योग का अभ्यास कैसे करें

योग स्वास्थ्य, सौंदर्य और विश्राम के लिए एक रास्ता है और दोनों शरीर (आसन और ध्यान) और मन (सकारात्मक सोच) दोनों के लिए विभिन्न तकनीकों को शामिल करता है।

कदम

छवि शीर्षक से अधिक लचीला हो सकता है आप पहले से ही चरण 6 हैं
1
तय करें कि आपके लक्ष्य क्या हैं। क्या आप तीव्रता से अपने शरीर (खींच, विकास और मांसपेशियों की परिभाषा) को प्रशिक्षित करना चाहते हैं या क्या आप आराम करना चाहते हैं (तनाव को कम करना, शांत और स्वस्थ होना)? आप पावर योग, अय्यंगार योग और कुंडलिनी योग का अभ्यास करके अपने आप को चुनौती दे सकते हैं, या आप हठ योग (शिवानंद के इंटीग्रल योग) और विनियोग के माध्यम से आराम कर सकते हैं। पता लगाएं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है वेब पर जानकारी और वीडियो खोजें और अभ्यास को ढूंढने के लिए परिचयात्मक पाठ में भाग लें।
  • डो योगा चरण 2 नामक छवि
    2
    समूह पाठ्यक्रम में भाग लें यह तकनीक सीखने और इसे अभ्यास करने के लिए प्रेरित रहने का सबसे अच्छा तरीका है। समूह आपको योग को सही महत्व देने में मदद करेगा, इसकी ऊर्जा आपको आसन करने में मदद करेगी एक ठोस योग समूह आपको अभ्यास और प्रगति जारी रखने के लिए सही समर्थन प्रदान करेगा। अकेले अभ्यास करने वाले केवल 20% लोग योग जारी रखते हैं, जबकि करीब 80% लोगों ने समूह ट्रेन में अभ्यास किया है।
  • छवि शीर्षक से अधिक लचीला हो सकता है आप पहले से ही चरण 4 हैं
    3
    अपनी गतिशील अभ्यासों का पता लगाएं यह खींचने के साथ गर्म करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा आपके स्वास्थ्य के लिए, आपको कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए हृदय व्यायाम करना होगा। उदाहरण के लिए, सूर्य या पांच तिब्बतियों को नमस्ते कहना
  • छवि का शीर्षक शीर्षक पर अपने आप का आनंद लें
    4
    अपने मूल आसन की पहचान करें और अपना योग ध्यान चुनें। एक योग सत्र में गतिशील अभ्यास होते हैं, जमीन पर अभ्यास और ध्यान। स्वास्थ्य योग पूरी तरह से विभिन्न तरीकों से जुड़े हुए हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक आनंद लें, जबकि अपने आप का आनंद लें 1
    5
    अपने मन को योग के साथ प्रशिक्षित करें योग सूत्र पढ़ें (भारतीय दार्शनिक पाठ) या अभ्यास सकारात्मक सोच



  • छवि का शीर्षक, आनंद लें, जबकि अपना चरण 3
    6
    नियमित आधार पर अपना योग अभ्यास करें। आदर्श रूप से हर दिन एक पंद्रह मिनट का सत्र चलाते हैं हर दिन योग प्रदर्शन करके, एक ही समय में, चार सप्ताह के लिए, आपका मन दैनिक अभ्यास के लिए उपयोग किया जाएगा जिससे इसे आसान बना दिया जाएगा योग आपके शरीर के स्वास्थ्य और अपने भीतर की खुशी को बनाए रखने का आसान तरीका बन जाएगा।
  • डू योग चरण 7 नामक छवि
    7
    दिन के कुछ समय पर अपना योग सत्र प्रदर्शन करने के लिए इस्तेमाल करें। आदर्श रूप से, हर सुबह और हर शाम 5 से 15 मिनट के बीच समय की अवधि के लिए योग का अभ्यास करें। आप ध्यान के साथ योग को वैकल्पिक कर सकते हैं।
  • 8
    अपनी प्रेरणा को प्रशिक्षित करें दैनिक स्वास्थ्य और विश्राम कार्यक्रम के लाभों पर ध्यान केंद्रित करें महसूस करें और देखें कि आपके लिए सबसे प्रभावी क्या है। अपने योग अभ्यास को आदर्श बनाएं क्योंकि आप इसे पसंद करते हैं। एक महत्वपूर्ण उपकरण एक सुखद पृष्ठभूमि संगीत सुन रहा है। साथ ही सुगंधित धूप या कुछ मोमबत्ती को हल्का कर लें, वे आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे।
  • एक कुंठित हिप फ्लेक्सर स्ट्रेच चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    अच्छा अभ्यास!
  • टिप्स

    • आजकल बहुत से लोग जादू की छड़ी तलाश रहे हैं। वे अपने संबंधों, उनके करियर और उपभोक्तावाद में इसके लिए खोज करते हैं। वे गलत स्थानों पर खुशी की तलाश करते हैं, जहां वास्तव में इसे ढूंढना असंभव होगा। बाहरी सुख क्षणभंगुर है। स्थायी सुख केवल खुद के भीतर पा सकते हैं, हमारी खुशी का 90% हमारी चेतना से प्राप्त होता है। यह मानसिक दृष्टिकोण, हमारे आंतरिक गुणों और सकारात्मक सोचने की हमारी क्षमता पर निर्भर करता है। प्राचीन योगियों ने ये सच्चाई हजारों सालों से जानी है और आंतरिक क्षमता की प्राप्ति पर अपना जीवन केंद्रित किया है।
    • योग एक अनमोल खजाना है, यह शरीर को लचीला बना देता है, मांसपेशियों को मजबूत करता है, आंतरिक अंगों में तनाव को जारी करता है, हमारी महत्वपूर्ण ऊर्जा को सक्रिय करता है और हमारे दिमाग को सकारात्मक बना देता है यह हमें कठिनाइयों का सामना करने, हमारे स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने और दुनिया में खुशी को बढ़ाने में मदद करता है। योग के माध्यम से हम एक बुद्ध, एक शिव और एक देवता बन सकते हैं। योग की विशालता इतनी बड़ी है कि शायद ही कल्पना की जा सके। योग के ज्ञान के बदले किंग्स और क्वीन ने अपने राज्य को त्याग दिया है।
    • अपना व्यक्तिगत योग पथ खोजें अपने लिए सर्वश्रेष्ठ ले लो और पाठ में भी उन भागों को स्वीकार करता है जो आपके लिए कम प्रभावी हैं। सच्चाई और सटीक के अपने रास्ते का पालन करें अपना मन आध्यात्मिकता के लिए खोलें बहुत से लोग शारीरिक रूप से योग का अभ्यास करने के लिए खुद को सीमित करते हैं, एक बाहरी रूप के रूप में, बिना भावनाओं के। वे तनाव का अंत नहीं कर पाएंगे। लक्ष्यों को निर्धारित करना और दृढ़ता से अभ्यास करना महत्वपूर्ण है

    चेतावनी

    • लचीलापन और ताकत की आपकी शर्तों के अनुसार हर आसन का अभ्यास करें, बिना अतिरंजित।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • योग चटाई
    • आरामदायक कपड़े
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com