कैसे पावर योग से लाभ

गहन शारीरिक गतिविधि के साथ योग के मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक लाभों को संयोजित करने के लिए पावर योग एक शानदार तरीका है। इस अभ्यास से सबसे अधिक लाभ पाने के लिए, अपने कौशल के अनुसार स्वयं को प्रशिक्षित करना सुनिश्चित करें और कड़ी मेहनत के प्रशिक्षण के लिए परंपरागत योग की मूल बातें बलिदान न करें।

कदम

इमेज शीर्षक से पावर योग से चरण 1 लाभ
1
दिन का सही समय चुनें शक्ति योग का अभ्यास करने का सबसे अच्छा समय सुबह होता है, ताकि शेष दिन ऊर्जा बनाए रख सकें। यदि आप कर सकते हैं, तो एक संक्षिप्त, आराम शाम सत्र के साथ दिन का प्रशिक्षण गठबंधन करें। यहां तक ​​कि कुछ ही स्थितियां नींद में सुधार कर सकती हैं और अगली सुबह आपको सही स्वर प्रदान कर सकती हैं।
  • इमेज शीर्षक से पावर योग से चरण 2 लाभ
    2
    सही ढंग से साँसें जो कुछ भी आपका स्तर है, साँस लेना हमेशा योग में मौलिक है सही ढंग से श्वास आपको व्यायाम में सही गति रखने में मदद करेगी - अपनी सीमाएं जानने और अच्छी आदतें सीखना सीखें। जब श्वास और आसन (स्थिति) एकदम सही सद्भाव में हैं, तो आप वास्तव में पावर योग के प्रभाव को महसूस करेंगे जो आपके भीतर बह रहा है।
  • प्रत्येक व्यायाम को धीरे-धीरे और स्वाभाविक रूप से श्वास से शुरू करें, शरीर को आराम करें, फिर नाक से गहराई से डालने और छेड़ने से उज्जय प्राणायाम तकनीक का प्रदर्शन करें। आपको गले के पीछे श्वास महसूस करना होगा, नाक के अंदर नहीं। इस प्रकार की श्वास प्रशिक्षण के दौरान ऊर्जा बनाए रखता है जब आप चलते हैं, तो प्रत्येक आंदोलन को प्रेरणा या श्वास के साथ निकालने का प्रयास करें।
  • इमेज शीर्षक से पावर योग से लाभ 3 चरण
    3
    यह आसानी से शुरू होता है, फिर वर्कलोड बढ़ जाता है कई पावर योग छात्रों को स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने या एरोबिक कसरत होने की आशा में अतिरंजित होते हैं। पावर योग इन चीजों के लिए किया जाता है, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इन लाभों को समय के साथ धीरे-धीरे परिपक्व किया जाता है। निराश मत हो अगर आपको लगता है कि आपको एक ब्रेक चाहिए और खुद को "बच्चे की स्थिति" या "उल्टा" या "शव" में डालकर आराम करना चाहता हूं। केवल महत्वपूर्ण बात यह है कि सांस लेना है। यदि आप ठीक से साँस लेते हैं, तो आप पहले से ही योग का अभ्यास कर रहे हैं।
  • उन पदों को बदलें जो आपके लिए कठिन हैं, आपको समय पर सही तरीके से सीखने का अवसर मिलेगा। वर्ष के मध्य में छोड़ने वाले आधे पदों के द्वारा कसरत पूरी करना बेहतर होता है
  • इमेज शीर्षक से पावर योग से लाभ 4 चरण
    4
    लक्ष्यों की पहचान करें और वास्तविक समय सीमा निर्धारित करें पाठ के दौरान या डीवीडी के साथ घर पर अभ्यास करने से पहले, यह तय करें कि आप पावर योग से क्या प्राप्त करना चाहते हैं। क्या आप एरोबिक अभ्यास में रुचि रखते हैं या आप को मजबूत बनाने पसंद करते हैं? क्या आप अपने लचीलेपन या अपने मन में सुधार करना चाहते हैं? समझने की कोशिश करें कि आप क्या चाहते हैं और धीरे-धीरे लक्ष्य निर्धारित करें। यह एक संक्षिप्त सबक और सरल बनावट के साथ शुरू करना उपयोगी हो सकता है, और फिर वर्कलोड (बहुत अधिक तनाव से बचने) को बढ़ाएं।
  • इमेज शीर्षक से पावर योग से लाभ चरण 5



