कैरपल टनल सिंड्रोम का इलाज कैसे करें

कार्पल टनल सिंड्रोम

यह मध्यवर्ती तंत्रिका के संपीड़न और जलन के कारण होता है - यह दर्द, स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी और / या हाथ और कलाई कमजोरी का कारण बनता है। खींच या बार-बार मोच, भंग, कलाई, गठिया और अन्य बीमारियों के असामान्य शरीर रचना विज्ञान कार्पल टनेल के आंतरिक अंतरिक्ष की कमी के लिए नेतृत्व और इस विकार का खतरा बढ़ सकता। लक्षणों का अक्सर घर पर इलाज किया जा सकता है, हालांकि उन्हें पूरी तरह से समाप्त करने के लिए चिकित्सा उपायों की आवश्यकता होती है।

कदम

भाग 1
होम में कार्पल टनल सिंड्रोम का इलाज करें

स्टेप विद कार्पल टनल सिंड्रोम स्टेप 12
1
औसत तंत्रिका को दबाने से बचें कार्पल टनल कलाई के अंदर एक संकीर्ण मार्ग है, जो स्नायुबंधन द्वारा जुड़ी हुई छोटी कार्पल हड्डियों द्वारा सीमांकित है। सुरंग तंत्रिकाओं, रक्त वाहिकाओं और tendons की सुरक्षा करता है मुख्य तंत्रिका कि आंदोलन की अनुमति देता है और हाथ के स्पर्श संवेदनशीलता इस प्रकार mediano- है गतिविधियों है कि जलन और सेक यह, कलाई मोड़ करने के लिए कैसे, तुला कलाई के साथ भारी वस्तु, सो उठाने और ठोस सतहों मारना बचा जाता है।
  • सुनिश्चित करें कि घड़ी और कंगन कलाई के आसपास काफी ढीले हैं - अगर वे बहुत तंग थे तो वे तंत्रिका को परेशान कर सकते थे
  • ज्यादातर मामलों में, एक ही कारण की पहचान करना मुश्किल है - यह न्यूरोपैथी आम तौर पर कारकों के संयोजन से उत्पन्न होती है, जैसे कि गठिया या मधुमेह के सहयोग से कलाई के स्तर पर दोहरावदार तनाव।
  • कलाई की शारीरिक रचना में अंतर हो सकता है। बहुत से लोगों में असामान्य आकार के साथ एक छोटे जन्मजात सुरंग या कार्पल हड्डियां हैं
  • ट्रीट कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कलाई विस्तार व्यायाम नियमित रूप से करें कार्पल टनल सिंड्रोम के लक्षणों को कम करने और कम करने के लिए डेली स्ट्रेचिंग उपयोगी हो सकती है। विशेष रूप से, कलाई का विस्तार करके आप आसपास के स्नायुबंधन का विस्तार करने के लिए कार्पल टनल के अंदर औसत तंत्रिका के लिए उपलब्ध स्थान बढ़ा सकते हैं। एक साथ दोनों जोड़ों को फैलाने / फैलाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि "प्रार्थना की स्थिति"। अपने हथेलियों में शामिल हों और आपके सामने अपने सीने से अपनी सीने से 15 सेंटीमीटर लायें। जब तक आप दोनों कलाई में एक निश्चित तनाव महसूस नहीं करते तब तक अपनी कोहनी उठाएं। 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और दिन में 3-5 बार व्यायाम दोहराएं।
  • वैकल्पिक रूप से, प्रभावित हाथ की उंगलियों को पकड़ो और उन्हें वापस खींचें जब तक कि आप कलाई के सामने कुछ तनाव महसूस न करें।
  • खींचने से अस्थायी रूप से अधिक कार्पल टनल के लक्षणों को ट्रिगर किया जा सकता है, लेकिन जब तक आप वास्तविक दर्द का सामना नहीं करते, तब तक आपको इसे रोकना नहीं चाहिए - समय पर असुविधा कम हो जाएगी
  • हाथ की झुनझुनी के अलावा, अन्य आम इस न्युरोपटी के साथ जुड़े लक्षणों स्तब्ध हो जाना, धड़कते दर्द, मांसपेशियों में कमजोरी और / या त्वचा का रंग (पीला से all`arrossamento करने के लिए) के परिवर्तन शामिल हैं।
  • स्टेप विद कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 8
    3
