कैसे एक घुटने मोच का इलाज करने के लिए

मस्तिष्क घुटने स्नायुबंधन का एक घाव है, जो कि मजबूत ऊतकों का है और लचीले बैंड के समान है जो हड्डियों को एक साथ जोड़ते हैं और जोड़ों को स्थिति में रखते हैं। एक मोच रेशों को खींचकर कई घुटने के स्नायुबंधन के साथ समझौता कर सकता है और अक्सर दर्द, सूजन और हेमेटोमा पैदा कर सकता है। अगर आपको मस्तिष्क का पता चला है, तो आप जितनी जल्दी हो सके बेहतर पाने के लिए कुछ सरल चरणों का पालन कर सकते हैं।

कदम

भाग 1
प्रोटोकॉल पी.आर.आई.सी.ई.

ट्रीट ए गुल्नेट मस्तिष्क चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
घुटने को सुरक्षित रखें जैसे ही आप चोट लगी है, आपको अपने घुटने को अन्य संभव क्षति से बचा जाना चाहिए। जब विरूपण होता है, तो आपको आगे बढ़ने या उस गतिविधि को जारी रखने की ज़रूरत नहीं है जिससे चोट लगती है, अन्यथा आप कुछ भी नहीं करते हैं, बल्कि स्थिति बढ़ती हैं। यदि आप कर सकते हैं, तुरंत नीचे बैठो और किसी भी दबाव से संयुक्त कम कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी सार्वजनिक स्थान पर हैं, तो आपातकालीन कमरे में जाने के लिए किसी की मदद मांगें जब तक आप क्षति की गंभीरता को परिभाषित नहीं कर लेते तब तक आपको अपने घुटने पर बहुत अधिक चलना या वजन लागू नहीं करना पड़ता है।
  • जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक पर जाएं। संभवतः, यात्रा के बाद, वह आपको सलाह देगा कि आप एक विरूपण के इलाज के लिए सबसे ज्ञात और व्यापक प्रोटोकॉल का पालन करें, अर्थात पी.आर.आई.सी.ई. - परिवर्णी शब्द से अंग्रेजी: रक्षा (रक्षा), बाकी (आराम), बर्फ (बर्फ), संकुचन (संपीड़न), ऊँचाई (ऊंचाई) हालांकि, यदि चोट गंभीर है, तो सावधानीपूर्वक इसके निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • टेट ए क्लिन मस्तिर्न चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने घुटने को आराम रखें पहले 48 घंटे के भीतर, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके घुटने को अभी भी रखें। इस तरह आप अस्थिबंध को ठीक करने और ठीक करने का समय देते हैं। चोट के पहले दिन के दौरान आपके डॉक्टर आपको जितना संभव हो उतना अंग नहीं चलने से बचने के लिए सलाह देंगे। इस उद्देश्य के लिए, आपको क्रैच का उपयोग करने की सलाह दी जा सकती है
  • मोच के बाद पहले दिन में आपके घुटने को पकड़ने में कठिनाई हो रही है, तो आपका डॉक्टर भी स्प्लिंट या ब्रेस के उपयोग की सिफारिश कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रीट ए गुनेई स्प्रेनन चरण 3
    3
    बर्फ लागू करें शुरुआती दिनों में, आपको दर्द और सूजन को कम करने के लिए इस उपाय को लागू करना चाहिए। कुचल बर्फ या cubes एक sealable बैग में रखो और एक तौलिया या एक तौलिया में लपेटो। इसे हर समय 20 मिनट के लिए घाव पर रखें। आप दिन में 4-8 बार प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।
  • कभी भी एक बार में 20 मिनट से अधिक समय के लिए अंग पर बर्फ न रखें, अन्यथा आप ठंडे जलने के कारण हो सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक ठंडा संपीड़न लागू कर सकते हैं।
  • पहले 48 घंटों के दौरान या सूजन कम होने तक बर्फ डालना जारी रखें।
  • टेट ए घने मोर्चन चरण 4 नामक छवि
    4
    घुटने को संकुचित करें सूजन को कम करने की कोशिश करने के लिए, आपको चोट के बाद पहले दिन में संयुक्त संकुचित रखना चाहिए। आपको एक लोचदार पट्टी या पट्टी में घुटने लपेट करना होगा घुटने का समर्थन करने और इसे हिलाने से रोकने के लिए पर्याप्त पट्टी को कस लें हालांकि, सुनिश्चित करें कि सामान्य रक्त परिसंचरण को रोकने के लिए यह बहुत तंग नहीं है।
  • जब आप सोते हैं तो पट्टी निकालें इस तरह, क्षेत्र में रक्त के उचित प्रवाह को बहाल करें - नींद के दौरान घुटने ज्यादा नहीं बढ़ना चाहिए
  • 48 घंटों के बाद आप पट्टी को हटा सकते हैं हालांकि, यदि आपका घुटने अभी भी सूज गया है, तो आपका डॉक्टर आपको इसे थोड़ी देर तक रखने के लिए सलाह देगा।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रीट ए गुनेई स्प्रेनन चरण 5
    5
    एक घुटने घुटने उठता है चोट के बाद के दिनों में घायल अंग को रखने के लिए ज़रूरी है जितना संभव हो सके। इसे हृदय से अधिक ऊंचाई पर रखें, इस क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को कम करने और इसके परिणामस्वरूप सूजन अपनी पीठ पर बैठो या झूठ बोलकर और घुटने के नीचे दो या तीन कुशन डालें, ताकि इसे दिल से ज्यादा ऊंचा कर सकें।
  • ऊंचाई जिस पर आपको घुटने लाना पड़ता है ताकि दिल से ऊपर आपके आसन पर निर्भर हो। यदि आप बैठे हैं, तो आपको झूठ बोलने की तुलना में अधिक कुशन का उपयोग करना होगा।
  • भाग 2
    एकीकृत उपचार

