कैसे स्थिर और संतुलित लगता है

क्या आपने कभी उसके बारे में एक व्यक्ति के बारे में सुना है? "जमीन पर अपने पैरों के साथ" या "स्थिर"? कुछ लोगों को स्थिरता और आंतरिक शांति होती है जो उन्हें शांत रहती है और नियंत्रण नहीं खोती है। इस स्थिति में आने के कई तरीके हैं, और यह उनमें से एक है। "स्थिरता और एकाग्रता" यह एक विज़ुअलाइज़ेशन और ध्यान अभ्यास है जो आप वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने और अधिक पूर्ण और सचेतन महसूस करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। हर बार जब आप तनावग्रस्त, चिंताग्रस्त या घबराहट महसूस करते हैं, तो कोशिश करें वृक्ष की छवि कई लोगों में स्थिरता और कनेक्शन की भावनाओं को प्रकट करती है। हो सकता है कि यह कुछ अभ्यास करे, लेकिन यदि आप खुद को प्रतिबद्ध करते हैं तो आपको पता चल जाएगा कि यह अभ्यास आपको वर्तमान में रहने में मदद करता है।

सामग्री

कदम

ग्राउंड और सेंटर स्टेप 1 नामक छवि
1
शुरू करने के लिए, एक कुर्सी पर बैठकर अपने पैरों को जमीन पर आराम कर। बिना किसी विकर्षण के शांत स्थान चुनें जब आप अधिक व्यावहारिक होते हैं तो आप कहीं भी व्यायाम कर सकते हैं।
  • ग्राउंड और सेंटर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सांस लेने पर ध्यान दें अपने पेट को संविदा करें, अपनी मांसपेशियों को बढ़ाएं और अपनी छाती का विस्तार करके साँस लें। आपको कैसा महसूस होता है? लोग अक्सर कहते हैं "चिंतित", "काल", "आतंक में"। छाती में श्वास एक गहरी सांस नहीं है, और अक्सर तनाव और समस्याओं के प्रति बेहोश प्रतिक्रिया होती है।
  • ग्राउंड और सेंटर स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपना पेट आराम करो और श्वास भी अपने पेट को भरने दें। कल्पना करो कि यह आपके पैर की उंगलियों में बहती है क्योंकि आपका पेट फैलता है। क्या आप अलग महसूस करना शुरू करते हैं? कुछ लोगों को इस तरह की गहरी सांस लेने अप्राकृतिक लगता है यह कैसे करना है यह जानने के लिए, अपने पेट पर अपना हाथ डालें और श्वास लें ताकि आपका पेट आपके हाथ से निकल सके। नियमित रूप से व्यायाम करें ताकि यह आसान हो जाए और प्राकृतिक हो।
  • ग्राउंड और सेंटर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपनी आँखें बंद करो इस सांस की कल्पना करें जो रीढ़ की हड्डी के माध्यम से और अपने पैरों के माध्यम से धराशायी हो जाती है, जैसे एक पेड़ जिसकी जड़ें नीचे धकेलती हैं कल्पना कीजिए कि उन जड़ें फर्श में घुसना और नीचे जमीन तक पहुंचें। कल्पना कीजिए कि वे मिट्टी के गुणों को महसूस कर सकते हैं, वहां क्या बढ़ता है, और यह कैसे स्वस्थ है। यह जमीन में मौजूद पानी के माध्यम से, चट्टानी आधार तक, और केंद्र तक जाता है। यदि आप अभी भी तनाव या डर महसूस करते हैं, तो इसे अपने माध्यम से बाहर आने दो "जड़ों"। कुछ लोग सोचते हैं कि धरती के केंद्र में आग लगती है जिसमें वे नकारात्मक भावनाएं डालते हैं, जो इस प्रकार गायब हो जाते हैं।
  • ग्राउंड एंड सेंटर चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    5
    कल्पना कीजिए कि वह कुछ आग लग सकती है इसे पृथ्वी की जीवित और रचनात्मक ऊर्जा के रूप में महसूस करते हैं, और इसे चट्टान और पानी और मिट्टी के माध्यम से ले जाते हैं इसे अपने पैरों और अपने पैरों में स्लाइड करें, क्योंकि एक पेड़ की जड़ों को पानी और पोषक तत्वों को अवशोषित करना और परिवहन करना है।
  • ग्राउंड और सेंटर चरण 6 नामक छवि
    6
    आप आग को रीढ़ की हड्डी में लाते हैं और कल्पना करते हैं कि यह एक पेड़ के ट्रंक की तरह बढ़ता है और आकाश तक पहुंचता है। अपने दिल में कुछ आग लाओ, और कहीं भी आपके शरीर में जो हीलिंग या अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है जैसा कि आप विकास और ऊर्जा के माध्यम से बहने की कल्पना करते हैं, सीधा और अपने शरीर को खोलते हैं क्योंकि आप फिर से श्वास पर ध्यान देते हैं।



