डिस्प्ले का प्रयोग करके आपका डर कैसे जीत सकता है

विज़ुअलाइज़ेशन एक छूट तकनीक है जिसमें सुखद स्थान या परिदृश्यों की कल्पना की जाती है। इस पद्धति का उपयोग करके अपने भय को दूर करने के दो बुनियादी तरीके हैं। आप अपने डर को जीतने की कल्पना कर सकते हैं, जो एक दिन वास्तविक जीवन में सफलता में अनुवाद कर सकता है, या जब आप आतंक का सामना कर सकते हैं,

कदम

भाग 1
सफलता देखें

विज़ुअलाइज़ेशन चरण 1 के माध्यम से आपका फ़िश का शीर्षक
1
यथार्थवादी रहें प्रदर्शन बहुत शक्तिशाली है एक कल्पना की स्थिति के सामने दिमाग की प्रतिक्रिया उस प्रतिक्रिया से तुलनीय है जो वास्तविक जीवन में सफलता या असफलता का सामना करेगी। यदि आप डर से उबरने का इरादा रखते हैं, तो इसे करने की कल्पना करने का प्रयास करें हालांकि, एक यथार्थवादी परिदृश्य बनाने का प्रयास करें वास्तव में काम कर सकते हैं जो एक समाधान का चयन करके इसे जीतने के बारे में सोचो
  • मान लीजिए कि आप सार्वजनिक और बोलने से डरते हैं, तो आपको संगोष्ठी के दौरान एक सम्मेलन आयोजित करना होगा। खड़े उत्साह के साथ समाप्त होने वाले एक आवेशपूर्ण और प्रगामी भाषण में अपने आप को मना करने से बचें यहां तक ​​कि अगर आपके एक्सपोजर में खड़े लोगों के पक्ष मिलेंगे, तो उन्हें इस तरह की प्रतिक्रिया होने की संभावना नहीं है।
  • इसके विपरीत, कल्पना कीजिए कि सब कुछ काफी अच्छी तरह से होगा। दर्शकों के सामने खड़े रहने पर शांत और ध्यान केंद्रित करते हुए कल्पना कीजिए, दिल की धड़कन को अपेक्षाकृत स्थिर और शांत रखते हुए, शब्दों को अच्छी तरह से जोड़कर और बहुत ज्यादा हिचकिचाहट के बिना आपके प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं।
  • विज़ुअलाइज़ेशन चरण 2 के माध्यम से अपने फियर्स पर काबू पाने वाला इमेज
    2
    धीरे धीरे अपनी सफलता की कल्पना करने की कोशिश करें यदि अंतिम परिणाम (उदाहरण के लिए, एक सेमिनार के दौरान सम्मेलन से संबंधित) के विचार स्वयं द्वारा यह आपको बहुत भयभीत करता है, तो यह तैयारी से शुरू होने वाले अपने विज़ुअलाइज़ेशन को तोड़ना शुरू कर देता है। इस तरह, यह कल्पना करना बहुत आसान होगा कि आपका भाषण सफल होगा, क्योंकि आप उन सभी चरणों को दूर करेंगे जिन्हें आपने खुद को तैयार किया है और है सफलता।
  • उदाहरण के लिए, अपने सभी शोधों को पूरा करने और अपने नोट्स को व्यवस्थित करने की कल्पना करें। वास्तविक जीवन में इस मार्ग को पूरा करने के बाद, पहले आप कल्पना करें कि आप अपने भाषण को खाली कमरे में बोल रहे हैं और फिर आप वास्तव में ऐसा करते हैं। इसके बाद, किसी मित्र या सहकर्मी के सामने सम्मोहक संबंध का प्रदर्शन करें, जो आपकी सहायता कर सके और आप के बारे में एक रचनात्मक राय दे सकते हैं कि आप अपने भाषण को बेहतर बनाने के लिए कहां काम कर सकते हैं। फिर आगे बढ़ो और वास्तविक जीवन में यह कदम उठाओ। अंत में, कार्यालय में एक शानदार सम्मेलन आयोजित करना, एक या दो दिन पहले की स्थापना की तारीख, यदि संभव हो तो सोचें।
