कार्पल टनल सिंड्रोम का इलाज कैसे करें

कार्पल टनल सिंड्रोम कलाई की सुरंग के अंदर तंत्रिका के संपीड़न के कारण होता है, जो कार्पल हड्डी और कार्पस के अनुप्रस्थ बंधन से बना होता है। इस संपीड़न का कारण संयुक्त रूप से हाथ और पीड़ा, स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी और / या कमजोर होता है दोहराया मोच या विकृतियों, एक असामान्य कलाई शरीर रचना, पुराने फ्रैक्चर और अन्य चिकित्सा विकारों से पीड़ित होने का खतरा बढ़ सकता है। उपचार का उद्देश्य हाथ की मुख्य तंत्रिका के लिए अधिक जगह बनाना है, ताकि यह चिड़चिड़ा हो या प्रज्वलित न हो। घरेलू उपचार में मदद मिल सकती है, लेकिन लक्षणों को कम करने के लिए कभी-कभी एक चिकित्सक (और यहां तक ​​कि सर्जरी) की आवश्यकता होती है

कदम

भाग 1

होम सिंड्रोम को प्रबंधित करें
कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 1 के साथ शीर्षक वाला छवि
1
औसत तंत्रिकाओं को परेशान करने से बचें कार्पल टनल छोटी हड्डियों और स्नायुबंधन से बना एक संकीर्ण मार्ग है - यह तंत्रिकाओं, रक्त वाहिकाओं और रंध्रों की रक्षा करने का उद्देश्य है जो हाथ की तरफ जाते हैं। मुख्य तंत्रिका कि हाथ तक पहुँच जाता है mediano- तंत्रिका कहा जाता है इस तरह के कलाई के बार-बार flexing, बड़े कार्य करने, तुला कलाई के साथ नींद के रूप में गतिविधियों है कि यह सेक और जलन, से बचा जाता है और ठोस वस्तुओं मारना है।
  • कलाई बैंड या तंग घड़ियों पहने एक जोखिम कारक हो सकता है, इसलिए उन्हें ढीली छोड़ना सुनिश्चित करें।
  • ज्यादातर मामलों में यह विकार के लिए जिम्मेदार एक कारण की पहचान करना मुश्किल होता है - अक्सर गठिया या दोहरावदार कलाई से संबंधित मधुमेह जैसे कारकों का संयोजन होता है
  • कलाई की शारीरिक रचना अलग-अलग से अलग हो सकती है, कुछ में प्रशीतन स्वभाव से संकुचित हो सकता है या मगरल सुरंग में असामान्य कोण हो सकता है।
  • ट्रीट कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी कलाई को बढ़ाएं लक्षणों को प्रभावी ढंग से कम करने या कम करने के लिए आप नियमित रूप से जोड़ सकते हैं विशेष रूप से, कलाई का विस्तार, कार्पल हड्डियों से जुड़ने वाले स्नायुबंधन को खींचकर, सुरंग के अंदर मध्य नास के लिए उपलब्ध स्थान को बढ़ाने में मदद कर सकता है। एक ही समय में दोनों कलाई को बढ़ाने और फैलाने का सबसे आसान तरीका है कि आपके हाथों को अंदर ले जाना है "प्रार्थना की स्थिति", हथेलियों के साथ एक साथ शामिल हो गए वह अपने सीने के सामने एक दूसरे के खिलाफ अपनी हथेलियों डालता है और अपनी कोहनी उठा जब तक आप अनुभव अपने polsi- में एक अच्छा खिंचाव 30 सेकंड के लिए पद और 3-5 बार एक दिन दोहराएँ।
  • आप दुखी हाथ की उंगलियों को भी पकड़ सकते हैं और उन्हें वापस खींच सकते हैं जब तक कि आप अपनी कलाई के मोर्चे पर एक खिंचाव महसूस नहीं करते। इस अभ्यास के साथ, आप अपने हाथ में एक बड़ा अस्थायी झुकाव महसूस कर सकते हैं, लेकिन रोक नहीं सकते, जब तक आप दर्द महसूस नहीं करते।
  • झुनझुनी के अलावा, आप इस सिंड्रोम के लक्षणों को भी अनुभव कर सकते हैं: सुन्नता, धड़कते हुए दर्द, मांसपेशियों की कमजोरी, और त्वचा के रंग में परिवर्तन (बहुत हल्का या बहुत लाल)।