    ट्रीट ए गुडली मस्तिष्क चरण 6 नामक छवि
    1
    72 घंटे बाद गर्मी लागू करें प्रोटोकॉल पीआरआई आईसीई के साथ अंग की देखभाल करने के बाद चोट के पहले 48-72 घंटों के दौरान, आपको घुटने की स्थिति में सुधार करने के लिए अन्य उपचार करना शुरू करना होगा। दर्द को दूर करने और कठोरता को कम करने के लिए गर्म या गर्म पैक का उपयोग करें। 20 मिनट के लिए गर्मी लागू करें, चार बार एक दिन या जरूरत के अनुसार ऐसा करने से तीन दिन तक आराम के बाद घुटने की मांसपेशियों को भंग करने की अनुमति मिल जाती है।
    • अपने घुटने को गर्म रखने के लिए आप एक सॉना, एक गर्म टब या गर्म स्नान के लिए जाने का फैसला भी कर सकते हैं।
    • चोट के बाद से 72 घंटों तक गर्मी लागू न हो, क्योंकि आप और भी अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि प्रारंभिक पुनर्प्राप्ति चरणों के दौरान घुटने में रक्त प्रवाह बढ़ता है, तो खून बह रहा हो सकता है और सूजन में वृद्धि हो सकती है।
  • टेट ए क्लिन मस्तिर्न चरण 7 नामक छवि



    2
    मौखिक दर्द निवारक लें उपचार प्रक्रिया के दौरान ये ओवर-द-काउंटर दवाएं आपको दर्द प्रबंधन में मदद कर सकती हैं। आप इबुप्रोफेन या पेरासिटामोल ले सकते हैं, अगर दर्द बहुत मजबूत है और आप इसे बिना दवा के ले जा सकते हैं।
  • ब्रुफेन या ओकी जैसे आइबुप्रोफेन या पेरासिटामोल के लिए टचीपिरिन के ब्रांड के प्रमाण
  • आप नेप्रोक्सीन जैसे एक विरोधी भड़काऊ भी ले सकते हैं। आप इसे अलेव या मोमेंडोल के वाणिज्यिक नाम के साथ बिना किसी फ़ार्मेसियों में खरीद सकते हैं
  • आपके डॉक्टर से पूछें कि मजबूत एंटी-इन्फ्लैमेटरीज़ लिखें, यदि घुटने के दर्द और सूजन एक हफ्ते से अधिक समय तक चले।
  • ट्रीट ए गुल्नेट मस्तिष्क चरण 8 नामक छवि
    3
    सामयिक उपयोग के लिए विरोधी भड़काऊ क्रीम का परीक्षण यदि आप मौखिक दवाएं नहीं लेना चाहते हैं, तो आप दर्द का प्रबंधन करने के लिए सामयिक उपचार की कोशिश कर सकते हैं। आप फार्मेसी में आईबुप्रोफेन युक्त एक मरहम खरीद सकते हैं। यह उपाय अधिक संकेत दिया जाता है कि दर्द हल्का है, क्योंकि ibuprofen के सामयिक निर्माण शरीर द्वारा ज्यादा अवशोषित नहीं होता है, क्योंकि ऐसा होता है अगर यह मुंह से लिया जाता है, इसलिए यदि आप बहुत कुछ पीड़ित हैं, तो यह उपयुक्त नहीं है
  • अन्य सामयिक क्रीम जो केवल नुस्खे पर उपलब्ध हैं अपने चिकित्सक से पूछें अगर आपको लगता है कि वे आपकी स्थिति के लिए सबसे प्रभावी समाधान हो सकते हैं
  • टेट ए क्लिन मस्चने चरण 9
    4
    शराब से बचें स्वास्थ्य के दौरान आपको शराब नहीं पीना चाहिए। यह चोट के पहले दिनों के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है शराब शरीर की चिकित्सा क्षमता कम कर देता है और सूजन और सूजन को बढ़ावा देता है।
  • अपने डॉक्टर से पूछें कि आप शराब पीने के लिए फिर से शुरू कर सकते हैं आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि घुटने में पर्याप्त मात्रा में पेय पदार्थों का सेवन करने से पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में समझौता नहीं किया गया है।
  • भाग 3
    पुनर्वास