  • इस पद्धति का उपयोग करते हुए, आप तब तक प्रगति करेंगे जब तक आप अंतिम लक्ष्य तक पहुंच न जाए, अपने आप में आत्मविश्वास बढ़ाना जैसा कि आप जाते हैं।
  • विज़ुअलाइज़ेशन के माध्यम से आपका फ़िश का शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    अपनी सफलता देखें जब आपको किसी चीज का सामना करना पड़ता है जो आपको डराता है, तो इसे नियमित रूप से कल्पना करने का प्रयास करें अपनी आंखों को बंद करो और कल्पना करें कि आप ऐसा करते हैं। शाम को सोने से पहले, अपने डर को दूर करने के लिए 10-15 मिनट का समय लगता है। यदि आप इस अभ्यास को नियमित रूप से करते हैं, तो आप वास्तविक जीवन में भी शांत हो सकते हैं, नियमित व्यापारिक बैठकों के दौरान अधिक शांति से बोलने के लिए आ सकते हैं।
  • इस मामले में भी, धीरे धीरे शुरू करना, बैठक के दौरान टिप्पणी करने की कल्पना करना या किसी और की राय को समर्थन देना बेहतर होगा। एक बार जब आपने सचमुच इसे किया है, तो कुछ और अधिक निर्णायक सोचें, जैसे कि एक बैठक के दौरान दूसरों ने क्या कहा है, एक या दो वाक्यों में एक प्रश्न के बाद संघनित किया। इस तरह, आप एक विकास का अनुसरण करेंगे जो आपको बैठकों में शांतिपूर्वक और आत्मविश्वास से भाग लेने के मुख्य उद्देश्य के लिए प्रेरित करेगा।
  • एक विचलन मुक्त स्थान चुनें। किसी भी बाहरी शोर के बिना आप कल्पना करने के लिए दृश्य पर अधिक आसानी से ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे। आरामदायक स्थिति में बैठकर या नीचे बैठें आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई दर्द या बेचैनी आपको अपने देखने से विचलित कर सकती है। अपनी आँखें बंद करें और कल्पना शुरू करें।
  • कुछ लोग यह ध्यान रखना पसंद करते हैं कि उन्होंने व्यायाम के पहले या बाद में क्या देखा है। यह विधि आपको विशिष्ट विवरण सेट करने और अधिक पूर्ण सफलता की स्थिति की कल्पना करने की अनुमति दे सकता है।
  • कुछ नरम संगीत डालने या मोमबत्ती रोशन करने का प्रयास करें यदि वातावरण आराम कर रहा है, तो यह व्यायाम कम मुश्किल होगा सुनिश्चित करें कि आप धीरे-धीरे और तेजी से साँस लें क्योंकि आप अपनी सफलता की कल्पना करते हैं।
  • विज़ुअलाइज़ेशन चरण 4 के माध्यम से आपका फ़िश का शीर्षक
    4
