कैरपल टनल सिंड्रोम को कैसे रोकें

कार्पल टनल सिंड्रोम एक विकार है जिसके कारण मध्यम तंत्रिका पर दबाव डाला जाता है, कलाई का केंद्रीय तंत्रिका। इस विकार में सुन्नता, मांसपेशियों की कमजोरी और निरंतर दर्द हो सकता है। कार्नल टनल सिंड्रोम के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें आनुवांशिक स्थितियां या कार्य गतिविधियां (जैसे पुनरावृत्त आंदोलनों) की वजह से समस्याएं शामिल हैं। हालांकि कुछ कारणों से परिहार्य नहीं हैं, इस विकार के विकास के जोखिम को कम करने के लिए उपाय किए जा सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपनी कलाई का ख्याल रखना
कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 1 को रोकें
1
तटस्थ स्थिति में अपनी कलाई को यथासंभव संभव रखें। कलाई की दोहराव वाले कण कार्पल टनल सिंड्रोम का सबसे आम कारण है। जब आप अपने हाथ से "स्टॉप" सिग्नल बनाते हैं, तो आपकी कलाई के रूप में इस स्थिति को सोचें कुंजीपटल पर टाइप करते समय, खाने या अन्य दोहराव के आंदोलन करते समय, आपको अपनी कलाई को तटस्थ स्थिति में रखने की कोशिश करनी चाहिए जितनी संभव हो सके इसे ठोकरने की बजाय। कलाई पर एक के रूप में तटस्थ स्थिति के बारे में सोचो जब आप किसी के हाथ को मिलाते हैं हाथीशेक के दौरान अपनी कलाई को बिल्कुल भी न मोड़ें इस स्थिति को जितना संभव हो सके रखने के लिए अपने हाथों की निगरानी करें
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 2 को रोकें
    2
    ब्रेक ले लो यदि आप दोहराए जाने वाले काम करते हैं, चाहे आप कीबोर्ड पर टाइप कर रहे हों या सब्जियों को काट लें, तो आपकी कलाई को आराम करने के लिए हर 10-15 मिनट का एक छोटा ब्रेक लें। आप इसे फैल सकते हैं, कुछ व्यायाम कर सकते हैं या बिना किसी स्थान पर ले जा सकते हैं। चाहे कितना व्यस्त हो, आप आवश्यक होने पर आपको हमेशा 1-2 मिनट का विश्राम ले सकते हैं। ब्रेक के बीच बहुत समय मत बिताना
  • यदि आप कर सकते हैं, तो हर 20-40 मिनट में गतिविधि बदलने की कोशिश करें।
  • जितनी बार संभव हो, स्थिति को बदलने की कोशिश करें। आपको लंबे समय तक एक ही स्थिति में "अटक" नहीं होना चाहिए।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 3 को रोकें
    3
    अपनी पकड़ को शांत करें और अपनी ताकत कम करें बहुत से लोग हर रोज़ कार्यों को करने के लिए जरूरी से अधिक ताकत का उपयोग करते हैं। यदि आप काम करने के लिए कैश डेस्क पर एक माउस, पेन या स्टैंड का उपयोग करते हैं, तो आपको अधिक काम न करने या बहुत अधिक बल का उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए। कुंजीपटल कुंजी या अन्य बटन को आवश्यक से अधिक बल के साथ धक्का न दें इस तरह आप अपनी कलाई पर बहुत ज्यादा दबाव डालने से बचेंगे।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 4 को रोकें
    4
    फिट रहें यद्यपि कार्पल टनल को रोकने के लिए आप सबसे अच्छी चीज अपनी कलाई का ख्याल रखना है, अध्ययन से पता चलता है कि आम तौर पर अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेना आपको स्वस्थ कलाई रखने की अनुमति देता है। सुनिश्चित करें कि आप एक दिन में कम से कम तीन स्वस्थ भोजन खाते हैं, एक नियमित आधार (लगभग 30 मिनट एक दिन) पर व्यायाम करने, 7-8 घंटे एक रात के लिए सोने के लिए, और जो कुछ भी आप दोनों शारीरिक और भावनात्मक रूप से ठीक लगता है करते हैं।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 5 को रोकें
