अपनी खुद की चेतना का विस्तार करने के लिए ध्यान कैसे करें

चुप्पी आवश्यक, रोगग्रस्त और रचनात्मक है नियमित रूप से ध्यान से मन पर विचारों की संख्या को कम करने, एकाग्रता को प्रशिक्षित करने और विशिष्ट विषयों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होने का एक तरीका है। मन को शांत करने के तरीके जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

चेतना पर ध्यान दें चित्रा 1 चित्रा
1
आराम से बैठें और अपनी पीठ को सीधे रखें आप अपने आप को कमल की स्थिति, अर्ध कमल या कुर्सी पर रख सकते हैं। किसी भी स्थिति में, अपनी पीठ को सीधे और धीरे से अपने हाथों को अपने गोद या घुटनों पर रखना सुनिश्चित करें, अपने हथेलियों का सामना करना पड़ रहा है। अंत में अपनी आँखें बंद करें, थोड़ा अपने होंठ खोलें और तालु के संपर्क में जीभ की टिप लाएं।
  • चित्रा का शीर्षक चेतना पर ध्यान दें चरण 2
    2
    रिलैक्स। मन लगातार सक्रिय है शरीर को रोकते बिना चलती दिमाग में स्थिरता की तलाश करना असंभव है। ध्यान स्थिरता और स्थिरता की कला है धूप और मोमबत्तियों की एक छड़ी रोशनी के द्वारा अपने आस-पास की जगह तैयार करने से पहले, फिर बैठकर अभी भी रहने की कोशिश करें विज़ुअलाइज़ेशन और एकाग्रता की दुनिया में प्रवेश करने के लिए आराम करें।
  • चेतना पर ध्यान 2 चित्रा छवि
    3
    ध्यान लगाओ। आपकी आँखें बंद होने के साथ आराम से स्थिति में बैठे, अपनी सांस लेने की लय को नोटिस करना शुरू करें। आपकी जागरूकता को उस हवा पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो आपके शरीर में और बाहर आता है - किसी और चीज के बारे में सोचने की कोशिश न करें धीमी, गहरी साँस लें ताकि आपके शरीर और मन अधिक से अधिक आराम कर सकें।
  • चेतना पर चरण 4 चित्रा छवि
    4
    जागरूकता का एक चित्र प्रतीक प्रदर्शित करें मन को प्रकाश पर ध्यान दें (उदाहरण के लिए, मोमबत्ती लौ या काल्पनिक प्रकाश) या प्यार, शांति या शुद्ध चेतना की भावना पर। लक्ष्य विचारों को ध्यान से केंद्रित करना है क्योंकि आप विजुअलाइजेशन की शक्ति का उपयोग करके ऊर्जा, प्रेम, शांति और ज्ञान के स्रोत से जुड़ने का प्रयास करते हैं।



  • चेतना चेतना चरण 5 पर ध्यान देने वाला चित्र
    5
    अपने जागरूकता का विस्तार करें अपना भौतिक शरीर गायब हो जाएं और आपका मन दिव्य चेतना के साथ एक बनने, चौड़ा और विघटित हो। सब कुछ एक है, सबकुछ सब कुछ है आप एक और संपूर्ण हैं सब कुछ प्यार है, आप प्रेम हैं। आत्मा की चेतना वह अवस्था है जिसे हम अनुभव करते हैं जब हम ध्यान करते हैं, जब हमारी जागरूकता स्वयं को भौतिक शरीर से अलग करती है और एक पर्यवेक्षक बन जाती है यह मौन गवाह राज्य है ब्रह्मांडीय चेतना में प्रवेश करते हुए हम महसूस करते हैं कि आत्मा मन और भौतिक शरीर से परे जाती है और अंतरिक्ष और समय को पार कर सकती है। दिव्य चेतना में प्रवेश करने से हमें यह महसूस करने की अनुमति मिलती है कि सब कुछ एक है और सबकुछ सब कुछ है, विस्तार की भावना का अनुभव करने के लिए और हमारे दिल में भगवान की मौजूदगी को समझने के लिए। स्वयं शुद्ध चेतना, एकता, एक हो जाता है। पानी की एक बूंद की तरह जो अंततः समुद्र में फिर से आती है, अपने व्यक्तित्व को गायब करने और दिव्य से जुड़ने के लिए वापस लौटें।
  • चेतना पर ध्यान देने वाली छवि चरण 6
    6
    अपने मन को शांत और ध्यान दें लगभग आधे घंटे के विश्राम, एकाग्रता, दृश्य, विस्तार, स्थिरता के बाद, यह ध्यान के वास्तविक चरण में प्रवेश करती है। ध्यान का अर्थ मन में किसी भी विचार, भावना या छवि को वापस नहीं रखता है। जब आप ध्यान करते हैं, तो आप शुद्ध चेतना और आनंद की स्थिति में प्रवेश करते हैं।
  • चेतना पर ध्यान दें चित्रा 7 चित्रा
    7
    परमात्मा सत् चित्त आनंद है प्राच्य mystics के अनुसार, शनि किया जा रहा है, चित्त जागरूकता और आनंद खुशी, आनंद है वेदांत ध्यान के अनुसार, जो ध्यान करता है या योगी शुद्ध चेतना में से एक हो जाता है और उसकी आत्मा उसके वास्तविक प्रकृति के संपर्क में आती है - वह सर्वोच्च "Purusha" और उसकी शक्तियां, सर्वव्यापीता और सर्वज्ञता, उसकी बनें ध्यान के माध्यम से पहुंचने वाले शांति की स्थिति को समाधि कहा जाता है।
  • टिप्स

    • एक मंत्र गाना आपको अपना मन शांत करने में मदद कर सकता है।
    • नियमित रूप से ध्यान करें ध्यान एक प्रशिक्षण है और आपके जीवन में अपनी जगह होना चाहिए।
    • यदि आपको अपनी पीठ के साथ सीधे कठिनाई हो रही है, तो एक पतली तकिया के किनारे पर बैठने की कोशिश करें
    • शाकाहार भोजन शरीर, भोजन के लिए फायदेमंद माना जाता है "संवेदनशील" शरीर और मन के लिए पशु प्रोटीन के अतिरिक्त, जो लोग इस प्रकार के आहार का पालन करना पसंद करते हैं, वे लहसुन, प्याज, मशरूम नहीं खाते और नशे में शराब पीते हैं - इस तरह से उनके लिए ध्यान करना आसान होता है।

    चेतावनी

    • पूर्ण पेट पर ध्यान न दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com