कैसे अपनी खुद की ची विकसित करने के लिए

चीनी शब्द "कौन" या "ची" इसे के रूप में अनुवाद किया जा सकता है "महत्वपूर्ण शक्ति" या "शक्ति" और अन्य संस्कृतियों में मौजूद अवधारणा को व्यक्त करता है, जैसे कि "प्राण" भारतीय या "क्यूई" जापानी। इस ऊर्जा का विकास व्यक्ति की पूर्ण क्षमता तक पहुंचने के लिए शारीरिक, मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के उपचार का एक तरीका हो सकता है। अपने सभी जीवन शक्ति के बारे में जागरूक होने के लिए, आपको साँस लेने की तकनीक, भौतिक अभ्यास का विकास करना चाहिए और फिर ची के ऊर्जावान और आध्यात्मिक पहलू पर विचार करना चाहिए।

कदम

भाग 1

साँस व्यायाम के माध्यम से ची का विकास करना
छवि को विकसित करें जिसका शीर्षक आपका ची चरण 1 है
1
आरामदायक हो जाओ श्वास पर ठीक से काम करने के लिए, आपको अपनी एकाग्रता को रखना चाहिए और इस बारे में नहीं सोचना चाहिए कि आपके पैर कैसे असुविधाजनक हैं या जिस तस्वीर को आप घूर रहे हैं उसे कैसे लटकाया जाए। आप एक कुर्सी का उपयोग करने या कुशन पर खुद को चुनने का विकल्प चुन सकते हैं: समाधान के लिए विकल्प चुनें जो आपको अधिक आरामदायक महसूस करता है।
  • यदि आपने कुर्सी का फैसला किया है, तो अपनी पीठ के एक सीधे धारणा मान लें, जमीन पर अपने पैरों पर आराम और आपके घुटनों की कंधे-चौड़ाई अलग है।
  • यदि आप फर्श पर बैठे हैं, तो आप अपने पैर पार कर सकते हैं या घुटने टेक सकते हैं।
  • छवि को विकसित करें जिसका शीर्षक है आपकी ची चरण 2 का विकास
    2
    गहराई से साँस लें साँस लेना और साँस छोड़ने पर ध्यान दें अधिक हवा को स्टोर करने और निकालने के लिए डायाफ्राम (छाती के निचले हिस्से में पेशी, पेट के पास) का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करें। शरीर में हवा के अपरिहार्य प्रवाह को विकसित करने के लिए, कई दिनों और हफ्तों तक इस अभ्यास को दोहराते रहें जब तक यह एक प्राकृतिक संकेत नहीं हो जाता। आप इस श्वास तकनीक का प्रदर्शन करना शुरू कर सकते हैं, जहां कहीं भी ऊर्जा प्रवाह की मदद करना है।
  • छवि का शीर्षक, आपकी ची चरण 3 का विकास करें
    3
    अपना मन साफ़ करें तटस्थ अवस्था में अपना मन रखते हुए किसी और या किसी के बारे में सोचना मुश्किल नहीं है - हालांकि, 5-10 मिनट में आप श्वास बिताते हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। साँस लेना और उच्छेदन यिन और यांग की तरह हैं, परस्पर जुड़े विपरीत।
  • छवि विकसित करें जिसका शीर्षक है आपकी ची चरण 4 का विकास
    4
    चार चरणों में साँस लेने की कोशिश करें यह प्राकृतिक श्वास नहीं है, लेकिन एक तकनीक है जिसे आप डायाफ्राम का सही ढंग से उपयोग करने के बाद सीख सकते हैं। एक बैठे और आरामदायक स्थिति शुरू करने के लिए ले लो। निम्नानुसार आगे बढ़ें:
  • श्वास;
  • पांच सालों के लिए अपनी सांस पकड़ो;
  • साँस छोड़ते;
  • पांच सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो
  • भाग 2

