियों को सामान्य परिस्थितियों में प्रचुर मात्रा में रक्त की आपूर्ति प्राप्त नहीं होती है और फ्रैक्चर से चंगा करने के लिए कई महीनों की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • यदि उपेक्षित हो, तो कलाई का फ्रैक्चर होने पर ओस्टियोआर्थराइटिस के विकास के जोखिम में वृद्धि हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com