    हाथ मिलाएं क्या आपको पता आप हाथ पैरों में सनसनी खो दिया है या एक सुस्त दर्द कलाई और हाथ की कोशिश की है, उन्हें 10-15 सेकंड के लिए सख्ती से हिला तो त्वरित सुधार अस्थायी रूप से आंदोलन आप क्या करते हैं के समान है जब आप से छुटकारा करने की कोशिश हो सकती है ` पानी अपने हाथ सूखने के लिए यह इशारा मध्यवर्ती तंत्रिका को रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और अस्थायी रूप से आपको लक्षणों से मुक्त करता है। आपके द्वारा किए गए काम के प्रकार के आधार पर, आपको इस स्थिति के लक्षणों की जांच के लिए दिन में कई बार अपने हाथों को हिला करने के लिए खुद को इस्तीफा देना पड़ेगा।
  • अक्सर रोग के साथ जुड़े विकारों अंगूठे, तर्जनी, मध्यमा में प्रकट होते हैं (और शुरू) और आंशिक रूप से इस nell`anulare- में कारण है कि लोग हैं, जो इससे पीड़ित अक्सर वस्तुओं ड्रॉप और अजीब लगता है।
  • छोटी उंगली हाथ का एकमात्र हिस्सा है जो सिंड्रोम से प्रभावित नहीं है, क्योंकि यह औसत दर्जे का नहीं है
  • कार्पल टनल के लिए रैप को एक कलाई का शीर्षक चित्र 15
    4
    एक विशिष्ट कलाई ब्रेस पहनें एक अर्द्ध कठोर कलाई का पट्टा, स्प्लिट, या ब्रेस असुविधा को रोकने में मदद कर सकता है, क्योंकि ये बिना किसी तटस्थ स्थिति में जोड़कर इसे झुकाता है। स्लेट और अभिभावकों को उन गतिविधियों के दौरान पहना जाना चाहिए जो सैद्धांतिक रूप से स्थिति को बढ़ा सकते हैं, जैसे कुंजीपटल टाइप करना, शॉपिंग बैग ले जाने, गेंदबाजी चलाने और गेंदबाजी करना। कलाई बैंड नींद के दौरान सहायता प्रदान करते हैं और रात के लक्षणों को सीमित कर सकते हैं, खासकर अगर आपके शरीर के नीचे अपने हाथों से सोते रहने की आदत है।
  • महत्वपूर्ण लाभ पाने के लिए शायद आपको इन उपकरणों को कई हफ्तों (रात और दिन) पहनना पड़ेगा हालांकि, कुछ लोगों के लिए, ये नगण्य लाभ हैं
  • रात में स्लेट्स का उपयोग कार्पल टनल सिंड्रोम से पीड़ित गर्भवती महिलाओं के लिए एक उत्कृष्ट समाधान है, क्योंकि गर्भावस्था ऊपरी हिस्से की सूजन बढ़ जाती है।
  • कफ, स्प्लिंट्स और ब्रेसिज़ ऑर्थोपेडिक्स स्टोर्स में उपलब्ध हैं, अधिकांश फ़ार्मेसियों और मेडिकल सप्लाई स्टोर्स।
  • स्टेप विद कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 3
    5
    स्थिति जहां आप सोने की स्थिति बदलने के लिए मुद्रा कुछ नींद के आसन से परेशानी बढ़ सकती है, इस प्रकार बाकी की मात्रा और गुणवत्ता कम हो सकती है। विशेष रूप से, तुला कलाई के साथ carpale- टनल सिंड्रोम के लक्षण के संबंध में सबसे खराब पदों मान अगर आप शरीर के तहत clenched मुट्ठी और / या हाथ के साथ सोने, तथापि, हाथ ऊपर सिर एक बेहतर समाधान का प्रतिनिधित्व नहीं करता लाने के लिए। बजाय उसकी पीठ या अपने शरीर के पास अपनी बाहों के साथ कंधे पर आराम की खोज, अपने हाथ और कलाई इस तरह से निष्प्रभावी स्थिति में खुला रखने, रक्त के सामान्य परिसंचरण और तंत्रिका संकेतों के प्रसारण का पक्ष लें।
  • जैसा कि पहले से ऊपर वर्णित है, रात के दौरान ब्रेसिज़ का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जो मुंह से मुकाबला करने के लिए मुकाबले का मुकाबला करता है - हालांकि, उन्हें पहनने में प्रयुक्त होने में कुछ समय लगता है।
  • अपनी कलाई के साथ तकिया के नीचे कुचल दिया (अपने पेट पर) प्रवण सो नहीं है। जिन लोगों को इस आदत होती है, वे अक्सर सुन्न और झुनझुनी हाथों से जगाते हैं।