    भौतिक अभ्यास के साथ ची विकसित करना
    छवि का शीर्षक, आपकी ची चरण 5 का विकास करें
    1
    अभ्यास ताई ची यह कला विशेष रूप से ची के संतुलन को बनाए रखने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई है। हालांकि अभ्यास कई आंदोलनों से बना है, आप कुछ प्राथमिक अनुक्रम से शुरू कर सकते हैं कि यह कैसे काम करता है यह समझने के लिए। साँस ताई ची की आधारशिला है और उम्मीद है कि आप पहले ही समझ चुके हैं कि लेख के पहले भाग में वर्णित तकनीकों के माध्यम से यह कैसे ची से संबंधित है। ताई ची ही ध्यान केंद्रित करने और आपके श्वास और ची के संपर्क में रखने के लिए तैयार की जाने वाली गतिविधियों की एक धीमी और सटीक निष्पादन है कई ताई ची विद्यालय हैं जो अभ्यास के कार्यों, या चरणों को करने के लिए कुछ अलग तरीके विकसित किए हैं। यदि आप इस कला में रुचि रखते हैं, तो आप योग केंद्र, जिम और नगरपालिका क्लबों में पाठ्यक्रम पा सकते हैं। क्षेत्र में मार्शल आर्ट स्कूल के संपर्क में जाओ, शायद सबक व्यवस्थित करें
  • छवि विकसित करें जिसका शीर्षक आपका ची चरण 6 है



    2
    आसन विकसित करें नाइट का, वूजी, अभ्यास के आधार पर है आपको विश्वास हो सकता है कि यह अभी भी स्थिर रहा है, लेकिन सच्चाई यह आपकी ऊर्जा के साथ संपर्क करने का एक सही तरीका है - आप राइडर के आसन और साँस लेने पर ची को विकसित कर सकते हैं।
  • पैरों को एक दूसरे के समानांतर होना चाहिए और अलग कंधे की चौड़ाई अलग होना चाहिए;
  • सुनिश्चित करें कि गुरुत्वाकर्षण का केंद्र बिल्कुल दो चरणों के बीच है;
  • इसे सीधे रखने के लिए अपने धड़ को ले जाएं, जैसे कि आप कुर्सी पर बैठे थे;
  • अपने घुटनों को मोड़ो;
  • रीढ़ की हड्डी को बढ़ाएं जैसे कि यह ऊपर की ओर तैर रहे थे;
  • अपने कंधे से आराम करो;
  • धीरे से जीभ को तालू में लाओ;
  • एक प्राकृतिक तरीके से साँस लें
  • छवि विकसित करें जिसका शीर्षक आपका ची 7 कदम है
    3
    हथियारों के आंदोलनों पर स्विच करें यह एक अभ्यास है और ताई ची की स्थिति का हिस्सा नहीं है, लेकिन आपको शरीर के बारे में जागरूक होने की अनुमति देता है - इसके अलावा, यह सांस पर एकाग्रता को खोए बिना आंदोलन के दौरान पूरे शरीर में ची विकसित करने में मदद करता है।
  • अपने दाहिने हाथ को अपने चेहरे के सामने लाओ, ताकि यह समांतर हो, हथेली का सामना करना चाहिए;
  • पेट के सामने बाएं हाथ को रखो, उसके समानांतर और शरीर की हथेली के साथ;
  • धीरे धीरे एक गोल गति में हथियार उठाएं;
  • हथियार एक-दूसरे के चारों ओर घूमने लगते हैं और हाथों की हथेलियां अलग-अलग कोणों को लेती हैं, परिधि के बिंदु पर निर्भर करती है जिसमें वे हैं। वे मंडली के उच्चतम और निम्नतम बिंदु पर क्रमशः बाहर या अंदर की ओर पूरी तरह से बंद होने से जाते हैं, जब तक कि वे पूरी तरह क्षैतिज न हों जब वे छाती के समानांतर होते हैं।
  • सांस लेते हैं।
  • छवि विकसित करें जिसका शीर्षक आपका ची चरण 8 है
    4
    ऊर्जा प्रशिक्षण का प्रकार ढूंढें, जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा है ताई ची केवल शारीरिक गतिविधि नहीं है जो आपको ची विकसित करने की अनुमति देता है। अगर आपको लगता है कि यह बहुत धीमा और ध्यानपूर्ण है, तो आप कुंग फू या योग का मूल्यांकन कर सकते हैं, एक पारंपरिक भारतीय अभ्यास जिसका उद्देश्य है एक जीवन शक्ति को पूरी तरह से व्यक्त करने में सहायता करना।
  • भाग 3