    विवरण में नीचे जाओ जितना अधिक आपका विज़ुअलाइज़ेशन विस्तृत होगा, उतना ही बेहतर होगा। जब वास्तविकता में कल्पना की स्थिति आती है, तो आप शांत हो जाएंगे यदि स्थिति आपके विचार के समान होती है। सभी इंद्रियों को शामिल करने की कोशिश करें: दृष्टि, गंध, सुनवाई, स्पर्श और स्वाद।
  • संभवतः विज़न शामिल करने का सबसे आसान तरीका है सार्वजनिक रूप से बोलने वाले भाषण के उदाहरण पर लौटने पर, आप आसानी से कॉन्फ्रेंस कक्ष के रूप को देख सकते हैं। आपके पास इंटरनेट पर मौजूद जगह के कुछ चित्र खोजने का अवसर भी है, इसलिए आप अपनी सफलता की बेहतर कल्पना करेंगे।
  • गंध और स्वाद कुछ परिदृश्यों में उत्तेजित करने के लिए थोड़ा अधिक मुश्किल है। हालांकि, अपना सर्वश्रेष्ठ करें उदाहरण के लिए, एक सम्मेलन कक्ष में आप डिटर्जेंट को गंध कर सकते हैं जो इसे साफ करते थे। यदि आप सार्वजनिक रूप से बोलने से पहले कॉफी पीने के लिए उपयोग किया जाता है, तो आप मुंह में इसके बाद के समय की कल्पना कर सकते हैं
  • यह सुनवाई और स्पर्श का भी उपयोग करता है अपने हाथों में कागज की शीट की स्थिरता महसूस करने की कोशिश करें, क्योंकि आप उनसे फ्लिप करते हैं। आप लोगों की आवाज सुन सकते हैं, खांसने की, कुर्सियों को आगे बढ़ाना, सेलफोन के साथ खेलना और यहाँ और वहां भी फुसफुसाते हुए।
  • विज़ुअलाइज़ेशन चरण 5 के माध्यम से आपका फ़िश का शीर्षक
    5
    अनुस्मारक प्राप्त करें बहुत से लोग विजुअलाइजेशन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए इस प्रणाली का उपयोग करते हैं ऐसा करने के लिए, आप अपने बेडरूम में एक बुलेटिन बोर्ड लगा सकते हैं, जिसमें उन लोगों की छवियां लटकाएं जिन्हें आप सबसे ज्यादा डरते हैं। वे आपको अपने भय को दूर करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप ऊंचाई से डरते हैं, तो उस पोस्टर को उस बिस्तर पर रखें, जो किसी को दिखाता है क्योंकि वह चट्टानों पर चढ़ जाता है।
  • भाग 2
    विज़ुअलाइज़ेशन के साथ चिंता करना

    विज़ुअलाइज़ेशन चरण 6 के माध्यम से आपका फ़िशिंग का शीर्षक चित्र
    1



    उन जगहों को सूचीबद्ध करें जो आपको आश्वस्त करते हैं कभी-कभी, आप एक चिंता संकट के दौरान शांत होने में सक्षम होने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग कर सकते हैं और मन को राहत प्रदान कर सकते हैं। एक आरामदेह जगह या दृश्यावली के बारे में सोचो, अपनी आँखें बंद करें और कल्पना करें कि आप वहां हैं। आरंभ करने के लिए, कई स्थानों पर विचार करें जो शांति को प्रेरित करते हैं।
    • अपने अतीत और वर्तमान के बारे में सोचो आपको याद करने वाली यादें क्या हैं? क्या कोई जगह या एक विशेष क्षण है जो आपको खुशी देता है?