    5
    यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो एक wristband पहनने के विचार पर विचार करें Wristbands, जब सही ढंग से पहना जाता है, परेशानी न बनाये बिना तटस्थ स्थिति में कलाई को बनाए रखने में मदद करें। आप फार्मेसी (लागत यूरो के आसपास 10-15) में भी अपेक्षाकृत सस्ती कीमतों पर कफ प्राप्त कर सकते हैं, या आप मदद से आप एक चिकित्सक या ऐसा करने के लिए इसके साथ की सिफारिश या एक विशेष प्रकार के आदेश एक भौतिक चिकित्सक से संपर्क कर सकते की जरूरत है। जब आप अपने कलाई को झुकने से रोकने के लिए काम करते हैं, या रात में रात को अपनी नीली तटस्थ स्थिति में अपनी कलाई रखने के लिए काम करते हैं, तो आप उन्हें पहन सकते हैं। बहुत से लोग अपनी कलाई झुकाव के साथ सोते हैं
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 6 को रोकें
    6
    यदि आवश्यक हो, तो एनएसएआईडीओ लें। एनएसएआईडी गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं हैं, जैसे कि इबुप्रोफेन, और कलाई में सूजन और दर्द को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि वे कार्पल टनल सिंड्रोम को रोकने में मदद नहीं करते हैं, समय-समय पर अगर वे दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। इसे आदत न करें, तथापि, इन दवाओं को रोकथाम के अन्य तरीकों को बदलने के लिए नहीं लिया जा सकता है।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 7 को रोकें
    7
    अपने हाथों को गर्म रखें यदि आप एक ठंडे वातावरण में काम करते हैं, तो आप अपने हाथों में दर्द और कठोरता को विकसित करने की अधिक संभावना है। जब आप गर्म वातावरण में काम करते हैं, पहनने के दस्ताने पहनें, ठंड के बाहर रहें, और अगर आप इंटीरियर तापमान पर नियंत्रण नहीं रख सकते हैं, तो भी बिना अस्थिर दस्ताने पहनने पर विचार करें।
  • भाग 2

    आसानी से रहना
    कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 8 को रोकें
    1
    अपने किनारे अपने कीबोर्ड के समान स्तर पर रखें। कुर्सी समायोजित करें ताकि किनारों के कीबोर्ड के समान स्तर पर हो। आपको कुंजीपटल का उपयोग करने के लिए अपनी बाहों को नीचे नहीं घुमा देना चाहिए यह स्थिति तटस्थ स्थिति में कलाई को रखने के लिए अनुकूल है।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 9 को रोकें
    2
    सही आसन रखें आराम से बैठो और आगे झुकने के बजाय अपनी पीठ सीधे रखें। आप कलाई से सिर्फ एक बिंदु पर बहुत ज्यादा दबाव डालने से शरीर से बचेंगे। यह भी रखें कि आप अपने सामने क्या काम कर रहे हैं, इसलिए आपको वहां पहुंचने के लिए झुकने या घूमने की ज़रूरत नहीं है।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 10 को रोकें
    3
    अपने हाथों और कलाई को अपने अग्रजों के साथ लाइन में रखें ये आपको अपनी कलाई पर बहुत ज्यादा दबाव डालने से रोकेंगे। यदि आपके किनारे अपने कीबोर्ड के समान स्तर पर हैं, तो यह आपके लिए मुश्किल नहीं होना चाहिए।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 11 को रोकें



    4
    अपने हाथों के लिए सही उपकरण का उपयोग करें बहुत बड़ा या बहुत छोटा माउस का उपयोग करना आपको अपनी कलाई पर बहुत अधिक दबाव डालने और आवश्यकतानुसार अधिक बल का उपयोग करने के लिए मजबूर कर सकता है।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 12 को रोकें