  • कलाई और हाथ का एकमात्र हिस्सा आमतौर पर लक्षणों से बचा जाता है वह छोटी उंगली का होता है, क्योंकि यह औसत दर्जे का नहीं है।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 3 के साथ टिप
    3
    काउंटर-इन्फ्लैमेटरी एंटी-इन्फ्लमाटरीज ले लो। सिंड्रोम के लक्षण अक्सर कलाई, जो सीधे मंझला तंत्रिका परेशान की सूजन, और सूजन है कि यह संपीड़ित करता है के साथ जुड़े रहे हैं। इसलिए, गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ (एनएसएआईडी) जैसे इबुप्रोफेन (पल, Brufen) या नेपरोक्सन (Momendol) मान बहुत उपयोगी हो अल्पावधि में असुविधा को कम कर सकते हैं। आप पेरेसिटामोल (टीचिपीरिना) जैसे दर्द निवारक भी ले सकते हैं, लेकिन वे केवल दर्द पर कार्य करते हैं और सूजन को कम करने में मदद नहीं करते हैं।
  • विरोधी inflammatories और दर्दनाशक दवाओं को दर्द के प्रबंधन के लिए एक अस्थायी उपाय के रूप में ही माना जाना चाहिए - कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि इन दवाओं के लक्षण लंबे समय तक नियंत्रित कर सकते हैं।
  • कई NSAIDs लेना या उन्हें बहुत लंबे समय तक लेने से पेट में जलन, अल्सर और गुर्दे की विफलता का खतरा बढ़ सकता है।
  • पेरासिटामोल अत्यधिक मात्रा में लेना या बहुत लंबे समय तक जिगर की क्षति हो सकती है।
  • एक विकल्प के रूप में, आप कलाई / हाथ-मेन्थॉल, कपपर, अर्नेका और कैप्सिकिन पर प्राकृतिक दर्द निवारक के आधार पर एक मरहम रगड़ सकते हैं हल्के या मध्यम दर्द से छुटकारा पाने के लिए सभी उपयोगी अवयव हैं।
  • ट्रीट कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ठंड चिकित्सा का प्रयोग करें यदि आपकी कलाई पीड़ादायक और प्रतीत होती है या आपको लगता है कि यह सूजी हुई है, तो आप सूजन को कम करने के लिए कुचल बर्फ (या कुछ ठंडा) के साथ एक बैग लागू कर सकते हैं और "सुन्न" दर्द - यह उपाय सिंड्रोम के लक्षणों को कम करने में मदद करता है कोल्ड थेरेपी सॉफ्ट टिशू चोटों के लिए और अधिक प्रभावी है जो किसी प्रकार की सूजन को शामिल करता है, क्योंकि यह क्षेत्र में रक्त परिसंचरण को कम करता है अपने कलाई पर बर्फ को लगभग 5-10 मिनट, दिन में 3-5 बार लागू करें, जब तक कि लक्षण कम नहीं हो जाते।
  • आप एक कम्पेरिटी बैंड या एक लोचदार पट्टी का प्रयोग करके अपनी कलाई पर कसकर कस कर रख सकते हैं, जो सूजन से लड़ने के लिए भी अधिक प्रभावी हैं।
  • हमेशा त्वचा को जलन और चिल्ब्न से बचने के लिए त्वचा पर रखने से पहले पतले कपड़े में बर्फ लपेटें।
  • यदि आप बर्फ को कुचल नहीं देते हैं, तो आप बड़े क्यूब, जमे हुए जेल पैक या जमी सब्जियों का एक बैग का उपयोग कर सकते हैं।
  • कुछ मामलों में, ठंडे उपचार सिंड्रोम के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं - अगर यह आपके साथ भी होता है, तो बर्फ से बचें
  • भाग 2

    आदतें बदलें