  • अधिकांश कफ नायलॉन से बने होते हैं और वेल्क्रो के करीब होते हैं, लेकिन ये सामग्री त्वचा को परेशान कर सकती है। इस आशय को कम करने के लिए डिवाइस को एक जुर्राब या हल्के कपड़े से ढंका जाना चाहिए।
  • निदान कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 6
    6
    काम के माहौल पर ध्यान से देखें जब आप नींद लेते हैं, तो अपने आसन के अलावा, न्यूरोपैथी के लक्षण एक अनुपयुक्त कार्यस्थल से बढ़ते या बढ़ते हैं यदि आपके कंप्यूटर का कीबोर्ड, माउस, डेस्क या कुर्सी आपकी ऊंचाई और शारीरिक अनुपात के आधार पर सही स्थिति में नहीं है, तो आपकी कलाई, कंधे, गर्दन, और मध्य वापस तनाव के अधीन हैं। सुनिश्चित करें कि कुंजीपटल सही जगह पर है, ताकि आपकी कलाई लगातार टाइप करते समय पीछे की ओर न हो। एर्गोनोमिक कुंजीपटल और माउस खरीदने पर विचार करें - नियोक्ता लागत को सहन कर सकता है
  • कलाई और हाथों पर प्रभाव को कम करने के लिए कीबोर्ड और माउस के नीचे पैड पैड लगाएं।
  • कार्यस्थल का निरीक्षण करने के लिए एक व्यावसायिक चिकित्सक से पूछें और आपके शरीर के अनुसार बनाए गए बदलावों का सुझाव दें।
  • जो कंप्यूटर या कैश रजिस्टरों (जैसे कैशियर) पर काम करते हैं, वे कार्पल टनल सिंड्रोम विकसित करने का अधिक जोखिम रखते हैं।
  • कार्पल टनल रिलीज सर्जरी चरण 4 के बाद पुनर्प्राप्ति वाला छवि



    7
    ओवर-द-काउंटर दवा लें इस न्यूरोपैथी के लक्षण अक्सर कंधे की सूजन और सूजन से संबंधित होते हैं जो मध्यक तंत्रिका और आसपास के रक्त वाहिकाओं को परेशान करते हैं। विरोधी भड़काऊ बेचा स्वतंत्र रूप से (एनएसएआईडी) जैसे इबुप्रोफेन (Brufen, पल) या नेपरोक्सन (Aleve) लेते हुए, बेचैनी कम करने के लिए कम से कम अल्पावधि में बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं। दर्दनाशक, जैसे कि पेरासिटामोल (तचीपीरिना), का उपयोग सिंड्रोम के साथ दर्द से लड़ने के लिए किया जाता है, लेकिन सूजन और एडिमा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।
  • NSAIDs और दर्दनाशक दवाओं के दर्द को नियंत्रित करने के लिए केवल अल्पकालिक समाधान माना जाना चाहिए। इसमें कोई सबूत नहीं है कि ये दवाएं दीर्घकालिक कार्पल टनल सिंड्रोम का इलाज या सुधार सकती हैं।
  • लंबे समय तक एनएसएआईडी (या अत्यधिक खुराक) गैस्ट्रेटिस, अल्सर और गुर्दे की विफलता के जोखिम को काफी बढ़ाता है। खुराक को जानने के लिए हमेशा पुस्तिकाएं पढ़ें।
  • पेरासिटामोल के दुरुपयोग या लंबे समय तक सेवन से जिगर की क्षति होती है।
  • भाग 2
    कार्पल टनल सिंड्रोम के लिए चिकित्सा उपचार से गुजरना

    कार्बनल टनल सिंड्रोम चरण 7 में निदान करें
    1
    परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यदि आप कुछ हफ्तों से अधिक के लिए ऊपर वर्णित लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो यात्रा का प्रबंध करने के लिए डॉक्टर के कार्यालय से फोन करें। आपका डॉक्टर, अपनी कलाई और हाथ की जाँच करेगा एक्स-रे और रक्त परीक्षण की सलाह रुमेटी गठिया, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, मधुमेह, तनाव फ्रैक्चर कलाई या संवहनी समस्याओं के रूप में इसी तरह के लक्षण, के साथ अन्य विकारों से इनकार करने के लिए होगा।