    5
    एक ऊर्ध्वाधर माउस का उपयोग करने के विचार पर विचार करें। एक ऊर्ध्वाधर माउस एक तंग स्थिति में हाथ रखता है। यदि आप इसे प्रयोग करना शुरू करते हैं, तो आपको कभी भी अपनी कलाई को क्लिक करने के लिए फिर से झुकना नहीं होगा। इस प्रकार के माउस के लिए इस्तेमाल होने में कुछ समय लगता है, लेकिन एक बार जब आप अपना हाथ ले लें तो आपको खुशी होगी कि आपको एक मिल गया है। यहां तक ​​कि अगर उन्हें थोड़ी सी कीमत (60 यूरो या अधिक, कुछ मामलों में) खर्च कर सकते हैं, तो यह पैसा अच्छी तरह से खर्च किया जाएगा।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 13 को रोकें
    6
    अपने आप को एक विभाजन कुंजीपटल प्राप्त करने के विचार पर विचार करें विभाजित कीबोर्ड बीच में अलग कीबोर्ड होते हैं, जो आपको एक हैंडशेक स्थिति में दोनों हाथों से टाइप करने की अनुमति देता है। आप कीबोर्ड को समायोजित कर सकते हैं, ताकि शुरुआत में यह थोड़ा विभाजित हो, फिर जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो आप इसे और भी अलग कर सकते हैं। कार्पल टनेल सिंड्रोम की रोकथाम पर इसका एक महत्वपूर्ण प्रभाव होगा इन कीबोर्डों की कीमत 30 से 100 यूरो तक होती है, और आप यह तय कर सकते हैं कि आप कौन से सबसे अधिक आरामदायक हैं महंगी कीबोर्ड पर बहुत ज्यादा पैसा खर्च न करें यदि आपने कभी इसे इसे इस्तेमाल नहीं किया है, तो आपको लगता है कि यह आपके लिए नहीं है।
  • भाग 3

    दर्द का इलाज
    कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 14 को रोकें
    1
    बर्फ के साथ अपनी कलाई कूल करें कुछ चिकित्सक दिन में कुछ दिनों में अपनी कलाई को बर्फ के पानी में लगाने की सलाह देते हैं यदि आपको उस क्षेत्र में दर्द महसूस होता है
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 15 को रोकें
    2
    "गर्म / ठंडा" चिकित्सा की कोशिश करें इस तरह की चिकित्सा के लिए आपको दो बड़े कटोरे पानी की आवश्यकता होगी। एक को जमे हुए होना चाहिए, जबकि दूसरा गर्म होना चाहिए (आप को जलाने के लिए बहुत ज्यादा नहीं) उन्हें सिंक में रखें और एक मिनट के लिए ठंडे पानी के कटोरे के अंदर अपने हाथों और कलाई डाल दें, फिर उन्हें एक और मिनट के लिए गर्म पानी के कटोरे में ले जाएं। कलाई के दर्द को राहत देने के लिए दिन में दो बार दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 16 को रोकें
    3
    बुलाया एक छोटे फोम सिलेंडर का प्रयोग करें foamroller इसे थोड़ा सा फोम सिलेंडर में रखें ताकि आपकी कलाई बीस सेकंड के लिए ऊपर और नीचे रोल हो। बस तालिका पर सिलेंडर रखें और धीरे से अपनी कलाई को ऊपर और नीचे रोल करें, इसे धीरे से मालिश करें
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 17 को रोकें
    4
    एक कंधे की मालिश हो जाओ अपने हाथों में दबाव को कम करने के लिए अपने दूसरे हाथ का उपयोग करें या किसी विशेषज्ञ से मदद लें, जो पहले के मुंह, कलाई और हथेलियों की मालिश है। सुनिश्चित करें कि मालिश कोमल है और प्रभावित क्षेत्रों में और दर्द का कारण नहीं है।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 18 को रोकें
    5