    ट्रीट कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    वह एक कलाई का टुकड़ा पहनता है दिन के दौरान एक तटस्थ स्थिति में कलाई को धारण करने वाली एक कठोर ब्रेस या स्प्लिट, मध्यस्थ तंत्रिका के संपीड़न या जलन को कम कर सकता है और लक्षणों को शांत कर सकता है। कुछ गतिविधियों के दौरान पहने जाने वाले कंस्ट्रक्टिव कफ या ब्रेसिज़ वास्तव में लक्षणों को बढ़ा सकते हैं, उदाहरण के लिए यदि आप कंप्यूटर पर काम करते हैं या आपको सामानों के भार को ले जाने या ले जाना है। लेकिन आप रात को असुविधाओं को कम करने के लिए सोते समय पहन सकते हैं, जैसे कि आपके हाथों में झुनझुनी और स्तब्ध हो जाना, खासकर अगर आपको अपनी कलाई झुकने की आदत है।
    • महत्वपूर्ण राहत पाने के लिए आपको कई हफ्तों (दिन और रात) के लिए ब्रेस पहनना पड़ सकता है - हालांकि, कुछ लोगों को इस तरह के उपकरणों के लाभों को लगभग नगण्य लगता है
    • यदि आप गर्भवती हैं और कार्पल टनल सिंड्रोम से पीड़ित हैं, तो रात में पेंट पहनना एक अच्छा विचार हो सकता है, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान हाथ और पैर अधिक (एडिमा) बढ़ते हैं।
    • आप प्रमुख फार्मेसियों और ऑर्थोपेडिक्स स्टोरों में इन ऑर्थोटिक्स और संरक्षक खरीद सकते हैं।
  • ट्रीट कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2



    जब आप सोते हैं तब स्थिति बदलें कुछ आसन सिंड्रोम के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। तंग मुट्ठी और कलाई के साथ सोते रहने की आदत सबसे बुरी है, लेकिन आपके सिर पर हाथ फैलाने के साथ ही सो भी एक अच्छा विचार नहीं है। इसके बजाय आप उसकी पीठ पर या अपने पक्ष पर अपने पक्ष में अपने हथियारों के साथ आराम और एक ब्रेस या एक पट्टी पहनने के लिए बहुत उपयोगी है इस संबंध में neutralized स्थिति में कलाई के साथ खुले हाथ रखने के लिए प्रयास करना चाहिए, हालांकि यह आवश्यक समय से पहले का एक सा `है आदत हो।
  • आपको तकिया के नीचे कुचल दिया हाथ / कलाई के साथ एक प्रवण स्थिति में सोने की ज़रूरत नहीं है - जो लोग इस मुंह को लेते हैं अक्सर हाथों में स्तब्ध हो जाना और झुनझुनी के साथ जागते हैं।
  • कलाई orthosis के अधिकांश नायलॉन का बना है और वेल्क्रो, जो शरीर मुद्रा के अन्य भागों में जलन पैदा एक मोजा या एक पतली कपड़ा जलन को कम करने के साथ ब्रेस कवर करने के लिए कर सकता है के साथ बंद कर दिया है।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 7 के साथ टिप
    3
    कार्यस्थान बदलें कार्पल टनल द्वारा बनाई गई विकार खराब वर्कस्टेशन के कारण खराब हो सकता है या बढ़ सकता है। यदि आपका कंप्यूटर, कीबोर्ड, माउस, डेस्क, और / या कुर्सी आपकी ऊंचाई और शारीरिक आकार के लिए ठीक से नहीं रखे जाते हैं, तो वे आपकी कलाई, कंधे, गर्दन, और आपकी पीठ के पीछे तनाव को बढ़ा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि कुंजीपटल काफी कम है ताकि आपकी कलाई लगातार कंप्यूटर में टाइप करते समय ऊपर की तरफ न चलें। एक एर्गोनोमिक कीबोर्ड और माउस का उपयोग करने पर विचार करें, विशेष रूप से कलाई और हाथों से दबाव को खत्म करने के लिए डिज़ाइन किया गया।
  • कीबोर्ड और माउस के नीचे पैडड मैट लगाकर ऊपरी अंगों के ऊपरी हिस्से पर प्रभाव कम हो सकता है।
  • एक व्यावसायिक चिकित्सक से उसे अपने पदों को दिखाने के लिए कहें, जब आप अपना काम करते हैं
  • जो लोग दिन में कई घंटे कंप्यूटर पर काम करते हैं, वे इस सिंड्रोम से पीड़ित हैं।
  • भाग 3

    उपचार से गुजरना
