कैसे अपने अवचेतन नियंत्रण करने के लिए

हालांकि चेतन मन असाधारण है, कि अवचेतन भी अधिक राजसी है! जब भी आपके चेतन मन एक विकल्प या क्रिया को क्रियान्वित करता है, तो अवचेतन एक साथ बेहोश विकल्प और क्रियाओं पर प्रक्रिया करता है। सक्रिय होने के बाद, विकल्प, क्रियाएं और बेहोश लक्ष्यों को तब तक जारी रहती हैं जब तक उन्हें महसूस नहीं किया जाता है। अनुसंधान से पता चलता है कि अवचेतन का संचालन करना संभव नहीं है - हालांकि ऐसी गतिविधियों और अभ्यास हैं जो उनकी जागरूकता को प्रोत्साहित और विस्तारित कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

सकारात्मक रहें
1
एक सकारात्मक आंतरिक संवाद स्थापित करें देवताओं के साथ नकारात्मक विचारों को बदलें सकारात्मक पुष्टि. अपनी भाषा को संशोधित करने से आप एक नया मानसिकता विकसित कर सकते हैं और अवचेतन दिमाग से नकारात्मक कार्यों और विचारों को हटा सकते हैं। बदलें "मैं सक्षम नहीं हूँ!" साथ "मैं यह कर सकता हूँ!"। कहने के बजाय "मैं हमेशा गलत हूँ!"वह कहता है "मैं यह करूँगा!"। यदि आप खुद को नकारात्मक आंतरिक बातचीत में वापस गिरते हैं, तो बंद करो और एक गहरी साँस लें। विचार करें कि आपको यह बताने के लिए प्रेरित किया जाता है कि आप इसे नहीं बना पाएंगे उन कारकों की पहचान करें जो आपको नकारात्मक दृष्टिकोण लेने के लिए प्रेरित करते हैं उन्हें ट्रिगर के रूप में पंजीकृत करें और फिर से आवश्यक सकारात्मकता प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • भाषा के इस बदलाव के लिए समय, स्थिरता और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है। सकारात्मक रहने के साथ-साथ आप अवचेतन मन द्वारा निर्धारित नकारात्मक अपेक्षाओं और व्यवहारों से मुक्त होने का प्रयास करते हैं।
  • 2
    एक सकारात्मक मंत्र पर प्रक्रिया करें जब चिंता और तनाव दिखाई देते हैं, अपनी नसों को शांत करते हैं और अपने निजी मंत्र को दोहरा कर नकारात्मक विचारों को दबाना इसे दोबारा जोर देकर आप अवचेतन दिमाग से शुरु होने वाले विचारों और कार्यों को डूब सकेंगे। अपने नकारात्मक विचारों को पहचानें और पहचान लें कि यह एक निराधार स्व-मूल्यांकन है एक चिकित्सीय मंत्र बनाएँ जो नकारात्मक दावे के विपरीत पुष्टि करता है। आविष्कार अन्य दो जो एक ही विचार व्यक्त करते हैं और उन्हें वैकल्पिक रूप से उपयोग करते हैं आपके शरीर में एक बिंदु का चयन करें जिसमें सकारात्मकता केंद्रित है, उदाहरण के लिए दिल या पेट। चुने हुए बिंदु पर अपना हाथ रखो और अपने मंत्र को दोहराएं। लक्ष्य पर ध्यान दें और अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं।
  • अगर आपको लगता है कि आप कभी भी परिस्थितियों में नहीं रहते हैं, तो मंत्र चुनें "मैं यह कर सकता हूँ", "मैं इसके लायक हूँ" या "मैं इसके लायक हूं"।
  • 3
    दृश्य तकनीक का उपयोग करें अपने लक्ष्यों को देखकर या मानसिक रूप से घूमते हुए अपने अवचेतन मन को प्रशिक्षित करने और एक रिश्ते में प्रवेश करने का एक शानदार तरीका है। दृश्य अभ्यास के साथ शुरू करें जिसमें केवल एक या दो इंद्रियां शामिल हैं एक तस्वीर या एक वस्तु के हर विवरण को देखने की कोशिश करें जो आपके लिए परिचित है। जैसे-जैसे आपकी कौशलों में वृद्धि होती है, आप किसी फिल्म या दृश्य से एक दृश्य को पूरी तरह से देखने की कोशिश कर सकते हैं। ध्वनि, गंध, रंग, बनावट और जायके नोट करें विवरण पर ध्यान देने और सावधानीपूर्वक वर्णन करने के बाद, अपने लक्ष्य तक पहुंचने के कार्य में अपने आप को कल्पना करना शुरू करें। इस संबंध में आपको यथासंभव सबसे यथार्थवादी तरीके से कल्पना करने में सक्षम होना ज़रूरी होगा: नकारात्मक चीजों पर ध्यान न दें और अपने आप को कल्पना न करें, अपने आप को कल्पना दें क्योंकि आप अपने लक्ष्य और सफलता तक पहुंच रहे हैं! उदाहरण के लिए, यदि आप सार्वजनिक रूप से एक भाषण रखते हुए अपने आप को कल्पना करते हैं, तो आपको लगता है कि आप एक म्यूट सीन करते हैं, इसके बजाय आपको कुछ गलत गड़बड़ करने के बाद चमकने की कल्पना करें।
  • विशिष्ट लक्ष्यों को देखें परिभाषित करने में सटीक रहें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं। अपनी सफलता को प्राप्त करने के लिए जगह, समय और परिस्थितियों की पहचान करें जितना संभव हो उतना विवरण जोड़ें!
  • जब आप अपने आप को कल्पना करते हैं, एक सुपर हीरो की भूमिका पहनने की कोशिश मत करो, कल्पना करें कि आप वास्तव में कैसे हैं।
  • विधि 2