    • इलेक्ट्रोफॉंक्चरल परीक्षाओं (इलेक्ट्रोमोग्राफी और तंत्रिका चालन) अक्सर निदान की पुष्टि करने के लिए किया जाता है, क्योंकि वे औसत तंत्रिका की कार्यक्षमता को माप सकते हैं।
    • शायद आप आंदोलनों या क्रियाओं है कि आमतौर पर लोग हैं, जो न्युरोपटी से पीड़ित एक चुनौती है, उदाहरण के लिए कलाई, अंगूठे कसने या सूचकांक परिशुद्धता के साथ कदम छोटी वस्तुओं में शामिल होने के प्रदर्शन करने के लिए कहा जाएगा।
    • आपका डॉक्टर, आप अपने काम के बारे में सवाल पूछ सकते हैं के बाद से कुछ इस तरह के बढ़ई, कैशियर, विधानसभा लाइन पर कार्यकर्ताओं, संगीतकारों, यांत्रिकी और व्यक्तियों, जो कंप्यूटर पर एक बहुत काम कर रहे हैं के रूप में इस मुसीबत के लिए उच्च जोखिम में हैं विशेष रूप से कार्पल टनल सिंड्रोम के लिए अतिसंवेदनशील।
  • कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 10 के लिए उपयोग कीट्सियो टेप का शीर्षक चित्र
    2
    एक विशेषज्ञ द्वारा विज़िट किया जाए, जैसे फिजियोथेरेपिस्ट या मालिश चिकित्सक
  • फिजियोथेरेपिस्ट: ज्यादातर मामलों में कार्पल टनल सिंड्रोम को परंपरागत तरीके से इलाज किया जा सकता है विकार के मूल कारण को समझने के लिए यह व्यवसायी जोड़ों, मांसपेशियों और स्नायुबंधन की स्थिति का मूल्यांकन करेगा। उपचार में सूजन को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए शॉकवेव सत्र शामिल हो सकते हैं, प्रभावित मांसपेशियों के लचीलेपन और ताकत को बेहतर बनाने के लिए अभ्यास "ट्यूशन" कार्यस्थल का मूल्यांकन करने के लिए एर्गोनॉमिक्स, दैनिक कार्यों और किसी भी तनाव कारक को कम करने के लिए उपयुक्त परिवर्तन करें।
  • मैसोफिज़ियोथेरेपिस्ट: कुछ लक्षण चित्रों को मायोफेसियल दर्द सिंड्रोम से जुड़ा हुआ है, जो कि रोगी की उपस्थिति से संबंधित है "मांसपेशी गाँठ"। अनुसंधान ने दिखाया है कि मस्तिष्क टनल सिंड्रोम वाले मस्तिष्क के नोड्स आम हैं - एक अन्य अध्ययन ने पाया है कि इन नोड्स के उपचार में हाथों की स्थिति में सुधार होता है
  • स्टेप विद कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 14
    3
    कॉर्टिकॉस्टिरॉइड के इंजेक्शन की कोशिश करें दर्द, सूजन और अन्य लक्षणों को दूर करने के लिए आपका डॉक्टर आपको इन दवाओं के स्थानीय इंजेक्शन (जैसे कि कॉर्टिसोन) से गुज़रने के लिए सलाह दे सकता है। ये मजबूत, तेजी से अभिनय वाली दवाएं हैं जो सूजन को कम करती हैं और औसत तंत्रिका पर दबाव को दूर करती हैं। वैकल्पिक रूप से, आप उन्हें मुँह से ले सकते हैं, लेकिन इंजेक्शन के रूप में प्रभावी नहीं हैं - इसके अलावा, सिस्टमिक चिकित्सा में अधिक स्पष्ट साइड इफेक्ट होते हैं
  • कर्नल टनल सिंड्रोम के लिए अक्सर कॉर्टिकोस्टेरॉइड प्रयुक्त होते हैं, प्रीनिनिसोलोन, डेक्सामाथासोन और त्रैमासिकोलोन।
  • हालांकि, इंजेक्शन कुछ जटिलताओं का कारण बन सकता है, जैसे कि स्थानीय संक्रमण, रक्तस्राव, निस्तारण की कमजोर, पेशी शोष और तंत्रिका क्षति इसके अलावा, प्रति वर्ष दो से अधिक इंजेक्शन से गुजरना संभव नहीं है।
  • यदि आपको कॉर्टिसोन इंजेक्शन के साथ वांछित प्रभाव नहीं मिलता है, तो आपको सर्जरी पर विचार करना चाहिए।
  • कार्पल टनल सर्जरी चरण 14 के बाद व्यायाम शीर्षक वाला छवि
    4