    ट्रीट कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें यदि आप देखते हैं कि आपकी कलाई और हाथ के लक्षण कुछ हफ्तों से अधिक समय तक जारी रहते हैं, तो जांच के लिए एक डॉक्टर के पास जाएं। वह दर्द के अन्य कारणों, जैसे संधिशोथ गठिया, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, उन्नत मधुमेह, सूक्ष्म अस्थिभंग या संवहनी समस्याओं से बाहर निकलने के लिए एक्स-रे और रक्त परीक्षण लिख सकता है।
    • आमतौर पर, निदान की पुष्टि के लिए इलेक्ट्रोडिगोनॉस्टिक अध्ययन (इलेक्ट्रोमोग्राफी और तंत्रिका चालन वेग) किया जाता है।
    • चिकित्सक शायद देखना चाहते हैं आप परिशुद्धता के साथ छोटी वस्तुओं में हेरफेर करने के कुछ आंदोलनों इस तरह के एक मुट्ठी के रूप में है कि आम तौर सिंड्रोम, की उपस्थिति में मुश्किल हो जाता है प्रदर्शन या अंगूठे और तर्जनी के शामिल होने में सक्षम हो।
    • तुम भी आप अधिक विवरण अपने पेशे के बारे में, के बाद से कुछ कार्य ऐसे बढ़ई, कैशियर, विधानसभा लाइन पर कार्यकर्ताओं, संगीतकारों, यांत्रिकी और लंबे समय तक के लिए कंप्यूटर पर काम कर रहे लोगों के रूप में एक उच्च जोखिम, ले जाने के लिए कह सकते हैं।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 9 के साथ शीर्षक वाली छवि
    2
    कॉर्टिकोस्टोराइट इंजेक्शन के बारे में जानें आपका डॉक्टर आपको कॉर्टिसोस्टिरिअइड इंजेक्शन, जैसे कि कॉर्टिसोन, दर्द, सूजन और अन्य लक्षणों को दूर करने के लिए कार्पल टनल क्षेत्र में प्रत्यक्ष रूप से सलाह दे सकता है। वे शक्तिशाली और तेज-क्रियाशील विरोधी भड़काऊ दवाएं हैं जो जल्दी से कलाई की सूजन को कम करती हैं, मध्य तंत्रिका पर दबाव से राहत देते हैं। एक अन्य विकल्प मुंह से कॉर्टिसोन का सेवन है, लेकिन इन्हें इंजेक्शन के रूप में प्रभावी नहीं माना जाता है, इसके अलावा तथ्य यह है कि वे महत्वपूर्ण दुष्प्रभावों का कारण बनाते हैं।
  • कुछ कॉर्टिसोस्टिरॉइड्स जिन्हें अक्सर इस विकार के लिए उपयोग किया जाता है, ये पर्डिनिसोलोन, डेक्सामाथासोन और त्रैमासिनोलोन हैं।
  • इन दवाओं लेने से उत्पन्न होने वाली संभावित जटिलताओं के अलावा स्थानीय संक्रमण मानता है, खून बह रहा है, कंडरा, मांसपेशी शोष के कमजोर और स्थानीय जलन / क्षति इन कारणों के लिए nervi- करने, इंजेक्शन आम तौर पर कोई दो से अधिक वर्षों के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं।
  • अगर दवाओं के इस वर्ग के लाभ नहीं होते हैं और लक्षणों को कम नहीं करते हैं, सर्जरी को माना जाता है।
  • ट्रीट कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अंतिम उपाय के रूप में सर्जरी का मूल्यांकन करें यदि आपने अन्य सभी उपचारों और उपचारों के साथ कोई सकारात्मक परिणाम प्राप्त नहीं किया है, तो आपका डॉक्टर इस प्रक्रिया की सिफारिश कर सकता है, जिसे केवल माना जाना चाहिए "अंतिम समुद्र तट", अन्य सभी विकल्पों की कोशिश करने से पहले नहीं। हालांकि, शल्य चिकित्सा आपको न्यूनतम जोखिम वाले लक्षणों से पूरी तरह से राहत देने की अनुमति देती है, इसलिए आपको इसे सफलता की थोड़ी संभावना के साथ समाधान के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। इसका लक्ष्य मध्यस्थ तंत्रिका पर दबाव को दूर करने के लिए स्नायुबंधन को काटने से बचाता है जो उसे सम्मिलित करते हैं। हस्तक्षेप दो अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है: एंडोस्कोपिक या ओपन।