    सचेत ध्यान अभ्यास
    1
    ध्यान करने के लिए तैयार ध्यान यह आपके अवचेतन मन को केंद्रित करने और निर्देशित करने में आपकी सहायता करेगा। अभ्यास शुरू करने से पहले, अपने सत्र की अवधि निर्धारित करें। अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो 5 मिनट के लिए ध्यान की कोशिश करें। एक शांत और आराम स्थान का पता लगाएँ, अव्यवस्था या विकर्षण से मुक्त, आरामदायक कपड़े पहनें और टाइमर सेट करें आप अपने कमरे के फर्श पर या अपने घर की पीठ पर ध्यान करने का निर्णय ले सकते हैं, विकल्प केवल तुम्हारा ही है। एक छोटे से खींचो, फिर एक आरामदायक स्थिति में बैठो जब तक आप अपने पैर की उंगलियों को स्पर्श न करें, अपनी गर्दन से तनाव जारी रखें और अपने कंधों को आराम दें
  • 2
    अपनी मुद्रा का ख्याल रखना बैरलस्ट के साथ एक स्थिर कुर्सी चुनें, और फर्श पर पैरों के तलवों को मजबूती से बैठकर - वैकल्पिक रूप से आप मंजिल पर स्थित कुशन पर क्रॉस लेग लगा सकते हैं। अपनी पीठ सीधा करें, लेकिन रीढ़ की प्राकृतिक वक्रता रखें अपनी तरफ अपने हाथों को पकड़ो और अपनी कोहनी को थोड़ा आगे बढ़ाएं, अपने हाथों को अपने घुटनों पर धीरे से छोड़ दें। थोड़ा अपनी छाती पर अपनी ठोड़ी रखें और मंजिल को देखो आगे बढ़ने से पहले, स्थिति के लिए उपयोग करें और अपने शरीर के बारे में जागरूक हो जाओ
  • 3
    सांस पर ध्यान दें और जो आपके मन को पार करते हैं अपनी आंखों को बंद करें और अपनी सांस का पीछा करना शुरू करें - इनहेलिंग और श्वास के काम पर ध्यान केंद्रित करें। जब आप अपने मन को आराम करना शुरू करते हैं तो भटकना शुरू हो जाएगा - विचारों को अपने अवचेतन से जागरूक भाग में प्रवाहित किया जाएगा। उनके आगमन को समझें, लेकिन उन्हें न्याय न करने का प्रयास करें उन्हें बस पास और दूर जाने की अनुमति दें जब भी आप ध्यान दें कि आप अपने श्वास से विचलित हो जाते हैं, तो आपका ध्यान वापस निम्नलिखित प्रेरणा में ले आओ। थोड़े समय में आपका मन फिर से घूमना शुरू कर देगा - हर बार अपनी सांस में लौटना ध्यानित सत्र के अंत तक प्रक्रिया को दोहराएं।
  • विधि 3