    ट्रीट ए गुल्नेट मस्तिष्क चरण 10 नामक छवि
    1
    कुछ व्यायाम करें जब घुटने को चंगा करने के लिए पर्याप्त चंगा हो जाता है, तो चिकित्सक आपको अंग गतिशीलता को ठीक करने के लिए व्यायाम दिखाएगा। अभ्यास कठोरता को रोकने, शक्ति को बढ़ाने, संयुक्त की गति और लचीलेपन की सीमा में सुधार करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आपको आंदोलनों करना चाहिए जो मुख्य रूप से संतुलन और ताकत पर ध्यान केंद्रित करते हैं। समय के साथ अधिक से अधिक सुधार करने के लिए उन्हें कई बार दोहराएं।
    • चोट की गंभीरता व्यायाम और उनकी अवधि का प्रकार निर्धारित करती है। विशेष रूप से गंभीर मामलों में, एक लंबे पुनर्वास अवधि आवश्यक है अपने डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से यह पूछने के लिए पूछें कि आपको व्यायाम करने की कितनी देर ज़रूरत है
  • टेट ए क्लिन मस्तिर चरण 11
    2
    यदि आवश्यक हो तो भौतिक चिकित्सा से गुज़रें यदि विरूपण वास्तव में गंभीर है, तो आपको चोट के बाद थोड़ी देर के लिए फिजियोथेरेपिस्ट में जाना पड़ सकता है या घर पर कुछ उपचार कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में यह एक सामान्य प्रक्रिया नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे परिस्थितियां हैं जिनमें घुटने के बंधन की चिकित्सा प्रक्रिया को पूरा करना और इसे अपनी मूल स्थिति में वापस लाया जाना आवश्यक है।
  • व्यायाम का प्रकार प्रकार की चोटों पर निर्भर करता है, लेकिन मूल रूप से इस उपचार का उद्देश्य कठोरता को कम करना, लगातार सूजन और दर्द का अनुभव किए बिना घुटनों को सामान्य आंदोलन के आयाम में वापस करना है।
  • ट्रीट ए गुल्नेट मस्तिष्क चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    गतिविधि को धीरे-धीरे बढ़ाएं चोट के कुछ हफ्ते बाद, आपका डॉक्टर आपको अपने सामान्य दैनिक गतिविधियों में ब्रेसिज़, पट्टियां या बैसाखी की आवश्यकता के बिना वापस जाने के लिए सलाह दे सकता है जब वह समय आ जाएगा, तो डॉक्टर आपको धीरे-धीरे एक सामान्य जीवन का नेतृत्व करने की सलाह देगा, ताकि असली ताकत, लचीलापन और घुटने के आंदोलनों के आयाम को सत्यापित किया जा सके।
  • अगर आपको और अधिक दर्द न लगे, तो आप किसी भी खेल या अन्य शारीरिक गतिविधि सहित अपने सामान्य दैनिक कार्यों को फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • ट्रीट ए गुल्नेट स्प्रेन चरण 13
    4
    यदि आवश्यक हो तो सर्जरी से गुजरना दुर्लभ मामलों में डॉक्टर सर्जिकल ऑपरेशन की संभावना का मूल्यांकन करने में सक्षम होंगे। शल्य चिकित्सा का सहारा लेने के मुख्य कारणों में से एक के भीतर स्थित पूर्वकाल क्रूसिअट लिगमेंट (एलसीए) की मरम्मत करने की आवश्यकता है और यह आगे और पीछे की ओर फ्लेक्स करने की अनुमति देता है चूंकि यह एक मौलिक बंधन है, क्योंकि खींचने, टूटना या चोट के मामले में इसे सबसे अच्छा तरीके से मरम्मत करने के लिए आवश्यक है। एथलीटों में इस प्रकार का हस्तक्षेप अधिक बार-बार होता है, ताकि उन्हें ताकत व वसूली की वसूली सुनिश्चित हो सके।
  • सर्जरी भी आवश्यक है जब घाव एक से अधिक घुटने के बंधन को प्रभावित करता है। इस मामले में बाहरी मदद के बिना इसे पुनर्प्राप्त करना और पुनर्प्राप्त करना अधिक कठिन है।
  • सर्जरी आमतौर पर अंतिम उपाय है ज्यादातर मामलों में सर्जरी की संभावना का मूल्यांकन करने से पहले अन्य सभी तरीकों का प्रयास किया जाता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com