    ची के ऊर्जावान और मानसिक स्तर पर फोकस
    छवि विकसित करें जिसका शीर्षक आपका ची चरण 9 है
    1
    अभ्यास करें क्यूई गोंग. भौतिक स्तर पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा, ऊर्जा क्षमता को विकसित करने के लिए - श्वास और आंदोलनों जो ची के साथ संपर्क स्थापित करने में आपकी सहायता करते हैं - आपको मानसिक और आध्यात्मिक स्तर पर जाना होगा क्यूई गोंग विभिन्न प्रथाओं की एक श्रृंखला का प्रतिनिधित्व करती है जो विभिन्न संस्कृतियों से संबंधित होती है, लेकिन जिसका उद्देश्य मन को उच्च स्तर के चेतना को लाने और जीवन शक्ति की वास्तविक शक्ति को मुक्त करना है।
  • आपकी ची चरण 10 का विकास करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी ऊर्जा पर ध्यान दें इस तरह, आप ची के अगले स्तर तक पहुंच सकते हैं। जब आप श्वास और आंदोलन का अभ्यास करते हैं, तो आपने शरीर के उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जहां ऊर्जा प्रवाह नहीं होती है। वे चेकपॉइंट हैं और इनमें से प्रत्येक की जरूरत है एकाग्रता और रिलीज होने की दृढ़ संकल्प और जीवन शक्ति को प्रवाह के रूप में अनुमति देना चाहिए। कुछ लोग अपने आप को श्वास और व्यायाम से स्वयं कर सकते हैं, लेकिन दूसरों को ऊर्जावान कार्य के दौरान मार्गदर्शन और सहायता की आवश्यकता होती है। नोट 8 में (लिंक में) लिंक में वर्णित निदान परीक्षण को चलाने के लिए आपके शरीर की ऊर्जा कैसे काम करती है, यह आसान तरीका है, जो आपको आपके शरीर के तत्वों की पहचान करने और शल्य चिकित्सा की आवश्यकता वाले लोगों को पहचानने में मदद करता है। यदि आप एक पेशेवर से मार्गदर्शन और सहायता की आवश्यकता महसूस करते हैं जो उच्च ऊर्जा स्तर हासिल करने में आपकी सहायता कर सकता है, तो कुछ शोध ऑनलाइन करें
  • छवि विकसित करें जिसका शीर्षक आपका ची चरण 11 है
    3
    शरीर, मन और आत्मा के बीच संबंध पर कार्य करें इस तरह, सड़क पर चलें जो आपको ची के उच्चतम स्तर तक ले जाता है। यह अभ्यास आपके द्वारा अब तक किए गए सभी चीजों को शामिल करता है: श्वास, शारीरिक आंदोलन और ऊर्जा प्रवाह, और आध्यात्मिक घटक जोड़ता है यह सब आपको केंद्रित जागरूकता या अंतरात्मा की अवस्था तक पहुंचने देता है - यह पहलू बौद्ध धर्म की ज़ेन प्रथा के समान है, एक ऐसा पथ है जो जीवन भर रहता है। ऐसा हो सकता है कि एक दिन आप चाहते हैं कि राज्य तक पहुंच सकें, जबकि अगले एक आप तक पहुंच नहीं सकते। ऊर्जावान और भौतिक पहलुओं के साथ आध्यात्मिक कनेक्शन के बारे में सचमुच जागरूक होने के लिए, आपको वर्तमान क्षण से दृढ़तापूर्वक जुड़ा होना चाहिए और पूरी तरह से अवगत होना चाहिए - यह चेतना के एक अलग स्तर तक पहुंचने का प्रश्न नहीं है। अधिकांश लोगों के लिए, ची विकास के उच्चतम स्तर तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com