योग ध्यान कैसे करें

शब्द "योग" संस्कृत भाषा और साधन से प्राप्त होता है "दिव्य के साथ संघ"। पश्चिमी दुनिया में योग के साथ जुड़ा हुआ व्यायाम हजारों साल पहले बनाया गया था ताकि चिकित्सकों को अपनी ज़िंदगी को नियंत्रित किया जा सके, जिसे आध्यात्मिक ऊर्जा कहते हैं "कुंडलिनी"। जब यह सिर के शीर्ष के ऊपर कशेरुका स्तंभ के आधार से जारी किया जाता है, तो आत्म-प्राप्ति कहा जाने वाला एक विशाल चेतना प्राप्त करना संभव है।

सामग्री

अभ्यास के साथ, एक आत्मनिर्धारित व्यक्ति अपनी कुंडलिनी को समझ सकता है क्योंकि वह शरीर के 7 प्राथमिक केन्द्रों (चक्र) के बीच चलता है और अनुभव करता है "सामूहिक चेतना" - चेतना की एक उन्नत स्थिति जिसमें एक व्यक्ति की आध्यात्मिक ऊर्जा का अनुभव करना संभव है।

कदम

इमेज शीर्षक से कम हिप को योग से चरण 1
1
एक शांत जगह पर जाएं जहां आप 5-10 मिनट के लिए अकेले रह सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक पर अपने आप का आनंद लें
    2
    एक कुर्सी पर सीधे बैठो, लेकिन अपने जूतों को भी कड़े न हटाएं और अपने पैरों को थोड़ा अंतर रखें। अगर आप आराम से फर्श पर बैठ सकते हैं, यह ठीक है, लेकिन अपने जूते बंद करना याद रखें। अपने घुटनों पर अपने हाथों के दोनों हथेलियां खोलें
  • डो योग ध्यान चरण 3 नामक छवि
    3
    अपनी आँखें बंद करो अपने आस-पास के माहौल के बारे में जागृत रहें, फिर अपनी रीढ़ की हड्डी के आधार पर अपना ध्यान अपनाएं, धीरे धीरे, रीढ़ की हड्डी से हमेशा आपके शरीर के केंद्र पर अपना ध्यान केंद्रित करें, जब तक कि आप अपने सिर के शीर्ष तक नहीं पहुंच पाते और थोड़ा आगे बढ़ते हैं, जब आप एक बच्चे होते हैं तो खोपड़ी नरम होती है।
  • डो योग ध्यान चरण 4 नामक छवि
    4



    अपनी आँखें बंद रखें, अपने दाहिने हाथ की हथेली के साथ खोपड़ी के नरम बिंदु को दबाएं, फिर अपने दाहिने हाथ को अपने सिर के ऊपर 15 सेमी ऊपर उठाएं। अब, आप समझ सकते हैं कि आपके हाथ की हथेली ठंड या गर्म है
  • छवि का शीर्षक द द योगा ऑफ़ लव स्टेप 3
    5
    आपका उठाया हुआ हाथ कहां पर ध्यान दें, फिर अपने हाथ को अपने पैर में वापस लाएं। आप अपने बाएं हाथ का उपयोग करके इस चरण को 4 बार दोहरा सकते हैं क्योंकि एक हाथ दूसरे की तुलना में अधिक संवेदनशील हो सकता है।
  • डो योग ध्यान चरण 6 नामक छवि
    6
    इस स्थिति में मानसिक शांति की स्थिति में 5 से 10 मिनट तक बैठो। यदि एक विचार स्वयं को प्रस्तुत करता है, तो इसे देखिए जैसा वह बढ़ जाता है और गायब हो जाता है या कहने का प्रयास करता है "मैं क्षमा करता हूँ", ओ "अब नहीं"।
  • डो योग ध्यान चरण 7 नामक छवि
    7
    ध्यान के अंत में, अपनी आँखें धीरे से खोलें संभावित परिवर्तनों से अवगत रहें जो आप अपने शरीर में देख सकते हैं, या आपका ध्यान राज्य में परिवर्तन कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • वर्तमान के शुद्ध पल में रहकर, बहुत अधिक प्रयास किए बिना ध्यान रखना चाहिए।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, दिन में दो बार ध्यान करें।
    • ध्यान डायरी लिखकर अपनी प्रगति देखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com