    • सबसे अधिक आरामदायक स्थानों की सूची तैयार करें वे व्यक्ति से भिन्न होते हैं और यह अस्पष्ट या सटीक हो सकता है उदाहरण के लिए, आप एक झील के किनारे पर होने की कल्पना कर सकते हैं हालांकि, आपको अपनी दादी के घर के कमरे में याद भी हो सकता है, जहां आप थोड़ी देर के दौरान एक झपकी लेते थे।
  • विज़ुअलाइज़ेशन के माध्यम से अपना फ़ायर्ज़ का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    सबसे पहले, एक वातावरण खोजें जिसमें आप आसानी से महसूस करते हैं। सबसे तनावपूर्ण क्षणों में विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करने से पहले, आपको यह समझने के लिए घर पर अभ्यास करना चाहिए कि यह तकनीक कैसे काम करती है।
  • घर पर आराम से जगह ढूंढें, विकर्षण से मुक्त लेट जाओ या आराम से स्थिति में बैठें यदि यह आपकी सहायता करता है, तो कुछ नरम संगीत डालें या कुछ मोमबत्तियों को प्रकाश दें। इस अनुभव को और अधिक आराम करने के लिए संगठित
  • अपनी आँखें बंद करो आप मानसिक चित्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कम प्रयास करेंगे और आप परिवेश से विचलित नहीं होंगे।
  • यदि आपको परेशानी और शुरुआत में परेशानी है, तो कुछ गहरी साँस लेने की कोशिश करें। नाक के माध्यम से श्वास और मुंह का उपयोग करने से हवा में उछाल, पेट के नीचे हवा को निर्देशित करते हुए। इस तरह आप अपने मन को आराम करने में सक्षम होंगे और आप उस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिसे आप कल्पना करना चाहते हैं।
  • विज़ुअलाइज़ेशन चरण 8 के माध्यम से आपका फ़िश का शीर्षक चित्र
    3
    यह सभी इंद्रियों को काम करता है विज़ुअलाइज़ेशन अधिक शक्तिशाली होता है जब सभी इंद्रियां शामिल होती हैं। जैसा कि आप मानसिक रूप से आराम करते हैं, वह सब कुछ पर ध्यान दें जो दृष्टि, गंध, स्पर्श, सुनवाई और स्वाद को उत्तेजित करता है
  • मान लीजिए कि आराम की तस्वीर एक झील के साथ एक वसंत दिन है जो तैराकी बतखों का एक समूह देख रहा है। सबसे पहले, परिदृश्य कैसा है? पानी क्या है? बतख क्या रंग हैं? पेड़ों के पत्तों के आसपास कैसे हैं? आप इस परिदृश्य में खुद को कहां रख सकते हैं? क्या आप पास एक बेंच पर बैठे हैं? या एक पुल पर खड़ा है जो एक धारा को पार करता है?
  • प्ले में अन्य इंद्रियों को रखो। तुम क्या सुनते हो? धीरे से जल बहने की कल्पना करें। उस बतख की दिशा के बारे में सोचो जो हड़बड़ी इस क्षेत्र में आपका नाक क्या पहुंचता है? उदाहरण के लिए, क्या पास के किसी भी चमकदार बकाइन वृक्ष हैं? क्या आप झील के पास कीचड़ को गंध कर सकते हैं?
  • क्या आप अपने मुंह में हवा का स्वाद पा सकते हैं? क्या आप प्रत्येक सांस के साथ नमी के साथ धूल का स्वाद देखते हैं? आप अभी शारीरिक रूप से कैसा महसूस करते हैं? जब आप पहनते हैं तो आप केवल एक हल्का वसंत जैकेट पहनते हैं, तो आपको गर्मी का सुखद अनुभव महसूस होता है? क्या कोई हवा है जो धीरे-धीरे आपके चेहरे पर चलती है?