    अंतिम उपाय के रूप में कार्पल टनल सर्जरी का मूल्यांकन करें। यदि घरेलू उपचार और डॉक्टरों में से कोई भी सफल नहीं हुआ है, तो आपका डॉक्टर इस समाधान की सिफारिश कर सकता है इस आक्रामक विधि को खेलने के लिए अंतिम कार्ड है क्योंकि यह बेहतर क्षति का जोखिम उठाता है, हालांकि यह रोगियों के अच्छे प्रतिशत के लिए निर्णायक साबित हुआ है। शल्य चिकित्सा का लक्ष्य उस बंधन को काटने के द्वारा मध्यक तंत्रिका पर दबाव डालता है जिसे इसके लिए ज़िम्मेदार माना जाता है। दो मुख्य प्रक्रियाएं हैं: एन्डोस्कोपिक और ओपन आकाश।
  • एन्डोस्कोपिक सर्जरी एक छोटे से यंत्र (एन्डोस्कोप) का इस्तेमाल करती है जो टेलिस्कोप के समान होती है, जो एक समान रूप से छोटे वीडियो कैमरा से लैस होती है, जो कलाई या हाथ की चीर के जरिए कार्पल टनल में डाली जाती है। एंडोस्कोप सर्जन को कलाई के अंदर देखने और समस्याएं पैदा करने वाले लिगमेंट को काटने की अनुमति देता है।
  • इस प्रक्रिया में आम तौर पर कम दर्द और साइड इफेक्ट होते हैं - यह तेजी से स्वास्थ्य उपचार की अनुमति देता है।
  • अन्यथा, खुली प्रक्रिया में हाथ की हथेली और बंधन को तोड़ने के लिए और मध्य नाड़ी विघटित करने के लिए एक बड़ी चीरा बनाने की आवश्यकता होती है।
  • सर्जरी से संबंधित जोखिम: तंत्रिका क्षति, संक्रमण और निशान ऊतक के विकास - जो सभी न्युरोपटी खराब कर सकते हैं
  • कार्पल टनल रिलीज सर्जरी चरण 9 के बाद पुनर्प्राप्ति वाला छवि
    5
    वसूली के दौरान धैर्य रखें दिन-सर्जरी में सर्जरी के दौर से गुजरने के बाद, आपको हृदय की ऊपरी स्तर पर अपना हाथ पकड़ने की आवश्यकता होती है, साथ ही साथ आपकी अंगुलियों को सूजन को कम करने और अंग कठोरता को रोकने के लिए कदम उठाना पड़ता है। अगले छह महीनों में, थोड़ा दर्द अनुभव करने की उम्मीद है - इसके अलावा, आपके हाथ और कलाई सूजन और कठोर होंगे। पूर्ण वसूली में 12 महीने लगते हैं। सर्जिकल प्रक्रिया के पहले 2-4 सप्ताह में, आपको एक कलाई की टोपी पहनानी होगी, भले ही आपको अपना हाथ इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।
  • अधिकांश रोगियों को शल्य चिकित्सा के बाद राहत मिली - हालांकि, वसूली धीमी और क्रमिक है। हाथ की ताकत आम तौर पर 2 महीने के बाद सामान्य हो जाती है।
  • पोस्ट-ऑपरेटिव पुनरावृत्ति का प्रतिशत करीब 10% है और इन रोगियों को एक की जरूरत है "स्पर्श-अप" कई महीनों या कुछ वर्षों के बाद
  • टिप्स

    • ज्यादातर लोग जो कार्पल टनल सिंड्रोम से पीड़ित हैं, वे कंप्यूटर पर काम नहीं करते हैं और दोहराए जाने वाले मैनुअल कार्यों को नहीं करते हैं। अन्य कारण और जोखिम कारक हैं
    • यदि आप एक हिल उपकरण का उपयोग करते हैं, तो आप इस विकार को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं, इसलिए काम के दौरान अधिक विराम उत्पन्न करें।
    • ठंडे वातावरण में, आप अपने हाथों और कलाई में लक्षणों का अनुभव करने की अधिक संभावना रखते हैं, इसलिए अपने ऊपरी भाग को जितना संभव हो उतना गर्म रखें।
    • विटामिन बी 6 की खुराक ने कुछ विषयों में न्यूरोपैथी को कम करने में प्रभावी साबित किया है, हालांकि डॉक्टरों को पता नहीं क्यों है लेकिन पता है कि इस विटामिन की एक अत्यधिक खुराक अंगों में सुन्नता और झुनझुनी पैदा करता है।
    • कार्पल टनल सिंड्रोम को ठीक करने के लिए सर्जरी के बाद, आपको स्वास्थ्य उपचार के दौरान तीन महीने तक सुन्नत का अनुभव हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com