    सामान्य आकार के लिए फोम सिलेंडर का प्रयोग करें। चटाई पर लेट जाओ, ताकि आपकी पीठ फोमोलर के साथ खड़ा हो, और अपने हाथों को पक्षों पर ले जाएं (योग के "शवासन" स्थिति के बारे में सोचें) यह आपकी पीठ को कम करेगा, इससे आपके प्रयासों को कम किया जाएगा और आपके हाथों पर
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 19 को रोकें
    6
    कुछ कलाई व्यायाम करने की कोशिश करो हाथ और कलाई को मजबूत करने और बाहों और हाथों में तनाव को दूर करने के लिए कई व्यायाम किए जा सकते हैं। यदि आप एक प्रयास करते हैं और जब आप एक ब्रेक लेते हैं या उन्हें कुछ दिन लेते हैं, तो आप देखेंगे कि आपकी कलाई मजबूत हो रही है ये अभ्यास कलाई को लंबा करने और उन्हें मजबूत करने के लिए दोनों की सेवा करेंगे। यहाँ कुछ अभ्यास आप कोशिश कर सकते हैं:
  • "दीवार पुश" अपने हाथों को सीधे अपने सामने रखें, अपनी कलाई को ठोके, ताकि आप अपने हाथों की पीठ देख सकें, जैसे कि आप अपने सामने दीवार को धक्का देना चाहते हैं। पांच सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो, अपनी कलाई आराम करो और कम से कम दस बार दोहराएं।
  • अपनी मुट्ठी बंद करो अपने हाथों को कम से कम पांच सेकंड के लिए एक मुट्ठी में रखें, और फिर 1-2 सेकंड के लिए आराम करें। व्यायाम को कम से कम दस बार दोहराएं
  • कूंग बंद करो और कलाई नीचे झुकना। अपनी बाहों को सीधे आपके सामने रखें, अपनी मुट्ठी बंद करो। अब अपनी कलाई को थोड़ा नीचे दबाएं और इस स्थिति को पांच सेकंड तक पकड़ लें, आपको खींचने की भावना महसूस करनी चाहिए। व्यायाम दो बार दोहराएं
  • 7
    अपनी कलाई खींचो "स्टॉप" स्थिति में आप के सामने एक कलाई रखें, और धीरे से अपनी अंगुलियों को वापस ले जाएं, पांच सेकंड की स्थिति बनाए रखें। फिर, अपनी उंगलियों को फर्श पर ले जाएं और अपनी कलाई को नीचे की तरफ, दूसरे दिशा में, एक और पांच सेकंड के लिए लें। हाथ से दस बार व्यायाम दोहराएं।
  • आप अपनी कलाई को हिलाएं धीरे से अपनी कलाई को हिलाएं, जैसे कि आप अपने हाथों को धोने के बाद अतिरिक्त पानी से भिगो रहे थे इसे एक समय में कम से कम दस सेकंड के लिए करें कलाई की कठोरता को दूर करने के लिए ब्रेक के दौरान ऐसा करना एकदम सही गतिविधि है। आप उन्हें फोम सिलेंडर के साथ रोल करने का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 20 को रोकें
    8
    अगर आप अपनी कलाई में दर्द महसूस करते हैं तो एक डॉक्टर के पास जाओ यदि आप अपनी कलाई में दर्द, स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी या असुविधा महसूस करना शुरू करते हैं, तो आपको क्या करना है यह जानने के लिए एक डॉक्टर से मिलने जाना चाहिए। संकेत है कि आप करार कार्पल टनल सिंड्रोम तारांकित कर सकते हैं में से एक है जब अंगूठे बंद करने के लिए है, जबकि छोटी उंगली, जो उंगलियों के बाकी हिस्सों से एक अलग तंत्रिका द्वारा नियंत्रित किया जाता में दर्द महसूस नहीं की कोशिश कर रहा अत्यधिक दर्द की कोशिश करना है। एक डॉक्टर आगे की परीक्षाओं और उपचार की सिफारिश कर सकता है और आपको एक फिजियट्रिस्ट की यात्रा के लिए सलाह भी दे सकता है।
  • शारीरिक उपचार आपको अधिक दर्द को रोकने के लिए व्यायाम सीखने में मदद कर सकता है, सबसे एर्गोनोमिक उपकरण का आदेश दे सकता है, और आपको अपनी जीवन शैली बदल सकता है। कलाई के संचलन की सुविधा के लिए आप खुद को निर्धारित मालिश या अल्ट्रासाउंड उपचार भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com