  • विज़ुअलाइज़ेशन चरण 9 के माध्यम से आपका फ़िश का शीर्षक चित्र
    4
    भय के क्षणों में विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें जब आप तनावपूर्ण स्थिति में होते हैं, अपनी आँखें बंद करें और अपनी मानसिक यात्रा शुरू करें यदि आप कल्पना कर सकते हैं कि आप कहीं शांत और आराम कर रहे हैं, तो आप शारीरिक छूट की स्थिति में प्रवेश करना शुरू कर देंगे। नियमित रूप से इस अभ्यास का अभ्यास करके, आप अत्यधिक तनाव या डर के समय शांति से प्रतिक्रिया करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जब आप डर का शिकार होते हैं, तो शरीर भागने या लड़ाई करने की तैयारी करता है, जिससे कुछ हार्मोनों का उत्पादन बढ़ जाता है, जैसे कि एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल (जिसे जाना जाता है "तनाव हार्मोन"), रक्तचाप को बढ़ाता है और दिल की धड़कन को तेज करता है
  • शारीरिक और मानसिक रूप से आपको शांत करने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करना, एक छूट की प्रतिक्रिया को सक्रिय करें जिससे मस्तिष्क के संकेत और हार्मोन भेज सकते हैं जो शरीर और मन को शांत कर सकते हैं।
  • बहुत से लोग मानते हैं कि सबसे खराब क्षणों में डर से लड़ने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन एक बहुत प्रभावी तकनीक है। यदि आप उड़ने से डरते हैं, तो ले-ऑफ की कल्पना करने की कोशिश करें यदि आप कुछ तनावपूर्ण विचारों की वजह से नहीं सो सकते हैं, तो शाम को बिस्तर पर जाने से पहले विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें।
  • भाग 3
    आगे बढ़ें

    विज़ुअलाइज़ेशन के माध्यम से अपना फ़ायर्ज़ काटे जाने वाले चित्र शीर्षक 10
    1
    यदि आवश्यक हो तो एक चिकित्सक से परामर्श करें किसी को भी समय-समय पर डर लग सकता है। यह सामान्य है हालांकि, अगर डर या चिंता इतनी मजबूत है कि यह आपके दैनिक जीवन को प्रभावित करती है, तो आपको चिंता विकार से पीड़ित हो सकता है अपनी परेशानी का मूल्यांकन करने के लिए एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें अपने चिकित्सक पर भरोसा करें कि आप किस पेशेवर से संपर्क करें। यदि आप विश्वविद्यालय में जाते हैं, तो अपने विश्वविद्यालय से पूछें कि क्या यह छात्रों को एक मनोवैज्ञानिक परामर्श सेवा प्रदान करता है।
  • विज़ुअलाइज़ेशन के जरिए आपका फर्स्ट फॉलो करें शीर्षक 11
    2
    धीरज रखो विज़ुअलाइज़ेशन एक तकनीक है, और सभी तकनीकों की तरह अभ्यास की आवश्यकता होती है। पहली बार जब आप विज़ुअलाइजेशन का उपयोग करके अपने डर पर काबू पाने की कोशिश करते हैं, तो आपको नतीजे नहीं मिले होंगे। हालांकि, कोशिश जारी रखें और अंततः स्थिति में सुधार होगा।
  • नियमित रूप से देखने का अभ्यास करें यहां तक ​​कि जब आप पर बल नहीं दिया जाता है, तो सभी इंद्रियों को शामिल करने के लिए एक आरामदायक परिदृश्य की कल्पना करने का प्रयास करें
  • देखने के कई तरीके आराम करने में से एक है। ऐसा कहा नहीं है कि यह हर किसी के साथ काम करता है यदि आपको लगता है कि यह अप्रभावी है, तो कई प्रयासों के बाद भी, एक अन्य तकनीक में बदलाव करें आप ध्यान, योग, गहन साँस लेने और कई अन्य छूट तकनीक का प्रयोग कर सकते हैं।
  • विज़ुअलाइज़ेशन चरण 12 के माध्यम से आपका फ़िशिंग का शीर्षक शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने डर को जानें अक्सर सबसे बड़ा भय तर्कहीन है अपने डर को जानने और समझने से कि कुछ घटनाओं की संभावना बहुत कम है, कभी-कभी चिंता कभी कम हो सकती है उदाहरण के लिए, यदि आप उड़ान से डरते हैं, तो यह जानना उपयोगी हो सकता है कि घातक विमान दुर्घटना में शामिल होने की संभावना 7 मिलियन में 1 है।
  • हालांकि, जानकारी कुछ भय बिगड़ने का जोखिम है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं और लक्षण या बीमारियों की तलाश कर रहे हैं, तो चिंता बढ़ सकती है। यदि आप देखते हैं कि आप किसी विषय में तल्लीन होने पर अधिक चिंतित हैं, तो जानकारी की तलाश करना और कुछ और पर ध्यान केंद्रित करना बंद करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com