  • एंडोस्कोपिक सर्जरी में अंतराल पर एक छोटे से कैमरा वाला एक दूरबीन वाला उपकरण शामिल है (एंडोस्कोप) जो कि कलाई या हाथ में एक छोटा चीरा के माध्यम से डाला जाता है। एंडोस्कोप सर्जन को कार्पल टनल के अंदर देखने और स्नायुबंधन जो कि समस्याएं पैदा कर रहे हैं, को काटने की अनुमति देता है।
  • आमतौर पर, इस प्रक्रिया में कम दर्द और उपचार के समय तेजी से शामिल होते हैं
  • खुली सर्जरी में हाथ की हथेली में एक बड़ा चीरा होता है जो कलाई को खोलता है और समस्याग्रस्त स्नायुबंधन को तोड़ता है, जिससे तंत्रिका को घुमा देता है।
  • इस प्रक्रिया के जोखिम में शामिल हैं: तंत्रिका क्षति, संक्रमण और निशान ऊतक गठन।
  • ट्रीट कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    क्षतिग्रस्त होने के दौरान धैर्य रखें शल्य प्रक्रिया (जो आमतौर पर दिन-शल्य चिकित्सा में किया जाता है) के बाद डॉक्टर आपको अक्सर पूछना दिल ऊंचाई पर अपने हाथ उठाने और अपनी उंगलियों को ले जाने के सूजन को कम करने और कठोरता को रोकने के लिए कर सकते हैं। तथ्य यह है कि सर्जरी के बाद मध्यम दर्द की, ऊपर छह महीने के लिए है, जबकि पूरी तरह से चंगा करने के लिए एक साल का समय लग सकता शिकायत कर सकते हैं सूजन और हथेली और अवधि के लिए कलाई में कठोरता के लिए तैयार हो जाओ। पहले 2 से 4 सप्ताह के दौरान, आपका डॉक्टर आपको ब्रेस या स्पिंट पहनने के लिए कह सकता है, हालांकि आप अपने हाथ का उपयोग करने के लिए खुद को प्रोत्साहित करते हैं।
  • ज्यादातर लोगों में लक्षण सर्जरी के बाद काफी सुधार है, लेकिन चिकित्सा की प्रक्रिया अक्सर धीमी और graduale- औसत, हमेशा की तरह स्तरों दो महीने ऑपरेशन के बाद करने के लिए वापस सामान्य हाथ है।
  • कभी-कभी, सिंड्रोम पुनरावृत्ति हो सकती है (लगभग 10% मामलों में) और एक अतिरिक्त सर्जिकल प्रक्रिया की आवश्यकता हो सकती है।
  • टिप्स

    • कार्पल टनल सिंड्रोम के कारण सभी हाथों का दर्द नहीं होता है - गठिया, टेंद्राइटिस, आँसू और तनाव समान लक्षणों को ट्रिगर कर सकते हैं।
    • मध्यस्थ तंत्रिका अंगूठे और आसन्न अंगुलियों की तरफ की संवेदनशीलता के लिए जिम्मेदार है, लेकिन छोटी उंगली से नहीं।
    • यह पाया गया है कि विटामिन बी 6 की खुराक कुछ लोगों में सिंड्रोम के लक्षणों को कम कर सकती है, यद्यपि वे ऐसे लाभों को पेश करने वाले तंत्र या कारण से ज्ञात नहीं हैं।
    • यदि आपको कंपन का उपयोग करने की ज़रूरत होती है जो कंपन का कारण बनती है या बहुत बल की आवश्यकता होती है, तो अधिक ब्रेक लें
    • ज्यादातर लोग इस सिंड्रोम से पीड़ित हैं और जिन्होंने कभी कार्यालय में काम नहीं किया है या फिर दोहराए गए मैनुअल कामों का प्रदर्शन किया है अन्य जोखिम कारक हैं और रोग के अन्य कारण हैं।
    • ठंडे वातावरण में, आपके हाथों में दर्द और कठोरता का अनुभव होने की अधिक संभावना है, इसलिए इसे गर्म रखें
    • शल्यक्रिया के बाद आप संवेदना के दौरान सुन्नत का अनुभव कर सकते हैं और सर्जरी के तीन महीने बाद तक अनुभव कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com