    चेतना के प्रवाह की तकनीक का अभ्यास करना


    1
    तैयार हो जाओ। एक पेंसिल या पेन और कागज की कुछ चादरें प्राप्त करें। टाइमर ढूंढें और उसे 5 या 10 मिनट तक सेट करें। एक शांत और विचलित जगह में बैठकर हर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद करें अपने कंप्यूटर या टेबलेट का उपयोग नहीं लिखिए, आप बहुत आसानी से विचलित हो सकते हैं!
  • 2
    लिखना प्रारंभ करें सहज हो जाओ और एकाग्रता प्राप्त करने के लिए एक गहरी साँस लें। टाइमर शुरू करें और लेखन शुरू करें। चेतना तकनीक की धारा (चेतना की धारा अंग्रेजी में) के लिए आवश्यक है कि विचारों को स्वतंत्र रूप से प्रवाह करने की अनुमति दी जाए, बिना किसी प्रतिबंध के एकत्रित करना जैसे ही एक विचार आपके दिमाग में आता है, उसे कागज़ पर रजिस्टर करें। अपने आप को भी सबसे तुच्छ या विचित्र विचारों को लिपि में बदलने से रोकें, वे आपके अवचेतन दिमाग से उत्पन्न हो सकते हैं। अपने विचारों का न्याय न करें और उनका विश्लेषण करने के लिए विराम न करें। आपको केवल एक चीज की ज़रूरत है, जब तक समय समाप्त न हो जाए तब तक उन्हें लिखना जारी रहेगा।
  • 3
    विश्लेषण करें कि आपने क्या लिखा है सत्र के अंत में, अपने विचारों को फिर से पढ़ें और लिखित शब्दों पर प्रतिबिंबित करें। आवर्ती अवधारणाओं और अजीब वाक्यांशों को पहचानें। दो अलग-अलग विचारों के बीच संभावित कनेक्शन की पहचान करने का प्रयास करें। अवचेतन दिमाग से उत्पन्न हर संभव विचार का ध्यान रखें। व्यायाम के साथ जारी रखते हुए, पिछले सत्र के परिणामों को फिर से पढ़ना। की तकनीक में की गई प्रगति का ट्रैक रखें "चेतना की धारा" और अपने अवचेतन मन की अंतिम पारदर्शिता का निर्धारण करें
  • विधि 4

    सपनों की व्याख्या करें
    1
    अपने सपनों का ध्यान रखें सोने से पहले, बिस्तर के बगल में एक पेन और एक डायरी डालें। जब आप जागते हैं, या समय-समय पर रात के दौरान, एक डायरी में अपने सपनों को रिकॉर्ड करें- जितना आप याद कर सकते हैं उतने विवरण लिखे। इसके अलावा, छोटे विवरणों को ध्यान में रखते हुए, चाहे कितना उबाऊ हो या वह कितना बड़ा लग सकता है कुछ समय बाद, अपने लेखों को किसी भी आवर्ती अवधारणाओं, वस्तुओं या वर्णों को उजागर करने के लिए विश्लेषण करें।
    • जब आप सपना करते हैं, तो आपका अवचेतन मन प्रकट हो जाता है, इसलिए अपने शब्दों को दर्ज करके अध्ययन करके आप इसे एक्सेस कर पाएंगे।
  • 2
    अपने सपनों के महत्व को निर्धारित करें और उन्हें वर्गीकृत करें। एक अजीब सपना आपके परिवेश के पहलुओं को शामिल करता है, उदाहरण के लिए इसमें आपके आस-पास गंध, आवाज़ें और क्रियाएं शामिल हो सकती हैं आपके अवचेतन दिमाग से एक अर्थपूर्ण सपना आता है और यह एक सामान्य सपना नहीं है, लेकिन तत्वों का एक विचित्र, रहस्यपूर्ण या ज्ञानप्रद संयोजन। एक महत्वपूर्ण सपना होने के नाते, यह तय करें कि किस श्रेणी को वर्गीकृत करना है। क्या यह एक खुलासा सपना था जो भविष्य की घटनाओं के बारे में बताता है? क्या यह एक चेतावनी के रूप में परिभाषित किया जा सकता है या संभवतः आप पहले से ही कुछ जानते हैं इसकी पुष्टि के रूप में? क्या आपको किसी तरह से अपने सपने में से किसी एक को महसूस करने या किसी चीज़ या किसी के साथ मेल-मिलाप करने के लिए प्रेरणा मिली? ध्यान से सोचो
  • अक्सर ज्वलंत सपने सबसे महत्वपूर्ण हैं
  • 3
    अपने सबसे प्रासंगिक सपनों की व्याख्या करें अपने सपनों का विश्लेषण करने में सक्षम होने के लिए आपको एक विशेषज्ञ होने की ज़रूरत नहीं है: सभी की जरूरत है थोड़ा प्रयास और कुछ शोध। वेब और पुस्तकालय उपयोगी संसाधनों से भरे हुए हैं। जब आप अपने सपने की जांच करते हैं, तो इसका पूरी तरह से मूल्यांकन करें प्रत्येक विस्तार की व्यापक प्रासंगिकता है और अवचेतन दिमाग की बेहतर व्याख्या और समझने के पक्ष में है। यदि आप मानते हैं कि सपनों की व्याख्या के आधार पर दिए गए प्रतीक की परिभाषा अपर्याप्त है, तो इसे अपने वास्तविक जीवन के संदर्भ में देखने का प्रयास करें। अपने सपनों में किसी दिए गए छवि, व्यक्ति या चीज के सामने आने के संभावित कारणों का निर्धारण करने का प्रयास करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com