    5
    अपने लक्ष्यों और योग की शैली के आधार पर एक पाठ्यक्रम (यहां तक ​​कि घर पर) का पालन करें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा है एक बार जब आप अपने लक्ष्यों की पहचान कर लेते हैं, तो उस पाठ्यक्रम की तलाश करें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती है जब कोई विकल्प बनाते हैं, तो अपने व्यक्तित्व पर भी विचार करें यदि आप जानते हैं कि आप एक निरंतर प्रकार हैं, तो एक मित्र को सबक साझा करने के लिए और अधिक उत्तेजक हो सकता है। यदि आप अपने आप को चोट पहुँचाने से डरते हैं, या आप सही स्थिति नहीं जानते हैं, तो आपको शायद एक शिक्षक की आवश्यकता होगी अगर आप बहुत खर्च करना चाहते हैं या यदि आप घर पर ट्रेनिंग करना पसंद करते हैं, तो आपके पास बहुत सारे ऑडियो या डीवीडी उपलब्ध हैं
  • विशेष पाठ्यक्रम शक्ति, लचीलापन, वजन घटाने और अन्य लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आप गर्भवती महिलाओं, या चौंका देने वाले लोगों, धावक, साइकिल चालकों और अन्य विशेष समूहों के उद्देश्य के पाठ्यक्रम भी पा सकते हैं। चारों ओर देखने और जब तक आप पाते हैं कि आपके लिए क्या सही है, तब तक अलग-अलग चीजों का प्रयास करने से डरो मत।
  • इमेज शीर्षक से पावर योग से लाभ 6 कदम
    6
    यदि आपने पावर योग को चुना है, क्योंकि आप प्रतीक्षा नहीं करना चाहते हैं, तो आप मध्यवर्ती स्तर के पाठ्यक्रमों के प्रति उन्मुख हो सकते हैं। बुनियादी आसन को सही तरीके से सीखने के बाद, एक उन्नत या मध्यवर्ती स्तर पर चलो, जो आपको सीधे विनीसा तकनीक (हमेशा से मेल-जोल करने और श्वास से मेल खाते) के लिए परिचय देगा।
  • इमेज शीर्षक से पावर योग से लाभ चरण 7
    7
    हमेशा Savasana, "लाश की स्थिति" के लिए समय ले लो। यदि आप घूमना, हिलना और बढ़ना पसंद करते हैं, तो पावर योग निश्चित रूप से आपके लिए उपयुक्त है, और आप इसे अधिक ध्यान स्थिति की तुलना में कम मांग कर सकते हैं। हालांकि, हर गहन कसरत के बाद, कम से कम पांच मिनट सावन के लिए समर्पित नहीं करना।
  • अपनी पीठ पर झूठ, अपने पैरों के साथ थोड़ा अलग और अपने हथेलियों आपके शरीर के किनारों पर सामना करना पड़ता है।
  • पैरों को एक प्राकृतिक स्थिति में होना चाहिए, जबकि आँखें बंद रहनी चाहिए।
  • हर सांस पर ध्यान केंद्रित करके गहराई से साँस लें यह आसन अन्य सभी लोगों की तुलना में अधिक प्रभावी है, और आपके प्रशिक्षण के लाभों का आनंद लेने के लिए एकदम सही है।
  • टिप्स

    • यदि आप होम-आधारित अभ्यास में दिलचस्पी रखते हैं तो योगा डाउनलोड डाउनलोड मुफ्त में उत्कृष्ट ऑडियो पाठ की एक श्रृंखला प्रदान करता है दवे फारार सबसे प्रसिद्ध शिक्षकों में से एक है, उनके मनोरंजक व्यवहार से भी सबसे अनिच्छुक योग चिकित्सकों को प्रोत्साहित करने में सक्षम है।
    • यदि आप बहुत सारे पावर योग करते हैं, तो आप अपनी चटाई पर काफी पसीना छोड़ देंगे। डिटर्जेंट के साथ नियमित रूप से इसे साफ करें, या तौलिया का उपयोग करें ताकि जब आप इसका उपयोग कर रहे हों तो पर्ची न करें।

    चेतावनी

    • अपने शरीर से अधिक मत करना पसंद करना पसंद करती है अपनी सीमाओं को निर्धारित करने के लिए साँस लेना एक महान उपकरण है यदि आप एक विशेष स्थिति में आराम से साँस नहीं ले सकते हैं, तो आप संभवतः बहुत कठिन प्रयास कर रहे हैं। प्रयास को कम करने की कोशिश करें, भले ही आपको लगता है कि थोड़ा आगे बढ़ना है आप समय के साथ अधिक लचीले बन जाएंगे
    • पहले अभ्यास करने के बिना शक्ति योग करना शुरू न करें। अपने शरीर को गर्म करने और ठीक से श्वास लेने शुरू करने के लिए हमेशा "सूरज नमस्कार" की स्थिति से शुरू करें। यदि आप सीधे जटिल स्थिति में जाते हैं, तो आप चोट के जोखिम को बढ़ाते हैं।
    • एक शिक्षक के बिना या कम से कम एक अच्छी स्थिति गाइड के बिना योग का अभ्यास शुरू न करें। योग से चोट पहुंचाने का सबसे आसान तरीका अपर्याप्त आसन के माध्यम से है जिसकी शुरुआत नौसिखिया नहीं कर सकता है। समय के साथ, गलत स्थिति चोटों और आँसू का कारण बन सकती है, वसूली कर रही है और मुहिम की कठिनाइयों को सुधारना मुश्किल है यहां तक ​​कि एक शिक्षक के साथ कम से कम सबक भी आपको घर के प्रशिक्षण के लिए पर्याप्त तैयार कर सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • योग चटाई
    • शिक्षक, स्थिति गाइड, डीवीडी, या ऑडियो सबक
    • तौलिया
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com