  • ग्राउंड और सेंटर स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    हथियारों और हाथों से बाहर की तरफ ऊर्ध्वाधर, गर्दन और गले के माध्यम से और सिर के शीर्ष से बाहर निकलें ऊर्जा की शाखाएं देखें जो आकाश की ओर होती हैं, और उन्हें अपने चारों ओर फैले हुए हैं और अपने चारों ओर एक सुरक्षात्मक फिल्टर बनाने के लिए, जमीन को छूने के लिए आपको वापस ले आओ। इस सुरक्षात्मक नेट को देखने और नोटिस करने के लिए कुछ समय निकालें, अगर आपको कोई अंक या मरम्मत करने की ज़रूरत होती है उस दिशा में ऊर्जा भेजें
  • ग्राउंड और सेंटर स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    सूर्य की ऊर्जा की कल्पना करो, जो आपकी पत्तियों और शाखाओं पर चमकता है। गहरी साँस लें- उस ऊर्जा को श्वास लें दिल, पेट और हाथों को अपने पत्तों और शाखाओं के माध्यम से इसे साँस लें। इसे अवशोषित, यह एक पेड़ की तरह फ़ीड, सूर्य के प्रकाश पर फ़ीड
  • ग्राउंड और सेंटर स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    अपनी आँखें खोलो अपने चारों ओर देखो आपको कैसा महसूस होता है? आराम से? पुनर्जीवन? अधिक सतर्क?
  • ग्राउंड और सेंटर स्टेप 10 नामक छवि
    10
    कल्पना करो कि आपके पैर चिपचिपा जड़ हैं उन्हें जमीन में डुबो दें और जब आप चलते रहें कुछ कदम उठाओ जमीन से जुड़ा लगता है काल्पनिक जड़ें महसूस करें जो पहले स्वयं को जमीन पर संलग्न करते हैं, फिर खुद से इसे अलग करें।
  • ग्राउंड एंड सेंटर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    जब तक आप चलते चलते चलते ही अपने हाथों को बाहर खींच लें, जब तक कि आप सीधे आगे न देखें, तब तक अपने हाथों को देख सकें। अब अपने अंगूठे को आगे पीछे ले जाएं और धीरे-धीरे अपने हथियार आगे बढ़ाएं जब तक कि आप अपने अंगूठे को परिधीय दृष्टि से देख सकें। ध्यान दें कि आपके परिधीय दृष्टि कितनी चौड़ी हो सकती है उस परिधीय दृष्टि को सक्रिय करें जैसे कि आप चलते हैं, गहन साँस लेते हुए, ठोस और स्थिर महसूस करते हैं एहसास है कि आप अपने आसपास क्या हो रहा है की पूरी जानकारी हो सकती है
  • ग्राउंड और सेंटर स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    संपत्ति पर लौटें जब आप सांस लेते हैं, तो यह महसूस करने का प्रयास करें कि आपके शरीर के इस हिस्से में यह स्थान है जो आपको स्थिर बना देता है, और इसे स्पर्श करें। क्या आपको दृढ़ता के इस राज्य की एक प्रतीकात्मक छवि मिल सकती है? क्या आप इसे एक शब्द या वाक्यांश के साथ इंगित कर सकते हैं? जब आप इन तीनों चीजों को एकजुट करते हैं - कुशलता, छवि और वाक्यांश - मैं एक लंगर हूं जो आपको हर स्थिति में तेजी से स्थिर करने में मदद करता है।
  • टिप्स

    • याद रखें: जितना अधिक आप व्यायाम करेंगे और उतना अधिक होगा, यह विधि स्वत: होगी। यदि आप हर दिन भी कुछ मिनटों तक व्यायाम करते हैं, तो आपको न केवल अपने रोज़मर्रा के जीवन में अधिक ऊर्जा होगी, लेकिन जब आप तनावपूर्ण स्थिति में होते हैं, तो आप संतुलन जल्दी में पा सकेंगे।
    • ध्यान दें कि यदि आप सड़क पर मिलने वाले लोगों की आंखों की जांच करते हैं साँस लो, अपनी एकाग्रता को पकड़ो, अपने चेतना के उच्च स्तर पर रखें, लेकिन हर व्यक्ति को आप मिलना चाहिए। किसी स्थिति में इतने सतर्क रहने के तथ्य क्या आपको महसूस होता है?
    • यदि स्थिरता और एकाग्रता अभ्यास प्रभावी नहीं लग रहे हैं, तो शायद आप बहुत कठिन काम कर रहे हैं, या आप पहले से ही लक्ष्य हासिल कर चुके हैं लेकिन आपको इसका एहसास नहीं हुआ है। यदि ऐसा होता है, कुछ समय के लिए कुछ और करें और बाद में फिर से प्रयास करें सभी दूसरों की तरह, यहां तक ​​कि स्थिर और केंद्रित बनना एक ऐसी क्षमता है जो अभ्यास के साथ आसान हो जाता है, इसलिए आप अक्सर व्यायाम करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com